Untitled Document


register
REGISTER HERE FOR EXCLUSIVE OFFERS & INVITATIONS TO OUR READERS

REGISTER YOURSELF
Register to participate in monthly draw of lucky Readers & Win exciting prizes.

EXCLUSIVE SUBSCRIPTION OFFER
Free 12 Print MAGAZINES with ONLINE+PRINT SUBSCRIPTION Rs. 300/- PerYear FREE EXCLUSIVE DESK ORGANISER for the first 1000 SUBSCRIBERS.

   >> सम्पादकीय
   >> राजधानी
   >> कवर स्टोरी
   >> विश्व डाइजेस्ट
   >> बेटी बचाओ
   >> आपके पत्र
   >> अन्ना का पन्ना
   >> इन्वेस्टीगेशन
   >> मप्र.डाइजेस्ट
   >> मध्यप्रदेश पर्यटन
   >> भारत डाइजेस्ट
   >> सूचना का अधिकार
   >> सिटी गाइड
   >> अपराध मिरर
   >> सिटी स्केन
   >> जिलो से
   >> हमारे मेहमान
   >> साक्षात्कार
   >> केम्पस मिरर
   >> फिल्म व टीवी
   >> खाना - पीना
   >> शापिंग गाइड
   >> वास्तुकला
   >> बुक-क्लब
   >> महिला मिरर
   >> भविष्यवाणी
   >> क्लब संस्थायें
   >> स्वास्थ्य दर्पण
   >> संस्कृति कला
   >> सैनिक समाचार
   >> आर्ट-पावर
   >> मीडिया
   >> समीक्षा
   >> कैलेन्डर
   >> आपके सवाल
   >> आपकी राय
   >> पब्लिक नोटिस
   >> न्यूज मेकर
   >> टेक्नोलॉजी
   >> टेंडर्स निविदा
   >> बच्चों की दुनिया
   >> स्कूल मिरर
   >> सामाजिक चेतना
   >> नियोक्ता के लिए
   >> पर्यावरण
   >> कृषक दर्पण
   >> यात्रा
   >> विधानसभा
   >> लीगल डाइजेस्ट
   >> कोलार
   >> भेल
   >> बैरागढ़
   >> आपकी शिकायत
   >> जनसंपर्क
   >> ऑटोमोबाइल मिरर
   >> प्रॉपर्टी मिरर
   >> सेलेब्रिटी सर्कल
   >> अचीवर्स
   >> पाठक संपर्क पहल
   >> जीवन दर्शन
   >> कन्जूमर फोरम
   >> पब्लिक ओपिनियन
   >> ग्रामीण भारत
   >> पंचांग
   >> रेल डाइजेस्ट
  

wheat ad3

दूसरा स्मार्ट सिटीजन ओरिएंटेशन कार्यक्रम

23 September 2016
भोपाल के नागरिकों को स्मार्ट बनाने के उद्देश्य से पिछले माह शुरू हुई 'स्मार्ट सिटीजन ओरिएंटेशन सीरीज' का दूसरा ओरिएंटेशन इस रविवार आयोजित होगा । स्वामी विवेकानंद लाइब्रेरी द्वारा बी पॉज़िटिव सोसाइटी के साथ मिलकर इस सीरीज की शुरुआत की गयी है । इस सीरीज में लोगों को उनके जीवन से जुड़ी बुनियादी सेवाओं की समझ विकसित कराई जाती है ताकि वे बिना किसी असुविधा के इन सेवाओं को बेहतर इस्तेमाल कर सकें । इस रविवार स्वामी विवेकानंद लाइब्रेरी में आयोजित हो रहे इस दूसरे ओरिएंटेशन कार्यक्रम का विषय है - बैंकिंग सेवाएँ व उनसे जुड़ी सावधानियाँ । कार्यक्रम में सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के सेवानिवृत्त सहायक महाप्रबंधक श्री दीपक भसीन मुख्य वक्ता होंगे । वरिष्ठ चार्टर्ड अकाउंटेंट अंशुल अग्रवाल इस सत्र की अध्यक्षता करेंगे कार्यक्रम 25 सितंबर को ठीक 5 बजे शुरू होगा । कोई भी शहरवासी बिना किसी रजिस्ट्रेशन के इस कार्यक्रम का हिस्सा बन सकता है । कार्यक्रम विवरण इस प्रकार है :- कार्यक्रम - दूसरा स्मार्ट सिटीजन ओरिएंटेशन

दिनांक - 25 सितंबर 2016 रविवार
समय - शाम 5 बजे
स्थान - स्वामी विवेकानंद लाइब्रेरी भोपाल


दस दिन तक गणेश उत्सव की रहेगी धूम - गणेश पंडाल और बाजार सजे

5 September 2016
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में १० दिनों मनाया जाने वाला गणेश उत्सव आज गणेश चतुर्थी के साथ शुरू हुआ। पुरे शहर में गणेश पंडाल और बाजार सज धज कर तैयार है। रोज गणेश आरती और प्रसाद के लिए भक्तो की भीड़ पंडालो पैर जमा रहेगी
रोज शाम को विभिन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम की पंडालो में आयोजित किये जायेंगे। १० दिनों तक चलने वाले गणेश उत्सव के अंतिम दिन अनंत चतुर्दशी को गणेश प्रतिमाओ का धूमधाम से विसर्जन किया जायेगा और अगले बरस जल्दी आने के लिए गणेश जी से प्राथना की जाएगी


घर का राज नहीं कि एक नोटिस से मकान तोड़ दो
01 September 2016
भोपाल। नगर निगम की कार्यप्रणाली के खिलाफ हाइकोर्ट की इंदौर बेंच ने सोमवार को तल्ख टिप्पड़ी की । एक नोटिस देकर मकान तोड़ने और उसके मालिक के हाइकोर्ट में याचिका लगाते ही जवाब पेश करने के तरीके पर अदालत ने कहा की निगम अफसरों के घर का राज नहीं है। हाइकोर्ट ने अवैध निर्माण तोड़ने के कई आदेश निगम को दिए है ,लेकिन एक भी जगह करवाई नहीं की। हाइकोर्ट ने निगम की करवाई के खिलाफ रहवासी को स्टे दिया। निगम इन दिनों जिंसी रोड व व्यास पुल को चौड़ा करने के लिए बाधक निर्माण हटा रहा है। इस करवाई के खिलाफ स्टे लेने के लिए रहवासी अखिलेश मिश्रा ने हाइकोर्ट में ३ अक्टूबर २०१५ को याचिका लगाई थी। इसमें उल्लेख किया कि निगम ने केवल एक नोटिस दिया। सुनवाई भी ठीक से नहीं की और मुआवजा दिए बिना अफसर मालिकाना हक़ वाली जगह को बाधक बताकर तोड़ने पर आमादा हो गए, इस पर निगम द्वारा पेश जवाब में कहा कि सभी को नोटिस देने के बाद सुनवाई का अवसर दिया। जस्टिस एस सी शर्मा ने याचिका पर सुनवाई करते हुए न केवल रहवासी को स्टे दिया ,बल्कि नगर निगम को फटकार भी लगाई।


आठ हजार सफाई कर्मियों ने दिया धरना
यादगारे शाहजहानी पार्क में मौन रहकर किया प्रदर्शन

02 May 2016
भोपाल। यादगारे शाहजहानीं पार्क में अखिल भारतीय सफाई मजदूर कांग्रेस ट्रेड यूनियन के तत्वावधान में सफाई कर्मियों की 34 सूत्रीय मांगों को लेकर प्रदेशभर के लगभग 8 हजार सफाई मजदूर कामगारों ने मौन रह कर धरना दिया। धरना स्थल पर मुख्यमंत्री के सलाहकार एवं खनिज विकास निगम के चेयरमैन शिव चौबे भी पहुंचे और उन्होंने सफाई कर्मियों को मांगें पूरी करने का आश्वासन दिया।
यूनियन के प्रदेशाध्यक्ष मगन झांझोट ने शाहजहानीं पार्क में सभा को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में सफाई कर्मचारियों की हालत दिनों-दिन खराब होती जा रही है। इस बारे में कई बार मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित संबंधित विभाग को ज्ञापन दिए, धरना-प्रदर्शन किए गए लेकिन सरकार को सफाई कर्मचारियों की हालत पर जरा भी तरस नहीं आया। उन्होंने कहा कि सिर पर मैला ढोने और हाथ से सफाई करने वाले सफाई कामगारों की समस्याओं का अब शीघ्र समाधान का वक्त आ गया है, लेकिन सरकार के कानों में आज तक जूं नहीं रेंग पाई है। धरने के दौरान सफाई कर्मचारियों के बीच मुख्यमंत्री के सलाहकार एवं खनिज विकास निगम के चेयरमैन शिव चौबे ने पहुंचकर उनकी समस्याएं सुनीं तथा इससे सीएम को अवगत कराने का आश्वासन दिया।

यह थीं प्रमुख मांगें

- सफाई के कार्य की ठेकेदारी प्रथा बंद की जाए
- संविधान की धारा 341, 14, 15, 16 के आधार पर मौजूदा अनुसूचित जाति को मिलने वाले आरक्षण में से बाल्मिकी मेहतर को लोक संख्या के आधार पर 5 प्रतिशत आरक्षण दिया जाए।
- सिर पर मैला ढोने और हाथ से सफाई कामगारों का प्रदेश व्यापी सर्वेक्षण कर उनके आश्रितों को तथा उनका पुनर्वसन हेतु आर्थिक पैकेज दिया जाए।
- नगर पालिका, नगर निगमों में सफाई कामगारों के रिक्त पदों पर सीधी भर्ती से नियुक्ति की जाए।


डीएवीपी की चित्र प्रदर्शनी ‘विकास की नई उड़ान’ का शुभारंभ
01 April 2016
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं एवं उपलब्धियों पर आधारित सात दिवसीय चित्र प्रदर्शनी ‘विकास की नई उड़ान’ का आयोजन क्षेत्रीय प्रदर्शनी कार्यालय द्वारा कम्युनिटी हॉल, टी टी नगर, भोपाल में किया गया है। इस सात दिवसीय प्रदर्शनी का शुभारम्भ आज दिनांक 31 मार्च 2016 को श्री राजेश खटीक, माननीय पार्षद तथा श्री शंकर मकोरिया, माननीय पार्षद द्वारा किया गया। प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए माननीय पार्षद ने इसे जनता के लिए बहुत उपयोगी बताया। भोपाल के सभी नागरिकों का आह्वान करते हुए उन्होंने कहा कि वो बड़ी संख्या में आकर इस प्रदर्शनी का अवलोकन करें तथा सरकार द्वारा चलाई जा रहीं विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में अधिक से अधिक जानकारी लें और उनका फायदा उठाएं।
इस चित्र प्रदर्शनी के माध्यम से देश के सभी वर्गों किसानों, महिलाओं, अल्पसंख्यकों तथा युवावर्ग आदि के लिए किए जा रहे हितकारी कार्यों को दिखाया गया है। सामाजिक सुरक्षा तथा वित्तीय सहायता के लिए सरकारी योजनाओं की जानकारी इस प्रदर्शनी के जरिए मिल रही है। कृषि, व्यापार, संचार तकनीकी, शिक्षा एवं कौशल आदि क्षेत्रो में हुई प्रगति की झलक प्रदर्शनी में देखी जा सकती है। साथ ही शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए किये जा रहे प्रयासों एवं कार्यों की झलक भी इस प्रदर्शनी में देखी जा सकती है। ‘सबका साथ सबका विकास’, सबके लिए काम, प्रधानमंत्री जन-धन योजना, मुद्रा बैंक, कृषि क्षेत्र में द्वितीय हरित क्रांति, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, नारीशक्ति, देश की तरक्की, स्मार्ट सिटी, अष्टलक्ष्मी और वसुधैव कुटुम्बकम् जैसे महत्वपूर्ण विषयों को इस चित्र प्रदर्शनी के माध्यम से स्थानीय जनता तक लाया गया है ताकि इसके अवलोकन से वे लाभान्वित हो सकें।


सहयोग को आगे आए विट्ठल मार्केट के व्यापारी हरिओम फिर से अध्यक्ष मनोनीत
02 March 2016
भोपाल। विट्ठल मार्केट में ‘‘कचरे से खाद बनाने की योजना’’ का सभी व्यापारी मिलकर समर्थन करेंगे। मंगलवार को हुई बैठक में सर्वसम्मति से सभी व्यापारियों ने यह निर्णय लिया। इससे पहले कचरे से खाद बनाने के लिए चयनित स्थान को लेकर विवाद की स्थिति बनी थी और व्यापारियों ने इस महत्वपूर्ण योजना का विरोध शुरू कर दिया था। अब बैठक के बाद सभी ने एक सुर में महापौर को सहयोग करने का मन बना लिया है। बैठक में विट्ठल मार्केट हाट बाजार फल-सब्जी फुटकर व्यापारी संघ का अध्यक्ष पुनः हरिओम खटीक को मनोनीत किया गया है।
विट्ठल मार्केट हाट बाजार फल-सब्जी फुटकर व्यापारी संघ के अध्यक्ष हरिओम खटीक ने बताया कि विकास कार्यों में जनभागीदारी बढ़ाने और सभी के सुझाव आमंत्रित करने के लिए एक बैठक आयोजित की गई, जिसमें विट्ठल मार्केट के समस्त व्यापारी प्रतिनिधि शामिल हुए और निर्णय लिया गया कि वे सभी मिलकर विकास कार्यों में पूरी तरह से सहयोग प्रदान करेंगे। बैठक में फल-सब्जी, कपड़ा, किराना, मसाला और अनाज व्यापारी समिति के पदाधिकारी आए तथा सभी से अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील की। विट्ठल मार्केट में हाट बाजार के समीप कचरे से खाद बनाने की परियोजना के लिए किये जा रहे निर्माण कार्य को लेकर विवाद की स्थिति बनी थी, इसके बाद तरह-तरह की अफवाहें फैलाई जा रही थीं। परियोजना के लिए वहां कपड़ा व्यापारियों को हटा दिया गया था, लेकिन अब उन्हें भी उचित स्थान उपलब्ध करा दिया गया है। सभी व्यापारी समितियों ने शासन-प्रशासन को विकास कार्यों में हरसंभव सहयोग देने का एक प्रस्ताव पास किया। बैठक में एक बार फिर से हरिओम खटीक को विट्ठल मार्केट हाट बाजार फल-सब्जी फुटकर व्यापारी संघ का अध्यक्ष मनोनीत किया गया है।
बैठक में विट्ठल मार्केट हाट बाजार फल-सब्जी फुटकर व्यापारी संघ के अध्यक्ष हरिओम खटीक, मनजी वर्मा, राजेश साहू, रमेश खटीक, मुन्ना कुरैशी, अंजू चैहान, ऐजाज उद्दीन, कमलेश चैहान, विजय गुप्ता, मनीष जैन, राजेश जोगी समेत कपड़ा व्यापारी, दाल-चावल, मसाला व्यापारी, फल-सब्जी व्यापारी प्रमुख रूप से शामिल हुए। बैठक में प्रस्ताव पारित होने के बाद विट्ठल मार्केट में विकास कार्य के लिए चला आ रहा गतिरोध एक माह बाद थम गया है।


अपने नए शो के प्रमोशन के लिए 11 मार्च को टीम के साथ भोपाल आएंगे कपिल शर्मा
02 March 2016
भोपाल। कुछ समय के लिए छोटे पर्दे से दूर रहने के बाद कॉमेडी किंग कपिल शर्मा और उनकी टीम धमाकेदार इंट्री के लिए तैयार है। 'द कपिल शर्मा शो' के प्रीमियर से पहले फैन्स को उनके शहर में अपने पसंदीदा सितारों से संवाद करने का एक मौका मिलेगा।
जानकारी के अनुसार मल्टी सिटी टूर के साथ कपिल और उनकी टीम एक मनोरंजन सफर शुरू करने वाली है। इस सिलसिले में 11 मार्च को कपिल और उनकी टीम भोपाल पहुंचेगी।
मीडिया सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मल्टी सिटी टूर की शुरुआत 5 मार्च को अमृतसर से होगी। कपिल और उनकी टीम 11 मार्च को भोपाल, 16 मार्च को लखनऊ और अप्रैल के पहले सप्ताह में दिल्ली जाएंगे। अलग-अलग शहरों में घूमकर कपिल और उनकी टीम अपने आने वाले शो का प्रमोशन कर रही है। गौरतलब है कि हालही में कपिल शर्मा के नए कॉमेडी शो 'द कपिल शर्मा शो' का प्रोमो रिलीज किया गया था, जिसे लोगों ने काफी सराहा।
45 सेकेंड के इस प्रोमो में कपिल शर्मा के साथ सुनील ग्रोवर, अली असगर, कीकू शारदा, नवजोत सिंग सिद्धु, सुमोना चक्रवर्ती और चंदन प्रभाकर भी नजर आ रहे हैं। कपिल का यह नया शो 23 अप्रैल से सोनी एंटरटेनमेंट टीवी पर शुरू होगा। हर शनिवार और रविवार रात 9 बजे यह शो दिखाया जाएगा।


खेल विभाग ने जीती विधायक कप फुटबॉल
02 March 2016
भोपाल| खेल विभाग ने मास क्लब को 4-0 से हराकर विधायक कप फुटबॉल प्रतियोगिता जीत ली। प्रतियोगिता का समापन व पुरस्कार वितरण विधायक विश्वास सारंग ने किया। रेलवे मैदान पर खेल और युवा कल्याण की टीम के प्रशांत थापा ने दो गोल किए। जबकि तीसरा गोल निखिल और चौथा गोल सत्येन्द्र सिंह के बूट से आया। इस अवसर पर जोस चाको, जयप्रकाश सिंह, एसएल कौल, संदीप तिवारी आदि उपस्थित थे।


हुजूर विधायक ने किया सलैया पुल का लोकार्पण
13 January 2016
कोलार के दानिश कुंज से मिसरोद होशंगाबाद रोड को जोड़ने वाले सलैया पुल का आज औपचारिक लोकार्पण हुजूर विधानसभा से विधायक एवं भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री रामेश्वर शर्मा जी के मुख्य आतिथ्य में संपन्न हुआ ! लोक निर्माण विभाग द्वारा निर्मित 105 मीटर लम्बे इस पुल के निर्माण में विभाग द्वारा 313 लाख रूपए खर्च किये गए है ! श्री शर्मा ने इस अवसर पर उपस्थित नागरिका बंधुओ को संबोधित करते हुए कहा की
श्री शिवराज सिंह जी चौहान के नेतृत्व में मध्यप्रदेश चहुमुखी प्रगति कर रहा है ! प्रदेश में सडको का जाल बिछाया जा रहा है , प्रदेश के विकास एवं उत्थान में सरकार संकल्पित है ! श्री शर्मा ने कहा की उपनगर कोलार के विकास में यह पुल एक अध्याय के रूप में जुड़ा है ! श्री शर्मा ने कहा की हुजूर विधानसभा मे विकास की रूप रेखा तैयार की गयी है श्री शर्मा ने कहा की आप लोगो की उर्जा एवं आशीर्वाद से हम जल्द ही 50 करोड़ से अधिक की रोड़ो का भूमि पूजन आगामी दिनों में करने जा रहे है !
अंत में श्री शर्मा ने कार्यक्रम में पधारे सभी नागरिक बंधुओ को आभार व्यक्त किया !
कार्यक्रम में विशेष रूप से बी एस वाजपेयी , मंडल अध्यक्ष तारा चन्द्र मारण , भूपेंद्र माली , रविन्द्र यति ,पवन बोराना,मंडल उपाध्यक्ष श्याम मीना , अमित शुक्ल , संजय श्रीवास्तव , संजीव मिश्र , राज शर्मा , सौरभ शर्मा , प्रदीप पाटीदार सहित बड़ी संख्या में स्थानीय नागरिक उपस्थित रहे ! ।

नेपाली युवक- युवती परिचय सम्मेलन भारत में पहली बार 17 जनवरी को भोपाल में
13 January 2016
भोपाल । श्री पशुपतिनाथ नेपाली समाज के अध्यक्ष श्री लिलामणी पाण्डे ने बताया कि भारत वर्ष में पहली बार नेपाली समाज द्वारा 17 जनवरी 2016 को भोपाल में समाज के विवाह योग्य युवक-युवतियों का पहला परिचय सम्मेलन आयोजित किया जायेगा जिसमें देष भर से युवक युवती भाग लेगें।
उन्होंने बताया कि लम्बे समय से सम्मेलन की आवष्यकता महषुष की जा रही थी। भारत में रह रहे नेपाली समाज के लागों को सादी विवाह के लिए या तो नेपाल जाना पडता था या विवाह समारोह जो खर्जीलि होती थी। इससे बचने के लिए नेपाली समाज ने युवक युवती परिचय सम्मेलन का फैषला लिया है। परिचय सम्मेलन में समाज की स्मारिका का विमोचन तथा समाज के वरिष्ठजनों का सम्मान एवं मेधावी छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया जायेगा।
इस अवसर पर सांसद श्री आलोेक संजर, विधायक श्री विष्वास सारंग, महिला आयाग की पूर्व सदस्य श्रीमति शषि सिन्हों, समाज के पूर्व अध्यक्ष श्री डोलराज भंडारी, श्री डोलराज गैरे, वरिष्ठजन सहित पदाधिकारी उपस्थित रहेगें। ।

