Untitled Document


register
REGISTER HERE FOR EXCLUSIVE OFFERS & INVITATIONS TO OUR READERS

REGISTER YOURSELF
Register to participate in monthly draw of lucky Readers & Win exciting prizes.

EXCLUSIVE SUBSCRIPTION OFFER
Free 12 Print MAGAZINES with ONLINE+PRINT SUBSCRIPTION Rs. 300/- PerYear FREE EXCLUSIVE DESK ORGANISER for the first 1000 SUBSCRIBERS.

   >> सम्पादकीय
   >> पाठक संपर्क पहल
   >> आपकी शिकायत
   >> पर्यटन गाइडेंस सेल
   >> स्टुडेन्ट गाइडेंस सेल
   >> आज खास
   >> राजधानी
   >> कवर स्टोरी
   >> विश्व डाइजेस्ट
   >> बेटी बचाओ
   >> आपके पत्र
   >> अन्ना का पन्ना
   >> इन्वेस्टीगेशन
   >> मप्र.डाइजेस्ट
   >> निगम मण्डल मिरर
   >> मध्यप्रदेश पर्यटन
   >> भारत डाइजेस्ट
   >> सूचना का अधिकार
   >> सिटी गाइड
   >> लॉं एण्ड ऑर्डर
   >> सिटी स्केन
   >> जिलो से
   >> हमारे मेहमान
   >> साक्षात्कार
   >> केम्पस मिरर
   >> हास्य - व्यंग
   >> फिल्म व टीवी
   >> खाना - पीना
   >> शापिंग गाइड
   >> वास्तुकला
   >> बुक-क्लब
   >> महिला मिरर
   >> भविष्यवाणी
   >> क्लब संस्थायें
   >> स्वास्थ्य दर्पण
   >> संस्कृति कला
   >> सैनिक समाचार
   >> आर्ट-पावर
   >> मीडिया
   >> समीक्षा
   >> कैलेन्डर
   >> आपके सवाल
   >> आपकी राय
   >> पब्लिक नोटिस
   >> न्यूज मेकर
   >> टेक्नोलॉजी
   >> टेंडर्स निविदा
   >> बच्चों की दुनिया
   >> स्कूल मिरर
   >> सामाजिक चेतना
   >> नियोक्ता के लिए
   >> पर्यावरण
   >> कृषक दर्पण
   >> यात्रा
   >> विधानसभा
   >> लीगल डाइजेस्ट
   >> कोलार
   >> भेल
   >> बैरागढ़
   >> आपकी शिकायत
   >> जनसंपर्क
   >> ऑटोमोबाइल मिरर
   >> प्रॉपर्टी मिरर
   >> सेलेब्रिटी सर्कल
   >> अचीवर्स
   >> पाठक संपर्क पहल
   >> जीवन दर्शन
   >> कन्जूमर फोरम
   >> पब्लिक ओपिनियन
   >> ग्रामीण भारत
   >> पंचांग
   >> येलो पेजेस
   >> रेल डाइजेस्ट
  

:: ग्वालियर ::


शासकीय सेवकों की पदोन्नति का लाभ समय पर दिया जाए
10 March 2016
शासकीय सेवकों को पदोन्नति का लाभ समय पर दिया जाए एवं कमोन्नति, समयमान वेतनमान का भी ध्यान रखा जाए। साथ ही सेवानिवृत्त होने वाले शासकीय सेवको के लंबित पेंशन प्रकरणों को तुरंत प्रस्तुत करने की कार्यवाही करें। उक्त आशय के निर्देश आज कलेक्टर श्री राजीव दुबे ने जिला स्तरीय संयुक्त पदामर्शदात्री समिति की बैठक में दिए। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में अपर कलेक्टर श्रीमती नीतू माथुर, डिप्टी कलेक्टर श्री सी.पी.प्रसाद सहित संबंधित विभाग के अधिकारी एवं समिति के सदस्यगण उपस्थित थे। कलेक्टर श्री दुबे ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को पेंशन प्रकरणों का त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिए। ऐसे विभाग जहां तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों के पद रिक्त है, उन विभागों के प्रमुख सूची तैयार कर कलेक्ट्रेट कार्यालय को प्रस्तुत करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि संबंधित विभागों में पदस्थ ऐसे पात्र कर्मचारी जिनकी पदोन्नति की जाना है, उनकी सूची भी प्रस्तुत की जाए। कलेक्टर श्री दुबे ने स्वास्थ्य विभाग के लंबित प्रकरणों को 30 अप्रैल तक निराकरण करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने जीपीएफ, डीपीएफ अभिलेखों, सेवा अभिलेखों का सत्यापन कर प्रति अद्यतन किए जाने की कार्यवाही हेतु कोषालय अधिकारी को शिविर लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मेडीकल क्लेमों का भुगतान समय पर किया जाए। साथ ही जिन कर्मचारयों के गोपनीय प्रतिवेदन भेजे जाने है, उन्हें समय सीमा में भेजने की कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि विभागों में रिक्त अनुकंपा नियुक्ति के लंबित प्रकरण को समय सीमा में निराकृत किया जाए। कलेक्टर श्री दुबे ने शिक्षा, स्वास्थ्य के लंबित प्रकरणों पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि जल्द से जल्द इनका निराकरण करने की कार्यवाही करें। श्री दुबे ने सहायक वर्ग- दो, तीन व अन्य कर्मचारियों के स्थाईकरण की कार्यवाही एवं लंबित विभागीय की जांच प्रकरणों का समय-सीमा में निराकरण किए जाने तथा कर्मचारियों के परिवार का नॉमिनेशन अभिलेख अद्यतन किए जाने के अधिकारियों को निर्देश दिए।
फोटोयुक्त मतदाता सूची के पुनरीक्षण हेतु प्रेक्षक समीक्षा बैठक आज
10 March 2016
नगरीय निकायों एवं पंचायतों की फोटोयुक्त मतदाता सूची के सतत् पुनरीक्षण 2016 हेतु प्रेक्षक समीक्षा बैठक 10 मार्च 2016 को प्रातः 10.30 बजे से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक (आईएएस से.नि.) श्री अखिलेन्दु अरजरिया की अध्यक्षता में आयोजित की जाएगी।
स्वास्थ्य मंत्री ने यादव समाज को सामुदायिक भवन की सौगात दी
22 February 2016
मध्यप्रदेश शासन के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डाँ. नरोत्तम मिश्र द्वारा आज सोमवार को मुख्य अतिथि के रूप में बड़ौनी पहुंचकर पांच लाख की लागत से नवनिर्मित यादव समाज के सामुदायिक भवन की (टेकरी) लोकार्पण पर सौगात दी। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि मेरे लिए तो सभी समाज एक समान है मुझे तो सभी समाज के लिए काम करना है मैं तो निस्वार्थ भावना से काम करता हूँ मैं चाहता हूं कि मेरे द्वारा जितना अधिक हो सके हर गरीब को लाभ मिले।
मैं चाहता हूं कि आजादी के वर्षो बाद यदि किसी गरीब के यहां दीया नहीं जलता है तो मेरे होते हुए उस गरीब के यहां दीया जरूर जले और वह गरीब दोनो टाईम भरपेट खाना भी खांये। उन्होंने इस अवसर पर बाउण्ड्री बॉल के लिए दो लाख रूपये देने की घोषणा की। घोषणा करते हुए उन्होंने कहा कि इस बाउण्ड्रीबॉल के बाद आपको कम से कम पांच पेड़ लगाने होंगे जिससे यहां पर छाया युक्त वातावरण उत्पन्न हो सके। इन पेड़ों को लगाना ही नहीं इन्हें अपने बच्चों की भांति पालना भी जरूरी है। उन्होंने यादव समाज को सामुदायिक भवन की बहुत-बहुत बधाई दी। इस अवसर पर आए आवेदन पत्रों का निराकरण करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए।
कार्यक्रम के प्रारंभ में विधि-विधान से सामुदायिक भवन का लोकार्पण किया। तत्पश्चात् बड़ौनी निवासियों ने स्वास्थ्य मंत्री के साथ सभी अतिथियों का फूल-मालाओं से स्वागत किया। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रजनी पुष्पेन्द्र रावत, नगर पंचायत बड़ौनी अध्यक्ष श्रीमती सावित्री सूत्रकार, नगर पालिका दतिया उपाध्यक्ष श्री योगेश सक्सैना, जनपद उपाध्यक्ष श्री कमलू चौबे, जनपद अध्यक्ष प्रतिनिधि श्री सतीश यादव, मंडी अध्यक्ष प्रतिनिधि श्री जीतू कमरिया, श्री भरत राजौरिया, श्री रमेश नाहर, श्री बृजमोहन शर्मा, श्री गुड्डी साहू, श्री प्रशांत ढेंगुला, श्री बृजेश ढेंगुला, एडवोकेट श्री सीताराम गुप्ता, श्री दीपक बेलपत्री, श्रीमती कुमकुम रावत, कु. क्रांति राय, श्री बादाम सिंह यादव, श्री मलखान सिंह यादव, श्री केशव दादा, श्री रामसिंह, श्री अशोक यादव, श्री बृजमोन यादव, श्री राममिलन यादव, श्री अरविन्द पटसारिया, श्री महेन्द्र भटेटे, श्रीमती कमला जाटव, श्री कैलाश यादव सहित अन्य गणमान्यजन व जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन श्री मुकेश यादव ने किया।
कलेक्टर ने किया नगर के विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण
22 February 2016
आज रविवार को कलेक्टर श्री मदन कुमार ने लाला के ताल समीप स्थित शमशाम घाट का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान एसडीएम दतिया श्री बीरेन्द्र कटारे को उक्त भूमि का शीघ्र सीमांकन करने के निर्देश दिए। साथ ही मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री राजोरिया को निर्माण एजेन्सी नियुक्त कर बाउण्ड्रीवॉल का निर्माण कराने एवं सौदर्यीकरण कराने के निर्देश दिए।
कलेक्टर पहुंचे फिल्टर प्लांट
कलेक्टर श्री मदन कुमार ने आज नगर पालिका के फिल्टर प्लांट का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने फिल्टर प्लांट में क्लोईरीनेशन एवं सुरक्षा व्यवस्था का भी जायजा लिया। निरीक्षण में पाया गया कि फिल्टर के पानी में क्लोईरीनेशन बगैर मापदंड के डाला जा रहा है। उन्होने इस बात पर नाराजगी व्यक्त करते हुए मुख्य नगर पालिका अधिकारी को फटकार लगाते हुए शासन द्वारा निर्धारित मापदंडों के अनुसार पानी में क्लोईरीनेशन डालने के निर्देश दिए। इस संबध में में कलेक्टर ने कहा कि क्लोईरीनेशन डालने वाले कर्मचारियों को चार्ट बनाकर ड्यूटी लगाई जावे और चार्ट की एक प्रति दीवाल पर चस्पा की जाए एवं सफाई के भी इंतजाम किए जाएं। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि फिल्टर प्लांट में सुरक्षा के कोई प्रवंध नही हैं इसके पुख्ता प्रबंध किए जाएं तथा फिल्टर प्लांट के पास बाहरी व्यक्तियों को पूर्णत प्रतिवंध लगाया जाए तथा यहां पर रोशनी की भी व्यवस्था की जाए।
कलेक्टर वार्ड क्रमांक-1 में पहुंचे
कलेक्टर श्री मदन कुमार आज नगर में मोटर साईकिल पर संयुक्त टीम के साथ भ्रमण पर निकले। भ्रमण के दौरान वार्ड क्रमांक-1 मामा का डेरा सहारिया बस्ती में पहुंचे। वहां पर उन्होंने सहारिया लोगों को शासन द्वारा मिलने वाली सभी सुविधओं की जानकारी ली। जानकारी प्राप्त होने पर पता चला कि एक बत्ती कनेक्षन, हेण्डपंप, परिवार सहायता,शौचालय, विधवा पेंशन एवं पट्टे आदि का लाभ हितग्राहियों को नही मिल रहा है। साथ ही पता चला कि वार्ड प्रभारी इस वार्ड में आज तक नही आया है। साथ ही वार्ड में किसी से भी संपर्क नही किया है। कलेक्टर द्वारा इस बात पर नाराजगी व्यक्त करते हुए लोकसेवा गारंटी अधिनियम के तहत् जुर्माना लगाने के निर्देश दिए।
उन्होने नगर पालिका अधिकारी को शहर में अव्यवस्थित साफ-सफाई एवं यातायात के अंतर्गत अव्यवस्था देखकर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने नगर पालिका अधिकारी को निर्देश देते हुए शीघ्र ही नगर की सभी व्यवस्थाऐं दुरूस्त करने के लिए कहा। इसी प्रकार शहरी आंगनवाड़ी केन्द्रों का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान आंगनवाडी केन्द्र की व्यवस्थाऐं ठीक न होने के कारण आंगनवाडी कार्यकर्ता एवं उषा कार्यकर्ता, सहायिका को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए एवं परियोजना अधिकारी शहरी पर लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत जुर्माना लगाने के निर्देश दिए।
जिला पंचायत संचार संकर्म समिति की बैठक सम्पन्न
16 February 2016
जिला पंचायत संचार एवं संकर्म समिति की बैठक का आयोजन आज सोमवार को किया गया। बैठक की अध्यक्षता श्री आलोक परिहार ने की। बैठक में महाप्रबंधक प्रधानमंत्री सड़क योजना ने बताया कि प्रस्तावित 38 सड़कों में से 35 की स्वीकृति प्राप्त हो गई है तथा टैण्डर प्रक्रिया जारी है शेष तीन सड़के कोल्ड निक्स टैक्नोलाँजी से बनाई जाना है। जिसकी स्वीकृतिया शीघ्र ही प्राप्त होने के लिए अपेक्षित है। सिंचाई विभाग के एलबीसी 17 से नया माईनर निकालने के संबंध में अध्यक्ष द्वारा बैठक में चर्चा की गई। कडूरा-पचोखरा बम्बा को आगे बढ़ाने के संबंध में चर्चा की गई। मंगरौल क्षेत्र के 18 ग्रामों में पेयजल की समस्या के निराकरण हेतु शीघ्र ही समुचित कार्यवाही करने के निर्देश पीएचई विभाग को दिए गए। टोड़ा में हैण्डपंप खनन के निर्देश दिए गए। डांगडिरोली पार पर डेम निर्माण का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश डब्ल्यूआरडी को दिये गए।
बैठक में श्रीमती लक्ष्मी यादव सदस्य एवं जिला पंचायत सदस्य रामकिंकर सिंह गुर्जर तथा निर्माण विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।
लंबित पत्रों की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने दिए सख्त निर्देश
16 February 2016
कलेक्टर श्री मदन कुमार द्वारा आज सोमवार को कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में लंबित पत्रों की समीक्षा बैठक की। समीक्षा बैठक में सीएम हेल्पलाइन मुख्यमंत्री आवास योजना, आधार पंजीयन, अन्नपूर्णा योजना, खादी ग्रामोंद्योग की जानकारी, स्वच्छता मिशन की जानकारी, मुख्यमंत्री आर्थिक सहायता योजना, कृषि विभाग संबंधी योजना, आपदा प्रबंधन, लोक सेवा गारंटी एवं न्यायालय प्रकरण सहित शासन द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की गई।
बैठक में कलेक्टर ने जिले में आने वाले दिनों में प्रदेश के मुख्यमंत्री के आगमन होने पर निर्धारित एजेण्डें के हिसाब से सभी अधिकारियों को उचित दिशा निर्देश दिए साथ ही कहा कि ऐजेण्डे के हिसाब से सभी अधिकारी अपनी-अपनी पूर्ण रूप से तैयारी करें। इसमें किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। लापरवाही होने पर संबंधित अधिकारी खुद जिम्मेदार रहेंगे।
बैठक में कलेक्टर द्वारा सभी कार्यालय प्रमुखों को निर्देशित किया गया कि वे अपने-अपने मैदानी कर्मचारियों को सख्त निर्देश जारी करें कि वे जिला मुख्यालय पर रहकर अपने कर्तव्यों के प्रति संवेदनशीलता से कार्य करें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक मैदानी कर्मचारी अपने कार्य की प्रतिदिन के किए गए कार्यो की एक पंजी बनाए जिससे स्पष्ट हो सके कि कर्मचारी ने दिन भर में क्या काम किया। साथ ही ग्रामीण स्तर पर आए प्रकरणों का भी एक पंजी बनाकर इंद्राज करें। जिससे स्पष्ट हो सके कि प्रकरण कब आया और इसका उत्तर समय सीमा में देकर भी इंद्राज करे जिससे स्पष्ट हो सके कि कर्मचारी द्वारा क्या कार्यवाही की गई। उन्होंने कहा कि मैदानी कर्मचारी में विशेषकर राजस्व विभाग के पटवारी, सचिव एवं महिला बाल विकास के सुपरवाईजर, आंगनबाड़ी कायकर्ता, स्वास्थ्य विभाग के डॉँक्टर, नर्से, आशा कायकर्ता, पीएचई विभाग के हैण्डपंप मैकेनिक और तकनीशियन अपने-अपने क्षेत्र में रहकर कर्तव्य निष्ठा से कार्य करें। कलेक्टर ने बैठक में सख्त निर्देश देते हुए कहा कि मेरे तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के भ्रमण के दौरान कोई भी मैदानी कर्मचारी अपने कार्य पर उपस्थित नहीं पाया गया या मुख्यालय से बाहर पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कार्यालय प्रमुखों से भी कहा कि प्रत्येक कार्यालय में अपने कर्मचारियों को निर्देश दें कि समय पर कार्यालय आए एवं अपने कार्य के प्रति संवेदनशील होकर कार्य करें साथ ही कम्प्यूटर पर यूनिक कोड़ छोड़कर अन्य का उपयोग न करें। उन्होंने कहा कि जन संवाद बुधवार से प्रारंभ होकर 31 मार्च तक प्रत्येक ग्रामीण स्तर पर चलेगा।
बैठक में अपर कलेक्टर श्री पीएस जाटव, संयुक्त कलेक्टर श्री एमके जैन, सीईओ जिला पंचायत श्री धनंजय मिश्रा, एसडीएम सेवढ़ा श्री डीआर कुर्रे सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।
कृमिनाशक दिवस पर कलेक्टर ने खिलाई बच्चों को गोली
10 February 2016
