लाइफस्टाइल | बिजनेस | राजनीति | कैरियर व सफलता | छत्तीसगढ़ पर्यटन | स्पोर्ट्स मिरर | नियुक्तियां | वर्गीकृत | येलो पेजेस | परिणय | शापिंगप्लस | टेंडर्स निविदा | Plan Your Day Calendar

:: छत्तीसगढ़ डाइजेस्ट ::




बीएसपी में विश्व की सबसे लंबी रेलपांत का उत्पादन शुरू, कई देश कतार में

3 December 2016
भिलाई स्टील प्लांट ने सोमवार को दुनिया की सबसे लंबी रेलपांत बनाकर इतिहास रच दिया। इसकी लंबाई 130 मीटर है। बीएसपी की स्थापना के 60 साल बाद यूनिवर्सल रेल मिल की सौगात हकीकत में बदली और कमर्शियल प्रोडक्शन ट्रॉयल के रूप में चालू कर दिया गया। इसके साथ ही करीब आठ सालों तक बीएसपी के पास रेलपांत बनाने का ऑर्डर भी आ चुका है। मौजूदा और भावी ऑर्डर से बीएसपी सहित सेल के मुनाफे का ग्राफ भी बढ़ जाएगा। सोमवार सुबह राइट्स के अधिकारियों ने दुनिया के लेटेस्ट यूआरएम का मौका मुआयना कर सभी पहलुओं को परखा। इसके बाद कामर्शियल प्रोडक्शन का क्लियरेंस दे दिया। राइट्स के क्लियरेंस के इंतजार में हर हर किसी की धड़कनें बढ़ी हुई थी।


कॉलेज एग्जीबिशन में फटा सिलेंडर, 8 स्टूडेंट्स घायल, बाल-बाल बचे विधायक

2 December 2016
यहां कैलाशनगर स्थित क्रिश्चियन कॉलेज में आज आयोजित साइंस एग्जीबिशन में गैस सिलेंडर फट गया जिसमें आठ स्टूडेंट्स घायल हो गए। कार्यक्रम में चीफ गेस्ट के तौर पर पहुंचे लोकल एमएलए अरुण वोरा बाल-बाल बच गए। शुरू होते ही हुआ हादसा... - कॉलेज से मिली जानकारी के मुताबिक यह ब्लास्ट जेट इंजन के मॉडल में लगाए गए सिलेंडर में हुआ। - उस वक्त एमएलए अरुण वोरा एग्जीबिशन देखने के लिए कॉलेज में एंटर ही कर रहे थे। - वोरा के साथ प्रदेश कांग्रेस कमिटी के पूर्व सचिव सीजू एंथोनी भी थे। - घायल स्टूडेंट्स को एक प्राइवेट हॉस्पिटल मे एडमिट कराया गया है। एक स्टूडेंट बेहोश है।


दोस्त के कमरे में गई थी लड़की, पुलिस वालो ने लड़के को भगा किया ऐसा काम

1 December 2016
पुलिस ने जामुल थाना में पदस्थ तीन आरक्षकों के खिलाफ नाबालिग लड़की की अश्लील फोटो खींचकर उसे ब्लैकमेल करने के आरोप में अपराध दर्ज किया है। वे अश्लील फोटो खींच और वीडियों बनाकर नाबालिग को यह कहकर ब्लैकमेल कर रहे थे कि हमारे बताए गए सूने मकान में आ जाना नहीं तो तुम्हारी फोटो वायरल कर देंगे। ड्यूटी के दौरान लड़की से की अशलील हरकतें... - पार्षद की 17 वर्षीय भतीजी रविवार को गोरखपुर से आने के बाद सोमवार को अपने दोस्त के यहां एग्जाम फार्म के 1500 रुपए देने कुरुद आई थी। - तभी जामुल थाने के आरक्षक संजय सोनी, सागर कन्नौजिया व उमेश पाण्डेय वहां आ धमके। - तीनों आरोपियों ने कमरें का दरवाजा खुलवाया।अंदर घुसकर दोनों को धमाकाने लगे। - आरोपी पुलिस वालों ने ड्यूटी के दौरान लड़की से अशलील हरकत की थी। - घटना उजागर होने के बाद से तीनों आरक्षक फरार हैं। पुलिस उनकी तलाश कर रही है।


जजों के लिए जारी हुए हाईकोर्ट के सख्त निर्देश, दुष्कर्म पीड़िता की छिपाएं पहचान

30 November 2016
निचली अदालतों के आदेश व निर्णयों में दुष्कर्म या यौन अपराधों से पीड़िताओं की पहचान जाहिर करने पर हाईकोर्ट ने सख्त दिशा- निर्देश जारी किया है। एक मामले में दिए गए फैसले में चीफ जस्टिस दीपक गुप्ता की बेंच ने हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल को आदेश की कॉपी प्रदेश के सभी न्यायिक अधिकारियों को भेजने के निर्देश दिए हैं। साथ ही कहा है कि पीड़िता का नाम, पहचान जाहिर करने वाले न्यायिक अधिकारियों के खिलाफ सख्त अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। आईपीसी की धारा 228 ए की व्याख्या करते हुए हाईकोर्ट ने कहा है कि इस धारा को दुष्कर्म पीड़िताओं को सामाजिक प्रताड़ना से बचाने के उद्देश्य से शामिल किया गया है, लेकिन प्रदेश के न्यायिक अधिकारी इसकी अनदेखी कर रहे हैं।


जोगी नहीं उतारेंगे प्रत्याशी फिर भी त्रिकोणीय जंग, 27 दिसबंर को है चुनाव

29 November 2016
भिलाई-3,चरोदा नगर निगम में आम चुनाव की डुगडुगी बज गई है। पांच दिसंबर से इसकी प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 27 दिसंबर को मतदान होगा और मतों की गिनती 30 दिसंबर होगी। इस दिन ही तय हो जाएगा कि नगर पालिका से अपग्रेड होकर नगर निगम बने भिलाई-3 चरोदा में किस पार्टी की सरकार होगी। नए साल 2017 में यहां के लोगों को अपने शहर की नई सरकार मिल जाएगी। ़ चुनाव की अधिसूचना जारी होते ही क्षेत्र में सियासी हलचल बढ़ गई है। भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के साथ निर्दलीय उम्मीदवारों के बीच कड़ा मुकाबला होने की संभावना है। अमित जोगी ने भास्कर से हुई बातचीत मेंे स्पष्ट कर दिया है कि उनकी पार्टी की रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाई है, इसकी वजह से वे चुनाव मैदान में नहीं उतरेंगे। फिर भी जानकारों का मानना है कि इसमें उनकी भूमिका महत्वपूर्ण रहेगी। इसके पीछे मुख्य कारण है कि छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस (जोगी) बनने के बाद यह पहला चुनाव है। यह चुनाव राज्य सरकार और मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि 2018 में होने वाले विधान सभा चुनाव के पहले का यह आम चुनाव है। इन दोनों चुनाव के बीच में फिलहाल किसी और चुनाव की संभावना नहीं है। इसी वजह से इसे सेमीफाइनल के रूप में देखा जा रह है। इसी वजह से राजनीतिक गलियारे में इसका महत्व भी बढ़ गया है। माना जा रहा है कि इससे विधानसभा चुनाव के परिणाम का अनुमान लगाया जा सकता है। इसी वजह से इसका महत्व है।


सख्त हुआ शासन तो लेबर इंस्पेक्टर झुके, सरकार ने इंस्पेक्टरों को भेजी थी नोटिस

29 November 2016
राज्य सरकार ने श्रम विभाग के लिए जो नए कानून लागू किए हैं उसका विरोध करते हुए लेबर इंस्पेक्टरों ने पूरे प्रदेश में बगावत का बिगुल फूंक दिया था। उन्होंने नए कानून वापस न लेने पर बेमुद्दत काम ठप करने की चेतावनी दे डाली थी। लेबर इंस्पेक्टरों के अचानक इस कदम से पहले तो विभाग के होश उड़ गए, लेकिन बाद में उसने सभी बगावतियों को नौकरी से निकालने का फैसला कर लिया। इसके लिए पहले 39 लेबर इंस्पेक्टरों को नोटिस जारी की गई। इसकी भनक लगते ही उन्होंने सरकार के फैसलों से सहमति जता दी। विभाग के अंदर यह पूरा ड्रामा पिछले हफ्तेभर चला। श्रम विभाग ने आजादी के बाद 4 नवंबर को सबसे बड़ा कदम उठाते हुए इंस्पेक्टर राज का खात्मा कर दिया था। उनकी भौगोलिक कार्य सीमा भी प्रदेशभर तय कर दी और बिना सूचना के छापों पर बैन लगा दिया। इससे नाराज होकर लेबर इंस्पेक्टर लामबंद हो गए। उन्होंने विरोध का झंडा उठा लिया। उन्होंने पुरानी व्यवस्था बहाल करने की मांग की। उन्होंने 22 नवंबर से अनिश्चितकालीन सामूहिक अवकाश पर जाने चेतावनी पत्र दे दिया। इसे सरकार ने अनुशासनहीनता, कर्तव्यविमुखता व कदाचरण मानते हुए 39 श्रम निरीक्षकों को नोटिस थमाकर तीन दिनों में जवाब देने के निर्देश दिए।


ऑनलाइन पेमेंट कर लाए थे लड़कियां, फ्लैट में घुसी पुलिस तो इस हाल में मिले

28 November 2016
राजधानी के महावीर नगर में देह व्यापार की सूचना के बाद पुलिस ने देर रात एक फ्लैट से दो लड़कियों के साथ दो युवकों को पकड़ लिया। पुलिस के मुताबिक युवक खुद भिलाई जाकर लड़कियों को यहां लाए थे। नोटबंदी की वजह से किया ऑनलाइन पेमेंट... - देह व्यापार को लेकर सौदा प्रायः नगद होता है लेकिन यहां कैश न होने के कारण ऑनलाइन पेमेंट करना पड़ा। - ऑनलाइन पेमेंट की मांग खुद लड़कियों ने ही की थी। - शनिवार को पुलिस ने चारों के खिलाफ प्रतिबंधात्मक कार्रवाई करते हुए उन्हें जेल भेज दिया है। दोनों युवक बाहर के -न्यू राजेंद्रनगर टीआई संध्या द्विवेदी ने बताया कि पुलिस को रात में पलास हाइट्स के एक फ्लैट में दो युवकों के साथ दो युवतियों के होने की सूचना मिली थी।


