दिल्ली डाइजेस्ट Slideshow Image Script
पाठकों की पसंद
अमिताभ को काफी पसंद आया 'किक' का ट्रेलर
हिंदुत्व को परिभाषित नहीं किया जा सकता
दिल्ली यूनिवर्सिटी और यूजीसी विवाद : दाखिले की प्रक्रिया टली
रेल पर NDA के कुनबे में रार, उद्धव का जेटली को फोन
कैमरून के खिलाफ ब्राजील का यह प्रदर्शन सर्वश्रेष्ठ: नेमार
शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 155 अंक मजबूत, रुपये में तेजी
इराक:भारतीय बंधक का दिल का दौरा पड़ने से निधन
मनमोहन को छूट पर अमेरिकी सरकार से जवाब-तलब
इराक के अस्तित्व पर मंडरा रहा खतरा : केरी
हज यात्रियों के लिए सहूलियतें बढ़ाने पर सुषमा का जोर


अहमदाबाद में रामदेव-अमित शाह ने किया योग, बन सकता है वर्ल्ड रिकॉर्ड
21 Jun 2016
नई दिल्ली/अहमदाबाद.तीसरे इंटरनेशनल योग डे पर बुधवार को केंद्रीय मंत्री वैंकेया नायडू, सीएम अरविंद केजरीवाल और एनडीए के राष्ट्रपति उम्मीदवार रामनाथ कोविंद ने दिल्ली में योग किया। वहीं, अहमदाबाद में बाबा रामदेव और अमित शाह ने एक प्रोग्राम में हिस्सा लिया। इसमें करीब सवा लाख लोग शामिल हुए। दिल्ली में लोधी गार्डन, नेहरू पार्क, तालकटोरा गार्डन और इंडिया गेट जैसी कई जगहों पर योग के प्रोग्राम हुए।
दस हजार लोगों ने किया योग... - एनडीएमसी के चेयरमैन नरेश कुमार ने बताया कि करीब 10 हजार लोगों ने एक साथ योगासन किए। प्रोग्राम सुबह 6 बजे से शुरू हुआ। - कनॉट प्लेस के मेन इवेंट में वेंकैया नायडू, खेल मंत्री विजय गोयल, दिल्ली के एलजी अनिल बैजल और बीजेपी सांसद मीनाक्षी लेखी मौजूद रहे। - प्रोग्राम के चलते सुबह 11.30 बजे तक कनॉट प्लेस के इनर सर्किल में ट्रैफिक बंद रहा। पैदल आने-जाने पर कोई पाबंदी नहीं थी, दुकानें भी खुली रहीं।
रामदेव अहमदाबाद में बनाएंगे रिकॉर्ड. - बाबा रामदेव ने अहमदाबाद में योग प्रोग्राम किया। इसमें 5 लाख से ज्यादा लोगों के शामिल होने का अनुमान है। बाबा का दावा है कि ये वर्ल्ड रिकॉर्ड होगा। इस मौके पर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के रिप्रेंजेटेटिव्स भी मौजूद रहे। - उधर, राजकोट में भी बच्चे और महिलाएं एक्वा योग का रिकॉर्ड बना सकती हैं। इसमें 1000 महिलाएं और बच्चे शामिल हुए। इस दौरान 45 से 50 मिनट तक पानी में योगासन किए गए।
राजपथ पर मना था पहला योग दिवस. - बता दें कि दिसंबर, 2014 में यूएन जनरल असेंबली ने 21 जून को योग दिवस के तौर पर मनाए जाने का एलान किया था। - इसके बाद पहला योग दिवस 2015 में राजपथ पर मनाया गया, जिसमें 191 देशों के लोग शामिल हुए थे।


मनी लॉन्ड्रिंग की जांच के लिए मंत्री सत्येंद्र जैन के घर पहुंची CBI, पत्नी से पूछताछ
19 Jun 2016
नई दिल्ली.सीबीआई की टीम सोमवार को अरविंद केजरीवाल के करीबी मंत्री सत्येंद्र जैन के घर पहुंची। जांच एजेंसी ने जैन के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया है। सूत्रों ने बताया कि मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों की जांच के सिलसिले में मिनिस्टर की पत्नी से पूछताछ हुई। जैन के खिलाफ अप्रैल में प्रिलिमनरी इन्क्वायरी (प्राथमिक जांच) दर्ज की गई थी। उन पर 4.63 लाख के मनी लॉन्ड्रिंग में शामिल होने का आरोप है। जैन केजरीवाल सरकार में हेल्थ मिनिस्टर हैं और बर्खास्त मंत्री कपिल मिश्रा के निशाने पर हैं। आप ने इस कार्रवाई को केंद्र सरकार की साजिश बताया है।
3 दिन पहले सिसोदिया के घर भी गई थी CBI...... - न्यूज एजेंसी के मुताबिक, सीबीआई ने जैन की पत्नी को पूछताछ के लिए बुलाया था। इस पर मंत्री की पत्नी ने अफसरों को अपने घर पर ही जानकारी देने को कहा। -सीबीआई की कार्रवाई पर आप ने कहा- ''एक और दिन, एक और छापा। सीबीआई ने सत्येंद्र जैन के घर छापा मारा। विरोधियों को चुप करना चाहती है सरकार।'' - बता दें कि जैन पर 11.78 करोड़ के हवाले का भी आरोप है। इसमें कहा गया था कि 2010-12 के बीच उन्होंने कुछ फर्जी कंपनियों के जरिए मनी लॉन्ड्रिंग की। इनकम टैक्स ने नए बेनामी प्रॉपर्टी एक्ट के तहत इस केस को भी सीबीआई के पास भेजा है। - 16 जून को सीबीआई डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के घर गई थी। केजरी सरकार के 'टॉक टू AK' कैम्पेन में गड़बड़ी के आरोपों को लेकर सिसोदिया से पूछताछ कर जानकारी ली। विजिलेंस डिपार्टमेंट की शिकायत पर सीबीआई ने इस मामले में प्रिलिमनरी इन्क्वायरी दर्ज की थी। इसमें सिसोदिया के रोल की भी जांच हो रही है।
कपिल मिश्रा ने ली चुटकी. - दिल्ली के जल मंत्री पद से हटाए गए कपिल मिश्रा ने सीबीआई की कार्रवाई को लेकर सत्येंद्र जैन और केजरीवाल पर चुटकी ली। - उन्होंने ट्वीट किया- ''झूठ के पांव नहीं होते अरविंद केजरीवाल। अब तुम्हारा खेल खत्म। चोरी के इस खेल में जो भी शामिल हैं, आज वो सब @SatyendarJain के पक्ष में बयान देंगे। देखते जाओ कौन-कौन tweet करता है।'' - मिश्रा ने पहले कहा था- ''Talk to AK: पंजाब और गोवा के फेसबुक विज्ञापनों पर दिल्ली सरकार का पैसा लगाया गया। सिसोदिया ने लिखकर दिया था कि इन्हीं राज्यों में विज्ञापन किया जाए। अब सीबीआई का छापा पड़ा तो अरविंद केजरीवाल ड्रामा करके कहेंगे कि मोदी ने फंसाया, छापा नहीं पड़ा तो कहेंगे देखो, हम ईमानदार हैं।''
बड़े घोटालों से ध्यान हटाने की साजिश: सिसोदिया. - मनीष सिसोदिया ने कहा- ''माल्या, पनामा, व्यापम, डीडीसीए, आईपीएल, अरबों के इन घोटालों से ध्यान हटाने का एक ही तरीका है- रोज़ाना एक आप नेता के यहां CBI भेज दो।'' - संजय सिंह ने कहा- ''माल्या 9 हज़ार करोड़, शिवराज व्यापम, वसुंधरा आईपीएल, रमन सिंह पनामा पेपर, 31% मोदी के मंत्री आरोपी, लेकिन CBI ख़ामोश, AAP को बदनाम करने में जुटी है सीबीआई।''


दिल्ली के डिप्टी CM सिसोदिया के घर पहुंची CBI, जांच को लेकर की पूछताछ
16 Jun 2016
नई दिल्ली.सीबीआई की टीम शुक्रवार को दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के घर पहुंची। केजरीवाल सरकार के 'टॉक टू AK' कैम्पेन में गड़बड़ी के आरोपों को लेकर जांच एजेंसी ने सिसोदिया से पूछताछ कर जानकारी मांगी है। जनवरी में विजिलेंस डिपार्टमेंट की शिकायत पर सीबीआई ने प्रिलिमनरी इन्क्वायरी दर्ज की थी। इसमें सिसोदिया के रोल की भी जांच हो रही है। सीबीआई ने कहा है कि सिसोदिया से सिर्फ डिटेल मांगी गई, ये कोई सर्च या रेड नहीं है।
कैम्पेन के लिए PR कंपनी को डेढ़ करोड़ दिए..... - विजिलेंस डिपार्टमेंट ने शिकायत में कहा था कि दिल्ली सरकार ने 'टॉक टू AK' को बढ़ावा देने के लिए एक मशहूर पीआर कंपनी के कंसल्टेंट को जिम्मा सौंपा था। इसके लिए डेढ़ करोड़ रुपए का प्रपोजल तैयार किया गया। - दिल्ली के प्रिंसिपल सेक्रेटरी के एतराज के बावजूद तब सरकार ने प्रपोजल को आगे बढ़ाया और कंसल्टेंट ने रकम को खर्च किया। सीबीआई ने इन्हीं आरोपों और इनमें सिसोदिया और अन्य की कथित भूमिका का पता लगाने के लिए जांच शुरू की। - इसके अलावा हेल्थ मिनिस्टर सत्येंद्र जैन की बेटी सौम्या को मोहल्ला क्लिनिक प्रोजेक्ट में सरकार की एडवाइजर बनाए जाने को लेकर भी सीबीआई ने 18 जनवरी को सिसोदिया के खिलाफ जांच शुरू की थी। परिवारवाद के आरोपों को लेकर दिल्ली के उप राज्यपाल ने केजरी सरकार को लेटर लिखा था।
कपिल मिश्रा ने ली चुटकी. - दिल्ली के जल मंत्री पद से हटाए गए कपिल मिश्रा ने ट्वीट कर सिसोदिया से सीबीआई की पूछताछ पर चुटकी ली। - उन्होंने ट्वीट किया- ''Talk to AK: पंजाब और गोवा के फेसबुक विज्ञापनों पर दिल्ली सरकार का पैसा लगाया गया। सिसोदिया ने लिखकर दिया था कि इन्हीं राज्यों में विज्ञापन किया जाए। अब सीबीआई का छापा पड़ा तो अरविंद केजरीवाल ड्रामा करके कहेंगे कि मोदी ने फंसाया, छापा नहीं पड़ा तो कहेंगे देखो, हम ईमानदार हैं।''
केजरी-सिसोदिया ने किए थे ट्वीट.. - इन्क्वायरी दर्ज होने के बाद केजरीवाल ने कहा, ''वाह रे मोदीजी। रिश्वत खाओ खुद और केस करो हम पे। चोरी और सीनाजोरी। मोदीजी, इसीलिए मैं आपको कायर बोलता हूं। गोवा और पंजाब में हार रहे हो तो सीबीआई का गेम शुरू कर दिया?'' - ''ऐसा लगता है मोदीजी पूरी तरह पगला गए हैं। देश के पीएम को बस एक यही काम रह गया है। हाथ धोकर पीछे पड़ गए हैं। मनीष CBI का इंतज़ार करते रहे, लेकिन CBI नहीं आई। अभी तक लोग CBI से डरते थे। पहली बार CBI किसी से डर रही है।'' - एक ट्वीट में सिसोदिया ने कहा था- ''स्वागत है मोदीजी! आइए मैदान में। कल सुबह आपकी सीबीआई का अपने घर और दफ्तर में इंतज़ार करूंगा। देखते हैं कितना ज़ोर है आपके बाजुए कातिल में।''


ट्रम्प-मोदी के बीच 3 मुद्दों पर होगी बातचीत, 26 जून को US में होगी पहली मुलाकात
13 Jun 2016
नई दिल्ली.नरेंद्र मोदी 25 जून को अमेरिका पहुंचेंगे। अगले ही दिन यानी 26 को उनकी प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प से मुलाकात होगी। दोनों के बीच यह पहली मुलाकात होगी। अभी तक दोनों नेता तीन बार फोन पर बातचीत कर चुके हैं। विदेश मंत्रालय ने कहा, "मोदी और ट्रम्प की मुलाकात दोनों देशों के बीच संबंधों को और ज्यादा गहरा करेगी। साथ ही स्ट्रैटजिक रिलेशनशिप को भी नई दिशा देगी।" इस दौरान H1-B वीजा पर भी दोनों के बीच चर्चा हो सकती है। बता दें कि मोदी का तीन साल में यह चौथा अमेरिकी दौरा होगा
इन तीन मुद्दों पर होगी चर्चा... - व्हाइट हाउस के प्रेस सेक्रेटरी शॉन स्पाइसर के मुताबिक, "मोदी के साथ मीटिंग में ट्रम्प आने वाले मुद्दों के बारे में चर्चा करेंगे। उन मसलों पर भी बातचीत होगी, जिनसे दोनों देशों के बाइलेटरल रिलेशन मजबूत होंगे और जो भारत-यूएस के साझा मुद्दे हैं।
इन तीन मसलों पर होगी बातचीत... 1. टेररिज्म के खिलाफ जंग। 2. इकोनॉमिक ग्रोथ और रिफॉर्म्स को बढ़ावा देना। 3. इंडो-पैसिफिक रीजन में डिफेंस पार्टनरशिप को मजबूत करना।
क्यों अहम है ये मुलाकात?... - अमेरिका हाल ही में पेरिस क्लाइमेट डील से हट गया। ट्रम्प ने कहा था कि डील से 2025 तक अमेरिका में 27 लाख नौकरियां चली जाएंगी। नौकरियां बचाने के लिए हमें इस समझौते से हटना होगा। ये भी आरोप लगाया कि पेरिस डील में भारत और चीन जैसे पॉल्यूटेड देशों के लिए कोई खास सख्ती नहीं की गई है। - एच-1बी को लेकर भी ट्रम्प एडमिनिस्ट्रेशन ने सख्ती की है। भारत ने इस पर चिंता जताई थी। - ट्रम्प-मोदी की मीटिंग में डिफेंस को-ऑपरेशन, आतंकवाद के अलावा साउथ एशिया, न्यूक्लियर सप्लायर्स ग्रुप्स (एनएसजी‌‌) में भारत की मेंबरशिप जैसे कई दूसरे मुद्दों पर भी चर्चा हो सकती है। फॉसिल फ्यूल पर भी दोनों देश बातचीत कर सकते हैं। - बता दें कि ट्रम्प एक्सपोर्ट बढ़ाना चाहते हैं। उनका मानना है कि विदेशी कंपनियां अमेरिका में इन्वेस्टमेंट करें और नौकरी में भी अमेरिकियों को तरजीह दें।


उबर ने रेप पीड़िता के मेडिकल रिकॉर्ड हासिल करने वाले अधिकारी को निकाला
8 Jun 2016
टैक्सी सर्विस प्रोवाइडर कंपनी उबर ने अपने उस सीनियर अधिकारी को हटा दिया है जिसने 2014 में रेप की शिकार हुई 26 साल की एक भारतीय लड़की के मेडिकल रिकॉर्ड को कथित तौर पर हासिल कर लिया था। टेक्नोलॉजी न्यूज वेबसाइट रेकोड की एक रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी के एशिया प्रशांत के प्रेसिडेंट एरिक एलेक्जेंडर को मंगलवार को नौकरी से निकाल दिया गया है। बता दें कि उबर ने पिछले कुछ महीनों में अपने 20 कर्मचारियों को उत्पीड़न, भेदभाव और गलत व्यवहार के आरोपों पर निकाला है। उबेर ने अधिकारी को निकाला...
-रिपोर्ट के मुताबिक एलेक्जेंडर ने उस महिला के मेडिकल रिकॉर्ड हासिल कर लिए थे जिसके साथ उबर ड्राइवर शिव कुमार यादव ने दिल्ली में दिसंबर 2014 में रेप किया था। -इस घटना के बाद भारत सरकार ने सख्त रवैया अपनाया था। सरकार ने जून 2015 तक उबर को दिल्ली में ऑपरेट करने से बैन कर दिया था। -2015 में दिल्ली की एक अदालत ने शिवकुमार यादव को दोषी करार देते हुए उम्रकैद की सजा सुनाई थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक एलेक्जेंडर ने कई लोगों को दिखाई मेडिकल रिपोर्ट -रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया कि एलेक्जेंडर ने ये मेडिकल रिपोर्ट उबर के CEO ट्राविस क्लानिक और सीनियर वाइस-प्रेसिडेंट एमिल माइकल को दिखाई थी। इसके बाद कंपनी के अनेक अधिकारियों को या तो ये रिकॉर्ड दिखाए गए या उसके बारे में बताया गया था। -न्यूज वेबसाइट ने एलेक्जेंडर की इस हरकत के बारे में पूछने के लिए कंपनी से कॉन्टैक्ट किया तो उसे बताया गया कि एलेक्जेंडर अब उनकी कंपनी में नहीं है।


केरला हाउस में घुसकर गौरक्षकों ने बांटा गाय का दूध, रेजिडेंट कमिश्नर ने मांगी एडिशनल प्रोटेक्शन
2 Jun 2016
नई दिल्ली। केरला हाउस के रेजिडेंट कमिश्नर ने कहा है कि उन्होंने केरला हाउस के लिए एडिशनल प्रोटेक्शन मांगी है। बता दे कि गुरूवार रात केरल में हाल में आयोजित बीफ फेस्टिवल का विरोध करने के लिए एक गौरक्षक ग्रुप के कुछ मेंबर्स कथित तौर पर जबरन घुस गए थे। रेजिडेंट कमिश्नर विश्वास मेहता ने कहा कि वे लोग बिना किसी इनफॉर्मेशन के अचानक आ गए। यह एक पॉलिटिकल चीज है, केरला हाउस जैसे इंस्टिट्यूशन को इससे दूर रखा जाना चाहिए।

न्यूज एजेंसी के मुताबिक पुलिस ने बताया कि खुद को भारतीय गौरक्षक क्रांति का मेंबर बताने वाले 12-14 लोग केरल हाउस में घुस गए और उन्होंने गाय का दूध बांटना शुरू कर दिया। -वे कथित तौर पर कह रहे थे कि उन्हें परमिश्न की जरूरत नहीं है क्योंकि वे धर्म के मुताबिक काम कर रहे हैं। केरल में आयोजित किए गए हैं बीफ फेस्ट -पशु बाजारों में वध के लिए मवेशियों के खरीद-फरोख्त पर रोक के केंद्र सरकार के फैसले के खिलाफ केरल के कई हिस्सों में बीफ फेस्ट आयोजित किए गए हैं। -राज्य में कांग्रेस के कुछ वर्कर्स ने एक बछड़े को पब्लिक तौर पर काट दिया था। केरल में मुख्य तौर पर बीफ खाने वालों की संख्या काफी ज्यादा है।


मोदी के निर्देश के बाद शाह को खातों की डिटेल देंगे बीजेपी विधायक और सांसद, केजरीवाल ने कसा तंज
3 December 2016
नोटबंदी के खिलाफ लगातार आवाज बुलंद कर रहे सीएम अरविंद केजरीवाल ने आज एक बार फिर ट्विटर के जरिए हमला बोला। उन्होंने पीएम के उस निर्देश पर तंज कसा जिसमें प्रधानमंत्री ने बीजेपी के सभी सांसद-विधायकों को 8 नवंबर से 31 दिसंबर तक उनके खातों से होने वाले लेन-देन की डिटेल पार्टी प्रेसिडेंट अमित शाह को सौंपने को कहा है। यह डिटेल 1 जनवरी तक देने को कहा गया है। केजरीवाल ने ट्वीट करके कहा, 'तो अब भाजपा के MP/MLA अमित शाह को अपने बैंक डिटेल देंगे और अमित शाह काला धन की चेकिंग करेंगे?' PMने किया आयकर संशोधन विधेयक का सपोर्ट... -मोदी ने ये निर्देश भाजपा संसदीय दल की बैठक में दिया। विपक्षी दल यह आरोप लगाते रहे हैं कि नोटबंदी की फैसले के एलान से पहले बीजेपी के कुछ नेताओं और करीबियों को चुनिंदा तरीके से लीक किया गया। -पीएम ने भाजपा संसदीय दल की बैठक में कहा कि आयकर संशोधन विधेयक ब्लैक मनी को सफेद करने के लिए नहीं बल्कि गरीबों से लूटे गए पैसे का इस्तेमाल उनके कल्याण के लिए करने के लिए हैं।


