राजनीति Slideshow Image Script
पाठकों की पसंद
>> अमिताभ को काफी पसंद आया 'किक' का ट्रेलर
हिंदुत्व को परिभाषित नहीं किया जा सकता
दिल्ली यूनिवर्सिटी और यूजीसी विवाद : दाखिले की प्रक्रिया टली
रेल पर NDA के कुनबे में रार, उद्धव का जेटली को फोन
कैमरून के खिलाफ ब्राजील का यह प्रदर्शन सर्वश्रेष्ठ: नेमार
शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 155 अंक मजबूत, रुपये में तेजी
इराक:भारतीय बंधक का दिल का दौरा पड़ने से निधन
मनमोहन को छूट पर अमेरिकी सरकार से जवाब-तलब
इराक के अस्तित्व पर मंडरा रहा खतरा : केरी
हज यात्रियों के लिए सहूलियतें बढ़ाने पर सुषमा का जोर


लोकसभा चुनाव से पहले BJP को झटका: दो नेताओं ने थामा AAP का हाथ, कहा- केजरीवाल के काम से हुए प्रभावित
29 January 2019
नई दिल्ली: दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के दो नेता धर्मवीर अवाना और राजू निर्मल ने सोमवार को आम आदमी पार्टी (AAP) की सदस्यता ग्रहण की. इस दौरान राज्यसभा सांसद एन.डी. गुप्ता, आप दक्षिणी-दिल्ली लोकसभा प्रभारी राघव चड्ढा और बदरपुर विधायक एन.डी. शर्मा भी मौजूद थे. चड्ढा ने मीडिया से कहा, 'मैं दो वरिष्ठ नेताओं का आप में स्वागत करता हूं जो आप की दिल्ली इकाई, विशेषकर दक्षिण-दिल्ली लोकसभा इकाई को मजबूती देंगे.' अवाना का परिचय देते हुए चड्ढा ने कहा, 'मीठापुर वार्ड से भाजपा के पूर्व पार्षद अवाना एक साल तक एसडीएमसी स्थाई समिति के उपाध्यक्ष के तौर पर काम कर चुके हैं और चार साल से सक्रिय सदस्य हैं.' उन्होंने कहा, 'वे पार्षद आचार संहिता समिति के सदस्य भी रह चुके हैं और बिजवसन विधानसभा में भाजपा के विस्तारक के तौर पर भी काम कर चुके हैं. वे भाजपा के सक्रिय सदस्य रह चुके हैं और 2012-17 तक बदरपुर से पार्षद रह चुके हैं.' चड्ढा ने कहा कि निर्मल ने 2017 एमसीडी चुनावों में भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ा था. उन्होंने दूसरे स्थान पर रहते हुए 7,000 वोट हासिल किए थे. वे दक्षिण-दिल्ली में वरिष्ठ भाजपा नेताओं के साथ सक्रिय रहे हैं. चड्ढा ने कहा कि चुनाव के दौरान भाजपा से उम्मीदवार रह चुके वरिष्ठ भाजपा नेता आप की विचारधारा और काम से प्रभावित हो गए हैं और उन्होंने पार्टी में शामिल होने की इच्छा जताई है. अवाना ने कहा कि आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल के काम से प्रभावित होकर उन्होंने आप में शामिल होने का निर्णय लिया.
डीएम के महेश बने दिल्ली के सर्वश्रेष्ठ जिला निर्वाचन अधिकारी
26 January 2019
नई दिल्ली: दिल्ली के ईस्ट और शाहदरा के डीएम के महेश ( IAS) को दिल्ली में 2018 का सर्वश्रेष्ठ जिला निर्वाचन अधिकारी के रूप चुना गया. यह सम्मान उनको राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर आयोजित कार्येक्रम में दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी डॉक्टर रणवीर सिंह ने दिया. ईवीएम मशीन पर मतदाता कैसे करे इस्तेमाल को लेकर श्यामलाल कालेज में आयोजित जागरूकता कार्येक्रम के आयोजन के दौरान लोगो को उक्त प्रक्रिया के बारे में जागरूक किया गया. साथ ही बताया गया कि किस प्रकार से वो वीवी पैड मशीन की मदद से अपने मत की पहचान कर सकते है इसके आलावा यहां रंगोली प्रतियोगिता, पेंटिंग और पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता, नैरा लेखन प्रतियोगिता, निबंध लेखन प्रतियोगिता, वाद विवाद, नुक्कड़ नाटक प्रतियोगिता के आयोजन किया गया था. डीएम के महेश ने एनडीटीवी को बताया की ये आयोजन लोकतंत्र में वोटिंग प्रतिशत को और आगे बढ़ाता है क्योकि मतदाता जब मतदान करेगा तभी सही रूप में लोकतंत्र में उसकी भूमिका अदा हो सकेगी. इसलिए जनता को जागरूकता के तौर पर वो खुद जनता के बीच जाकर वोट का इस्तेमाल करने के लिए जागरूकता कैम्प कर रहे हैं. उन्होंने अपील की हर परिवार अपने रिश्तेदारों, मित्रो को वोट की अहमियत के प्रति जागरूक करने के लिए पहल करेगा तभी लोकतंत्र मजबूत होगा.
रेप के बदले रेप: मुजफ्फरनगर में किशोरी को अगवा कर गैंगरेप
02 September 2014
मोरना [मुजफ्फरनगर]। उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले के ककरौली थाना क्षेत्र में एक किशोरी को अगवा कर उसके साथ सामूहिक दुष्कर्म किया गया। सिखेड़ा पुलिस ने युवती को बरामद कर ककरौली पुलिस को सौंप दिया।
ककरौली थानाक्षेत्र के एक गांव की 16 वर्षीय किशोरी अपनी भाभी व मां के साथ रविवार रात घर के आंगन में सो रही थी। इसी दौरान गांव के ही संप्रदाय विशेष के पांच युवक वहां पहुंचे और किशोरी का अपहरण कर ले गए। सोमवार को युवती बदहवास हालत में सिखेड़ा के गांव मिर्जा टिल्ला के बाहर बाग में पड़ी मिली। खेत पर जाते लोगों की नजर पीड़िता पर पड़ी तो ग्रामीणों ने पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने किशोरी से पूछताछ के बाद ककरौली थाना पुलिस के हवाले कर दिया। उधर, किशोरी के परिजन थाने पहुंच गए। पीड़िता के मुताबिक, कार में सवार पांच लोग उसे अगवा कर बाग में ले गए, जहां तीन युवकों ने उसके साथ दुष्कर्म किया, जबकि दो लोग पहरा देते रहे।
घटना की सूचना पाकर ग्राम प्रधान संगठन के ब्लॉक अध्यक्ष रविंद्र कुमार, प्रधान कादीपुर हरेंद्र सिंह व प्रधानपति बेलड़ा नरेश कुमार थाने पहुंच गए और आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तारी की मांग की। पीड़िता के भाई की तहरीर पर तीन युवकों समेत पांच के खिलाफ सामूहिक दुष्कर्म की रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस ने जांच शुरू कर दी है।