रणजी ट्रॉफी: छत्तीसगढ़ के खिलाफ हरियाणा की टीम 178 रन पर सिमटी

28 November 2016
.छत्तीसगढ़ के गेंदबाजों का रणजी ट्रॉफी में उम्दा प्रदर्शन जारी है। टीम ने हरियाणा को पहली पारी में 178 रन पर आउट कर दिया। लगातार तीसरे मैच में विरोधी टीम हमारे गेंदबाजों के सामने पहली पारी में 200 रन का आंकड़ा नहीं छू सकी। स्पिनर अजय मंडल ने 26 रन देकर चार विकेट झटके। दिन का खेल खत्म होने पर छग ने एक विकेट पर 68 रन बना लिए थे। टीम अभी 110 रन पीछे है। 22 रन पर गिरे तीन विकेट - इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी हरियाणा की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पांचवें ओवर में तेज गेंदबाज पंकज राव ने विकेटकीपर बल्लेबाज नितिन सैनी (7) को साहिल के हाथों कैच कराया। - इसके बाद प्रतीक ने चैतन्य बिश्नोई (1) और पंकज ने हिमांशु राणा (1) को पैवेलियन भेजा। - 22 रन पर तीन विकेट गिरने के बाद ओपनर शुभम रोहिला (17) और रजत पालीवाल (17) ने 28 रन की साझेदारी कर स्कोर 50 रन तक पहुंचाया। - रोहिल को बाएं हाथ के स्पिनर अजय मंडल ने अपनी ही गेंद पर कैच कर आउट किया। रजत को अपना पहला रणजी मैच खेल रहे तेज गेंदबाज अभिषेक ताम्रकर ने कैफ के हाथों कैच कराया। - जोगिंदर शर्मा (1) को मंडल ने आउट कर टीम को छठा झटका दिया। टीम ने 13 रन के भीतर तीन विकेट गंवा दिए


इस गांव में महिलाओं को है पलंग-कुर्सी पर बैठने की मनाही

28 November 2016
नगरी का संदबाहरा गांव। तकरीबन 40 परिवार रहते हैं यहां। ये गांव अपनी एक परंपरा के चलते जाना जाता है। यहां महिलाओं को खाट, पलंग, कुर्सी इत्यादि में बैठने का अधिकार नहीं है। इसी तरह वो श्रृंगार भी नहीं कर सकतीं। ऐसी मान्यता है कि अगर महिलाएं ऐसा करेंगी, तो ज्यादा समय तक जिंदा नहीं रहेगी या कोई न कोई बीमारी जरूर हो जाएगी। इसके पीछे एक अलग कहानी है, लेकिन इस कहानी का डर लोगों में आज तक मौजूद है।राजधानी से करीब 150 किमी दूर धमतरी जिले में है ये गांव। भास्कर की टीम इस गांव में पहुंची। इस रूढ़ी के बारे में जाना। गांव में 257 लोग रहते हैं। इसमें करीब 105 महिलाएं व युवतियां हैं। - 45 वर्षीय जयंती नाग कहती हैं कि उसने अपने जीवन में शादी के वक्त भी श्रृंगार नहीं किया। कारण यही था, लोगों ने डरा दिया था। - दिवाली, दशहरा कोई भी त्यौहार हो, श्रृंगार बिल्कुल नहीं। चूड़ी, बिंदिया, पायल, लिपस्टिक तो दूर की बात है, सिंदूर तक यहां की महिलाएं नहीं लगातीं। - इसके पीछे सिर्फ एक डर है। जब आप इस गांव में जा रहे होते हैं, तो रास्ते मेें आपको सबकुछ छोटी बस्तियों जैसा ही दिखाई देता है। - रास्ते पर बड़ी-छोटी श्रृंगार की दुकानें दिखाई देंगी। सभी चीजों की दुकानें दिखेंगी, जो आमतौर पर शहरों में मिलते हैं। लेकिन जैसे ही इस गांव में जाएंगे, यहां सब कुछ बदला बदला दिखेगा। - यहां न तो महिलाएं श्रृंगार में नजर आएंगी और न ही उन्हें लकड़ियों से बनीं चीजों पर बैठने का अधिकार होगा।


गौरवपथ में भ्रष्टाचार: इंजीनियरों पर होगी कार्रवाई, हाईकोर्ट ने दिए आदेश

27 November 2016
गौरवपथ निर्माण में भ्रष्टाचार करने वाले ठेकेदारों और उनका साथ देने वाले नगर निगम के इंजीनियरों के खिलाफ कार्रवाई के आदेश हाईकोर्ट ने 4 महीने पहले दिए थे। इस मामले की संपूर्ण जांच करने के बाद नगर निगम आयुक्त ने फाइल कार्रवाई के लिए शासन के पास भेज दी है। रिपोर्ट में की गई अनुशंसा को पूरी तरह से गोपनीय रखा गया है। सड़क निर्माण का किया काम इस प्रकार गौरवपथ के निर्माण में भ्रष्टाचार करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की गेंद घूम फिरकर शासन के पाले में चली गई है। 2.6 किलोमीटर लंबे गौरवपथ के निर्माण में भारी भ्रष्टाचार हुआ। तीन अलग-अलग कंपनियों ने इस सड़क का निर्माण का कार्य किया । निर्माण के दौरान नगर निगम के इंजीनियरों ने मिलीभगत कर लाखों रुपए का गोलमाल किया। इसकी वजह से सड़क जगह-जगह से धंस रही है और चलने लायक नहीं रह गई है। नगर निगम आयुक्त सौमिलरंजन चौबे ने निर्माण करने वाली तीनों कंपनियों और पांचों इंजीनियरों के खिलाफ जांच पूरी कर रिपोर्ट कार्रवाई के लिए शासन को भेज दी है।


इस IPS ने किया ऐसा काम, इस एक वजह से बुलाया अमेरिका ने

27 November 2016
सैन डियागो में दुनिया भर से पहुंचे पुलिस चीफ के बीच छत्तीसगढ़ के आईपीएस ऑफिसर आरिफ शेख छा गए। बालोद जिले के एसपी आरिफ को यूएस के कैलिफोर्निया के सैन डियागो कन्वेंशन सेंटर में आईएसीपी (इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ चीफ ऑफ पुलिस) अवार्ड से नवाजा गया। इस अवार्ड को पुलिसिंग की फील्ड का ऑस्कर अवार्ड कहा जाता है। क्यों मिला ये अवार्ड... - बालोद पुलिस को यह अवार्ड नवोदय अभियान में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर मिला है। - पिछले 18 सालों से इस तरह के इंटरनेशनल अवार्ड्स विकसित देशों को मिलते रहे हैं लेकिन इस बार इंडिया उनसे आगे निकल गया। - नवोदय अभियान के तहत मिशन ई-रक्षा, मिशन पूर्ण शक्ति तथा मिशन जीवदया को समय और योजनाबद्ध तरीके से क्रियान्वित करने पर बालोद पुलिस को यह इंटरनेशनल अवार्ड मिला


पॉश इलाके में हाई प्रोफाइल सेक्स रैकेट, तीन लड़कियों के साथ दो युवक पकड़ाए

26 November 2016
राजधानी के बेहद पॉश इलाके शंकर नगर के एक मकान में पुलिस ने देर रात दबिश देकर सेक्स रैकेट का भंडाफोड़ कर दिया। मौके से तीन युवतियों और दो युवकों को पकड़ लिया गया। कमरे में शराब की बोतलों के साथ कई आपत्तिजनक सामान मिले हैं। पुलिस पूछताछ में जुटी हुई है। हाईप्रोफाइल सेक्स रैकेट की आशंका है।



रात में की वाइफ से बात, सुबह फंदे से लटकी मिली कॉन्स्टेबल की लाश

26 November 2016
मृत कॉन्स्टेबल सोन साय पैकरा (35) सूरजपुर जिले का रहने वाला था। - माना थाने से मिली जानकारी के मुताबिक उसने बैरक में सबके साथ रात करीब साढ़े आठ बजे खाना खाया था। - उसके बाद छत पर चला गया था। उसके बाद उसने फांसी कब लगाई, क्यों लगाई किसी को नहीं मालूम। - सुबह जब बाकी पुलिसकर्मी उठे तो पैकरा का शव सीढ़ी के सबसे ऊपरी प्लेटफार्म के ऊपर छत से लटका हुआ पाया। - पुलिस के मुताबिक जब उसके फोन की जांच की गई तो पता चला कि उसने आखिरी कॉल पत्नी को लगाया था। - क्या बातचीत हुई, किसी तरह का कोई झगड़ा या तनाव था या नहीं, पुलिस इन सब एंगल्स से जांच कर रही है। - शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। मौत की सूचना कॉन्स्टेबल के घरवालों को दे दी गई है।


हवाई अड्‌डे से लाइव रिपोर्ट: रनवे बने मवेशियों का अड्‌डा, गांववालों का आम रास्ता भी

26 November 2016
केंद्रीय एयरपोर्ट अथाॅरिटी ने हाल में घरेलू विमानसेवा के लिए छत्तीसगढ़ के तीन शहरों जगदलपुर, बिलासपुर और रायगढ़ को चुना। यहां से विमान कैसे उड़ेंगे, यह जानने भास्कर की स्पेशल इनवेस्टिगेशन टीम ने तीन छोटे शहरों की हवाई पट्टियों का मुआयना किया। बिलासपुर का रन-वे आम रास्ता है, रायगढ़ हवाई पट्टी में पिछले साल धान खरीदी हुई थी, अंबिकापुर के रन-वे पर लोग बाइक सीखते मिले। ग्राउंड जीरो से देवेंद्र गोस्वामी, असगर खान, ठाकुरराम यादव की रिपोर्ट :- छत्तीसगढ़ शासन ने पिछले साल सितंबर में केंद्रीय नागरिक विमानन मंत्रालय से समझौता किया है कि बिलासपुर, अंबिकापुर, रायगढ़ और जगदलपुर के रन-वे को डेवलप कर यहां से अप्रैल 2017 यानी सिर्फ पांच माह बाद घरेलू और कामर्शियल हवाई सेवा शुरू की जाएगी। इसी हफ्ते केंद्रीय एयरपोर्ट अथआरिटी ने बिलासपुर, रायगढ़ और जगदलपुर शहरों से घरेलू हवाई सेवा शुरू करने की मंजूरी दे दी। तीनों हवाई अड्डों की पड़ताल के लिए निकली भास्कर टीम को बिलासपुर के चकरभाठा हवाई अड्डे में रन-वे पर मवेशी घूमते नजर आए।

 


एयरपोर्ट में नोट बदलने तीन काउंटर, जनदर्शन में नोटों के लिए निकले आंसू

24 November 2016
नोट बंदी के बाद हवाई यात्रियों की सुविधा के लिए पहली बार एयरपोर्ट में तीन नोट एक्सचेंज के काउंटर खोले गए हैं। यानी हवाई यात्रा कर रहे लोगों को तो आसानी होगी, लेकिन गांवों में रहने वाले लोगों को परेशानियां और बढ़ रही है। कलेक्टोरेट में सोमवार को आयोजित जनदर्शन में पहुंचे लोगों ने बताया कि उनके गांवों के एटीएम खाली हो गए हैं। बैंकों में सौ-सौ के नोट नहीं होने की वजह से उनके नोट एक्सचेंज भी नहीं हो रहे हैं। - गांव वाले एक-एक, दो-दो हजार के लिए कई किमी का सफर तय कर रहे हैं। हवाई यात्रियों की सुविधा के लिए अब एयरपोर्ट में भी नोट एक्सचेंज का काम शुरू हो गया है। - नोट एक्सचेंज करवाने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी रायपुर ने कुछ बैंकों से संपर्क किया था। बैंकों की सहमति के बाद उनके लिए अलग से काउंटर अलॉट कर दिए गए हैं।