सोनिया गांधी हॉस्पिटल में एडमिट, कांग्रेस प्रेसिडेंट को वायरल इन्फेक्शन की शिकायत
2 December 2016
कांग्रेस प्रेसिडेंट सोनिया गांधी को मंगलवार दोपहर दिल्ली के गंगाराम हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया है। जानकारी के मुताबिक, सोनिया को वायरल इन्फेक्शन है। कांग्रेस की तरफ से अभी इस बारे में कोई बयान जारी नहीं किया गया है। अगस्त में रोड शो के दौरान पड़ गई थीं बीमार... - यूपी में 27 साल बाद कांग्रेस सत्ता में वापसी की कोशिश कर रही है। 3 अगस्त को वाराणसी में सोनिया ने 6.4Km का रोड शो रखा। इसे बीच में ही रोकना पड़ा था। तबीयत खराब होने पर पहले उन्हें होटल और बाद में हॉस्पिटल ले जाया गया था। - सोनिया लोकसभा चुनाव के दो साल बाद नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में पहुंचीं थीं। - कांग्रेस विधायक अजय राय ने बताया था कि सोनिया को हाई फीवर, डिहाइड्रेशन और लो-ब्लड प्रेशर की शिकायत हुई थी। डॉक्टर्स ने उन्हें फौरन दिल्ली लौटने की सलाह दी थी।


नोटबंदी : करीब 160 टन नोट देश के अलग-अलग हिस्सों में पहुंचा चुकी है इंडियन एयरफोर्स
1 December 2016
डियन एयरफोर्स 160 टन से ज्यादा नए करेंसी नोट चार प्रिंटिंग प्रेसों से उठाकर देश के अलग-अलग हिस्सों में पहुंचा चुकी है। नोटबंदी के फैसले के बाद मांग में बढ़ोतरी को पूरा करने के लिए यह कदम उठाया गया है ताकि सोर्स से मेन डिस्ट्रिब्यूशन सेंटर्स तक नोटों को पहुंचाने में लगने वाले टाइम में कमी लाई जा सके। 19 नवंबर से ली जा रही हैं एयरफोर्स की सेवाएं... -सूत्रों ने कहा कि 19 नवंबर से वायुसेना की सेवाएं ली जा रही हैं और उसने अपने AAN 32, C 130 J और C 17 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट्स और हेलीकाप्टरों को इस काम में लगाया है। -एक सूत्र ने कहा, नॉर्थ ईस्ट के कुछ दूरदराज इलाकों में नकदी पहुंचाने के लिए पहले ही हेलीकाप्टरों का इस्तेमाल किया जा रहा है, लेकिन ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट्स का इस्तेमाल नई बात है।


पत्नी के बाद सिद्धू भी कांग्रेस में जा सकते हैं, नवजोत बोलीं-हम दो शरीर, एक आत्मा
30 November 2016
बीजेपी से इस्तीफा दे चुके पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्दू की पत्नी नवजोत कौर सोमवार को कांग्रेस में शामिल हो गईं। कांग्रेस हेडक्वार्टर में उनके साथ भारत के पूर्व हॉकी कप्तान परगट सिंह ने भी कांग्रेस ज्वॉइन की। कौर से पूछा गया कि सिद्धू कब कांग्रेस ज्वाइन करेंगे, तो उन्होंने कहा, '‘हम दो शरीर एक आत्मा हैं, फिर एक-दूसरे के बिना कब तक रह पाएंगे।’' कौर के बयान को पंजाब इलेक्शन से पहले सिद्धू के पार्टी ज्वाइन करने का संकेत माना जा रहा है। कहां से इलेक्शन लड़ सकती हैं कौर... - सूत्रों के मुताबिक, परगट को शाहकोट या नकोदर से टिकट मिल सकता है। कौर अमृतसर से इलेक्शन लड़ सकती हैं। - कहा जा रहा है कि सिद्धू की कांग्रेस में डील फाइनल हो गई है। हालांकि वे चुनाव नहीं लड़ेंगे। उन्हें अमृतसर से लोकसभा इलेक्शन में उतारा जा सकता है। ये सीट कैप्टन अमरिंदर के इस्तीफा देने से खाली हुई है।


AAP सरकार ने SC से कहा: शुंगलू रिपोर्ट पर जल्दबाजी में कोई एक्शन नहीं लिया जाए
28 November 2016
आप सरकार ने आज सुप्रीम कोर्ट से कहा कि SC में पेंडिंग दिल्ली-केंद्र के बीच विवाद पर कोई फैसला आने तक शुंगलू कमेटी की रिपोर्ट पर कोई जल्दबाजी में कार्रवाई नहीं की जानी चाहिए। जस्टिस के सिकरी और ए एम सप्रे की बेंच ने कहा कि शुंगलू कमेटी के पहलू पर 5 दिसंबर को विचार किया जाएगा। इसी दिन मामले पर डिटेल सुनवाई होनी है। कोर्ट में केंद्र और दिल्ली सरकार ने रखा अपना पक्ष... -दिल्ली सरकार की तरफ से सीनियर एडवोकेट गोपाल सुब्रमण्यम ने कहा कि शुंगलू कमेटी ने अपनी रिपोर्ट एलजी को सौंपी है और इस रिपोर्ट को लेकर कई आशंकाएं हैं। -उन्होंने कहा, शुंगलू कमेटी की रिपोर्ट पर रोक लगाई जाए ताकि इस पर जल्दबाजी में कोई कार्रवाई नहीं की जा सके। -केंद्र की तरफ से सॉलिसिटर जनरल रंजीत कुमार ने कहा कि रिपोर्ट कल ही जमा की गई है और इसमें क्या है यह किसी को नहीं पता है।



पंजाब जेल ब्रेकः फरार खालिस्तानी नेता हरमिंदर सिंह मिंटू 20 घंटे बाद अरेस्ट
28 November 2016
नाभा जेल ब्रेक मामले में पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है। खालिस्तान लिबरेशन फ्रंट के चीफ हरमिंदर सिंह मिंटू को दिल्ली के निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से अरेस्ट कर लिया गया है। इन्हें भगाने वाले परमिंदर सिंह को उत्तर प्रदेश में शामली से पहले ही अरेस्ट किया जा चुका है। बता दें कि पटियाला की नाभा जेल में रविवार सुबह कुख्यात बदमाश विक्की गोंडर के 10 साथी पुलिस की वर्दी में आए थे। वे फायरिंग करते हुए जेल में घुसे और 6 कैदियों को लेकर भाग गए। एक और खालिस्तान समर्थक कश्मीरा सिंह को पकड़ा जाना बाकी है। उधर, शहर में नाकेबंदी के दौरान पुलिस की फायरिंग में एक महिला की मौत भी हो गई है। परमिंदर के पास मिले हथियार... - उत्तर प्रदेश के शामली से गिरफ्तार किया गया परमिंदर जेल ब्रेक का मास्टरमाइंड बताया जा रहा है। - जिस वक्त उसे गिरफ्तार किया गया वह कार में था। उसकी कार से एक एसएलआर समेत तीन राइफल और कई राउंड कारतूस बरामद किए गए हैं।


नोटबंदी पर फिर हुआ संसद में हंगामा: सरकार बोली- ये कालेधन की नाकेबंदी का विरोध
28 November 2016
नोटबंदी पर संसद सोमवार को नहीं चल सकी। दोनों सदनों की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष ने हंगामा किया। लंच के बाद दोनों सदनों को कल तक के लिए स्थगित कर दिया गया। बता दें कि शुक्रवार को भी दोनों सदनों को स्थगित किया गया था। लोकसभा में विपक्ष ने पीएम की मौजूदगी में वोटिंग के नियम के तहत चर्चा की मांग की। राज्यसभा में भी पीएम को बुलाने की मांग हुई। सरकार कह चुकी है कि मोदी सदन में बयान देंगे। लेकिन विपक्ष पीएम की मौजूदगी में ही चर्चा पर अड़ा है।


20 दिन में 10 साल पीछे पहुंच गया देश, लोग हो रहे परेशान: केजरीवाल
28 November 2016
.नोटबंदी को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक बार फिर प्रधानमंत्री मोदी पर जमकर निशाना साधा। केजरीवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री की जिद और अहंकार की वजह से देश को भारी आर्थिक नुकसान हो रहा है। देश की जनता को अनावश्यक रूप से परेशानी झेलनी पड़ रही है। नोटबंदी के फैसले के चलते देश 20 दिन में 10 साल पीछे चला गया है। उन्होंने कहा कि नोटबंदी के पीछे प्रधानमंत्री ने चार वजहें गिनाई थीं। भ्रष्टाचार, कालाधन, नकली नोट और आतंकवाद की फंडिंग। लेकिन यह फैसला इन चारों ही मामलों में विफल रहा है। केजरीवाल ने आरोप लगाया कि नोटबंदी के बाद देश में भ्रष्टाचार में अक्टूबर की तुलना में नवंबर में 10 गुना की बढ़ोत्तरी हो गई है, देशभर में जमकर रिश्वतखोरी हो रही है। सरकार के मुताबिक बीते 20 दिनों में 8 लाख करोड़ रुपए बैंकों में जमा किए गए हैं। सरकार बताए कि इसमें कितना कालाधन आया। केजरीवाल ने आरोप लगाया कि काले धन में भी 10 फीसदी तक बढ़ोत्तरी हुई है और नकली नोटों का कारोबार धड़ल्ले से जारी है। दिल्ली के मुख्यमंत्री की मानें तो एक नंबर में एक तोला सोना 30 हजार रुपए का मिल रहा है तो दो नंबर में 56 हजार प्रति तोला तक के दाम हैं। यहां तक कि दो-दो हजार रुपए के नोटों की कालाबाजारी हो रही है।



SC से केजरीवाल को झटका, लोअर कोर्ट में चलता रहेगा जेटली द्वारा दायर क्रिमिनल मानहानि केस
26 November 2016
सुप्रीम कोर्ट से अरविंद केजरीवाल को बड़ा झटका लगा है। कोर्ट ने साफ कर दिया है कि फाइनेंस मिनिस्टर अरुण जेटली द्वारा उनके खिलाफ दायर क्रिमिनल मानहानि का केस चलता रहेगा। केजरीवाल ने क्रिमिनल मानहानि मामले में लोअर कोर्ट की प्रोसिडिंग्स पर रोक लगाने की अपील की थी जिसे सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है। बता दें कि जेटली ने अरविंद केजरीवाल और अन्य पांच आप नेताओं के खिलाफ लोअर कोर्ट में क्रिमिनल और दिल्ली हाईकोर्ट में सिविल मानहानि केस दायर किया है। HC से भी केजरीवाल को नहीं मिली था राहत... -इससे पहले 19 अक्टूबर को अरुण जेटली द्वारा दाखिल क्रिमिनल मानहानि के मामले में लोअर कोर्ट की प्रोसीडिंग्स पर रोक लगाने की केजरीवाल की याचिका को HC ने भी खारिज कर दिया था। -HC में याचिका दायर कर केजरीवाल ने लोअर कोर्ट के 19 मई के ऑर्डर को चुनौती दी थी। लोअर कोर्ट ने इस ऑर्डर में क्रिमिनल मानहानि केस पर एक संबंधित सिविल सूट (civil suit) पर HC का फैसला आने तक सुनवाई स्थगित करने की केजरीवाल की मांग को ठुकरा दिया था।



नोटबंदी: मोदी सरकार के एलान के बाद ऐसे हुई थी काली कमाई खपाने की कोशिशें
24 November 2016
नोटबंदी का एलान होते ही लोगों ने 500-1000 के पुराने नोट खपाने के लिए कई तरीके अपनाए। कई कंपनियों ने स्टॉफ और मजदूरों को हायर कर बैंक-पोस्ट ऑफिस की लाइन में लगाया तो कुछ लग्जरी ब्रांड्स के शोरूम रातभर खुले रहे। दावा है कि उसी रात दिल्ली में महज तीन घंटे के अंदर 1 करोड़ से ज्यादा की मंहगी घड़ियां बिकीं। अघोषित कमाई से दोगुना रेट में सोना और बड़े ब्रांड्स के महंगे सामान खरीदे गए। ऐसे हुई काली कमाई खपाने की कोशिशें... 1.कंपनियों ने मजदूरों को लाइन में लगाया - मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कई फैक्ट्री मालिक और कारोबारियों ने अपने स्टॉफ को नोट बदलवाने के लिए बैंकों-पोस्ट ऑफिस की लाइन में लगा दिया। यही नहीं कइयों ने तो इसके लिए मजदूरों को हायर भी किया। - बता दें कि सरकार की ओर से नोट बदलवाने की तारीख 30 दिसंबर तय की गई है। एक आदमी के लिए पहले यह लिमिट 4000 हजार थी, लेकिन बाद में सरकार ने कहा कि काली कमाई रखने वाले गरीबों को पैसे देकर बैंकों की लाइन में लगा रहे हैं तो इसकी लिमिट घटाकर 2000 कर दी गई।



ATM के बाहर लोगों से मिले राहुल, नोटबंदी सही या गलत- उनके सामने ही भिड़े लोग
23 November 2016
सोमवार सुबह राहुल गांधी एक बार फिर एटीएम पहुंचे। नोटबंदी के बाद पैसा निकालने के लिए कतार में खड़े लोगों से मुलाकात की। समस्या जाननी चाही। दिल्ली के जहांगीरपुरी में राहुल के सामने ही कुछ लोग इस बात पर भिड़ गए कि नोटबंदी का फैसला सही है या गलत। कांग्रेस वाइस प्रेसिडेंट को बीच-बचाव करना पड़ा। उन्होंने कहा, ''अच्छा भैया लड़ो मत।'' बता दें कि राहुल खुद लाइन में लग कर एसबीआई से पैसा निकाल चुके हैं। मुंबई में भी वे एटीएम के बाहर लोगों से मिलते देखे गए थे। राहुल के सामने लोगों की बीच हुई कहासुनी... - जैसे ही राहुल जहांगीरपुरी के एक एटीएम के पास पहुंचे लोगों की भीड़ लग गई। - राहुल लोगों से बात कर रहे थे। इसी दौरान एक शख्स ने कहा, ''हमें थोड़ा सहयोग करना चाहिए।'' - इस पर एक दूसरे शख्स ने कहा, ''आम जनता को परेशान कर रखा है।'' - पहला शख्स, ''परेशानी से ही फ्यूचर बनता है।''



नोटबंदी: 4 महीने पहले ही Paytm का टारगेट पूरा, केजरी बोले- नोट नहीं, PM बदलो
22 November 2016
अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को मोबाइल पेमेंट कंपनी पेटीएम की कमाई को मुद्दा बनाया। दिल्ली के सीएम ने ट्वीट कर पूछा, ''नोटबंदी के बाद से पेटीएम की कमाई में जबरदस्त उछाल आया। मोदीजी ने पेटीएम के लिए एड किया, पीएम और पेटीएम में क्या रिश्ता है? अब नोट नहीं, पीएम बदलो।'' बता दें कि 8 नवंबर को 500-1000 के नोट बंद करने के बाद से 4.5 करोड़ यूजर्स ने पेटीएम की सर्विस ली, जिसमें 50 लाख नए यूजर हैं। 14 तारीख तक पेटीएम के जरिए 2.5 करोड़ ऑफलाइन ट्रांजेक्शन हुआ, जिससे 150 करोड़ रु. का लेन-देन हुआ। 4 महीने पहले ही कंपनी का टारगेट पूरा हो गया है। केजरी के ट्वीट की क्या वजह... - मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिछले दिनों कैश की दिक्कत के चलते लोगों ने कैशलेस ट्रांजेक्शन की तरफ रुख किया। जिसकी वजह से डिजिटल मोबाइल पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर कंपनी पेटीएम के यूजर्स अचानक बढ़े। - सोमवार को पेटीएम ने कहा, ''बीते शनिवार को कंपनी के प्लेटफॉर्म के जरिए 70 लाख कैशलेस ट्रांजेक्शन में 120 करोड़ का लेन-देन हुआ। 8 से 14 नवंबर के बीच 50 लाख नए यूजर जुड़े और पेटीएम के जरिए 2.5 करोड़ ऑफलाइन ट्रांजेक्शन हुआ, जिससे 150 करोड़ रुपए पेमेंट किए गए। कंपनी के पास फिलहाल 15 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं।'' 4 महीने पहले ही पेटीएम का टारगेट पूरा - कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट, सुधांशु गुप्ता ने बताया, ''मेट्रो सिटीज में अब लोग एक कप कॉफी के पेमेंट के लिए भी पेटीएम का इस्तेमाल कर रहे हैं। कुछ जगहों पर किसान भी पेटीएम से खाद-बीज खरीद रहे हैं।'' - ''पेटीएम के कुल कारोबार में ऑफलाइन लेन-देन की हिस्सेदारी 65% के ऊपर पहुंच गई है, जबकि 6 महीने पहले यह 15% के करीब था। उनके प्लेटफॉर्म से बिकने वाले प्रोडक्ट्स का कुल मूल्य (GMV) 5 अरब डॉलर को पार कर गया है। इस तरह कंपनी ने 4 महीने पहले ही इस साल का टारगेट पूरा कर लिया, जो 2015 में 3 अरब डॉलर था।'' - बता दें कि GMV ऑनलाइन क्षेत्र में काम करने वाली कंपनियों के कारोबार को मापने का पैमाना है। इसका मतलब किसी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से बेची जाने वाले सामन के सकल मूल्य से है। पेटीएम में चीन के अलीबाबा ग्रुप की बड़ी हिस्सेदारी है। कंपनी मोबाइल वॉलेट पर लेन-देन के साथ ही अपने प्लेटफॉर्म पर ई-कॉमर्स की सर्विस भी देती है। ़ें


HC नोटबंदी के खिलाफ पिटिशन पर 8 दिसंबर को करेगा सुनवाई, 2000 का नया नोट बंद करने की मांग
22 November 2016
दिल्ली HC नोटबंदी के खिलाफ दायर एक याचिका पर अब अगली सुनवाई आठ दिसंबर को होगी। इससे पहले सोमवार को इस याचिका पर सुनवाई के लिए सहमत होते हुए कोर्ट ने कहा था कि एक बार करेंसी के गैरकानूनी हो जाने के बाद सरकार अस्पतालों और पेट्रोल पंपों जैसी कुछ पब्लिक सर्विस को पुराने नोट लेने के लिए कैसे कह सकती है। 2000का नया नोट बंद करने की मांग... -इस पिटिशन में 2000 रुपए के नए नोट बंद करने की मांग भी की गई है और नोटबंदी के कदम को असंवैधानिक और खराब नियम बताया गया है। -पिटिशनर के वकीलों ए. मैत्री और राधिका चंद्रशेखर ने अदालत से अपील की कि 8 नवंबर और उसके बाद जारी विभिन्न नोटिफिकेशंस को कैंसिल किया जाए। वकीलों ने कहा कि ये नोटिफिकेशंस देश के संविधान और भारतीय रिजर्व बैंक कानून का उल्लंघन है।