कृमिनाशक दिवस 10 फरवरी 2016 को कलेक्टर श्री अरूण कुमार तोमर ने स्कूली बच्चों को कृमिनाशक (एलबेन्डाजोल) की गोली खिलाकर अभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने जिला मुख्यालय अशोकनगर के शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय में स्काउट दल के बच्चों को कृमिनाशक गोली देकर चबवाकर खिलवाई। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री रामवीर सिंह रघुवंशी, सिविल सर्जन श्री ए.व्ही.मिश्रा, जिला शिक्षा अधिकारी आर. एस. निम, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्री राहुल पाठक, प्रिंसिपल श्री अषोक पंवार, श्री एस.पी.नाना, शिक्षक एवं स्कूली बच्चे उपस्थित थे। इस अवसर पर कलेक्टर श्री तोमर ने कहा कि शासन के निर्देशानुसार पूरे प्रदेश के सभी जिलों में आज कृमिनाशक दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। जिले के समस्त स्कूलों एवं आंगनवाड़ी केन्द्रों में बच्चों को कृमिनाशक गोली एवं दवा पिलाई जा रही है। जिससे बच्चों के पेट में होने वाले कीड़े नष्ट हो जाएं और वे स्वस्थ्य रह सकें। उन्होंने कहा कि यह अभियान स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग एवं महिला बाल विकास विभाग के सहयोग एवं समन्वय से पूरे जिले में संचालित किया जा रहा है। जिले में कुल दो लाख पचास हजार बच्चों को कृमिनाशक दवा का सेवन का कराने का लक्ष्य निर्धारित है। कृमिनाशक दिवस पर जिले के सभी एक वर्ष से पांच वर्ष के बच्चों को आंगनबाड़ी केन्द्रों में बाल सुरक्षा माह से छूटे हुए, तथा पांच से 19 वर्ष के शासकीय तथा शासकीय अनुदान प्राप्त शालाओं के बालक-बालिकाओं को कृमिनाशक दवा की खुराक दी जा रही है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रामवीर सिंह रघुवंशी ने बताया कि कृमिनाशक दिवस पर बाल सुरक्षा माह के अंतर्गत एक से पांच वर्ष तक के छूटे हुए बच्चों को अनिवार्य रूप से एल्बेण्डाजोल सस्पेंशन की निर्धारित खुराक पिलाई जा रही है। यह खुराक एक से दो वर्ष तक के बच्चों को पांच एम.एल. तथा दो से पांच वर्ष तक के बच्चों को 10 एम.एल. दी जा रही है। नेशनल डिवार्मिंग डे 10 फरवरी को सभी शासकीय एवं शासकीय अनुदान प्राप्त स्कूलों के माध्यम से पांच वर्ष से 19 वर्ष तक के बालक एवं बालिकाओं को शिक्षक की उपस्थित में कृमिनाशक के लिए एल्बेंडाजोल की एक गोली का सेवन कराया जा रहा है। साथ ही पांच से 19 वर्ष तक के सभी शाला त्यागी, शाला अप्रवेशी तथा शाला में अनुपस्थित बालक एवं बालिकाओं को आंगनबाड़ी केन्द्रों में एल्बेण्डाजोल की एक गोली का सेवन कराया जा रहा है। प्रत्येक स्कूल एवं आंगनबाड़ी पर नेशनल डीवार्मिंग डे पर एल्बेंडाजोल सस्पेंशन तथा गोली, ओआरएस पैकेट, डोमपेरिडॉन टेबलेट, डाईसाईक्लोमिन टेबलेट तथा सस्पेंशन, पैरासिटामोल टेबलेट तथा सस्पेंशन एवं सीपीएम टेबलेट तथा सेट्रिजिन टेबलेट की व्यवस्था मामूली प्रतिकूल घटना के प्रबंधन हेतु उपलब्ध कराई गई।
गलत तरीके से रजिस्ट्री कराने वाले दो सेवा प्रदाताओं को कारण बताओ सूचना पत्र जारी
10 February 2016
संपदा अंतर्गत दस्तावेजों के पंजीयन कराने हेतु आमजन की सुविधा के लिए नियुक्त किए गए सेवा प्रदाताओं द्वारा शासन को राजस्व क्षति पहुंचाने के उद्देश्य से गलत तरीके से रजिस्ट्री कराने की कोशिश करने पर जिला पंजीयक शिवपुरी एवं गुना द्वारा दो सेवा प्रदाताओं के विरूद्ध कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया है। जिला पंजीयक शिवपुरी श्री ओ.पी.अम्ब ने बताया कि सेवाप्रदाता श्रीमती सविता खरे निवासी पिछोर को अनुज्ञप्ति निरस्त करने हेतु कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया गया है तथा गुना जिले के सेवाप्रदाता श्री महेन्द सिंह धाकड़ द्वारा बदरवास में स्थित संपत्ति की रजिस्ट्री में शासन को राजस्व क्षति पहुंचाने की नीयत से गलत तरीके से रजिस्ट्री कराने की कोशिश करने पर अनुज्ञप्ति निरस्त करने की अनुशंसा जिला पंजीयक गुना को की गई है। जिसपर जिला पंजीयन गुना द्वारा उक्त सेवा प्रदाता को कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया गया है।
ग्वालियर व्यापार मेला का समापन
09 February 2016
मेला ग्वालियर के लोगों की जीवन शैली का हिस्सा है। हम लोग वर्ष भर मेले का इंतजार करते हैं। यहाँ तक कि अपने ईष्ट मित्र, यारों, दोस्तों के साथ-साथ बहन बेटियों को भी मेले के अवसर पर आने निमंत्रण देते हैं। यह बात श्रीमंत माधवराव सिंधिया ग्वालियर व्यापार मेला के समापन समारोह के मुख्य अतिथि महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने कही।
कार्यक्रम की अध्यक्षता ग्वालियर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री अभय चौधरी ने की तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में सभापति नगर निगम श्री राकेश माहौर, साडा अध्यक्ष श्री राकेश जादौन, संभाग आयुक्त व मेला प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री के के खरे, अपर आयुक्त श्री ए के श्रीवास्तव, मेला सचिव श्री शैलेन्द्र मिश्रा सहित व्यापार मेला संघ के विभिन्न पदाधिकारी व दुकानदार उपस्थित थे। समापन समारोह कुसमाकर रंगमंच सभागार में सम्पन्न हुआ।
महापौर श्री शेजवलकर ने कहा कि ग्वालियर का व्यापार मेला ऐतिहासिक मेला है। यह 110 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुका है। हमने अपने जीवनकाल में मेले में अनेक उतार-चढ़ाव और इसके स्वरूपों को करीब से देखा है। यह हमारी कला संस्कृति और सामाजिक सरोकारों का संगम है। उन्होंने व्यापार मेले को और अधिक सशक्त, सुदृढ़ एवं व्यवस्थित बनाने के लिये सम्मिलित प्रयास किए जाने की आवश्यकता बतलाई।
इससे पूर्व कार्यक्रम के अध्यक्ष श्री अभय चौधरी, विशिष्ट अतिथि श्री राकेश माहौर व श्री राकेश जादौन ने भी अपने विचार व्यक्त किए। मेला व्यापारी संघ के अध्यक्ष श्री महेश मुदगल ने मेले की सफलता के लिये संभाग आयुक्त सहित सभी प्रशासनिक अधिकारियों व व्यापारियों को बधाई दी और उन्होंने कहा कि मेला जन आकांक्षाओं के अनुरूप सम्पन्न हुआ है। कार्यक्रम के प्रारंभ में मेला सचिव श्री शैलेन्द्र मिश्रा ने मेला अवधि के दौरान आयोजित की गईं गतिविधियों व कार्यक्रमों के बारे में लेखा-जोखा प्रस्तुत किया।
प्राधिकरण की संवेदनशीलता की हुई प्रशंसा
व्यापार मेला समापन समारोह में सभी अतिथियों ने मेला अवधि के दौरान हुई आगजनी की दुर्घटना के दौरान संभाग आयुक्त व अध्यक्ष श्री के के खरे द्वारा लिए गए निर्णय व पीड़ित व्यापारियों को दी गई त्वरित सहायता के लिये भूरि-भूरि प्रशंसा की।
आधार पंजीयन में सभी शिक्षण संस्थायें करें सहयोग
09 February 2016
आधार पंजीयन कराने में सभी शिक्षण संस्थायें अनिवार्यत: सहयोग करें। जिन स्कूलों द्वारा इस कार्य में सहयोग नहीं किया जा रहा है, उनके प्रधानाध्यापकों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। यह निर्देश अपर कलेक्टर श्री शिवराज वर्मा ने अंतरविभागीय समन्वय बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी को दिए।
सोमवार को यहाँ कलेक्ट्रेट के सभागार में आयोजित हुई बैठक में अपर कलेक्टर श्री वर्मा ने यह भी कहा कि शुल्क के अभाव में आरक्षित वर्ग के किसी भी विद्यार्थी को परीक्षा देने से न रोका जाए। उन्होंने कहा पूर्व के निर्देशों के तहत छात्रवृत्ति प्राप्त होने पर फीस का समायोजन कर लिया जाए। श्री वर्मा ने सहायक आयुक्त आदिवासी विकास को इस पर विशेष निगरानी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को हिदायत दी कि शासन के दिशा-निर्देशों के तहत गेहूँ उपार्जन के लिये पंजीकृत सभी किसानों एवं रकबे का सत्यापन हर हाल में 15 फरवरी तक पूर्ण कराएँ। उन्होंने कहा इसी तिथि तक शेष किसानों का पंजीयन भी कराया जाना है।

बरई में अब 18 फरवरी को लगेगा अंत्योदय मेला

जनपद पंचायत मुख्यालय बरई में अब 18 फरवरी को अंत्योदय मेला अयोजित होगा। पहले इसके लिये 10 फरवरी की तिथि निर्धारित थी। अपर कलेक्टर श्री शिवराज वर्मा ने अंतरविभागीय समन्वय बैठक में मौजूद सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि अंत्योदय मेला से संबंधित तैयारियां समय से पूरी करें। साथ ही मेले में जिन हितग्राहियों को लाभान्वित कराया जाना है, उनकी सूची तीन दिन के भीतर जिला पंचायत में अनिवार्यत: भिजवा दें।
दतिया एवं बड़ौनी के विकास के लिए अपने प्राण लगा दूँगा - डॉँ नरोत्तम मिश्र
18 January 2016
मध्यप्रदेश शासन के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र आज रविवार को सायं 4 बजे बड़ौनी पर आयोजित क्षेत्रीय किसान सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप पहुंचे। कार्यक्रम की अध्यक्षता नगर पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सावित्री सूत्रकार ने की। कार्यक्रम का आयोजन संयोजक श्री अशोक काँकोरिया, श्री आशीष खरे एवं श्री रामरूप सेन द्वारा किया गया था। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में स्वास्थ्य मंत्री डाँ नरोत्तम मिश्र ने आमजन, किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि मैं दिन रात दतिया एवं दतिया क्षेत्र में आने वाले सभी ग्रामीण ईलाकों में विकास कार्य कराने के लिए चिंतित रहता हूं। मैं दिन रात सोचता हूं कि मेरे विधानसभा क्षेत्र में हर तरफ विकास की ही विकास हो। चाहे मुझे उसमें कितनी भी मेहनत तथा खून पसीना एक कर अपने प्राण लगाने पड़े। लेकिन हर तरफ हर गरीब को शासन की सभी योजनाओं का लाभ मिल सके। किन्तु इसमें आप सभी का सहयोग अनिवार्य है। एक आदमी अकेले कुछ नही करता सभी को मिलकर अपने क्षेत्र में विकास करना है। पूर्व में बड़ौनी में कुछ भी नहीं था यहां के लोग बिजली पानी के लिए बहुत अधिक परेशान होते थे और मोबाईल चार्ज करने दतिया आते थे। किन्तु आप लोगों ने मुझे इस लायक बना दिया है कि मैं बड़ौनी क्षेत्र के लोगों की हर सस्मया का निराकरण कर सकूँ। जो योजनायें अभी तक इस क्षेत्र में लागू नहीं हुई है वे शनै, शनै शीघ्र ही लागू हो जायेगी। मैं चाहता हूँ कि यदि में दो कदम आगे बड़ता हूँ तो आपको भी मेरे साथ चलना होगा। तभी दतिया और इस क्षेत्र का विकास संभव हो सकेगा। इस अवसर पर श्री अशोक काँकोरिया, श्री रामरूप सेन, श्री आशीष खरे, श्री भरत राजौरिया एवं श्री विपिन गोस्वामी ने दतिया और बड़ौनी क्षेत्र में हो रहे विकास के बारे में अपने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री विनय यादव, उपाध्यक्ष श्री योगेश सक्सेना, जनपद पंचायत उपाध्यक्ष श्री कमलू चौबे, जला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि श्री पुष्पेन्द्र रावत, जनपद अध्यक्ष प्रतिनिधि श्री सतीष यादव, मंडी अध्यक्ष प्रतिनिधि श्री जीतू कमरिया, जिला पंचायत सदस्य श्री रामजी यादव, श्री भूरे चौधरी के अलावा सर्वश्री जगदीश सिंह यादव, रज्जन पटेल, राजू त्यागी, मुकेश यादव, भानू तिवारी, रमेश नाहर, इब्राहिम खाँन, प्रवीण सेन, राजू गोस्वामी, राजेन्द्र खटीक, एडवोकेट सीताराम गुप्ता, एडवोकेट आदित्य खरे सहित अन्य गणमान्यजन, जनप्रतिनिधि, किसान एवं क्षेत्रीय ग्रामीणजन उपस्थित रहे। स्वास्थ्य मंत्री का 21 किलो की भव्य माला से सम्मान किया क्षेत्रीय किसान सम्मेन में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री डाँ. नरोत्तम मिश्र का कार्यक्रम के संयोजक श्री अशोक काँकोरिया, श्री आशीष खरे, श्री रामस्वरूप सेन आदि ने 21 किलो की एक भव्य माला पहनाकर सम्मान किया।
स्वास्थ्य मंत्री ने पल्स पोलियो कार्यक्रम के तहत् मोबाईल टीम को हरी झंडी दिखाई
18 January 2016
मध्यप्रदेश शासन के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र आज रविवार को दतिया अपने निवास पर पल्स पोलियो कार्यक्रम के अंतर्गत मोटर साईकिल एवं मोबाईल टीम को हरी झण्डी दिखाई। साथ ही बच्चों को दो बूँद पोलियो की दवा भी पिलाई। जिला चिकित्सालय के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आरएस गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि पूरे जिले में इस कार्यक्रम के तहत् 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियों की दो बूँद दवा पिलाई जायेगी। जिले में 0 से 5 वर्ष के बच्चों की संख्या 119825 है। इन बच्चों को पोलियों की दो बूँद दवा पिलाने के लिए जिला चिकित्सालय द्वारा पूरे जिले में 1028 बूथ बनाये गये है। जिसमें 2150 वैक्सीनेटर, 106 सुपरवाईजरों की तैनाती, 5 ट्राँन्जिस्ट टीम एवं मोबाईल टीम बनाई गई है। इसमें जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. डीके सोनी एवं डॉ. श्रीमती बिन्दु सिंघर को जिम्मेदारी सौंपी गई है। इस अवसर पर सभी जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।
मेले में गाँधी शिल्प बाजार शुरू
12 January 2016
ग्वालियर व्यापार मेला परिसर की दस्तकारी हाट में बहुप्रतीक्षित गाँधी शिल्प बाजार का शुभारंभ प्रदेश की महिला-बाल विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह और ग्वालियर के महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर द्वारा गणेश प्रतिमा पर दीप प्रज्जवलित कर किया। इस अवसर पर व्यापार मेले के अध्यक्ष एवं संभाग आयुक्त श्री के के खरे हस्तशिल्प विकास आयुक्त कार्यालय के सहायक निदेशक संतोष सिंह, हस्तशिल्प विकास निगम के प्रबंधक श्री डीएस तिवारी सहित अन्य गणमान्य नागरिक व जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। यह शिल्प बाजार 20 जनवरी तक लगा रहेगा। शिल्प बाजार प्रतिदिन दोपहर 12 बजे से रात्रि 9 बजे तक सैलानियों के लिये खुला रहेगा। ग्वालियर व्यापार मेला परिसर में विकास आयुक्त हस्तशिल्प कार्यालय भारत सरकार एवं मध्यप्रदेश हसतशिल्प हथकरघा विकास निगम के संयुक्त तत्वावधान में यह मेला आयोजित किया जा रहा है। इस मेले में देश के विभिन्न हिस्सों से आए 110 शिल्पियों द्वारा अपनी कला का प्रदर्शन और उनके द्वारा निर्मित सामग्री का विक्रय किया जा रहा है। जिसमें मधुवनी बिहार से मिथला पेंटिंग, कुशन क्राफ्ट पंजादरी बनारस की साड़ियाँ, जम्मू कश्मीर की पश्मीना शॉल व मध्यप्रदेश से म्युरल आर्ट, होशियारपुर पंजाब से फुलकारी सूट एवं मैसूर का वुडइन्ले एवं वुड कार्बिंग, सराहनपुर का लकड़ी का फर्नीचर भोपाल का जरी शिल्प, धार का बाग प्रिंट, कुल्लू की टोपी इत्यादि शिल्पों का प्रदर्शन एवं बिक्री हेतु एक प्रांगण में आयोजन रहेगा। गाँधी शिल्प बाजार में जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, उत्तरांचल, उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, तिमलनाडू, आंध्रप्रदेश, बिहार, ओडिसा, पश्चिम बंगाल, झारखण्ड, मणिपुर, त्रिपुरा, असम, अरूणाचल प्रदेश, मेघालय, सिक्किम, नागालेण्ड, मिजोरम एवं तेलंगाना सहित अन्य राज्यों के शिल्पी अपने उत्पादों का प्रदर्शन किया गया है। श्री दीपक विश्वकर्मा को किया सम्मानित राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजे जा चुके ग्वालियर शहर के युवा एवं सिद्धहस्थ शिल्पकार दीपक विश्वकर्मा को भी शिल्प बाजार के शुभारंभ अवसर पर महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने शॉल श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया। ज्ञात हो राष्ट्रपति महोदय श्री प्रणव मुखर्जी द्वारा श्री विश्वकर्मा को पत्थर नक्काशी शिल्प के क्षेत्र में राष्ट्रीय पुरस्कार से विभूषित किया जा चुका है।
महिला एवं बाल विकास मंत्री आज व कल विभिन्न कार्यक्रमो में शामिल होंगी
12 January 2016
महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह 12 व 13 जनवरी को ग्वालियर प्रवास पर रहकर विभिन्न कार्यक्रमो में शामिल होंगी। श्रीमती माया सिंह 12 जनवरी को प्रात: 9 बजे शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मुरार क्रमांक-1 पहुँचकर सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में शामिल होंगी। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार श्रीमती माया सिंह 13 जनवरी को हरिशंकरपुरम में चिनाव अपार्टमेंट के समीप वाली गली और जैन मंदिर वाली गली में बनने जा रहीं सीसी रोड़ का भूमि पूजन करेंगी। इन दोनों सड़कों के निर्माण के लिये 18–18 लाख रूपए की राशि मंजूर हुई है। महिला एवं बाल विकास मंत्री इसके बाद दोपहर 12 बजे कलेक्ट्रेट पहुँचकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कक्ष का लोकार्पण करेंगी। ।