ममेरे भाई से फोन पर बात करते देखा, शक में पति ने पीट-पीटकर मार डाला

24 November 2016
ममेरे भाई से मोबाइल पर बात करते देख गुस्साए पति ने लाठी से पीट-पीट कर पत्नी की हत्या कर दी। वहीं मृतिका के परिजनों ने दहेज के लिए हत्या करने का आरोप लगाया हैं। हत्या का अपराध दर्ज कर आरोपी पति को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। - पेंड्रा थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत बचरवार निवासी होटल मिस्त्री मुकेश उर्फ भीम साहू पर अपनी ही पत्नी रानी साहू की हत्या करने का आरोप लगा है। - पुलिस के मुताबिक आरोपी मुकेश अपनी पत्नी के चरित्र पर शक करता था। रविवार की रात आरोपी नशे की हालत में घर आया और पत्नी रानी से विवाद करने लगा। - विवाद बढ़ने पर गुस्साए आरोपी ने लाठी से रानी की ताबड़तोड़ पिटाई कर दी। इसमें उसके चेहरे, पीठ, जांघ व छाती में गंभीर चोंटे आई। इससे मौके पर ही उसकी मौत हो गई। - घरवालों ने इसकी सूचना पुलिस के साथ ही मृतिका के परिजनों को दी। पुलिस ने पंचनामा कर शव का पोस्टमार्टम कराया। इसके बाद लाश परिजनों को सौंप दी। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।


एक बस छूटी, दूसरी पकड़ने बहन के साथ निकली तो ट्रेलर ने ले ली जान

23 November 2016
दोनों सांड़बार बैरियर के पास पहुंचने वाले ही थे कि पीछे से आ रहे खाली ट्रेलर ने युवती को चपेट में ले लिया और उसकी मौके पर ही मौत हो गई। - हादसे से नाराज लोगों ने एक ट्रेलर में हल्की तोड़फोड़ कर परिजनों के साथ सड़क पर शव रख कोल परिवहन रोक दिया। - ग्रामीण सांड़बार-सुखरी रोड से कोल परिवहन रोकने व दुर्घटनाकारी ट्रेलर के मालिक व ड्राइवर को बुलाने की मांग कर रहे थे। प्रदर्शन 4 घंटे तक चलता रहा। - बाद में एडीएम द्वारा मांगों के संबंध में ग्रामीणों की उपस्थिति में 24 नवंबर को एसईसीएल प्रबंधन के साथ बैठक करने का आश्वासन देने पर उन्होंने प्रदर्शन खत्म किया। - ग्राम थोर निवासी 20 वर्षीय रोजी बिंदी राजवाड़े पिता हीरालाल राजवाड़े अंबिकापुर में गांधी चौक स्थित डाटा सेंटर में एक प्राइवेट फर्म से जुड़कर पिछले कुछ महीने से जनगणना कार्यक्रम में डाटा एंट्री का काम कर रही थी। - वह रोज सिटी बस से ही अंबिकापुर आना-जाना करती थी। सोमवार को सिटी बस छूट जाने से वह अपनी चचेरी बहन रीतिका राजवाड़े के साथ निकली। - रीतिका गर्ल्स पीजी कालेज में बीएससी फाइनल इयर में पढ़ती है। दोनों ने सांड़बार बैरियर पर दूसरी बस पकड़ने के लिए आटो पकड़ी।


युवती ने लगाई फांसी, सुसाइड नोट में लगाया युवक पर आरोप, लिखा- मेरी इमेज खराब कर दी

23 November 2016
शिवकंठ नगर में एक युवती ने सोमवार को घर में फांसी लगा ली। परिजन उसे निजी अस्पताल लेकर पहुंचे, मगर उसकी जान नहीं बचाई जा सकी। बाणगंगा पुलिस के मुताबिक मृतका 21 वर्षीय रानू सोलंकी निवासी शिवकंठ नगर थी। उसने सोमवार को फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। परिजन बाहर से घर पहुंचे तो रानू ने गेट नहीं खोला। मां कमलबाई ने देखा तो बेटी फंदे पर लटकी हुई थी। आसपास के लोगों की मदद से वह उसे लेकर अरविंदो अस्पताल पहुंचे थे। घटना की जानकारी मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची। वहां सुसाइड नोट मिला जिसे जब्त किया है। सुसाइड नोट में उसने युवक पर आरोप लगाते हुए लिखा है कि प्रदीप नरवरिया ने मुझे मरने पर मजबूर कर दिया है। अब उसकी बारी आनी चाहिए। बहुत तकलीफ दी है, उसने मेरी इमेज खराब कर दी। परिजनों ने पुलिस को बताया उन्होंने रानू का वाट्सएप चेक किया था, जिसमें एक लड़के से बातचीत थी जिसने रानू से शादी करने से मना कर दिया था।


अश्लील डांस देख बेकाबू हुआ मंत्री के बेटे का गार्ड, पुलिस के सामने की फायरिंग

22 November 2016
छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में रावण दहन के बाद एक प्रोग्राम में मंत्री के बेटे के सिक्युरिटी गार्ड ने जमकर फायरिंग की। लेडी डांस के दौरान फायरिंग के साथ ही नोट भी बरसाए गए। ये सब पुलिस की मौजूदगी में ही हुआ। अश्लील डांस देखकर बेकाबू हुआ गनमैन... - पटना में मंगलवार को रावण दहन के बाद कल्चरल प्रोग्राम ऑर्गनाइज्ड किया गया था, जिसमें एक लेडी डांसर काे बुलाया गया था। - प्रोग्राम में स्टेट के लेबर और स्पोर्ट्स मिनिस्टर भइयालाल राजवाड़े मौजूद थे। रावण दहन के आधे घंटे बाद 10.30 बजे वे वहां से चले गए। - इसके बाद उनके बेटे विजय राजवाड़े करीबन रात 1 बजे प्रोग्राम में पहुंचे। उनके साथ उनका प्राइवेट गनमैन सुखपाल सिंह बरार भी था। - जानकारी के मुताबिक, अश्लील डांस देखते-देखते गनमैन सुखपाल सिंह अपना आपा खो बैठा था। उसने अपनी ऑटोमैटिक गन से हवा में गोलियां चलानी शुरू कर दी। - अचानक गोली चलने से लोग डर गए और सुखपाल को मना किया, लेकिन वह रुका नहीं और 15-20 मिनट बाद फिर फायरिंग शुरू कर दी।


फेसबुक पर आपत्तिजनक टिप्पणी से तनाव; आगजनी, तोड़फोड़ के 144 लागू

22 November 2016
फेसबुक पर देवी-देवताओं पर अभद्र टिप्पणी करने वाले युवक की गिरफ्तारी के बाद भी बुधवार को हजारों की संख्या में लोग सड़क पर उतर आए और उग्र प्रदर्शन किया। भीड़ द्वारा तोड़फोड़, आगजनी, रोड ब्लॉक के बाद प्रशासन ने शहर में धारा 144 लागू कर दिया है। क्षेत्र में तनाव कायम है। सर्वदलीय मंच ने बुलाया था बंद... - देवी दुर्गा पर अश्लील टिप्पणी करने वाले युवक के खिलाफ सर्वदलीय मंच के लोग कड़ी कार्रवाई की मांग पर अड़े थे। उन्होंने कलेक्टोरेट और एसपी ऑफिस का घेराव कर दिया।

 

 


354 नक्सलियों-समर्थकों ने एक साथ किया सरेंडर, पुलिस ने खिलाया खाना

21 November 2016
छत्तीसगढ़ के सुकमा में मंगलवार को करीब साढ़े तीन सौ की संख्या में नक्सलियों व नक्सल समर्थकों ने सरेंडर किया है। इनमें 57 नक्सल सदस्य और बाकी 297 नक्सल समर्थक हैं। बस्तर आईजी एसआरपी कल्लूरी के सामने सरेंडर करते हुए उन्होंने कुल 17 हथियार भी जमा किए। ये है मामला... - जिला पुुलिस सुकमा की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक खोखली माओवादी विचारधारा और शोषण, अत्याचार, भेदभाव एवं हिंसा से तंग आकर नक्सलियों व नक्सल समर्थकों ने सरेंडर किया है।57 नक्सलियों में से 15 नक्सली छत्तीसढ़ सरकार द्वारा ईनामी, 11 नक्सली एसपी द्वारा ईनामी और 7 स्थायी वारंटी हैं। इनमें 17 ने भरमार बंदूक के साथ सरेंडर किया है। यहां के हैं नक्सल समर्थक - जिन नक्सल समर्थकों ने पुलिस के सामने सरेंडर किया है उनमें केरलापाल माझीपारा के 53, पटेलपारा केरलापाल के 45, पोटमपारा के 38, बोरगुड़ा के 5, गोंदपल्ली मोसलपारा के 50, जीरमपाल के 26, जैमेर के 10, पालेम के 11, धुररास के 3, बड़ेसेट्टी के 8, धुरगुड़ा के 35, पांडूपारा के 13 लोग शामिल हैं। प्रोत्साहन राशि दी गई - इस मौके पर आईजी के अलावा सुकमा के कलेक्टर, सीआरपीएफ के डीआईजी समेत आस-पास के जिलों के कई पुलिस अफसर मौजूद थे। - सभी 57 नक्सलियों को 10-10 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि प्रदान की गई। - कार्यक्रम में सम्मिलित नक्सलियों व नक्सल समर्थकों ने एक साथ मिलकर भोजन भी किया


पुलिस की 'सर्जिकल स्ट्राइक' में छह नक्सली ढेर, फोर्स ने जंगल में घेरकर मारा

19 November 2016
दंतेवाड़ा जिले के एसपी कमल लोचन कश्यप के मुताबिक लगातार सर्चिंग कर रही फोर्स के दो दिन बाद ये सफलता मिली। - दरअसल, 13 नवंबर को नक्सलियों के दो बड़े लीडर्स श्याम और पंकज के 40-50 नक्सलियों के साथ बुरगुम के जंगलों में होने की गुप्त सूचना मिली थी। - इसी के आधार पर अगले दिन यानी 14 नवंबर को डिस्ट्रिक्ट रिजर्व ग्रुप (डीआरजी), एसटीएफ (स्पेशल टास्क फोर्स) और सीआरपीएफ की एक ज्वाइंट टीम सर्चिंग के लिए निकली। - लगातार सर्चिंग के दौरान तीसरे दिन यानी 16 नवंबर की सुबह गोंडेरास और पेरमापारा के बीच नक्सलियों से फोर्स की मुठभेड़ हो गई। - फोर्स पूरी तैयारी से पहुंची थी। चारों ओर से सीआरपीएफ ने घेरा बना रखा था। सामने से एसटीएफ और डीआरजी के जवान मुकाबला कर रहे थे। - दोनों ओर से चार-पांच घंटे गोलीबारी होती रही। आखिरकार नक्सली फोर्स को भारी पड़ता देख जंगल की ओर भाग खड़े हुए।