दुनिया का सबसे बड़ा धर्म सम्मेलन 'इज्तिमा' का आगाज, 2 लाख मुस्लिम पहुंचे
28 November 2015
भोपाल। बैरसिया रोड स्थित घासीपुरा में 68वें तीन दिवसीय आलमी तब्लीगी इज्तिमा की शुरुआत शनिवार सुबह 6.15 बजे फजिर की नमाज के साथ हुई। रविवार को यहां करीब 500 इज्तिमाई निकाह होंगे।
सोमवार को देश में अमनो-अमान व खुशहाली की सामूहिक दुआ के साथ इसका समापन होगा। इस मजहबी समागम में शामिल होने के लिए अब तक दो लाख लोग पहुंच चुके हैं। जमातों के आने का सिलसिला जारी है। शनिवार शाम तक यह आंकड़ा तीन लाख तक पहुंचने का अनुमान है। धर्मावलंबियों के वाहनों के लिए पार्किंग और ट्रैफिक व्यवस्था में भी कई परिवर्तन किए गए हैं। खास तौर पर 30 नवंबर को होने वाली सामूहिक दुआ में उमड़ने वाली भीड़ के मद्देनजर भोपाल जिले की सीमा के पहले ही भारी वाहनों को रोक दिया जाएगा। यह रोक इज्तिमा स्थल खाली होने तक जारी रहेगी।
इंतजामिया कमेटी के प्रवक्ता मो.अतीक-उल-इस्लाम के अनुसार दिल्ली मरकज समेत मुंबई, अलीगढ़, लखनऊ, फर्रूखाबाद, अहमदाबाद आदि स्थानों से कई उलेमा आ चुके हैं। देश-विदेश की दो सौ से अधिक जमातें आ चुकी हैं।

नमाज का वक्त

फजिर-सुबह 6.15 बजे
जोहर- दोपहर 2.00 बजे
असिर- शाम 4.30 बजे,
मगरिब-रात 5.38 बजे
ईशा- बयान खत्म होने के बाद।

निकाह रविवार को

रविवार को इज्तिमा स्थल पर करीब पांच सौ जोड़ों के इज्तिमाई निकाह होंगे। इस बार निकाह मुख्य मंच से अलग स्थान पर बनाए गए पंडाल में किए जाएंगे। इस पंडाल में 12 तख्त लगाए जाएंगे। प्रत्येक तख्त पर 40 जोड़े बैठेंगे।

ये रहेगी व्यवस्था

इज्तिमा पंडाल 40 एकड़ में
विदेशी जमातों की ठहरने की अलग व्यवस्था।
पेयजल के लिए ट्यूबवेल व पानी के टैंकर।
पूछताछ केंद्र, पुलिस कंट्रोल रूम ।
एम्बुलेंस, प्राथमिक उपचार केंद्र।
रेलवे काउंटर व टेलीफोन बूथ
सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस वाच टावर।

भारी वाहनों को रोकेंगे

इंतजामिया कमेटी के अनुसार यातायात पुलिस से हुई चर्चा के बाद तय किया गया है कि इज्तिमा स्थल के बाहर मुख्य मार्ग से गुजरने वाले सभी भारी वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी। केवल वे ही वाहन आ सकेंगे, जो इज्तिमा के काम में लगे होंगे। भारी वाहनों की आवाजाही मुबारकपुर, सूखी सेवनिया, अरवलिया जोड़, ईंटखेड़ी तिराहा, करोंद से लांबाखेड़ा की ओर से प्रतिबंधित रहेगी। 30 नवंबर को भारी वाहन फंदा एवं श्यामपुर, परवलिया, सलामतपुर, बिलखिरिया बायपास, मंडीदीप की सीमा पर रोके जाएंगे। इज्तिमा स्थल खाली होने के उपरांत ही भारी वाहनों को जाने की इजाजत दी जाएगी।

वाहनों के मार्ग एवं पार्किंग स्थल

इंदौर एवं राजगढ़ मार्ग से आने वाले वाहन मुबारकपुर से नए बायपास होकर आएंगे। सागर, रायसेन, औबेदुल्लागंज आदि तरफ से आने वाले वाहन कोकता नए बायपास से लांबाखेड़ा होते हुए इज्तिमा में प्रवेश करेंगे।


उच्च शिक्षा मंत्री द्वारा मेनिट चौराहे में सुलभ काम्पलेक्स का भूमि-पूजन
21 September 2015
भोपाल। उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने मेनिट चौराहे के पास सुलभ काम्पलेक्स का भूमि-पूजन किया। सुलभ काम्पलेक्स 6 लाख की लागत से बनाया जायेगा।
श्री गुप्ता ने कहा कि सुलभ काम्पलेक्स का निर्माण कार्य समय-सीमा में पूर्ण करवायें। उन्होंने गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। इस मौके पर स्थानीय जन-प्रतिनधि उपस्थित थे।


भेल महाविद्यालय भवन को मिलेगी जमीन- मंत्री श्री गौर
05 March 2015
भोपाल। मप्र के गृह एवं जेल मंत्री श्री बाबूलाल गौर ने कहा कि शासकीय भेल महाविद्यालय भवन के लिये जमीन दी जायेगी। जमीन लेने भेल प्रशासन को प्रस्ताव दिया है। श्री गौर ने महाविद्यालय में पेयजल के लिये विधायक निधि से एक लाख रुपये की स्वीकृति भी दी। श्री गौर आज महाविद्यालय के वार्षिक स्नेह सम्मेलन में शामिल हुए।
श्री गौर ने कहा कि विद्यार्थी जीवन में संस्कारित जीवन का निर्माण होता है। उन्होंने कहा कि महाविद्यालय के मौजूदा भवन की मरम्मत और सुधार के लिये भेल प्रबंधन ने 50 लाख रुपये दिये हैं। जमीन मिलने पर आधुनिक शैक्षणिक जरूरतों को पूरा करने वाले भवन का निर्माण किया जायेगा। समारोह में विभिन्न प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया।
सामाजिक कार्यकर्ता श्री बी.डी. शर्मा ने छात्र जीवन के प्रेरक प्रसंगों को सुनाया। उन्होंने कहा कि युवा शक्ति का राष्ट्र निर्माण में उल्लेखनीय योगदान होता है। प्राचार्य श्रीमती इन्दुप्रभा तिवारी ने महाविद्यालय का वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। श्री रूपेश दीक्षित ने छात्रों की ओर से महाविद्यालय में उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी दी।


किसान मोर्चा संगठन का मूल आधार- श्री नदंकुमार सिंह चौहान
05 March 2015
भोपाल। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद श्री नंदकुमार सिंह चौहान ने कहा कि आजादी के संग्राम में देश के किसानों की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। किसान परिवर्तनशीलता के संवाहक है। देश में हरित क्रांति लाकर खाद्यान्न के मामले में भारत को स्वावलंबी बनानें में किसानों का योगदान है। किसानों को बलवूते पर ही भारतीय जनता पार्टी का सदस्यता महाअभियान प्रगति के नये क्षितिज पर पहुंचेगा और पार्टी संगठन विश्व का सबसे बड़ा संगठन बनेगा। किसान मोर्चा की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक का खंडवा में उद्घाटन करते हुए श्री नंदकुमार सिंह चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश बीमारू राज्य की श्रेणी में था, प्रदेश में खाद्यान्न के लिए केन्द्र पर निर्भर थे। जब तत्कालीन खाद्य और कृषि मंत्री से प्रदेश का खाद्यान्न कोटा बढ़ाने के लिए आग्रह किया जाता था, तब केन्द्र सरकार मध्यप्रदेश पर तंज कसती थी कि बिना खाद्यान्न का अधिग्रहण किये मध्यप्रदेश की अतिरिक्त कोटे की मांग अनुचित है। मध्यप्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने के साथ रिकार्ड उत्पादन हुआ है। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की किसान हितैषी नीतियों ने सोने पर सुहागा कर दिया है। इसी का परिणाम है कि मध्यप्रदेश को तीसरी बार कृषि कर्मण सम्मान मिला है। मध्यप्रदेश बीमारू राज्य की श्रेणी से मुक्त हो गया है। उन्होनें मध्यप्रदेश के किसानों को बधाई देते हुए कहा कि राज्य सरकार और केन्द्र सरकार की नीतियों से अधिक से अधिक लाभ उठाकर देश की खाद्य सुरक्षा को मजबूत करनें में केन्द्र का सहयोग करें। बैठक की अध्यक्षता करते हुए मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष श्री बंशीलाल गुर्जर ने किसान मोर्चा की संगठनात्मक गतिविधियों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि मोर्चा पार्टी के सदस्यता महाअभियान का लक्ष्य पूर्ण कर प्रदेश में अग्रणी मोर्चा बनेगा।
श्री नंदकुमार सिंह चौहान ने कहा कि किसान वास्तव में संगठन के साथ ही देश की रीढ़ है, किसान मोर्चा में काम करना गौरव की बात है। किसान मोर्चा के श्री ओमप्रकाश धनकड़ आज हरियाणा में मंत्री का दायित्व संभाल रहे है। राजस्थान के किसान मोर्चा के पदाधिकारी केन्द्र में मंत्री है। जाहिर है कि भारतीय जनता पार्टी में योग्यता और कर्मठता का सम्मान होता है। किसान मोर्चा ने संगठन को, सरकार नेतृत्व प्रदान किया है। मोर्चा के कार्यकर्ता समर्पित भाव से पार्टी संगठन के कार्य में जुटे रहें। उनकी कर्मठता का मूल्यांकन पार्टी संगठन करेगा। किसान मोर्चा के समक्ष कार्य का विस्तीर्ण क्षेत्र है, सदस्यता महाअभियान को उन्होनें मानव इतिहास का एक दूरदर्षितापूर्ण मनोविज्ञान बताया और कहा कि सदस्यता को पूरी गंभीरता के साथ लें और 31 मार्च 2015 तक पार्टी का प्रदेष में दो करोड़ 21 लाख और देष में 10 करोड़ सदस्यता का लक्ष्य पूर्ण करनें में कोई कसर बाकी न रखें।
उन्होनें मार्मिक शब्दों में कहा कि हम अपने लगातार बढ़ रहे सदस्यों की संख्या देखकर आल्हादित हों, लेकिन उदासीन न हो। क्योंकि जब तक हम अपने हर हितचिंतक को सदस्यता के अंचल में नहीं लायेंगे, तब तक राजनैतिक स्थिरता में कहीं न कहीं कमी बनी रहेगी। उन्होनें किसानों को भरोसा दिलाया कि समर्थन मूल्य पर राज्य सरकार की ओर से बोनस देने में कुछ वर्जनाएं है, लेकिन किसान की मेहनत और परिश्रम को देखते हुए राज्य सरकार इसकी क्षतिपूर्ति अवष्य करेगी। उन्होनें प्रदेश के जिन अंचलों में ओला-पानी से फसल प्रभावित हुई है, वहां तत्काल सर्वेक्षण और राहत के उपाय करनें की भी राज्य सरकार से अनुषंसा की तथा भरोसा व्यक्त किया कि किसान को तत्काल प्रभावी राहत सुनिष्चित करायी जायेगी।
श्री बंशीलाल गुर्जर ने स्वागत भाषण में मध्यप्रदेश में सिंचाई का क्षेत्र साढ़े 7 लाख हेक्टेयर से बढ़ाकर 25 लाख हेक्टेयर किये जाने, विद्युत उत्पादन क्षमता 3 हजार मेगावाट से बढ़ाकर 15 हजार मेगावाट किये जाने और किसानों को बिना ब्याज के कर्ज का प्रावधान किये जाने के लिए राज्य सरकार, मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान और पार्टी संगठन का आभार माना। किसान मोर्चा की बैठक में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के प्रति आभार प्रस्ताव पारित किया गया और बताया गया कि मध्यप्रदेश भाग्यषाली है जहां श्री शिवराज सिंह चौहान जैसा किसान पुत्र मुख्यमंत्री और कर्मठता में बेजोड़ श्री नरेन्द्र मोदी जैसा दूरदृष्टा भूमि पुत्र की प्रधानमंत्री के रूप में सेवाएं उपलब्ध है। धन्यवाद प्रस्ताव में प्रधानमंत्री सिंचाई योजना के लिए प्रावधान किये जाने, केन्द्र द्वारा साढ़े 8 लाख करोड़ रू. का कर्ज किसानों को प्रावधान किये जाने के उपलक्ष्य में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त किया गया। दूसरे धन्यवाद प्रस्ताव में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करते हुए किसान मोर्चा ने गंभीर-नर्मदा लिंक परियोजना और प्रदेश में खेत सिंचाई योजना के लिए प्रावधान किये जाने पर प्रसन्नता व्यक्त की और भरोसा दिलाया कि किसानों की मेहनत अगले वर्ष भी रंग लायेगी और मध्यप्रदेश को चैथी बार कृषि कर्मण पुरस्कार से सम्मानित होने का अवसर मिलेगा। मोर्चा ने तीसरी बार कृषि कर्मण सम्मान प्राप्त होने पर प्रदेष के किसानों और राज्य सरकार, मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को भी बधाई दी।
इस अवसर पर मोर्चा के उपाध्यक्ष श्री बीडी पटैल, महामंत्री श्री संदीप पटैल, श्री रवीश चैहान, संगठन मंत्री श्री धीरज सिंह, विधायक श्री देवेन्द्र वर्मा, जिला अध्यक्ष व महापौर श्री सुभाष कोठारी, मोर्चा जिला अध्यक्ष श्री रविन्द्र षिवहरे, श्री आनंद मोहन सहित मोर्चा के प्रदेश पदाधिकारी एवं कार्यसमिति सदस्य उपस्थित थे। श्री सूबेदार सिंह ने कार्यसमिति बैठक में आभार प्रदर्शन किया। मोर्चा के सदस्यता प्रभारियों ने आगामी 20 दिन के लिए सदस्यता महाअभियान की कार्ययोजना को अक्षरषः क्रियान्वयन करनें की आवष्यकता रेखांकित की।


निर्माण श्रमिकों की हितग्राहीमूलक योजनाओं की राशि में वृद्धि
05 March 2015
मप्र के विकास के विज़न को साकार करने वाला बजट- मुख्यमंत्री श्री चौहान

भोपाल। मध्यप्रदेश भवन एवं संन्निर्माण कर्मकार मण्डल द्वारा पहले से संचालित श्रमिक हितैषी सामाजिक सुरक्षा योजनाओं को और अधिक हितग्राहीमूलक तथा व्यवहारिक बनाया गया है। मण्डल की प्रसूति और विवाह सहायता, शिक्षा प्रोत्साहन राशि और मेधावी छात्र-छात्राओं को नगद पुरस्कार योजना में दी जाने वाली राशि में बढ़ोत्तरी की गई है।
प्रसूति सहायता योजना में ग्रामीण क्षेत्र में महिला हिताधिकारियों को पोषण आहार भत्ता राशि 1000 से बढ़ाकर 1400 रुपये कर दी गई है। विवाह सहायता योजना की हितलाभ राशि 15 हजार से बढ़ाकर 25 हजार रुपये और शिक्षा प्रोत्साहन राशि श्रमिक पुत्र-पुत्रियों को 5000 रुपये तक के स्थान पर 10 हजार तक मिलेगी। इसी प्रकार मेधावी छात्र-छात्राओं को नगद पुरस्कार योजना में 5वीं से स्नातकोत्तर स्तर की परीक्षा के लिये दिये जाने वाले 500 से 3000 रुपये की पुरस्कार राशि को 2000 से 12 हजार रुपये तक कर दिया गया है।


भेल महाविद्यालय भवन को मिलेगी जमीन- मंत्री श्री गौर
05 March 2015
भोपाल। मप्र के गृह एवं जेल मंत्री श्री बाबूलाल गौर ने कहा कि शासकीय भेल महाविद्यालय भवन के लिये जमीन दी जायेगी। जमीन लेने भेल प्रशासन को प्रस्ताव दिया है। श्री गौर ने महाविद्यालय में पेयजल के लिये विधायक निधि से एक लाख रुपये की स्वीकृति भी दी। श्री गौर आज महाविद्यालय के वार्षिक स्नेह सम्मेलन में शामिल हुए।
श्री गौर ने कहा कि विद्यार्थी जीवन में संस्कारित जीवन का निर्माण होता है। उन्होंने कहा कि महाविद्यालय के मौजूदा भवन की मरम्मत और सुधार के लिये भेल प्रबंधन ने 50 लाख रुपये दिये हैं। जमीन मिलने पर आधुनिक शैक्षणिक जरूरतों को पूरा करने वाले भवन का निर्माण किया जायेगा। समारोह में विभिन्न प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया।
सामाजिक कार्यकर्ता श्री बी.डी. शर्मा ने छात्र जीवन के प्रेरक प्रसंगों को सुनाया। उन्होंने कहा कि युवा शक्ति का राष्ट्र निर्माण में उल्लेखनीय योगदान होता है। प्राचार्य श्रीमती इन्दुप्रभा तिवारी ने महाविद्यालय का वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। श्री रूपेश दीक्षित ने छात्रों की ओर से महाविद्यालय में उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी दी।


किसान मोर्चा संगठन का मूल आधार- श्री नदंकुमार सिंह चौहान
05 March 2015
भोपाल। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद श्री नंदकुमार सिंह चौहान ने कहा कि आजादी के संग्राम में देश के किसानों की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। किसान परिवर्तनशीलता के संवाहक है। देश में हरित क्रांति लाकर खाद्यान्न के मामले में भारत को स्वावलंबी बनानें में किसानों का योगदान है। किसानों को बलवूते पर ही भारतीय जनता पार्टी का सदस्यता महाअभियान प्रगति के नये क्षितिज पर पहुंचेगा और पार्टी संगठन विश्व का सबसे बड़ा संगठन बनेगा। किसान मोर्चा की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक का खंडवा में उद्घाटन करते हुए श्री नंदकुमार सिंह चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश बीमारू राज्य की श्रेणी में था, प्रदेश में खाद्यान्न के लिए केन्द्र पर निर्भर थे। जब तत्कालीन खाद्य और कृषि मंत्री से प्रदेश का खाद्यान्न कोटा बढ़ाने के लिए आग्रह किया जाता था, तब केन्द्र सरकार मध्यप्रदेश पर तंज कसती थी कि बिना खाद्यान्न का अधिग्रहण किये मध्यप्रदेश की अतिरिक्त कोटे की मांग अनुचित है। मध्यप्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने के साथ रिकार्ड उत्पादन हुआ है। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की किसान हितैषी नीतियों ने सोने पर सुहागा कर दिया है। इसी का परिणाम है कि मध्यप्रदेश को तीसरी बार कृषि कर्मण सम्मान मिला है। मध्यप्रदेश बीमारू राज्य की श्रेणी से मुक्त हो गया है। उन्होनें मध्यप्रदेश के किसानों को बधाई देते हुए कहा कि राज्य सरकार और केन्द्र सरकार की नीतियों से अधिक से अधिक लाभ उठाकर देश की खाद्य सुरक्षा को मजबूत करनें में केन्द्र का सहयोग करें। बैठक की अध्यक्षता करते हुए मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष श्री बंशीलाल गुर्जर ने किसान मोर्चा की संगठनात्मक गतिविधियों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि मोर्चा पार्टी के सदस्यता महाअभियान का लक्ष्य पूर्ण कर प्रदेश में अग्रणी मोर्चा बनेगा।
श्री नंदकुमार सिंह चौहान ने कहा कि किसान वास्तव में संगठन के साथ ही देश की रीढ़ है, किसान मोर्चा में काम करना गौरव की बात है। किसान मोर्चा के श्री ओमप्रकाश धनकड़ आज हरियाणा में मंत्री का दायित्व संभाल रहे है। राजस्थान के किसान मोर्चा के पदाधिकारी केन्द्र में मंत्री है। जाहिर है कि भारतीय जनता पार्टी में योग्यता और कर्मठता का सम्मान होता है। किसान मोर्चा ने संगठन को, सरकार नेतृत्व प्रदान किया है। मोर्चा के कार्यकर्ता समर्पित भाव से पार्टी संगठन के कार्य में जुटे रहें। उनकी कर्मठता का मूल्यांकन पार्टी संगठन करेगा। किसान मोर्चा के समक्ष कार्य का विस्तीर्ण क्षेत्र है, सदस्यता महाअभियान को उन्होनें मानव इतिहास का एक दूरदर्षितापूर्ण मनोविज्ञान बताया और कहा कि सदस्यता को पूरी गंभीरता के साथ लें और 31 मार्च 2015 तक पार्टी का प्रदेष में दो करोड़ 21 लाख और देष में 10 करोड़ सदस्यता का लक्ष्य पूर्ण करनें में कोई कसर बाकी न रखें।
उन्होनें मार्मिक शब्दों में कहा कि हम अपने लगातार बढ़ रहे सदस्यों की संख्या देखकर आल्हादित हों, लेकिन उदासीन न हो। क्योंकि जब तक हम अपने हर हितचिंतक को सदस्यता के अंचल में नहीं लायेंगे, तब तक राजनैतिक स्थिरता में कहीं न कहीं कमी बनी रहेगी। उन्होनें किसानों को भरोसा दिलाया कि समर्थन मूल्य पर राज्य सरकार की ओर से बोनस देने में कुछ वर्जनाएं है, लेकिन किसान की मेहनत और परिश्रम को देखते हुए राज्य सरकार इसकी क्षतिपूर्ति अवष्य करेगी। उन्होनें प्रदेश के जिन अंचलों में ओला-पानी से फसल प्रभावित हुई है, वहां तत्काल सर्वेक्षण और राहत के उपाय करनें की भी राज्य सरकार से अनुषंसा की तथा भरोसा व्यक्त किया कि किसान को तत्काल प्रभावी राहत सुनिष्चित करायी जायेगी।
श्री बंशीलाल गुर्जर ने स्वागत भाषण में मध्यप्रदेश में सिंचाई का क्षेत्र साढ़े 7 लाख हेक्टेयर से बढ़ाकर 25 लाख हेक्टेयर किये जाने, विद्युत उत्पादन क्षमता 3 हजार मेगावाट से बढ़ाकर 15 हजार मेगावाट किये जाने और किसानों को बिना ब्याज के कर्ज का प्रावधान किये जाने के लिए राज्य सरकार, मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान और पार्टी संगठन का आभार माना। किसान मोर्चा की बैठक में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के प्रति आभार प्रस्ताव पारित किया गया और बताया गया कि मध्यप्रदेश भाग्यषाली है जहां श्री शिवराज सिंह चौहान जैसा किसान पुत्र मुख्यमंत्री और कर्मठता में बेजोड़ श्री नरेन्द्र मोदी जैसा दूरदृष्टा भूमि पुत्र की प्रधानमंत्री के रूप में सेवाएं उपलब्ध है। धन्यवाद प्रस्ताव में प्रधानमंत्री सिंचाई योजना के लिए प्रावधान किये जाने, केन्द्र द्वारा साढ़े 8 लाख करोड़ रू. का कर्ज किसानों को प्रावधान किये जाने के उपलक्ष्य में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त किया गया। दूसरे धन्यवाद प्रस्ताव में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करते हुए किसान मोर्चा ने गंभीर-नर्मदा लिंक परियोजना और प्रदेश में खेत सिंचाई योजना के लिए प्रावधान किये जाने पर प्रसन्नता व्यक्त की और भरोसा दिलाया कि किसानों की मेहनत अगले वर्ष भी रंग लायेगी और मध्यप्रदेश को चैथी बार कृषि कर्मण पुरस्कार से सम्मानित होने का अवसर मिलेगा। मोर्चा ने तीसरी बार कृषि कर्मण सम्मान प्राप्त होने पर प्रदेष के किसानों और राज्य सरकार, मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को भी बधाई दी।
इस अवसर पर मोर्चा के उपाध्यक्ष श्री बीडी पटैल, महामंत्री श्री संदीप पटैल, श्री रवीश चैहान, संगठन मंत्री श्री धीरज सिंह, विधायक श्री देवेन्द्र वर्मा, जिला अध्यक्ष व महापौर श्री सुभाष कोठारी, मोर्चा जिला अध्यक्ष श्री रविन्द्र षिवहरे, श्री आनंद मोहन सहित मोर्चा के प्रदेश पदाधिकारी एवं कार्यसमिति सदस्य उपस्थित थे। श्री सूबेदार सिंह ने कार्यसमिति बैठक में आभार प्रदर्शन किया। मोर्चा के सदस्यता प्रभारियों ने आगामी 20 दिन के लिए सदस्यता महाअभियान की कार्ययोजना को अक्षरषः क्रियान्वयन करनें की आवष्यकता रेखांकित की।