आरोपियों के घर की लड़की से भी हुआ था दुष्कर्म

सामूहिक दुष्कर्म के मुकदमे में नामजद हुए आरोपियों के परिवार की नाबालिग लड़की से भी एक सप्ताह पूर्व दुष्कर्म हुआ था। बताया जाता है कि आरोपियों के परिवार की लड़की को 25 अगस्त को घर से बुलाकर एक ट्यूबवेल पर दुष्कर्म करने के बाद नहर में धक्का देकर हत्या का प्रयास किया गया था। उस दौरान गंगनहर से रेत निकाल रहे लोगों ने पीड़िता को बाहर निकाला था। इस बाबत दर्ज मुकदमे में पीड़िता और उसके भाई समेत तीन के खिलाफ नामजद रिपोर्ट दर्ज हुई थी। इस मामले में सोमवार को युवती के धारा-164 के बयान दर्ज होने थे।
बदले की खातिर तो नहीं की वारदात?

एक सप्ताह पूर्व आरोपियों के परिवार की लड़की से दुष्कर्म हुआ था। ऐसे में चर्चा है कि कहीं आरोपियों ने उस घटना का बदला लेने के लिए तो वारदात को अंजाम नहीं दिया? हालांकि पुलिस जांच के बाद ही कुछ कहने की बात कह रही है।

पीड़िता के बयान और भाई की तहरीर पर रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है। जांच के बाद ही कुछ कहना सही होगा।

-एचएन सिंह, एसएसपी

मुकदमा दर्ज कर लड़की को मेडिकल के लिए भेज दिया है। पीड़िता व उसके भाई के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज है। प्रथम दृष्टया मामला संदिग्ध लग रहा है। जांच की जा रही है।
-कुलदीप सिंह, एसओ ककरौली