आईटी छापों के विरोध में सराफा बंद नाराज कारोबारियों ने धरना भी दिया

19 November 2016
सदरबाजार में मंगलवार को इंकमटैक्स छापे के विरोध में बुधवार को रायपुर समेत छत्तीसगढ़ का सराफा कारोबार बंद रहा। सराफा कारोबारियों ने कई जगहों पर विरोध-प्रदर्शन भी किया। कारोबारियों का आरोप है कि आयकर अफसर उन्हें बेवजह परेशान कर रहे हैं। वे किसी भी कार्रवाई या नोट बंदी का विरोध नहीं कर रहे, बल्कि कार्रवाई के तरीके का विरोध कर रहे हैं। इंकम टैक्स के अफसर बार-बार कई तरह के नियम बताकर सराफा कारोबारियों को परेशान कर रहे हैं।सराफा कारोबार बंद होने की वजह से ज्वेलरी का कारोबार प्रभावित हुआ। नोटबंदी की वजह से थोड़ा बहुत जो कारोबार हो रहा था वो भी बंद रहा। रायपुर सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक गोलछा ने बताया कि कोई भी ज्वेलर्स केंद्र सरकार के नोटबंदी के फैसले का विरोध नहीं कर रहा है। यह देशहित में अच्छा फैसला है, लेकिन इंकम टैक्स के अफसरों ने मंगलवार को छापा मारने के बाद भी बेवजह कई घंटों तक दुकानों में जमे रहे। अब कारोबारियों से सीसीटीवी फुटेज मांगे जा रहे हैं, जो गलत है। सराफा कारोबारियों के साथ ऐसा व्यवहार किया जा रहा है जैसे वो कोई गलत काम कर रहे हों। इंकम टैक्स के अफसरों ने कारोबारियों को परेशान करना बंद नहीं किया तो विरोध की रणनीति आगे भी जारी रहेगी


बड़े नोट लेने से दवा डीलरों का इनकार मेडिकल स्टोर्स में खत्म होने लगीं दवाएं

19 November 2016
.पांच सौ और हजार के नोट बंद होने के बाद राजधानी समेत प्रदेशभर के दवा कारोबार में अजीब हालात पैदा हो गए हैं। मेडिकल स्टोर्स दवाई के बदले में बड़े नोट ले रहे हैं। लेकिन जब ये डीलरों या बड़े कारोबारियों के पास थोक में दवाइयां खरीदने जा रहे हैं तो वहां छोटे नोट मांगे जा रहे हैं। इसका नतीजा ये हुआ है कि हफ्तेभर में ज्यादातर मेडिकल स्टोर्स का स्टॉक खाली हो गया है। ज्यादातर दुकानों में सिर्फ दो-तीन दिन की ही दवा बची है, वह भी चुनिंदा। दवाइयां खत्म हो रही हैं, इसलिए कारोबार भी रोजाना 7 करोड़ रुपए से घटकर महज एक करोड़ रुपए के आसपास रह गया है। दवा के रिटेलरों का तो यहां तक कहना है कि डीलर बड़े नोट नहीं भी लें, अगर कुछ दिन तक दवाइयां उधार सप्लाई करेंगे तब भी दिक्कत नहीं होगी। लेकिन ऐसा नहीं हुआ तो राजधानी में दो-तीन दिन बाद से ही दवाइयों का संकट शुरू हो जाएगा। अभी हालात ये हैं कि स्टोर्स में जिन दवाइयों का स्टॉक खत्म हो गया, उनके ग्राहकों को लौटना पड़ रहा है। खत्म होने वाली दवाइयों की लिस्ट भी लगातार बढ़ रही है।


एक्सचेंज की लाइन और लंबी न बैंकों से कैश न एटीएम से

18 November 2016
नोटों की किल्लत से बैंकों में अब भी लोगों की लंबी कतारें खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं। जैसे-जैसे दिन बीत रहे हैं, बैंकों में रकम जमा कराने की लाइन कम हो रही है, लेकिन नोट एक्सचेंज की लाइन हर दिन बढ़ रही है। पांच सौ रुपए की लिमिट बढ़ने के बाद यह और लंबी हो रही है। सभी बैंकों के बाहर सुबह 10 बजे से ही लोगों की भीड़ जुटनी शुरू हो जाती है। दोपहर 1 बजे के पहले ही नोट खत्म होने की बात कहकर बैंक बंद कर दिए जा रहे हैं। एसबीआई के एटीएम से अब तक रुपयों के निकलने का सिलसिला शुरू नहीं हो रहा है। इस वजह से परेशानी और बढ़ रही हैं। शहर के कुछ बैंक में अब रात में भी रुपए डाल रहे हैं, ताकि सुबह बैंकों में लगने वाली भीड़ कम हो सके। शहर के बैंकों में फिलहाल करेंसी का वितरण अपनी सुविधा के अनुसार किया जा रहा है। लोगों को साढ़े चार हजार के बजाय एक, दो और तीन हजार रुपए तक दिए जा रहे हैं। कई जगहों पर कम रकम मिलने की वजह से लोगों ने नाराजगी भी जताई, लेकिन बैंक वालों ने यह दिया कि सभी को कुछ न कुछ रुपए देने हैं इस वजह से सभी को साढ़े चार हजार रुपए नहीं दिए जा सकते हैं।


बेरिकेड लांघते ही टूट पड़ी पुलिस, कार्यकर्ता भी नहीं रहे पीछे, उछाली कुर्सी और फेंके डंडे

18 November 2016
पुलिस की लाठीचार्ज और पत्थरबाजी से 16 पुलिस कर्मियों के साथ ही छजकां के कार्यकर्ता बड़ी संख्या में घायल हुए। दुकानदारों को भी चोट लगी। सभी अस्पतालों में भर्ती किए गए हैं। इनमेंं पूर्व विधायक डीपी धृतलहरे के घुटने और छयुकां अध्यक्ष विनोद तिवारी, मेहूल मारू सहित कई लोगों के शरीर पर सीधे लाठी के चोट हैं। सीएसपी संजय ध्रुव के हाथ में चोट लगी है। प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने ड्रोन से नजर रखी। इस लाठी चार्ज में लोधीपारा अपनी दुकाने बंद कर बैठे दुकानदार और इन दुकानों के किनारे बैठे लोगों को भी पुलिस वालों ने नहीं बख्शा। इसमें से कई दुकानदार थे, कई लोगों के दुकान के साथ ही पीछे घर था। धरना प्रदर्शन देखने के लिए वे अपने दुकानों के सामने कुर्सियां लगाकर बैठे हुए थे। देर रात अमित जोगी बालाजी अस्पताल में घायलों को देखने पहुंचे।इन अस्पतालों से मिली जानकारी के मुताबिक जोगी कांग्रेस के 17 कार्यकर्ता अस्पताल में भर्ती है। 773 को गिरफ्तार किया गया


एडीजे कोर्ट से चिरमिरी को मिलेगा स्थायित्व

17 November 2016
एडीजे कोर्ट स्थापित होने पर क्षेत्र के स्थायित्व को बल मिलेगा। इससे चिरमिरी-खड़गवां के दो लाख से अधिक लोगों को लाभ मिलेगा। यह तर्क रखते हुए विधायक श्याम बिहारी जायसवाल के साथ अधिवक्ता संघ के प्रतिनिधि मंडल ने रायपुर में सीएम से मिलकर उन्हें ज्ञापन सौंपा। सीएम ने इस संबंध में लॉ सेक्रेटरी से मिलकर चर्चा करने की बात कही है। गौरतलब है कि एडीजे कोर्ट की मांग को लेकर अधिवक्ता संघ द्वारा 8 नवंबर को हल्दीबाड़ी यातायात चौक पर विरोध प्रदर्शन करते हुए चक्काजाम किया गया था। आंदोलन को अब कांग्रेस, छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस जोगी और दादू लाहिड़ी विकास समिति सहित आम नागरिकों का जमकर समर्थन मिलने लगा है। सभी मांग का समर्थन कर रहे हैं। अधिवक्ता संघ की मांग पर सीएम डॉ. रमन सिंह ने लॉ सेक्रेटरी से मिलकर चर्चा करने की बात कही है। उन्होंने कहा कि इसमें कुछ तकनीकी दिक्कत आ रही है। इसके लिए हाई कोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल से मिलकर दूर करने का प्रयास किया जाएगा।।


बेटी का पेट बढ़ा तो मां हुई परेशान, पूछा तो सुनाई 7 महीने पुरानी ये कहानी

16 November 2016
यहां एक नाबालिग लड़की के साथ उसकी मुंहबोली बुआ के भतीजे ने रेप किया। घटना के सात महीने बाद यह मामला तब सामने आया जब लड़की के प्रेग्नेंट होने का पता परिजनों को चला। आरोपी के खिलाफ भानुप्रतापपुर थाने में एफआईआर दर्ज कराई गई है घटना अप्रैल 2016 की है। दिन-ब-दिन उसका पेट बढ़ता देख मां ने पूछताछ की तो पूरा मामला सामने आया। परिजन लड़की को लेकर अस्पताल गए फिर पुलिस स्टेशन। पुलिस ने आरोपी पर बालात्कार का मामला दर्ज कर फरार आरोपी की तलाश शुरू कर दी है


दोहे और चौपाई को पढ़ाई से जोड़ा, 6 साल में 90% साक्षर हुआ गांव

16 November 2016
राजधानी रायपुर से करीब 15 किमी की दूरी पर बसा है धनेली गांव। दोपहर का वक्त है। महिलाएं गांव के बीच में बने एक चबूतरे पर ढोल-मंजीरे के साथ रामचरितमानस का पाठ कर रही हैं। बालकांड चल रहा है। महिलाओं ने दोहा पढ़ा- धूम कुसंगति कारिख होई। लिखिअ पुरान मंजु मसि सोई॥ सोइ जल अनल अनिल संघाता। होइ जलद जग जीवन दाता॥ दोहा पूरा होते ही सब शांत हो गए। तभी एक महिला इसका अर्थ बताते हुए कहती है- जिस तरह गलत संगत की वजह से धुआं कालिख कहलाता है। अच्छी संगत में स्याही बनकर वेद-पुराण लिखने के काम आता है उसी तरह लोगों को भी पढ़े-लिखे की संगत करनी चाहिए। शिक्षा ही अच्छी संगत है। खुद पढ़िए और बच्चों को पढ़ाइए। इस तरह कई घंटे तक दोहा-चौपाइयां पढ़ने और उन्हें समझाने का सिलसिला चलता रहा। अर्थ समझाने वाली महिला तस्कीन खान हैं। गांव के ही प्राथमिक स्कूल में पढ़ाती हैं। छह साल से अास-पास के गांव के लोगों को सफाई, बीमारियों, बेटी बचाने और साक्षर होने के लिए जागरूक कर रही हैं। इनके प्रयास से 5 हजार की आबादी वाले गांव की करीब 90 फीसदी आबादी साक्षर हो गई है। हर साल 30 महिलाएं पढ़ने के लिए जुड़ रही हैं