निर्माण श्रमिकों की हितग्राहीमूलक योजनाओं की राशि में वृद्धि
05 March 2015
मप्र के विकास के विज़न को साकार करने वाला बजट- मुख्यमंत्री श्री चौहान

भोपाल। मध्यप्रदेश भवन एवं संन्निर्माण कर्मकार मण्डल द्वारा पहले से संचालित श्रमिक हितैषी सामाजिक सुरक्षा योजनाओं को और अधिक हितग्राहीमूलक तथा व्यवहारिक बनाया गया है। मण्डल की प्रसूति और विवाह सहायता, शिक्षा प्रोत्साहन राशि और मेधावी छात्र-छात्राओं को नगद पुरस्कार योजना में दी जाने वाली राशि में बढ़ोत्तरी की गई है।
प्रसूति सहायता योजना में ग्रामीण क्षेत्र में महिला हिताधिकारियों को पोषण आहार भत्ता राशि 1000 से बढ़ाकर 1400 रुपये कर दी गई है। विवाह सहायता योजना की हितलाभ राशि 15 हजार से बढ़ाकर 25 हजार रुपये और शिक्षा प्रोत्साहन राशि श्रमिक पुत्र-पुत्रियों को 5000 रुपये तक के स्थान पर 10 हजार तक मिलेगी। इसी प्रकार मेधावी छात्र-छात्राओं को नगद पुरस्कार योजना में 5वीं से स्नातकोत्तर स्तर की परीक्षा के लिये दिये जाने वाले 500 से 3000 रुपये की पुरस्कार राशि को 2000 से 12 हजार रुपये तक कर दिया गया है।


राष्ट्र-गीत गायन 2 मार्च को
27 February 2015
भोपाल। राष्ट्र-गीत वंदे मातरम् का सामूहिक गायन सोमवार, 2 मार्च को पूर्वान्ह 11 बजे होगा। मंत्रालय के समक्ष सरदार वल्लभ भाई पटेल उद्यान में हर महीने के पहले कार्य-दिवस पर राष्ट्र गीत का गायन किया जाता है।


कन्यादान योजना प्रकोष्ठ की बैठक 27 फरवरी को भोपाल में
27 February 2015
भोपाल। भारतीय जनता पार्टी कन्यादान योजना प्रकोष्ठ की प्रदेश पदाधिकारियों, जिला संयोजकों और संदस्यता संभाग एवं जिला प्रभारियों की बैठक 27 फरवरी को दोपहर प्रदेश कार्यालय, पं. दीनदयाल परिसर में आयोजित की जायेगी। बैठक में प्रदेश अध्यक्ष श्री नंदकुमारसिंह चौहान, प्रदेश संगठन महामंत्री श्री अरविंद मेनन, प्रदेश मंत्री श्रीमती नीता पटैरिया और मोर्चा-प्रकोष्ठ के सदस्यता प्रभारी श्री मनोरंजन मिश्र मार्गदर्षन करेंगे।
कन्यादान योजना प्रकोष्ठ की प्रदेश प्रभारी श्रीमती नीता पटैरिया ने बताया कि सभी संगठनात्मक जिलों में प्रकोष्ठ का समग्र गठन और सदस्यता अभियान की बेठक में समीक्षा की जायेगी और सदस्यता के लिये जिलेवार कार्ययोजना तैयार की जायेगी।


रेल बजट बेहद निराशाजनक- अरूण यादव
27 February 2015
मप्र के विकास के विज़न को साकार करने वाला बजट- मुख्यमंत्री श्री चौहान

भोपाल। प्रदेश कांगे्रस अध्यक्ष अरूण यादव ने रेल बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए इसे बेहद निराशाजनक बताया और कहा है कि यात्रियों की सुविधाओं पर सरकार ने कोई ध्यान नहीं दिया है। इसी के साथ महिलाओं की सुरक्षा के भी कोई पुख्ता इंतजाम नहीं किये हैं।
आज यहां जारी अपने बयान में श्री यादव ने बताया कि रेल मंत्री ने यात्री किराया और मालभाड़े में कोई वृद्धि न करने का छल यात्रियों के साथ किया है, क्योंकि मोदी सरकार बनने के कुछ ही समय बाद किराये में 14 प्रतिशत की वृद्धि की गई थी। देश में लगभग 12 हजार ऐसे रेल्वे क्रासिंग हैं जो मानव रहित है, इन पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाने की बजाय एसआरओ, आरडीएसओ तथा आईआईटी की मदद का लालच भर दिया गया है। इससे जाहिर है कि सरकार मानव रहित क्रासिंग पर लोगों की सुरक्षा के प्रति गंभीर नहीं है।
श्री यादव ने इस बात पर भी खेद व्यक्त किया है कि म.प्र. से भाजपा के 27 सांसद होने के बावजूद प्रदेश को एक भी नई गाड़ी की सौगात नहीं मिली है। रेल मंत्री का पूरा जोर यात्रियों की सुविधाओं और विदेशी निवेश बढ़ाने पर केंद्रित रहा है। इसके लिए उन्होंने सांसदों से अपनी निधि से दान देने की अपील की है। इससे सांसद निधि से होने वाले विकास कार्यों पर प्रतिकूल असर पड़ेगा। साथ ही यह भी दोहराया कि निवेश में कमी के कारण रेलवे की क्षमता नहीं बढ़ायी गई और सुरक्षा तथा सुविधाओं पर भी ध्यान देने पर जोर नहीं दिया गया। उनका यह कथन भी गौरतलब है कि देश में जितने भी नागरिक रेल सुविधाओं की उम्मीद करते हैं, उन्हें अंदाजा नहीं होगा कि भारतीय रेल किन मुश्किलों में काम कर रही है। इससे जाहिर है कि सरकार धीरे-धीरे रेलवे को विदेशी निवेश की ओर धकेल रही है तथा निकट भविष्य में रेलवे का निजीकरण भी किया जा सकता है। जहां तक प्रमुख गाड़ियों में ई-कैटरिंग सुविधा शुरू करने की बात है तो इसके पहले सरकार को शताब्दी जैसी प्रमुख रेल गाड़ी की व्यवस्था की समीक्षा करनी होगी, जहां सड़ा खाना परोसने के कई उदाहरण सामने आ चुके हैं। इन सबसे स्पष्ट है कि रेल बजट आम आदमी की भावनाओं पर कतई खरा नहीं उतरा है।


मेट्रो परियोजना के संबंध में बैठक आज
26 February 2015
भोपाल। भोपाल नगर में प्रस्तावित मेट्रो परियोजना के संबंध में आज 26 फरवरी को अपरान्ह तीन बजे कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में एक बैठक आयोजित की गई है। बैठक में जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ ही आयुक्त नगर निगम व नगर निगम के अन्य अधिकारी, मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के अधीक्षण यंत्री, समस्त अधीक्षण यंत्री व कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग तथा अन्य सभी संबंधित अधिकारियों के साथ मेट्रो परियोजना के संबंध में चर्चा की जायेगी।


मध्यप्रदेश बजट स्वास्थ्य सेवाएं सुनिश्चित करने वाला बजट
26 February 2015
बेहतर चिकित्सा शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाएं सुनिश्चित करने वाला बजट
मंत्री श्री मिश्रा ने की प्रावधानों की प्रशंसा

भोपाल। मध्यप्रदेश के चिकित्सा शिक्षा, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि आज विधानसभा में प्रसतुत बजट मध्यप्रदेश में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं सुनिश्चित करने वाला बजट है । इस बजट में जहां अधोसंरचना विकास को प्राथमिकता दी गयी है वहीं चिकित्सा और लोक स्वास्थ्य सेवाओं के लिए 5 हजार 389 करोड रुपए किया गया है । डॉ मिश्रा ने बजट प्रावधानों की प्रशंसा की है ।
प्रदेश में चिकित्सकों की उपलब्‍धता सुनिश्चित करने के लिए वर्ष 2014-15 में चिकित्सा महाविद्यालयों में एम बी बी एस पाठयक्रम में 230 सीटों की वृद्धि की गई है । प्रदेश में 7 शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय प्रारंभ किये जा रहे हैं जिनमें एम बीबीएस पाठ्यक्रम की लगभग 800 अतिरिक्त सीटें उपलब्ध हो सकेंगी । जबलपुर, ग्वालियर एवं रीवा के चिकित्सा महाविद्यालयों में सुपर स्पेश्यलिटी स्वास्थ्य सेवा के लिए 450 करोड रुपए की लागत की परियोजनाएं संचालित की जाना प्रस्तावित हैं । चिकित्सा शिक्षा के लिए वर्ष 2015-16 में रुपए 649 करोड़ का प्रावधान प्रस्तावित है जो वर्ष 2014-15 के बजट प्रावधान से 67 करोड़ अधिक है । इसी तरह प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर कर विस्तारित किया जा रहा है । नागरिकों को चिकित्सा सुविधाएं 51 जिला चिकित्सालय , 66 सिविल अस्पताल, 334 सामुदायिक सामुदायिक केंद्र, 1 हजार 171 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, 9 हजार 192 उप स्वास्थ्य केंद्र , 53 विशेष नवजात केयर इकाई, 228 नवजात स्टेबलाईजेशन इकाई, 1 हजार 296 नवजात केयर कार्नर , 316 पोषण पुनर्वास केंद्र, 1 हजार 412 प्रसव केंद्र एवं 48 हजार 959 ग्राम आरोग्य केंद्रों के नेटवर्क के माध्यम से उपलब्ध हैं । बड़े चिकित्सालयों की व्यवस्था प्रबंधन के लिए पृथक प्रबंधक संवर्ग का गठन किया गया है । राज्य के सभी शासकीय अस्पतालों में सभी रोगियों को आवश्यक दवाएं नि:शुल्क उपलब्ध कराने वाली सरदार वल्लभ भाई पटेल नि:शुल्क औषधि वितरण योजना लागू है । वर्ष 2015-16 में स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत 4 हजार 740 करोड़ रुपए का प्रावधान प्रस्तावित है ।
जिला चिकित्सालयों में 48 नि:शुल्क जांच उपलब्ध हैं । इन योजनाओं के क्रियान्वयन से शासकीय चिकित्सा सुविधाओं के प्रति आम जनता का विश्वास बढ़ा है । इसी कारण चिकित्सालयों में आंतरिक एवं बाह्य रोगियों की संख्या में वृद्धि हुई है । गत दो वर्षों में शासकीय चिकित्सालयों में आंतरिक एवं बाह्य रोगियों की संख्या में क्रमांक 33.4 प्रतिशत व 85. 4 प्रतिशत की वृद्धि हुई है ।
शासकीय चिकित्सालयों में सूचना के आदान-प्रदान के लिए ई-हेल्थ साफ्टवेयर तथा औषधियों की आवश्यकतानुसार उपलब्धता सुनिश्चित करने की दृष्टि से स्टेट ड्रग मैनेजमेंट इनफारमेशन सिस्टम लागू किया गया है । आदिवासी क्षेत्रों की स्वास्थ्य आवश्यकताओं के आंकलन एवं योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन पर शोध के लिए जबलपुर में क्षेत्रीय जनजातीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान केंद्र प्रारंभ किया गया है ।


मप्र के विकास के विज़न को साकार करने वाला बजट- मुख्यमंत्री श्री चौहान
26 February 2015
मप्र के विकास के विज़न को साकार करने वाला बजट- मुख्यमंत्री श्री चौहान

भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि विधानसभा में प्रस्तुत बजट मध्यप्रदेश के विकास को तेज गति से आगे ले जाने वाला बजट है। इस बजट में समाज के सभी वर्गों के कल्याण का ध्यान रखा गया है। यह बजट लगातार 11 वें वर्ष रेवेन्यु सरप्लस वाला बजट है। उन्होंने संतुलित और विकासपरक बजट के लिये वित्त मंत्री को बधाई दी है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि यह मध्यप्रदेश के विकास के लिये बनाये गये

विज़न-2018 को साकार करने वाला बजट है। करीब एक लाख 31 हजार 199 करोड़ रूपये का यह बजट गत वर्ष से 12 प्रतिशत अधिक है। इसमें पूंजीगत परिव्यय में 13.8 प्रतिशत की वृद्धि तथा राजस्व व्यय में मात्र 9.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। सकल राज्य घरेलू उत्पाद की तुलना में कुल ऋण गत वर्ष के 20.7 प्रतिशत से घटकर 19.6 प्रतिशत रह गया है। राजस्व प्राप्ति की तुलना में ब्याज भुगतान मात्र 7.04 प्रतिशत है, जो वर्ष 2003-04 में 22 प्रतिशत था। राजस्व प्राप्ति की तुलना में वेतन-भत्तों के व्यय में लगातार कमी हुई है, जो वर्तमान में मात्र 22.63 प्रतिशत रह जायेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि बजट में अधोसंरचना विकास को प्राथमिकता दी गयी है। सड़कों के लिये 5 हजार 900 करोड़ रूपये, ग्रामीण सड़कों के लिये 2 हजार 800 करोड़ रूपये, ऊर्जा के लिये 9700 करोड़ रूपये, सिंचाई के लिये 7400 करोड़ तथा कृषि एवं संबद्ध क्षेत्र के लिये 19 हजार 600 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है। बजट में अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ा वर्ग कल्याण के लिये 22 हजार 500 करोड़ रूपये, महिला एवं बाल विकास के लिये 4,400 करोड़ रूपये, स्कूली शिक्षा के लिये 15 हजार 700 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है। बजट में कौशल विकास और निवेश को बढ़ाने के लिये आवश्यक व्यवस्थाएँ की गयी है। कानून-व्यवस्था की बेहतरी के लिये 5 हजार पुलिस जवान की भर्ती का प्रावधान किया गया है। बजट में पर्यटन, खेल-कूद और संस्‍कृति को बढ़ावा देने के साथ सिंहस्थ आयोजन के लिये पर्याप्त प्रावधान किये गये हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बजट को अधोसंरचना विकास, निवेश को बढ़ावा देने वाला संतुलित और जनकल्याणकारी बजट बताया है।


राष्ट्रीय प्रतिभा-खोज चयन परीक्षा का परिणाम घोषित
25 February 2015
भोपाल। राष्ट्रीय प्रतिभा-खोज की प्रथम चयन परीक्षा 2014-15 का परिणाम घोषित कर दिया गया है। परीक्षा में शामिल विद्यार्थी अपना परिणाम स्कूल शिक्षा विभाग के पोर्टल www.educationportal.mp.gov.in पर देख सकते हैं।
राष्ट्रीय प्रतिभा-खोज की प्रथम चयन परीक्षा विगत 2 नवम्बर को हुई थी। परीक्षा में कक्षा दसवीं में अध्ययनरत विद्यार्थी शामिल हुए थे। राष्ट्रीय प्रतिभा-खोज छात्रवृत्ति में चयनित विद्यार्थियों को सम्पूर्ण विद्यार्थी जीवन के लिये छात्रवृत्ति दी जाती है। कक्षा 11 वीं एवं 12 वीं तक प्रतिमाह 1250 रुपये तथा स्नातक एवं स्नातकोत्तर कक्षाओं में 2000 रुपये प्रतिमाह की छात्रवृत्ति प्राप्त होती है। इसके आगे पी.एच.डी./एम.फिल आदि में अध्ययन जारी रखने पर चयनित विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के नियमानुसार छात्रवृत्ति प्राप्त होती है।
प्रथम चयन परीक्षा में उत्तीर्ण विद्यार्थियों की द्वितीय एवं अंतिम चयन परीक्षा राष्ट्रीय-स्तर पर आयोजित की जायेगी। परीक्षा आगामी 10 मई को चयनित केन्द्रों पर होगी।


37 लाख से होगा विज्ञान महाविद्यालय जबलपुर में विद्युतीकरण
25 February 2015
भोपाल। शासकीय आदर्श विज्ञान महाविद्यालय जबलपुर के विभिन्न कक्ष में विद्युतीकरण एवं अन्य कार्य के लिए 37 लाख 25 हजार रुपये स्वीकृत किये गये हैं। इसमें से 14 लाख 81 हजार विद्युतीकरण, 5 लाख 88 हजार आवास गृहों में सुधार और 11 लाख 50 हजार रुपये कन्या छात्रावास में 2 कमरा निर्माण के लिए राशि स्वीकृत की गई है।


प्रदेश स्तरीय विभिन्न विभागीय परीक्षाओं का आयोजन 16 से 23 मार्च 15 तक
25 February 2015
भोपाल। प्रदेश के सभी विभागो द्वारा संचालित विभागीय परीक्षा 16 से 23 मार्च तक आयोजित की गई है। पूर्व में उक्त परीक्षायें 12 से 19 जनवरी के मध्य संचालित की जानी थी। किन्तु पंचायत निर्वाचन एवं नगरीय निकायो को दृष्टिगत रखते हुये, उक्त परीक्षाओं की तिथि परिवर्तित कर दी गई है। 16 मार्च से लेकर 23 मार्च तक उक्त परीक्षायें प्रातः 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक एवं दोपहर 1 बजे से 5 बजे तक सांयकाल होंगी। उक्त परीक्षाओं में भोपाल ,जबलपुर ,इंदौर , उज्जैन ,ग्वालियर , सागर , रीवा , शहडोल एवं नर्मदा पुरम , होशंगाबाद संभाग के विभिन्न निर्धारित स्थानो पर आयोजित की गई है।


सदस्यता महाअभियान बहनों के लिए चुनौती के साथ अवसर- शिवराजसिंह
20 February 2015
भोपाल। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद् और विज्ञान भारती के संयुक्त तत्वावधान में भोपाल विज्ञान मेला 20 फरवरी बीएचईएल के दशहरा मैदान में शुरू होगा।
दोपहर 12.30 होने वाले उदघाटन समारोह में नगरीय विकास मंत्री श्री कैलाश विजयवर्गीय, संस्कृति राज्य मंत्री श्री सुरेन्द्र पटवा एवं विधायक श्री विश्वास सारंग उपस्थित रहेंगे। तीन दिवसीय मेले में ब्रह्मोस मिसाइल, नाभिकीय ऊर्जा पेवेलियन और भारत सरकार का स्टील पेवेलियन आकर्षण का केन्द्र रहेंगे। देश भर से आये कारीगरों का ग्रामीण प्रौद्योगिकी पेवेलियन मुख्य आकर्षण होगा। वैज्ञानिक एवं विद्यार्थी संवाद और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे। मेले में प्रवेश नि:शुल्क है।


नीलम पार्क और यादगार-ए-शाहजहाँनी पार्क अस्थायी जेल घोषित
20 February 2015
भोपाल। राज्य शासन द्वारा नीलम पार्क एवं यादगार-ए-शाहजहाँनी पार्क को 27 मार्च 2015 तक की अवधि के लिए अस्थायी जेल घोषित किया गया है। जेल विभाग ने इस संबंध में अधिसूचना जारी की है।