वेस्ट यूपी में दहशत का नया 'सुल्तान'
02 September 2014
सहारनपुर। दुनिया भर के लिए चुनौती बनते जा रहे इराक व सीरिया में फैले आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) की विषबेल भारत खासकर वेस्ट यूपी में फैलती जा रही है। इंडियन मुजाहिदीन के लिए रंगरूट उपलब्ध कराने वाला भटकल (कर्नाटक) निवासी 39 वर्षीय सुल्तान अब्दुल कादिर अरमार इस संगठन के लिए भारतीय नवयुवकों में जेहाद का जहर घोल रहा है। सुल्तान के बारे में खुफिया एजेंसियों को सूचना मिली है कि वह देवबंद के एक इस्लामिक संस्थान से पढ़ा है। हालांकि संस्थान ने इस बात से इन्कार किया है।
केंद्रीय खुफिया एजेंसियों ने कर्नाटक व उप्र गृह विभाग को बकायदा इस बाबत अलर्ट जारी किया है। सूत्रों के अनुसार, आइएस के लिए अंसार उल तौहीद नामक वेबसाइट पर भारतीय अल्पसंख्यकों से वैश्रि्वक जेहाद में शामिल होने की अपील करता एक वीडियो अपलोड हुआ है, इसमें एक नकाबपोश, जिसकी पहचान इंडियन मुजाहिदीन के लिए रंगरूट उपलब्ध कराने वाले कर्नाटक के सुल्तान अब्दुल कादिर अरमार के रूप में हुई है। खुफिया विभाग का दावा है कि सुल्तान देवबंद के एक इस्लामिक शिक्षण संस्थान से पढ़ा है। वह वेस्ट यूपी से वह भली-भांति परिचित है। गुप्तचर विभाग ने संकेत दिए हैं कि बड़ी संख्या में सुल्तान नवयुवकों को इराक में लड़ाई के लिए वेस्ट यूपी के युवकों को उकसा रहा है।
महाराष्ट्र, तमिलनाडु, केरल और कश्मीर के बाद पिछले 15 दिन से सुल्तान ने वेस्ट यूपी के कई नवयुवकों से संपर्क किया है। गुप्तचर विभाग के अनुसार, हाल ही में कट्टरवादी इस्लाम को दर्शाते कई वीडियो सामने आए। इनमें अमेरिकी पत्रकार जेम्स फोले का सिर कलम करने का वीडियो भी शामिल है। गुप्तचर विभाग ने इस पत्र में 20 जुलाई 2014 को दिल्ली के सराय काले खां बस अड्डे से दिल्ली पुलिस के विशेष सेल द्वारा गिरफ्तार किए गए लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी अब्दुल सुभान का भी जिक्र किया है, जिसमें कहा गया कि मुजफ्फरनगर दंगे के दौरान सुभान देवबंद आया था। गुप्तचर विभाग को अभी तक सुल्तान व सुभान में आपस में संबंध की पुष्टि नहीं हुई है, पर दिल्ली पुलिस की विशेष सेल से इस बाबत सुभान से पूछताछ करने के लिए कहा गया है। डेढ़ माह पहले कमिश्नर तनवीर जफर अली की बैठक में सहारनपुर मंडल में ऐसे 102 लोग चिन्हित किए गए थे, जिन पर आइएसआइ एजेंटों को शरण देने का शक था। उनके मोबाइल सर्विलांस पर रखकर नजर रखी जा रही है।


'पाक से नहीं होगी कोई बातचीत, न ही सार्क सम्मेलन में मिलेंगे'
02 September 2014
नई दिल्ली। पाकिस्तान द्वारा लगातार सीमा पर की जा रही फायरिंग के मद्देनजर गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने साफ कर दिया है कि आतंकवाद और बातचीत दोनों एक साथ नहीं चल सकते हैं।
इस माह के अंत में होने वाले सार्क देशों के गृहमंत्रियों के सम्मेलन में भी पाकिस्तान के नेताओं से मिलने से साफ इंकार कर दिया। उन्होंने कहा है कि जब तक पाकिस्तान अपनी ओर से जारी आतंकवाद को बंद नहीं करता है, तब तक भारत की उससे कोई बातचीत संभव नहीं है। गौरतलब है कि गृहमंत्री को सार्क सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए 18 सितंबर को नेपाल जाना है।