स्वास्थ्य की चुनौतियों से केन्द्र व राज्य सरकार मिलकर निपटेंगीं – श्री नरेन्द्र सिंह तोमर
11 January 2016
स्वास्थ्य के क्षेत्र में आने वाली चुनौतियों से केन्द्र व राज्य सरकार मिलकर निपटेंगीं। केन्द्र की मदद से ग्वालियर में बनाए जाने वाले सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल का शीघ्र शिलान्यास किया जायेगा। यह बात केन्द्रीय इस्पात एवं खनन मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने एक करोड़ 14 लाख रूपए की लागत से कमलाराजा चिकित्सालय में बनाई गई गंभीर कुपोषित उपचार इकाई, प्रसूति कक्ष व प्रसूति गहन चिकित्सा इकाई के लोकार्पण अवसर पर कही। यह कार्यक्रम गजराराजा चिकित्सा महाविद्यालय के अकादमिक पुरस्कार वितरण समारोह के साथ डॉ. भगवत सहाय सभागार में सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रदेश के लोक स्वास्थ्य, परिवार कल्याण एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने की तथा कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रदेश की महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह, विधायक द्वय श्री जयभान सिंह पवैया व श्री नारायण सिंह कुशवाह उपस्थित थे। केन्द्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार द्वारा चिकित्सा के क्षेत्र में अनेक अभिनव प्रयोग किए गए हैं, जिससे प्रदेश में बच्चों में कुपोषण और गर्भवती माताओं की मृत्युदर को काफी हद तक नियंत्रित किया गया है। इसके लिये प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान व मध्यप्रदेश सरकार बधाई की पात्र है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में चिकित्सा सुविधाओं को और अधिक बेहतर बनाने के लिये केन्द्र सरकार द्वारा भरपूर मदद दी जायेगी। इसी क्रम में प्रदेश सरकार के प्रस्ताव पर केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री द्वारा ग्वालियर में 150 करोड़ की लागत से बनाए जाने वाले सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल की स्वीकृति प्रदान की गई है। श्री तोमर ने गजराराजा चिकित्सा महाविद्यालय द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम को तीन पीढ़ियों का अभिनव संयोग बताते हुए कहा कि यह हम सब लोगों के लिये गरिमा की बात है कि ग्वालियर की चिकित्सा क्षेत्र के श्रेष्ठतम व वरिष्ठतम चिकित्सक डॉ. अजय शंकर, डॉ. एन डी वैश्य व डॉ. श्रीमती शैला सप्रे सभागार में उपस्थित हैं। उन्होंने युवा चिकित्सकों को इन तीनों महान डॉक्टरों से प्रेरणा लेने की सलाह दी। चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि चिकित्सा एक पुनीत कार्य है। मरीज चिकित्सक को ईश्वर का अवतार मानता है। उन्होंने कहा कि चिकित्सकों को भी अपने आचार और व्यवहार में इस बात का हमेशा एहसास रखना चाहिए कि मरीज को दवा के साथ-साथ उसके दो मीठे बोल अधिक फायदेमंद होते हैं। डॉ. मिश्र ने बताया कि मध्यप्रदेश सरकार द्वारा शासकीय चिकित्सालयों से प्रतिदिन चार लाख लोगों को नि:शुल्क दवा 40 हजार लोगों को प्रतिदिन नि:शुल्क भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 26 जनवरी 2016 से प्रदेश के सभी जिलों में नि:शुल्क डायलेसिस की व्यवस्था लागू हो जायेगी। महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने कहा कि गजराराजा मेडीकल कॉलेज अपनी स्थापना काल वर्ष 1946 से पूरे देश व दुनिया में अलग पहचान रखता है। इस संस्थान से निकले हुए चिकित्सकों द्वारा अनेक कीर्तिमान स्थापित किए गए हैं। उन्होंने राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत कमलाराजा चिकित्सालय में गंभीर रूप से कुपोषित बच्चों के उपचार के लिये बनाई गई नवीन इकाई तथा आधुनिक सुविधाओं से युक्त प्रसूति गहन चिकित्सा इकाई की स्थापना के लिये राज्य सरकार का आभार ज्ञापित किया। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य व महिला बाल विकास विभाग संयुक्त रूप से कुपोषण के खिलाफ अपनी लड़ाई जारी रखे हुए हैं। इसी का परिणाम है कि प्रदेश में वर्ष 2005 की तुलना में गंभीर कुपोषण का प्रतिशत 27.30 से घटकर 12 प्रतिशत पर आ गया है। इसको और अधिक नियंत्रित करने के प्रयास राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे हैं। डॉ. अजय शंकर, डॉ. सप्रे व डॉ. वैश्य को किया सम्मानित गजराराजा चिकित्सा महाविद्यालय में सेवायें प्रदान कर देश व विदेश में अपनी पहचान बनाने वाले ग्वालियर के चिकित्सक प्रो. डॉ. अजय शंकर, डॉ. शैला सप्रे व डॉ. एन डी वैश्य को उनकी बेहतर सेवाओं के लिये लाईफ टाईम एचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया। साथ ही विभिन्न विषयों में गोल्ड मैडलिस्ट छात्र-छात्राओं को भी सम्मानित किया गया।
सैलानियों ने मथुरा वृंदावन की रासलीला का भी लिया आनंद
11 January 2016
मेला प्राधिकरण द्वारा आयोजित सांस्कृतिक आयोजनों की श्रृंखला में मध्यप्रदेश एम्सपोर्ट फैसिलिटेशन सेंटर में सायंकाल मथुरा वंदावन की रासलीला इंडियन परफॉर्मिंग आर्ट्स एण्ड क्राफ्ट सेंटर लखनऊ के द्वारा प्रस्तुत बृज क्षेत्र में भगवान श्रीकृष्ण जी की लीलाओं पर आधारित रासलीला व बृज के लोकनृत्य, ब्रज वंदना की गई, जिसका आनंद बड़ी संख्या में सैलानियों ने लिया। कार्यक्रम के प्रारंभ में “दर्शन आयो” में भगवान कृष्ण के सुंदर दर्शन को दर्शाया गया। इसके पश्चात “जेहर” गोपियों के द्वारा सिर पर चार मटके लेकर जाना, का दृष्य उकेरा गया। बाद में बृज की लठ्ठ मार होली इसमें ग्वाल-बालाओं द्वारा फूलों की होली कृष्ण व राधारानी द्वारा खेलन समधुर संगीत सहित प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम का समापन मयूर नृत्य से किया गया। इसमें राधारानी को मयूर नृत्य देखने की इच्छा हुई। वे मोरकुटी में गयीं पर एक भौर न पाकर निराश हो गईं, उनकी व्यथा को देखकर भगवान कृष्ण स्वयं भौर बनकर आये और राधारानी गोपिकाओं के साथ नृत्य किया। ये कार्यक्रम सुश्री वंदना सिंह एवं दल मथुरा द्वारा प्रस्तुत किया गया।
कलेक्टर ने मिशन इन्द्रधनुष के तृतीय चरण का शुभारंभ किया
07 January 2016
शासन के निर्देशानुसार जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित मिशन इन्द्रधनुष के तहत तृतीय चरण की शुरूआत जिले में 07 जनवरी 2016 से की गई है। मिशन इन्द्रधनुष अभियान के तृतीय चरण का शुभारंभ करने तथा अभियान के सफल संचालन के बारे में जानकारी लेने कलेक्टर श्री अरूण कुमार तोमर ग्राम तरावली पहुंचे। उन्होंने अभियान के तहत किए जा रहे टीकाकरण के बारे में जायजा लिया। उन्होंने उप स्वास्थ्य केन्द्र तरावली में जाकर उपस्थिति पंजी का अवलोकन किया तथा टीकाकरण से शेष रहे बच्चों एवं गर्भवती माताओं की जानकारी ली। स्वास्थ्य कार्यकर्ता द्वारा बताया गया कि ग्राम में 03 बच्चे टीकाकरण से छूटे हुए हैं, जिनका टीकाकरण किया जाएगा। इस अवसर पर पेंटावेक्सीन लगाकर बच्चों का टीकाकरण भी किया गया। बच्चों को पिलाई पोलियो ड्रॉप कलेक्टर श्री तोमर ने मिशन इन्द्रधनुष के तहत ग्राम तरावली के उप स्वास्थ्य केन्द्र में आयुश को पोलियों ड्राप पिलाकर अभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने निर्देशित किया कि शासन के निर्देशानुसार लक्षातीत सफलता हासिल की जाए। टीकाकरण से कोई भी बच्चा तथा गर्भवती माताएं छूटने न पाएं। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.रामवीर सिंह रघुवंशी ने बताया कि जिले में संचालित मिशन इन्द्रधनुष के तृतीय चरण अंतर्गत टीकाकरण अभियान की शुरूआत 07 जनवरी 2016 से की गई है, जो 17 जनवरी 2016 तक संचालित किया जाएगा। अभियान के तहत 0 से 2 वर्ष के बच्चो को 7 प्रकार की बीमारियों को रोकने हेतु टीकाकरण किया जाएगा। ग्रामीणों ने कलेक्टर को बतलाईं समस्याएं ग्राम तरावली के ग्रामीणों ने कलेक्टर को अपने बीच पाकर काफी प्रसन्नता व्यक्त की। सरपंच सहित ग्रामीणों ने ग्राम की समस्याओं से अवगत कराया। ग्रामीण बबलू, अनीता बाई एवं मनोज द्वारा गरीबी रेखा का खाद्यान्न कूपन जारी किए जाने, कमल सिंह, राजकुमारी, सीताबाई, प्रदीप द्वारा बलराम तालाब की राशि दिलाये जाने, शिवराम शर्मा ने इंदिरा आवास स्वीकृत किए जाने की बात कही। कलेक्टर ने ग्रामीणों की समस्याओं का निराकरण कराये जाने हेतु आश्वस्त किया। साथ ही ग्राम के मुख्य मार्ग जिसमें पानी भरा हुआ था के बारे में जानकारी ली। ग्रामीणों ने बताया कि यह सड़क प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजनांतर्गत स्वीकृत होने के बाद भी कार्य प्रारंभ नहीं हो पाया है। कलेक्टर ने मुख्य मार्ग का कार्य शीघ्र प्रारंभ कराने हेतु ग्रामीणों को आश्वासन दिया। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. रामवीर सिंह रघुवंशी, खण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ. पी.बुनकर, सरपंच श्री प्रदीप अहिरवार, स्वास्थ्य विभाग का अमला एवं ग्रामीणजन उपस्थित थे।
अन्त्योदय मेले में निःशक्त परिचय सम्मेलन का आयोजन
07 January 2016
आगामी 09 जनवरी 2016 को मण्डी प्रांगण में आयोजित मुख्यमंत्री जिला स्वरोजगार सम्मेलन एवं अंत्योदय मेला में (स्पर्श रोजगार मेले) का आयोजन किया गया है। जिसमें निःशक्तजनों के लिये कौशल उन्नयन, रोजगार उपलब्ध कराने हेतु विभिन्न कम्पनियों, आईटीआई के कौशल उन्नयन, गेल इण्डिया लिमिटेड, सेडमेप, आरसेटी की भागीदारी सुनिश्चित की गई है। इच्छुक व्यक्ति कक्षा 05, 08, 10, 12 वीं पास तथा 18 से 40 वर्ष आयु के पात्र निःशक्तजन अपने शैक्षाणिक प्रमाण-पत्र, मूलनिवासी प्रमाण-पत्र लेकर उक्त मेले में उपस्थित हो सकते हैं। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री एम.एल. वर्मा ने उक्त जानकारी देते हुये बताया कि मेले में निःशक्त युवाओं एवं युवतियों के लिए विवाह हेतु परिचय सम्मेलन का आयोजन भी किया गया है। जिसमें पात्र निःशक्त युवक/ युवतियॉं जनपद पंचायत अशोकनगर में अपना बायोडाटा प्रस्तुत कर सकते है। विवाह हेतु इच्छुक एवं पात्र निःशक्त युवक/ युवतियॉं अथवा उनके पालक उनका आवेदन जनपद पंचायत अशोकनगर में प्रस्तुत कर सकते हैं।
तीन दिवसीय पासपोर्ट अदालत भोपाल में 15 दिसम्बर से
03 December 2015
क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय द्वारा 31 दिसम्बर 2014 तक के समस्त लंबित प्रकरणों के निराकरण हेतु तीसरा पासपोर्ट अदालत 15, 16 व 17 दिसम्बर 2015 को पासपोर्ट कार्यालय प्रथम तल आईएसबीटी हबीवगंज, भोपाल में आयोजित किया जायेगा। ऐसे सभी आवेदक जिन्हें पासपोर्ट अदालत में बुलाया गया है, उन्हें व्यक्तिगत रूप से पत्र भेज दिए गए हैं तथा आमंत्रित आवेदकों की सूची passportindia.gov.in के भोपाल पेज पर अपलोड कर दी गई है। केवल वही आवेदक पासपोर्ट अदालत में संबंधित तारीख को उपस्थित हों, जिन्हें कार्यालय द्वारा पत्र भेजा गया हो या एवं जिनके नाम की सूची वेबसाइट पर अपलोड की गई है। इसके अलावा कोई भी आवेदक अपनी पासपोर्ट संबंधी समस्या का निराकरण चाहता है तो अपने समस्त दस्तावेजों के साथ शुक्रवार 18 दिसम्बर 2015 को उपस्थित हो सकता है।
एसडीएम डबरा ने की शिक्षकों की धर-पकड़
03 December 2015
शिक्षकों की स्कूल में देर से पहुँचने तथा जल्दी वापस आने की शिकायतों की जाँच कराने पर बुधवार को एसडीएम डबरा को कोई शिक्षक बस में तो कोई मोटर साइकिल पर आते मिले। एसडीएम श्री पंकज जैन को ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षकों द्वारा विद्यालय में विलंब से आने एवं विद्यालय बंद होने के पूर्व विद्यालय छोड़ने की शिकायतें आए दिन प्राप्त हो रही थीं। उक्त शिकायतों की आकस्मिक जाँच हेतु बुधवार को अनुविभागीय अधिकारी डबरा द्वारा ग्रामीण क्षेत्र का भ्रमण किया गया। भ्रमण के दौरान भितरवार रोड़ पर ग्राम बिजकपुर के रास्ते में दो शिक्षक अजय रावत एवं राधा पचौरी विद्यालय समय से पूर्व 3:30 बजे रास्ते में मोटर साइकिल से आते मिले। एसडीएम की गाड़ी देखकर दोनों शिक्षक मोटर साइकिल से भागने लगे तो उन्हें रोककर कारण पूछा तो पेट दर्द का बहाना कर विद्यालय समय से पूर्व छोड़ने की बात करने लगे। इसी प्रकार ग्राम गधोटा के शिक्षक श्री बृजमोहन भी समय से पूर्व विद्यालय छोड़कर रास्ते में मिले। एसडीएम द्वारा भितरवार रोड़ पर बसें रोककर जाँच की गई, उनमें भी कई शिक्षक मिले हैं। एसडीएम ने इन शिक्षकों के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई बीआरसी डबरा को निर्देश दिए हैं।
एक माह में तैयार होगा ग्वालियर स्मार्ट सिटी के विकास का रोड़ मैप – श्री चौहान
07 September 2015
पाँच साल के भीतर ग्वालियर को हिंदुस्तान का सबसे सुंदर शहर बनायेंगे। खुशी की बात है ग्वालियर शहर स्मार्ट सिटी योजना में शामिल हो गया है। अगले एक महीने के भीतर जन प्रतिनिधियों, विषय विशेषज्ञों, निजी एजेन्सियों एवं अधिकारियों के साथ बैठकर विकास का ऐसा रोड़ मैप तैयार करेंगे, जिससे ग्वालियर स्मार्ट सिटी के मापदण्डों पर खरा उतर सके। यह बात मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कही। श्री चौहान ग्वालियर में पाइप लाईन से घरेलू प्राकृतिक गैस आपूर्ति के शुभारंभ समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने इस मौके पर सीएनजी स्टेशन का भी शुभारंभ किया।
मुख्यमंत्री ने कहा ग्वालियर में पाइप लाइन से रसोई गैस की सप्लाई के रूप में विकास की नई कड़ी जुड़ी है। यह महिलाओं के लिये भी वरदान साबित होगी। उन्होंने कहा कि महिलाओं को अब गैस सिलेण्डर के लिये इंतजार नहीं करना पड़ेगा। नल की टोंटी की तरह गैस की टोंटी खोलकर वे खाना पका सकेंगीं। श्री चौहान ने पाइप लाईन से गैस सप्लाई का काम कर रही अवंतिका गैस लिमिटेड के अधिकारियों से कहा कि ग्वालियर में यह काम तेजी से किया जाए। उन्होंने कहा हमारी मंशा है कि आगे चलकर उद्योगो को भी पाइप लाइन के जरिए गैस मिले। साथ ही ऑटो, टेम्पो, कार इत्यादि वाहन सीएनजी से ही चलें, जिससे शहर को प्रदूषण से बचाया जा सके।
प्रधानमंत्री द्वारा बहुप्रतीक्षित वन रैंक वन पेंशन लागू करने की घोषणा का मुख्यमंत्री ने स्वागत किया। साथ ही प्रधानमंत्री के प्रति साधुवाद जाहिर किया। उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में ग्वालियर भिण्ड व मुरैना के जांबाज सेना में भर्ती होकर देश की सेवा करते हैं। इसलिये वन रैंक वन पेंशन योजना का लाभ यहाँ के सैनिकों को भी मिलेगा।
केन्द्रीय इस्पात एवं खान मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने इस मौके पर कहा कि एक करोड़ घरों तक पाइप लाइन के जरिए रसोई गैस पहुँचाने का भारत सरकार का लक्ष्य है। इससे जिन सिलेण्डरों की बचत होगी। वे दूर-दराज के क्षेत्रों और आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के घरों में पहुँचाए जा सकेंगे। उन्होंने कहा खुशी की बात है कि प्रदेश के इंदौर व उज्जैन शहर के बाद ग्वालियर में भी पाइप लाइन से घरेलू गैस की सप्लाई शुरू हो गई है।
श्री तोमर ने कहा कि प्रधानमंत्री के आह्वान पर देश के 20 लाख लोगों ने गैस सब्सिडी छोड़ दी है, इस सब्सिडी का उपयोग आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के घरों तक रसोई गैस पहुँचाने में किया जायेगा। उन्होंने यह भी कहा कि केन्द्र की नई सरकार के प्रयासों का ही नतीजा है कि ग्वालियर जिले के अंतर्गत बिलौआ में केवल सवा साल के भीतर स्टील प्लांट शुरू हो गया है।