केंद्र ने महिला की हत्या पर दिल्ली पुलिस से रिपोर्ट मांगी
21 November 2016
केंद्र ने उत्तरी दिल्ली के बुराड़ी इलाके में हुई महिला की हत्या के बारे में दिल्ली पुलिस से रिपोर्ट मांगी है। गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि जो भी हुआ वह बहुत दुखद है। हमने घटना पर दिल्ली पुलिस आयुक्त से एक रिपोर्ट मांगी है। बुराड़ी में मंगलवरा को पीछा करने वाले 34 वर्षीय एक व्यक्ति ने 22 बार चाकू मारकर 21 वर्षीय एक युवती की हत्या कर दी, जो कि एक शिक्षिका थी। उसने पीड़िता पर उस समय हमला किया जब वह सुबह नौ बजे इलाके से गुजर रही थी। इस घटना ने महिलाओं की सुरक्षा पर सवालिया निशान खड़ा कर दिया है। आप की महिला विधायकों ने जताई नाराजगी बुराड़ी सरेआम कैंची से गोदकर एक युवती की हत्या मामले को आम आदमी पार्टी ने महिला सुरक्षा के लिए बहुत गंभीर बताया है। पार्टी ने कहा है कि केवल महिलाओं की सुरक्षा को लेकर अब कोरे आश्वासन से काम नहीं चलेगा। दिल्ली पुलिस को इसके लिए रोड मैप प्रस्तुत करना होगा।



BJP सांसदों की मीटिंग में भावुक हुए मोदी: कहा- नोटबंदी को सर्जिकल स्ट्राइक ना कहें
21 November 2016
मंगलवार को बीजेपी पार्लियामेंट्री बोर्ड की मीटिंग में नरेंद्र मोदी भावुक हो गए। भाषण में मोदी ने पार्टी सांसदों से साफ कहा कि नोटबंदी का फैसला देशहित में लिया गया है। इसे कतई सर्जिकल स्ट्राइक न कहें। सर्जिकल स्ट्राइक सिर्फ जवान ही कर सकते हैं। मोदी ने कहा कि ये फैसला तो गरीबों के हित में लिया गया है। इससे ब्लैकमनी बाहर लाने में मदद मिलेगी। उन्होंने यह भी कहा कि लोग नरेंद्र मोदी ऐप पर इस फैसले के बारे में अपनी रेटिंग दें। मोदी ने गिनाए नोटबंदी के फायदे.... - मोदी ने कहा कि सरकार के इस फैसले से करप्शन पर तो रोक लगेगी ही, इसके अलावा मनी लॉन्ड्रिंग को भी रोका जा सकेगा। पीएम ने साफ कहा कि ये फैसला आखिरकार देश के गरीबों के ही काम आएगा। - मोदी ने अपोजिशन के विरोध पर कहा कि वो नोटबंदी पर गलत जानकारी फैलाने की कोशिश कर रहे हैं। बीजेपी सांसदों को जनता के बीच जाकर इसके फायदे बताने चाहिए।



LG हाउस के बाहर डिप्टी सीएम पर फेंकी स्याही, सिसोदिया ने कहा- BJP की साजिश
21 November 2016
नई दिल्ली.डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया पर सोमवार को एलजी हाउस के बाहर स्याही फेंकी गई। वे एलजी नजीब जंग से डेंगू और चिकनगुनिया के बढ़ते मामलों को लेकर बातचीत करने गए थे। मीटिंग के बाद जैसे ही सिसोदिया ने मीडिया से बात करनी शुरू की उसी समय बृजेश शुक्ला नाम के शख्स ने उन पर स्याही फेंक दी। यह शख्स मंत्रियों के दिल्ली से बाहर होने को लेकर नाराज था। बता दें कि सिसोदिया फिनलैंड के दौरे से लौटे हैं। वहीं, सीएम केजरीवाल अपनी सर्जरी के लिए बेंगलुरु गए थे। पुलिस ने बृजेश को हिरासत में ले लिया है। क्या कहना है स्याही फेंकने वाले का... - बृजेश शुक्ला का कहना है कि इन लोगों ने गलत काम किया है, हमारे पैसे से ये बाहर घूम रहे हैं। समंदर के सामने फोटो खिंचवा रहे हैं। - सिसोदिया ने इस घटना को लेकर कहा कि यह बीजेपी और कांग्रेस की साजिश है। - डीसीपी नॉर्थ मधुर वर्मा ने बताया कि बृजेश को हिरासत में ले लिया गया है। उससे पूछताछ की जा रही है।



प्रेस की आजादी जरूरी, सरकारों को मीडिया के काम में दखल नहीं देना चाहिए : पीएम
21 November 2016
पीएम नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय प्रेस दिवस के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि प्रेस की आजादी बेहद जरूरी है और इस पर बाहरी कंट्रोल समाज के लिए सही नहीं है। उन्होंने कहा कि सरकारों को प्रेस के कामकाज में दखल नहीं देना चाहिए। पत्रकारों की हत्या पर जताई चिंता... -पीएम ने पत्रकारों की हत्या पर चिंता जाहिर की। पीएम ने कहा कि हर मौंत चिंता पैदा करती है लेकिन सच दिखाने के लिए पत्रकारों की हत्या बहुत गंभीर विषय है। -पीएम ने कहा कि हम सबको पता है कि प्रेस काउंसिल ने किस तरह से इमरजेंसी का विरोध किया था। मोररजी भाई के पीएम बनने के बाद ही हालात नॉर्मल हुए थे। -पीएम ने कहा कि नेपाल भूकंप के बाद मीडिया ने शानदार भूमिका निभाई। मीडिया ने पूरे देश को पड़ोसी देश की मदद के लिए प्रेरित किया। -पीएम ने कहा कि मीडिया ने स्वच्छ भारत अभियान के मैसेज को फैलाने में बहुत बड़ा काम किया है।


ममता बोलीं- ATM का मतलब हो गया है 'आएगा तब मिलेगा'; नोटबंदी पर राष्ट्रपति भवन तक मार्च, नहीं मिला कांग्रेस-लेफ्ट का साथ
21 November 2016
नोटबंदी के खिलाफ अपोजिशन पार्टियां एकजुट हो गई हैं। दिल्ली में टीएमसी-आप समेत कई पार्टियां मार्च निकाल रही हैं। ममता बनर्जी की अगुआई में ये डेलिगेशन प्रेसिडेंट से मिलेगा। हालांकि, लेफ्ट और कांग्रेस ने इस मार्च से दूरी रखी। प्रेसिडेंट से मिलने के बाद ममता ने कहा, ''पहले एटीएम का मतलब होता था- All time Money अब इसका मतलब हो गया है- आएगा तब मिलेगा।'' ममता के मार्च में कौन-कौन शामिल हुआ... - बुधवार को बंगाल की सीएम ममता बनर्जी की अगुआई में मार्च निकाला गया। - बीजेपी को सबसे बड़ा झटका उस वक्त लगा, जब महाराष्ट्र से उसकी सहयोगी पार्टी शिवसेना के सांसद भी इसमें शामिल हुए। - नेशनल कॉन्फ्रेंस लीडर उमर अब्दुल्ला भी इस मार्च में शामिल थे। - दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल मार्च में नजर नहीं आए, लेकिन आप सांसद भगवंत मान दिखे।।


दिल्ली-NCR में 4.4 तीव्रता का भूकंप: हरियाणा, राजस्थान में भी महसूस हुए झटके
19 November 2016
गुरुवार सुबह करीब 4.30 बजे राजधानी दिल्ली समेत हरियाणा और राजस्थान के कई हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के बाद फिलहाल किसी भी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है। बताया जा रहा है कि रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 4.4 थी। कहां-कहां महसूस किए गए झटके... - रिपोर्ट्स के मुताबिक हरियाणा में रेवाड़ी के पास बावल भूकंप का केंद्र बताया जा रहा है। - वहीं राजस्थान के जयपुर और अलवर में भी भूकंप के तेज झटके आए हैं। खतरनाक जोन में है दिल्ली, 6 से ज्यादा तीव्रता वाला भूकंप मचा सकता है तबाही... - भू-वैज्ञानिकों ने भूकंप के खतरे को देखते हुए देश के हिस्सों को सीस्मिक जोन में बांटा है। - सबसे कम खतरा जोन 2 में है और सबसे ज्यादा जोन 5 में है। - दिल्ली जोन 4 में है, यहां रिक्टर पैमाने पर 6 से ज्यादा तीव्रता वाला भूकंप भारी तबाही मचा सकता है। - जोन 4 में मुंबई, दिल्ली जैसे शहर हैं। इनके अलावा जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, पश्चिमी गुजरात, उत्तर प्रदेश के पहाड़ी इलाके और बिहार-नेपाल सीमा के इलाके इसमें शामिल हैं। यहां भूकंप का खतरा लगातार बना रहता है।



नोटबंदी से 7 दिन में 34 मौतें, सबसे ज्यादा मौतंे हार्ट अटैक और सुसाइड से हो रही हैं
18 November 2016
नोटबंदीके फैसले से देश कतार में खड़ा है। नकदी के संकट से जूझ रहे देश में एक हफ्ते में 34 मौतें हो चुकी हैं। इसमें ज्यादातर मौतें सदमे की वजह से हुई है। कई लोगों ने परेशानी से जूझने की जगह सुसाइड कर ली। ब्रिटेन की न्यूज वेबसाइट हफिंगटन पोस्ट ने तमाम मीडिया रिपोर्ट को आधार बनाकर दावा किया है। महाराष्ट्र के नांदेड़ जिले में बुधवार को बैंक की लाइन में खड़े 70 साल के व्यक्ति की मौत हो गई। पुलिस के मुताबिक दिगंबर मरीबा टूप्पा कस्बे में एसबीआई के बाहर लाइन में खड़े थे। वह अचानक बेहोश होकर गिर पड़े। अस्पताल ले जाते वक्त उनकी मौत हाे गई। रिपोर्ट के मुताबिक कई लोगों की मौत कई घंटों तक लंबी कतारों में लगने के दौरान हुई है। तो कुछ इस फैसले के आने के तुरंत बाद सदमे से हुई। कई मामले ऐसे भी हैं जब खुले पैसे नहीं होने की वजह से अस्पतालों ने इलाज करने से मना कर दिया। इसके अलावा पश्चिम बंगाल में एक शख्स ने फांसी लगा ली। इसको लेकर विपक्ष मोदी सरकार की तीखी आलोचना कर रही है। उस पर फैसले को वापस लेने के लिए दबाव बना रहा है। हालांकि सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि किसी भी कीमत भी फैसला वापस नहीं लेंगे।



डीयू ने कोर्ट से कहा, 'स्मृति ईरानी के 1996 के BA के दस्तावेज अब तक नहीं मिले'
17 November 2016
नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय ने आज यहां एक अदालत को बताया कि 1996 में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी के बीए कोर्स करने से संबंधित दस्तावेज अब तक नहीं मिले हैं। ईरानी ने 2004 के लोकसभा चुनाव के दौरान दायर हलफनामे में इस कोर्स का उल्लेख किया था।
अदालत ने विश्वविद्यालय के पत्राचार विभाग से यह दस्तावेज तलब किए थे क्योंकि ऐसा आरोप था कि ईरानी ने अप्रैल, 2004 के चुनाव में अपने हलफनामे में दावा किया था कि उन्होंने 1996 में बीए किया था।
विश्वविद्यालय के पत्राचार विद्यालय के सहायक पंजीकार ओ पी तंवर ने मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट हरविंदर सिंह से कहा, ‘उनके बीए से संबंधित 1996 के दस्तावेज अभी मिलने बाकी हैं।’ वैसे तंवर ने 1993-94 के बी कॉम (ऑनर्स) के लिए प्रवेश प्रपत्र, इस कोर्स के परिणाम और 2013.14 में बीए (ऑनर्स) राजनीति विज्ञान प्रथम वर्ष में उनके अनुक्रमांक सह प्रपत्र पत्र समेत उनकी शिक्षा से जुड़े कुछ दस्तावेज पेश किए हैं।
उन्होंने कहा कि बी कॉम (ऑनर्स) के प्रवेश प्रपत्र के साथ सौंपे गए ईरानी की कक्षा 12 वीं के दस्तावेज भी नहीं मिले हैं। लेकिन उन्होंने कहा कि प्रवेश से पहले सत्यापन अवश्य ही किया गया होगा।
अदालत ने उत्तरी दिल्ली के एसडीएम को चांदनी चौक निर्वाचन क्षेत्र से वर्ष 2004 का चुनाव लड़ने के लिए ईरानी द्वारा हलफनामे के साथ दिए गए दस्तावेज भी देने को कहा। मामले की अगली सुनवाई छह जून को होगी।
अदालत ने पहले चुनाव आयोग और दिल्ली विश्वविद्यालय को ईरानी के खिलाफ दर्ज इस शिकायत पर शैक्षणिक योग्तया से जुड़े प्रमाणपत्र पेश करने का निर्देश दिया कि उन्होंने चुनाव आयोग के समक्ष हलफनामों में गलत सूचनाएं दीं।



सातवें दिन भी बैंकों और एटीएम के बाहर लोगों की लंबी कतारें
17 November 2016
बड़े नोट बंद करने के सरकार के फैसले को तत्काल वापस लेने की मांग को लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को विभिन्न दलों के नेताओं के साथ राष्ट्रपति भवन तक मार्च किया। उन्होंने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मुलाकात कर उन्हें ज्ञापन भी सौंपा। इस दौरान उनके साथ जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला, तृणमूल कांग्रेस के सभी सांसद, आप सांसद भगवंत मान, शिवसेना के सांसद आनंदराव अडसुल, नेशनल कांफ्रेंस नेता भी मौजूद थे। वहीं नोटबंदी के सातवें दिन भी दिल्ली की बैंकों और एटीएम के बाहर लोगों की भारी भीड़ रही। नोट बदलवाने के लिए लोग सुबह से ही लाइन में खड़े रहे। बुधवार को बैंकों में नोट बदलने के बाद लोगों की अंगुली पर वोट वाली स्याही भी लगाई गई, ताकि वो दोबारा नोट न निकाल सकें।


दिसंबर 15 से शुरू होंगे नर्सरी दाखिले!
16 November 2016
दिल्ली के पब्लिक स्कूलों में नर्सरी दाखिलों को लेकर तैयारी शुरू हो गई है। इस साल जनवरी के बजाय दिसंबर से ही दाखिले शुरू होने की संभावना है। शिक्षा निदेशालय के वरिष्ठ अधिकारी बताते हैं कि पंद्रह दिसंबर से दाखिला आवेदन प्रक्रिया शुरू हो सकती है। पिछले साल लंबी चली इस प्रक्रिया को देखते हुए प्रयास किया जा रहा है कि नए साल से पहले दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो। इस बार सरकार दाखिले में कैपिटेशन फीस को लेकर ज्यादा सख्त रहेगी। 10 गुना जुर्माने के अलावा फीस की रसीद भी अभिभावकों को देनी अनिवार्य होने वाली है। ऐसे में स्कूलों के लिए दाखिला फीस लेना एक बड़ी चुनौती बनेगी। निदेशालय के अधिकारी बताते हैं कि आर्थिक पिछड़े वर्ग (ईडब्ल्यूएस)की दाखिला प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन रहेगी और निशुल्क होगी। सरकार की ओर से ड्रॉ निकालकर सीटों का आवंटन ऑनलाइन किया जाएगा। नर्सरी दाखिले की प्रक्रिया में प्वाइंट क्राइटेरिया सिस्टम में कुछ बदलाव किया जा सकता है। इससे छात्र-छात्रा अनुपात कक्षाओं में दुरूस्त हो सके। प्वाइंट क्राइटेरिया सिस्टम तय करने की छूट स्कूलों की होगी। बता दें कि पिछले साल नर्सरी दाखिले की दौड़ एक जनवरी से शुरू हुई थी और आवेदन प्रक्रिया 22 जनवरी तक चली थी।


VIRAL: नोट बदलने गई लड़की बैंक के बाहर हुई टॉपलेस, 10 मिनट में मिले पैसे
16 November 2016
.पुराने नोट बदलने के लिए बैंक की लंबी लाइन में खड़ी लड़की के टॉपलेस होने की फोटो वायरल हो गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, घटना दिल्ली के मयूर विहार फेस-3 की है। रविवार दोपहर एक 24 साल की लड़की यहां 500 और 2000 के नए नोट लेने के लिए आई थी। वह करीब 3 घंटे से बैंक के बाहर खड़ी थी। अचानक उसने हंगामा शुरू कर दिया। इतना ही नहीं लड़की ने गुस्से में अपने कपड़े उतार दिए, जिसके बाद सभी हैरान रह गए। पुलिस ने किसी तरह हालात काबू किए और अंदर ले जाकर 10 मिनट में उसे रुपए दिलवाए। पुलिस बोली- ट्रांसजेंडर थी लड़की... - डीसीपी ईस्ट दिल्ली, ऋषिपाल सिंह ने dainikbhaskar.com से घटना की पुष्टि की। उन्होंने कहा, ''बैंक के बाहर लड़की के हंगामा करने की खबर मिलने पर महिला पुलिस के साथ टीम मौके पर पहुंची थी। हालांकि वो एक ट्रांसजेंडर थी, पैसे दिलवाने के बाद वह चली गई। मामले में कोई शिकायत दर्ज नहीं हुई है।'' - घटना के फोटो सोमवार को सोशल मीडिया में वायरल हो रहे हैं। सरकार के इस फैसले का विरोध करने वाले नेता और आम लोग फोटो के जरिए आलोचना कर रहे हैं।



RBI के सामने धरने पर बैठे केजरी-ममता: रैली में बनर्जी बोलीं- सब्जी नहीं तो क्या ATM खाएगा आदमी
16 November 2016


नोटबंदी के खिलाफ अरविंद केजरीवाल और ममता बनर्जी ने दिल्ली में रैली की। ममता बनर्जी ने कहा- लोगों को सब्जी और खाने-पीने की चीजें नहीं मिलेंगी तो क्या वो एटीएम और डायमंड खाएंगे। केजरीवाल ने कहा, पहले एक कमरे में 100 करोड़ आ जाते थे, अब 200 करोड़ रख सकते हैं। केजरीवाल ने कहा कि शराब कारोबारी विजय माल्या को मोदी ने लंदन भगा दिया। रैली से निकले दोनों नेता सीधे आरबीआई ऑफिस पहुंचे। यहां लाइन में खड़े लोगों से मिलने के बाद धरने पर बैठ गए। बैंक के रीजनल डायरेक्टर ने आकर उनसे बात की।मुख्यमंत्रियों की हुआ विरोध... - रैली के पहले हंगामा हुआ। मोदी जिंदाबाद के नारे लगे। आजादपुर सब्जी मंडी पहुंचने से पहले ही दोनों मुख्यमंत्रियों के विरोध में कुछ लोगों ने काले झंडे दिखाए। - मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आरबीआई के सामने भी उन्हें विरोध का सामना करना पड़ा। उनके सामने लोगों ने मोदी-मोदी के नारे लगाए।

 