गेहूँ उपार्जन के लिए समग्र आई.डी. की बाध्यता नहीं
20 February 2015
भोपाल। खाद्य, नागरिक आपूर्ति विभाग ने जिला कलेक्टर्स को निर्देश दिए हैं कि समग्र आई.डी. के बिना किसी भी किसान से गेहूँ की खरीदी न रोकी जाए। प्रदेश में इस वर्ष किसानों से समर्थन मूल्य पर गेहूँ खरीदी का कार्य 18 मार्च से प्रारंभ होकर 26 मई तक चलेगा। इस वर्ष 1450 रुपए प्रति क्विंटल के भाव पर किसानों से समर्थन मूल्य पर गेहूँ की खरीदी की जाएगी।
खाद्य, नागरिक आपूर्ति मंत्री कुँवर विजय शाह ने बताया कि किसानों के पंजीयन की कार्यवाही पूरी कर ली गई है। इस वर्ष 19 लाख 8 हजार किसान ने समर्थन मूल्य पर गेहूँ देने के लिए पंजीयन करवाया है। पिछले वर्ष 17 लाख 28 हजार किसान ने पंजीयन करवाया था। खाद्य, नागरिक आपूर्ति विभाग ने मैदानी अमले को निर्देशित किया है कि वे ग्राम पंचायतों से समग्र आई.डी. की जानकारी लेकर ई-उपार्जन में प्रविष्टि करें, जिससे गेहूँ उपार्जन की प्रक्रिया को और बेहतर बनाया जा सके।
राज्य सरकार द्वारा समर्थन मूल्य पर गेहूँ खरीदी की सभी तैयारियाँ कर ली गई हैं। गेहूँ खरीदी के लिए इस वर्ष 2,995 खरीदी केंद्र बनाए गए हैं। किसानों को अपनी उपज बेचने में असुविधा न हो इसके लिए उपार्जन संस्था द्वारा एसएमएस के जरिए उपार्जन तिथि से किसान के मोबाइल पर यह सूचना दी जाएगी। जिले में गेहूँ उपार्जन की व्यवस्था को प्रभावी बनाने कलेक्टर की अध्यक्षता में समिति भी गठित की गई है। प्रदेश में समर्थन मूल्य पर गेहूँ खरीदी के कार्य के लिए स्टेट सिविल सप्लाईज़ कार्पोरेशन को नोडल एजेंसी बनाया गया है।


राष्ट्रीय ग्रामीण जल एवं स्वच्छता जागरूकता सप्ताह के लिये समिति गठित
19 February 2015
भोपाल। स्वच्छ भारत मिशन में आम जनता में स्वच्छता संबंधी व्यापक प्रभाव डालने के प्रयास के लिये 16 से 22 मार्च तक राष्ट्रीय ग्रामीण जल एवं स्वच्छता जागरूकता सप्ताह मनाया जायेगा। राज्य शासन ने इस संबंधी कार्य-योजना के क्रियान्वयन के लिये अपर मुख्य सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास की अध्यक्षता में समिति गठित की है। समिति में स्कूल शिक्षा के अपर मुख्य सचिव और लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, महिला-बाल विकास, लोक स्वास्थ्य एवं यांत्रिकी तथा नगरीय विकास एवं पर्यावरण के प्रमुख सचिव, पंचायत एवं ग्रामीण विकास के सचिव और पंचायत राज संचालनालय के आयुक्त सदस्य होंगे।


गत सात दिवस में स्वाईन फ्लू से 8 की मृत्यु
19 February 2015
भोपाल। राज्य में स्वाईन फ्लू पर नियंत्रण के प्रयास तेजी से सफल हो रहे हैं। प्रदेश में 11 से 15 फरवरी के दौरान पाँच दिवस में कुल 7 मृत्यु और 17 फरवरी को एक मृत्यु की सूचना है। बहुआयामी प्रयासों के कारण अब तेजी से स्थिति में सुधार हो रहा है।


गृह मंत्री श्री गौर ने राज्यपाल श्री यादव से भेंट की
19 February 2015
भोपाल। मप्र के गृह एवं जेल मंत्री श्री बाबूलाल गौर ने आज राजभवन में राज्यपाल श्री रामनरेश यादव से भेंट की। श्री गौर ने आज विधानसभा में अभिभाषण के समय विपक्ष द्वारा किये गये अपमान पर खेद जताया।
श्री गौर ने कहा कि विपक्ष का सदन में आज राज्यपाल जी के प्रति किया गया आचरण अपमानजनक था। इससे सदन की गरिमा को ठेस लगी है। उन्होंने कहा कि पिछले 40 वर्ष में वह भी विपक्ष में रहकर और नेता प्रतिपक्ष के तौर पर भी मान्य परम्पराओं की मर्यादा में बात रखने का अनुभव रखते हैं। उन्होंने कहा कि उनके संसदीय जीवन में आज विपक्ष का आचरण मर्यादा और परम्पराओं के उलट था।


कांग्रेस पर होगा पलटवार, घेरेंगे दिग्विजय-सिंधिया को
18 February 2015
भोपाल। व्यापमं घोटाले में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का नाम घसीटने वाले कांग्रेस के दिग्गज नेताओं के खिलाफ राज्य सरकार ने घेराबंदी की तैयारी शुरू कर दी है। पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के कार्यकाल में हुई अवैध और अनियमित नियुक्तियों के मामले में सरकार जल्द ही आयोग या कमेटी बनाकर जांच करवाएगी। वहीं, ग्वालियर में जमीनों को खुर्द--बुर्द करने के मामले में पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को लपेटने की कवायद होगी। इस संबंध में मुख्यमंत्री ने मंगलवार को अपने प्रमुख सचिव को निर्देश दिए।

पीएम-जेटली ने की बात

उच्च पदस्थ सूत्रों के मुताबिक सीएम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मंत्री अण जेटली ने भी बात की। दोनों नेताओं ने सीएम को सलाह दी कि वे अपनी बात पूरी ताकत के साथ कहें, चुप न रहें और कांग्रेस के हमलों का पलटवार करें। वहीं, मंगलवार को मुख्यमंत्री ने अपना केरल दौरा स्थगित कर दिया। सीएम हाउस में उन्होंने दो बार अपने प्रमुख सचिव इकबाल सिंह बैंस और एसके मिश्रा के साथ मीटिंग की, फिर मीडिया के साथ बातचीत कर व्यापमं मामले में अपना पक्ष रखा।

किया था जांच का ऐलान

मुख्यमंत्री चौहान ने विस में 2 जुलाई 2014 को कांग्रेस के आरोपों का जवाब देते हुए पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह द्वारा की गई कई अवैध नियुक्तियों का हवाला दिया था। तब सीएम ने ऐलान किया था कि सारी अवैध नियुक्तियों की सरकार जांच कराएगी। सूत्र बताते हैं कि कांग्रेसी हमले के बाद सीएम को बताया गया कि कुछ ब्यूरोक्रेट्स के प्रभाव के चलते ये कार्रवाई आगे नहीं ब़़ढ पाई है। इसके बाद सीएम ने तत्काल कार्रवाई के निर्देश दिए।

सिंधिया पर कसेंगे शिकंजा

जमीनों की खरीद-फरोख्त के मामले में सिंधिया पर भी शिकंजा कसने की तैयारी विस चुनाव से पहले से ही सरकार कर रही थी। सूत्रों के मुताबिक अब सरकार इस जांच की गति तेज करेगी। हालांकि ग्वालियर कलेक्टर कुछ दिन पहले ही नोटिस भी जारी कर चुके हैं।

मामला विचाराधीन

विधानसभा में कांग्रेस के आरोपों के जवाब में सरकार ने कहा था कि कांग्रेस के कार्यकाल में सिगरेट के पैकेट की पर्चियों पर नियुक्तियां की गई। तब इनकी जांच की बात कही गई थी। अभी ये मामला विचाराधीन है-नरोत्तम मिश्रा, सरकार के प्रवक्ता
मैंने शपथ पत्र पर आरोप लगाए हैं। यदि साहस है तो मुझ पर कार्रवाई करें या फिर इस्तीफा दें-दिग्विजय सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री।


रोगी को अस्पताल पहुँचाने में देर न करें
18 February 2015
भोपाल।मुख्य सचिव श्री अन्टोनी डिसा ने आज मंत्रालय में स्वाईन फ्लू नियंत्रण समन्वय समिति की बैठक में रोग की स्थिति की समीक्षा की। मुख्य सचिव ने सरकारी विभाग और निजी अस्पताल की ओर से रोगियों के उपचार की विस्तार से जानकारी प्राप्त की। बैठक में बताया गया कि रोगी और परिवार के स्तर पर अस्पताल पहुँचने में विलम्ब रोग की पीड़ा बढ़ाने वाला सिद्ध हुआ है।

ऐहतियात में ही बचाव

समन्वय समिति ने नागरिकों से आग्रह किया है कि मामूली सर्दी, जुकाम और खाँसी होने पर भी सजग रहें। साँस की तकलीफ हो तो चिकित्सकीय परामर्श लें और जरूरत हो तो जाँच भी करवायें। संदिग्ध रोगी को भी टेमीफ्लू देने के निर्देश दिये गये। प्रदेश के सभी जिलों में पर्याप्त दवाएँ मुहैया करवाई गई हैं। स्वाईन फ्लू उपचार में संलग्न चिकित्सक और स्टॉफ को सुरक्षा के लिये जरूरी वेक्सीन का डोज दिया जाये। आवश्यक मास्क और पीपीई का उपयोग हो। कल इस संबंध में वीडियो कान्फ्रेंस द्वारा भी समस्त कलेक्टर्स और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को बताया जा चुका है। रेग्युलर ट्रीटमेंट करने वाले अमले को स्वयं व्यक्तिगत स्वास्थ्य सुरक्षा सुनिश्चित करने पर ध्यान देना है।

निजी अस्पताल और संगठन भी सक्रिय

प्रदेश में स्वाईन फ्लू रोग नियंत्रण के प्रभाव युद्ध स्तर पर किये जा रहे हैं। स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा विभाग मिलकर इस समस्या का समाधान निकालने और नागरिकों की तकलीफ कम करने से जुटे हैं। महिला-बाल विकास विभाग की आँगनवाड़ी कार्यकर्त्ता, आशा कार्यकर्त्ता के साथ कंधे से कंधा मिलाकर जनता को रोग के प्रति जागरूक बनाने की कोशिशों को अंजाम दे रही हैं। मुख्य सचिव श्री डिसा ने जिला स्तर पर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन, प्राइवेट प्रेक्टिसनर्स एसोसिएशन और स्वैच्छिक संगठन को शासन के प्रयासों में सहभागी बनाने के निर्देश दिये हैं। प्रचार-प्रसार में सर्वाधिक जोर रोगी के समय से अस्पताल पहुँचने पर दिया जा रहा है।

बचें भीड़-भाड़ से और रखें स्वच्छता

समन्वय समिति ने रोग के वायरस से सावधान रहने पर सहमति जताई और जनता से अपील की कि भीड़-भाड़ के इलाकों में जाने से बचें। सर्दी-जुकाम, खाँसी कम होने पर भी सजग रहें। स्वच्छता का भी ध्यान रखें। प्रारंभिक लक्षण दिखाई दें तब भी पास के सरकारी अस्पताल या शासन की ओर से चिन्हित किये गये अस्पताल जाकर जाँच और उपचार के लिये चिकित्सक से मिलें।

अधिकारी दल रवाना होंगे मैदानी दौरे पर

प्रदेश के जिलों में स्थानीय अमले को सक्रिय बनाया गया है। उपचार कार्यों का जायजा लेने राजधानी से समस्त 51 जिले के वरिष्ठ अधिकारी बुधवार 18 फरवरी से भ्रमण के लिये रवाना होंगे। प्रदेश में एक जनवरी से 16 फरवरी तक 961 रोगी की स्क्रीनिंग में 352 पॉजिटिव मिले हैं। कुल 356 रोगी के सेम्पल निगेटिव पाये गये। इस अवधि में 126 रोगी उपचार के बाद स्वस्थ हो गये। प्रदेश में 81 रोगी को गहन उपचार मिला, लेकिन असमय मृत्यु हो गई।


भाजपा के दु‌र्व्यवहार से परेशान राज्यकर्मी, 18 को राज्यव्यापी काम बंद
18 February 2015
भोपाल। भारतीय जनता पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं के दु‌र्व्यवहार से परेशान राज्य के अधिकारी और कर्मचारी 18 फरवरी को पूरे प्रदेश में काम बंद [शटडाउन] करेंगे। इस संबंध में मुख्य सचिव अंटोनी जेसी डिसा ने सोमवार को अधिकारी व कर्मचारी संगठनों के प्रतिनिधियों को मंत्रालय बुलाया था। चर्चा में ठोस निष्कर्ष न निकलने पर अधिकारी-कर्मचारियों ने अपनी शट डाउन कार्यक्रम को यथावत रखने की बात कही।
देर शाम को संगठन के पदाधिकारियों के पास मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को सुबह 10.30 बजे मुलाकात करने का संदेशा भेजा है। सभी संगठनों के पदाधिकारियों का कहना है कि यदि मुख्यमंत्री हमारे अधिकारी-कर्मचारियों को नेताओं की प्रताड़ना से सुरक्षा देने के लिए प्रोटेक्शन एक्ट लागू करने का आश्वासन देते हैं तो ही हम अपने शट डाउन कार्यक्रम को रोकेंगे। अन्यथा 18 को पूरा सरकारी काम-काज ठप कर दिया जाएगा। राजपत्रित अधिकारी संघ के अध्यक्ष जीपी माली, मप्र तृतीय वर्ग शासकीय कर्मचारी संघ के प्रांताध्यक्ष अरुण द्विवेदी, मप्र राज्य कर्मचारी संघ के जीतेंद्र सिंह समेत अन्य संगठनों के प्रतिनिधि आज सुबह सीएम से मिलने जाएंगे।

इधर मंत्रालय में लहराई तख्तियां

मंत्रालयीन अधिकारी-कर्मचारी संघ की जीएडी राज्य मंत्री लाल सिंह आर्य से वार्ता फेल होने के बाद उन्होंने 18 फरवरी को मंत्रालय से मशाल जुलूस निकालने का निर्णय लिया। इस अवसर पर संघ ने पूरे मंत्रालय में तख्तियां लहराकर सभी को 18 फरवरी को मशाल जुलूस में शामिल होने का आव्हान किया।
मंत्रालयीन कर्मचारी संघ के अध्यक्ष सुधीर नायक के नेतृत्व में 50 से अधिक अधिकारी-कर्मचारियों ने पूरे मंत्रालय में नारों की तख्तियां लहराते हुए नारेबाजी भी की। इस अवसर पर मंत्रालय के सुरक्षा कर्मी कर्मचारियों से तख्तियां छिनते नजर आए।


मुख्य सचिव ने की स्वाईन फ्लू नियंत्रण प्रयासों की समीक्षा
17 February 2015
भोपाल। मप्र के मुख्य सचिव श्री अन्टोनी डिसा ने आज राज्य में स्वाईन फ्लू नियंत्रण के प्रयासों की समीक्षा की। राज्य शासन द्वारा गठित समन्वय समिति प्रतिदिन रोग नियंत्रण के प्रयासों की समीक्षा कर रही है।
मुख्य सचिव श्री डिसा ने बैठक में कहा कि स्वाईन फ्लू के बेहतर नियंत्रण के लिए यदि और अधिक संख्या में निजी अस्पताल चिन्हित और पंजीकृत करना जरुरी हो तो यह कार्य तत्काल किया जाए। मुख्य सचिव ने बैठक में निर्देश दिए कि जिला स्तर पर भी रोग नियंत्रण की नियमित समीक्षा की जाए। इसके लिए राज्य स्तर से सभी कलेक्टर्स से वीडियो कान्फ्रेन्सिंग द्वारा बातचीत कर जरूरी निर्देश दिए जाएं। मुख्य सचिव ने रोग नियंत्रण के लिए अब तक किए प्रयासों की भी जानकारी प्राप्त की।
प्रमुख सचिव, स्वास्थ्य श्री प्रवीर कृष्ण ने बताया कि राज्य में अब रोग तेजी से नियंत्रित हो रहा है। डेढ-दो माह पहले से एहतियात के तौर पर जरूरी उपाय प्रारंभ कर दिए गए थे। इस समय राज्य में 51 जिला अस्पताल, 6 चिकित्सा महाविद्यालय और 34 निजी अस्पताल स्वाईन फ्लू के रोगियों के उपचार का कार्य कर रहे हैं। चिकित्सकों को आवश्यक प्रशिक्षण भी दिया गया है। टेमीफ्लू दवा, पीपीई किट, मास्क और पल्स ऑक्सीलेटर जैसी सामग्री पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध करावाई गई हैं।
आम नागरिकों से अपील की गई है कि रोग के प्रारम्भिक लक्षणों के दिखते ही शीघ्र शासकीय चिकित्सालयों में जाकर चिकित्सकीय सलाह लें।


राष्ट्रीय प्रतिभा-खोज चयन परीक्षा का परिणाम घोषित
17 February 2015
भोपाल। राष्ट्रीय प्रतिभा-खोज की प्रथम चयन परीक्षा 2014-15 का परिणाम घोषित कर दिया गया है। परीक्षा में शामिल विद्यार्थी अपना परिणाम स्कूल शिक्षा विभाग के पोर्टल www.educationportal.mp.gov.in पर देख सकते हैं।
राष्ट्रीय प्रतिभा-खोज की प्रथम चयन परीक्षा विगत 2 नवम्बर को हुई थी। परीक्षा में कक्षा दसवीं में अध्ययनरत विद्यार्थी शामिल हुए थे। राष्ट्रीय प्रतिभा-खोज छात्रवृत्ति में चयनित विद्यार्थियों को सम्पूर्ण विद्यार्थी जीवन के लिये छात्रवृत्ति दी जाती है। कक्षा 11वीं एवं 12वीं तक प्रतिमाह 1250 रुपये तथा स्नातक एवं स्नातकोत्तर कक्षाओं में 2000 रुपये प्रतिमाह की छात्रवृत्ति प्राप्त होती है। इसके आगे पी.एच.डी./एम.फिल आदि में अध्ययन जारी रखने पर चयनित विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के नियमानुसार छात्रवृत्ति प्राप्त होती है।
प्रथम चयन परीक्षा में उत्तीर्ण विद्यार्थियों की द्वितीय एवं अंतिम चयन परीक्षा राष्ट्रीय-स्तर पर आयोजित की जायेगी। परीक्षा आगामी 10 मई को चयनित केन्द्रों पर होगी।


मध्यप्रदेश में नवकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य
17 February 2015
भोपाल। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने मध्यप्रदेश को नवकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में किये गये उत्कृष्ट कार्यों के लिए आज नई दिल्ली में पुरस्कृत किया। नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने यह पुरस्कार प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से विज्ञान भवन में रि-इन्वेस्ट-2015 कॉफ्रेंस में ग्रहण किया। कार्यक्रम में केन्द्रीय ऊर्जा, नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री श्री पीयूष गोयल और केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण उपस्थित थे।
ऊर्जा मंत्री श्री शुक्ल ने ऊर्जा के क्षेत्र में की गई उल्लेखनीय प्रगति का श्रेय मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में किये गये अभिनव प्रयासों का ही फल बताया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कृषि के क्षेत्र में 24X7 दस घंटे और रिहायशी इलाकों के लिए बेरोकटोक 24 घंटे बिजली उपलब्ध करवायी जा रही है।
मध्यप्रदेश को नीमच में एशिया का सबसे बड़ा सौर संयंत्र (2x450 मेगावाट) स्थापित करने के लिए सम्मानित किया गया है। कान्फ्रेंस में मध्यप्रदेश के रीवा में विश्व के सबसे बड़े सौर संयंत्र (750 मेगावाट) स्थापित करने की आधारशिला रखने का भी उल्लेख किया गया। प्रदेश में पवन ऊर्जा के क्षेत्र में 450 मेगावाट के दो संयंत्र स्थापित करने का भी कार्य किया गया है।
नई दिल्ली में रि-इन्वेस्ट -2015 सम्मेलन का उद्देश्य देश में नवकरणीय ऊर्जा के महत्व को बताना और इसके माध्यम से देश में सभी उपभोक्ताओं को सस्ते दर पर ऊर्जा उपलब्ध करवाना है। केबिनेट सचिव श्री अजीत सिंह, केन्द्रीय सचिव नवकरणीय ऊर्जा श्री उपेन्द्र त्रिपाठी, मध्यप्रदेश के अपर मुख्य सचिव नवकरणीय ऊर्जा श्री एस.आर. मोहंती, आयुक्त एवं प्रबंध संचालक मध्यप्रदेश ऊर्जा विकास निगम श्रीमती गौरी सिंह सहित अन्य राज्य के मंत्री एवं अधिकारी मौजूद थे।


10 कलाकार को मिलेंगे रूपंकर कला पुरस्कार
16 February 2015
भोपाल। उस्ताद अलाउद्दीन खाँ संगीत एवं कला अकादमी द्वारा ललित कलाओं के 10 कलाकार को उनकी श्रेष्ठ कलाकृतियों के लिये पुरस्कार दिये जायेंगे। प्रत्येक कलाकार को 21 हजार रुपये, शॉल तथा श्रीफल भेंटकर पुरस्कृत किया जायेगा है। यह पुरस्कार अन्तर्राष्ट्रीय खजुराहो नृत्य समारोह के पहले दिन 20 फरवरी को दिये जायेंगे। अकादमी को कलाकारों से प्राप्त प्रविष्टि के आधार पर राष्ट्रीय स्तर की चयन समिति द्वारा 10 कलाकर की श्रेष्ठ कलाकृति को पुरस्कार के लिए चुना गया है।