पति की मौत के सदमे से निकल 5 हजार से शुरू किया काम, आज टर्नओवर 40 लाख

16 November 2016


टिकरापारा की फिरदौस 40 महिलाओं ऐसी महिलाओं का सहारा है जो अपने पैरों पर खड़ी हैं। फिरदौस के कारखाने में बैग सिलकर एक तरह से अपना ही कारोबार कर रही हैं। उन्हें काम के एवज में मजूरी नहीं कमीशन मिल रहा है। यहां की हर महिला की कोई न कोई दर्दभरी कहानी है। - उसके ग्रुप से लगातार महिलाएं जुड़ती जा रही हैं। समय ऐसा था जब खुद फिरदौस बेसहारा हो चुकी थी। 9 साल पहले अचानक पति उसे हमेशा के लिए छोड़कर चले गए।


चार इंच काट डाला बेटे का गला, पत्नी के सीने पर 8-10 पेचकश के वार

16 November 2016
यहां एक चिटफंड कंपनी में काम करने वाले शख्स ने अपनी पत्नी और आठ साल के बेटे को बेरहमी से मार डाला और रूम में ताला लगाकर फरार हो गया। मौके से पुलिस ने एक चिट्ठी बरामद की है जिसमें आरोपी ने लिखा है कि वह कर्ज से परेशान होने के कारण उसने यह कदम उठाया। पत्नी के सीने पर पेचकश से वार... - पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टरों के मुताबिक घटना शनिवार दोपहर करीब 12 बजे की है। - पुलिस के मुताबिक आरोपी संदीप गुप्ता (40) ने पत्नी अंजू गुप्ता और बेटे प्रतीक के चेहरे बांधने के बाद उन पर धारदार हथियार से वार किया। - डॉक्टरों ने बताया कि प्रतीक का गला चार इंच कटा हुआ है, सिर धड़ से बस लटका हुआ था। - अंजू का भी गला कटा हुआ है उसके सीने पर 8-10 बार पेचकश से वार किया गया है। दोनों की नसें भी काटी गई हैं।


बीएमडब्लू की नंबर प्लेट में 3 अंक, जांच के लिए रोका तो डिक्की में मिले 45 लाख

15 November 2016
तेलीबांधा थाने के पास रविवार सुबह गाड़ियों के जांच के दौरान शहर के पुराने बिल्डर प्रकाश दावड़ा की बीएमडब्ल्यू कार से 45 लाख 46 हजार नकद मिले हैं। सूटकेस को नोटों से भरा देखकर हैरान पुलिस वालों ने पैसे जब्त किए और आयकर विभाग को सूचना दे दी। आनन-फानन में टीम भी पहुंच गई। अब पैसों की जांच की जा रही है। चौक पर जांच कर रहे जवानों ने गाड़ी की नंबर प्लेट में 3 अंक देखकर रोका था। संदेह के आधार पर जांच की गई। गाड़ी रोके जाने के बाद हालांकि बिल्डर ने अपना नाम बताया लेकिन जवानों ने नहीं सुनी। ट्रैफिक और तेलीबांधा पुलिस के अफसरों ने उसी समय अफसरों को खबर दी। उनके निर्देश के बाद ही आयकर विभाग को सूचना भेजी गई। सूटकेस में 500 और 1000 के नोट हैं। सारे नोट पुराने हैं, जिन्हें चलन के बाहर किए जाने की घोषणा की जा चुकी है। पुलिस ने बताया कि बिल्डर प्रकाश दावड़ा अपनी कार से शहर की ओर आ रहे थे। थाने के पास तैनात ट्रैफिक जवान ने गाड़ी रोकी। दावड़ा ने अपना परिचय भी दिया लेकिन सिपाही सूटकेस की जांच करने पर अड़ा रहा। उसने सूटकेस को कार से बाहर निकाला और खोलकर देखा तो उसमें 500 व हजार के नोट थे।

 

 


हादसों में घायल 55 गायों को इलाज से बचाया, पूरी पेंशन इसी में खर्च कर रहा ये परिवार

14 November 2016
कांशीराम नगर के पास 55 साल की रेणुका सोनवाने और उनका परिवार पिछले 16 साल से उन मवेशियों खासकर गायों और कुत्तों की देखरेख कर रहा है, जो हादसों में बुरी तरह जख्मी हो जाते हैं। परिवार ऐसे जानवरों का न सिर्फ अपने बच्चों की तरह इलाज कर रहा है, बल्कि कुछ दिन में इन्हें तंदुरुस्त भी बना रहा है। रेणुका ने जिन 55 गाय-बैल और कुत्तों का इलाज कर उन्हें ठीक किया, एक भी उन्हें छोड़कर नहीं जा रहे हैं। इस वजह से उनके पति की पूरी पेंशन ही इस काम में खर्च हो रही है और बेटा भी माता-पिता की इस नेक पहल में साथ दे रहा है। रेणुका की सुबह 6 बजे से होती है। घरेलू काम से पहले वे इन पशुओं के लिए बनाई गई अस्थायी गौशाला में आ जाती हैं। साफ-सफाई, खाना-दवा और मलहम-पट्टी के बाद रात 9 बजे अपने घर लौटती हैं। पिछले 16 साल से यही चला आ रहा है। मौसम, सुख-दुख और बीमारी जैसी कोई बाधा उन्हें एक दिन भी यहां आने से नहीं रोक पाई हैं। उनकी पहल और समर्पण की बातें इस तरह फैली हैं कि राजधानी के तमाम वेटनरी डाक्टर और पशु प्रेमी भी उनके साथ जुड़ गए हैं। हादसे में घायल किसी भी पशु को वे उनके पास छोड़ जाते हैं। रेणुका बताती हैं कि ऐसे-ऐसे जानवर स्वस्थ हो चुके हैं, जिनके बचने की उम्मीद ही नहीं थी।



बच्चों की जिद ने बड़ों को शौचालय बनवाने और डस्टबिन में कूड़ा डालने किया मजबूर

14 November 2016
छोटी सी उम्र में जहां बच्चे स्वयं का काम भी सही तरीके से नहीं कर पाते हैं, ऐसी उम्र में वे शहर व अपने गांव को स्वच्छ रखने की जिम्मेदारी उठा रहे हैं। बच्चों की इसी जिद ने बड़ों को घरों में शौचालय बनवाने की सीख मिली। वहीं डस्टबिन में कूड़ा डालने को मजबूर कर दिया है। यह बच्चों की अच्छी जिद का ही नतीजा है, जो शहर व गांवों की तस्वीर बदलने लगी है। स्वच्छता और घरों में शौचालय बनवाने के अलावा बच्चों ने पानी सहेजने को लेकर भी लोगों को जागरूक करने का काम किया है। पंडरिया और बोड़ला ब्लॉक के दूरस्थ पहाड़ी गांवों में युवाओं के साथ मिलकर कुंड बनाए हैं। इस कृत्रिम कुंड में पहाड़ों का पानी रिसकर भर जाता है। इससे इलाके के बैगा-आदिवासियों की पेयजल समस्या काफी हद तक दूर हो गई है। बच्चों की इस जिद से बड़ों को भी सबक लेने की जरूरत है। उल्लेखनीय है कि कबीरधाम जिले में सूखे के कारण इस बार भी पानी की समस्या हुई थी। इस लिहाज से जागरूकता लाना जरूरी है।


आईआईटी कहीं न चला जाए इसलिए उससे जुड़ी फाइल पर नहीं किए हस्ताक्षर: प्रेमप्रकाश

12 November 2016
.आईआईटी को भिलाई में लाने के लिए उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री प्रेमप्रकाश पांडेय ने एक साल तक इससे संबंधित फाइल पर हस्ताक्षर नहीं किया। उन्हें इस बात की चिंता थी कि, कहीं आईआईटी की स्थापना रायपुर में न हो जाए। इसीलिए इससे संबंधित जरूरी फाइल को उन्होंने एक साल तक रोककर रखा। ये बातें मंत्री प्रेमप्रकाश पांडेय के अलावा किसी को पता नहीं थी। इसका खुलासा उन्होंने रविवार को भिलाई में पत्रकारों से बातचीत करते हुए किया। जानिए, इन कार्यों से खासे नाराज हैं मंत्री पांडेय सफाई: शहर में सफाई व्यवस्था दुरुस्त नहीं है। कौन क्या कर रहा है? यह समझ ही नहीं आ रहा है। कचरा उठाने के लिए कोई प्रॉपर सिस्टम नहीं है। कचरा प्रोसेसिंग के लिए कुछ बड़ा करने वाले हैं। लेकिन अभी रूटीन व्यवस्था को दुरुस्त करना चाहिए।

 

 


एक दिन में 79 हजार केस निपटे, 27 करोड़ का आदेश

11 November 2016
राष्ट्रीय लोक अदालत में शनिवार को एक दिन में 79 हजार 743 केस की सुनवाई की गई। इसमें बीमा, लेने-देन, फोरम और मजदूरी संबंधित मामलों की सुनवाई करते हुए कोर्ट ने 27 करोड़ रुपए भुगतान करने का आदेश दिया है। पैसे के लिए सालों से कई परिवार कोर्ट से चक्कर काट रहे थे। बीमा कंपनियां भी पैसा नहीं दे रही थी। कोर्ट के आदेश के बाद कई परिवार खुशी-खुशी अपने घर लौटे। कोर्ट में पति-पत्नी विवाद संबंधित केस आए थे। इसमें कुछ मामलों में पुलिस ने समझौता कराकर केस का निराकरण किया। रायपुर कोर्ट में शनिवार को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया। अलग-अलग मामलों के सुनवाई के लिए 53 खंडपीठ बनाए गए थे। सुबह 10:30 बजे सुनवाई शुरू हुई। बीमा संबंधित 102 केस की सुनवाई गई। इसमें कुछ बीमा कंपनी को भुगतान नहीं करने पर कोर्ट ने फटकार लगाई। श्रम संबंधित 90 केस, फोरम के 8 केस समेत अन्य केस की सुनवाई करते हुए 27 करोड़ रुपए का एवार्ड किया गया है। कुटुंब न्यायालय में घरेलू विवाद के 34 केस आए थे। इसमें 11 परिवार टूटने से बच गया।