आरंभ में मुख्यमंत्री श्री चौहान एवं केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर सहित अन्य अतिथियों ने रिमोट का बटन दबाकर एवं गैस प्रज्ज्वलित कर ग्वालियर में विधिवत पाइप लाइन से प्राकृतिक गैस सप्लाई की शुरूआत की।
रक्षा सूत्र की कसम हम महिला सशक्तिकरण थमने नहीं देंगे
पाइप लाइन से प्राकृतिक गैस सप्लाई समारोह में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को महिलाओं द्वारा रक्षा सूत्र बांधे गए। मुख्यमंत्री ने अपने उदबोधन में रक्षा सूत्र की कसम खाते हुए कहा कि हम मध्यप्रदेश में महिला सशक्तिकरण के कदम रूकने नहीं देंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अब तक 20 लाख लाड़ली लक्ष्मी बन चुकी हैं।
अब तक 86 कि.मी. लम्बी गैस पाइप लाइन बिछाई, 200 घरों में दिए कनेक्शन ग्वालियर में पाइप लाईन के जरिए प्राकृतिक गैस सप्लाई का काम अवंतिका गैस लिमिटेड द्वारा गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड और भारत पेट्रोलियम के सहयोग से किया जा रहा है। शहर में अब तक 10 करोड़ रूपए की लागत से 86 कि.मी. लम्बी गैस पाइप लाईन बिछाई जा चुकी है। प्रथम चरण में 200 घरों में गैस कनेक्शन भी दिए जा चुके हैं। अगले पाँच वर्षों में कंपनी द्वारा ग्वालियर शहर में लगभग 70 हजार घरेलू उपभोक्ताओं को पाइप लाईन से गैस सप्लाई देने का लक्ष्य है। इनकी रही मौजूदगी समारोह में महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह, महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर, सांसद डॉ. भागीरथ प्रसाद, विधायकगण सर्वश्री जयभान सिंह पवैया, नारायण सिंह कुशवाह, भारत सिंह कुशवाह व श्री घनश्याम पिरौनिया, जीडीए के अध्यक्ष श्री अभय चौधरी, साडा अध्यक्ष श्री राकेश सिंह जादौन, नगर निगम सभापति श्री राकेश माहौर एवं श्री वेदप्रकाश शर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, अवंतिका गैस लिमिटेड के चेयरमैन श्री वाई के गबली व प्रबंध निदेशक श्री अनिल कुमार एवं गेल के चेयरमैन श्री व्ही सी त्रिपाठी मंचासीन थे।
हौसला अफजाई से असंभव काम संभव हो जाते हैं – श्रीमती माया सिंह
07 September 2015
होनहार प्रतिभाओं का सम्मान जरूरी है। इससे बच्चों का हौसला बढ़ता है और वे अपने मकसद में कामियाबी हासिल करने में सफल होते हैं। यह सत्य है हौसला अफजाई से असंभव काम भी संभव हो जाते हैं। उक्त आशय के विचार महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने व्यक्त किए। श्रीमती माया सिंह अंजुमन तहजीब व इत्तेहाद संस्था द्वारा आयोजित प्रतिभाओं के सम्मान समारोह को संबोधित कर रहीं थीं।
पिछले 17 साल से लगातार ग्वालियर की प्रतिभाओं को सम्मानित करती आ रही अंजुमन तहजीब व इत्तेहाद संस्था की श्रीमती माया सिंह ने खुलकर सराहना की। रविवार को यहाँ जीवाजी विश्वविद्यालय के सभागार में आयोजित हुए अंजुमन तहजीब व इत्तेहाद संस्था के 18वें समारोह में जिले की 115 प्रतिभाओं को सम्मानित किया गया।
इस मौके पर महिला एवं बाल विकास मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने भी प्रतिभाओं को अवसर देने के लिये कारगर कदम उठाए हैं। खुशी की बात है सरकारी स्कूलों में पढ़े बच्चे आईएएस और आईआईटी जैसी परीक्षाओं में सफलता हासिल कर रहे हैं। उन्होंने कहा हम सबका दायित्व है कि कोई भी बच्चा सड़क पर भीख मांगते नहीं, स्कूल में पढ़ाई करता हुआ दिखे। सरकारी स्कूलों में पढ़ाई की नि:शुल्क व्यवस्था है। साथ ही जरूरतमंद बच्चों के लिये छात्रावास भी उपलब्ध हैं।
महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने कहा कि जिस समाज में प्रतिभा व परिश्रम को सम्मान नहीं मिलता, वह आगे नहीं बढ़ सकता। इसलिये प्रतिभाओं का प्रोत्साहन जरूरी है। इस दिशा में अंजुमन तहजीब व इत्तेहाद संस्था सराहनीय काम कर रही है। उन्होंने नगर निगम से ऐसे कामों में हर संभव सहयोग का भरोसा दिलाया।
साडा अध्यक्ष श्री राकेश जादौन का कहना था कि अगर हम मनुष्य हैं तो हमारी मनुष्यता कर्म से परिलक्षित होनी चाहिए। आर्थिक अभाव से जूझ रहे परिवारों के बच्चों को शिक्षा दिलाना भी मनुष्यता का सबसे बड़ा काम है। उन्होंने कहा शिक्षा के बिना विकास की बात बेमानी है।
विधायक श्री घनश्याम पिरौनिया ने प्रदेश सरकार द्वारा शिक्षा के लोकव्यापीकरण के लिये किए जा रहे प्रयासों का जिक्र किया। कार्यक्रम में कमिश्नर भविष्यनिधि श्री रिजवानउद्दीन, कमाण्डेंट सीआरपीएफ श्री दीपक शर्मा व श्री गुफरान अहमद ने भी विचार व्यक्त किए।
आरंभ में अंजुमन तहजीब व इत्तेहाद संस्था के अध्यक्ष श्री ए के खान ने संस्था द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के बच्चों को दी जा रही मदद और पिछले 17 वर्ष से आयोजित किए जा रहे प्रतिभा सम्मान समारोह की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला।
समारोह में अंजुमन तहजीब व इत्तेहाद संस्था के अध्यक्ष श्री ए के खान को भी लगातार प्रतिभाओं को सम्मानित करने के लिये डॉ. रूनवाल की ओर से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन श्रीमती कादम्बरी आर्य ने किया।

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम सम्मान कु. रूनवाल को

अंजुमन तहजीब व इत्तेहाद संस्था ने पूर्व राष्ट्रपति भारत रत्न स्व. डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के नाम से एक सम्मान शुरू किया है। रविवार को आयोजित हुए प्रतिभा सम्मान समारोह में पहला सम्मान शहर की प्रतिभावान चिकित्सा छात्रा कु. शिरानी रूनवाल को अतिथियों द्वारा प्रदान किया गया।
कलेक्ट्रेट नाजिर श्री मिश्रा हुए सेवानिवृत्त
01 September 2015
शासकीय सेवा से सेवानिवृत्त होने पर कलेक्ट्रेट कार्यालय के नाजिर श्री गिरीश मिश्रा को कार्यालय के अधिकारी एवं कर्मचारियों ने सैलिंग क्लब पर भावभीनी विदाई दी। इस अवसर पर उनके सुखद एवं उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी।
जिला कलेक्टर श्री राजीव दुबे ने श्री मिश्रा को पी.पी.ओ. एवं जी.पी.ओ. प्रदाय कर शॉल, पुष्पहार एवं श्रीफल भेंट कर उनका सम्मान कर उनके सुखद एवं उज्जवल भविष्य की कामना की। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री जेड.यू.शेख, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डी.के.मौर्य सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।
जिला कलेक्टर श्री राजीव दुबे ने सेवानिवृत्त हुए नाजिर श्री गिरीश मिश्रा के कार्यप्रणाली की सराहना करते हुए कहा कि श्री मिश्रा बहुयामी प्रतिभा के धनी है। जहां अपने कार्य को पूरी निष्ठा एवं ईमानदारी के साथ समय पर पूर्ण करते थे, वहीं अन्य गतिविधियों में भी बढ़चढ़ कर भाग लेते थे।
विदाई समारोह को अपर कलेक्टर श्री जेड.यू.शेख, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री डी.के.मौर्य, अनुविभागीय दण्डाधिकारी पिछोर श्री मुकेश शर्मा सहित अधिकारी एवं कर्मचारियों ने भी अपने उद्गार व्यक्त कर उनके सुखद एवं उज्जवल भविष्य की कामना की। कार्यक्रम का संचालन श्री अरूण अपेक्षित ने किया।
नेहरू युवा केन्द्र संगठन के उपाध्यक्ष श्री शर्मा ने हरी झण्डी दिखाकर पुनःजनजागरण रथ यात्रा को किया रवाना
01 September 2015
नेहरू युवा केन्द्र शिवपुरी द्वारा आयोजित पुनः जनजागरण रथ यात्रा का शुभारंभ मानस भवन गांधी पार्क में नेहरू युवा केन्द्र संगठन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री विष्णुदत्त शर्मा ने हरी झण्डी दिखाकर किया। पुनः जनजागरण रथ यात्रा के दौरान 31 अगस्त से 12 सितम्बर 2015 तक 4 रथो के माध्यम से जिले के 100 ग्रामों में जाकर केन्द्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को दी जाएगी।
कार्यक्रम की अध्यक्षता पोहरी विधायक श्री प्रहलाद भारती ने की। कार्यक्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष श्री सुशील रघुवंशी, पूर्व विधायक श्री नरेन्द्र विरथरे, पूर्व विधायक श्री ओम प्रकाश खटीक, विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थे। कार्यक्रम में जनप्रतिनिधि, नेहरू युवा केन्द्र के ग्रामीण मण्डलों के सदस्यगण आदि उपस्थित थे।
श्री वी.डी.शर्मा ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि पुनः जनजागरण रथ यात्रा के माध्यम से केन्द्र एवं राज्य सरकार की जन हितेशी योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी जन सामान्य को देना है। वहीं नेहरू युवा केन्द्रों के युवाओं के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र में युवाओं का कोशल उन्नयन कर स्थानीय स्तर पर ही स्वरोजगार के अवसर पैदा कराना है।
नेहरू युवा केन्द्र के उपाध्यक्ष ने कहा कि शिवपुरी की धरा क्रांतिकारी अमर शहीद तात्याटोपे की बलिदान भूमि है। जहां आज नेहरू युवा केन्द्र संगठन द्वारा पुनःजनजागरण यात्रा का शुभारंभ किया गया है। उन्होंने कहा कि देश को आजादी दिलाने में अनेक वीर अमर शहीदों ने कुर्वानियां दी तथा गुलामी की जंजीरों को काटकर देश को आजाद कराया।
समाज के अंतिम व्यक्ति को केन्द्र मानकर सेवा कार्य करें

श्री शर्मा ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पंडित दीनदयाल उपाध्याय ने कहा था कि गांव के विकास के बिना राष्ट्र का विकास संभव नहीं है। इसके लिए हम समाज के अंतिम पंक्ति में खडे़ व्यक्ति को केन्द्र मानकर सेवा का कार्य करें। श्री शर्मा ने कहा कि दुनिया में भारतीय संस्कृति की अपनी एक अलग पहचान है। इसे बचाने के लिए युवाओं को आगे आकर कार्य कर भारत को विश्वगुरू का स्थान पुनः दिलाना होगा।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए श्री प्रहलाद भारती ने कहा कि पं.दीनदयाल उपाध्याय के सपनों का पुनःजनजागरण रथ यात्रा के माध्यम से गांव-गांव पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने कहा था कि 21वीं सदी भारत के युवाओं की होगी। युवा अपनी शक्ति पहचाने और गांव-गांव जाकर लोगों को शासन की योजनाओं का लाभ लेने हेतु प्रेरित करें।
कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि के रूप में बोलते हुए भाजपा के जिला अध्यक्ष श्री सुशील रघुवंशी ने कहा कि पुनः जनजागरण रथ यात्रा 100 गांवों में जाकर युवाओं का उत्सावर्धन करेंगी।
उन्होंने केन्द्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी एवं महिला सशक्तीकरण के क्षेत्र में संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रम की जानकारी दी।
पूर्व विधायक श्री नरेन्द्र विरथरे ने अपने उद्बोधन में कहा कि नेहरू युवा संगठन ने युवाओं की एक पुरानी संस्था है। नेहरू येवा केन्द्र द्वारा पूरे देश में पुर्नजागरण कार्य किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि नेहरू युवा केन्द्र के ग्रामीण मण्डलों के माध्यम से जनहितेशी नीतियो, संस्कारों को संविधान के अंतर्गत लोगों को पहुंचाकर ग्रामीणों की समस्या को अधिकारियों तक भेजना है। पूर्व विधायक श्री ओम प्रकाश खटीक ने कहा कि भारत युवाओं का देश है। आने वाले समय में देश का संचालन युवाओं के हाथ में होगा। कार्यक्रम में स्वागत भाषण देते हुए नेहरू युवा केन्द्र संगठन शिवपुरी के जिला युवा समन्वयक श्री विनोद चतुर्वेदी ने बताया कि नेहरू युवा केन्द्र संगठन भारत सरकार द्वारा देश के 100 जिलो में पुनः जनजागरण रथ यात्रा 2 अक्टूबर गांधी जयंती से शुरू होकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जन्म दिवस 25 सितम्बर 2015 तक निकाली जा रही है। जिसमें केन्द्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं का प्रचार-प्रसार, युवा संसद, विचार गोष्ठी, सांस्कृतिक कार्यक्रम, नुक्कड़-नाटक, फोल्डर के माध्यम से किया जा रहा है। साथ ही शिवपुरी जिले के चयनित जिलों के 100 ग्रामों में रथ यात्रा जाएगी। कार्यक्रम का शुभारंभ स्वामी विवेकानंद के चित्र पर माल्यापर्ण एवं द्वीप प्रज्जवलित कर किया। कार्यक्रम का संचालन आदित्य शिवपुरी ने तथा आभार प्रदर्शन नेहरू युवा केन्द्र के श्री राजेन्द्र विजयवर्गीय ने किया।
जागरूकता शिविर ग्राम रामनगर, मढ़ीखेड़ा, डहरवारा में आज
24 August 2015
भारतीय स्टेट बैंक ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्था द्वारा ग्राम रामनगर, मढ़ीखेड़ा, डहरवारा में जागरूकता शिविर का आयोजन 24 अगस्त 2015 को किया जाएगा। जिसमें ग्रामवासियों को संस्थान द्वारा प्रदान की जाने वाली प्रशिक्षण सुविधाओ के बारे में जानकारी दी जाएगी।
श्री रामजी महाजन स्मृति दिवस 28 अगस्त को
24 August 2015
म.प्र.शासन द्वारा वर्ष 2001-02 से प्रतिवर्ष 28 अगस्त की तिथि को प्रदेश के पूर्व मंत्री स्वर्गीय श्रीरामजी महाजन की स्मृति में उनके सम्मान स्वरूप ‘‘श्री रामजी महाजन स्मृति दिवस’’ के रूप में मनाए जाने का निर्णय लिया गया है।
स्मृति दिवस मनाने हेतु 28 अगस्त 2015 को कलेक्टर सभाकक्ष में दोपहर 3 बजे से कार्यक्रम आयोजित होगा। जिसमें स्वर्गीय श्रीरामजी महाजन द्वारा पिछड़ा वर्ग के लिए संचालित कल्याण व विकास कार्यक्रम की जानकारी दी जाएगी।
सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण शिवपुरी ने इस कार्यक्रम में पिछड़ा वर्ग के गणमान्य नागरिकों, जनप्रतिनिधियों को उपस्थित होने का आग्रह किया है।
एनसीसी कैडेट्स को पढ़ाया एकता और अनुशासन का पाठ
17 September 2014
कम्पू स्थित पुरानी एसएएफ लाइन्स में एनसीसी कैडेट्स का 10 दिवसीय संयुक्त प्रशिक्षण जारी है। कैम्प कमाण्डेंट कर्नल जे के शर्मा ने संयुक्त प्रशिक्षण शिविर के दूसरे दिन सभी कैडेट्स को एकता और अनुशासन के महत्व से अवगत कराया। मालूम हो 30 मध्यप्रदेश बटालियन एनसीसी भिण्ड के तत्वावधान में आयोजित हो रही इस प्रतियोगिता में ग्वालियर, जबलपुर, इंदौर, भोपाल, सागर एवं रायपुर ग्रुप के करीबन 400 एनसीसी कैडेट्स शिरकत कर रहे हैं। संयुक्त प्रशिक्षण में भाग ले रहे कैडेट्स के बीच इंटरग्रुप फुटबॉल प्रतियोगिता भी होगी। प्रतियोगिता के मैच यहाँ एलएनआईपीई के फुटबॉल मैदान पर खेले जायेंगे। एनसीसी कैडेट की इंटरग्रुप फुटबॉल प्रतियोगिता के जरिए मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ डायरेक्ट्रेट की फुटबॉल टीम चुनी जायेगी, जो राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में हिस्सा लेगी। कर्नल जे के शर्मा ने शिविर के दूसरे दिन सभी कैडेट्स को संबोधित करते हुए कहा कि लक्ष्य पर फतह पाने के लिये एकता और अनुशासन के ध्येय को जीवन में धारण करना होगा। उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि 24 सितम्बर तक आयोजित होने जा रहे इस शिविर में भी सभी कैडेट्स अनुशासन का परिचय देकर कैम्प को सफल बनायेंगे। संयुक्त प्रशिक्षण के दौरान एनसीसी कैडेट्स को सैन्य हथियारों का प्रशिक्षण, निशानेबाजी, मैप रीडिंग, ऑप्टीकल इत्यादि सैन्य गतिविधियों का गहन प्रशिक्षण दिया जायेगा। साथ ही स्वच्छता, सामाजिक सेवा, वृक्षारोपण, यातायात प्रबंधन, आपदा प्रबंधन इत्यादि का भी प्रशिक्षण दिया जायेगा। इसके अलावा शारीरिक, मानसिक एवं बौद्धिक विकास के लिये विद्वानों के व्याख्यान भी होंगे। एनसीसी कैडेट्स को ग्वालियर क्षेत्र की प्रतिष्ठित कंपनियों का भ्रमण भी कराया जायेगा। प्रशिक्षण के दौरान कैडेट्स की पूर्ण भागीदारी मुकम्मल करने के लिये डिप्टी कैम्प कमाण्डेंट लेफ्टीनेंट कर्नल टी एस कैरोन एवं प्रशिक्षण अधिकारी लेफ्टीनेंट कर्नल के एस गिल के निर्देशन में सभी एनसीसी अधिकारियों की एक टीम बनाई गई है। इस टीम में कैम्प एडजूडेन्ट, मुख्य अधिकारी श्री एम एम श्रीवास्तव एवं प्रथम अधिकारी श्री आर के यादव शामिल किए गए हैं।