इन्हें मिलेगा पुरस्कार

देव कृष्ण जटाशंकर जोशी पुरस्कार ग्वालियर के कलाकार श्री मनीष गुप्ता को, मुकुन्द सखाराम भाण्ड पुरस्कार भोपाल के डॉ. कीर्ति सिंह ठाकुर को, सैय्यद हैदर रजा़ पुरस्कार सुश्री हंसा मिलन कुमार को, दत्तात्रेय दामोदर देवलालीकर पुरस्कार श्री सुरेश कुमार धुर्वे को, जगदीश स्वामीनाथन पुरस्कार शिवपुरी के श्री रौनक राय को, विष्णु चिंचालकर पुरस्कार सागर के श्री नि‍तिन योगी को, नारायण श्रीधर बेन्द्रे पुरस्कार जबलपुर की सुश्री भारती सिंह परमार एवं लक्ष्मी सिंह राजपूत पुरस्कार भोपाल की सुश्री आरती पालीवाल को दिया जायेगा।


महाअभियान के दूसरे दिन पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने बूथ स्तर तक अभियान चलाया
16 February 2015
भोपाल। भारतीय जनता पार्टी सदस्यता सघन महाअभियान ने प्रदेश में पहले दिन से ही गति पकड़ ली है। सदस्यता महाअभियान में प्रदेश अध्यक्ष व सासंद श्री नंदकुमार चौहान से लेकर सभी प्रदेश पदाधिकारियों, संभागीय प्रभारी, जिला पदाधिकारी, सदस्यता प्रभारी और मंडल पदाधिकारी कार्यकर्ताओं के साथ जुटे है।
पार्टी के प्रदेश महामंत्री एवं सागर संभाग के प्रभारी श्री विनोद गोटिया ने बताया कि सागर विधानसभा क्षेत्र में पिछले पांच दिनों में 60 हजार सदस्य बनाये गये। सागर जिले के 8 विधानसभा क्षेत्रों में एक-एक लाख सदस्य बनानें का लक्ष्य पूर्ण करनें के लिए कार्यकर्ता पूर्णकालिक की भूमिका में जुटे है।
भोपाल में जैव उर्जा प्रकोष्ठ द्वारा लगाये गये तीन स्टाल पर सदस्य बनने वालों का तांता लग रहा है। पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं खनिज निगम के उपाध्यक्ष श्री गिरिराज किशोर ने न्यू मार्केट और जिंसी चौराहा पर स्टाल पर नवागत सदस्यों का अभिनंदन किया। प्रकोष्ठ के सदस्यता प्रभारी श्री संजय सिलावट, जिला संयोजक श्री दीपेश शर्मा ने संभागीय प्रभारी श्री जितेन्द्र ठाकुर ने स्टाल में सदस्य बनाने की कमान संभाली और 700 सदस्य बनाए गए। दोपहर से शाम तक स्टाल आकर्षण का केन्द्र रहा। अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष श्री ओमप्रकाश खटीक ने 13 फरवरी को शिवपुरी जिले के करेरा विधानसभा क्षेत्र में पचास सक्रिय सदस्य बनाकर कीर्तिमान बनाया। उन्होनें मोर्चा के पदाधिकारियों को सक्रिय सदस्य बनाने का लक्ष्य सौंप दिया है, जिससे पदाधिकारी अपना लक्ष्य पूर्ण करने में जुट गये है। अनुसूचित जनजाति मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष श्री गजेन्द्रसिंह पटेल ने बताया कि मोर्चा के 50 जिला अध्यक्षों, 17 प्रदेश पदाधिकारियों और 30 सदस्यता प्रभारियों ने पहले दिन दो-दो सक्रिय सदस्य बनाये। कार्यकर्ताओं द्वारा की गयी सदस्यता के अलावा पदाधिकारियों ने 19400 सदस्य (सक्रिय सदस्य के रूप में) बनाकर मोर्चा की उपलब्धियों में अपना योगदान जोड़ा है।
किसान मोर्चा कृषि उपज मंडियों में स्टाल लगाकर सघन सदस्यता महाअभियान में जुट गया है। मंदसौर की मंडी अध्यक्ष श्रीमती रमा गुर्जर ने पहले दिन एक हजार सदस्य बनाये। किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष श्री बंशीलाल गुर्जर ने बताया कि सभी 56 संगठनात्मक जिलों में सघन सदस्यता महाअभियान ने गति पकड़ ली है। ग्वालियर ग्रामीण में 12 हजार, मुरैना में 6 हजार, भिंड में 9 हजार, दतिया जिले में 4 हजार सदस्य बनाये जा चुके है। मोर्चा ने अब तक 3 लाख सदस्य बना लिये है। किसान मोर्चा को 31 लाख सदस्य बनानें का लक्ष्य सौंपा गया है।

3 दिन 10-10 पत्रक प्रति विधानसभा क्षेत्र में भरे जायेंगे

महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष श्रीमती लता वानखेड़े ने 14 फरवरी को भोपाल, रायसेन, में सघन सदस्यता महाअभियान को गति प्रदान की, जिससे प्रति विधानसभा क्षेत्र में 10-10 सक्रिय सदस्यता पत्रक भरे जाने का रिकार्ड बना है। महिला मोर्चा की बहनों से कहा गया है कि वे सक्रिय सदस्य बनाकर अपने पत्रक 19 फरवरी को महिला मोर्चा की राष्ट्रीय अध्यक्ष के भोपाल पहुंचनें पर उन्हें सौंपे। 19 फरवरी को सदस्यता महाअभियान की प्रगति की समीक्षा की जायेगा। महिला मोर्चा ने प्रति विधानसभा क्षेत्र औसतन 5 प्रपत्र प्रतिदिन भरनें का लक्ष्य रखा गया है।

17 फरवरी को अल्पसंख्यक मोर्चा पत्रक जमा करेगा

भारतीय जनता पार्टी अल्पसंख्यक मोर्चा ने अब तक डेढ़ लाख से अधिक सदस्य बनाकर अपनी पहचान कायम की है। मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष श्री हिदायतुल्ला शेख ने इंदौर संभाग में सघन सदस्यता महाअभियान में लगे कार्यकर्ताओं का हौसला बढाया। उन्होंने सक्रिय सदस्य बनाने में जुटे पार्टी पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं को बताया कि मोर्चा 17 फरवरी को भोपाल में अपने पत्रक सौंपेगा। 17 फरवरी को भोपाल में मोर्चा की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में अभियान की प्रगति की समीक्षा की जायेगी और मोर्चा का सदस्यता का 10 लाख सदस्यता का लक्ष्य पूर्ण करने की रणनीति पर विचार होगा। अल्पसंख्यक मोर्चा की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में इसाई भाईयों सहित सभी अल्पसंख्यकों की भागीदारी होगी तथा उन्हें अभियान में जुटने के लिए प्रेरित किया जायेगा।


युवा मोर्चा ने 12 लाख सदस्यता की, 8 लाख पत्रक कार्यालय में प्रस्तुत
16 February 2015
भोपाल। भारतीय जनता युवा मोर्चा ने सभी मोर्चो को पीछे छोडते हुए 12 लाख सदस्यता पूर्ण कर ली है, इसमें से 8 लाख सदस्यता के पत्रक प्रदेष कार्यालय में जमा कर दिए है। मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष श्री अमरदीप मौर्य ने सघन सदस्यता महाअभियान के दरम्यान उज्जैन ग्रामीण, खरगौन और इंदौर में मोर्चा के अभियान का जायजा लिया। श्री अमरदीप मौर्य ने बताया कि ग्वालियर में मोर्चा ने एक लाख, शहडोल 65 हजार, सीधी 38 हजार, उज्जैन ग्रामीण में 40 लाख की सदस्यता की है। सभी जिलों में प्रदेश पदाधिकारी जिला पर और जिला पदाधिकारी मंडलों पर ध्यान केन्द्रित कर रहे है और तीन दिन प्रवासी कार्यकर्ता की तरह जुटे है। 16 फरवरी को मोर्चा की प्रदेश कार्यालय में बैठक में पदाधिकारी पत्रक सौंपेंगे और आगामी कार्ययोजना पर विचार किया जायेगा। युवा मोर्चा ने लक्ष्य का करीब 50 प्रतिशत काम पूर्ण कर मोर्चा में अग्रणी हो गया है।
सतना नगर के वार्ड क्र. 7 में पार्टी के प्रदेश मंत्री, सांसद श्री गणेश सिंह ने सघन सदस्यता महाअभियान की शुरूआत की। इसी तरह पार्टी के वरिष्ठ नेता अलग-अलग विधानसभा में पहुंचे। बघेरा में श्री नारायण त्रिपाठी, अमदरा रमेश पांडे, मझगवां श्री रामदास मिश्रा, नागौद श्री गगनेन्द्र प्रताप सिंह, नागन में मोतीलाल तिवारी, रामपुर उत्तर हर्ष सिंह, रैगांव पुष्पराज बागरी, दरसिंहपुर श्री सतीश शर्मा, मैहर ममता पांडे एवं अमरपाटन में श्री रामखिलावन पटैल ने सघन सदस्यता महाअभियान की कमान संभाली। वरिष्ठ नेताओं ने बूथ स्तर पर कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर लोगों को पार्टी की सदस्यता दिलाई। जबलपुर नगर के समस्त मंडलों में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने सघन सदस्यता अभियान को सक्रियता प्रदान की। राज्य मंत्री श्री शरद जैन, विधायक श्री अचल सोनकर, श्री अशोक रोहाणी एवं महापौर स्वाती गोडबोले ने विभिन्न वार्डों में जनसंपर्क कर अभियान में भाग लिया। छतरपुर जिले के सभी मंडलों में बूथ स्तर पर स्टाल लगाकर पार्षदों की उपस्थिति में सामूहिक रूप से सघन सदस्यता महाअभियान में सदस्यता दिलाई।
दमोह जिले में समस्त वार्डों के सदस्यता प्रभारियों द्वारा सदस्यता कार्यक्रम चलाया गया। टीकमगढ़ जिले में आज प्रदेश उपाध्यक्ष एवं मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने सघन सदस्यता महाअभियान में भाग लिया। धार जिले में सदस्यता सघन महाअभियान के तहत महिला मोर्चा की प्रदेश उपाध्यक्ष श्रीमती मुद्रा शास्त्री ने त्रिमूर्ती चौराहे पर स्टाल लगाकर सामूहिक रूप से सदस्यता कार्यक्रम में भाग लिया। झाबुआ जिले में विधानसभा सदस्यता प्रभारी श्री गोविंद मालू ने राजगढ़ नाके से सदस्यता सघन महाअभियान में शुरूआत करते हुए विधायक कार्यालय में अभियान की समीक्षा की।
खण्डवा विधानसभा में व्यापारी प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक श्री गोपीकृष्ण नेमा ने सघन सदस्यता महाअभियान के अंतर्गत खण्डवा एवं पंधाना में बैठक में भाग लिया। इस अवसर पर श्री अतुल पटेल, श्री ज्ञानेष्वर पाटिल सहित पार्टी के जिला पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं ने भाग लिया। अनुपपुर जिले में सघन सदस्यता महाअभियान का आरंभ रीवा एवं शहडोल संभाग के सहप्रभारी श्री गिरीश शर्मा ने किया।
इस अवसर पर संभागीय संगठन मंत्री श्री मनोज सरैया सहित जिले के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं ने अभियान में भाग लिया। रायसेन में सभी मंडलों में सदस्यता सघन महाअभियान में जिला अध्यक्ष श्री राजेन्द्र अग्रवाल ने मंडीदीप एवं बाडी, उदयपुरा में विधायक श्री रामकिशन पटेल ने घर घर पहुचकर एवं स्टाल लगाकर सदस्य बनाए। राजगढ़ में सदस्यता सघन महाअभियान के तहत मंडल स्तर पर सदस्यता प्रभारी सदस्यता कार्य में जुटे है। बैतूल में सभी वार्डो के बूथ स्तर तक पहुचकर राष्ट्रीय सचिव एवं सांसद श्रीमति ज्योति धुर्वे के नेतृत्व में जिला एवं मंडल पदाधिकारियों ने सदस्य बनाए।
मुरैना में सभी मंडलों, वार्डो एवं मतदान केन्द्र तक सघन सदस्यता महाअभियान चल रहा है। दतिया में राजगढ़ चौराहे पर नगर मंडल कार्यालय में वरिष्ठ मंत्री श्री नरोत्तम मिश्रा ने सदस्यता स्टाल का शुभारंभ किया। श्योपुर में मौ चौराहा, गांधी चैक, जय स्तंभ और रेल्वे स्टेशन पर स्टाल लगाकर सदस्यता ग्रहण करायी गयी। इस अवसर पर जिलाध्यक्ष श्री महावीर सिंह सिसौदिया उपस्थित थे। अशोकनगर में पहाडीखेडा रोड पर श्री जयमंडल यादव के नेतृत्व में स्टाल लगाकर 200 से अधिक सदस्यता दिलायी। रतलाम में सभी सदस्यता प्रभारियों में अपने अपने विधानसभा क्षेत्रों में प्रवास कर सदस्यता महाअभियान में भाग लिया और सदस्य बनाए। जावरा में संभागीय संगठन मंत्री श्री राकेश डागोर ने सघन सदस्यता महाअभियान की बैठक में भाग लिया। शाजापुर में विधायक श्री अरूण भीमावद के नेतृत्व में स्टाल लगाया और सदस्य बनाए गए। सभी मंडल पदाधिकारी, युवा मोर्चा ने स्टाल लगाकर एवं महिला मोर्चा एवं अल्पसंख्यक मोर्चा ने टोली बनाकर घर घर जाकर सदस्य बनाए। नरसिंहपुर में सघन सदस्यता महाअभियान में जिलाध्यक्ष श्री कैलाष सोनी बीधली ग्राम में, संगठन मंत्री श्री देवेन्द्र भार्गव करेली, सांसद श्री रावउदयप्रताप सिंह छीता पार्क सीहोरा मंडल में एवं श्री फग्गनसिंह कुलस्ते ने मुंगवानी में स्टाल लगाकर पार्टी की सदस्यता दिलायी।


भारत में खनिज उत्खनन के क्षेत्र में पारस्परिक सहयोग बढ़ाने पर बनी सहमति
14 February 2015
भोपाल । दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन शहर में 9 से 12 फरवरी तक माइनिंग इनडाबा-2015 सम्पन्न हुआ। इस अन्तर्राष्ट्रीय आयोजन में विभिन्न देशों का भारत में खनिज उत्खनन के क्षेत्र में पारस्परिक सहयोग बढ़ाने पर सहमति भी बनी। केन्द्रीय खान एवं इस्पात मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर के नेतृत्व में शामिल होने गये भारतीय प्रतिनिधि-मंडल में मध्यप्रदेश के खनिज साधन मंत्री राजेन्द्र शुक्ल सम्मिलित थे। आयोजन में विश्व के करीब 110 देश की लगभग 2100 बहुराष्ट्रीय कम्पनियों के खनन आदि उद्योग से संबंधित प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया। आयोजन में विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों ने एमओयू पर भी हस्ताक्षर किये।
केन्द्रीय खान मंत्री तोमर ने विभिन्न देशों के साथ खनन क्षेत्र की गतिविधियों पर तकनीकी एवं निवेश आदि बिन्दुओं पर पारस्परिक सहयोग बढ़ाने पर गंभीरता से विचार-विमर्श किया। तोमर ने कहा कि इस आयोजन से भारत की कम्पनियों को भी खनिज सम्पत्तियाँ अर्जित करने के बेहतर अवसर प्राप्त होंगें। उन्होंने कहा कि भारतीय खनिज क्षेत्र में विदेशी कम्पनियों के निवेश अवसर भी बढ़ेंगे। तोमर ने कहा कि विदेशों से खनिज आपूर्ति सुनिश्चित होगी और 'मेक इन इंडिया' का सपना साकार होगा।
मध्यप्रदेश के खनिज साधन मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि मध्यप्रदेश एक खनिज सम्पन्न राज्य है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में प्रचुर मात्र में खनिज संसाधन और निवेश के लिए बहुत अच्छे अवसर उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में खनिज के विपणन के लिए माइनिंग कारपोरेशन कार्य कर रहा है। शुक्ल ने कहा कि मध्यप्रदेश में निवेश के लिए खास तौर से खनिज संसाधन के क्षेत्र में अनुकूल वातावरण है। खनिज मंत्री ने निवेशकों से निश्चिंत होकर निवेश का अनुरोध भी किया।
कांगो राष्ट्र के प्रतिनिधि ने शुक्ल को बताया कि कांगो की जनसंख्या मध्यप्रदेश की जनसंख्या के बराबर है और खनिज संसाधन से भरपूर देश है। इस देश में बहुत अच्छी गुणवत्ता का कोबाल्ट तथा तांबा उपलब्ध है।
केन्द्रीय खान मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर के नेतृत्व में गए भारतीय प्रतिनिधि-मंडल के समक्ष विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों ने अपने-अपने देशों की खनिज क्षेत्र की जानकारी से अवगत करवाया। आयोजन के विभिन्न सत्र के दौरान दक्षिण अफ्रीका, नामीबिया, घाना, अंगोला, सूडान, नाईजीरिया, गेबोन, केनिया, कांगो और माली देश के साथ खनिज की खोज, उन्नत खनन एवं विपणन के संबंध में आपसी समझौतों पर सहमति बनी।