धर्मातरण न करने पर छात्रा से सामूहिक दुष्कर्म, माहौल तनावपूर्ण
02 September 2014
लखनऊ। बुलंदशहर के जेवर के एक गांव में धर्म परिवर्तन करने से मना करने पर एक युवती से सामूहिक दुष्कर्म की खबर ने वहां का माहौल काफी गर्म बना दिया है। शहर के विभिन्न हिंदू संगठन इस मामले में दोषियों को जल्द से जल्द सजा देने की मांग को लेकर एकजुट हैं। इससे शहर का माहौल तनावपूर्ण हो रहा है। इन संगठनों की चेतावनी है कि यदि आरोपियों को जल्द नहीं पकड़ा गया तो आंदोलन करेंगे।
बुलंदशहर में दरिंदों के चंगुल से छूटने के बाद छात्रा ने घर पहुंचकर आपबीती परिजनों को बताई। पीड़िता की तहरीर पर कोतवाली पुलिस ने इस प्रकरण में मुख्य आरोपी समेत चार लोगों के खिलाफ नामजद मुकदमा दर्ज कराया है। जेवर के एक गांव की दसवीं की छात्रा कस्बे के किला कालोनी निवासी मुस्लिम लड़के राजू के प्रेम जाल में फंस गई। पीड़िता का आरोप है कि 29 अगस्त को युवक ने उसे कस्बे के मकान में बुलाया और धर्म परिवर्तन की बात कही। इन्कार करने पर तीन साथियों के साथ उससे दुष्कर्म किया। अगले दिन चंगुल से छूटी छात्रा ने घर पहुंचकर परिजनों को आपबीती सुनाई। पीड़ित की तहरीर पर पुलिस ने मुख्य आरोपी इमरान उर्फ राजू और तीन साथियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। पुलिस के मुताबिक आरोपियों की तलाश जारी है। धर्म परिवर्तन और छात्रा के साथ सामूहिक दुष्कर्म के मामले में बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने कोतवाली पुलिस को ज्ञापन सौंपकर कार्रवाई की मांग की है।

कार में लिफ्ट देकर महिला से सामूहिक दुष्कर्म

गाजियाबाद में तीन माह पहले एक महिला को कार में लिफ्ट देकर जानकार ने दोस्तों के साथ मिलकर दुष्कर्म किया। पुलिस पीड़िता को कार्रवाई का आश्वासन देकर मामले को छिपाने में जुटी रही। एसपी देहात के निर्देश पर कल मोदीनगर थाने में तीन लोगों के विरुद्ध दुष्कर्म व धमकी देने का मामला दर्ज हुआ। कविनगर थाना क्षेत्र की महिला 26 मई को बहन से मिलने के लिए घर से निकली। बस न मिलने पर वह ऑटो से मोदीनगर के सीकरी रोड पर पहुंच गई। मेरठ जाने के लिए रोडवेज बस का इंतजार कर रही थी कि तभी काले रंग की कार में सवार उसका परिचित नोएडा के सूरजपुर थाना क्षेत्र के गांव लखनावली का रहने वाला दीपक और दो साथी वहां आ गए। उसे मेरठ तक लिफ्ट देने के बहाने बैठा लिया। आरोप है कि उसे नशीला पदार्थ सुंघाकर कलछीना रोड पर खेत में ले जाकर दुष्कर्म किया। होश में आने पर दीपक ने तमंचा दिखाते हुए घटना किसी को न बताने की धमकी दी। पीड़िता का आरोप है कि घटना के अगले दिन वह परिजन के साथ मोदीनगर थाने रिपोर्ट लिखाने पहुंची। पुलिस ने उसको कार्रवाई का आश्वासन देकर टरका दिया। सोमवार को पीड़िता की शिकायत को एसपी देहात के निर्देश के बाद पुलिस ने आरोपी दीपक समेत उसके दो अज्ञात दोस्तों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

साली से छेड़छाड़ में गिरफ्तार

गाजियाबाद में बहन के घर आई युवती से जीजा ने छेड़छाड़ की। साथ ही पत्‍‌नी से मारपीट की। पत्‍‌नी की शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। राजेंद्र नगर सेक्टर-2 में रहने वाली महिला के घर उसकी बहन आई थी। रविवार रात महिला का पति शराब पीकर घर आया और उसके साथ मारपीट शुरू कर दी। इसके बाद आरोपी अरूण ने पत्‍‌नी को कमरे में बंद कर दिया। उसने साली के साथ छेड़छाड़ शुरू कर दी। पति की इस हरकत को देख कमरे में बंद आरोपी की पत्‍‌नी ने शोर मचा दिया। इससे आसपास के लोग जमा हो गए। इसी बीच किसी ने पुलिस को सौ नंबर पर सूचना दे दी। पुलिस ने पत्‍‌नी को बाहर निकाला और साली से छेड़छाड़ के आरोपी को गिरफ्तार कर थाने ले गई। पत्‍‌नी की शिकायत पर पुलिस ने पूरी कार्रवाई की है।