मध्यप्रदेश में पीसी एंड पीएनडीटी एक्ट का प्रभावी क्रियान्वयन
17 September 2014
भ्रूण लिंग परीक्षण एवं लिंग आधारित गर्भपात नियंत्रण के लिए भारत सरकार द्वारा 1996 में पी.सी. पी.एन.डी.टी. एक्ट लागू किया गया है। एक्ट के प्रभावी क्रियान्वयन के लिये मध्यप्रदेश में एक सुनियोजित योजना में कार्य किया जा रहा है। एक्ट के प्रावधानों के अनुरूप राज्य में गत एक वर्ष में समस्त निर्धारित बैठकें की गई हैं। एक्ट के प्रभावी क्रियान्वयन के तहत 932 केन्द्र का निरीक्षण किया गया है। जाँच के दौरान एक्ट का उल्लंघन पाये जाने पर 30 केन्द्र का पंजीयन निरस्त किया गया तथा 25 केन्द्र को अनियमितता पाये जाने पर सील किया गया है। इसके अतिरिक्त 8 केन्द्र के विरूद्ध प्रकरण न्यायालय में दर्ज करवाये गये हैं। राज्य एवं जिला स्तरीय पर्यवेक्षण दल नियमित रूप से केन्द्रों के निरीक्षण का कार्य करते हैं। गत सप्ताह भी भोपाल के एक केन्द्र के विरूद्ध स्टिंग ऑपरेशन की कार्यवाही की गई थी जिसके बाद उक्त केन्द्र को सील कर प्रकरण न्यायालय में प्रस्तुत करने की कार्यवाही की जा रही है। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने एक्ट के प्रचार-प्रसार और जन-जागरूकता बढ़ाने का कार्य भी किया है। पुरस्कार योजना में भ्रूण लिंग परीक्षण एवं लिंग आधारित गर्भपात की सूचना देने वाले व्यक्ति को पुरस्कार प्रदान किये गये हैं। ‘‘हमारी बिटिया वेबसाइट’’ के माध्यम से बिटिया के जन्म को प्रोत्साहन देने की पहल की गई है। जन-जागरूकता बढ़ाने के लिए कार्यशालाओं का आयोजन भी हुआ है। स्वास्थ्य आयुक्त ने जानकारी दी है कि प्रदेश की जनसंख्या में महिला-पुरुष अनुपात के लिए जिला स्तर पर सूक्ष्म प्राधिकारी कार्यवाही कर रहे हैं। अवैध रूप से कन्या भ्रूण परीक्षण करने वाले केन्द्र का पंजीयन निरस्त करने और केन्द्र सील करने की कार्यवाही की गई है। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने अपनी ओर से भी प्रकरण न्यायालय में दर्ज करवाये हैं। अधिनियम में कलेक्टर ग्वालियर ने एक प्रकरण में एनएसए की कार्यवाही की है।
ठाठीपुर पुनर्घनत्वीकरण योजना को जल्द से जल्द धरातल पर लाने के प्रयास जारी
16 September 2014
ठाठीपुर पुनर्घनत्वीकरण योजना को जल्द से जल्द धरातल पर लाने के लिये राज्य सरकार द्वारा पूरी शिद्दत के साथ प्रयास किए जा रहे हैं। इस कड़ी में सोमवार को भोपाल में नगरीय प्रशासन तथा नगर एवं ग्राम निवेश विभाग के प्रमुख सचिव श्री एस एन मिश्रा की अध्यक्षता में अहम बैठक हुई। मध्यप्रदेश गृह निर्माण मण्डल के प्रबंध निदेशक श्री नीतेश व्यास एवं कलेक्टर ग्वालियर श्री पी नरहरि की मौजूदगी में आयोजित हुई इस बैठक में ठाठीपुर पुनर्घनत्वीकरण योजना को गति देने के लिये महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। कलेक्टर श्री पी नरहरि ने बताया कि भोपाल में हुई बैठक में ठाठीपुर पुनर्घनत्वीकरण योजना के पुराने प्रस्ताव में वर्तमान परिस्थितियों के मुताबिक आवश्यक संशोधन करने का निर्णय लिया गया। प्रमुख सचिव नगरीय विकास ने जिला स्तरीय समिति के अनुमोदन उपरांत ठाठीपुर पुनर्घनत्वीकरण योजना के नए प्रस्ताव व प्राक्कलन जल्द से जल्द भोपाल भिजवाने के निर्देश दिए हैं। भोपाल में हुई बैठक में इस प्रोजेक्ट के लिये गृह निर्माण मण्डल द्वारा कंसलटेंट नियुक्त करने का निर्णय भी लिया गया। इस पुनर्घनत्वीकरण योजना से संबंधित विविध पहलुओं पर कलेक्टर श्री नरहरि ने बैठक में विस्तार से प्रकाश डाला। मालूम हो ठाठीपुर पुनर्घनत्वीकरण योजना लगभग 73 एकड़ भूमि पर प्रस्तावित है। इस योजना के तहत 23 एकड़ भूमि पर शासकीय अधिकारी-कर्मचारियों के लिये 1100 आवास बनाए जाने हैं। साथ ही लगभग 50 एकड़ भूमि पर व्यवसायिक एवं आवासीय परिसर का निर्माण पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल पर बनाए जाना प्रस्तावित है।
नगरपालिका परिषद् डबरा का मतदाता सूची कार्यक्रम संशोधित
16 September 2014
राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरपालिका परिषद् डबरा जिला ग्वालियर के आम निर्वाचन के लिए फोटोयुक्त मतदाता सूची तैयार करने का संशोधित कार्यक्रम जारी किया गया है। मतदाता सूची एक जनवरी 2014 की संदर्भ तारीख के आधार पर तैयार की जाएगी। मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 30 अक्टूबर 2014 को होगा। सचिव राज्य निर्वाचन आयोग श्री जी.पी. श्रीवास्तव ने जानकारी दी है कि प्रथम चरण में प्रारंभिक प्रारूप मतदाता सूची तैयार करने के लिए कर्मचारियों का चयन एवं प्रशिक्षण 16 सितम्बर को होगा। प्रचलित परिसीमन के आधार पर रजिस्ट्रीकरण एवं सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा मतदाता सूची को वार्ड अनुसार मार्किंग कर प्रारूप मतदाता सूची 20 सितम्बर तक तैयार की जाएगी। प्रारूप मतदाता सूची मुद्रण के लिए 22 सितम्बर को वेण्डर को दी जाएँगी। वेण्डर द्वारा वार्डवार मतदाता सूची की चेक लिस्ट 25 सितम्बर को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को उपलब्ध करवाई जाएँगी। जाँच उपरांत वेण्डर द्वारा प्रारूप प्रकाशन के लिए मतदाता सूची का मुद्रण कर 29 सितम्बर तक निर्वाचन कार्यालय को उपलब्ध करवाई जायेगी। द्वितीय चरण में 30 सितम्बर को राजनैतिक दलों को मतदाता सूची उपलब्ध करवायी जायेगी। प्रारूप मतदाता सूची के संबंध में सार्वजनिक सूचना का प्रकाशन और दावे तथा आपत्तियाँ प्राप्त करने का कार्य एक अक्टूबर को शुरू होगा। दावे-आपत्तियाँ प्राप्त करने की अंतिम तारीख 10 अक्टूबर है। दावे-आपत्तियों का निपटारा 17 अक्टूबर तक किया जायेगा। मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 30 अक्टूबर को होगा।
विरोधाभास व बाधओं से बिना डरे प्रयास करते रहने से सफलता जरूर मिलती है - प्रो. सोलंकी
15 September 2014
हर व्यक्ति के जीवन में विरोधाभास व बाधायें आती हैं। इनसे न तो घबड़ायें और न ही निराश हों, अपितु अपने कर्तव्य पथ पर डटे रहें। अच्छा समय आएगा और सफलता जरूर मिलेगी। उक्त आशय के विचार हरियाणा के राज्यपाल महोदय श्री कप्तान सिंह सोलंकी ने व्यक्त किए। राज्यपाल का पदभार ग्रहण करने के बाद पहली बार ग्वालियर पधारने पर श्री सोलंकी के सम्मान में नगर निगम द्वारा नागरिक अभिनंदन समारोह आयोजित किया गया। श्री सोलंकी उसी समारोह को संबोधित कर रहे थे। समारोह की अध्यक्षता केन्द्रीय इस्पात एवं खनन मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने की। रविवार को यहाँ बालभवन में आयोजित हुए कार्यक्रम में राज्यपाल महोदय श्री कप्तान सिंह सोलंकी ने कहा कि अच्छी कार्यशैली को अपने जीवन में उतारें और अपने कर्तव्य का निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि नगर निगम द्वारा आज किसी व्यक्ति का सम्मान नहीं अपितु एक अच्छी कार्यशैली का सम्मान किया गया है। श्री सोलंकी ने नियंत्रण शक्ति विकसित करने पर भी जोर दिया। उन्होंने भारत की पराधीनता के दौरान वर्ष 1993 में शिकागो में हुए सर्वधर्म सम्मेलन का जिक्र किया। प्रो. सोलंकी ने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने इस सम्मेलन में अपनी नियंत्रण शक्ति और भारत की आध्यात्मिक चेतना का लोहा पूरे विश्व को मनवाया। हरियाणा के राज्यपाल ने शिक्षक दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शिक्षकों के सम्मान और शिक्षा के महत्व पर दिए गए उद्बोधन का भी विशेष तौर पर उल्लेख किया। इस मौके पर केन्द्रीय इस्पात एवं खनन मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि आज का यह दिन ग्वालियर के लिये ऐतिहासिक दिन है। आजादी के बाद ग्वालियर की धरती से बने पहले राज्यपाल का हम सब नागरिक अभिनंदन कर रहे हैं। उन्होंने कहा प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी का व्यक्तित्व हम सबके लिये प्रेरणादायी है। प्रो. सोलंकी न केवल योग्य संगठक एवं कुशल प्रशासक हैं। वे एक श्रेष्ठ शिक्षक और उत्कृष्ट अभिभावक भी हैं। प्रो. सोलंकी ने अपने सार्वजनिक जीवन में इन सभी भूमिकाओं का बखूबी ढंग से निर्वहन कर सभी के समक्ष उत्कृष्ट उदाहरण प्रस्तुत किया है। श्री तोमर ने कहा प्रो. सोलंकी का सम्मान कर पूरा ग्वालियर-चंबल अंचल गौरवान्वित है। प्रो. सोलंकी के अभिनंदन समारोह में महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह, सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री श्री लाल सिंह आर्य, सांसदगण श्री अनूप मिश्रा व भागीरथ प्रसाद, विधायकगण सर्वश्री जयभान सिंह पवैया, नारायण सिंह कुशवाह, घनश्याम पिरौनिया, भारत सिंह कुशवाह व सत्यपाल सिंह सिकरवार, महापौर श्रीमती समीक्षा गुप्ता, भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष श्री वेदप्रकाश शर्मा, नगर निगम सभापति श्री बृजेन्द्र सिंह जादौन, भाजपा जिलाध्यक्ष श्री अभय चौधरी, पूर्व महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर व श्री भारतभूषण भार्गव एवं सप्तऋषि के रुप में संतश्री दंदरौआ महाराज, संतश्री गंगादास की शाला महाराज, श्री धर्मपुरी वाले महाराज, श्री संतकृपाल सिंह जी महाराज, शहरकाजी, श्री ढोलीबुआ वाले महाराज, फूलबाग चर्च के फादर आदि मंचासीन थे। कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों ने भारत माता के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलन कर किया। इसके बाद राष्ट्रगीत का गायन हुआ। इससे पहले हरियाणा के राज्यपाल महोदय के पहुँचने पर राष्ट्रगान हुआ एवं कार्यक्रम का समापन भी एसएएफ बैण्ड द्वारा निकाली गई राष्ट्रगान की मधुर धुन के साथ हुआ। आरंभ में महापौर श्रीमती समीक्षा गुप्ता ने स्वागत उद्बोधन एवं अंत में नगर निगम आयुक्त श्री अजय गुप्ता ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन श्री श्याम शरीन ने किया। महापौर ने किया अभिनंदन व श्री पाराशर ने किया अभिनंदन पत्र का वाचन महापौर श्रीमती समीक्षा गुप्ता ने राज्यपाल महोदय श्री कप्तान सिंह सोलंकी को शॉल, श्रीफल एवं चांदी का स्मृति चिन्ह एवं अभिनंदन पत्र प्रदान कर उनका नागरिक अभिनंदन किया। वरिष्ठ पत्रकार श्री लोकेन्द्र पाराशर ने प्रो. सोलंकी के सम्मान में अभिनंदन पत्र पढ़ा। श्री पाराशर द्वारा स्वयं लिखे गए इस अभिनंदन पत्र में प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी की सार्वजनिक जीवन की उपलब्धियों को बखूबी ढ़ंग से रेखांकित किया गया है। मालूम हो भिण्ड जिले के सुदूर अंचल के गाँव गढ़पारा में जन्में प्रो. सोलंकी ने अपने कठिन परिश्रम के बलबूते सार्वजनिक जीवन में सफलता के सौपान तय करने का उदाहरण प्रस्तुत किया है।
भारतीय चिकित्सा पद्धतियाँ आज भी कारगर - महिला-बाल विकास मंत्री
15 September 2014
परंपरागत भारतीय चिकित्सा पद्धतियाँ आज भी कारगर हैं। पूरी दुनिया आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति की ओर आकर्षित हो रही हैं। आयुर्वेदिक व हौम्योपैथिक चिकित्सा पद्धतियाँ जड़ से बीमारी को तो खत्म करती ही है, साथ ही इनसे शरीर पर कोई दुष्प्रभाव भी नहीं पड़ते। उक्त आशय के विचार महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने रविवार को एक धर्मार्थ चिकित्सालय के शुभारंभ अवसर पर व्यक्त किए। यह चिकित्सालय यहाँ जिन्सी नाला रोड़ पर सर्वे भवन्तु सुखिनः समिति द्वारा श्रीमती भगवती बाई धर्मशाला के सहयोग से शुरू किया गया है। इस चिकित्सालय में हर गुरूवार को सायंकाल 5 बजे से 7 बजे तक होम्योपैथी एवं रविवार को सायंकाल 5 बजे से 7 बजे तक आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति से निःशुल्क इलाज किया जायेगा। धर्मार्थ चिकित्सालय के शुभारंभ अवसर पर महिला बाल विकास मंत्री ने कहा कि जरूरतमंदों को निःशुल्क स्वास्थ्य सेवायें और शिक्षा सुविधा मुहैया कराना सबसे बड़ा पुण्य का काम है। इस दिशा में सर्वे भवन्तु सुखिनः समिति के प्रयास सराहनीय हैं। आरंभ में समिति के पदाधिकारी श्री अशोक बांदिल ने स्वागत उद्बोधन दिया और समिति के रचनात्मक कार्यों पर प्रकाश डाला। धर्मार्थ चिकित्सालय में सेवायें देने के लिये आगे आए होम्योपैथिक चिकित्सक डॉ. सी एल प्रजापति एवं आयुर्वेदाचार्य वैद्य दीनानाथ पाराशर सहित सर्वश्री राजकुमार प्रजापति, त्रिलोकीनाथ झा, श्रीमती मधु भारद्वाज तथा अन्य गणमान्य नागरिक शुभारंभ कार्यक्रम में मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन श्री राजकुमार प्रजापति ने किया।
राष्ट्रीय बाल श्री के अन्तर्गत प्रतियोगितायें आयोजित
12 September 2014
राष्ट्रीय बाल श्री वर्ष 2014 के अन्तर्गत आज बाल भवन में बच्चों की सांस्कृतिक प्रतियोगितायें आयोजित की गई। इनमें गायन, वादन, नृत्य, निबंध, कविता व कहानी लेखान की प्रतियोगितायें आयोजित की गई। सहायक संचालक बाल भवन से प्राप्त जानकारी के अनुसार सृजनात्मक प्रदर्शन कला-गायन, वादन, नृत्य- की प्रथम राउण्ड की प्रतियोगिता में बच्चों ने कथक नृत्य,आमद तोडे तिहाई राग भाद एवं तत्कार, मयूरी नृत्य, आदि की प्रस्तुति दी। इसके साथ ही आज का आकर्षण एक नन्ही गायिका द्वारा यमन राग पर प्रस्तुति रही। इन प्रतियोगिताओं में लगभग 25 बच्चों ने भाग लिया। इसी प्रकार सृजनात्मक लेखन निबंध, कहानी, कविता प्रतियोगिता के प्रथम राउण्ड में बच्चों द्वारा विज्ञान के चमत्कार, बाल श्रम बाल विवाह बेरोगारी भारत की एक आर्थिक समस्या भ्रष्टाचार मेरे सपनों का भारत आदि विषयों पर लेखन किया गया। इन प्रतियोगिताओं में लगभग 50 बच्चों ने भाग लिया। बाल श्री वर्ष 2014 के तहत सभी प्रतियोगिताओं में शासकीय माधव संगीत महाविधालय ग्वालियर को सृजनात्मक प्रदर्शन कला हेतु एवं सृजनात्मक लेखन हेतु डॉ. शिव कुमार शर्मा एवं श्री योगेन्द्र राजपूत माधव कला आर्ट महाविद्यालय ग्वालियर से निर्णायक के रुप में उपस्थित रहे।
चुनौती के रूप में लें नगरीय निकाय एवं त्रिस्तरीय पचायत चुनाव-श्री परशुराम
12 September 2014