वित्त मंत्रालय से तिफरा फ्लाई ओवर को हरी झंडी, कमेटी को भेजा प्रपोजल

11 November 2016
.तिफरा फ्लाई ओवर को वित्त मंत्रालय से हरी झंडी मिल गई है। फ्लाई ओवर की फाइल वित्तीय स्वीकृति के बाद अब प्रोजेक्ट फॉर्मुलेशन एंड इंप्लीमेंटेशन कमेटी के पास भेज दी गई है। 50 करोड़ रुपए से अधिक की लागत वाले प्रोजेक्ट की मंजूरी इस कमेटी से आवश्यक होती है। कमेटी के अध्यक्ष मुख्य सचिव विवेक ढांढ हैं। फ्लाई ओवर की लागत 85 करोड़ रुपए के लगभग आएगी। जेपी वर्मा कॉलेज से महाराणा प्रताप चौक होते हुए तिफरा नगर पंचायत कार्यालय तक प्रस्तावित 1.53 किलोमीटर लंबे तिफरा फ्लाई ओवर को नगरीय प्रशासन मंत्री अमर अग्रवाल की सहमति के बाद वित्त मंत्रालय ने भी वित्तीय मंजूरी दे दी है। सहमति के बाद मुख्य सचिव की अध्यक्षता वाली पीएफआईसी की मंजूरी के लिए इसे भेज दिया गया है। कमेटी की बैठक अगले सप्ताह राजधानी में हाेने की संभावना है। चूंकि प्रोजेक्ट 50 करोड़ रुपए से अधिक का है, इसलिए इस कमेटी की मंजूरी आवश्यक है। इस प्रोजेक्ट का जीएडी कंसल्टेंट भावे एंड एसोसिएट्स कंपनी ने तैयार किया है।


बैंक खुलते ही घुसे लुटेरे, स्टाफ को बंधक बनाया और बोरे में भरकर ले गए रुपए

11 November 2016
यहां टीपीनगर स्थित केनरा बैंक में आज सुबह-सुबह डकैती हो गई। बैंक खुलते ही चार-पांच अज्ञात लोग पहुंचे और अंदर से गेट बंद कर स्टाफ को स्ट्रांग रूम में बंधक बना लिया। स्टाफ जब तक कुछ समझ पाते, डकैतों ने बोरे में 37 लाख रुपए भरे और गेट खोलकर फरार हो गए। बैंक में नहीं थे ज्यादा कस्टमर.. - घटना करीब साढ़े 10 बजे की है। उस समय बैंक में ज्यादा कस्टमर भी नहीं थे।स्टाफ अपनी वर्किंग शुरू करने की तैयारी में जुटे थे। तभी डकैत अंदर घुसे - हथियारबंद डकैतों ने कैशियर को धमकाकर कैश की जानकारी ली और बोरों में रुपए भरकर चलते बने। सीसीटीवी का टीसीआर ले भागे - डकैत बैंक में लगी सीसीटीवी का टीसीआर भी अपने साथ ले गए हैं। - महज 300 दूर स्थित सीएसईबी पुलिस चौकी को जब सूचना मिली तब तक लुटेरे फरार हो चुके थे। - मौके पर एसपी सहित कई पुलिस अफसर पहुंचे और घटना की पुरी जानकारी ली। - डकैतों को पकड़ने के लिए पूरे शहर में नाकेबंदी कर जांच की जा रही है। - स्टाफ से पूछताछ की जा रही है। अब तक कोई क्लू नहीं मिला है


नदी पर बने रपटे से फिसली ट्रैक्टर ट्राली, जान बचाने कूदे 10 में से मां-बेटी की मौत

11 November 2016
बेरला ब्लॉक के अंतर्गत रांका के पास बेमेतरा जाने वाले मार्ग में शिवनाथ नदी पर बने एनीकट को पार करते हुए ट्रैक्टर ट्राली फिसल गई। जान बचाने के लिए उसमें सवार 17 लोगों में से 10 महिलाएं नदी में कूद गईं। इनमें मां अंसी लोधी पति जगन्नाथ (55) व बेटी पद्ममिनी लोधी पति निरंजन (35) की डूबने से मौत हो गई, जबकि 8 महिलाएं घायल हैं। एक की लाश आधे किमी तो दूसरी की 3 किमी पर मिली...
ट्रैक्टर में सवार सभी लोगों को बेमेतरा जाना था। लेकिन कवर्धा-बेमेतरा मार्ग के निर्माणाधीन होने के कारण ट्रैक्टर चालक ने शार्टकट रास्ते से रांका-बेमेतरा मार्ग से बेमेतरा पहुंचने की योजना बनाई। - यही शार्टकट यात्रियों के लिए महंगा साबित हुए। ट्रैक्टर चालक रांका-बेमेतरा मार्ग में आगे बढ़ा तभी रास्ते में यह रपटा नजर आया। इस पर से पानी करीब डेढ़ फीट ऊपर चल रहा था। एक की लाश आधे किमी तो दूसरी की 3 किमी पर मिली - नदी में डूबने से जिन दो महिलाओं की मौत हो गई, वे मां-बेटी बताई जाती हैं। हादसे में खैरझिटी की रहने वाली अंसी लोधी (55) और मोतेसरा निवासी उसकी बेटी पद्मिनी लोधी (35) की मौत हो गई। - घटना के करीब आधे घंटे बाद ढाई बजे पद्मिनी की लाश नदी में आधे किलोमीटर आगे मिली। जबकि अंसी का शव घटना के दो घंटे बाद शाम 4 बजे नदी से करीब 3 किलोमीटर आगे ग्राम सिंगदेही के पास मिला।


प्रदेश की पहली वुमन पेट्रोलिंग टीम, महिलाओं के मूवमेंट एरिया पर होगा फोकस

11 November 2016


शहर में 1 अक्टूबर नवरात्रि से महिला पुलिस का दस्ता पेट्रोलिंग करेगा। दस्ते में केवल महिला पुलिस अधिकारी और स्टाफ रहेगा। उनकी पेट्रोलिंग गाड़ी अलग होगी, जिसमें 100 और महिला हेल्प लाइन नंबर भी लिखा होगा। महिलाओं से संबंधित अपराध की सूचना मिलने पर बाकी टीमों के साथ महिला पेट्रोलिंग की टीम भी तुरंत वहां पहुंचेगी। महिला पुलिस दस्ते का लोकेशन स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर और ट्यूशन सेंटरों के पास ज्यादा रहेगा। - पार्क, मॉल और मार्केट एरिया में भी नियमित गश्त करेगी। इसके अलावा महिला पेट्रोलिंग वहां ज्यादा होगी जहां महिलाओं और युवतियों का आना-जाना ज्यादा रहता है। उसका पूरा प्लान तैयार कर लिया गया है। की जा रही है।


छत्तीसगढ़ के जूनियर खिलाड़ी शिवाक्ष एशियन चैंपियनशिप खेलने वाले पहले स्विमर

11 November 2016
छत्तीसगढ़ के जूनियर तैराक शिवाक्ष साहू को एशियन जूनियर स्विमिंग चैंपियनशिप के लिए भारतीय टीम में जगह मिली है। टीम में जगह बनाने वाले वे राज्य के पहले तैराक हैं। टूर्नामेंट के मुकाबले नवंबर में टोक्यो में खेले जाने हैं। इसके अलावा शिवाक्ष नवंबर में ही श्रीलंका में होने वाले साउथ एशियन चैंपियनशिप में भी उतरेंगे। - पिछले दो साल से बेंगलुरु में ट्रेनिंग ले रहे शिवाक्ष का सलेक्शन जूनियर नेशनल इवेंट में पांच मेडल जीतने पर हुआ। - खिलाड़ी ने 5 से 9 जुलाई तक बेंगलुरु में हुए इवेंट में एक गोल्ड, तीन सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मेडल जीता था। शिवाक्ष ने 200 मीटर बटरफ्लाई में गोल्ड जीता। - 200 मीटर फ्री स्टाइल, 200 मीटर इंडिविजुअल मेडले और 400 मीटर इंडिविजुअल मेडले में वे सिल्वर जीतने में सफल रहे। इसके अलावा खिलाड़ी ने 100 बटर फ्लाई इवेंट में ब्रॉन्ज पर कब्जा किया।

 


गर्भ में मरे बच्चे को लेकर 14 घंटे में 5 हॉस्पिटल भटकी, इलाज न मिलने से मौत

11 November 2016
पहली बार मां बनने जा रही की शहर की एक महिला को यह अहसास ही नहीं हुआ कि उसके गर्भ में पिछले कुछ दिनों से कोई हलचल नहीं हो रही है। जब वह सीरियस हुई, तब डॉक्टर ने सोनोग्राफी करवाई और पता चला कि उसका बच्चा गर्भ में ही एक सप्ताह पहले चल बसा है। अब उसकी जान को खतरा है। गरीब परिजन एक अस्पताल से दूसरे अस्पताल इलाज की आस में भटकते रहे और आखिरकार उसने दम तोड़ दिया। - गुलाब दास महंत (40) जिला मुख्यालय कोरबा से 70 किलोमीटर दूर बासीन गांव का रहने वाला है। उसकी पहली पत्नी उसे छोड़कर चली गई। तब उसने गांव की ही सरस्वती के साथ घर बसा लिया।



राजधानी में प्रदूषण कम करने के लिए 44 रोलिंग मिलों पर लगाया ताला

11 November 2016
.शहर के प्रदूषण को कम करने की दिशा में काम करते हुए सरकार ने 44 रोलिंग मिल्स को बंद कर दिया गया है। छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मंडल ने यह आदेश जारी किया है। यह फैसला ऑनलाइन इमीशन मॉनिटरिंग सिस्टम नहीं लगाने के मामले में किया गया है। सभी मिल्स की बिजली काटने के निर्देश भी दिए गए हैं। छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण मंडल ने इसे प्रदूषण नियंत्रण पर कोई समझौता ना करने के शासन के निर्देशों को महत्वपूर्ण माना जा रहा है। प्रदूषण फैलाने वाले उद्योगों के खिलाफ यह अब तक की गई सबसे बड़ी कार्रवाई है। मंडल द्वारा सोमवार को राजधानी में छत्तीसगढ़ इंफार्मेशन एण्ड प्रमोशन सोसायटी में आवास एवं पर्यावरण विभाग के प्रमुख सचिव अमन सिंह ने बैठक ली। इसमें निर्णय लिया गया कि शहरी क्षेत्रों में वाहनों से हो रहे प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए हुए यातायात एवं पुलिस विभाग मिलकर वाहन प्रदूषण मापन का कार्य प्रारंभ करें। यह तय करें कि 31 दिसंबर तक सारे गाड़ियों के प्रदूषण की जांच हो जाए। रायपुर शहर के आस-पास संचालित ढाबों में कोयला जलाये जाने से पर्यावरण को हो रही क्षति पर चर्चा हुई। जिसमें यह निर्णय लिया गया कि इसकी जांच के लिये


धूल से त्रस्त, रोका रास्ता, रात तक डटे रहे

10 November 2016
धूल से परेशान खोखली मार्ग पर नाराज लोगों ने मंगलवार की शाम 5 बजे अचानक चक्काजाम कर दिया। लोगों का कहना है कि यहां रहना ही मुश्किल हो गया है। रास्ता जाम होने से इधर से निकलने वाले कई वाहन चालकों को परेशान होना पड़ा। खबर लिखे जाने तक रात 10 बजे तक भी लोग चक्काजाम किए हुए थे। इस बात की जानकारी के बाद भी किसी जिम्मेदार अधिकारी के मौके पर नहीं पहुंचने से भी लोग नाराज दिखे। सड़क बंद कर दिए जाने से सुहेला तरफ से आने वाले वाहनों को और शहर से बाहर तरफ जाने वाले वाहन वाले 6-7 किमी का ज्यादा चक्कर लगाकर तरेंगा होकर जाने लगे थे। इधर, चक्काजाम कर रहे नाराज लोगों का कहना ता कि इस मार्ग पर जबतक पक्की सड़क नहीं बन जाती, तब तक ठेकेदार उक्त सड़क पर पानी का छिड़काव कर धूल उड़ने से रोके। सेंट मेरी खोखली मार्ग में भारी वाहनों की आवाजाही से उड़ रहे धूल के गुबार से आसपास के रहवासियों सहित इस मार्ग के राहगीरों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।