मोदी सरकार के वो दस कड़े फैसले जो बदल देंगे देश की तस्वीर
02 September 2014
नई दिल्ली। दो सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली नई सरकार के सौ दिन पूरे हो रहे हैं। इस दौरान कई ऐसे फैसले लिए गए हैं जो आने वाले दिनों देश की तस्वीर बदलकर रख देगा। आइए जानते हैं वो कौन से ऐसे फैसले हैं जिनका दूरगामी असर होगा।

1. काले धन पर एसआइटी

एनडीए सरकार बनने के साथ ही मोदी ने विदेशों में जमा काले धन की वापसी के लिए एसआइटी के गठन का फैसला लिया। हालांकि कोर्ट ने इसके लिए पिछली सरकार को ही आदेश दिया था लेकिन इस पर फैसला टलता रहा और आखिरकार सत्ता संभालने के बाद ही मोदी ने इसकी मंजूरी दे दी।

2. नियुक्ति आयोग के गठन को मंजूरी

सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट के न्यायाधीशों की नियुक्ति और स्थानांतरण के लिए मौजूदा कोलिजियम व्यवस्था को बदलकर नई व्यवस्था के तहत नियुक्ति आयोग के गठन को मंजूरी दी गई। इसमें जजों का एक पैनल होगा, जिसमें भारत के मुख्य न्यायाधीश, सरकार के नुमाइंदे और जाने-माने नागरिक होंगे। कोलिजियम व्यवस्था के तहत न्यायाधीशों की नियुक्ति और स्थानांतरण में धांधली के आरोप लगते रहे हैं।

3. योजना आयोग भंग करने का फैसला

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लालकिले की प्राचीर से अपने संबोधन में 64 साल पुराने योजना आयोग को खत्म कर उसकी जगह नई व्यवस्था लाने का ऐलान किया। इसके लिए लोगों से ऑनलाइन सुझाव मांगे। मोदी का तर्क यह है कि योजना आयोग राज्यों के साथ न्याय नहीं कर पा रहा है।

4. महंगाई पर रोक के लिए कदम

महंगाई रोकने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने जरूरी खाद्य उत्पादों के लिए राष्ट्रीय खाद्य ग्रिड बनाने ऐलान किया है ताकि महंगाई को लेकर अनियंत्रित अटकलों को बढ़ने से रोका जा सके।

5. गंगा सफाई अभियान

गंगा सफाई को राष्ट्रीय मिशन का बनाने का मोदी ने केवल ऐलान किया बल्कि इसके लिए बजट भी आवंटित कर दिए हैं। अगले कुछ महीनों में इस पर काम शुरू हो जाएगा।

6. निर्मल भारत अभियान का ऐलान

मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर अपने संबोधन में दो अक्टूबर से निर्मल भारत अभियान के शुरुआत की घोषणा की। इस अभियान के तहत लोगों को शौचालय के प्रयोग और खुले में शौच से होने वाले नुकसान के साथ ही सफाई से होने वाले फायदों के प्रति प्रेरित किया जाएगा।

7. जन धन योजना

प्रधानमंत्री मोदी ने महात्वाकांक्षी जन धन योजना की शुरुआत की। इस योजना के माध्यम से आर्थिक रूप से पिछड़े जिन परिवारों के पास बैंक खाता नहीं है उनके बैंक खाते खोले जा रहे हैं। प्रत्येक परिवार में दो बैंक खातों के साथ कुल 15 करोड़ खाते खोलने का लक्ष्य है। इस योजना के तहत खाता खुलवाने पर व्यक्ति को एक लाख रुपये की दुर्घटना बीमा मिलेगी और आधार कार्ड से खुले खातों में छह महीने बाद ग्राहक आवेदन देने पर जमा राशि से पांच हजार रुपये की अधिक राशि निकाल सकेगा।