नगरीय निकायों एवं त्रि-स्तरीय पंचायतों के चुनाव प्रदेश में पहली बार इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईव्हीएम) से होने जा रहे हैं। इन चुनावों में मतदाता ईव्हीएम से एक से अधिक पदों के लिये मतदान करेंगे।इसलिये इन चुनावों को चुनौती के रूप में लें और ईव्हीएम का व्यापक प्रचार-प्रसार करायें, जिससे मतदाता सहजता से अपने मताधिकार का उपयोग कर सकें। यह बात राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त श्री आर परशुराम ने ग्वालियर संभाग के सभी जिला कलेक्टर्स से कही। श्री परशुराम गुरूवार को यहां मोतीमहल स्थित मान सभागार में आयेजित हुई बैठक में ग्वालियर संभाग की चुनाव तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि नगरीय निकायों एवं पंचायत चुनावों में मामूली मतों से हार जीत होती है। जाहिर है कानून व्यवस्था की दृष्टि से भी यह चुनाव चुनौती भरे होंगें।इसलिये सभी कलेक्टर क्रिटिकल मतदान केन्द्रों का चिन्हांकन और बल्नरेबिल्टी मैपिंग का काम बारीकी से करायें। उन्होंने कहा कि लोकसभा और विधानसभा चुनावों की प्रकृति एवं परिस्थितियां नगरीय निकाय व पंचायत चुनावों से भिन्न होती हैं। अतः इन चुनावों के लिये क्रिटिकल मतदान केन्द्रों का चिन्हाकन वर्तमान परिस्थितियों को ध्यान में रख कर करें। साथ ही इन मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा के अतिरिक्त इंतजाम करें, जिससे चुनाव शांतिपूर्ण, सुव्यवस्थित एवं निष्पक्ष ढंग से संपन्न हो सकें। राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त श्री परशुराम ने यह भी कहा कि फोटोयुक्त मतदाता सूची शुद्ध हो और 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके किसी भी व्यक्ति का नाम मतदाता सूची मे छूटे नहीं। उन्होंने इस दिशा में ग्वालियर जिले में हुये प्रयासों की खुलकर सराहना की।मालूम ग्वालियर जिले में संभाग और संभवतः समूचे प्रदेश में सर्वाधिक दावे-आपत्तियां मिली है और तदानुसार मतदाता सूचियों को शुद्ध किया जा रहा है। श्री परशुराम ने महिला मतदाताओं को ईव्हीएम से वोट डालने की प्रक्रिया को समझाने के लिये विशेष जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने पर भी विशेष बल दिया। राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव श्री जी पी श्रीवास्तव ने स्थानीय निकायों के चुनवों से संबंधित तमाम बारीकियां बताई।ग्वालियर संभाग आयुक्त श्री के खरे ने आयुक्त राज्य निर्वाचन आयोग को आश्वस्त किया कि संभाग के सभी जिलों में यह चुनाव सुव्यस्थित ढंग से संपन्न होंगे। बैठक में भोपाल से आये राज्य निर्वाचन आयोग के उप सचिव श्री गिरीश शर्मा सहित अन्य अधिकारियों ने चुनाव से संबंधित तमाम प्रावधानों और प्रक्रिया पर विस्तार से प्रकाश डाला। बैठक में कलेक्टर ग्वालियर श्री पी नरहिर सहित सभी जिलों के कलेक्टर, नगर निगम आयुक्त श्री अजय गुप्ता, जिला पंचायत ग्वलियर की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती सूफिया फारूखी सहित संभाग के सभी जिला पंचायतों के सीईओ एवं नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारी मौजूद थे। नगरीय निकायों के दो और पंचायतों के तीन चरणों में होंगे चुनाव आयुक्त राज्य निर्वाचन आयोग श्री आर परशुराम ने बैठक में जानकारी दी कि नगरीय निकायों के दो चरणों में और पंचायत के चुनाव तीन चरणों में होंगे।नगरीय निकायों के चुनाव आगामी नवंबर महा और पंचायत के चुनाव जनवरी माह में संभावित हैं। खास बातें एवं निर्देश मतदान दिवस के 48 घंटे पूर्व से शराब की बिक्री पर लगेगा प्रतिबंध। बाहरी लोगों को जाना होगा जिले की सीमा से बाहर। पारदर्शिता के साथ किया जायेगा ईव्हीएम का रेंडमाइजेशन। लोकसभा एवं विधानसभा चुनावों की भंति सभा, जुलूस कोलाहल नियंत्रण, सम्पत्ति विरूपण अधिनियम लागू करने के लिये प्रतिबंधात्मक आदेश लागू होंगे। आचार संहिता का होगा कड़ाई से पालन। निर्वाचन आयुक्त ने दिये निर्देश।जिनकी निष्ठा संदिग्ध है उन्हें चुनाव कार्य से रखें दूर। नगरीय निकाय चुनावों में कण्ट्रोल यूनिट से जुड़ेगी दो वेलिड यूनिट। नोटा का भी बटन होगा। ईव्हीएम में लगी डीएमएम डिवाइस में भी मतदान का पूरा डाटा सुरक्षित रहेगा। त्रिस्तरीय पंचायतों के चुनाव में ग्राम पंचायत के पंच के वोटों की गिनती मतदान केन्द्र पर शेष पदों के वोटों की गिनती विकासखंड मुख्यालय स्तर पर होगी। आयुक्त ने पुरूष-महिला मतदाताओं के अनुपात की विषमता दूर करने पर भी दिया जोर। मतदान दिवस की हर घटना प्रत्येक घंटे आयेग की बेवसाइट पर होगी अपडेट। जिला कलेक्टर्स ने दिया प्रजेन्टेशन संभाग के सभी जिलों के कलेक्टर ने अपने-अपने जिलों में की गई चुनाव की तैयारियों का प्रजेन्टेशन दिया।जिसमें मतदाता सूचियों का परिवर्धन, मतदान कर्मियों की व्यवस्था, मतदान केन्द्रों का चयन, कम्युनिकेशन प्लान, बल्नरेब्लिटी मैपिंग, प्रशिक्षण, कानून-व्यवस्था, मतदाता जागरूकता अभियान आदि का ब्यौरा शामिल था। डबरा नगर पालिका के चुनाव नवम्बर में कराने पर बनी सहमति ग्वालियर कलेक्टर श्री पी नरहरि ने डबरा नगर पलिका के चुनाव भी जिले के अन्य नगरीय निकायों के साथ कराने का प्रस्ताव रखा।इस पर आयुक्त राज्य निर्वाचन आयोग ने सहमति जताई।कलेक्टर ने उन्हें जानकारी दी कि जिला प्रशासन द्वारा डबरा नगरीय निकाय के चुनाव की तैयारियां साथ-साथ की जा रही है। मालूम हो डबरा नगर पालिका का चुनाव पहले दिसम्बर में प्रस्तावित था।
शहर के 16 सरकारी स्कूल सुरक्षित भवनों में शिफ्ट होंगें
11 September 2014
जीर्ण-शीर्ण एवं पुरानी इमारतों में चल रहे ग्वालियर शहर के 16 सरकारी स्कूल अब सुरक्षित भवनों में लगेंगे। सरकारी स्कूलों के संचालन के लिये पहली बार जिला प्रशासन ने निजी स्कूल भवनों को अधिग्रहित किया है। बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर बुधवार को कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी श्री पी नरहरि ने एक अहम ओदश पारित किया है। जिसके तहत इन 16 विद्यालयों के लिये निकटस्थ 7 भवन अधिग्रहित किये गये हैं। सुरक्षित भवनों में तत्काल ही इन स्कूलों को शिफ्ट करने के आदेश भी दिये गये हैं। जिला दंडाधिकारी द्वारा यह आदेश संभाग आयुक्त द्वारा समय-समय पर जारी आदेश एवं लोक निर्माण व शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा दिये गये प्रतिवेदनों से सहमति जताते हुये बच्चों को भयमुक्त एवं सुरक्षित वातावरण में शिक्षा सुविधा मुहैया कराने के मकसद से जारी किया है। उन्होंने आदेश में यह भी स्पष्ट किया कि अधिग्रहित किये गये भवनों में संस्था प्रमुख अपनी सुविधा अनुसार पालियों में विद्यालय संचालित करने का इंतजाम करेंगें। साथ ही जिन निजी संस्थाओं के भवनों को अधिग्रहित किया गया है उनके मालिक व संचालक चाहेंगे तो अधिग्रहण की अवधि के लिये नियमानुसार किराया भाड़ा आदि के लिये आवेदन कर सकेंगे। कलेक्टर ने सरकारी स्कूलों के प्राचार्य एवं प्रधानाध्यापकों को भी स्पष्ट आदेश दिये है कि अपने स्कूलों के संचालन के लिये मूलभूत सुविधायें अपने स्तर से जुटायें। इसी आदेश में कलेक्टर ने बाला बाई का बाजार कन्या विद्यालय परिसर में संचालित हो रहे नगर निगम के एक कार्यालय को तत्काल दूसरी जगह शिफ्ट करने के निर्देश दिये हैं। इसके अलावा लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री को भी हिदायत दी गई कि उक्त जीर्ण-शीर्ण भवनों की जगह नये स्कूल भवनों के प्रस्ताव जल्द से जल्द तैयार करें।


अब तक यहां संचालित थे स्कूल                                              अब यहा लगेंगे 
शासकीय उमावि जनकगंज लश्कर    अशासकीय उमावि पीजीबी लश्कर 
 शास प्रा विद्यालय महाराजा बाड़ा                  अशासकीय प्राथमिक विद्यालय नारी कल्याण विद्यालय खासगी बाजार लश्कर 
शासकीय प्रा विद्यालय खासगी बाजार 
शासकीय प्रा विद्यालय चावड़ी बाजार
शासकीय प्रा वि नया सराफा
शासकीय प्रा वि लाला का बाजार 
शासकीय प्रा वि सूरत सिंह की गोठ 
शासकीय प्रा वि तिलक नगर
शासकीय प्रा वि सिंधी गोरखी 
शासकीय प्रा वि सिंधी कैंथवाली गली
शासकीय प्रा वि महाराज बाड़ा क्र 1
शास मा वि महाराज बाड़ क्रमांक 2   नगर निगम कार्यालय शासकीय प्रा वि कन्या विद्यालय बाला बाई का बाजार 
शा उमा वि गोरखी कक्षा 11 व 12       अशासकीय उमा वि महारूद्र मंडल लश्कर
शासकीय उ मा वि हरिदर्शन    भीमराव अम्बेडकर पोलिटेक्निक कालेज
शासकीय मा वि छोटा जड़ेरूआ शासकीय प्रा वि छोट जड़ेरूआ  अशासकीय रीजनल कान्वेंट स्कूल गोला का मंदिर 
वीरपुर व हनुमान बांधों को अतिक्रमण से मुक्त कराया जाये - प्रभारी मंत्री
11 September 2014
शहर के भू-जलस्तर को बनाये रखने के लिये स्टेट टाइम के बनाये गये वीरपुर व हनुमान बांध को अतिक्रमण से मुक्त कराया जावे तथा इन बांधों में पानी भरने की वैकल्पिक व्यवस्था के लिये कलेक्टर की अध्यक्षता में संबंधित विभागों की बैठक आयोजित की जावे। यह निर्देश प्रदेश के वित्त, वाणिज्यकर एवं जल संसाधन मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री जयंत मलैया ने आज दोनो बांधों के निरीक्षण के दौरान दिये। निरीक्षण के समय महापौर श्रीमती समीक्षा गुप्ता, स्थानीय विधायकगण श्री नारायण सिंह कुशवाह,श्री भारत सिंह कुशवाह एवं कलेक्टर श्री पी नरहरि, नगर निगम आयुक्त श्री अजय गुप्ता, मुख्य अभियंता यमुना कछार श्री एन पी कोरी सहित अन्य विभागीय अधिकारी व जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। प्रभारी मंत्री श्री मलैया ने कहा कि वीरपुर व हनुमान बांध के कैचमेंट एरिया में अतिक्रमण हो जाने के कारण उनकी भराव क्षमता में कमी आ रही है। इस आशय की शिकायत लगातार स्थानीय जनप्रतिनिधियों द्वारा की जाती है। उन्होंने निर्देश दिये कि इन बांधों की भूमि का सीमांकन व सर्वें कर अतिक्रामकों को बाहर निकाला जावे। इसके साथ ही इस वर्ष कम वर्षा के कारण बांधों में पानी की कमी को दृष्टिगत रखते हुये कलेक्टर श्री अध्यक्षता में जल संसाधन, नगर निगम और बांध सुरक्षा की संयुक्त बैठक आयोजित कर वैकल्पिक व्यवस्था सुनिश्चित की जावे। उन्होंने कहा कि आवश्यकता पड़ने पर भोपाल स्तर से भी आवश्यक तकनीकी मदद उपलब्ध कराई जावेगी। प्रभारी मंत्री ने विधायक श्री नारायण सिंह कुशवाह की मांग पर मामा के बांध से वीरपुरा बांध को जोड़ने वाली कच्ची नहरों को दुरस्त कराने के निर्देश भी दिये। कलेक्टर श्री नरहरि ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा बारिश से पूर्व इन बांधों में अतिक्रमण हटाने का कार्य कराया गया था। इसके साथ गत वर्ष पेहसारी ककेटो से सांखनी नदी के माध्यम से इन बांधों में पानी डाला गया था। जिसके बेहतर परिणाम प्राप्त हुये थे। इन बांधों में पानी के भराव से ग्वालियर शहर के भू-जलस्तर में सुधार होगा। जिसका लाभ पेयजल आपूर्ति में मिलेगा। उन्होंने भविष्य में ग्वालियर शहर के विस्तार और बढ़ती हुई पेयजल की मांग के दृष्टिगत इन बांधों को उपयोगी बताय। मुख्य अभियंता श्री कोरी ने ग्वालियर शहर के चारों स्टेट टाइम में बनाये गये रायपुर, हनुमान बांध वीरपुर बांध और मामा का बांध की श्रृंखला और उनकी स्पेसीफिकेशन के बारे में बताया। सीवर को ठीक करने के लिये मंत्री के साथ भोपाल में बैठक करेंगें महापौर श्रीमती समीक्षा गुप्ता व आयुक्त नगर निगम श्री अजय गुप्ता ने बताया कि शहर में प्रोजेक्ट उदय के तहत कराये गये सीवर प्रोजेक्ट के कार्यों में टूट-फूट हो रही है लेकिन प्रोजेक्ट की समय-सीमा समाप्त हो जाने पर उनके रख-रखाव की समस्या पैदा हो गई है। इस पर प्रभारी मंत्री ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री तथा विभागीय अधिकारियों के साथ भोपाल में बैठक आयोजित कर समस्या के निराकरण का आश्वासन दिया।
मतदान केन्द्रों पर नियुक्त कर्मचारियों के मोबाईल नम्बर "नगरीय निकाय निर्वाचन 2014"
10 September 2014
नगरीय निकाय निर्वाचन 2014 के अन्तर्गत तहसीलदार गुना एवं सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नगरपालिका निर्वाचन गुना ने मतदान केन्द्रों पर नियुक्त कर्मचारियों और उनके मोबाईल नम्बर की जानकारी दी है जो इस प्रकार है - श्री राजेन्द्र सिंह रधुवंशी 9981066448 - नवीन कृषि उपज मण्डी कार्यालय भवन का पूर्वी भाग, श्री व्ही.के. चौबे 9981293232 - नवीन कृषि उपज मंडी कार्यालय भवन का पश्चिमी भाग, श्री के.जी. श्रीवास्तव 9406984707 - नवीन कृषि उपज मंडी कार्यालय भवन का कक्ष, श्री बालसिंह भिलाला 7828325579 - कृषि उपज मंडी स्थित मीटिंग हॉल, श्री रामेश्वर शर्मा 9826689091 - बी.आर.सी. भवन का हॉल, श्री रजनीश श्रीवास्तव 9893915090 - बी.आर.सी. भवन कार्यालय का कक्ष, श्री जगमोहन श्रीवास्तव 8269672309 - शा.मा.वि. जाटपुरा कक्ष क्रमांक-1, श्री हरिप्रसाद जाटव 9425467109 - शा.मा.वि. जाटपुरा कक्ष क्रमांक-2, श्री के.डी. आशवानी 9893665817 - शा.मा.वि. जाटपुरा कक्ष क्रमांक-3, श्री यशवंत शर्मा 9425758715 - शा.मा.वि. जाटपुरा कक्ष क्रमांक-4, श्री मनोज चौहान 9479772594 - जनपद कार्यालय भवन का उत्तरी भाग कक्ष क्रं. 1, श्री अशोक साहू 8236885390 - जनपद कार्यालय भवन का दक्षिणी कक्ष, श्री अशोक गुपचुप 9993470820 - जनपद कार्यालय मध्य हॉल, श्री गोविन्द पवार 9630797956 - साहू धर्मशाला का पूर्वी भाग सलीम की बाडी, श्री आफाक अहमद 7415591756 - साहू धर्मशाला की पश्चिमी भाग सलीम की बाडी, श्री परमालसिंह रधुवंशी 9425133082 - उपासना कॉन्वेट स्कूल पश्चिमी भाग अन्नपूर्णा कालोनी, श्री बी.पी.एस. कुंदू 9691679394 - उपासना कॉन्वेट स्कूल उत्तरी भाग अन्नपूर्णा कालोनी, श्री एम.डी. प्रजापति - एस.एल. मेमोरियल स्कूल सिसौदिया रोड, श्री श्यामलाल कुशवाह 9893064840 - शा.मा.वि. कोल्हूपुरा भवन का उत्तरी भाग, श्री दामोदर प्रसाद शर्मा 9993769448 - शा.मा.वि. कोल्हूपुरा भवन का दक्षिणी भाग, श्री रामदयाल कुशवाह 9406988008 - शा.प्रा.वि. शिवाजी नगर, श्री लक्ष्मीकांत शर्मा 9425133830 - प्रोसीडेंसी मिडिल स्कूल कक्ष क्रं. 1 पुरानी छावनी, श्री बी.एल.जाटव 9425768509 - ज्ञान वर्षा मिडिल स्कूल का पूर्वी भाग इंदगाह वाडी रोड, श्री रामसिंह सिकरवार 9993937195 - सिंधिया मेमौरियल मिडिल स्कूल सकतपुर रोड, श्री सुन्दर सिंह परिहार 9926250415 शिवगीता मांगलिक भवन का पूर्वी भाग पुरानी छावनी, श्री राकेश माहोर, 8349129469- शिवागीता मांगलिक भवन का पश्चिमी भाग पुरानी छावनी, श्री शाहेजमा काजमी 9827642352 - प्रा.वि.पुरानी छावनी का नवीन कक्ष क्रं-1, शिवशंकर योगी 9881456303 - प्रा.वि.पुरानी छावनी का नवीन कक्ष क्रं. 2, श्री पी.के. रधुवंशी 9926227605 - मा.वि.का कक्ष क्रं-2 बूढे बालाजी के पीछे, श्री महेश राजपूत 9827716806 - स्नेहलता पब्लिक स्कूल कक्ष क्रं. 1 बूढे बालाजी के पास, श्री अतुल माथुर 9826244117 - सस्मृति पब्लिक स्कूल दक्षिणी भाग का कमरा बूढे बालाजी रोड पुलिया के पास, श्री सुरेन्द्र सिंह चौहान 9407201007 - ब्राईट फयूचर कोएड स्कूल का कक्ष क्रं 1 चांदशाहवली के सामने, श्री वीरेन्द्र साहू 9926254150 - आंगनवाडी केन्द्र का कक्ष 1 उमरिया रोड गुना, श्री विनोद जैन 9753372065 - सामुदायिक भवन उमरिया रोड चांदशाहवली के पास, श्री प्रमोद पाल 9893592356 - सीनियर क्रारईस्ट स्कूल (प्राईमरी खण्ड) उत्तर दिशा कक्ष क्रं. 1, श्री बी.पी.एस. चौहान 9893463452 - सीनियर क्राईस्ट स्कूल (प्राईमरी खण्ड) उत्तर दिशा कक्ष 2, श्री जे.पी. शर्मा 9098718511 - शा.कं. कस्तूरवा महाविद्यालय कक्ष क्रं. 1 गुना, श्री जी.एस. नरवरिया 9425361024 - शा.कं. कस्तूरवा महाविद्यालय कक्ष क्रं. 2 गुना, श्री सीताराम बृहमभट्ट 9179566969 - शा.कं. कस्तूरवा महाविद्यालय कक्ष क्रं.3 गुना, श्री राजेन्द्र पुरी 8518961529 - मानसी विद्या मंदिर दक्षिणी भाग चौधरी मोहल्ला गुना, श्री बृजेन्द्र श्रीवास्तव 9407225319 - शा.क कस्तूरवा महाविद्यालय प्रयोग शाला गुना, श्री प्रियाशरण सडैया 8109503061 - नव निर्मित विद्यालय का भवन होटल नाज के सामने भवन का पूर्वी भाग, श्री जगदीश गुर्जर 9754775584 - प्रा.वि. तलैया मोहल्ला कक्ष क्रं. 1 गुना, श्री रामवीर रधुवंशी 9039410581 - जैन धर्मशाला (नंदराम भागचंद) दुर्गा टाकीज रोड नई सडक का पूर्वी बरामदा गुना, श्री अशोक पांडे 9981972506 - प्रा.वि. तलैया मोहल्ला कक्ष क्रं 2 गुना, श्री बसन्त सिंह रधुवंशी 9993276678 - महावीर परिसर धर्मशाला धावी गली कुम्हार मोहल्ला गुना, श्री राजकुमार समर 9981681077 - महारानी लक्ष्मीबाई क. हा.से. स्कूल कक्ष क्रं. 4 गुना, श्री रामस्वरूप अग्रवाल 9926210666 एम.एल.बी. कक्ष क्रं. 2 गुना, श्री वीरेन्द्र चौरसिया 9179535877 - कुंदन निवास धर्मशाला का पश्चिमी हाल गुना, श्री राजकुमार रधुवंशी 9893972267 पुरानी कृषि उपज मंडी कार्यालय मध्य भाग गुना, श्री रामबाबू मीना 9755156851 पुरानी कृषि उपज मंडी कार्यालय पश्चिमी भाग गुना, श्री कृष्णमोहन श्रीवास्तव 9039152603 शा.