हुरुन की रिपोर्ट; रामदेव के शिष्य बालकृष्ण के पास 25 हजार करोड़ की प्रॉपर्टी, 5 साल पहले कहा था- मेरे पास बैंक खाता तक नहीं
16 November 2016
नई दिल्ली.बाबा रामदेव के शिष्य और पतंजलि आयुर्वेद के प्रमोटर आचार्य बालकृष्ण देश के टॉप अमीरों में शामिल हो गए हैं। चीनी मैगजीन हुरुन ने दावा किया है कि बालकृष्ण के पास 25 हजार 600 करोड़ की प्रॉपर्टी है। 339 भारतीयों की ‘इंडिया रिच लिस्ट-2016’ में उन्हें 25वें नंबर पर रखा है। बालकृष्ण को लेकर यह दावा चौंकाने वाला है, क्योंकि कुछ समय पहले रामदेव ने पतंजलि का टर्नओवर 5 हजार करोड़ रु. बताया था। 5 साल पहले बालकृष्ण ने कहा था कि उनके पास बैंक अकाउंट तक नहीं है। मैगजीन के मुताबिक, एफएमसीजी सेक्टर में डाबर के आनंद बर्मन पहले नंबर पर हैं। उनकी प्रॉपर्टी 41,800 करोड़ है। पतंजलि के 94% शेयर होल्डर हैं बालकृष्ण... - HuRun की हाल ही में जारी रिपोर्ट में कहा गया है, ''पतंजलि भारत का सबसे तेजी से बढ़ता FMCG ब्रान्ड है। 2015-16 में इंडियन मार्केट में इसकी ग्रोथ 150% रही है।'' - ''फिलहाल, पतंजलि का सालाना टर्नओवर 5000 करोड़ है। 2017 में दोगुना होने का अनुमान है।'' - HuRun मैगजीन हर साल चीन के अमीर लोगों की लिस्ट जारी करती है। 2012 से इसने अमीर भारतीय सीईओ की लिस्ट जारी करना शुरू किया था। - मि‍नि‍स्‍ट्री ऑफ कॉरपोरेट अफेयर्स (MCA) के मुताबि‍क, पतंजलि आयुर्वेद में बालकृष्‍ण की शेयर होल्‍डिंग 94% है। बाबा रामदेव ब्रान्ड प्रमोटर हैं।



बैंकों में हेलिकॉप्टर पहुंचा रहा कैश, जरूरी सेवाओं में 24 नवंबर तक चलेंगे 500-1000 के नोट
16 November 2016
इकोनॉमिक अफेयर्स एडवाइजर शक्तिकांत दास ने सोमवार को बताया कि 24 नवंबर तक पेट्रोल पंप, सरकारी हॉस्पिटल समेत प्राइवेट मेडिकल स्टोर्स और बिजली कंपनी के ऑफिस में 500-1000 के पुराने नोट दिए जा सकेंगे। बैंक से एक हफ्ते में 24 हजार निकाल सकेंगे। बैंकों में दिव्यांगों और बुजुर्गों के लिए अलग से लाइन लगेगी। आज या कल से एटीएम से 2000 के नोट भी निकलने लगेंगे।' इस बीच आरबीआई ने बैंकों में नोट पहुंचाने के लिए हेलिकॉप्टर को लगाया है। वहीं, 18 नवंबर तक देश के सभी नेशनल हाईवे को टोल फ्री कर दिया है। नोट लेकर बोकारो पहुंचा एयरफोर्स का प्लेन... - एएनआई न्यूज एजेंसी के मुताबिक, सरकार ने नोट की सप्लाई में तेजी लाने के लिए हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल कर रही है। - "सोमवार को आरबीआई ने झारखंड के बोकारो में प्लेन के जरिए सप्लाई की।" नेशनल हाईवे 18 नवंबर तक टोल फ्री - सरकार ने देश के सभी नेशनल हाईवे को 18 नवंबर तक टोल फ्री कर दिया है। - इससे सुबह, इकोनॉमिक अफेयर्स एडवाइजर शक्तिकांत दास ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा- 'लोगों की सुविधाओं का ध्यान रखा जाएगा। बैंकों में दिव्यांगों और बुजुर्गों के लिए अलग से लाइन होगी।" - 'प्राइवेट बिजली कंपनी के ऑफिस और निजी मेडिकल स्टोर पर भी पुराने नोट लिए जाएंगे।' - 'आज या कल से एटीएम से 2000 के नोट निकलने लगेंगे।' - '2 लाख इम्प्लॉइज काम पर लगे हुए हैं।'


36वां इंटरनेशन ट्रेड फेयर आज से शुरू, मेले के आयोजकों का दावा नोट बंदी का नहीं पड़ेगा असर
15 November 2016
केन्द्र के 500 और 1,000 रुपए के नोट बंद करने के फैसले के बीच सोमवार से प्रगति मैदान में 36वां इंडिया इंटरनेशनल ट्रेड फेयर (IITF) शुरू हो रहा है। प्रेसीडेंट प्रणब मुखर्जी 14 नवंबर को हंसध्वनि थियेटर में मेले का उद्घाटन किया। नोट बैन के साए में ट्रेड फेयर... -इस बार सबसे बड़ा सवाल यही है कि क्या नोट बैन होने का असर ट्रेड फेयर पर पड़ेगा या नहीं। -मेले की आयोजक संस्था इंडिया ट्रेड प्रमोशन ऑर्गेनाइजेशन (ITPO) के CMD एल.सी. गोयल ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा 500 और 1,000 रुपए के नोटों को बंद करने का मेले पर कोई असर नहीं पड़ेगा। -उन्होंने कहा, मेले के पहले पांच दिन 14 से 18 नवंबर बिजनेस विजिटर्स के लिए होते हैं। इस दौरान कारोबारी प्रॉडक्ट्स को देखते और समझते हैं। इनोवेटिव टैक्नोलॉजी के साथ प्रॉडक्ट्स का पेश किया जाता है। इसमें नकद लेनदेन नहीं होता है, बल्कि कारोबार विस्तार की संभावनाएं तलाशी जाती है। -उन्होंने कहा कि आम विजिटर्स के लिए 19 नवंबर से जब मेला खुलेगा तब भी खरीदारों को कोई परेशानी नहीं होगी। -गोयल ने कहा कि मेले में 60% खरीद फरोख्त कार्ड के जरिए करने का अरेंजमेंट होगा। इसके अलावा मेला एग्जीबिटर्स के साथ हम मीटिंग करेंगे और उन्हें जो भी सुविधा चाहिए होगी उसमें उनकी मदद करेंगे। उन्हें कार्ड स्वेपिंग मशीन की सुविधा में भी मदद करेंगे। -गोयल ने कहा कि सरकार की 500 और 1,000 रुपए के नोट बंद करने का मतलब यह नहीं है कि इकॉनॉमी में नकदी की तंगी होने जा रही है। डेबिट, क्रेडिट कार्ड और चेक के जरिये भुगतान पर कोई रोक नहीं है।


पूर्व सैनिक को शहीद का दर्जा : दिल्ली सरकार के फैसले के खिलाफ दायर याचिकाओं पर HC आज सुना सकता है फैसला
14 November 2016
दिल्ली हाई कोर्ट पूर्व सैनिक रामकिशन ग्रेवाल के फैमिली मेंबर्स को एक करोड़ रुपए का मुआवजा और किसी एक मेंबर को नौकरी देने के आप सरकार के फैसले के खिलाफ दायर अलग-अलग याचिकाओं पर आज अपना फैसला सुना सकती है। बता दें राम किशन ग्रेवाल ने कथित तौर पर वन रैंक, एक पैंशन (OROP) से जुड़ी शिकायतों को लेकर दिल्ली में खुदकुशी कर ली थी। पिटिशनर्स ने कहा यह खुदकुशी का महिमामंडन... -आप सरकार ने कोर्ट में अपने इस फैसले का बचाव करते हुए इन याचिकाओं को प्री मैच्योर बताया था। दिल्ली सरकार का कहना था कि फैसले मंजूरी के लिए अभी एलजी के पास भेजे जाने हैं। - पूर्वकर्मी पूरण चंद आर्य और एडवोकेट अवध कौशिक की तरफ से ये पिटिशंस दायर की गई हैं। -अवध कौशिक की तरफ से दायर जनहित याचिका में में ग्रेवाल को शहीद घोषित करने के आप सरकार के फैसले का भी विरोध किया गया है। पिटिशनर ने कोर्ट में कहा है कि सीएम अरविंद केजरीवाल को खुदकुशी जैसे कदम का महिमामंडन नहीं करना चाहिए। -पटिशनर्स का यह भी कहना है कि ग्रेवाल दिल्ली के निवासी नहीं थे। उन्हें दिल्ली सरकार मुआवजा कैसे दे सकती है। उनका यह भी कहना है कि यह 1 करोड़ की रकम दिल्ली के जनता द्वारा टैक्स में दिए पैसे हैं।



क्या लोग 50 दिन बैंकों की लाइन में लगे रहेंगे, अब 5 घंटे भी सहन नहीं: केजरी
14 November 2016
अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को एक बार फिर नोट बंद करने के सरकार के फैसले पर सवाल उठाया। प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा- 'अगर मोदी जी करप्शन को खत्म करने के लिए सीरियस हैं तो अपने कॉर्पोरेट दोस्तों के खिलाफ एक्शन क्यों नहीं लेते।' नरेंद्र मोदी द्वारा लोगों से 50 दिन तक दिक्कत उठाने की भावुक अपील पर दिल्ली के सीएम ने कहा- 'अब जनता 50 दिन क्या, 5 घंटे भी इंतजार करने के मूड में नहीं है। क्या लोग 50 दिन तक बिना दूध और सब्जी के बैंकों पर लाइन में खड़े रहेंगे?' केजरीवाल ने और क्या कहा... - केजरीवाल बोले- 'पहले मोदी ने कहा था कि 2 दिन में पैसे मिल जाएंगे, फिर जेटली ने कहा- 10 दिन लगेंगे। अब पीएम नई बात कर रहे हैं। लोग पैसे होने के बावजूद भी भूखे मर रहे हैं।' - 'जनता के अंदर दर्द है, मेरे पास हजारों लोगों के फोन आए हैं। अब वे 5 घंटे भी इंतजार करने के मूड में नहीं हैं। पीएम देश की जनता से इसके लिए माफी मांगें।'



1000-500 के नोट बंद होने से इन 7 सेक्टर पर पड़ा असर, चार दिन में बिका 25 टन सोना
14 November 2016
1000- 500 रुपए के पुराने नोट बंद करने की घोषणा के बाद बाजार, बैंक और घरों में हलचल मची हुई है। शहरों में छोटे नोटों के लिए लंबी लाइनें लगी हैं। बीते चार दिनों से देश में अधिकांश लोगों के पास छोटे नोट और खुल्ले पैसे नहीं हैं, जिसके कारण उनकी खरीदारी प्रभावित हो रही है। जिसका असर कई सेक्टर्स पर पड़ा है। यहां तक कि लोग रोजमर्रा की जरूरी चीजें भी नहीं खरीद पा रहे हैं। ऐसे में सोने की बिक्री बढ़ी है। आंकड़े देखें तो करीब 25 टन सोना खरीदा जा चुका है। ट्रेडर्स की बिक्री घटी, रिटेल स्टोर्स की बढ़ी... - एटीएम से नोट निकलना शुरू हो गए हैं, लेकिन दो हजार का नोट लेकर बाजार में निकलने वाले के हाथ निराशा ही लगती है। कोई भी खुल्ले पैसे देने के लिए तैयार नहीं है। - इस कारण से ट्रेडर्स की बिक्री करीब 70 फीसदी तक घटी है। रिटेल स्टोर्स पर खानपान के सामान की बिक्री ही ज्यादा हो रही है। - जबकि बड़े नोटों को जल्द से जल्द खर्च करने के कारण सोने की खरीद तेजी से बढ़ी है। - बीते चार दिनों में ही 25 टन सोना खरीदे जाने का अनुमान है। लोग अपने 500 और 1000 रुपए के नोट लेकर दुकानदारों के पास जा रहे हैं, देश के अलग-अलग शहरों में तय कीमत से अधिक पर सोना खरीदा जा रहा है। - इस दौरान सबसे कम बिक्री मोबाइल हैंडसेट की हो रही है। इसकी बिक्री 90 फीसदी तक गिर गई है, यही नहीं इसकी ऑनलाइन बिक्री भी तेजी से घट गई है।



JNU के लापता स्टूडेंट नजीब अहमद के केस की जांच अब क्राइम ब्रांच करेगी
14 November 2016
JNU के लापता स्टूडेंट नजीब अहमद के मामले की जांच दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच करेगी ताकि इस मामले पर नए सिरे से गौर किया जाए। साउथ ईस्ट के ज्वाइंट कमिश्नर आर पी उपाध्याय ने कहा कि इस बारे में ऑर्डर शुक्रवार को आया था। नजीब की मां ने की थी होम मिनिस्टर से मुलाकात... -एक दूसरे सीनियर अधिकारी ने कहा, नजीब की मां ने कुछ दिन पहले होम मिनिस्टर राजनाथ सिंह से मुलाकात की थी और मामले की सीबीआई से जांच कराने की मांग की थी। -केस को अलग नजरिए से देखने और सबूतों पर फिर से नजर डालने के लिए मामले को साउथ डिस्ट्रिक्ट से शुक्रवार को क्राइम ब्रांच को ट्रांसफर किया गया।


1 करोड़ के बचेंगे सिर्फ 12.70 लाख, जानें Black Money पर लगेगा कितना टैक्स
12 November 2016
1000-500 के नोटों पर बैन कालेधन पर पीएम मोदी की सर्जिकल स्ट्राइक से कम नहीं है। इसके बाद घरों में दबा धन अब बाहर निकलने लगा है। महज दो दिन में ही देशभर के बैंकों में 2 लाख करोड़ रुपए जमा हो चुके हैं। रेवेन्यू सेक्रेटरी हसमुख अधिया पहले ही कह चुके हैं कि कोई अपने खाते में 2.5 लाख रु. से ज्यादा जमा करता है तो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को बताया जाएगा। कालेधन पर लगने वाले टैक्स के संबंध में भास्कर ने एक सीए से बात कि तो सामने आया की 1 करोड़ रुपए कालाधन रखने वाले व्यक्ति को कुल 87 लाख रुपए टैक्स के चुकाना होंगे। 200% लगेगी पैनल्टी... - बता दें की कालेधन पर लगने वाले टैक्स से अलग 200% पैनल्टी की वसूली भी की जाएगी। - इसके साथ कालेधन पर लगने वाले टैक्स पर 3% की दर से सेस भी लोगों से लिया जाएगा। - आपके पास अगर 5 लाख रुपए हैं तो उस पर टैक्स, पैनल्टी और सेस मिलाकर 77250 रुपए चुकाने होंगे। जिसके बाद आपके पास कुल 422750 रुपए बचेंगे। - वहीं 1 करोड़ के कालेधन पर सिर्फ 12,70,750 रुपए ही मिलेंगे। बाकी बचे 87 लाख रुपए टैक्स के रुप में चुकाने होंगे।


दिल्ली-जयपुर के बीच नया हाईवे बनेगा: 270 KM सफर 6 की बजाय 2 घंटे में होगा पूरा
12 November 2016
नई दिल्ली.केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के मुताबिक, दिल्ली और जयपुर के बीच नया हाईवे बनाया जा रहा है। इसे एक्सेस कंट्रोल हाईवे नाम दिया गया है। ये हाईवे तैयार होने के बाद दोनों शहरों के बीच की दूरी 6 के बजाय 2 घंटे में ही तय की जा सकेगी। इसका काम जनवरी 2017 में शुरू होगा। जल्द ही जमीन अक्वॉयर की जाएगी। 16 हजार करोड़ की लागत से बनेगा हाईवे... - गडकरी के मुताबिक, "दिल्ली-जयपुर एक्सेस कंट्रोल हाईवे पर करीब 16 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे।" - "कंस्ट्रक्शन जनवरी 2017 में शुरू होगा। जल्द ही इसके लिए जमीन अक्वॉयर की जाएगी।" कैसा होता है एक्सेस कंट्रोल हाईवे - इस हाईवे को खासतौर पर हाई स्पीड व्हीकल्स के लिए डिजाइन किया जाता है। आने-जाने वाले व्हीकल्स को प्रॉपरली रेग्युलेट किया जाता है। - हाईवे के दोनों तरफ मेडिकल और दूसरी फैसिलिटीज मुहैया कराई जाती हैं। - दुनिया के कई देशों में इस तरह के हाईवे हैं। हालांकि, इन्हें नाम अलग-अलग दिए गए हैं।



नोटबंदी पर 15 एक्सपर्ट्स की राय: शादियों में दिखावा घटेगा, डॉक्टर्स की मनमानी थमेगी
11 November 2016
500-1000 के नोट बंद होने का काफी असर हुआ है। लोग बैंकों में पैसे जमा करा रहे हैं। इससे नकदी बढ़ेगी, कर्ज सस्ता होगा, महंगाई दर में भी कमी आएगी। यानी मकान सस्ते हो सकेंगे। इसके अलावा शादियों, चुनाव प्रचार में पानी की तरह पैसा बहाने की परंपरा खत्म हो सकती है। कैशलेस ट्रांजेक्शन का चलन बढ़ने से कैश में मोटी फीस वसूलने वाले डॉक्टर्स की मनमानी रुक सकेगी। एनजीओ ब्लैक मनी को व्हाइट बनाने का बड़ा जरिया है। ये सरकार के राडार पर होंगे। पर बेनामी खातों के पैसे वापस आने की उम्मीद कम है। नोट बंदी होते ही काले धन के रूप में जमा सारा कैश फ्रीज हो गया। व्हाइट मनी का कैश फ्लो भी बेहद सीमित है। देशभर में इसके कई पॉजिटिव-नेगेटिव असर होंगे। खर्चीली शादियां और चुनावों में अनाप-शनाप पैसे खर्च करने का चलन थम सकता है। ब्लैकमनी के दूसरे रास्ते भी निकलेंगे। अनुमान है कि डोनेशन के नाम पर कॉलेजों की सीटें भी गोल्ड में बिकेंगी।



गले के ऑपरेशन के लिए बेंगलुरु जाएंगे केजरीवाल, 15 दिन रहेंगे दिल्ली से दूर
11 November 2016
नई दिल्ली।सीएम अरविंद केजरीवाल अगले हफ्ते अपने गले के ऑपरेशन के लिए बेंगलुरु जाएंगे। उससे पहले वह पंजाब दौरे पर जाएंगे। केजरीवाल करीब 15 दिन दिल्ली से दूर रहेंगे।13 सितंबर को होगी गले की सर्जरी... -कफ की पुरानी बीमारी के इलाज के लिए केजरीवाल की 13 सितंबर को गले की सर्जरी होनी है। ऑपरेशन के बाद वह 10 दिन आराम करेंगे। -सरकार के एक सीनियर अधिकारी ने कहा, बेंगलुरु रवाना होने से पहले सीएम 8 सितंबर से चार दिन की पंजाब दौरे पर जाएंगे। -पंजाब में वह पार्टी के नेताओं से मिलेंगे तथा जनसभाओं को संबोधित करेंगे। -उन्होंने कहा, पंजाब दौरे के बाद 12 सितंबर को वह बेंगलुरु रवाना होंगे, जहां अगले दिन उनका ऑ'परेशन है। उनके 22 सितंबर को वापस लौटने की उम्मीद है। -केजरीवाल की गैरमौजूदगी में डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया सीएम का कामकाज संभालेंगे।



नए नोटों के पीछे हैं ये: PM ने 9 मिनट का वक्त देकर 2 घंटे तक सुना था इन्हें
11 November 2016
मंगलवार की शाम तक देश का माहौल दूसरे दिन की तरह ही सामान्य था। हालांकि, शाम को खबर आई कि एक महत्वपूर्ण मीटिंग के बाद पीएम नरेंद्र मोदी राष्ट्र के नाम संबोधन देंगे। इस एक खबर ने हलचल पैदा कर दी। लोगों को लगा शायद वे कोई बड़ी घोषणा करेंगे। भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव के मद्देनजर कयास युद्ध जैसी घोषणा को लेकर भी लगाए गए। पर उन्होंने जो कुछ कहा वह, सबके अनुमान से अलग निकला। उन्होंने 500 और 1000 के पुराने नोटों को बंद करने की घोषणा की। अचानक लिए इस फैसले की हर ओर चर्चा हो रही है। लेकिन बहुत कम लोगों को उस आदमी के बारे में ज्यादा जानकारी होगी, जो पीएम के इस फैसले के पीछे अहम कड़ी है। दावा किया जा रहा है कि वह शख्स कोई और नहीं इंजीनियर अनिल बोकिल हैं। अनिल को मोदी ने दिया था मुलाकात के लिए 9 मिनट का वक्त, मिले तो दो घंटे तक सुनते रहे... क्योरा पर चर्चा : लोग पूछ रहे हैं कौन हैं अनिल बोकिल ? - सवाल-जवाब की साइट क्योरा पर अनिल बोकिल को लेकर खूब सवाल किए जा रहे हैं। लोग पूछ रहे हैं कि आखिर क्यों उनकी चर्चा हो रही है। - बता दें कि अनिल औरंगाबाद के मेकैनिकल इंजीनियर हैं। वे पुणे की 'अर्थक्रांति संस्थान' के अहम सदस्य हैं, जिसके प्रपोजल पर प्रधानमंत्री ने नोटों को बदलने का फैसला लिया। - अनिल बेहद साधारण तरीके से रहते हैं। वे औरंगाबाद में कई सफल प्रोजेक्ट कर चुके हैं। सोशियो-इकोनॉमिक डेवलपमेंट पर कई सेमिनारों को संबोधित कर चुके हैं।