पीड़ितों ने कहा- मुआवजे का आधा पैसा नक्सली ले गए

9 November 2016
.सुकमा जिले के ताड़मेटला इलाके के तीन गांवों में मार्च 2012 में नक्सलियों और पुलिस के बीच हुई मुठभेड़ के बाद घरों में हुई आगजनी के पीडितों की मुआवजे की आधी रकम नक्सली ले गए थे। ये बयान पीड़ितों ने टीएमटीडी न्यायिक आयोग के अध्यक्ष जस्टिस टीपी शर्मा के सामने दोहराया। आयोग उनसे बात कर रहा था, जिनके घर जलाए गए थे। इनमें दो ताड़मेटला और एक मोरपल्ली की रहने वाली महिला भी थी। आगजनी का आरोप पुलिस नक्सली पर और नक्सली पुलिस पर लगाते आए हैं। आयोग के सामने ग्रामीणों ने लगभग एक जैसे ही बयान दिए। उनका कहना था कि नक्सली गांव में आए और ग्रामीणों से कहा कि पुलिस आ रही है, तुरंत गांव खाली कर दो। वे जंगल की ओर चले गए, शाम को लौटे तो उनके घर जलाए जा चुके थे। गांव में मौजूद नक्सलियों ने उनसे कहा कि पुलिस ने उनके घरों को जला दिया है।


पैसे निकाले लेकिन खजूरपदर गांव में कई शौचालय हैं आधे-अधूरे

9 November 2016
आदिवासी ब्लॉक मुख्यालय से लगभग 80 किमी दूर ग्राम पंचायत खजूरपदर में स्वच्छ भारत मिशन के तहत बनाए गए 90 शौचालय में ज्यादातर में दरवाजे नहीं होने से ग्रामीण दिक्कतों का सामना करने को मजबूर है। पंचायत प्रतिनिधियों की निष्क्रियता के चलते शौचालय में दरवाजे नहीं लगाए जाने से परदा लगाकर ग्रामीण इसका उपयोग कर रहे हैं। मुसीबत तो यह है कि ग्राम पंचायत के जिम्मेदार पूर्व सरपंच व सचिव ने स्वीकृत शौचालयों में से आधे अधूरे शौचालयों का निर्माण कर अपने हाथ खड़े कर दिए हैं, जिसका खामियाजा ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है। ग्रामीणों के विरोध के बाद पंचायत सचिव ने किसी तरह 10 शौचालय की दीवार तो खड़ा करवा दी। लेकिन उसे अब तक पूर्ण नहीं कराया गया है। कई शौचालयों में दरवाजे, शीट, छप्पर का अभाव है। जबकि वर्तमान में स्थिति यह हो गई है कि ग्रामीण किसी तरह अधूरे पड़े शौचालय में परदा लगाकर शौच जाने को मजबूर हैं। ग्रामीणों का कहना है कि जिम्मेदार अधिकारियों के पास दरवाजे, छप्पर व शीट लगवाने की मांग कई बार की जा चुकी है। लेकिन उनकी शिकायत के बाद भी आज तक मामले में कोई कार्रवाई नहीं हो पाई है। ग्रामीण हिरण प्रधान बताता हैं कि अधिकारियों के उदासीन रवैये के चलते ही सचिव पर कार्रवाई नहीं हो पाई है। इस संबंध में सरपंच येपेश्वर नागेश ने बताया कि वर्ष 2012-13 में पूर्व सरपंच विमला बाई मरकाम के कार्यकाल में करीब 90 शौचालय निर्माण निर्मल भारत योजना के अन्तर्गत किया जाना था। वहीं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग से खजूरपदर को करीब 50 प्रतिशत शौचालय की राशि लगभग साढ़े चार लाख रुपए जारी किया गया था, शेष राशि शौचालय का काम पूरा होने के बाद देने की बात कही गई थी।


दो विधवा महिलाओं ने लोगों से फटी पुरानी साड़ियां मांगकर 15 साल पहले

9 November 2016
रायपुर. छत्तीसगढ़ के जांजगीर-चांपा के मुलमुला थाने में पुलिस की कथित पिटाई से मौत के मामले में दूसरे दिन पुलिस का क्रूर चेहरा भी सामने आया है। जांच में यह बात सामने अाई है कि कस्टडी में सतीश की पिटाई के दौरान खून की उल्टी हुई तो पुलिस ने उसके 10 साल के बेटे से ही थाना कैंपस की सफाई कराई। जानें क्या है पूरा मामला... बेटे से मांगा पानी और पिटाई की बात बताई - मुलमुला थाना क्षेत्र के ग्राम नरियरा के सागरपारा मोहल्ले में पिछले 4 दिनों से ट्रांसफार्मर खराब है, जिसके कारण इलाके की बिजली बंद थी। - शुक्रवार को कुछ लोग बिजली विभाग के दफ्तर गए थे तो कर्मचारियों ने शनिवार की सुबह 10 बजे तक बिजली आने की जानकारी दी। - लेकिन जब तय वक्त पर बिजली सप्लाई चालू नहीं हुई तो मोहल्ले का 35 साल का दलित युवक सतीश कुमार नोर्गे अपने दो दोस्तों के साथ दफ्तर जा पहुंचा। - दफ्तर में उस वक्त जेई सक्सेना ड्यूटी पर थे। युवकों ने बिजली बहाल नहीं होने पर जानकारी मांगी और ऊपर के दफ्तर में जाकर शिकायत करने की बात कही। इस वजह से बात बढ़ गई।


ऑनलाइन शॉपिंग से मंगाया मोबाइल डिलीवरी एजेंट ने छोड़ा खाली डिब्बा

9 November 2016
.ऑनलाइन शॉपिंग से मंगाए मोबाइल को रास्ते में निकालकर खाली डिब्बा डिलवरी करने वाले एजेंट और उसके दो दोस्तों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी ऑनलाइन शॉपिंग से मंगाए मोबाइल को दुकान से उठाकर डिलवरी करने निकलते थे। महंगे मोबाइल को निकालकर उसमें सस्ते मोबाइल या कागज के पुलिंदे डाल देते थे। लगातार मिल रही ग्राहकों की शिकायत के बाद मोबाइल दुकान के संचालक ने पुलिस में शिकायत की। जांच के बाद आरोपियों को पकड़ लिया गया।पुलिस अफसरों ने बताया कि मां शारदा मोबाइल में अमेजन से ऑनलाइन मंगाए गए फोन की डिलवरी की जाती थी। कालीबाड़ी में रहने वाला शंकर सोनी डिलीवरी एजेंट का काम करता था। ऑनलाइन आने वाले वह दुकान से मोबाइल लेकर निकलता था। महंगा मोबाइल होने पर उसे बीच रास्ते में निकाल लेता था। उसे अपने दोस्त राहुल ठाकुर और 13 साल के एक दोस्त को दे देता। वे उसे आधे दाम में बेच देते। आरोपियों ने आधा दर्जन मोबाइल की चोरी की है। ग्राहकों ने दुकान में शिकायत की। पुलिस ने बताया कि आरोपियों के पास से दो मोबाइल जब्त किया है।


राजधानी में फिर आने लगी नम हवा, बादल छाए रहने के आसार

7 November 2016
समुद्र से बड़ी मात्रा में आ रही नमी की वजह से प्रदेश में कहीं-कहीं पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। अगले दो दिनों तक यह स्थिति रहेगी। इसके बाद मौसम खुलने की संभावना है, जिससे ठंड बढ़ेगी। नमी की वजह से एक तरफ राज्यभर में ठंड कम हो गई है। ज्यादातर जगहों पर रात का तापमान सामान्य से ज्यादा पहुंच गया है। राजधानी में ही यह 21.4 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से तीन डिग्री अधिक है। - शहर में सुबह के समय वातावरण में आर्द्रता 81 फीसदी थी। दिन में कई समय आसमान में बादल छाए रहे। यह शाम तक घटकर 61 फीसदी रह गई। तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक है। - इस वजह से रात में ज्यादा ठंड भी महसूस नहीं हुई। इधर, राज्य के अन्य शहरों में भी स्थिति यही रही। - बिलासपुर, अंबिकापुर, पेंड्रारोड और जगदलपुर में तापमान 17 से 20 डिग्री के बीच दर्ज किया गया। सभी जगह तापमान सामान्य से दो से तीन डिग्री अधिक है। - मौसम विज्ञानियों के अनुसार नमी की वजह से प्रदेश में अगले 24 घंटे के दौरान कहीं-कहीं पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।


धनुष लेकर उठता और सोता है 15 साल का अभिलाष, 13 गोल्ड विजेता का आज सम्मान

7 November 2016
शनिवार को 20 हस्तियों को राज्य अलंकरण सम्मान से नवाजा जाएगा। इनमें एक नाम बिलासपुर के शिवतराई गांव का 15 साल के अभिलाष भी है। उसे इस साल खेल के लिए प्रवीरचंद भंजदेव सम्मान दिया जाएगा। उसकी सुबह भी धनुष के साथ होती है रात भी। वह धनुष लेकर ही सोता है। उसने अब तक स्कूल नेशनल और ओपन में 13 गोल्ड जीत चुका है। उसके पिता इतवारी जो सुरक्षा बटालियन रायपुर में प्रधान आरक्षक हैं। वे अपने बच्चे के साथ शिवतराई को तीरंदाजी का गढ़ बना दिया है। यहां हर लड़का-लड़की अर्जुन की तरह तीरंदाज बनने में लगे हुए हैं। इतना ही नहीं इतवारी पिछले 10 साल से यहां अपनी नौकरी से छुट्टी लेकर बच्चों को ट्रेनिंग देते हैं। न तो उन्हें इसके लिए कोई मानदेय मिलता है न ही किसी तरह की अन्य सुविधा। वे बताते हैं कि सम्मान के चयनित अभिलाष 6 साल की उम्र से उनके साथ ही अभ्यास के लिए जा रहा है। उसने न तो कभी क्रिकेट खेला है न ही फुटबाल


लेबर इंस्पेक्टर अब कहीं भी कर सकेंगे जांच, 100 कर्मचारियों वाली संस्थाओं में जांच नहीं