मा.वि. अनुराधा गली का पश्चिमी भाग गुना, श्री हरिनारायण चौरसिया 8989456910 शा.मा.वि. अनुराधा गली का पूर्वी भाग गुना, श्री ओ.पी. कटारे 9617824785 शा.बा.मा.वि.क्रं. 1 मानस भवन के सामने गुना, श्री देवेन्द्र सोनी 9926259524 शा.प्रा.वि. नवीन भवन दुबे कालोनी कक्ष क्रं. 1 गुना, श्री सत्यप्रकाश वर्मा 9039436088 शा.प्रा.वि. नवीन भवन दुबे कालोनी कक्ष क्रं. 2 गुना, श्री के.एन. सेन 9981066474 सोनाली पब्लिक स्कूल पुरानी बिल्डिग गुना, श्री बी.के.शर्मा 9993016883 गुरूकुल स्कूल नवीन भवन का पूर्वी भाग गुना, श्री अनिल शर्मा 9893636218 गुरूकुल स्कूल नवीन भवन का पश्चिमी भाग गुना, श्री प्रताप सिंह कुशवाह 9926455356 वर्धमान धर्मशाला पश्चिमी भाग का कमरा वर्धमान कालोनी गुना, श्री आर.के. बझैया 9907041183 वर्धमान धर्मशाला पूर्वी भाग का कमरा वर्धमान कालोनी गुना, श्री नवीन वर्मा 9826404634 रामकृष्ण विद्या मंदिर भार्गव कालोनी गुना, श्री मूलचन्द्र वर्मा 9752367665 डी.एन.डी. स्कूल नजूल कालोनी गुना, श्री राजेन्द्र सिंह रधुवंशी 9893395988 मार्डन चिल्ड्रन स्कूल का कक्ष क्रं. 1 भार्गव कालोनी गुना, श्री राजीव भारद्वाज 9893628505 प्रा.वि.कुशमौदा कक्ष क्रं. 1 गुना, श्री उमेश गुप्ता 9425188955 प्रा.वि.कुशमोदा कक्ष क्रं. 2 गुना, श्री चंद्र शेखर कुशवाह 9826285206 सरस्वती शिशु मंदिर गौशाला ए.बी. रोड कक्ष क्रं. 1 गुना, श्री उमाशंकर भार्गव 7869887706 सरस्वती शिशु मंदिर गौशाला ए.बी. रोड का कक्ष क्रं. 2 गुना, श्री महेन्द्र झाला 9893154855 युवा महाविद्यालय का कक्ष क्रं. 1 गुना, श्री गजानन्द धाकड युवा महाविद्यालय का कक्ष क्रं. 2 गुना, श्री डी.एस. चाकोटिया 9425631749 त्रिमूर्ति भवन बायपास रोड भुल्लनपुरा गुना, श्री नूतन नागपाल 9425618477 मिलेनियम पब्लिक स्कूल कस्तूरबा नगर गुना, श्री नरेन्द्र कोठारी 9977786351 शा.प्रा./मा.वि. जैन अतिशय के पास कक्ष क्रं 1 गुना, श्री कांति अग्रवाल 7879451103 शा.प्रा./मा.वि. जैन अतिशय के पास कक्ष क्रं 2 गुना, श्री रामनिवास गौड 9098003066 ऑगन वाडी चक जगनुपर अगरियों के पीछे गुना, श्री परशुराम सिकरवार 9301811127 शा.मा.वि.महावीर पुरा ओवर ब्रिज के नीचे कक्ष क्रं. 1 गुना, श्री जहान सिंह बघेल 9300910773 शा.मा.वि. महावीर पुरा ओवर ब्रिज के नीचे कक्ष क्रं. 2 गुना, श्री रामसिंह विजयपुरिया 9977460227 शा.मा.वि.महावीर पुरा ओवर ब्रिज के नीचे कक्ष क्रं. 3 गुना, श्री माखन सिंह गौड 9713438747 वंदना सीनियर हायर सेकेण्ड्री स्कूल ए.बी. रोड गुना, श्री गोपाल श्रीवास्तव 9993573017 कार्यपालन यंत्री म.प्र. हाऊसिंग बोर्ड का कार्या. गुना, श्री प्रमोद चौधरी 9926964030 दयाल पब्लिक स्कूल श्रीराम कॉलोनी गुना, श्री कैलाश कुशवाह 9827273622 सरस्वती विद्या मंदिर 14 खोली के पीछे श्रीराम कालोनी गुना, श्री ब्रजेश शर्मा 9691742917 शा.प्रा.वि.कक्ष क्रं.1 श्रीराम कालोनी गुना, श्री राधेश्याम शर्मा 9755057979 शा.प्रा.वि. कक्ष क्रं.2 श्रीराम कालोनी गुना, श्री एस.के. पवैया 9425791563 शा.मा.वि.कक्ष क्रं. 1 भुल्लपुरा गुना, श्री अनिल धोलपुरिया 9993893205 चौबे मैरिज हॉल का पश्चिमी भाग का कमरा श्रीराम कालोनी मालपुर रोड गुना, श्री राजेश रधुवंशी 9179164175 चौबे मैरिज हॉल का दक्षिणी भाग का कमरा श्रीराम कालोनी मालपुर रोड गुना, श्री अरविन्द्र कुशवाह 8989710135 चौबे मैरिज हॉल का पूर्वी भाग का कमरा श्रीराम कालोनी मालपुर रोड गुना, श्री दिनेश नामदेव 9039386945 वनपरिक्षेत्र अधिकारी कार्यालय दक्षिणी भाग गुना, श्री गोपाल बाबू साहू 9425361022 वनमण्डल कार्यालय गुना, श्री वाय.एस. जर्मन 8109811425 अधीक्षण यंत्री लोक निर्माण विभाग कार्या. का कक्ष क्रं. 1 गुना, श्री विनोद शर्मा 9893937862 अधीक्षण यंत्री लोक निर्माण विभाग कार्या. कक्ष क्रं. 2 गुना, श्री राजेन्द्र जैन 9425798229 कार्यपालन लोक निर्माण विभाग कार्या. का कक्ष क्रं. 2 गुना, श्री गोविन्द्र सिंह रधुवंशी 9893239980 कार्यालय लोक निर्माण विभाग कार्या. का कक्ष क्रं. 2 उत्तरी भाग गुना, श्री जीवनलाल सुमन 9425759541 प्रा.वि. घोसीपुरा का उत्तरी भाग गुना, श्री राजेन्द्र सिंह जाट 9685233410 प्रा.वि. घोसीपुरा का दक्षिणी भाग गुना, श्री अशोक शर्मा 9893499700 नेशन पब्लिक स्कूल घोसीपुरा का कक्ष क्रं. 1 गुना, श्री रामनाथ मेहरा 9993068806 नेशन पब्लिक स्कूल घोसीपुरा का कक्ष क्रं. 2 गुना, श्री सत्यभान सिंह सिकरवार 9993009456 शा.मा.वि. बासंखेडी अतिरिक्त कक्ष गुना, श्री अशोक झा 9755903604 मा.वि. घोसीपुरा गुना, श्री जी.के. मंगल 9425760095 शा.मा.वि. बासंखेडी नया भवन का कक्ष क्रं. 1 गुना, श्री अरविन्द सोनी 9826838797 शा.प्रा.वि. बासंखेडी नया भवन का कक्ष क्रं 2 गुना, श्री रविशंकर धूरिया 7898652070 पुरानी बाल विद्या बिहार स्कूल लूसन का बगीचा उत्तरी भाग गुना, श्री राजेश कुश्तवार 7415442188 पुराना बाल विद्या बिहार स्कूल लूसन का बगीचा दक्षिणी भाग केन्ट गुना, श्री दीपक सक्सेना 8989833656 रामकृष्ण मांगलिक भवन का कक्ष काला पाठा केन्ट गुना, श्री गोपाल मिश्रा ड्रीम इंडिया पब्लिक स्कूल लूसन का बगीचा कैन्ट गुना, श्री राजेन्द्र श्रीवास्तव 9755903490 अजन्ता पब्लिक स्कूल हनुमान मंदिर के सामने केन्ट गुना, श्री जहीर आलम हासमी 8109300280 राइजिंग हा.से. प्रिंस पाटिका खैजरा रोड गुना, श्री देवेन्द्र कुमार सुमन 9425361048 सनराइज कॉनवेन्ट स्कूल गुलाबगंज केन्ट गुना पूर्वी भाग, श्री राकेश कुमार जैन 8871248809 सनराइज कॉनवेन्ट स्कूल गुलाबगंज केन्ट गुना का पश्चिमी भाग, श्री चतुर सिंह पाल 9893214173 आकांक्षा पब्लिक स्कूल खैजरा रोड गुलाबगंज कैन्ट गुना, श्री आर.पी. कंसोटिया 9425758657 गोमतली लॉज का पश्चिमी कक्ष गुलाबगंज कैन्ट गुना, श्री अशोक कुमार वर्मा 9926255958 गोमती लॉज का पश्चिमी का गुलाबगंज केन्ट गुना, श्री आर.ऐ. दण्डोतिया 7869685742 माडल पब्लिक स्कूल गुलाबगंज केन्ट गुना, श्री प्रद्युमन सोनी 9407222113 शा.प्रा.शाला मातापुरा पूर्वी भाग कैन्ट गुना, श्री विजयकुमार जैन 9425759423 शा.प्रा.शाला मातापुरा पश्चिमी भाग केन्ट गुना, श्री श्याम कुमार यादव 9826271534 शा.प्रा.शाला मातापुरा अतिरिक्त कक्ष क्रं 1 केन्ट गुना, श्री हेमनत घोलपुरिया 9977858324 शा.क.मा.वि.भवन केन्ट टीन सेड का नवीन भवन का कक्ष क्रं. 1 गुना, श्री राकेश भार्गव 9093602100 महिला वसति गृह का पश्चिमी कक्ष गुना, श्री सुगरसिंह सिकरवार 7354553155 शा.महाविद्यालय का कक्ष क्रं. 14 गुना, श्री नवलकिशोर प्रभाकर 9630214083 आयकर कार्यालय का हाल, श्री गफूर अहमद फारूकी 9926255928 बाल विद्या बिहार हा.से. स्कूल पेंशनर मोहल्ला केन्ट का उत्तरी कक्ष, श्री संतोष सिंह कुशवाह 9754659927 सरस्वती शिशु मंदिर फ्रेंडस कालोनी केन्ट का कक्ष क्रं 1 गुना, श्री घनश्याम खटीक 9827394273 सरस्वती शिशु मंदिर फ्रेंडस केन्ट का कक्ष 2 गुना, श्री आर.एन.दीक्षित 9926487110 सरस्वती शिशु मंदिर फ्रेंडस कालोनी केन्ट का कक्ष 3 गुना, श्री मुनेशबाबू यादव 9425134555 शा.प्रा.वि. का कक्ष गोपालपुरा केन्ट गुना, श्री अनिल श्रीवास्तव 9425133224 कन्या छात्रावास (अ.ज.जा.) गोपालपुरा केन्ट गुना है।
गुनहा एवं आदिवासी का पुरा में शिविर लगाकर निपटाई समस्यायें
10 September 2014
जनपद पंचायत घाटीगांव के ग्राम गुनहा एवं आदिवासी का पुरा में सोमवार को जन समस्या निवारण शिविर लगाया गया। जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री लक्ष्मण सिंह सोलंकी की मौजूदगी में आयोजित हुये इस शिविर में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती सूफिया फारूखी वली ने ग्रामीणों की समस्याओं का निराकरण कराया। शिविर में 70 जरूरतमंदों को महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत जॉब कार्ड मुहैया कराये गये। साथ ही एपीएल व बीपीएल कार्ड भी बांटे गये। इस दौरान जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती सूफिया फारूखी ने आदिवासी का पुरा में अनूसूचित जाति बस्ती विकास योजना के तहत जरूरतमंदों के लिये आवास बनवाने के निर्देश सहायक आयुक्त आदिवासी विकास को दिये। श्रीमती सूफिया फारूखी ने आदिवासी का पुरा से पनिहार तक 700 मीटर लम्बी खेत सड़क और मुख्यमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत गुनहा से पनिहार एवं गुनहा से नयागांव तक सड़कें बनाने के प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को दिये।
प्रभारी मंत्री श्री जयंत मलैया दो दिवसीय प्रवास पर आज आयेंगें
09 September 2014
प्रदेश के वित्त, वाणिज्यकर, योजना एवं आर्थिक सांख्यिकी एवं जलसंसाधन मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री जयंत मलैया 9 सितम्बर को दो दिवसीय प्रवास पर ग्वालियर आयेंगें। प्रभारी मंत्री श्री मलैया 9 सितम्बर को शाम को शताब्दी एक्सप्रेस से ग्वालियर आयेंगें। श्री मलैया 10 सितम्बर को प्रातः 11 बजे जिला योजना समिति की बैठक में भाग लेंगें। दोपहर 3 बजे हनुमान बांध से पंचवटी हनुमान तक सड़क डामरीकरण तथा रामबाग से रेलवे फाटक तक के सड़क डामरीकरण कार्य का भूमि पूजन करेंगें। श्री मलैया अपरान्ह 4.30 बजे वीरपुर बांध का अवलोकन करेंगें। प्रभारी मंत्री 11 सितम्बर को प्रातः 8.30 बजे कार द्वारा ग्वालियर से दतिया के रवाना होंगें। वहां स्थानीय कार्यक्रमों में शामिल होने के उपरांत पंजाबमेल एक्सप्रेस से भोपाल के लिये रवाना होंगें।
पदोन्नति से वंचित रह गए अध्यापकों को एक और मौका
09 September 2014
प्रक्रियागत त्रुटि की वजह से यदि कोई सहायक अध्यापक व अध्यापक पदोन्नति से वंचित रह गए हों तो उन्हें एक और मौका मिला है। ऐसे सभी अध्यापक अपना लिखित अभ्यावेदन जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में 30 सितम्बर तक प्रस्तुत कर सकते हैं। जिला शिक्षा अधिकारी श्री मोहर सिंह सिकरवार ने बताया कि वर्ष 2011 में अध्यापक संवर्ग की पदोन्नति की गई थी। पदोन्नति के लिये सहायक अध्यापक एवं अध्यापक की पदक्रम सूची शाला में प्रथम उपस्थिति दिनांक को आधार मानकर तैयार की गई थी, जबकि शासन के निर्देशानुसार नियुक्ति दिनांक को आधार मानकर पदक्रम सूची तैयार की जानी थी। अतः यदि पुरानी प्रक्रिया में पदोन्नति से कोई अध्यापक शेष रह गए हों तो वह अपना अभ्यावेदन जरूर प्रस्तुत करें।
नगर निगम मुरैना और नगर परिषद् डबरा की मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य 15 सितम्बर से
08 September 2014
म.प्र. राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा अंचल के नव गठित नगर निगम मुरैना तथा नगर पालिका परिषद डबरा की फोटोयुक्त मतदाता सूची तैयार करने हेतु कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है। आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्य 15 सितम्बर से प्रारंभ होगा। जिसके तहत 15 सितम्बर को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी/सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों की नियुक्त, 16 सितम्बर को प्रारंभिक प्रारूप मतदाता सूची तैयार करने हेतु कर्मचारियों का चयन एवं प्रशिक्षण, 20 सितम्बर को भारत निर्वाचन आयोग की 01.01.14 की स्थिति में तैयार अद्यतन निर्वाचक नामावली जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त करना, 22 सितम्बर को विधानसभा निर्वाचक नामावली को नगरीय निकाय वार भागों में पृथक-पृथक कर रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को उपलब्ध कराना, 25 सितम्बर को प्रचलित परिसीमन के आधार पर रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा मतदाता सूची को वार्ड अनुसार मार्किंग कर प्रारूप मतदाता सूची तैयार करना एवं 27 सितम्बर को निर्वाचक नामावली की वेण्डर को प्रदाय करना शामिल है। इसी प्रकार एक अक्टूबर को वेण्डर द्वारा चिन्हित मतदाताओं को सॉफ्टवेयर के माध्यम से दर्शित वार्ड के मोहल्ले में शिफ्ट प्रारूप मतदाता सूची में किया जाना, 7 अक्टूबर को वेण्डर द्वारा वार्डवार मतदाता सूची की चेकलिस्ट रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को उपलब्ध कराना, 10 अक्टूबर को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एवं सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा चेकलिस्ट जाँच करना एवं जाँच उपरांत परिलक्षित त्रुटियों का वेण्डर से सुधार कार्य करवाना सुधारने के उपरांत चेकलिस्ट हसताक्षर कर वेण्डर को प्रदाय करना एवं 15 अक्टूबर को वेण्डर द्वारा प्रारूप प्रकाशन हेतु प्रारूप मतदाता सूची का मुद्रण कर निर्वाचन कार्यालय को प्रदाय करना तथा आवश्यकतानुसार राजनैतिक दलों को मतदाता सूची उपलब्ध कराना, 22 अक्टूबर को प्रारूप मतदाता सूची के संबंध में सार्वजनिक सूचना का प्रकाशन और दावे तथा आपत्तियां प्राप्त करने के कार्य की शुरूआत एवं 31 अक्टूबर को दावे तथा आपत्तियां प्राप्त करने की अंतिम तारीख शामिल है। इसी तरह 10 नवम्बर को प्राप्त दावों तथा आपत्तियों के निपटारे की अंतिम तारीख, 12 नवम्बर को दावे आपत्ति के निराकरण पश्चात 1. परिवर्धन 2. संशोधन 3. विलोपन की पाण्डुलिपि एवं फार्म (क,ख,ग,घ) वेण्डर को डाटा एण्ट्री हेतु उपलब्ध कराना, 15 नवम्बर को वेण्डर से प्राप्त चैकलिस्ट का निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा जाँच करवाना तथा हस्ताक्षर के उपरांत चैकलिस्ट में संशोधन करवाना, 17 नवम्बर को वेण्डर द्वारा मतदाता सूची अनुपूरक सूची का मुद्रण कर जिला कार्यालय को प्रदाय किया जाना, 18 नवम्बर को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन एवं 19 नवम्बर को अंतिम प्रकाशित मतदाता सूची राजनैतिक दलों को उपलब्ध कराने हेतु वेण्डर के माध्यम से प्राप्त करना शामिल है।
10 सितम्बर से श्री परशुराम संभागवार करेंगे चुनाव तैयारियों की समीक्षा
08 September 2014
राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री आर. परशुराम 10 से 27 सितम्बर तक संभागवार आगामी नगरीय निकाय एवं पंचायत आम निर्वाचन की तैयारियों की समीक्षा करेंगे। समीक्षा बैठक में संभाग के सभी कलेक्टर, संयुक्त आयुक्त विकास, उपायुक्त राजस्व, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, अपर कलेक्टर, उप जिला निर्वाचन अधिकारी, नगर निगम आयुक्त एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारी शामिल होंगे। चम्बल में 10 सितम्बर, ग्वालियर में 11, रीवा में 17, शहडोल में 18, जबलपुर में 19, उज्जैन में 24, इंदौर में 25 और सागर में 27 सितम्बर को समीक्षा की जायेगी। समीक्षा बैठक सुबह 10 से प्रारंभ होगी। समीक्षा बैठक में आयोग के अन्य अधिकारी भी शामिल होंगे।
दूध जांच हेतु निःशुल्क शिविर आज
06 September 2014
ग्वालियर दुग्ध संघ द्वारा शहर शिवपुरी में जन-जागरण अभियान के अंतर्गत उपभोक्ताओं द्वारा उपयोग में लाए जा रहे दूध की निःशुल्क जांच किए जाने हेतु 6 सितम्बर को हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के पास प्रातः 9 बजे से जांच शिविर आयोजित किया जाएगा। इस शिविर में उपभोक्ता 200 मि.ली. कच्चा दूध लाकर अपने सामने दूध की जांच करा सकेगें। ग्वालियर दुग्ध संघ के सहायक महाप्रबंधक विपणन श्री अनुराग सिंह सेंगर ने बताया कि इस संबंध में विस्तृत जानकारी 94069-00702 और 94069-900619 पर भी संपर्क कर सकते है। उल्लेखनीय है कि 05 सितम्बर को आयोजित मोहनी सागर शिविर में 28 दुध के सेम्पल लिए गए जिसमें अधिकांश में पानी की मिलावट होना पाया गया।