लोग शेयरिंग में भरवा रहें है पेट्रोल, उधार में चल रहा है इलाज, किश्तों में मिल रही हैं
10 November 2016
500 और 1000 रुपए के नोट बंद होने से लोग काफी परेशान हैं। दिल्ली के बाजार खाली पड़ें है और व्यापारियों का कहना है कि व्यापार आधे से भी कम रह गया है। सरकार के फैसले को लेकर भी लोगों की राय बंटी हुई नजर आई जहां ज्यादतर लोग इसके सपोर्ट में दिखे वहीं कुछ लोग इससे असहमत भी थे हालांकि परेशानी सभी को झेलनी पड़ रही है। पेट्रोल पंप्स पर लंबी-लंबी लाइनें लगी हैं। कई जगहों पर 500 या 1000 के नोट ही नहीं लिए जा रहे है तो कई जगह नोट लेकिन खुले पैसे वापस नहीं दिये जा रहें है। एक के पैसों से दो को पेट्रोल... -पेट्रोल पंपों पर हालत बहुत बुरी है। हालांकि सरकार की घोषणा के तहत पेट्रोल पंप को छूट दी गई थी लेकिन कुछ पेट्रोल पंपों ने 500 और 1000 के नोट लेने से ही मना कर दिया। दूसरी तरफ जो पेट्रोल पंप 500 और 1000 के नोट ले रहे हैं वो खुले पैसे नहीं दे रहें है। -एस. एस. सर्विस पेट्रोप पंप के मैनेजर लोकेश कुमार का कहना है कि हम 500 रुपए ले रहें है लेकिन वापस खुले पैसे नहीं देंगे क्योंकि हमारे पास खुले पैसे बचे ही नहीं। इस घोषणा के बाद से जो भी हमारे पास पेट्रोल भरवाने आया 500 या 1000 का नोट लेकर ही आया जिसकी वजह से हमारे सारे खुले पैसे खत्म हो गए।


हर वो बात जो नए नोटों के बारे में जानना चाहेंगे आप, RBI ने बताए ये 17 फीचर्स
9 November 2016
केंद्र सरकार ने 9 नवंबर से 500 और 1000 के पुराने नोटों को बंद कर दिया है। इनकी जगह अब 500 और 2000 रुपए के नए नोट जारी किए जाएंगे। आरबीआई के मुताबिक, जल्द ही दो हजार रुपए के नए नोट जारी होंगे। एक प्रेस ब्रीफिंग कर आरबीआई ने 500 और 2000 के नए नोट के 17 फीचर्स बताए हैं। गहरे गुलाबी रंग का होगा नया नोट... - दो हजार रुपए का नया करेंसी नोट मैजेंटा (गहरा गुलाबी) रंग का होगा। इसमें महात्मा गांधी की नई सीरीज वाली फोटो होगी। (500-1000 के नोट बंद, लेकिन घबराए नहीं, रखें इन बातों का ध्यान- देखें वीडियो) - नए नोट में किसी तरह का कोई लेटर नहीं होगा। इसके अलावा, इसमें आरबीआई के नए गवर्नर उर्जित पटेल के सिग्नेचर होंगे। - नोट के पीछे की तरफ इसका प्रिंटिंग ईयर '2016' पब्लिश होगा। वहीं, पीछे की ओर मंगलयान की फोटो होगी। नोट के आगे और पीछे का डिजाइन जियोमेट्रिक पैटर्न कलर के हिसाब से होगा। फीचर्स में जानें नए 2000 के नोट की खासियत #1. नोट के आगे की तरफ सी थ्रू रजिस्टर में दो हजार रुपए लिखा होगा। आइडेंटिफिकेशन मार्क के ऊपर दिखाई देने वाली फूल-सी आकृति सी थ्रू रजिस्टर के नाम से जानी जाती है। दो हजार के नोट में फूल की जगह इसका मूल्य होगा, जो रोशनी में दिखेगा।​ #2. नोट पर दो हजार की लेटेंट इमेज भी होगी। गांधीजी की फोटो के साइड में लेटेंट इमेज होती है। इसमें जितने का नोट है, उसकी संख्या लिखी होती है। #3. नोट में देवनागरी में भी नोट की वैल्यू यानी 2000 लिखा होगा। #4. इसके बीच में महात्मा गांधी की पोर्ट्रेट होगी। #5. लेफ्ट साइड में छोटे अक्षरों में आरबीआई और दो हजार लिखा होगा



देश में 12-15 साल के 70% और दुनिया में 89% बच्चे चाहते हैं तेज नेट
9 November 2016
डिजिटल क्रांति के इस दौर में बच्चों की भी प्राथमिकताएं बदल रही हैं। ज्यादातर बच्चे खेलने-कूदने बाहर जाने के बजाय टीवी देखना, गेम खेलना या मोबाइल पसंद कर रहे हैं। बच्चे नए दोस्त बनाना और सोशल मीडिया पर रहना ज्यादा पसंद करते हैं। 85% भारतीय बच्चे वो हर काम करना पसंद करते हैं, जिसके लिए उन्हें घर में मना किया जाता है। यह जानकारी बुकिंग डॉट कॉम के दुनिया भर में 5 से 15 साल के बच्चों के एक सर्वे में सामने आई है। - ‘लिटिल एडवेंचरर्स’ नाम के इस सर्वे के मुताबिक भारत के 70% जबकि दुनिया के 89% बच्चे छुटि्टयों में वाई-फाई या तेज इंटरनेट पसंद करते हैं। 5-11 साल वालों को मनमानी ज्यादा पसंद है। - लेकिन ये 12 से 15 साल के बच्चों की तुलना में ज्यादा सामाजिक भी हैं। उन्हें लोगों से मिलना-जुलना और दूसरे बच्चों के साथ खेलना भी पसंद है। जबकि इनसे बड़े बच्चों को सोशल साइट्स का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद है। - इसके अलावा बच्चे खाने-पीने की चीजों में पूरी आजादी पसंद करते हंै। यह सर्वे दुनिया भर में 5 से 15 साल के 22,564 बच्चों के बीच किया गया।



JNU और DU की दो महिला प्रोफसर पर आदिवासी शख्स के मर्डर का आरोप
9 November 2016
छत्तीसगढ़ में एक आदिवासी ग्रामीण के मर्डर के आरोप में दिल्ली यूनिवर्सिटी और जेएनयू की दो महिला प्रोफेसर समेत 11 माओवादी नेताओं के खिलाफ केस दर्ज हुआ है। नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में शामनाथ बघेल की हत्या के बाद उनकी पत्नी ने पुलिस में शिकायत दी थी। वुमन प्रोफेसरों को जांच में शामिल करने के लिए बस्तर पुलिस ने दोनों यूनिवर्सिटी को लेटर लिखा है। जल्द ही उनसे पूछताछ की जाएगी। प्रोफेसर्स पर आदिवासियों को उकसाने का आरोप... - आईजी (बस्तर रेंज) एसआरपी कल्लूरी ने बताया- "बघेल की हत्या के मामले में शनिवार को पत्नी ने शिकायत दर्ज कराई थी। एफआईआर में कुछ माओवादियों के साथ नंदिनी सुंदर (डीयू प्रोफेसर), अर्चना प्रसाद (जेएनयू प्रोफेसर), विनीत तिवारी (दिल्ली के जोशी अधिकार संस्थान), संजय पराटे (छत्तीसगढ़ में सीपीएम सेक्रेटरी) समेत 11 लोगों के नाम शामिल हैं।" - एक सीनियर अफसर ने बताया, ''आरोपियों के खिलाफ आईपीसी- 120बी, 302, 147, 148, 149 के तहत केस दर्ज किया गया है। पूछताछ के लिए जल्द ही एक टीम दिल्ली जाएगी।



विधायक राखी बिड़लान के पिता समेत AAP के दो नेताओं पर गैंगरेप का आरोप
9 November 2016
24 साल की एक महिला ने दिल्ली में आम आदमी पार्टी के दो नेताओं पर गैंगरेप का आरोप लगाया है। पीड़ित महिला का आरोप है कि रामप्रताप गोयल और भूपेंद्र बिड़लान ने टिकट का झांसा देकर उसके साथ कई बार गैंगरेप किया। गौरतलब है कि भूपेंद्र बिड़लान आम आदमी पार्टी के विधायक राखी बिढ़लान के पिता हैं और राम प्रताप पार्टी में जिला कोषाध्यक्ष है।पुलिस ने किया मामला दर्ज.. - महिला की शिकायत रोहिणी साउथ थान पुलिस ने आम आदमी पार्टी (आप) के दोनों नेताओं के खिलाफ गैंगरेप का मुकदमा दर्ज किया गया है। इनके खिलाफ आईपीसी की धारा 376-D/506 के तहत केस दर्ज किया है। -आउटर दिल्ली के डीसीपी एन.एन.तिवारी ने कहा कि हमने केस दर्ज कर लिया है और मामले की गंभीरता से जांच की जा रही है। जांच के बाद ही कुछ कहा जा सकता है। -फिलहाल इस मामले में अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है


अमेरिका के अगले राष्ट्रपति होंगे ट्रंप, दिल्ली में मन रहा जश्न
9 November 2016
अमेरिका ने अपने नए राष्ट्रपति का चुनाव कर लिया है। तमाम दावों और सर्वोंं को नकारते हुए अमेरिकी वोटर्स ने डोनाल्ड ट्रंप को अगला राष्ट्रपति चुना लिया है। उनकी जीत के घोषणा के साथ दिल्ली में भी उनके सपोटर्स जश्न मनाने का शुरू।


दिल्ली में पॉल्यूशन डेंजरस लेवल पर, हवा में 12 गुना बढ़े जहरीले कण, 1800 स्कूल बंद
7 November 2016
राजधानी के लोग 17 साल के सबसे घने स्मॉग (धुंध और प्रदूषण) से बेहाल हैं। दिल्ली पॉल्यूशन कंट्रोल कमेटी के मुताबिक, शनिवार सुबह आनंद विहार और आरके पुरम में पार्टिकुलेट मैटर (PM10) की डेन्सिटी सेफ लेवल 100 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर से करीब 12 गुना ज्यादा थी। कई इलाकों में पीएम 2.5 भी करीब 11 गुना ज्यादा रिकॉर्ड किया गया है। हवा जहरीली होने से लोगों को मास्क पहनकर निकलने की सलाह दी गई है। दिल्ली के 1800 स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है।दस लाख बच्चों पर असर... - एयर पॉल्यूशन को देखते हुए शनिवार को दिल्ली के 1800 स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई। अगर सोमवार को भी हालात ठीक नहीं रहे तो छुट्टी बढ़ाई जा सकती है। - दिल्ली के तीनों नगर निगम – साउथ, नॉर्थ और ईस्ट के स्कूलों में कुल दस लाख बच्चे पढ़ते हैं। - हेल्थ मिनिस्टर सत्येंद्र जैन और पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन ने सुबह भलस्वा डंपिंग ग्राउंड का दौरा किया। यहां आग लगने से आसपास के इलाके में धुंध बढ़ गई है।



ट्रायल के दौरान एक ही ट्रेक पर टकराई दो मेट्रो ट्रेनें, बड़ा हादसा टला
7 November 2016
दिल्ली मेट्रो में शुक्रवार को ट्रायल के दौरान एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया। ट्रायल के दौरान दो मेट्रो ट्रेन एक ही ट्रैक पर आ गईं। हादसे में किसी के हताहत नहीं हुआ है। डीएमआरसी ने इसकी जांच के आदेश दे दिए हैं। मेट्रो के इतिहास में आमने-सामने टक्कर की यह पहली घटना है। जनकपुरी-बोटेनिकल गार्डन लाइन पर हुआ हादसा... -सूत्रों के मुताबिक लाइन 8 पर शुक्रवार दोपहर 3.45 पर कालिंदी कुंज डिपो में यह हादसा हुआ। -लाइन 8 जनकपुरी वेस्ट से बोटेनिकल गार्डन तक है और इस लाइन पर कुल 25 स्टेशन है। -इस घटना ने मेट्रो की सुरक्षा व्यवस्था पर बड़ा सवाल खड़ा कर दिया है। इससे पहले जहांगीरपुरी और हुडा सिटी सेंटर लाइन पर मेट्रो खुले दरवाजे के साथ चल गई थी।



राहुल ने कहा- सरकार ने फौजियों को OROP दी ही नहीं, मोदीजी झूठ बोल रहे हैं
5 November 2016
वन रैंक-वन पेंशन के मुद्दे पर राहुल गांधी ने शुक्रवार को पूर्व फौजियों से मुलाकात की। इसके बाद राहुल ने कहा, ''मोदीजी ने देश से झूठ बोला है। आखिर एक्स सर्विसमैन जंतर-मंतर पर 509 दिन से क्यों खड़े हैं? वे इसलिए खड़े हैं क्योंकि हिंदुस्तान की सरकार ने वन रैंक-वन पेंशन को लागू ही नहीं किया। आज पूर्व फौजियों ने मुझे बताया कि सरकार ने OROP दिया ही नहीं है। उन्होंने सिर्फ पेंशन बढ़ा दी है। मोदीजी ने देश से झूठ कहा है।'' बता दें कि पिछले दिनों OROP के मुद्दे पर आर्मी से रिटायर्ड सूबेदार रामकिशन ग्रेवाल ने सुसाइड कर लिया था। उनके परिवार से मुलाकात की कोशिश में राहुल को दो दिन में तीन बार डिटेन किया गया था। राहुल ने और क्या कहा... - राहुल ने यहां कांग्रेस मुख्यालय में कहा, ''पूरे देश से यहां आज एक्स सर्विसमैन आकर मिले और बहुत अच्छी हमारी चर्चा हुई। दो-तीन चीजें उन्होंने सेना के बारे में बताईं। सबसे जरूरी चीज यह कही कि यह पैसे के मामला नहीं है। यह हमारी इज्जत का मामला है। ये न्याय का मामला है।''



माल्या कानून की कतई इज्जत नहीं करते, उनका देश लौटने का कोई इरादा नहीं
4 November 2016
पटियाला हाउस कोर्ट ने फेरा वॉयलेशन और चेक बाउंस मामले में विजय माल्या के खिलाफ दो गैर-जमानती वारंट जारी किए हैं। शुक्रवार को सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कहा कि माल्या कानून की कतई इज्जत नहीं करते। उनका भारत लौटने का कोई इरादा नहीं है। इससे पहले अक्टूबर में सुप्रीम कोर्ट ने माल्या से कहा था कि वे चार हफ्ते के अंदर अपने विदेशी एसेट्स की जानकारी सौंपे। बता दें कि बैंकों के 9000 करोड़ रुपए के कर्जदार माल्या मार्च से भारत से बाहर हैं और लंदन में रह रहे हैं। कोर्ट ने और क्या कहा... - पटियाला हाउस कोर्ट ने कहा कि माल्या का दावा है कि वे भारत लौटना चाहते हैं, लेकिन उनका पासपोर्ट रद्द हो चुका है। उनका यह दावा झूठा है। वे कानूनी प्रक्रिया का अपमान कर रहे हैं। - माल्या के खिलाफ कोर्ट 2012 के चेक बाउंस मामले में सुनवाई कर रहा था। - दरअसल, दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट को ऑपरेट करने वाली कंपनी DIAL ने यह केस दायर किया है। - माल्या जब किंगफिशर के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर थे, तब उनकी एयरलाइन्स ने दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट अथॉरिटी लिमिटेड (DIAL) को कुल 7.5 करोड़ रुपए के चार चेक जारी किए थे। लेकिन एयरलाइन्स के बैंक अकाउंट में बैलेंस नहीं होने की वजह से ये बाउंस हो गए।


शीला दीक्षित से 400 करोड़ के वाटर टैंकर घोटाले में ACB ने पूछे 18 सवाल
4 November 2016
नई दिल्ली.वाटर टैंकर घोटाले मामले में एंटी करप्शन ब्यूरो (ACB) की टीम ने शीला दीक्षित से 15 मिनट तक पूछताछ की। रविवार को टीम 18 सवालों की लिस्ट तैयार कर दिल्ली की पूर्व सीएम के घर पहुंची। 400 करोड़ के इस घोटाले की शिकायत में अरविंद केजरीवाल पर मामले को दबाने का आरोप है। शीला ने जवाब देने के लिए मांगा वक्त... - पूछताछ के बाद शीला ने न्यूज एजेंसी एएनआई से कहा, '‘एसीबी की टीम 18 सवालों की लिस्ट तैयार करके लाई थी। लेकिन मुझे इन सवालों का जवाब देने के लिए थोड़ा समय चाहिए। जवाब देने के लिए कोई टाइम लिमिट नहीं है, बहुत सी ऐसी डिटेल हैं जो अब मुझे याद नहीं है।’' - "इस मामले में राजनीतिक साजिश भी हो सकती है, ये टैंकर आज भी चल रहे हैं।"
- ये मामला 2011 का है। आरोप है कि दिल्ली में ड्रिंकिंग वाटर की सप्लाई के लिए टैंकरों को हायर करने में 400 करोड़ का घोटाला हुआ।


पॉल्यूशन की चपेट में दिल्ली, धुंध की चादर ने शहर को ऐसे ढका
4 November 2016
दिल्ली में पॉल्यूशन ने सबके चेहरे पर चिंता की लकीरें खींच दी है। राजधानी के लोग 17 साल के सबसे घने स्मॉग (धुंध और प्रदूषण) से बेहाल हैं। दिल्ली पॉल्यूशन कंट्रोल कमेटी के मुताबिक, शनिवार सुबह आनंद विहार और आरके पुरम में पार्टिकुलेट मैटर (PM10) की डेन्सिटी सेफ लेवल 100 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर से करीब 12 गुना ज्यादा थी। कई इलाकों में पीएम 2.5 भी करीब 11 गुना ज्यादा रिकॉर्ड किया गया है। हवा जहरीली होने से लोगों को मास्क पहनकर निकलने की सलाह दी गई है। एमसीडी के 1800 स्कूलों में शनिवार की छुट्टी घोषित कर दी गई है



आईजीआई एयरपोर्ट पर बॉडी स्कैनर से होगी जांच
3 November 2016
इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर जल्द ही मुसाफिरों को सुरक्षा जांच के लिए बॉडी स्कैनर से गुजरना होगा। छह साल लंबी कवायद के बाद आईजीआई एयरपोर्ट के टर्मिनल थ्री पर बॉडी स्कैनर लगाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। बॉडी स्कैनर लगाने की जिम्मेदारी जर्मनी मूल की एक कंपनी को दी गई है। जर्मनी मूल की यह कंपनी सीआईएसएफ के अधिकारियों को बॉडी स्कैनर से सुरक्षा जांच की प्रक्रिया का प्रशिक्षण दे रही है। प्रारंभिक चरण में मुसाफिरों से इच्छानुसार बॉडी स्कैनर से सुरक्षा जांच का विकल्प मुहैया कराया जाएगा। इसके अलावा, जिन मुसाफिरों पर सुरक्षा एजेंसियों को शक होगा, उन्हें बॉडी स्कैनर से गुजरना होगा। ट्रायल सफल होने के बाद सभी मुसाफिरों के लिए बॉडी स्कैनर से सुरक्षा जांच अनिवार्य कर दी जाएगी।