सघन सदस्यता महाअभियान का प्रदेश अध्यक्ष चौहान ने शुभारंभ किया
14 February 2015
भोपाल । भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद नंदकुमार सिंह चौहान ने पार्टी के सघन सदस्यता महाअभियान का शुक्रवार 14 फरवरी को बुरहानपुर के फब्बारा चैक पर 100 सदस्य बनाकर शुभारंभ किया। इस अवसर पर बुरहानपुर के जिला अध्यक्ष दिलीप कुमार श्राफ, महापौर अनिल भोंसले, जिला सदस्यता प्रभारी सहित सैकड़ों कार्यकर्ता उपस्थित थे।
नंदकुमार सिंह चौहान ने कहा कि लोकतंत्र में जनता ही लोकशक्ति है। सदस्यता महाअभियान संगठन का कलेवर बढ़ाने, भौगोलिक विस्तार करनें के साथ लोकशक्ति को संगठन से जोड़ने का प्रयास है। इससे राजनैतिक विष्वसनीयता का विस्तार होता है, रणनीति में स्थिरता परिपक्वता आती है। संगठन और जनता के बीच सदस्यता रागात्मक सेतु बनती है। उन्होनें कहा कि पार्टी ने प्रदेश में 2 करोड़ सदस्यता का लक्ष्य निर्धारित कर कार्यकर्ताओं को अपनी जन स्वीकार्यता का विस्तार करनें का अवसर दिया है। जो इसमें जितना सफल होगा उसकी नेतृत्व क्षमता का उतना ही विस्तार होगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और प्रदेश अध्यक्ष से लेकर हर कार्यकर्ता इस मिशन में जुटा है और उसका फिलहाल एक ही लक्ष्य है, लक्ष्य पूर्ति।
प्रदेश संगठन महामंत्री अरविन्द मेनन ने छोला (भोपाल) में सदस्यता सघन अभियान के दौरान घर-घर पहुंचकर, देहलीज में कदम रखकर सदस्य बनाये और जन-जन की भ्रांतियों का समाधान किया। सघन सदस्यता महाअभियान ने समूचे संगठन को गली-गली, झोपड़ी-झोपड़ी की राह दिखा दी है।
सागर में प्रदेश महामंत्री विनोद गोटिया ने सदस्यता महाअभियान का शुभारंभ किया और सदस्य बनायें। सागर में आठ विधानसभा क्षेत्रो में सबेरे से अभियान ने लोकोत्सव की शक्ल ले रखी है। ग्वालियर में पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष वेदप्रकाश शर्मा एवं जिला अध्यक्ष अभय चौधरी ने सघन सदस्यता अभियान की शुरूआत की। नगर के 9 मंडलों में पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारियों ने पहुंचकर सघन सदस्यता महाअभियान को गति प्रदान की। इस अवसर पर महापौर विवेक शेजवलकर, जयसिंह कुशवाह सहित पार्टी के वरिष्ठ नेता मौजूद थे। इंदौर में पार्टी के वरिष्ठ नेता विक्रम वर्मा ने सघन सदस्यता महाअभियान की अगुवाई की। मंदसौर में किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष बंशीलाल गुर्जर ने स्थानीय कृषि उपज मंडी में सघन सदस्यता अभियान का शुभारंभ किया। अभियान में मंडी अध्यक्ष श्रीमति रमादेवी गुर्जर, हिम्मत दांगी, दिलीप ग्वाला सहित पार्टी एवं किसान मोर्चा के पदाधिकारी मौजूद थे।
रायसेन जिले के भोजपुर में जिला अध्यक्ष राजेन्द्र अग्रवाल, बरेली में विधायक रामकिशन पटेल, रायसेन में जिला महामंत्री राकेश तोमर एवं बेगमगंज, गैरतगंज, सांची में जिला पदाधिकारियों ने सघन सदस्यता महाअभियान का शुभारंभ किया। विदिषा में महिला मोर्चा ने दुर्गा नगर स्थित मंदिर परिसर में स्टाल लगाकर वार्ड सघन सदस्यता अभियान संचालित किया। दतिया जिला कार्यालय में जिला अध्यक्ष जगदीश यादव ने बैठक को संबोधित कर सघन सदस्यता महाअभियान का शुभारंभ किया।
अशोकनगर के चुंगी नाका चैराहे पर जिला अध्यक्ष भानु रघुवंशी के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने स्टाल लगाकर लोगों को पार्टी की सदस्यता दिलवाई। नगर में 3 स्टाल लगाये गये। उज्जैन नगर के 9 मंडल एवं उज्जैन ग्रामीण के 18 मंडलों में पार्टी के प्रमुख पदाधिकारियों ने पहुंचकर सघन सदस्यता अभियान प्रारंभ किया। उन्हेल मंडल में पार्टी के प्रदेश मंत्री एवं संभागीय सदस्यता प्रभारी तपन भौमिक ने कार्यकर्ताओं के साथ जनसंपर्क कर सघन सदस्यता अभियान में भाग लिया। रतलाम जिले के सभी मंडलों में वार्ड वार सघन सदस्यता महाअभियान चलाया गया। शाजापुर में वार्ड स्तर पर जिला पदाधिकारियों ने सघन सदस्यता अभियान संचालित किया।
रीवा के नगर मंडल के वार्ड क्रमांक 9 में संभागीय संगठन मंत्री चन्द्रशेखर झा एवं सिरमौर विधानसभा में सासंद जनार्दन मिश्रा ने सघन सदस्यता महाअभियान की शुरूआत की। इसी प्रकार जिला पंचायत अध्यक्ष माया सिंह, रमेश गर्ग सिमरिया में, विधायक नीलम मिश्रा ने शाहपुर, विधायक गिरीश गौतम देवतालाब, विधायक दिव्यराज सिंह ने जवा में सघन सदस्यता अभियान की शुरूआत की। 19 मंडलों में पार्टी के जनप्रतिनिधि एवं पदाधिकारियों ने डोर-टू-डोर संपर्क किया। सीधी जिले के सभी मंडलों एवं वार्डों में 14, 14, 15 फरवरी को ‘चलों बूथ की ओर’ कार्यक्रम के तहत घर-घर जाकर सदस्यता अभियान चलाया जा रहा है। नरसिंहपुर सभी मंडलों में जिला पदाधिकारियों ने शहरी क्षेत्रों में वार्ड वार प्रतिदिन 400 से 500 सदस्य बनानें का लक्ष्य लेकर सघन सदस्यता महाअभियान प्रारंभ किया। डिंडौरी में युवा मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष अभिलाष पांडे के नेतृत्व में वार्ड स्तर पर सदस्यता स्टाल लगाये जा रहे है।
दमोह में भारतीय जनता पार्टी के जिला मुख्यालय पर बैठक एवं सभी मंडलों पर सघन सदस्यता अभियान प्रारंभ किया गया। इस अवसर पर कबीर पंथी, सांसद आलोक संजर सहित पार्टी के जिला पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे। टीकमगढ़ जिले में वार्ड क्रमांक 1, 2 एवं 3 में सघन सदस्यता महाअभियान की शुरूआत की गई। इस अवसर पर पार्टी के जिला अध्यक्ष अभय प्रताप सिंह यादव, ब्रजकिशोर यादव सहित जिला पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे। धार जिले के 24 मंडलों में तीन दिवस के लिए प्रवासी कार्यकर्ताओं को भेज कर सदस्यता महाअभियान की शुरूआत की गई। झाबुआ जिले में विधायक कार्यालय से महाअभियान का शुभारंभ किया गया। अभियान में शुरूआत जिला सदस्यता प्रभारी दिलीप पाटोदिया, जिला अध्यक्ष शैलेष दुबे, गोपाल पवार, महेन्द्र तिवारी सहित पार्टी के जिला पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे। सतना जिले के मैहर, अमदरा, भगनपुर एवं बदेरा में पार्टी के प्रदेश मंत्री शरतेन्दु तिवारी ने सघन सदस्यता अभियान का नेतृत्व किया। सतना नगर के वार्ड क्रमांक 3 से सघन सदस्यता महाअभियान की शुरूआत की गई एवं वार्ड क्रमांक 42 एवं 44 में टोलियां बनाकर सदस्य बनाये गये। इस अवसर पर पार्टी के जिलाध्यक्ष सुरेंद्र सिंह बघेल, विधायक शंकरलाल तिवारी सहित पार्टी के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे।
सिंगरौली जिले में सदस्यता महाअभियान की शुरूआत बैढ़न मुख्यालय से मंडलवार की गई। अभियान में पार्टी के जिलाध्यक्ष रामनिवास शाह, विधायक रामलल्लू वैष्य, मंडल अध्यक्ष संतोष वर्मा, अरविंद दुबे, राजेश तिवारी सहित पार्टी के जिला पदाधिकारी एवं कार्यकताओं ने भाग लिया। शहडोल जिले में पार्टी मुख्यालय पर स्टाल लगाकर सदस्यता महाअभियान आरंभ किया गया। बस स्टैंड, स्टेशन सहित सार्वजनिक स्थानों पर कार्यकर्ताओं द्वारा सदस्यता स्टाल लगाये गये। अभियान में सिंगरौली विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष गिरीश द्विवेदी, जिला अध्यक्ष मार्तण्ड प्रताप त्रिपाठी, विधायक जयसिंह मरावी, श्रीमती प्रमिला सिंह सहित पार्टी के जिला पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं ने भाग लिया। उमरिया जिले के प्रत्येक मंडल में टीम बनाकर सदस्यता महाअभियान की शुरूआत की गई। अभियान में जिला सदस्यता प्रभारी राकेश शर्मा, अंशु भट्ट, राजेन्द्र कौल सहित जिला पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता शामिल हुए।


प्रदेश संगठन महामंत्री मेनन सदस्यता महाअभियान स्टाल का उद्घाटन करेंगे
14 February 2015
भोपाल। भारतीय जनता पार्टी जैव ऊर्जा प्रकोष्ठ द्वारा सघन सदस्यता महाअभियान के अंतर्गत 14 फरवरी को भोपाल नगर में तीन सदस्यता स्टाल लगाये जायेंगे। जिंसी भोपाल में आयोजित किये जा रहे स्टाल का शुभारंभ प्रदेश संगठन महामंत्री अरविन्द मेनन करेंगे। इस अवसर पर प्रदेश प्रवक्ता विजेन्द्रसिंह सिसोदिया और पार्टी के सदस्यता प्रभारी मनोरंजन मिश्रा, संजय सिलावट भी उपस्थित रहेंगे।
जैव ऊर्जा प्रकोष्ठ के भोपाल जिला संयोजक दीपेश शर्मा ने बताया कि नगर में दूसरा सदस्यता स्टाल 11 मील चौराहे पर लगाया जायेगा और तीसरा स्टाल रंगमहल चौराहा भोपाल में लगेगा। जिंसी चौराहे पर फैशल मसूद एवं रंगमहल चौराहे पर प्रकाश गोयल और 11 मील चैराहे पर संजय ठाकुर सदस्यता टीम का संयोजन करेंगे।
जैव ऊर्जा प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक शैलेष केसरवानी ने सघन सदस्यता महाअभियान के अवसर पर सागर में गली-गली पहुंचकर कार्यकर्ताओं के साथ सदस्य बनायें। प्रकोष्ठ 2 लाख सदस्यता का लक्ष्यपूर्ण करेगा।


तम्बाखू-गुटखे से हमेशा दूर रहें विद्यार्थी
13 February 2015
भोपाल । विद्यार्थी तम्बाखू और गुटखे से हमेशा दूर रहें। शासकीय स्कूल एवं कॉलेज में पढ़कर ही मैं यहाँ तक पहुँचा हूँ। उच्च एवं स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री श्री दीपक जोशी ने यह बात शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कोटरा सुल्तानाबाद में स्कूल की पत्रिका 'अभिव्यक्ति'' के विमोचन समारोह में कही।
श्री जोशी ने कहा कि आज भी मेरिट में शासकीय स्कूल के बच्चे ही आते हैं। उन्होंने कहा कि पूरी शिद्दत के साथ पढ़ाई करें। श्री जोशी ने कहा कि अगर कुछ बदलाव लाना है तो पहले स्वयं में लायें। उन्होंने कहा कि विद्यालय में हॉल बनवाने के प्रयास करेंगे।
श्री जोशी ने उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया। समारोह में छात्रों ने गोंडी लोक-नृत्य एवं अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये। प्राचार्य श्रीमती रंजना सक्सेना ने स्कूल की उपलब्धियों की जानकारी दी। इस मौके पर क्षेत्रीय जन-प्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे।


चलो बूथ की ओर हर कार्यकर्ता का संकल्प बन चुका है - श्री अरविन्द मेनन
13 February 2015
भोपाल । भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश संगठन महामत्री श्री अरविन्द मेनन ने विदिशा पहुचकर पार्टी के सदस्यता महाअभियान के 13 फरवरी से आरंभ तीन दिवसीय कार्यक्रम की तैयारी का कार्यकर्ताओं के बीच जायजा लिया और कहा कि चलो बूथ की ओर अब नारा नहीं हर कार्यकर्ता का संकल्प बन चुका है। सघन सदस्यता महाअभियान कार्यकर्ता के लिए चुनौती और स्वर्ण अवसर है। सदस्यता महाअभियान वास्तव में पार्टी का भौगोलिक विस्तार करने के साथ पारिवारिक, रागात्मक संबंध बनाने स्नेहिल डोर है।
श्री अरविन्द मेनन ने कहा कि पार्टी हर छठवे वर्ष में सदस्यता का नवीनीकरण करती है। नए सदस्य बनाए जाते है, लिहाजा यह हर कार्यकर्ता जहां भारतीय जनता पार्टी परिवार में वृद्धि करने का कार्य करते है वहीं जन जन से संवाद संपर्क करके अपनी स्वीकार्यता सुनिश्चित करना है। लोकतंत्र में लोकशक्ति महत्वपूर्ण है।
श्री मेनन ने मार्मिक शब्दों में कहा कि सशक्त भारतीय जनता पार्टी सशक्त भारत और साथ आए देश बनाएं के शंखनाद के साथ 13 फरवरी से हर कार्यकर्ता मतदान केन्द्र पर डटेंगा और मतदाता सूची को सामने रखकर हर दर पर हर चौखट पर हाजिरी देगा। सदस्य बनाने के बहाने यह हमारा जनदर्शन का पुनीत कार्य होगा। इसे सात्विक भावना से पूर्ण करना है यही राष्ट्रीय नेतृत्व की भावना हमारा मिषन है।
उन्होंने कहा कि देश भर में सदस्यता अभियान आरंभ होने के पहले सवा तीन करोड़ सदस्य थे, लेकिन पार्टी ने सदस्यता वर्ष 2015 के लिए महत्वाकांक्षी लक्ष्य 10 करोड़ सदस्यता का निर्धारित कर अब तक पचास प्रतिशत से अधिक लक्ष्य पूर्ति कर ली है। पूरे आत्मविश्वास के साथ उन्होंने कहा कि भाजपा की विशिष्ठता यही है कि यह कार्यकर्ता आधारित दल है। कार्यकर्ता ही पार्टी की धुरी है। जब मतदान केन्द्र इस धुरी की परिधि बन चुकी है तो पार्टी का मध्यप्रदेश में 2 करोड़ सदस्य बनाने का लक्ष्य पूर्ण करके ही कार्यकर्ता दम लेंगे।


13 फरवरी से तीन दिवसीय सघन सदस्यता महाअभियान में जुटेंगे कार्यकर्ता
13 February 2015
भोपाल। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मंत्री एवं उज्जैन संभाग प्रभारी श्री तपन भौमिक ने बताया कि 13, 14 एवं 15 फरवरी को प्रदेश भर में तीन दिवसीय सघन सदस्यता महाअभियान चलाया जायेगा, जिसमें पार्टी, मोर्चा के पदाधिकारी, कार्यकर्ता एवं जनप्रतिनिधि बूथ स्तर पर सघन सदस्यता महाअभियान को गति प्रदान करेंगे। यह अभियान राज्य स्तर पर पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं सदस्यता प्रदेश प्रभारी श्री मेघराज जैने के मार्गदर्शन में होगा।
श्री तपन भौमिक ने बताया कि सघन सदस्यता महाभियान के तहत माह के पहले एवं दूसरे पखवाड़े के तीन दिन मतदान केंद्र पर 11 लोगों की टीम जिसमें मतदान केंद्र प्रभारी, बूथ एजेंट, बीएलओ-2, मतदान केंद्र पालक एवं संयोजक शामिल होंगे। प्रदेश भर के 62 हजार मतदान केंद्रों तक सघन सदस्यता महाअभियान चलाएंगे। उन्होंने बताया कि सघन सदस्यता महाअभियान को गति देने के लिए संभाग स्तर पर 16 प्रभारी-सहप्रभारी, 56 जिला प्रभारी, सहप्रभारी एवं 230 विधानसभा प्रभारी नियुक्त किए गए हैं, जो अभियान का संचालन करेंगे। उन्होंने बताया कि तीन दिवसीय सघन सदस्यता महाअभियान में पार्टी मोर्चा के पदाधिकारी के साथ विधायक अपनी विधानसभा क्षेत्र में सदस्यता अभियान में जुटेंगे। अभियान में प्रतिदिन प्रत्येक मतदान केंद्र पर 400 सदस्य बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।


भगत की कोठी- मन्नारगुड़ी- भगत की कोठी एक्सप्रेस का शुभारंभ, भोपाल से होकर जाएगी ट्रेन
13 February 2015
भोपाल । रेल बजट में घोषित 16863/16864 भगत की कोठी (जोधपुर)-मन्नारगुड़ी- भगत की कोठी एक्सप्रेस का शुभारंभ हो गया है। गाड़ी की उद्घाटन सेवा संख्या 06864 को 9 फरवरी को मन्नारगुड़ी स्टेशन से केंद्रीय रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभु ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह गाड़ी 11 फरवरी को भोपाल स्टेशन पर 3 बजे आकर 3.05 बजे भगत की कोठी (जोधपुर) के लिए प्रस्थान करेगी। इस गाड़ी की नियमित सेवा 12 फरवरी 2015 को भगत की कोठी स्टेशन से एवं 16 फरवरी को मन्नारगुड़ी स्टेशन से प्रारंभ होगी। गाड़ी संख्या 16863 भगत की कोठी स्टेशन से 15.00 बजे प्रत्येक गुरुवार को प्रस्थान करेगी। अगले दिन शुक्रवार को 10.05 बजे भोपाल आएगी और 10.10 बजे यहां से प्रस्थान करेगी। यह गाड़ी तीसरे दिन यानी शनिवार को 18.00 बजे मन्नारगुड़ी स्टेशन पहुंचेगी। इसी प्रकार गाड़ी संख्या 16864 मन्नारगुड़ी स्टेशन से प्रत्येक सोमवार को प्रस्थान कर अगले दिन यानी मंगलवार को 22.30 बजे भोपाल आएगी और 22.35 बजे प्रस्थान करेगी। तीसरे दिन (बुधवार को) 18.00 बजे भगत की कोठी (जोधपुर) पहुंचेगी। इस गाड़ी में 1 द्वितीय वातानुकूलित श्रेणी, 1 तृतीय वातानुकूलित श्रेणी, 6 शयनयान श्रेणी, 6 सामान्य श्रेणी समेत 16 कोच होंगे।


स्वाइन फ्लू जन-जागरूकता रैली में दिखा उत्साह
06 February 2015
भोपाल । स्वाइन फ्लू के संबंध में जन-जागरूकता के लिए आज गाँधी चिकित्सा महाविद्यालय, भोपाल के अधिष्ठाता कार्यालय से एक रैली निकाली गई। रैली में लोगों ने उत्साह से हिस्सा लिया। रैली पुराने भोपाल शहर के मार्गों से होकर पुन: चिकित्सा महाविद्यालय परिसर में पहुँची। प्रमुख सचिव स्वास्थ्य प्रवीर कृष्ण ने रैली रवाना की। समापन पर उन्होंने स्वाइन फ्लू रोग के लक्षण, बचाव के उपाय और मध्यप्रदेश में की गई व्यवस्थाओं की जानकारी दी।
प्रमुख सचिव ने बताया कि किसी भी रोग से भयग्रस्त होने की बजाय सावधानी बरतते हुए स्वयं और परिजन की रक्षा पर ध्यान दिया जाना चाहिए। समय पर शुरू इलाज सदैव समाधान की दिशा में जाता है। इस अवसर पर स्वास्थ्य आयुक्त पंकज अग्रवाल, मेडिकल कॉलेज के अधिष्ठाता डॉ बी.पी. दुबे, स्वास्थ्य संचालक डॉ. के.के. ठस्सू, सीएमएचओ डॉ. वीणा सिन्हा, चिकित्सा विशेषज्ञ और चिकित्सा विद्यार्थी बड़ी संख्या में उपस्थित थे।


नगरीय निकायों में संविदा शाला शिक्षकों के वेतनमान का नियमन
06 February 2015
भोपाल । नगरीय निकायों के अंतर्गत संचालित शालाओं में कार्यरत अध्यापक संवर्ग को वर्तमान में दिये जा रहे वेतनमान में वेतन नियमन किया गया है। इस संबंध में नगरीय विकास और पर्यावरण विभाग ने आदेश जारी कर दिया है। आदेश की प्रति सभी कलेक्टर, आयुक्त नगर निगम और नगर पालिका और नगर परिषद के सीएमओ को भी भेजी गई है।
एक अप्रैल 2013 के बाद अध्यापक संवर्ग में नियुक्त होने वाले संविदा शाला शिक्षकों का वेतन सर्वप्रथम काल्पनिक रूप से पूर्व प्रचलित वेतनमान में (न्यूनतम पर) किया जायेगा। इसके बाद 1.62 गुणा कर नवीन वेतन बेण्ड में वेतन निर्धारित होगा। साथ ही एक अप्रैल 2013 के बाद अध्यापक संवर्ग में नवीन नियुक्ति होने पर वरिष्ठ अध्यापक को बेण्ड वेतन 8100 रुपये और संवर्ग वेतन 1900 रुपये, अध्यापक को बेण्ड वेतन 6480 रुपये और संवर्ग वेतन 1650 रुपये तथा सहायक अध्यापक को बेण्ड वेतन 4860 रुपये और संवर्ग वेतन 1250 रुपये दिया जायेगा।
अंतरिम राहत की गणना किसी भी अध्यापक के लिए एक बार किये जाने की स्थिति में (जब वह सर्वप्रथम इस अंतरिम राहत का पात्र था) एक सितम्बर 2017 तक के लिए रहेगी। अर्थात अध्यापक की श्रेणी परिवर्तन या अनुभव वर्षों के आधार पर निर्धारित अंतरिम राहत में कोई वृद्धि या कमी नहीं होगी।


आशिमा मॉल के होर्डिंग में लगी आग, फायर ब्रिगेड ने किया काबू में
06 February 2015
भोपाल. मिसरोद रोड स्थित आशिमा मॉल के बाहर दीवार पर लगे होर्डिंग में गुरुवार दोपहर अचानक आग लग गई। मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड ने कुछ ही समय में आग पर काबू पा लिया। आग शाॅर्ट सर्किट से लगाना बताया गया है।
जानकारी के मुताबिक दोपहर करीब दो बजे मॉल के बाहर की दीवार पर लगे एक होर्डिंग में अचानक आग की लपटें निकलने लगी थीं। जिस होर्डिंग में आग लगी, उसमें लाइट लगी हुई थी। यह देखकर वहां अफरा-तफरी का माहौल बन गया। तुरंत ही फायर ब्रिगेड को सूचना देकर समय रहते आग पर काबू पा लिया गया।


कांग्रेस जनता में अपने विश्वास को पुर्नस्थापित करेगी - यादव
05 February 2015
भोपाल । प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरूण यादव ने नगरीय निकाय के ताजा चुनाव परिणामों को लेकर जारी अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि यह परिणाम हमें प्रेरणा, संघर्ष और संकल्प की शपथ के रूप में ग्रहण करते हुए अपनी मजबूत राजनैतिक यात्रा के विश्वास को दोहराना पड़ेगा। उन्होंने इस विषम दौर एवं राजनैतिक संसाधनों के अभाव में भी चुनावी रणभूमि में संघर्ष करने वाले प्रत्याशियों और कार्यकर्ताओं का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि ये कार्यकर्ता ही अब हमारी राजनैतिक पूंजी हैं, जिनके सहयोग से हम जनता के बीच अपने खोये हुए विश्वास को पुर्नस्थापित करेंगे।
श्री यादव ने समूचे चुनावी दौर में ग्रामीण मतदाताओं द्वारा कांग्रेस के प्रति दर्शाए गए स्नेह और विश्वास पर भी आभार व्यक्त किया है।


नगरीय निकाय चुनाव: भोपाल, इंदौर, जबलपुर और छिंदवाड़ा में भाजपा की सरकार
05 February 2015
, इंदौर, जबलपुर और छिंदवाड़ा चारों नगर निगम भाजपा ने जीत लिए हैं। 10 नगर निगम पहले ही भाजपा के नाम हैं। उज्जैन में निगम चुनाव 6 माह बाद होना है। वहां फिलहाल भाजपा की परिषद है। यानी इस समय प्रदेश की सभी नगर निगमों में भाजपा की सरकार बन गई है।