5 November 2016
राज्य के श्रम विभाग प्रदेश के उद्योगों व कामकाजी संस्थाओं को लेबर इंस्पेक्टर राज से मुक्त कर दिया है। अब श्रम निरीक्षक किसी भी संस्था में बिना सूचना के नहीं जा सकेंगे। यानी उनके कार्यक्षेत्र की भौगोलिक सीमाएं खत्म कर दी गई हैं। अब वे राज्य में कहीं भी जाकर जांच कर सकेंगे। यह व्यवस्था आज से ही लागू मानी जाएगी। - श्रम विभाग के नए नियमों के अनुसार ऐसे उद्योग या संस्थाएं, जहां 100 या कम कर्मचारी काम करते हैं, श्रम विभाग की जांच के दायरे से बाहर होंगे। - इसमें स्कूल, अस्पताल, मॉल, होटल्स, छोटे कारखानों समेत कई संस्थाओं को बड़ी राहत मिलेगी। 101 से 150 तक स्टाफ वाले कारखानों या फर्मों में जांच तो होगी, लेकिन वह भी केवल 5 प्रतिशत तक। - इसकी भी पूरी जानकारी कंप्यूटर पर अपलोड होगी। अब यदि कोई लेबर इंस्पेक्टर किसी संस्था या फैक्ट्री में जांच करने जाएंगा तो उसे पहले से सूचना देनी होगी। यह सूचना ऑनलाइन उस फर्म तक जाएगी। - श्रम आयुक्त को भी यह जानकारी दी जाएगी। जांच के बाद जो भी तथ्य सामने आएंगे, उसकी रिपोर्ट लेबर इंस्पेक्टर को उसे श्रम विभाग के बेव पोर्टल पर डालना होगा।


बीवी के साथ छोड़ने पर हुआ पागल, डेढ़ साल बाद वॉट्सऐप पर ऐसे मिली पहचान

5 November 2016
छत्तीसगढ़ के कोरबा में एक शख्स की दिमागी हालत इसलिए बिगड़ गई क्योंकि उसकी बीवी उसे छोड़कर चली गई। इसके बाद वह घर से निकला तो लापता हो गया। डेढ़ साल तक उसने पागलों की तरह जिंदगी बिताई और सड़कों पर पड़े कूड़े में से खाना बीनकर खाया। इस दौरान उसके घरवालों ने उसकी तलाश की, लेकिन उसके बदले हुलिए के चलते वे उसे देखकर भी नहीं पहचान सके। व्हाट्स ऐप ने ऐसे दिलाई पहचान.... - बालको नगर में एक महीने से घूमते हुए कूड़े-कचरे से उठाकर खाना खा रहे एक शख्स को बुधवार को पुलिस ने पकड़ा था। - साेशल पुलिसिंग के तहत उसे थाना ले जाकर नहलाया गया, बाल कटवाए गए और नए कपड़े भी खरीदकर पहनाए गए। - इससे उस शख्स का गेटअप पूरी तरह बदल गया और वह नार्मल नजर आने लगा। पुलिस ने डॉक्टरी जांच के बाद कोर्ट के आदेश पर उसे मेंटल हाॅस्पिटल सेंद्री पहुंचाया। - दूसरी तरफ टीआई यदुमणि सिदार उसे उसके परिवार से मिलाने की कोशिश में जुट गए। खास बात यह है कि ऐसा करने के बाद उस शख्स के व्यवहार में भी काफी फर्क आया है। - पूछताछ के दौरान शख्स ने अपना नाम राजेश टंडन और गांव का नाम मुंगेली बताया था। इसलिए टीआई सिदार ने वाट्सअप पर पुलिस के बिलासपुर रेंज ग्रुप में उसकी फोटो और डिटेल भेजी


बिन शादी नाबालिग हुई प्रेग्नेंट, डिलीवरी कराकर नवजात को भेजा अनाथ आश्रम

4 November 2016
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पंडरिया में एक डॉक्टर ने न सिर्फ नाबालिग लड़की का प्रसव कराया, बल्कि डिलवरी के बाद नवजात शिशु को अवैध तरीके से भिंड जिला (मप्र) के एक अनाथ आश्रम में भेज दिया। संज्ञान में आने के बाद बाल संरक्षण इकाई ने मामले की जांच की और डॉक्टर के खिलाफ कार्रवाई को लेकर पंडरिया थाने को पत्र लिखा गया है। - जानकारी के मुताबिक 17 वर्षीया एक नाबालिग लड़की की पहचान पंडरिया ब्लॉक के डोमनपुर गांव निवासी राजा महाजन से पहचान हुई। - दोनों के बीच शारीरिक संबंध बने। इससे नाबालिग लड़की गर्भवती हो गई। परिजनों को सातवें महीने में लड़की के गर्भवती होने पता चला। लेकिन लोक-लाज के डर से किसी को नहीं बताया। - नौंवे महीने में डिलवरी के लिए लड़की को गांव के ही स्वास्थ्य केंद्र लेकर गए, जहां उसकी जचकी करने से मना कर दिया गया।


कॉलेज के NSS इंचार्ज करते हैं स्टूडेंट्स से गंदी बात, चिट्‌ठी पर वीसी ने की कार्रवाई

3 November 2016
दुर्ग के रतनचंद सुराना कॉलेज के राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) के प्रभारी नंदू वैष्णव पर छात्राओं से छेड़छाड़ करने, कार्यक्रमों में कॉलेज की बाहर की महिलाओं और युवतियों को बुलाने और उनसे गंदी-गंदी बातें करने का आरोप लगा है। मामले में दुर्ग विश्वविद्यालय के कुलपति ने कॉलेज के प्राचार्य को बुलाकर शिक्षक को हटाने का आदेश दिया है। मामले की जांच के लिए तीन सदस्यीय टीम बनाई है। - गुरुवार की सुबह किसी अज्ञात ने दुर्ग विश्वविद्यालय में सुराना कॉलेज के एनएसएस प्रभारी नंदू वैष्णव के कार्यों का चिट्ठा शिकायती पत्र में मिला। छात्राओं के प्रति उनका व्यवहार अच्छा नहीं है। - एनएसएस कैंप में छात्राओं को लेकर जाते हैं तो वे वहां कैंप में बाहर की महिलाओं को बुलाकर गंदी गंदी बातें करते हैं। इससे छात्राएं सहज नहीं रह पातीं। अत: प्रभारी को हटाया जाए। कॉलेज का महौल लगातार गंदा हो रहा है। 2 साल पहले हुई शिकायत पर मामला दबा दिया गया - भास्कर की पड़ताल में पता चला कि करीब दो साल पहले कॉलेज के प्राचार्य डॉ. डीएन सूर्यवंशी से एनएसएस प्रभारी नंदू वैष्णव की इसी तरह की शिकायत हुई थी। - छात्राओं ने तब उनके चरित्र पर सवालिया निशान लगाए थे। उनके व्यवहार पर आक्षेप किया गया था। इसके बाद भी बिना कोई जांच के उसे क्लीन चीट दे दिया गया। - कॉलेज के संचालक मंडल और प्राचार्य ने मामले में कोई कार्रवाई नहीं की।


पहले कमरे में बंद करके पीटा फिर सीने पर 'चोर' लिखकर पूरे मुहल्ले में घुमाया

2 November 2016
अंबिकापुर (छत्तीसगढ़)।यहां एक नाबालिग पर चोरी का आरोप लगाते हुए कमरे में बंद कर पिटाई की गई और उसके बाद उसके सीने व पीठ पर चोर लिखर बाइक से मुहल्ले में घुमाया गया। मामला तब सामने आया जब पीड़ित किशोर ने आरोपी दुकानदार और उसके दो साथियों के खिलाफ थाने में शिकायत की। एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। ये है पूरा मामला... - घटना शनिवार को शहर के दर्रीपारा मोहल्ले में हुई। बताया जा रहा है कि किशोर को जब मुहल्ले में घुमाया जा रहा था तो लोग तमाशा देख रहे थे, कोई विरोध करने नहीं आया। - शिकायत के बाद पुलिस ने रविवार रात एक आरोपी के घर दबिश देकर उसे गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने सुरक्षा कारणों से उसका नाम नहीं बताया। अन्य दोनों की तलाश जारी है। - एसपी रामकृष्ण साहू ने कहा- "अगर बच्चे ने चोरी की थी तो दुकानदार को थाने में शिकायत करनी थी। पुलिस कार्रवाई करती। कानून को हाथ में लेना भी अपराध है


मोदी ने सफारी में क्लिक कीं PHOTOS, कहा- बाघ तो आंख से आंख मिलाने आ गया

2 November 2016
रछत्तीसगढ़ फाउंडेशन डे पर मंगलवार को नरेंद्र मोदी ने नया रायपुर में एशिया के सबसे बड़े मैन मेड जंगल सफारी का लोकार्पण किया। बाद में जब सफारी घूमने निकले तो खुद कैमरा संभाला और फोटोग्राफी की। एक टाइगर की फोटो भी क्लिक की। इसी दौरान सीएम रमन सिंह ने मोदी की फोटो क्लिक की। बाद में भाषण के दौरान पीएम ने कहा- रमन सिंह ने जंगल सफारी घुमाया.. बाघ आंख से आंख मिलाने आ गया।” इस पर सीएम हंसने लगे। कैसा है जंगल सफारी... - सफारी के लिए खास गाड़ियां हैं। इनमें शीशे और जालियां लगी हैं। सफारी के अंदरूनी हिस्से में शेर और भालू भी खुले में घूमते नजर आएंगे। - 800 हेक्टेयर में फैले जंगल सफारी का निर्माण 2012 में शुरू हुआ था। 200 करोड़ खर्च हुए हैं। - इसमें टाइगर, हिरण, हर्बीवोर और लॉयन सफारी बनाए गए हैं। - 131 एकड़ में फैला खंडवा जलाशय भी है जो सफारी की खूबसूरती बढ़ाता है। - जलाशय के बीच नेस्टिंग आइलैंड डेवलप किया जाएगा।


छत्तीसगढ़ की 16वीं सालगिरह: रायपुर पहुंचे मोदी, कांग्रेस का जेलभरो आंदोलन

2 November 2016
छत्तीसगढ़ राज्य बनने की 16वीं सालगिरह मनाई जा रही है। इस मौके पर यहां पांच दिन का राज्योत्सव मनाया जा रहा है। इसका इनॉगरेशन करने पीएम नरेंद्र मोदी रायपुर पहुंच चुके हैं। एयरपोर्ट पर राज्यपाल, सीएम, मंत्रियों और विधायकों ने उनका स्वागत किया। इधर कांग्रेस पीएम का विरोध कर रही है। वह प्रदेशभर में जेलभरो आंदोलन करने की तैयारी में है। कांग्रेस भवन से पार्टी वर्कर काले कपड़ों में निकल चुके हैं। प्रदेशभर में थाने का घेराव... - कांग्रेस ऑफिस से मिली जानकारी के मुताबिक कांग्रेस के नेता और वर्कर अपने-अपने क्षेत्र में पीएम की इस यात्रा का विरोध करेंगे। थानों का घेराव किया जाएगा। वहीं अपनी गिरफ्तारी देंगे। - पीसीसी अध्यक्ष भूपेश बघेल, कांग्रेस विधायक दल के नेता टीएस सिंहदेव सहित कई दिग्गज कांग्रेसी राजधानी रायपुर में गिरफ्तारी देंगे। - जिले में जेलभरो आंदोलन की कमान स्थानीय विधायक संभालेंगे।