डीयू में एडहॉक लेक्चरर्स को परमानेंट कराने की मांग हुई तेज, किया प्रदर्शन
3 November 2016
डीयू में हजारों एडहॉक शिक्षकों को स्थायी कराने की मांग को लेकर शुक्रवार को नॉर्थ कैंपस स्थित आर्ट फैकल्टी पर डीयू शिक्षक संघ (डूटा) और शिक्षक संगठनों की ओर से एकजुट होकर प्रदर्शन किया गया। इस दौरान एडहॉक टीचर्स के समर्थन में स्थायी शिक्षकों ने भी अपने विचार रखे। डूटा अध्यक्ष डॉ. नंदिता नारायण ने कहा कि उच्च शिक्षा के क्षेत्र में एडहॉक शिक्षकों की व्यवस्था एक शोषणकारी व्यवस्था है। इनसे भी उतना ही काम कराया जाता है, जितना स्थायी शिक्षक से। बावजूद इसके इन लोगों को महंगाई भत्ता व अवकाश के लाभ नहीं मिलते। गर्भवती एडहॉक महिला लेक्चरर्स को मातृत्व अवकाश नहीं मिलता। न ही अन्य चिकित्सकीय सुविधाएं।



हाई कमीशन के 4 अफसरों के नाम सामने आए, वापस बुला सकता है PAK
2 November 2016
जासूसी केस में पाक हाई कमीशन के अफसर महमूद अख्तर के शामिल होने के खुलासे के बाद पाकिस्तान अपने चार और अफसरों को वापस बुला सकता है। हालांकि, अभी इस पर आखिरी फैसला नहीं लिया गया है। पाकिस्तानी अखबार डॉन की रिपोर्ट में यह दावा किया गया है। अख्तर ने दबाव में आकर दिल्ली पुलिस के सामने बयान देने की बात कही है। बता दें कि दिल्ली पुलिस ने पिछले दिनों भारत में चल रहे ISI के जासूसी रैकेट का भंडाफोड़ किया था। इसमें वीजा अफसर समेत 4 भारतीयों को पकड़ा था। भारत सरकार के ऑर्डर पर अख्तर को पाकिस्तान भेजा जा चुका है। पूछताछ में अख्तर ने बताए अफसरों के नाम... - जासूसी के मकसद से भारत आए अख्तर ने पुलिस के सामने पाक हाई कमीशन के अफसरों के जासूसी रैकेट में शामिल होने की बात कबूली थी। - डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, अख्तर से पूछताछ के बाद जिन चार अफसरों के नाम पब्लिक किए गए, उनमें कमर्शियल काउंसलर सैयद फारुख हबीब, फर्स्ट सेक्रेटरी खादिम हुसैन, मुद्दसिर इकबाल चीमा और शाहिद इकबाल के नाम शामिल हैं। - अख्तर ने PAK मीडिया से कहा, ''दिल्ली में उसने दबाब में आकर बयान दिया है। वो (दिल्ली पुलिस) मुझे एक पुलिस स्टेशन में ले गए, जहां मुझे एक लिखित बयान पढ़ने के लिए दिया, जिसमें इन चारों के नाम थे। मुझे कहा गया कि मैं कहूं कि ये पाकिस्तान की इंटेलिजेंस सर्विस से ताल्लुक रखते हैं।


दिल्ली में चिकनगुनिया से अब तक 10,851 हुए पीड़ित, 15 की हुई मौत
2 November 2016
दिल्ली में इस मौसम में अब तक चिकनगुनिया के कम से कम 10,851 मामले सामने आए हैं। इनमें से 640 मामले पिछले ही हफ्ते के हैं। चिकनगुनिया के कुल मामलों में से लगभग 720 मामले उत्तरी दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) के तहत आने वाले इलाकों में सामने आए हैं। दक्षिण दिल्ली नगर निगम (एसडीएमसी) की रिपोर्ट में बताया गया है कि इस मौसम में 29 अक्तूबर तक 10,851 संदिग्ध मामले मिले हैं, जिनमें से 8,720 की पुष्टि हुई है। राष्ट्रीय राजधानी में इस रोग का आंकड़ा एसडीएमसी ने सभी निकायों की ओर से दिया है। शहर में 22 अक्तूबर तक चिकनगुनिया के 10,210 संदिग्ध मामले सामने आए थे। शहर के विभिन्न अस्पतालों में चिकनगुनिया से उत्पन्न हुई जटिलताओं के कारण कम से कम 15 मौतें हुई हैं हालांकि निकायों का तो यही मत है कि चिकनगुनिया के कारण एक भी मौत नहीं हुई है। दिल्ली और उत्तरी भारत के अन्य हिस्सों में चिकनगुनिया के मामलों में लगभग दस साल के बाद तेजी से बढ़ोतरी हुई है। वर्ष 2006 में चिकगुनिया के 13 लाख संदिग्ध्स मामले सामने आए थे। पिछले एक हफ्ते में दिल्ली में डेंगू के 317 मामले सामने आए हैं। इस महीने 29 अक्तूबर तक डेंगू के 1,517 मामले सामने आए।


25वीं बार मन की बात में मोदी बोले- ये दिवाली सुरक्षा बलों के नाम समर्पित हो
1 November 2016
नरेंद्र मोदी दिवाली के दिन 25वीं बार देशवासियों से ‘मन की बात’ की। उन्होंने लोगों को दिवाली की शुभकामनाएं दीं। साथ ही कहा, ''कुछ महीनों से सीमा पार से जो घटनाएं हो रही हैं, सेना के जवान उसका मुंहतोड़ जवाब रहे हैं। सेना के जवानों का यह त्याग, मेरे दिलों- दिमाग पर छाया है। ये दिवाली सुरक्षा बलों के नाम समर्पित हो। सर झुकाकर कहना चाहता हूं कि देश का कोई भी नहीं होगा, जो देश के जवानों को प्यार न करता हो। #Sandesh2Soldiers पर मैसेज भेजकर लोग जवानों के साथ खड़े हैं।''मोदी ने और क्या कहा... - "सभी को दिवाली की शुभकामनाएं।" - "आज पूर्णिमा और अमावस्या के दिन छुट्टी मनाई जाती थी। इसका वैज्ञानिक आधार था। आज रविवार को छुट्टी होने लगी है।" - "आज जो समाज में अंधकार छाया है, उसे दीया जलाकर दूर करें।" - "दिवाली के दिन हर परिवार में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाता है।" - "केवल घर ही नहीं, पूरे परिसर, मोहल्ले, इलाके को साफ रखें।" - "दुनिया की कई सरकारों और देश में दिवाली की धूमधाम है।" - "यूएन पोस्टल सर्विस ने दिवाली का स्टांप जारी किया है। कनाडा के पीएम ने दीया जलाते हुए फोटो शेयर किया है। सिंगापुर पीएम ने भी दीया जलाते हुए फोटो शेयर की है।" - "सिंगापुर की हर गली में दिवाली का जश्न है। दिवाली के मौके पर वहां की 16 महिला सांसदों की फोटो वायरल हो रही है।"



डार्क स्पॉट होंगे रोशन, सरकार ने LED बल्ब और ट्यूब लगाने का काम शुरू किया
1 November 2016
दिल्ली सरकार ने शहर के डार्क स्पॉट्स को रोशन करने की दिशा में शनिवार को काम शुरू कर दिया। सीएम अरविंद केजरीवाल ने इसे दिल्ली को महिलाओं के लिए सुरक्षित बनाने की ओर एक बड़ा कदम बताया। 7,438 LED बल्ब या ट्यूब लगाने का प्लान -लोक निर्माण विभाग (PWD) ने नॉर्थ और ईस्ट दिल्ली में पहचान की गई अंधेरी जगहों पर 7,438 LED बल्ब या ट्यूब लगाने का प्लान बनाया है। -साउथ दिल्ली नगर निगम ने PWD को नो आब्जेक्शन सर्टिफिकेट (NOC) नहीं दिया है, इसलिए सरकार उस एरिया में LED नहीं लगा पाएगी। - PWD के सर्वे में ईस्ट दिल्ली नगर निगम इलाके में 124 और नॉर्थ दिल्ली नगर निगम ईलाके में 7304 डार्क स्पॉट्स की पहचान की गई है।



फ्लाइट में भूखे आर्मी जवानों के मदद की कहानी, क्यों वायरल हुई FB पोस्ट
26 October 2016
आर्मी जवानों की मदद करने संबंधी एक फेसबुक पोस्ट आजकल वायरल है। दावा किया जा रहा है कि एक बिजनेसमैन सरबजीत सिंह बॉबी ने आर्मी के जवानों को लंच कराया। पोस्ट को अब तक दस हजार से ज्यादा लोग शेयर कर चुके हैं। हालांकि वायरल हो रही यह पोस्ट झूठी साबित हुई है। जवानों के लंच की क्या है कहानी... - वायरल पोस्ट के मुताबिक बॉबी फ्लाइट से दिल्ली आ रहे थे। वे अपनी सीट पर बैठे किताब के पन्ने पलट रहे थे। तभी उन्होंने देखा कि इंडियन आर्मी के कुछ जवान उनकी आसपास की सीटों पर आकर बैठ रहे हैं। - बॉबी ने उनसे सफर के बारे में पूछा। सैनिक ने कहा कि हम आगरा जा रहे हैं, जहां हमारी दो हफ्ते की स्पेशल ट्रेनिंग है। शायद हमें इसके बाद किसी ऑपरेशन पर भेज दिया जाएगा। - करीब घंटे भर बाद फ्लाइट में अनाउंसमेंट हुआ कि लंच आपके खर्चे पर अवेलेबल है। उन्होंने नजदीक बैठे सैनिकों को कहते सुना कि 'क्या तुम लोग लंच खरीद रहे हो?' - इसका जवाब देते हुए दूसरे सैनिक ने कहा- नहीं, ये काफी महंगा है, मैं दिल्ली पहुंचने तक इंतजार करूंगा। फिर बॉबी ने दूसरे सैनिकों की तरफ देखा, उनमें से कोई भी लंच नहीं ले रहा था


राजनीतिक लाभ के लिए सीएम करते हैं बयानबाजी : उपाध्याय
25 October 2016
.प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा न्यायाधीशों के फोन टेप होने का आरोप लगाने पर कहा कि केजरीवाल सिर्फ राजनीतिक लाभ उठाने की चाह में बयानबाजी करते हैं। उन्होंने आप विधायक अलका लांबा द्वारा आतंकवादियों को लेकर जारी वीडियो पर दिए गए बयान की कड़ी निंदा की है। उपाध्याय ने कहा है कि केजरीवाल एवं उनके सहयोगी अक्सर प्रशासन, राष्ट्रीय सुरक्षा एवं न्यायपालिका से जुड़े मामलों पर टिप्पणियां कर जनता के सामने अपनी राजनीतिक अपरिपक्वता को दर्शाते हैं। ऐसा लगता है कि केजरीवाल एवं उनके सहयोगी अपने कार्य क्षेत्र से बाहर के इन मामलों पर सिर्फ राजनीतिक लाभ उठाने की चाह में बयानबाजी करते हैं। उपाध्याय ने कहा है कि मोदी सरकार न्यायपालिका का पूरा सम्मान करती है। इस सरकर में ऐसे अनेक वरिष्ठ मंत्री हैं जो पूरा जीवन न्यायपालिका से जुड़े रहे हैं और ऐसे में न्यायाधीशों पर किसी प्रकार की जासूसी का प्रयास इस सरकार के अंतर्गत संभव नहीं।


केजरीवाल ने कहा- सुना है जजों के फोन टेप हो रहे हैं, मोदी सरकार का आरोप से इनकार
25 October 2016
सीएम अरविंद केजरीवाल ने आरोप लगाया है कि देश में जजों के फोन टेप किए जा रहे हैं। उन्होंने यह बात दिल्ली हाईकोर्ट के गोल्डन जुबली प्रोग्राम में कही। इस मौके पर चीफ जस्टिस टीएस ठाकुर, गवर्नर नजीब जंग, पीएम नरेन्द्र मोदी और लॉ मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद भी मौजूद थे। केजरीवाल ने कहा, “पता नहीं यह सच है या नहीं, लेकिन मैंने दो जजों को आपस में बात करते सुना है कि उनके फोन टेप किए जा रहे हैं। अगर यह सच है तो ज्यूडिशयरी की आजादी पर सबसे बड़ा हमला है।” केजरीवाल ने कहा- ऐसा नहीं हो सकता… - केजरीवाल ने कहा, “मैंने जजों को फोन टेपिंग की बात करते सुना तो कहा- ऐसा नहीं होता। ऐसा होने से ज्यूडिशियरी की आजादी खतरे में पड़ जाएगी। उन्हें प्रभावित किया जा सकता है, लेकिन जजों ने बताया कि, ऐसा हो रहा है।” - बाद में केजरीवाल के आरोपों को मंच पर मौजूद कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सिरे से खारिज कर दिया। - प्रसाद ने कहा, “यह आरोप बिल्कुल झूठा है। भारत में ज्यूडिशियरी पूरी तरह स्वतंत्र है और यहां अभी तक जजों के फोन की टैपिंग नहीं हुई है।”


दिवाली के दिन पटाखों के कारण प्रदूषण हुआ नॉर्मल से सात गुना ज्यादा
25 October 2016
तमाम दावों के बावजूद इस बार भी दिवाली के दिन दिल्ली का पर्यावरण पूरी तरह से जहरीला हो गया। खास बात यह है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश और दिल्ली सरकार के अनेक प्रयासों के बावजूद इस बार दिवाली के दिन प्रदूषण स्तर पिछले साल की अपेक्षा ज्यादा बढ़ गया। रात में 10 बजे के बाद भी दिल्ली एनसीआर में जमकर आतिशबाजी की गई। हर तीसरा बच्चा फेफड़े की समस्या से पीड़ित... - सेंटर फॉर साइंस एंड एंवायरमेंट ने रिपोर्ट जारी करते हुए कहा है कि प्रदूषण को रोकने के लिए न तो किसी तरह का ठोस पॉलिसी एक्शन लिया गया और न ही ठीक ढंग से जागरूकता अभियान चलाया गया। - यह दिल्ली जैसे महानगर के लिए काफी चिंताजनक है, जहां पर हर तीसरा बच्चा फेफड़े की समस्या से पीड़ित है। ऐसे में दिल्ली इस बार सर्दियों के मौसम में एक बार फिर से प्रदूषण की मार झेलने के लिए तैयार हो जाए। - सेंटर फॉर साइंस एंड एंवायरमेंट (सीएसई) ने दिल्ली पॉल्यूशन कंट्रोल कमेटी की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा है कि राजधानी में दिवाली के मौके पर प्रदूषण स्तर पिछले साल के अपेक्षा काफी खतरनाक स्तर पर पहुंच गया।



पत्नी के सुसाइड केस में नेशनल कबड्डी प्लेयर अरेस्ट, ससुर ने किया सरेंडर
24 October 2016
ललिता सुसाइड केस में दिल्ली पुलिस ने आरोपी पति और नेशनल कबड्डी प्लेयर रोहित चिल्लर को मुंबई से अरेस्ट कर लिया है। सुसाइड के 4 दिन बाद ससुर ने भी शुक्रवार को नांगलोई थाने में सरेंडर कर दिया। रोहित और उसके पेरेंट्स के खिलाफ दहेज एक्ट में केस दर्ज हुआ है। बता दें कि ललिता ने बीते सोमवार को फांसी लगाने से पहले एक वीडियो मैसेज छोड़ा था, जिसमें ससुराल वालों पर फिजिकली और मेंटली टॉर्चर करने के आरोप लगाए थे। रोहित ने कहा- बस इंसाफ के लिए जिंदा हूं... - रोहित ने फेसबुक पर वीडियो पोस्ट कर सफाई दी है। कहा, ''यकीन नहीं हो रहा कि मेरी बाबरी (पत्नी) मुझे छोड़ कर चली गई। पता नहीं, उसने इतना बड़ा कदम क्यों उठाया। हमने जीने-मरने की कसमें खाई थीं।'' - ''आखिरी बार उसका चेहरा भी नहीं देख पाया। मुझे ड्यूटी से छुट्टी नहीं मिली, जाने नहीं दिया गया। मैंने कभी दहेज नहीं मांगा और यकीन है कि मेरी बाबरी ने भी ऐसा कुछ नही कहा होगा।'' - ''ललिता के पिता को भी यकीन है कि मैंने कभी दहेज की मांग नहीं की। अपनी लाइफ में खुश था। घर में 4 मेंबर थे। मम्मी-पापा, मैं और बाबरी। मैं भागा नहीं हूं, ड्यूटी पर हूं।''



आरोपों में 1% भी सच्चाई हुई तो राजनीति छोड़ दूंगा, हनीट्रैप में घिरे वरुण गांधी ने कहा
22 October 2016
यूपी के सुल्तानपुर से बीजेपी सांसद वरुण गांधी पर डिफेंस इन्फॉर्मेशन लीक करने का आरोप लगा है। स्कॉर्पीन पनडुब्बी मामले में व्हिसलब्लोअर एडमंड्स एलन ने पीएमओ को एक चिट्ठी लिखी है कि आर्म्स डीलर अभिषेक वर्मा ने वरुण को हनीट्रैप में फंसाकर खुफिया जानकारियां हासिल की। हालांकि, वरुण ने इन आरोपों को बेतुका बताया है। उन्होंने कहा- 'आरोप हास्यास्पद हैं, अगर इनमें 1% भी सच्चाई हुई तो मैं राजनीति छोड़ दूंगा। इस बात के जरा भी सबूत नहीं हैं कि मैंने वर्मा से सेंसिटिव इन्फॉर्मेशन शेयर की थी।' उधर, वर्मा ने भी संबंधित ईमेल और तस्वीरों को मनगढ़ंत करार दिया है। प्रेस कॉन्फ्रेंस में किसने किया खुलासा, जारी हुई चिट्ठी... - स्वराज अभियान के नेता प्रशांत भूषण और योगेंद्र यादव ने बीते गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में एक चिट्ठी जारी की थी। यह 16 सितंबर को लिखी गई थी। - इसमें बताया गया है कि संवेदनशील जानकारी लेने के लिए वर्मा डिफेंस कंसल्टेटिव कमेटी के मेंबर वरुण गांधी को ब्लैकमेल कर रहे हैं। - भूषण ने बताया कि एलन ने सबूत के तौर पर दर्जनों फोटोग्राफ्स और सीडी पीएमओ के पास भेजी हैं। - उन्होंने वर्मा के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की मांग भी की।



4 टियर जीएसटी रेट स्ट्रक्चर: केंद्र का प्रपोजल लागू हुआ तो रसोई की चीजें हो जाएंगी महंगी
21 October 2016
अप्रैल 2017 से लागू होने वाले जीएसटी (गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स) के लिए केंद्र सरकार ने 4 लेयर में रेट स्ट्रक्चर बनाया है। राज्यों के साथ हुई मीटिंग में ये 4 लेयर तय हुए हैं। इसमें सबसे कम रेट 6%, जबकि सबसे ऊंचा रेट 26% है। 12 और 18% के दो स्टैंडर्ड रेट भी रखे गए हैं। अगर ये प्रपोजल अमल में आता है तो आम आदमी की रसोई में काम आने वाले खाद्य तेल, मसाले जैसे सामान महंगे हो जाएंगे।कौन सी चीजें होंगी सस्ती... - केंद्र का प्रपोजल अमल में आने के बाद परफ्यूम, टीवी, फ्रिज, एसी जैसी लग्जरी चीजें सस्ती हो जाएंगी। - फाइनेंस मिनिस्टर जेटली और राज्यों के फाइनेंस मिनिस्टर वाली जीएसटी काउंसिल अगले महीने कर की दर पर अहम फैसला लेगी। - जेटली ने कहा है- जीएसटी के तहत 4 लेयर टैक्स का ढांचा ऐसे डिजाइन किया गया है कि न तो रेवेन्यु का नुकसान हो और न ही आम आदमी की कर देनदारी में बड़ी बढ़ोतरी हो। - जीएसटी में विभिन्न वस्तुओं को उनके नजदीकी दर वाले वर्ग में रखा जाएगा।- नई रेजिमेंट बनाने और ब्रह्मोस तैनात करने में एक साल का वक्त लग सकता है।