बुधवार को भोपाल से आलोक शर्मा, इंदौर से भाजपा की मालिनी गौड़, जबलपुर से स्वाति गोडबोले और छिंदवाड़ा से कांता सदानंद ने जीत दर्ज कराई है। इंदौर में मालिनी की जीत को प्रदेश की सबसे बड़ी जीत माना जा रहा है। उन्हें 1033767 वोटों में से 620083 वोट मिले। कांग्रेस की अर्चना जायसवाल को 373487 मत ही मिल पाए। भोपाल में भी आलोक शर्मा ने जीत के अंतर का नया रिकाॅर्ड बनाया है। उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी कैलाश मिश्रा को 86332 वोटों से हराया।
भोपाल - आलोक शर्मा के निवास वाले वार्ड 21 में कांग्रेस के वात्सयन जैन ने भाजपा के प्रदीप कुमार जैन को 1024 मतों से हराया।
जबलपुर - स्वाति गोडबोले के वार्ड 32 में कांग्रेस की अनामिका मिश्रा ने भाजपा की ऐश्वर्या शाह को 306 मतों से हराया।
छिंदवाड़ा - कांता सदारंग के वार्ड 36 से भाजपा की सुनीता वानखेड़े को कांग्रेस की शिल्पा घोरके ने 75 मतों से हराया।


नेशनल गेम्स में मध्यप्रदेश का शानदार प्रदर्शन, संदीप और रिचा को स्वर्ण
05 February 2015
भोपाल. मप्र के तैराकों का स्वर्णिम प्रदर्शन जारी है। 35वें नेशनल गेम्स में बुधवार को तैराक रिचा मिश्रा ने फिर स्वर्ण जीता। उन्होंने 200 मीटर बटर फ्लाई में यह स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने रिकार्ड समय (2.21.66) में यह दूरी तय की।
दिन का दूसरा स्वर्ण स्टार तैराक संदीप सेजवाल ने दिलाया। उन्होंने यह पदक 50 मीटर ब्रेस्ट स्ट्रोक में जीता। पहले ही दिन स्वर्ण जीतने वाले तैराक आरोन डिसूजा को 200 मीटर बटर में कांस्य से संतोष करना पड़ा।
बुधवार को तैराकी के अलावा मप्र ने जिम्नास्टिक, वेटलिफ्टिंग और शूटिंग में भी पदक जीते। इस तरह मप्र अब तक सात स्वर्ण छह रजत और 13 कांस्य सहित कुल 26 पदक जीतकर पांचवें स्थान पर आ गया है। जिम्नास्टिक में प्रांति नायक ने रजत पदक जीता। जबकि शूटिंग की 25मीटर स्टेंडर्ड पिस्टल मुकाबले में शूटर महेंद्र सिंह ने रजत पदक अपने नाक किया।
25 मीटर स्टेंडर्ड पिस्टल टीम इवेंट में मप्र के अमित पिलानिया, महावीर और महेंद्र की तिकड़ी ने कांस्य अपने नाम किया। भारत्तोलन में नागेंद्र ने 94 किलो वजन वर्ग में कांस्य जीता। उन्होंने 151 किलो वजन उठाया।


इंतजार में 'सरकार', किसे मिली जीत और किसे मिलेगी 'हार'
04 February 2015
भोपाल। नगर निगम चुनाव के लिए 31 जनवरी को डाले गए वोटों की गिनती बुधवार सुबह पुरानी जेल स्थित मतगणना स्थल पर शुरू हुई। सुबह 9 बजे से महापौर पद के प्रत्याशियों को मिले पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू हुई। इसके आधे घंटे बाद यानी सुबह 9:30 बजे से महापौर पद के लिए ईवीएम में दर्ज वोटों की गिनती शुरू हुई।

मतगणना स्थल के बाहर स्क्रीन

मतगणना स्थल के बाहर राउंडवार परिणाम बताने के लिए लाउडस्पीकर लगाए गए हैं। इसके अलावा यहां एक बड़ी स्क्रीन भी लगाई गई है। इस पर राउंडवार परिणामों की जानकारी डिस्पले होती रहेगी।

10.50 बजे- पार्षद पद के लिए मैदान में उतरे भाजपा के अधिकांश उम्‍मीदवार बढ़त बनाए हुए हैं।
10.40 बजे- पहले राउंड की काउंटिंग पूरी, भाजपा मेयर पद के प्रत्याशी आलोक शर्मा 3200 मतों से चल रहे हैं आगे।
10.30 बजे- 2 वार्डों में कांग्रेस और भाजपा में कांटे की टक्कर।
10.20 बजे- 2 वार्डों में कांग्रेस ने पछाड़ा भाजपा को।
10.10 बजे- 3 वार्डों में भाजपा चल रही है सबसे आगे।
10.00 बजे- शुरुआती रुझान जुड़ा भाजपा के खाते में।
9.50 बजे- डाक मतपत्रों की गिनती में भाजपा प्रत्याशी आलोक शर्मा चल रहे हैं आगे।
9.40 बजे- खत्म हुई डाक मतपत्रों की गिनती, शुरू हुई ईवीएम में बंद वोटों की गिनती।
9.10 बजे- डीएसपी ट्रैफिक महेंद्र जैन ने पीसी शर्मा और आरिफ मसूद को रोका, मतगणना स्थल पर ले जाना चाहते थे गाड़ी।
9.00 बजे- मेयर के लिए वोटों की गिनती शुरू, पहले हो रही हैं डाकमतों की काउंटिंग।
8.47 बजे- कांग्रेस समर्थक पीसी शर्मा और आरिफ मसूद पहुंचे मतगणना स्थल।
8.30 बजे- रिजल्ट जानने के लिए कांग्रेस मेयर पद के प्रत्याशी कैलाश मिश्रा समर्थकों के साथ पहुंचे पुरानी जेल।

वार्ड मैं इनके बीच मुकाबला...

(कांग्रेसV/S भाजपा)

वार्ड नंबर 1
त्रिवेणी कमल सिंह V/S राजकुमारी मीणा
वार्ड नंबर 2
पवन सिंहV/S कृष्णमोहन सोनी
वार्ड नंबर 3
अशोक बाबूलालV/S रामरैनवाल बंसल
वार्ड नंबर 4
शीलेन्द्र सोनू तोमरV/S भारती खटवानी
वार्ड नंबर 5
पूनमV/S दीपा वासवानी
वार्ड नंबर 6
मनीष गौतमV/S नीतू खरे
वार्ड नंबर 7
माहीरा सलामुद्दीनV/S मनोज राठौर
वार्ड नंबर 8
आमिर अकीलV/S नुरूल हसन बेग
वार्ड नंबर 9
शबाना शाहिद अलीV/S शमीम अफजल
वार्ड नंबर 10
भाई राम जी राणावतV/S महेश मकवाना
वार्ड नंबर 11
विक्की कंडारेV/S नवीन बहोतरा
वार्ड नंबर 12
मंजू दिवाकरV/S पुष्पा यादव
वार्ड नंबर 13
सीमा मालवीयV/S गुंजेश्वरी गुप्ता
वार्ड नंबर 14
अब्दुल शफीक खानV/S वसीमउददीन गुड्डू
वार्ड नंबर 15
दीप्ती जैन,V/S वर्षा कुशवाह
वार्ड नंबर 16
नजमा अंसारीV/S अफरोज
वार्ड नंबर 17
रविन्द्र वर्माV/S विष्णु राठौर
वार्ड नंबर 18
प्रतिभा उपाध्यायV/S ज्योति तिवारी
वार्ड नंबर 19
साबर मंसूरV/S इरशाद अंसारी
वार्ड नंबर 20
रशीद खानV/S संजीव गुप्ता
वार्ड नंबर 21
वात्सल्य जैनV/S प्रदीप जैन
वार्ड नंबर 22
रईसा बेगम मलिकV/S साजिया खलली
वार्ड नंबर 23
रफीक कुरैशीV/S रफीक भाई लल्लू भाई
वार्ड नंबर 24
शबीस्ता सुल्तान जकीV/S ब्रजुला सचान
वार्ड नंबर 25
रत्ना देवरे पाटिलV/S सरोज जैन
वार्ड नंबर 26
सुमित उइकेV/S संतोष उइके
वार्ड नंबर 27
प्रदीप सक्सेनाV/S आशुतोष तिवारी
वार्ड नंबर 28
रिकू दिलवारियाV/S लक्ष्मी गौरेवर
वार्ड नंबर 29
संतोष कसानाV/S वंदना परिहार
वार्ड नंबर 30
सीमा सक्सेनाV/S सुधा दीक्षित
वार्ड नंबर 31
अमित शर्माV/S मनोज जाट
वार्ड नंबर 32
हिमान्शु धाकड़V/S रामदयाल प्रजापति
वार्ड नंबर 33
संतोष परिहारV/S शंकर मकोरिया
वार्ड नंबर 34
मीना यादवV/S सुषमा साहू
वार्ड नंबर 35
संजय साहूV/S दिनेश यादव
वार्ड नंबर 36
गुलनाज लईकV/S प्रीति जैन
वार्ड नंबर 37
फूलसिंह यादवV/S मनोज चौबे
वार्ड नंबर 38
प्रिंस नावंगेV/S हेमराज कुशवाह
वार्ड नंबर 39
शीला कुशवाहV/S लक्ष्मी गुप्ता
वार्ड नंबर 40
हुमेरा मुशाहिद मुशरफV/S मोहम्मद रशीद
वार्ड नंबर 41
फैहमिदा अकबर खानV/S शमीना सिद्दीकी
वार्ड नंबर42
शमीम नासिरV/S जरीना बेगम
वार्ड नंबर 43
मोहम्मद सगीरV/S विनय व्यास
वार्ड नंबर 44
मनीषा राजकुमार रायV/S मंजू नगीन बारकिया
वार्ड नंबर 45
विवेक त्रिपाठीV/S सुनील पांडे
वार्ड नंबर 46
योगेन्द्र सिंहV/S आशीष अग्रवाल
वार्ड नंबर 47
राजू गुजरेV/S राजेश खटीक
वार्ड नंबर 48
मनीषा अहिरवारV/S सुषमा बाविसा
वार्ड नंबर 49
शेफाली थूलV/S संतोष हिरवे
वार्ड नंबर 50
राजू नरवरेV/S बाबूलाल यादव
वार्ड नंबर 51
धर्मेन्द्रसिंहV/S सुरजीत सिंह चौहान
वार्ड नंबर 52
विकास पाटीदारV/S रामबाबू पाटीदार
वार्ड नंबर 53
मधुV/S नारायणी अहिरवार
वार्ड नंबर 54
ज्योति मंडलिकV/S सीमा यादव
वार्ड नंबर 55
पुष्पा महेन्द्र परमारV/S अर्चना परमार
वार्ड नंबर 56
उदयवीर सिंहV/S केवल मिश्रा
वार्ड नंबर 57
उर्मिला महेश मालवीयV/S रश्मि द्विवेदी
वार्ड नंबर 58
कल्पना गोहिलV/S गीता सिंह तोमर
वार्ड नंबर 59
फकीरा कचकेV/S तुलसी दास जिझोतिया
वार्ड नंबर 60
कांग्रेस का नामांकन खारिज।
भाजपा की ऊषा चुरेंद्र निर्विरोध जीतीं।
वार्ड नंबर 61
लक्ष्मण सिंहV/S गणेशराम नागर
वार्ड नंबर 62
डॉली मनीष यादवV/S सरिता श्रीवास्तव
वार्ड नंबर 63
निर्मला गौतम मौरेV/S दया केथौरिया
वार्ड नंबर 64
प्रकाश चौकसेV/S सुरेंद्र वाडिका
वार्ड नंबर 65
पुखराजसिंह राजपूतV/S संजय वर्मा
वार्ड नंबर 66
कांता किशन राजपूतV/S लक्ष्मी ठाकुर
वार्ड नंबर 67
गिरीश शर्माV/S संजय कुंवर
वार्ड 68
केसी दुबेV/S हरिशंकर मिश्रा
वार्ड 69
विमला कप्तान सिंह यादवV/S कल्पना राय
वार्ड 70
भाजपा की सुषमा चौहान निर्विरोध निर्वाचित।
वार्ड 71
सैय्यद तारिक अलीV/S प्रकांत तिवारी
वार्ड 72
सुनीता महेन्द्र गुर्जरV/S आशा जैन
वार्ड 73
रागनी विनोद साहूV/S तुलसा वर्मा
वार्ड 74
राधेश्याम लोधी (छोटे भाई)V/S लीलाकिशन माली
वार्ड 75
साजिद अंसारी (बडवाई)V/S बद्री तिवारी
वार्ड 76
ललिता महेश मेहराV/S सुषमा बाली
वार्ड 77
मुबारिका कमरूद्दीन दाउदीV/S सविता राय
वार्ड 78
प्रिया यादवV/S काशीबाई साहू
वार्ड 79
नारायणसिंह गौरV/S ब्रजेश राजपूत
वार्ड 80
सुखलालV/S रविंद्र यति
वार्ड 81
अशोक मालवीयV/S पवन बोराना
वार्ड 82
गायत्रीप्रसादV/S भूपेंद्र माली
वार्ड 83
चन्द्रवती वर्माV/S बनफूल मीणा
वार्ड 84
मनजीत सिंह मारनV/S महेश तिवारी
वार्ड 85
गोपाल ठाकुरV/S कामता पाटीदार

परिषद के लिए भाजपा को 41, कांग्रेस को चाहिए 43 पार्षद

85 सदस्यीय निगम परिषद में भाजपा के खाते में पहले ही दो सीटें आ चुकी हैं। वार्ड 60 और 70 से भाजपा प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित घोषित हो चुके हैं। ऐसे में निगम परिषद में बहुमत के लिए भाजपा को अब 41 वार्डों में जीत की जरूरत है, जबकि कांग्रेस को 43 पार्षद की।

इन पर रोक

- मतगणना कक्ष में नहीं ले जा सकेंगे मोबाइल फोन।
- मतगणना स्थल पर तंबाकू, गुटखा ले जाने पर भी होगा प्रतिबंध।
- मतगणना स्थल के पास पटाखे या आतिशबाजी भी नहीं हो सकेगी।
- पुरानी जेल में मतगणना के दौरान आसपास के इलाकों में रहेगा ट्रैफिक डायवर्ट

ऐसी रहेगी यातायत व्यवस्था...

- शब्बन चौराहा, पुलिस कंट्रोल रूम तिराहा, होमगार्ड टर्निंग एवं कोर्ट चौराहा से पुरानी जेल की तरफ जाने वाले सामान्य वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा।
- एमपी नगर की ओर से पुलिस कंट्रोल रूम तिराहे होकर न्यू मार्केट जाने वाले वाहन लिंक रोड नंबर-1 का उपयोग कर अपने गंतव्य की ओर जा सकेंगे।
- एमपी नगर की ओर जाने वाले समस्त भारी वाहनों का प्रवेश यहां निषेध रहेगा।
- जहांगीराबाद से एमपी नगर तरफ जाने वाले वाहन शब्बन चौराहा, जिंसी चौराहा होते हुए अपने गंतव्य की ओर जा सकेंगे।
- न्यू मार्केट से पुलिस कंट्रोल रूम तिराहा होकर एमपी नगर की ओर जाने वाले वाहन अपेक्स
बैंक तिराहे से होकर लिंक रोड नंबर-1 से होकर जा सकेंगे।

- स्टेट बैंक ऑफ इंडिया मैदा मिल के पास से पीछे के रास्ते से कोर्ट की तरफ आने वाले सामान्य वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा।

यहां हो सकेगी पार्किंग...

- आम लोगों के वाहन पंजाब नेशनल बैंक की ओर पार्क होंगे।
- प्रभारी अधिकारियों के वाहन जेल परिसर में निर्धारित स्थान पर पार्क होंगे।
- मतगणना में आने वाले पार्टियों के अधिकृत एजेंटों के वाहन पंजाब नेशनल बैंक के सामने रोड किनारे पार्क होंगे।
- मीडिया के वाहन जेल परिसर में अपने निर्धारित स्थान पर पार्क होंगे।

वैकल्पिक पार्किंग व्यवस्था...

- आम जनता के वाहन आवश्यकता होने पर एमएलए रेस्ट हाउस रोड, लाल परेड मैदान के आईटीआई ग्राउंड में पार्क होंगे।


नसबंदी ऑपरेशन के बाद तबीयत बिगड़ी, 42 दिन तक इलाज, मौत
04 February 2015
भोपाल। सरकारी अस्पताल में नसबंदी के ऑपरेशन के बाद महिला की ऐसी हालत बिगड़ी कि उसकी जान चली गई। छह अस्पतालों में 42 दिन तक इलाज चला। तीन ऑपरेशन हुए। ढेरों जांचें करवाईं , लेकिन मंगलवार को उसकी मौत हो गई। परिजनों ने आरोप लगाया कि नसबंदी के ऑपरेशन में डॉक्टर की लापरवाही के कारण महिला की जान गई।
एमवाय अस्पताल के डॉक्टरों ने भी इसकी पुष्टि की है। उधर, नसबंदी का ऑपरेशन करने वाले डॉक्टर का कहना है कि उन्होंने सर्जरी ठीक की थी। मृतका बरोठा (देवास) की 36 वर्षीय ममता पटेल थीं। परिजनों ने बताया 24 दिसंबर को उसका ऑपरेशन बरोठा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में डॉ. पी.के. तिवारी ने लेप्रोस्कोपिक पद्धति से किया था। रातभर वहीं भर्ती रखा। अगले दिन हालत बिगड़ी तो डॉक्टर ने देवास जिला अस्पताल रैफर कर दिया।
वहां महिला का पेट फूलने लगा तो ताबड़तोड़ डॉक्टरों ने एमवाय अस्पताल भेज दिया। वहां भी उसे चार दिन तक रखा। ऑपरेशन जरूरी था, लेकिन जरूरी जांचें ही पूरी नहीं हो पाईं। मजबूरन परिजन 27 दिसंबर को महिला को नौलखा स्थित मीनस अस्पताल ले गए। वहां पता लगा कि आंत में तीन छेद हैं, जिनके कारण हालत बिगड़ी। हालांकि हालत वहां भी नहीं सुधरी। 24 जनवरी को महिला को मयूर अस्पताल रैफर किया गया। वहां डॉक्टरों ने परिजनों से कहा कि महिला के सारे अंगों ने काम करना बंद कर दिया है। उनके यहां इलाज नहीं हो पाएगा।
बिलखता परिवार 26 जनवरी को महिला को बॉम्बे हॉस्पिटल ले गया। वहां दो बार डायलिसिस करवाया। सीटी स्कैन भी हुआ, लेकिन बचाया नहीं जा सका। महिला के भाई नीरज का कहना है कि परिवार नियोजन कार्यक्रम के तहत टारगेट पूरा करने के लिए आशा कार्यकर्ता उसे लेकर गई थी। डॉक्टर की लापरवाही से उसकी मौत हो गई। इस मामले में हमने जनसुनवाई में शिकायत की, लेकिन अधिकारी सुनने को तैयार नहीं थे।

बिल के साढ़े चार लाख और मुआवजे के दो लाख देंगे

हमें कुछ दिन पहले ही पता लगा था कि एलटीटी ऑपरेशन के बाद महिला की तबीयत बिगड़ी। देवास के सीएमएचओ से बात होने के बाद मैं बॉम्बे हॉस्पिटल गया और महिला को भर्ती करवाया था। शासन को भी इसकी सूचना दी थी। इलाज पर परिवार ने करीब साढ़े चार लाख खर्च किए, जिसका भुगतान शासन करेगा। सीएमएचओ देवास को भी प्रमुख सचिव की ओर से निर्देश मिले हैं कि दो लाख का मुआवजा दिया जाए।

- डॉ. शरद पंडित, संयुक्त संचालक स्वास्थ्य सेवाएं

ऑपरेशन ठीक किया, हम तो उसे डिस्चार्ज करने वाले थे

मैंने लेप्रोस्कोप डालकर देखा था। आंत कटती तो तुरंत कोई सिकल मैटल बाहर आ जाता। हम उसे डिस्चार्ज करने वाले थे। सुबह अचानक ब्लीडिंग होने लगी। हमने सोचा सामान्य बात है। इसलिए बड़े सेंटर भेजा। -डॉ. पी.के. तिवारी (इन्होंने बरोठा में महिला का ऑपरेशन किया था)
दूसरे दिन पेट फूलने लगा तो एमवायएच शिफ्ट किया। हमने डॉक्टरों से बात की। तब बताया कि सामान्य बात है और वह ऑपरेशन प्लान कर रहे हैं।

सवाल : आपने ऑपरेशन के बाद मरीज की सुध नहीं ली?
जवाब : एमवायएच में हम लगातार संपर्क में थे। बाद में परिजन महिला को बिना बताए निजी अस्पताल ले गए। वहां तीन-चार ऑपरेशन हुए। वहां क्या हुआ, मुझे नहीं पता। उन्होंने बात भी नहीं की।

सवाल : कहीं तो गलती हुई है। ऐसे कैसे ऑपरेशन के बाद महिला की हालत बिगड़ी और मौत हो गई?
जवाब : नौ साल पहले उसका सीजर ऑपरेशन हुआ था। उस समय भी कॉम्प्लीकेशन हुए थे। गॉल ब्लेडर रिपेयर करना पड़ा था। उसके नोट्स बाद में आशा कार्यकर्ता ने बताए। मैंने इसके लिए स्पष्टीकरण भी मांगा। पहले बता देते तो ऑपरेशन ही नहीं करता।


नेशनल गेम्स में मध्यप्रदेश का स्वर्णिम प्रदर्शन जारी, प्रदेश 5वें स्थान पर
04 February 2015
भोपाल। ओलिंपिक रजत विजेता विजय कुमार ने 35वें नेशनल गेम्स में मंगलवार को दो वर्गों में स्वर्णिम निशाना साधा जिससे सर्विसेज तालिका में पहले स्थान पर आ गया है। हरियाणा के पहलवानों ने चार और स्वर्ण पदक जीते। पंजाब की वेटलिफ्टर जसवीर कौर ने नए राष्ट्रीय रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता। सेना के विजय कुमार ने 583 अंकों के साथ 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता।
हिमाचल के समरेश जंग दूसरे स्थान पर रहे। सेना के ही तमांग पेम्बा ने कांस्य जीता। सेना ने 25 मीटर सेंटर फायर पिस्टल टीम स्पर्धा में भी स्वर्ण पदक जीता। मध्यप्रदेश और हरियाणा को इसमें क्रमश: रजत और कांस्य पदक मिला। कोच्चि की एलिजाबेथ सुसान ने 50 मीटर राइफल प्रोन वर्ग में 618.5 के स्कोर के साथ स्वर्ण जीता। यह नेशनल गेम्स के इतिहास में शूटिंग में केरल का पहला पदक है।