8. पर्यावरण की मंजूरी को ऑनलाइन सेवा

मोदी सरकार ने पर्यावरण मंजूरी के लिए ऑनलाइन सेवा शुरू की है ताकि मंत्रालयों के बीच आपसी लड़ाई खत्म हो और लोगों को इधर-उधर भटकना न पड़े। यूपीए सरकार के दौरान पर्यावरण मंजूरी को लेकर कई तरह की बातें सामने आई थीं।

9. अफसरशाही पर नकेल

शपथ ग्रहण करने के साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने अपने नौकरशाहों को साफ संदेश दे दिया था कि अब किसी भी कीमत पर अफसरशाही नहीं चलने वाली है। उन्होंने पीएमओ के अधिकारियों को समय पर कार्यालय आने, दफ्तर में साफ-सफाई आदि का पाठ पढ़ाया। अब मंत्री और वरिष्ठ नौकरशाह सीधे प्रधानमंत्री से निर्देश लेते हैं। मोदी ना सिर्फ मंत्रियों से बल्कि वरिष्ठ अफसरों से भी नियमित सीधे बात करते हैं।

10. विदेश नीति

मोदी ने अपने शपथ ग्रहण में सार्क देशों के राष्ट्राध्यक्षों को आमंत्रण भेजकर संदेह दे दिया कि वह किस तरह के विदेश नीति के हिमायती हैं। उन्होंने सबसे पहले पाकिस्तान को दोस्ती का संदेश देने की कोशिश की। फिर उन्होंने पहले विदेश दौरे के लिए भूटान जैसे छोटे देश को चुना और वहां से वह नेपाल गए। मोदी का नेपाल दौरा ऐतिहासिक रहा। कोई भारतीय प्रधानमंत्री 17 साल बाद द्विपक्षीय बातचीत के लिए नेपाल पहुंचा था।
प्रधानमंत्री मोदी का ब्रिक्स सम्मेलन में शामिल होने के लिए ब्राजील जाना और सौ अरब डॉलर के ब्रिक्स बैंक की स्थापना का फैसला भी एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है। उधर, चीन भी नई सरकार से रिश्ते बनाने को उत्सुक है। मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद चीन ने अपने विदेशमंत्री को विशेष दूत बतौर भारत भेजा। चीन के राष्ट्रपति भी सितंबर में भारत का दौरा करेंगे। अभी मोदी जापान के दौरे पर गए हैं जहां उन्होंने दोनों देशों की दोस्ती को नई ऊंचाई देने के लिए कई करारों में पर हस्ताक्षर किए।


कोलकाता की कॉमर्शियल बिल्डिंग में आग, कोई हताहत नहीं
02 September 2014
कोलकाता। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में आज सुबह एक हादसा हो गया। शहर के दिल कहे जाने वाले पार्क स्ट्रीट में मौजूद एक कॉमर्शियल बिल्डिंग में आग लग गई। आग लगने से वहां अफरा-तफरी मच गई। जिसके बाद दमकल की पांच गाड़ियां मौके पर पहुंच आग बुझाने में जुट गई हैं।
आग लगने वाली इमारत का नाम चटर्जी इंटरनेशनल बिल्डिंग बताया जा रहा है। वाणिज्यिक बिल्डिंग होने की वजह से इस इमारत की सभी मंजिलों पर सरकारी और निजी दफ्तर हैं। हादसे में राहत की बात ये है कि आग ऑफिस आवर से पहले लगी। इस वजह से बिल्डिंग के भीतर किसी के भी फंसे होने की आशंका कम है।
बताया जा रहा है कि आग इमारत की 15वीं और 16वीं मंजिल पर लगी है। जिससे इमारत की दोनों मंजिलें में रखे सामान और सारे कागजात जल कर पूरी तरह खाक हो गई हैं।
आग किन कारणों से लगी अभी तक इसका पता नहीं चल पाया है। दमकल की पांच गाड़ियां घटनास्थल पर पहुंच आग पर काबू पाने में जुट गई हैं।



संपादकीय

मध्यप्रदेश जनसंपर्क करे संपूर्ण पारदर्शिता की पहल
उम्मीद की किरण की तरह है चौटाला पिता पुत्र को मिली सज़ा
मध्य प्रदेश में भी सुरक्षित नहीं महिलाएं
देवी को पूजने वाले देश में औरतों की आबरू सुरक्षित नहीं
अभी से करनी होगी पानी की चिंता
मोदी का कद बढ़ने से भाजपा मे घमासान
कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के फ़ैसले ने खड़े किए कई सवाल