24 साल कांग्रेस में रहीं UP की नेता रीता बहुगुणा जाेशी BJP में शामिल
20 October 2016
कांग्रेस नेता रीता बहुगुणा जोशी गुरुवार को बीजेपी में शामिल हो गईं। राजधानी में अमित शाह की मौजूदगी में उन्होंने बीजेपी ज्वाइन की। रीता ने कहा- ''राहुल का नेतृत्व कांग्रेस में किसी भी बड़े नेता को मंजूर नहीं है। आतंकवाद के खिलाफ मोदीजी और उनकी सरकार ने सराहनीय कदम उठाया है। लेकिन इस पर खून की दलाली और अगर-मगर की खबरें आईं तो मुझे बहुत दुख हुआ।'' बता दें कि रीता ने अपने राजनीतिक करियर के 27 में से 24 साल कांग्रेस में बिताए थे। उनके पार्टी छोड़ने पर कांग्रेस नेता राज बब्बर ने कहा- ये उनके परिवार का इतिहास रहा है। हो सकता है अगले चुनाव में किसी और पार्टी के साथ जुड़ जाएं। रीता ने कहा- जनता के बीच कांग्रेस की साख खत्म हो गई है... - बीजेपी में शामिल होने के बाद रीता बहुगुणा ने कहा, 'यूपी में जातिवाद की राजनीति चल रही है। दो दलों से यूपी को मुक्त कराना है।' - 'कांग्रेस को इलेक्शन स्ट्रैटजिस्ट प्रशांत किशोर का सहारा लेना पड़ रहा है। प्रोग्राम के एक दिन पहले नेताओं को पता चलता है।' - 'मैंने 40 साल तक संघर्ष किया। जनता के बीच कांग्रेस की साख खत्म हो गई है। हमारी पार्टी के बड़े नेता राहुल की लीडरशिप को स्वीकार नहीं करते हैं।' - 'अमित शाह से मेरी मुलाकात चंद दिन पहले हुई। मैंने सोच समझकर फैसला लिया है। यूपी को बदहाली से निकालने के लिए बीजेपी में आई हूं।'


JNU में 24 घंटे बाद दफ्तर से बाहर निकल सके VC, लापता स्टूडेंट को तलाशेगी SIT
20 October 2016
जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) के वाइस चांसलर प्रोफेसर एम. जगदीश समेत सभी अॉफिसर्स को 24 घंटे बाद स्टूडेंट्स ने छोड़ दिया। बता दें कि 5 दिन से लापता स्टूडेंट नजीब अहमद का कोई सुराग नहीं लग सका है। इससे बुधवार दोपहर करीब ढाई बजे स्टूडेंट भड़क गए। करीब 200 स्टूडेंट्स ने एडमिनिस्ट्रेटिव बिल्डिंग का घेराव किया। वाइस चांसलर, रेक्टर, प्रॉक्टर और रजिस्ट्रार समेत कई अफसरों को बंधक बना लिया था। वीसी ने सुबह बयान में बताया था कि बंधक बनाए गए सभी अफसरों को रातभर खाना-पानी नहीं दिया गया। सभी फर्श पर सोए। उन्हें पत्नियों से भी नहीं मिलने दिया गया। देर रात होम मिनिस्टर राजनाथ सिंह ने पुलिस कमिश्नर आलोक वर्मा से फोन पर पूरे मामले की जानकारी ली थी। एसआईटी तलाशेगी नजीब को... - तय किया गया है कि अब लापता स्टूडेंट नजीब अहमद की तलाश एसआईटी करेगी। - बता दें कि विरोध कर रहे स्टूडेंट्स नहीं माने तो वीसी प्रोफेसर एम. जगदीश ने देर रात उनसे शांति बनाए रखने की अपील की थी।



SC के 7 जजों की बेंच तय करेगी हिंदुत्व धर्म है या जीवन शैली,
20 October 2016
.हिंदुत्व जीवन शैली है या धर्म? इसे तय करने के लिए मंगलवार को सुप्रीम काेर्ट में सुनवाई शुरू हुई। सुप्रीम काेर्ट यह भी तय करेगा कि इस आधार पर वोट मांगना कितना सही या गलत है। मामले की सुनवाई चीफ जस्टिस टीएस ठाकुर की अध्यक्षता वाली 7 जजों की कॉन्स्टि्टियूशन बेंच कर रही है। अभी इसमें केंद्र को पार्टी नहीं बनाया गया है। 1996 के फैसले से जुड़ा है मामला... - 1992 के महाराष्ट्र चुनाव में मनोहर जोशी ने कहा था कि वे महाराष्ट्र को पहला हिंदू राज्य बनाएंगे। मामला कोर्ट पहुंचा। - 1995 में बाॅम्बे हाईकोर्ट ने चुनाव कैंसल कर दिया था। सुप्रीम कोर्ट में इसे चुनौती दी गई। कोर्ट ने 1996 में फैसला दिया कि हिंदुत्व ‘वे ऑफ लाइफ’ यानी जीवन शैली है। - इसे हिंदू धर्म से नहीं जोड़ा जा सकता। इसलिए हिंदुत्व के नाम पर वोट मांगना रिप्रेजेंटेशन ऑफ पीपुल्स एक्ट के तहत करप्ट प्रैक्टिस नहीं है। - तब से इस मसले में सुप्रीम कोर्ट में तीन चुनावी याचिकाएं लंबित हैं। 20 साल बाद इस पर सुनवाई शुरू हुई है।



स्मृति को नहीं होगा समन, कोर्ट बोला- परेशान करने के लिए लगी पिटीशन
19 October 2016
फर्जी डिग्री विवाद में स्मृति ईरानी को मंगलवार को दिल्ली की एक कोर्ट से राहत मिल गई। कोर्ट ने उनके खिलाफ दाखिल एक पिटीशन खारिज कर दी। कोर्ट ने कहा कि वे केन्द्रीय मंत्री हैं, इसलिए यह पीटिशन उन्हें बेवजह परेशान करने के लिए दायर की गई है। इसमें स्मृति को समन जारी करने की मांग की गई थी। इससे पहले चुनाव आयोग ने स्मृति की एजुकेशनल क्वालिफिकेशन से जुड़े रिकॉर्ड सीलबंद लिफाफे में कोर्ट को दिए थे। मैट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट हरविंदर सिंह ने फैसला सुरक्षित रख लिया था। अगर एफिडेविट में दी गई जानकारियां गलत साबित हुईं तो धारा 125A के तहत कोर्ट झूठा हलफनामा देने पर जुर्माना, 6 महीने की कैद या दोनों तरह की सजा सुना सकता है। ये आरोप हैं शिकायतकर्ता के... - खान का आरोप था कि स्मृति ने 2004, 2011 और 2014 में चुनाव आयोग में दाखिल हलफनामों में अपनी एजुकेशन क्वालिफिकेशन के बारे में गलत जानकारी दी थी। सवाल उठाए जाने के बावजूद उन्होंने इस पर कोई सफाई नहीं दी। - खान के वकील ने कोर्ट को बताया था कि स्मृति ने 2004 के लोकसभा इलेक्शन में अपनी क्वालिफिकेशन दिल्ली यूनिवर्सिटी (स्कूल ऑफ कॉरेसपॉन्डेंस) से 1996 में बीए बताई थी।



हिंदू सेना ने किया हिलेरी के खिलाफ प्रोटेस्ट, लगाया ट्रंप की इमेज खराब करने का आरोप
18 October 2016
अमेरिकी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप का जन्मदिन मनाने वाले संगठन हिंदू सेना ने मंगलवार को हिलेरी क्लिंटन का फूंका है। हिंदू सेना का आरोप है कि डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन अपने राजनीतिक फायदे के लिए ट्रंप की इमेज बर्बाद करने पर तुली है। हिंदू सेना ने किया प्रोटेस्ट... -bhaskar.com को हिंदू सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष विष्णु गुप्ता ने कहा, हिलेरी अपने राजनीतिक फायदे के लिए ट्रंप पर मनगढ़ंत आरोप लगवा रही है। -हिंदू सेना का कहना है कि हिलेरी डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हैं और डेमोक्रेटिक पार्टी ने पाकिस्तान द्वारा भारत के खिलाफ चलाए जा रहे आतंकवाद के खिलाफ कोई स्टैंड नहीं लिया है चाहे 26/11 का मुंबई अटैक का मामला हो या फिर पठानकोट एयरबेस का अटैक का। -विष्णु गुप्ता ने कहा कि ट्रंप साफ तौर पर कहा है कि वह भारत के साथ दोस्ती और व्यापार को बढ़ावा देंगे। भारत के पक्ष में यही है ट्रंप अमेरिका के राष्ट्रपति बने।


दिल्ली में बाइक सवार को बचाने में डिवाइडर पर चढ़ी तेज रफ्तार कार
18 October 2016
आईटीओ के पास सोमवार तड़के कार एक्सीडेंट में 2 लोगों की मौत हो गई जबकि तीन घायल हो गए। हादसे का शिकार हुई कार में कुल 5 दोस्त सवार थे। सभी दोस्त की शादी में शामिल होने के लिए हरियाणा से आए थे। पांचों दोस्तों की उम्र 20-25 साल के बीच है।सभी बाइक सवार को बचाने में हादसा... - मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रेड लाइट पर अचानक एक बाइक सवार के सामने आ जाने पर कार ड्राइवर ने कंट्रोल को खो दिया। - तेज रफ्तार में कार पहले डिवाइडर पर चढ़ी। फिर दो से तीन बार पलटी और एक स्ट्रीट लाइट के पोल से जा टकराई। - पुलिस ने बताया कि कार चला रहे कशिश आनंद और आयुषी गुलाटी की मौत हो गई। आनंद के पेरेंट्स की मौत भी कुछ समय पहले हुई थी। -उत्तराखंड निवासी आयुषी चंडीगढ़ में पढ़ाई कर रही थी और वहीं जॉब भी कर रही थी। - एक चश्मदीद कहा, '‘बाइक सवार कार को ओवरटेक करने की कोशिश कर रहा था। कुछ लोगों ने 4 लड़कों को बाहर निकाला लिया, लेकिन एक को गैस कटर का इस्तेमाल कर निकाला।’'


करवा चौथ की तैयारियों में जुटी पत्नी पर पति ने फेंका तेजाब
17 October 2016
करवा चौथ से एक दिन पहले एक पति ने अपनी पत्नी पर तेजाब फेंक दिया। उस वक्त वह ब्यूटी पार्लर से लौट रही थी। मामला रोहणी इलाके का है। पत्नी को इलाज के बाद हॉस्पिटल से छुट्टी दे दी गई है। हालांकि, तेजाब से पति ज्यादा झुलसा है। उसका इलाज चल रहा है। दोनों ने की थी लव मैरिज... - अमनप्रीत और सन्नी ने लव मैरिज की थी। दोनों के बीच कुछ दिनों से अनबन चल रही थी, लिहाजा अमनप्रीत मायके आ गई थी। - मंगलवार को अमनप्रीत करवा चौथ की तैयारियों में जुटी थी और ब्यूटी पार्लर से घर लौट रही थी। उसके साथ उसकी छोटी बहन भी थी। - रास्ते में सन्नी मिला। उसके साथ दो लोग और थे। वह अमनप्रीत को पार्क में ले गया। वहां दोनों के बीच कहासुनी हो गई। - आरोप है कि सन्नी ने पहले तो अमनप्रीत को बुरी तरह पीटा, फिर तेजाब तेजाब डाल दिया। इस दौरान सन्नी भी तेजाब से झुलस गया। - घायल अमनप्रीत और सन्नी को अस्पताल ले जाया गया। इलाज के बाद उसे छुट्टी दे दी गई है। उसके पति का इलाज चल रहा है।



नेशनल कबड्डी प्लेयर की पत्नी ने सुसाइड से पहले बनाया था दो घंटे का वीडियो
17 October 2016
नेशनल कबड्डी प्लेयर रोहित चिल्लर की पत्नी ललिता ने सोमवार को खुदकुशी से पहले दो घंटे लंबा वीडियो बनाया था। पुलिस के मुताबिक, वीडियो में ललिता ने ससुराल वालों पर दहेज के लिए मेंटल और फिजिकल टॉर्चर के आरोप लगाए हैं। ललिता ने पिता के घर सुसाइड किया था और एक नोट भी छोड़ा था। इसमें लिखा- ''रोहित ने मुझे बहुत परेशान किया, दुख दिया। वो कहता था कि मेरी खुशी के लिए जिंदगी से चली जाओ।'' दहेज की वजह से ही टूटी थी पहली शादी.. - पुलिस के मुताबिक, ललिता डिप्रेशन में थी, क्योंकि उसकी पहली शादी भी दहेज की वजह से ही टूटी थी। रोहित और ललिता की मुलाकात कॉलेज में हुई थी। रोहित से फिलहाल पुलिस पूछताछ नहीं कर सकी है। ोनों की शादी इसी साल मार्च में हुई थी। सुसाइड नोट में ललिता (27) ने लिखा है कि पति और ससुराल वाले उसके साथ मारपीट करते थे। मजिस्ट्रेट के सामने बयान के बाद आगे की कार्रवाई होगी।''



मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने कहा, यूनीफॉर्म सिविल कोड देश के लिए सही नहीं
13 October 2016
नई दिल्ली।मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड (MPLB) ने यूनीफॉर्म सिविल कोड का विरोध किया है। बोर्ड का कहना है कि यूनीफॉर्म सिविल कोड देश के लिए सही नहीं है, हमारे देश में बहुत से कल्चर हैं जिन्हें सम्मान दिया जाना चाहिए। लॉ कमिश्न के सवालनामे का विरोध... -MPLB ने कहा, ' अमेरिका में हर कोई अपनी पहचान और अपने पर्सनल लॉ का पालन करता है, इस मामले में हमारा देश कैसे उन्हें फॉलो नहीं करता। -बोर्ड ने कहा, 'हम इस देश में संविधान द्वारा तय एक एग्रीमेंट के तहत रहते हैं। संविधान ने हमें जिंदगी देने और अपने धर्म का पालन करने का हक दिया है। ' -मुस्लमानों ने भारत की आजादी की लड़ाई में बराबर योगदान दिया है लेकिन उनके योगदान को हमेशा कम करके आंका गया है। -मुल्क की तमाम कम्युनिटी को और धर्मों को मानने वालों को एक लाठी से हांकने की कोशिश गलत है, यह देश की शांति के खिलाफ है। -बोर्ड ने कहा कि लॉ कमिशन के सवालनामे का बॉयकॉट करेंगे और इसमें शामिल नहीं होंगे. उनका आरोप है कि इसे निष्पक्ष होकर तैयार नहीं किया गया है।



LG ने दो नए पुलिस जिलों मंजूरी दी
13 October 2016
नई दिल्ली। नेशनल केपिटल में लॉ एंड ऑर्डर की स्थिति को मजबूत करने के लिए LG नजीब जंग ने दो नए पुलिस जिले स्थापित करने के प्रपोजल को मंजूरी दे दी है। दिल्ली में अब पुलिस जिलों की संख्या 13 हो जाएगी । इस हफ्ते के आखिर तक बन जाएंगे नए जिले... -अधिकारियों ने बताया कि LG ने दो नए जिलों - रोहिणी आौर शाहदरा को परमिशन दे दी है और इनके इस हफ्ते के आखिर तक गठन की संभावना है। -बाहरी जिले का नाम रोहिणी जिला किया जाएगा और नया बाहरी जिला उन इलाकों के साथ बनाया जाएगा जो बाहरी, वेस्ट और साउथ-वेस्ट दिल्ली का हिस्सा थे। -शाहदरा पूरी तरह से नया जिला होगा। इसमें विवेक विहार, कृष्णा नगर और मानसरोवर पार्क जैसे ईस्ट और नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली के इलाके होंगे। -अधिकारियों ने कहा कि साउथ और साउथ वेस्ट दिल्ली से भी नए जिले बनाए जा सकते हैं क्योंकि वे एरिया में काफी बड़े हैं।’


4 दिन तक पत्नी की लाश के साथ घर में रहा बुजुर्ग, पुलिस से कहा
13 October 2016
.90 साल का एक बुजुर्ग पत्नी की लाश के साथ कालकाजी इलाके के घर में 4 दिन से रह रहा था। बुजुर्ग ने पड़ोसियों को मदद के लिए बुलाया, तब मामले का खुलासा हुआ। जब पुलिस घर में दाखिल हुई तो बुजुर्ग ने अफसरों से शांत रहने के लिए कहा ताकि पत्नी उठ न जाए। पत्नी की लाश उठाने पर भी वह गुस्सा हो गया। मानसिक रूप से बीमार है बुजुर्ग... - मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बुजुर्ग शख्स का नाम गोविंद राम जेठानी है। वह पत्नी गोपी (85) के साथ एक कमरे के घर में रहता था। उनकी कोई औलाद नहीं थी। - पुलिस का कहना है कि जेठानी की पत्नी की मौत की वजह पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के बाद ही पता चल पाएगी। हालांकि, पड़ोसियों का कहना है कि भूख की वजह से उनकी मौत से हुई। - एक सीनियर अफसर ने बताया कि जेठानी की मानसिक हालत ठीक नहीं है। दोनों ने कुछ महीनों से पड़ोसियों से मिलना-जुलना छोड़ दिया था। हर वक्त खिड़की-दरवाजे बंद रखते थे। - जेठानी एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी कर 30 साल पहले रिटायर हो गए थे। अब वे अपनी पोस्ट ऑफिस सेविंग्स पर डिपेंड थे। उनकी आर्थिक हालत ठीक नहीं थी।


दिल्ली एयरपोर्ट पर संदिग्ध रेडियोएक्टिव पदार्थ लीक, अफसरों ने कहा
12 October 2016
आईजीआई एयरपोर्ट के टर्मिनल 3 पर संदिग्ध रेडियोएक्टिव पदार्थ लीक होने के बाद फिलहाल हालात काबू में है। अफसरों ने कहा कि नेशनल डिजास्टर मैंनेजमेंट अथॉरिटी ने जांच के बाद यहां किसी तरह के खतरे से इनकार किया है। कार्गो एरिया में लीक हुआ पदार्थ कम रेडियोएक्टिव है, जो कैंसर मरीजों की थैरिपी में इस्तेमाल होता है।रेडियोएक्टिव पदार्थ वाले मेडिकल इक्विपमेंट एयर फ्रांस के जरिए पेरिस से मंगाए गए थे। जांच के लिए भेजा गया सैंपल... - एटॉमिक एनर्जी रेग्युलेटरी बोर्ड (AERB) के अफसरों ने बताया कि ये पदार्थ एक बॉक्स में से लीक हुआ। इसके रेडियोएक्टिव होने का शक है, फिलहाल सैंपल जांच के लिए भेजा गया है। - चीफ फायर अफसर अतुल गर्ग ने कहा- "सुबह करीब 11 बजे रेडियोएक्टिव पदार्थ लीक होने की खबर मिली। यह इक्विपमेंट एयर फ्रांस से आया था, जिसे कार्गो एरिया में रखा गया था।'' - ''खबर मिलते ही NDMA और फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंची और मोर्चा संभाल लिया। एहतियातन इलाके को खाली कराया, 7 फायर टेंडर मौके पर थीं।" - "हालांकि एयरपोर्ट अथॉरिटी और एयरलाइन्स की ओर से कोई एक्शन नहीं लिया गया है।''