कुश्ती में हरियाणा का दबदबा

हरियाणा के पहलवानों ने मंगलवार को चार और स्वर्ण जीते। उसकी ओर से साक्षी मलिक ने 69 किग्रा, रीतू ने 48 किग्रा, सोनू ने 75 किग्रा और मनोज कुमार ने 65 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीते। सेना के नवीन ने 130 किग्रा. ग्रीको रोमन में स्वर्ण जीता। पंजाब ने 97 किग्रा. फ्रीस्टाइल में गुरपाल सिंह के स्वर्ण से अपना खाता खोला।

पंजाब की जसवीर का नया रिकॉर्ड

पंजाब की जसवीर कौर ने 63 किग्रा. वर्ग में कुल 212 किग्रा. वजन उठाकर स्वर्ण जीता। उन्होंने स्नैच में 94 किग्रा. और क्लीन एंड जर्क में 118 किग्रा. वजन उठाकर राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा। उत्तर प्रदेश की वंदना गुप्ता (206) को रजत और प. बंगाल की राखी हालेर (203) को कांस्य मिला।

मध्यप्रदेश का स्वर्णिम प्रदर्शन जारी

मध्यप्रदेश के खिलाड़ियों का केरल में स्वर्णिम प्रदर्शन जारी है। 35वें नेशनल गेम्स में मप्र ने तीसरे दिन 1 स्वर्ण, 2 रजत और 3 कांस्य सहित कुल 6 पदक जीते। इन पदकों को मिलाकर प्रदेश की कुल पदक संख्या 19 पहुंची। मप्र पदक तालिका अब पांचवें स्थान पर है। प्रदेश की स्टार तैराक रिचा मिश्रा ने दिन का स्वर्ण 400 मीटर व्यक्तिगत मिडले में दिलाया। उन्होंने 5.07:15 का समय निकाला। उन्होंने एक कांस्य पदक भी जीता। यह पदक उन्होंने 200 मीटर बेक स्ट्रोक में जीता।

मप्र के शूटरों को चांदी

प्रदेश के निशानेबाजों ने मंगलवार को चांदी जीती। शमशेर सिंह ने 50 मीटर रायफल प्रोन में रजत पदक जीता। जबकि दूसरा रजत पदक 25 मीटर सेंटर फायर पिस्टल पुरुष टीम ने जीता। इसमें अमित कुमार पिलानिया, महेंद्र सिंह और महावीर सिंह शामिल हैं। दो अन्य कांस्य पदक कुश्ती में आए। ये पदक योगेश यादव ने 97 किलो वजन वर्ग में तथा छाया शर्मा ने 60 किलो वजन वर्ग में जीते।


निर्वाचन कर्त्तव्य मतों की संख्या अधिक होने पर अलग कक्ष में होगी गणना
03 February 2015
भोपाल। नगरीय निकाय निर्वाचन में निर्वाचन कर्त्तव्य मतों की संख्या अधिक होने पर इनकी गणना अलग कक्ष में करवाने के निर्देश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिये गये हैं। एक टेबल पर अधिकतम 500 निर्वाचन कर्त्तव्य मत की गणना की जायेगी। मतों की गणना 4 फरवरी को सुबह 9 बजे से प्रारंभ होगी।
निर्वाचन कर्त्तव्य मतों की गणना के लिये प्रत्येक कक्ष में एक सहायक रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त किया जायेगा। निर्वाचन कर्त्तव्य मतों की गणना प्रारंभ होने के आधे घंटे बाद ईव्हीएम में डाले गये मतों की गणना शुरू की जायेगी। ईव्हीएम के मतों के अंतिम तीन चक्र की गणना तभी की जायेगी जब निर्वाचन कर्त्तव्य मतों की गणना पूर्ण कर उसकी घोषणा कर दी जायेगी। जिन नगरीय निकाय के वार्ड में तीन या तीन से कम मतदान केन्द्र हैं, वहाँ निर्वाचन कर्त्तव्य मतों की गणना की घोषणा के बाद ही ईव्हीएम के मतों की गणना शुरू की जायेगी।।


राष्ट्रीय खेलों में म.प्र. को 2 स्वर्ण और 3 कांस्य पदक
03 February 2015
भोपाल। केरल में राष्ट्रीय खेलों में मध्यप्रदेश ने तैराकी में दो स्वर्ण तथा अन्य खेलों में 3 कांस्य पदक हासिल किये हैं। खेल मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने विजेता खिलाड़ियों को बधाई दी है। तैराकी में महिला वर्ग के 100 मीटर बटरफ्लाय मुकाबले में सुश्री रिचा मिश्रा ने स्वर्ण पदक जीता है। पुरूष वर्ग में श्री आरून डिसूजा ने 200 मीटर फ्री स्टाइल में स्वर्ण पदक हासिल किया है। म.प्र. की पहलवान सुश्री पुष्पा विश्वकर्मा तथा रूपाली दुबे ने कुश्ती में एक-एक कांस्य पदक हासिल किया। इसी प्रकार तैराकी के रिले टीम इवेंट में भी मध्यप्रदेश को कांस्य पदक मिला है।


भोपाल शहर में तीन और कंपनी कार्य क्षेत्र में 23 शिविर लगे
03 February 2015
भोपाल। मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने आज कंपनी कार्य क्षेत्र में 23 विद्युत सेवा शिविर लगाए। भोपाल शहर में शाहपुरा जोन में शिविर में न्यू फ्रेन्डस कालोनी निवासी श्रीमती पुष्पा अहिरवार, लक्ष्मण नगर निवासी श्री सेवाराम तथा शाहपुरा निवासी कृष्णा अहिरवार को नया कनेक्शन स्वीकृत किया गया। उपभोक्ताओं की शिकायतों के निराकरण के लिए कंपनी द्वारा फरवरी माह में 356 स्थान पर विद्युत सेवा शिविर लगाए जा रहे हैं। आज 2 फरवरी को पहले दिन 23 शिविर लगे।
आज शाहपुरा, एम.पी.नगर (शिवाजी नगर) और ईमामी गेट में विद्युत सेवा शिविर लगे। शिविरों में करीब 80 से अधिक शिकायतों का निराकरण किया गया।
शिविरों में उपभोक्ताओं के खराब मीटर बदलने, मीटर वाचन से संबंधित शिकायतों, बिजली के बिल नहीं मिलने अथवा बिल संबंधी शिकायतों, नए कनेक्शन नहीं मिलने की शिकायतों के निराकरण के साथ ही एवं शिविर स्थल पर ही नए कनेक्शन स्वीकृत किए जा रहे हैं। यदि राशि जमा होने के बाद भी खराब अथवा असफल वितरण ट्रांसफार्मर नहीं बदला गया है तो उन्हें भी शिविर स्थल पर बदलने की कार्यवाही की जा रही है।
ओ.व्हाय.टी. योजना में लगे ट्रांसफार्मरों के नियमितीकरण की कार्यवाही एवं किसान अनुदान योजना से संबंधित आवेदनों पर स्थाई कनेक्शन जारी करने की कार्यवाही भी इन शिविरों में की जा रही है। मौजूदा बिजली के कनेक्शनों में भार वृद्धि के प्रकरण की स्वीकृति भी शिविर में मिलेगी।


सदस्यता सघन महाअभियान के अंतर्गत मोर्चा एवं प्रकोष्ठों की बैठक संपन्न
02 February 2015
जन जन को संगठन से जोड़ने सदस्यता महाअभियान सशक्त माध्यम सिद्ध होगा- डॉ. विनय सहस्रबुद्धे

भोपाल। भारतीय जनता पार्टी के सभी 6 मोर्चो और सभी प्रकोष्ठों ने पार्टी की सदस्यता सघन महाअभियान को सफल बनाने की कमान संभाल ली है। यहां संपन्न संयुक्त बैठक में मोर्चा और प्रकोष्ठों को मंडल स्तर से लेकर जिला और प्रदेश में अभियान की कमान सौंप दी गई। प्रदेश संगठन महामंत्री श्री अरविंद मेनन ने बताया कि 4 फरवरी को प्रकोष्ठों की बैठक के पहले मोर्चा की बैठक होगी और उनमें अध्यक्ष और पदाधिकारी भाग लेंगे तथा सदस्यता अभियान की अपनी-अपनी रणनीति और प्रगति का खुलासा करेंगे। शैक्षणिक संस्थाओं में युवकों को सदस्यता से जोड़ने के लिए शैलेन्द्र शर्मा को समन्वय का कार्य सौंपा गया। महिला मोर्चा में समन्वय का कार्य श्रीमती माया सिंह और श्रीमती ऊषा चतुर्वेदी संभालेंगी। शिक्षा के क्षेत्र में अध्ययनशील और अध्यापन से जुड़ी मातृशक्ति को सदस्यता अभियान के अंचल में लाने के लिए मध्य भारत, महाकौशल, विंध्य क्षेत्र में विशेष अभियान चलाने का निश्चय किया गया और जिलेवार महिला नेत्रियों को प्रभार सौंपने का निश्चय किया गया। महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष श्रीमती लता वानखेड़े को यह जिम्मेदारी सौंपी गई।
युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष श्री अमरद्वीप मोर्य को प्रदेश के जिलों में शैक्षणिक संस्थाओं में अध्ययनशील युवक छात्रों को अभियान से जोड़ने के लिए ग्वालियर की तर्ज पर द्रश्य-श्रृव्य संसाधनों का समुचित उपयोग करने और थ्री-डी चार्ट से सज्जित सचल स्टाल लगाने का निश्चय किया गया। जिससे युवा वर्ग सदस्यता अभियान की और आकर्षित होगा और सदस्यता अभियान से जुड़ेगा। स्टाल में आईटी सेल के कार्यकर्ता प्रचुरता से उपस्थित रहेंगे जो टोल फ्री नंबर से सदस्य बनाने के काम में मदद करेंगे। इसी तरह अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अल्पसंख्यक मोर्चा को मंडल से जिला और जिले से प्रदेश स्तर पर सदस्यता अभियान को गतिषील बनाने का सुझाव दिया गया और हर रोज सदस्यता की प्रगति की मानिटरिंग कर प्रदेश को अवगत कराने की अपेक्षा की गई। प्रदेश मंत्री श्री तपन भौमिक ने बताया कि सभी मोर्चा और प्रकोष्ठ अपने इकाई की पूर्व 5 कार्यकालों का लेखा-जोखा खंगालकर पूर्व पदाधिकारियों को चिन्हित कर उन्हें आमंत्रित करेंगे और इस कार्य में जुटने के लिए प्रेरित करेंगे। इस अभियान में पार्टी ने पूर्व सांसदों, विधायकों, जिला, जनपद और अन्य निकायों की पूर्व पदाधिकारियों को विश्वास में लेकर कार्य में सहयोगी बनाने के बारे में सक्रियता से काम करने का आग्रह किया। महिला मोर्चा 230 विधानसभा क्षेत्रों में एक-एक प्रभारी तैनात करेगा, जो सदस्यता महाअभियान को विस्तार देने का कार्य करेंगी। जिला प्रभारी के रूप मे मोर्चा के पूर्व पदाधिकारियों, निकायों के पूर्व प्रमुखों को लगाया जायेगा। प्रदेश संगठन महामंत्री श्री अरविंद मेनन ने मोर्चा और प्रकोष्ठों के जिला प्रमुखों से कहा कि वे आगामी 58 दिन की सदस्यता सघन महाअभियान की रणनीति को मैदान में उतारने में जुट जायें। इस कार्य में जो भी कार्यकर्ता अथवा पदाधिकारी असावधानी बरतता है, अभियान के प्रति दुर्लक्ष्य करता है, उसे तत्काल पद से मुक्त कर वैकल्पिक व्यवस्था, आंचलिक आवश्यकता के अनुसार कर लें। प्रदेश कार्यालय को सूचित कर दें जिससे उनके प्रस्ताव को स्वीकृती दी जा सके। इस कार्य में तनिक भी देरी नहीं की जाना चाहिए। बैठक में मोर्चा प्रदेश अध्यक्षों, प्रकोष्ठ प्रमुखों और संगठन मंत्रियों ने भाग लिया और जिलेवार सदस्यता की जानकारी दी। सभी ने ग्वालियर नगर में सदस्यता के लिए किये गये सदस्यता महाअभियान के प्रयासों की भूरि-भूरि सराहना की और उसी तर्ज पर अभियान को गतिशील बनाने का संकल्प लिया।
प्रदेश भर में मीसाबंदी सदस्यता महाअभियान के कार्य में प्राणप्रण से जुट जायेंगे। पार्टी के प्रदेश मंत्री श्री तपन भौमिक ने बैठक की ओर से श्री कैलाश सोनी को बधाई दी और उनके स्वस्थ और दीर्घ जीवन की कामना की।


हर स्तर का कार्यकर्ता सक्रिय सदस्य बनानें में अपनी योग्यता परिभाषित करेगा
02 February 2015
भोपाल नगर के हर वार्ड को विकास के मानचित्र पर लाकर तस्वीर बदली जायेगी- श्री शिवराज

भोपाल। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद श्री नंदकुमार सिंह चौहान ने कहा कि देश में मध्यप्रदेश पार्टी संगठन सर्वाधिक प्रषंसित और अनुकरणीय इकाई है, इसलिए पार्टी नेतृत्व ने उसे दो करोड़ सदस्यता का लक्ष्य दिया है। प्रदेश के प्रत्येक कार्यकर्ता को यह चुनौती है और पार्टी संगठन आशान्वित है कि पार्टी के कार्यकर्ता इस चुनौती पर खरे उतरेंगे। पिछले चुनाव में पार्टी को प्रदेश में डेढ़ करोड़ वोट हासिल हुए है। ये मतदाता पार्टी के अचंल में समाहित होंगे और हमें झोली लेकर आग्रही बनकर 50 लाख लोगों के पास 58 दिनों में पहुंचना है, जिससे फरवरी-मार्च के ये दिन सदस्यतामय होंगे। श्री नंदकुमार सिंह चौहान यहां सदस्यता महाअभियान को गति प्रदान करनें के लिए आयोजित संभागीय बैठक का उद्घाटन कर रहे थे। पार्टी के प्रदेश संगठन महामंत्री श्री अरविन्द मेनन ने कहा कि सदस्यता महाअभियान के लिए हमारे समक्ष अपरिमित संभावनाएं है, सभी संगठनों, निकायों व संस्थाओं के सदस्यों को पार्टी के अंचल में समेटना है। हमें पार्टी के हर स्तर के पदाधिकारियों के पांच कार्यकाल की सूचियों को पलटना है और पार्टी, मोर्चा, प्रकोष्ठ के पांच कार्यकाल के पदाधिकारियों को चिन्हित करके उन्हें इस जबावदेही में सहयोगी बनाना है। नई-पुरानी टीमें मिलकर पार्टी के लक्ष्य को पूर्ण कर प्रदेश को नया गौरव प्रदान करेंगी। सदस्यता महाअभियान नियंत्रण कक्ष के प्रभारी श्री तपन भौमिक ने कहा कि सदस्यता महाअभियान की मानीटरिंग हर स्तर पर की जायेगी और मंडल जिले को, जिला प्रदेश को प्रतिदिन की प्रगति से अवगत करायेगा। प्रदेश महामंत्री श्री विनोद गोटिया ने भी बैठक को संबोधित किया।
श्री नंदकुमार सिंह चौहान ने कहा कि सदस्यता महाअभियान की सफलता पर मध्यप्रदेश के कद का आंकलन किया जायेगा। सदस्यता का संगठनात्मक विस्तार हमारे जनाधार और संगठन की शक्ति बनेगा। इसके पीछे राष्ट्रीय नेतृत्व की दूरदृष्टि है और भारतीय जनता पार्टी की शक्ति से ही दुनिया हमारा मूल्यांकन करेगी। उन्होनें कहा कि सहकारिता प्रकोष्ठ का प्रदेश भर में नेटवर्क है, कृषि प्रधान मध्यप्रदेश में किसान सहकारिता आंदोलन कर लाभार्थी है, इसलिए सहकारिता प्रकोष्ठ और सहकारी बैंकों के अध्यक्षों की जिम्मेदारी बढ़ जाती है। जहां बैंक अध्यक्ष का कार्यक्षेत्र दो जिलों में है, वे दूसरे जिलें में सह प्रभारी नियुक्त करके सदस्यता महाअभियान को गति देंगे। श्री नंदकुमार सिंह चौहान ने सदस्यता महाअभियान की आवश्यकता और सफलता सुनिशिचित करते हुए कहा कि इस अभियान में उदासीनता बर्दास्त नहीं की जायेगी और किसी भी स्तर का पदाधिकारी हो, उदासीनता के चलते उसे संगठन में बनें रहनें की इजाजत नहीं होगी। किसी के साथ मुरव्वत नहीं होगी, लेकिन सदस्यता अभियान हमारें लिए सौभाग्यशाली भी बनेंगा क्योंकि इससे हर कार्यकर्ता की पहचान बनेगी और उसके लिए ऊपर बढ़ने का रास्ता खुलेगा। उन्होनें संगठन मंत्रियों से आग्रह किया कि वे जिलों और मंडल स्तर तक प्रवास पर पहुंचें और कार्यकर्ताओं को सही दिषा में ऊर्जित करें। सदस्यता महाअभियान में आईटी का भरपूर उपयोग करें, इसके लिए पार्टी हर जिले को अपेक्षित संख्या में दक्ष कार्यकर्ता उपलब्ध करायेगी।

सदस्यता महाअभियान में विधायकों की विषेष और महती जिम्मेदारी होगी- श्री अरविन्द मेनन

बैठक को संबोधित करते हुए प्रदेश संगठन महामंत्री श्री अरविन्द मेनन ने कहा कि प्रदेश के 756 मंडलों कों इस अभियान को धुरी के रूप में आरंभ करना है और इसका मतदान केन्द्र तक पूरी सक्रियता के साथ विस्तार करना है, तभी हम लक्ष्य को पूरा कर पायेंगे। उन्होनें कहा कि 11 फरवरी को हर मंडल में समर्पण दिवस के अवसर पर आजीवन सहयोग निधि संग्रह का कार्य किया जायेगा। 13, 14 और 15 को सदस्यता का सघन महाअभियान संचालित होगा तथा 16 फरवरी को आयोजित बैठक में सदस्यता सघन महाअभियान की प्रगति की समीक्षा की जायेगी। आजीवन सहयोग निधि के प्रभारी के रूप में वरिष्ठ नेता एवं प्रदेश उपाध्यक्ष श्री रघुनंदन शर्मा को जिम्मेदारी सौंपी गयी है, वे जिलों में अभियान की सरंचना करेंगे। 11 फरवरी समर्पण दिवस पर एक वक्ता हर मंडल में पहुचेंगे जो पं. दीनदयाल उपाध्याय के व्यक्तित्व और कृतित्व पर प्रकाश डालकर आज के समय में पं. दीनदयाल उपाध्याय के एकात्म मानवदर्शन की प्रासंगिकता पर विचार व्यक्त करेगा। उन्होनें कहा कि इसी बीच में जिला पंचायतों के चुनाव की जिम्मेदारी से भी जिलों को निपटना होगा। युक्ति और बुद्धि के साथ वे जिला पंचायतों के गठन में पार्टी को सफलता दिलानें में जुटेंगे। उन्होनें कहा कि इसी सप्ताह संभागीय बैठकों का आयोजन किया जायेगा। भोपाल में आज संपन्न बैठक के बाद 2 फरवरी को इंदौर, 3 को उज्जैन, 6 को सागर, रीवा व शहडोल संभाग की बैठक सतना में, 7 को जबलपुर, 9 नर्मदापुरम और 10 फरवरी को ग्वालियर संभाग की बैठक आयोजित की जायेगी। प्रदेश अध्यक्ष श्री नंदकुमार सिंह चौहान व प्रदेश संगठन संगठन महामंत्री श्री अरविन्द मेनन इन बैठकों में भाग लेंगे। प्रदेश में पार्टी के विधायकों को सदस्यता महाअभियान का अलग से दायित्व दिया गया है और उनसें अपेक्षा की गयी है कि वे अनुकरणीय ढंग से अपनी भूमिका का निर्वाह कर कार्यकर्ताओं के सामने आदर्श उपस्थित करेंगे। उन्होनें पूरे जुनून के साथ सघन सदस्यता महाअभियान में जुट जाने का आग्रह किया और सफलता की कामना की।

मीसाबंदी सदस्यता महाअभियान के राष्ट्रीय दायित्व में सक्रिय भूमिका का निर्वाह करेंगे

पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं जिला अध्यक्ष श्री कैलाश सोनी को लोकतंत्र सरंक्षक संघ के अखिल भारतीय अध्यक्ष चुने जानें पर बैठक में सभी ने बधाई दी। श्री कैलाश सोनी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी का सदस्यता महाअभियान विश्व में भारत को गौरव प्रदान करनें का अभियान है। सशक्त भाजपा से ही सशक्त भारत बनेगा।

 
Copyright © 2014, BrainPower Media India Pvt. Ltd.
All Rights Reserved
DISCLAIMER | TERMS OF USE