मेट्रो स्टेशनों पर CISF ने सिक्योरिटी बढ़ाई, फेस्टिव सीजन को देखते हुए लिया फैसला
12 October 2016
दिल्ली के तमाम मेट्रो स्टेशनों का सिक्योरिटी कवर फेस्टिव सीजन के मद्देनजर बढ़ा दिया गया है जबकि CISF ने मेट्रो रेल सिस्टम को नुकसान पहुंचाने या किसी भी आतंकवादी कोशिश को लेकर अपने कर्मियों को अलर्ट कर दिया है। मेट्रो सिक्योरिटी के रिव्यू के बाद लिया गया फैसला... -यह फैसला सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स (CISF) के अधिकारियों द्वारा दिल्ली मेट्रो की सिक्योरिटी के हाई लेवल रिव्यू के बाद किया गया। -अधिकारियों ने बताया कि एनसीआर में 150 से ज्यादा स्टेशनों की सिक्योरिटी और बढ़ाने के लिए संवेदनशील स्टेशनों पर CISF अपनी कमांडो टीमों, बम निरोधक दस्ते और स्वान दस्ते की मौजूदगी बढ़ाएगा जो कि खतरे की अवधारणा पर आधारित होगा। -सूत्रों ने कहा, आने वाले फेस्टिव सीजन के मद्देनजर दिल्ली मेट्रो के सभी महत्वपूर्ण सुरक्षा घटकों जैसे बम खोजी दस्ते, श्वान दस्ते, सशस्त्र संरक्षण, त्वरित कार्रवाई दल, महिला कमांडो समूह, इलेक्ट्रानिक निगरानी और अतिरिक्त दलों के कामकाज का रिव्यू किया गया है। -सूत्रों ने बताया कि CISF ने दिल्ली पुलिस और डीएमआरसी के साथ सुरक्षा कदमों को अपडेट करने के बारे में चर्चा की है।


विजयदशमी पर दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के बाद यमुना बदहाल,
12 October 2016
नवरात्रि के बाद मंगलवार को विजयदशमी के दिन राजधानी में यमुना के करीब सात घाटों पर मां दुर्गा की सैकड़ों प्रतिमाओं का विसर्जन किया गया। प्रतिमा विसर्जन के बाद से यमुना का बुरा हाल देखने को मिला। कहीं लकड़ी के टुकड़े, मिट्टी के टूटे हुए बर्तन, मां की प्रतिमाओं पर चढ़ाई गईं लाल और हरे रंग की चुन्नियां तो कहीं शीशे का कवर चढ़े चित्र यमुना के जल को प्रदूषित कर रहे हैं। हालांकि, प्रशासन ने सुध लेते हुए दोपहर के समय सफाई अभियान भी चलाया। इस दौरान क्रेन से यमुना में फैली गंदगी को निकाला गया।


राम रहीम का केजरी को जवाब, कहा सवाल उठाने वालों को अगली सर्जिकल स्ट्राइक में आगे रखा जाए
6 October 2016
अपनी आने वाली फिल्म के प्रीमियर शो के लिए दिल्ली आए डेरा सच्चा सौदा के चीफ गुरमीत राम रहीम ने भारतीय सेना द्वारा किए गए सर्जिकल स्ट्राइक पर सवाल उठाने वालों पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा, कि जो लोग सर्जिकल स्ट्राइक पर सवाल उठा रहे हैं, मेरा सेना से निवेदन है कि अगली बार जब भी ऐसा कोई ऑपरेशन किया जाए तो ऐसे लोगों को आगे कर दिया जाए। हजारों फोलोअर्स के बीच हुआ राम रहीम की फिल्म का प्रीमियर... -इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में बाबा राम रहीम की इस शुक्रवार रिलीज होने वाली फिल्म MSG The Warrior Lion Heart का प्रीमियर शो रखा गया था। -स्टेडियम में बाबा के हजारों फोलोअर्स मौजूद थे। इस मौके पर फिल्म की डायरेक्टर और बाबा राम रहीम की बेटी हनीप्रीत भी मौजूद थी। -इस दौरान मीडिया से बात करते हुए राम रहीम ने सेना के सर्जिकल स्ट्राइक पर सवाल उठाने वालों को आड़े हाथों लिया। -उन्होंने केजरीवाल और संजय निरुपम का बिना नाम लिए कहा, 'मेरा सेना से निवेदन है कि अगली बार जब भी ऐसा कोई ऑपरेशन किया जाए तो ऐसे लोगों को आगे कर दिया जाए।'



मोदी ने बुलाई CCS बैठक, सर्जिकल स्ट्राइक के बाद उपजे हालात पर हुई चर्चा
6 October 2016
पीएम नरेंद्र मोदी ने LOC के पार टेरेरिस्ट ठिकानों पर सर्जिकल अटैक के मद्देनजर सिक्योरिटी पर चर्चा करने के लिए सुरक्षा मामलों पर कैबिनेट की कमेटी (CCS) की आज अध्यक्षता की। सूत्रों के मुताबिक मीटिंग में LOC और इंटरनेशनल बॉर्डर के साथ-साथ अंदरूनी इलाकों में हालात के बारे में जानकारी दी गई। लाइन ऑफ कंट्रोल के पार से बढ़ी से फायरिंग - LOC के पास टेरेरिस्ट ठिकानों पर 28 और 29 सितंबर की दरम्यानी रात को किए गए सर्जिकल अटैक के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया है। -सर्जिकल अटैक के बाद से पाकिस्तान ने LOC के पार से फायरिंग बढ़ा दी है। कब हुआ था सर्जिकल स्ट्राइक? - 18 सितंबर को उड़ी में सीमा पार से आए 4 आतंकियों ने आर्मी हेडक्वार्टर पर हमला किया था, जिसमें 19 जवान शहीद हुए थे। - हमले के 10 दिन बाद (28 सितंबर की रात) आर्मी के स्पेशल फोर्स के 125 कमांडो हेलिकॉप्टर से एलओसी के पास उतारे गए। - कमांडो रेंगते हुए PoK में घुसे और 4 इलाकों में आतंकियों के 7 कैम्प तबाह कर दिए। इस दौरान 38 आतंकी मारे गए।


केजरीवाल के मंत्री ने महबूबा मुफ्ती से पूछा- बुरहान वानी आतंकी था या नहीं
5 October 2016
दिल्ली सरकार में मंत्री कपिल मिश्रा ने मंगलवार को टूरिज्म मिनिस्ट्री के एक प्रोग्राम में जम्मू-कश्मीर की सीएम महबूबा मुफ्ती से पूछा- बुरहान वानी को आतंकी मानती हैं या नहीं। कपिल ने इसके बाद भी कई सवाल पूछे? मुफ्ती जब बोलने खड़ी हुईं तो रो पड़ीं। इस दौरान काफी हंगामा हुआ। क्या है मामला... - मंगलवार को दिल्ली के प्रगति मैदान में टूरिज्म वेलफेयर प्रोग्राम चल रहा था। केजरीवाल के मंत्री कपिल मिश्रा और जम्मू-कश्मीर की सीएम महबूबा मुफ्ती भी मौजूद थे। - कपिल बोलने खड़े हुए तो उन्होंने महबूबा से कुछ सवाल किए। उन्होंने पूछा- आप बुरहान वानी को आतंकी मानती हैं या नहीं? अफजल गुरू को क्या मानती हैं? जेएनयू में नारेबाजी करने वालों को क्या कहेंगी? भारत माता की जय के नारे लगाने के मसले पर आपका क्या कहना है? - मिश्रा के सवालों के बाद प्रोग्राम में हंगामा हो शुरू हो गया। इसके बाद भी कपिल शांत नहीं हुए। उन्होंने कहा- महबूबा यहां आईं हैं तो उन्हें इन सवालों के जवाब तो देने ही पड़ेंगे। - बता दें कि बुरहान वानी हिजबुल मुजाहिदीन का कमांडर था। वो 8 जुलाई को एनकाउंटर में मारा गया था। इसके बाद कश्मीर में हिंसा शुरू हुई। इसमें 88 लोग मारे जा चुके हैं। वानी को पाकिस्तान के पीएम नवाज शरीफ ने शहीद बताया था। संसद पर हमले के दोषी अफजल गुरू को फांसी दी जा चुकी है।।


संजय निरुपम ने सर्जिकल स्ट्राइक को बताया फर्जी, कांग्रेस ने कहा- नेता बयानबाजी न करें
4 October 2016
कांग्रेस के दो बड़े नेताओं ने सर्जिकल स्ट्राइक पर बयान दिए हैं। संजय निरुपम ने कहा, “हर भारतीय चाहता है कि पाकिस्तान के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक हो, लेकिन फर्जी नहीं, जैसा कि बीजेपी ने सियासी फायदे के लिए किया है।” दिग्विजय सिंह ने कहा- सेना की विश्वसनीयता प्रभावित हो रही है। सरकार सबूत दे। इसके बाद कांग्रेस स्पोक्सपर्सन रणदीप सुरजेवाला ने ऑफिशियल स्टेटमेंट जारी कर कहा, “हमें सेना पर पूरा भरोसा है। ये न तो पहला सर्जिकल स्ट्राइक था और न ये आखिरी होगा। नेता राजनीतिक बयानबाजी न करें।'' केजरीवाल सबूत मांगने पर अड़े... - सर्जिकल स्ट्राइक पर सोमवार को पीएम मोदी से सबूत मांगने वाले अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को भी बयान दोहराया। - केजरीवाल ने कहा, ''पहले मेरा पूरा वीडियो देखें। मैंने पीएम को सैल्यूट किया। सपोर्ट किया, सेना को बधाई दी। हम सब जानते हैं पाकिस्तान झूठा प्रचार कर रहा है, पूरी दुनिया के अखबारों में यही चल रहा है कि सर्जिकल स्ट्राइक नहीं हुआ, गलत क्या बोला?'' - “मैं राजनीति नहीं कर रहा हूं। अगर मैंने कहा कि पाकिस्तान को जवाब देना है तो बीजेपी इतनी बौखलाई क्यों हैं?" - बीजेपी नेता रविशंकर प्रसाद ने केजरीवाल के बयान पर सवाल उठाते हुए कहा- "केजरीवाल को सेना के सर्जिकल स्ट्राइक करने की बहादुरी पर भरोसा है या नहीं?



हार गईं थीं असेंबली इलेक्शन, महाभारत की 'द्रौपदी' अब पहुंची राज्यसभा
4 October 2016
टीवी सीरियल महाभारत में द्रौपदी का रोल करने वाली एक्ट्रेस और बीजेपी लीडर रूपा गांगुली को राज्यसभा के लिए मनोनीत किया गया है। नवजोत सिंह सिद्धू के इस्तीफे के बाद खाली हुई सीट पर उन्हें चुना गया। गांगुली इसी साल भाजपा के टिकट पर पश्चिम बंगाल में असेंबली चुनाव भी लड़ी थीं। किससे चुनाव हारी थीं महाभारत की 'द्रौपदी'... - इस साल पश्चिम बंगाल असेंबली चुनाव में रूपा गांगुली बतौर भाजपा उम्‍मीदवार अपना पहला चुनाव हार गई थीं। - उन्‍हें ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस से चुनाव लड़ रहे क्रिकेटर लक्ष्‍मी रतन शुक्‍ला ने हावड़ा उत्‍तर सीट से हराया था। - बता दें कि रूपा गांगुली ने पिछले साल 2015 में बीजेपी में शामिल हुई थीं। - अप्रैल में बंगाल चुनाव की वोटिंग के दौरान रूपा कैमरे पर तृणमूल कांग्रेस की महिला समर्थक को थप्‍पड़ मारते पकड़ी गई थीं। - उसके बाद अगले महीने कथित तौर तृणमूल समर्थकों ने कोलकाता के पास उनपर हमला किया, जिसमें उनके सिर पर चोटें आई थीं।


SurgicalStrike पर केजरी का मोदी को सैल्यूट, कहा- अब PAK के झूठ का जवाब दें
3 October 2016
पीओके में पहली बार सर्जिकल स्ट्राइक के बाद नरेंद्र मोदी के धुर विरोधी भी उनकी तारीफ करने से पीछे नहीं हैं। राहुल गांधी के बाद अब अरविंद केजरीवाल ने वीडियो मैसेज जारी कर सोमवार को पीएम की तारीफ की। केजरीवाल ने कहा, ''मोदी के साथ मेरे कई मुद्दों पर मतभेद हैं, लेकिन आर्मी के सर्जिकल स्ट्राइक के लिए मैं उन्हें सैल्यूट करता हूं।'' केजरीवाल ने और क्या कहा... - केजरीवाल ने कहा, ''जय हिंद साथियो, कुछ दिन पहले बॉर्डर पर हमारे 19 जवान शहीद हो गए थे।'' - ''लेकिन पिछले हफ्ते हमारी सेना ने बहादुरी के साथ इसका बदला ले लिया। पाक के अंदर घुसकर आतंकवादी कैंपों पर सर्जिकल स्ट्राइक किया।'' - ''मेरे अपने, पीएम के साथ 100 मसलों पर मतभेद हो सकते हैं, लेकिन इस मुद्दे पर पीएम ने जो इच्छाशक्ति दिखाई, उसके लिए मैं उन्हें सैल्यूट करता हूं।'' 'PAK के झूठे कैम्पेन का जवाब दें मोदी' - केजरीवाल ने आगे कहा, ''जब से सर्जिकल स्ट्राइक हुआ है, पाकिस्तान बुरी तरह से बौखला गया है। वे अब गंदी राजनीति पर उतर आए हैं।'' - ''पिछले दिनों इंटरनेशनल जर्नलिस्ट्स को बॉर्डर पर ले जाकर यह दिखाने की कोशिश हो रही है कि देखो, सर्जिकल स्ट्राइक तो हुआ ही नहीं है।''


नकली सिक्कों की फैक्ट्री पकड़ाई, क्या आप जानते हैं सिक्कों की असलियत?
3 October 2016
जाली नोटों के कई रैकेट के बारे में आपने सुना होगा। लेकिन अब दिल्ली में फर्जीवाड़े की ऐसी फैक्ट्री का खुलासा हुआ। जहां 5-10 रुपए के सिक्के नकली सिक्के बनाकर देश की अर्थव्यवस्था को चूना लगाया जा रहा था। पुलिस ने बताया कि जाली सिक्कों का रैकेट खास प्लानिंग के तहत चल रहा था। सिक्के तैयार करने के बाद इन्हें एजेंट्स के जरिए नॉर्थ इंडिया के अलग-अलग राज्यों में खपाया जाता है। दो महीने पहले हरियाणा में 5 रु. के 6,500 जाली सिक्के पकड़े गए थे। ऐसे खुला नकली सिक्कों का राज... - डीसीपी एमएन तिवारी ने बताया कि नकली सिक्कों का सप्लायर नरेश कुमार पुलिस के शिकंजे में आया। - रोहिणी में चेकिंग के दौरान उसके पास से 2 बैग मिले, जिनमें सिक्‍कों के 20-20 पैकेट रखे थे। हर पैकेट में 100 सिक्‍के थे। - नरेश ने पहले तो खुद को पंजाब नेशनल बैंक का ऑफिसर बताया, लेकिन जब उससे आईकार्ड दिखाने को कहा तो वह घबरा गया। - उससे पूछताछ में बवाना इंडस्ट्रियल एरिया में चल रही नकली सिक्कों की फैक्ट्री का पता चला। इसके बाद यहां रेड हुई। - पुलिस के मुताबिक, रैकेट के सरगना सोनू और राजू फरार हैं। सोनू मास्टरमाइंड है। हरियाणा पुलिस को भी उनकी तलाश है। - इस फैक्ट्री में लगी मशीनों से पिछले 4 महीने से 10 और 5 रुपए के नकली सिक्के बनाए जा रहे थे।



डेंगू-चिकनगुनिया : SC ने लगाया केजरीवाल के हेल्थ मिनिस्टर पर 25000 का जुर्माना
3 October 2016
नई दिल्ली।सुप्रीम कोर्ट ने डेंगू जांच में नाकाम रहने वाले अधिकारियों के बारे में हलफनामा दायर नहीं करने पर दिल्ली के हेल्थ मिनिस्टर सत्येन्द्र जैन पर 25,000 रुपए जुर्माना लगाया। जैन ने हलफनामा दायर करने के लिए 24 घंटे का वक्त देने की मांग की तो सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि जब लोग मर रहे हैं तो आपको 24 घंटे की जरूरत नहीं होनी चाहिए। बता दें कि दिल्ली में चिकनगुनिया और डेंगू मामले में सुप्रीम कोर्ट ने स्वत: संज्ञान लेते हुए 26 सितंबर को दिल्ली सरकार को नोटिस जारी कर 30 सितंबर तक जवाब मांगा था।


अक्टूबर में 11 दिन बंद रहेंगे बैंक, निपटा लें जरूरी काम वर्ना हो सकती है दिक्कत
30 September 2016
अगर आप अक्टूबर में फेस्टिव सीजन का लुत्फ लेना चाहते हैं तो अपने अकाउंट्स से पैसे अभी निकाल लें, वर्ना दिक्कत हो सकती है। इस महीने बैंक 11 दिनों तक बंद रहेंगे। रविवार और त्योहारों के चलते बैंकों में छुट्टियां रहेंगी और सिर्फ 20 दिन ही कामकाज होगा। 8 से 12 अक्टूबर तक लगातार बंदी... - मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 2 अक्‍टूबर को गांधी जयंती की छुट्टी होने के चलते बैंक बंद रहेंगे। हालांकि इस दिन रविवार भी है। - महीने के पहले हफ्ते में बैंक लगातार 5 दिनों (8 से 12 अक्टूबर तक) तक बंद रहेंगे। - 8 अक्टूबर को दूसरा शनिवार है और 9 अक्टूबर को रविवार है। - 10 अक्टूबर को नवमी, 11 अक्टूबर को दशहरे की छुट्टी रहेगी, जबकि 12 अक्टूबर को मुहर्रम की छुट्टी होगी। - इस तरह 5 दिनों की लंबी छुट्टी अक्टूबर में एक साथ पड़ रही है। - बता दें कि दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं। लेकिन पहले, तीसरे और पांचवे शनिवार को खुले रहते हैं।-


पाकिस्तान ने कहा- जंग हल नहीं, कश्मीरी अगर भारत के साथ खुश हैं तो वहीं रहें
27 September 2016
भारत में पाकिस्तान के हाई कमिश्नर अब्दुल बासित का कहना है, ''जंग कोई हल नहीं है। कश्मीरियों को फ्यूचर चुनने का मौका दो। अगर वो भारत में खुश हैं तो उन्हें वहीं रहने दो।'' इस बीच, नरेंद्र मोदी की वॉर्निंग पर पाकिस्तान भड़क गया है। इस्लामाबाद में पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने मोदी के इस बयान को गलत बताया है कि पाकिस्तान आतंकवाद का एक्सपोर्टर है। बासित ने कहा- हमें आतंकी मुल्क कहना जुमलेबाजी... - कोलकाता के अखबार 'टेलीग्राफ' को दिए इंटरव्यू में उड़ी आतंकी हमले के बारे में बासित ने कहा, ''मैं बताना चाहता हूं कि पाकिस्तान का इस हमले से कोई लेना-देना नहीं है।'' - भारत की ओर से पाकिस्तान को आतंकवादी मुल्क कहे जाने पर बासित ने कहा- "वह महज जुमलेबाजी है। हम भी ऐसे शब्दों का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन उससे कोई मकसद हल नहीं होता। दो देशों के रिश्ते जुमलेबाजी से नहीं चलते।'



संपादकीय

मध्यप्रदेश जनसंपर्क करे संपूर्ण पारदर्शिता की पहल
उम्मीद की किरण की तरह है चौटाला पिता पुत्र को मिली सज़ा
मध्य प्रदेश में भी सुरक्षित नहीं महिलाएं
देवी को पूजने वाले देश में औरतों की आबरू सुरक्षित नहीं
अभी से करनी होगी पानी की चिंता
मोदी का कद बढ़ने से भाजपा मे घमासान
कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के फ़ैसले ने खड़े किए कई सवाल