नागरिक सहाकारी बैंक का 38वां वार्षिक सम्मेलन सात सितम्बर को
06 September 2014
नागरिक सहाकारी बैंक मर्यादित शिवपुरी का 38वां वार्षिक सम्मेलन (आमसभा) 07 सितम्बर 2014 रविवार को दोपहर 12 बजे कर्मचारी भवन कोठी नंबर 14 के पास गांधी मार्केट शिवपुरी में आयोजित किया जाएगा।
मुख्यमंत्री हेल्प लाईन को अधिकारी पूरी गंभीरता से लें
27 August 2014
ग्वालियर संभाग आयुक्त श्री के.के. खरे ने जिला अधिकारियों को निर्देश दिये कि मुख्यमंत्री हेल्प लाईन 181 राज्य सरकार का सर्वोच्च प्राथमिकता वाला कार्यक्रम है। जिसे पूरी गंभीरता से ले, और ऐसे प्रयास को कि एल-1 स्तर केक अधिकारी द्वारा ही प्रकरणों का निराकरण हो। ग्वालियर संभाग आयुक्त श्री के.के. खरे ने मंगलवार को जिला पंचायत के सभा कक्ष में मुख्यमंत्री हेल्प लाईन 181 के तहत जिले में निराकृत आवेदन पत्रों की समीक्षा बैठक में सभी विभागों के जिला अधिकारियों को निर्देश दिये। बैठक में जिला कलेक्टर श्री श्रीमन शुक्ला जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती प्रीति मैथिल, सहायक कलेक्टर श्री ऋषि गर्ग सहित जिला अधिकारी उपस्थित थे। कमिश्नर श्री खरे ने मुख्यमंत्री हेल्प लाईन 181 के तहत प्राप्त आवेदन-पत्रों के निराकरण की विभाग वार समीक्षा करते हुये कहा कि यह राज्य सरकार का प्राथमिकता वाला कार्यक्रम है। अधिकारी एवं कर्मचारी इस कार्यक्रम को पूरी गंभीरता से लें और ऐसे प्रयास किये जावे कि आवेदन-पत्रों का निराकरण एल-1 के अधिकारी स्तर पर ही हो और ऐसी स्थिति किसी भी हालत में निर्मित न हो जिससे आवेदन का निराकरण राज्य स्तर पर करना पडें। उन्होने सभी जिला अधिकारियों को निर्देश दिये कि मुख्यमंत्री हेल्प लाईन 181 में प्राप्त होने वाले आवेदनों की प्रतिदिन समीक्षा करें। और अपने अधीनस्थ अधिकारी एल-1 को निर्धारित समय पर समस्याओं के निराकरण के निर्देश भी दे। संभाग आयुक्त ने गुना जिले में मुख्यमंत्री हेल्प लाईन में निराकृत किये जा रहे आवेदनों के प्रति संतोष व्यक्त किया। अवैध कब्जे के प्रकरणों में धारा 250 के तहत कार्यवाही करें श्री खरें ने इस दौरान जिले के समी राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिये कि खाता धारकों की जमीन पर अवैध कब्जे के प्रकरणों में धारा 250 के तहत पंजीबद्व कर के सख्ती के साथ हटानें की कार्यवाही करें तथा अतिक्रमकों को सिविल जेल भेजने की कार्यवाही की जावे। पटवारियों से इस संबंध में प्रमाण-पत्र भी ले कि कोई भी अवैध कब्जा नही है। इस आशय का सभी तहसीलदार प्रमाण-पत्र देगें कि उनकी तहसील में धारा 250 का कोई भी प्रकरण लंबित नही है। उन्होने अधिकारियों को निर्देश दिये कि जनहितकारी कार्यो का तत्परता के साथ पूर्ण करें जिससे जनसमुदाय को उन कार्यो का पूर्ण लाभ मिल सकें। श्री खरे ने संभाग में ग्राम पंचायत स्तर पर ग्रामीणों की समस्याओं के मौके पर ही निराकरण किया जाने हेतु आयोजित किये गये सुशासन शिविरों को आगे बढाने के भी निर्देश दिये। उन्होने 28 अगस्त से शुरू हो रही प्रधानमंत्री जन-धन योजना की तैयारियों की समीक्षा करते हुये कहा कि बैंकर्स सेन्टीमेंन्ट की भावना लेकर कार्य करें। प्रधानमंत्री जन-धन योजना की सभी तैयारियाँ पूर्ण कलेक्टर श्री श्रीमन शुक्ला ने बैठक के शुरू में मुख्यमंत्री हेल्प लाईन 181 के तहत विभागवार प्राप्त आवेदन-पत्र एवं उनके निराकरण की जानकारी दी। उन्होने कहा कि समय अवधि के (टी.एल.) पत्रों बैठक में समीक्षा की जा रही है। जनसुनवाई कार्यक्रम को प्रभावी बनाया गया है। श्री शुक्ला ने बताया कि प्रधानमंत्री जन-धन योजना की सभी तैयारियाँ पूर्ण कर ली गई है। बैकर्स द्वारा 16 अगस्त से इस योजना के तहत 150 बचत खाते प्रति शाखा के पास से खोलने का कार्य शुरू कर दिया गया है। श्री शुक्ला ने बताया कि प्रधानमंत्री जन-धन योजना का शुभारंभ जिला मुख्यालय पर स्थित मानस भवन में 28 अगस्त को अपरान्ह 4 बजे आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में जन प्रतिनिधि सहित, सरपंच एवं बैकर्स को भी आमंत्रित किया गया है।
अपर आयुक्त ने ग्रामीण यांत्रिकी सेवा कार्यालय का किया निरीक्षण
27 August 2014
संभागीय अपर आयुक्त श्री अखिलेश श्रीवास्तव द्वारा आज कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा के कार्यालय का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। इस दौरान उन्होंने निर्माण कार्यों की प्रगति और भुगतान की जानकारी ली। साथ ही जानकारी को अद्यतन करने के निर्देश भी दिए। इस दौरान अपर आयुक्त ने कर्मचारी उपस्थिति पंजी देखी, जिसके अनुसार सभी कर्मी उपस्थित पाए गए। उन्होंने निर्माण कार्यों के भुगतान की सूची अद्यतन करने के निर्देश दिए। उन्होंने अन्य पंजियों का परीक्षण भी किया। इसकी रिपोर्ट संभाग आयुक्त को सौंपेंगे। इस अवसर पर संयुक्त विकास आयुक्त श्री आर एस भारती एवं कार्यपालन यंत्री श्री आर एन गुप्ता भी मौजूद थे।
एन.एस.एस. इकाईयां स्वच्छता पर विशेष ध्यान दे - कलेक्टर
26 August 2014
जिला एन.एस.एस. समिति की बैठक कलेक्टर श्री श्रीमन शुक्ला की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में सम्पन्न हुई। कलेक्टर श्री शुक्ला ने एन.एस.एस. इकाईयों को निर्देश देते हुए कहा कि जिले की समस्त इकाईयों पहले अपने परिसर की गाजर घास से मुक्त करते हुए, पॉलीथिन एवं नशामुक्त रखने में सहयोग करें। परिसर सफाई के समय छात्रों के स्वास्थ्य एवं सुरक्षा का भी विशेष ध्यान रखा जावे। जिला कलेक्टर श्री शुक्ला ने जिला शिक्षा अधिकारी श्री अजय कटियार को निर्देश देते हुए कहा कि सभी उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों को पत्र भेजे कि साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जावे, तथा एन.एस.एस. के छात्र जहॉ काम करें वहॉ उन्हे प्रतीक चिन्ह आदि भी दिये जावे जिससे उनका मनोबल बढेगा। साथ स्वयं सेवी संस्थाऐं बालिका छात्रावासों को बेहतर बनाने में सहयोग करें तथा जिले को नशा मुक्त बनाने के लिये जागरूकता का कार्य करें। बैठक में स्वयं सेवी संस्था रोटरी के अध्यक्ष श्री रजनी शर्मा से नगर के दोनों महाविद्यालजय के एन.एस.एस. के बच्चों को टी-शर्ट दिलाये जाने का प्रस्ताव रखा जिस पर एन.एस.एस. गुना लिखा रहेगा। जिला कलेक्टर श्री शुक्ला ने स्वयं सेवी संस्थाओं से कहा कि नगर के एक-एक पार्क को गोद ले और प्रत्येक ब्लाक में आदर्श गांव बनाए इसमें एन.एस.एस. के छात्रों का सहयोग लिया जा सकता है। इस अवसर पर एन.एस.एस. के जिला संगठक डॉ. सतीश चतुर्वेदी, कार्यक्रम अधिकारी डॉ. देवेन्द्र भडेरिया, श्री हरीसिंह कलावत, सी.एम.एच.ओ. डॉ. डी.के. भार्गव, मैडम थाम्स, ई.लो.नि.वि. श्री पुनीत खरे, उपस्थित थे।
म.प्र. मानव अधिकार दिवस पर 13 सितम्बर को आयोजित होगी प्रतियोगिताऐं
26 August 2014
म.प्र. मानव अधिकार दिवस 13 सितम्बर 14 को ‘‘भूण हत्या एक अभिशाप‘‘ है विषय पर छात्र-छात्राओं के लियें निबंध एवं वाद-विवाद प्रतियोगिताऐं आयोजित की जावेगी जिसकी तैयारियों में संबंध में कलेक्टर श्री श्रीमन शुक्ला की अध्यक्षता में जिला पंचायत के सभाग्रह में अधिकारियों की बैठक सम्पन्न हुई। कलेक्टर ने कहा कि म.प्र. मानव अधिकार दिवस के एक दिन पूर्व अर्थात 12 सितम्बर को एक जन जागरूकता रैली निकाली जावेगी। जिसमें विभिन्न स्वयं सेवी संस्थाओं के साथ-साथ जन सामान्य को भी जोडा जावे। इस प्रकार की रैलियाँ विकास खण्ड स्तर पर भी आयोजित की जावेगी। बैठक में बताया गया कि विद्यालय एवं महाविद्यालयों के छात्र-छात्राओं के लिये आयोजित वाद-विवाद एवं निबंध प्रतियोगिताओं में प्रथम द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतियोगियों को पुरूस्कृत किया जावेगा।
शहर में पहली बार हुई यूपीएससी प्रारंभिक परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न
25 August 2014
संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा पहली बार ग्वालियर शहर में आयोजित की गई सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा शांतिपूर्ण एवं सुव्यवस्थित ढंग से सम्पन्न हुई। रविवार को अयोजित हुई इस परीक्षा के लिये शहर में 21 केन्द्र बनाए गए थे। कलेक्टर श्री पी नरहरि ने सुबह से ही इस परीक्षा पर निगरानी रखी और उन्होंने लगभग एक दर्जन केन्द्रों का स्वयं जायजा लिया। कलेक्टर श्री नरहरि ने रविवार को दो सत्रों में आयोजित हुई सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के प्रथम सत्र में शासकीय महिला पॉलीटेक्निक महाविद्यालय, शासकीय हरीदर्शन उ.मा. विद्यालय, विज्ञान महाविद्यालय, डॉ. भीमराव अम्बेडकर पॉलीटेक्निक कॉलेज, कमलाराजा कन्या महाविद्यालय, गजराराजा कन्या उ.मा. विद्यालय एवं शा.उ.मा.वि. जीवाजीराव में बनाए गए परीक्षा केन्द्रों का जायजा लिया। इसी तरह द्वितीय सत्र में शा. कन्या उ.मा.वि. किला रोड़ एवं महाराजा मानसिंह कॉलेज सहित अन्य परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण किया। कलेक्टर के अलावा इस परीक्षा के नोडल अधिकारी एवं अपर कलेक्टर श्री तरूण भटनागर सहित अन्य संबंधित अधिकारी भी नियमित रूप से विभिन्न परीक्षा केन्द्रों का भ्रमण करते रहे। कलेक्टर ने परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न होने पर सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों, पुलिस तथा परीक्षार्थियों के प्रति आभार व्यक्त किया है। मालूम हो सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा का पहला सत्र प्रातः 9.30 बजे से 11.30 बजे तक एवं द्वितीय सत्र अपरान्ह 2.30 बजे से 4.30 बजे तक हुआ। परीक्षा के लिये एहतियात बतौर पुलिस के भी व्यापक इंतजाम किए गए थे। साथ ही हर परीक्षा केन्द्र पर परीक्षार्थियों की सुविधाओं का भी पूरा ध्यान रखा गया।
जब्त ट्रैक्टर-ट्रॉली के मालिक आज कलेक्टर न्यायालय में रख सकेंगे अपना पक्ष
25 August 2014
अवैध उत्खनन रोकने के लिये गत 23 जुलाई को पनिहार व रामपुर पार क्षेत्र में चली मुहिम के दौरान जब्त किए गए दो ट्रैक्टर एवं ट्रॉली मालिकों को 25 अगस्त को सुनवाई के लिये बुलाया गया है। खनिज अधिकारी से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस दिन ट्रैक्टर मालिक अथवा उनके अभिभाषक अपरान्ह 3 बजे कलेक्टर न्यायालय में उपस्थित होकर अपना पक्ष रख सकते हैं।
ग्वालियर शहर में पहली बार होगी यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा
14 August 2014
संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा 24 अगस्त को प्रारंभिक परीक्षा ली जायेगी। यह परीक्षा पहली बार ग्वालियर शहर में आयोजित होने जा रही है। यह परीक्षा सुव्यवस्थित एवं शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिये कलेक्टर श्री पी नरहरि के निर्देशन में तैयारियाँ जारी हैं। परीक्षा के लिये ग्वालियर शहर में 21 केन्द्र बनाए गए हैं। अपर जिला दण्डाधिकारी श्री तरूण भटनागर ने बताया कि शहर में बनाए गए सभी 21 परीक्षा केन्द्रों तक सामग्री पहुँचाने के लिये 7 रूट बनाए गए हैं। उन्होंने बताया शहर में शासकीय विज्ञान महाविद्यालय, डॉ. बीआर अम्बेडकर पॉलीटेक्निक कॉलेज, शा. हरिदर्शन हा.से. स्कूल, शा. कमलाराजा गर्ल्स कॉलेज, शा. पद्मा गर्ल्स हा.से. स्कूल, गजराराजा कन्या हा.से. स्कूल, जीवाजीराव हा. से. स्कूल, शा. कन्या हा.से. स्कूल, सनातन धर्म कन्या हा.से. स्कूल, शा. एसएलपी कॉलेज, व्हीआर शा. कन्या महाविद्यालय, शा. एमएलबी कन्या हा.से. स्कूल, पीजीव्ही कॉलेज, माधव महाविद्यालय, माधव विधि महाविद्यालय, शा. महिला पॉलीटेक्निक कॉलेज, शा. कन्या हा.से. स्कूल, शा. बालक हा.से. स्कूल, जेसी मिल कन्या महाविद्यालय, एवं महाराजा मानसिंह कॉलेज में इस परीक्षा के लिये केन्द्र निर्धारित किए गए हैं।
संभाग आयुक्त के दल द्वारा सर्वशिक्षा और भौमिकी खनिकर्म कार्यालय का औचक निरीक्षण
14 August 2014
संभाग आयुक्त कार्यालय के दल द्वारा आज क्षेत्रीय भौमिकी एवं खनिकर्म तथा सर्वशिक्षा अभियान के कार्यालय का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान कुछ कर्मचारी अनुपस्थित पाए गए तथा अभिलेख अद्यतन नहीं पाए गए। इससे संबंधितों को कमिश्नर श्री के के खरे द्वारा कारण बताओ नोटिस जारी किए गए। अपर आयुक्त श्री अखिलेश श्रीवास्तव एवं संयुक्त विकास आयुक्त श्री आर एस भारती के नेतृत्व में भौमिकी एवं खनिकर्म कार्यालय का निरीक्षण किया गया। इसके कुछ कर्मचारी अनुपस्थित थे तथा आकस्मिक अवकाश पंजी ठीक से संधारित नहीं पाई गई। इसके लिये नोटिस जारी किया गया है। इसी तरह दल ने डीपीसी सर्वशिक्षा अभियान के कार्यालय का निरीक्षण किया। इसमें भी कुछ कर्मचारी अनुपस्थित पाए गए तथा कैशबुक अपूर्ण पाई गई। साथ ही निर्माण कार्यों की प्रगति धीमी पाई गई। इससे कार्यालय प्रमुख को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। उल्लेखनीय है कि सरकारी कामकाज में कसावट लाने और अधिकारियों-कर्मचारियों की जवाबदेही तय करने के लिये संभाग आयुक्त श्री के के खरे द्वारा विभिन्न कार्यालयों का औचक निरीक्षण कराया जा रहा है।
सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण में ढिलाई बर्दाश्त नही होगी
13 August 2014
सीएम हेल्प लाइन में आई शिकायतों का निराकरण गंभरीता से करें। शिकायतों का निराकरण बेहतर ढंग से हो सके इसके लिये सभी स्तर के अधिकारियों को गहन प्रशिक्षण दिलायें। यह निर्देश कलेक्टर श्री पी नरहरि ने अंतरविभागीय समन्वय बेठक में सभी विभागों के जिला व खंड स्तरीय अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा कि सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण की भोपाल में प्रतिदिन समीक्षा होती है। इसलिये इसमें किसी तरह की ढिलाई बर्दाश्त नहीं होगी। मंगलवार को यहां कलेक्ट्रेट में आयोजित हुई बैठक में श्री नरहरि ने जाति प्रमाण पत्र बनाने के काम में तेजी लाने पर भी विशेष बल दिया। उन्होंने कहा कि राज्य शासन के दिशा निर्देशों के तहत पहली कक्षा में प्रवेश लेने वाले आरक्षित वर्गों के सभी बच्चों के जाति प्रमाण पत्र अभियान बतौर बनायें जाने हैं। मालूम हो जिले में लगभग 31 हजार बच्चों के स्थाई जाति प्रमाण तैयार करने का काम संबंधित अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों द्वारा किया जा रहा है। हरियाली महोत्सव के तहत जिले में कराये जा रहे पौधरोपण की भी बैठक में समीक्षा की गई। बैठक में जानकारी दी गई कि अभी तक जिले में 2 लाख 24 हजार पौधे रोपे जा चुके हैं। कलेक्टर ने हरियाली महोत्सव के शेष लक्ष्य को भी तत्परता से पूर्ण करने की हिदायत सभी विभागीय अधिकारियों को दी है। जनसुनवाई व समय सीमा के आवेदन पत्रों का निराकरण अभियान बतौर करने की बात कलेक्टर ने सभी अधिकारियों से कही। उन्होंने कहा 13 अगस्त को दोपहर 2 बजे तक जो अधिकारी शत-प्रतिशत आवेदनों का निराकरण कर देगें उन्हें जिला मुख्यालय पर स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह में प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित कराया जायेगा। कलेक्टर ने सभी विभागीय अधिकारियों यह निर्देश भी दिये कि स्वतंत्रता दिवस को अवकाश का दिन न समझे अपितु अपने-अपने कार्यालय में ध्वजारोहण करने के बाद स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह में भी पहुंचे। बैठक में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती सूफिया फारूखी व अपर कलेक्टर श्री तरूण भटनागर सहित जिले के सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारी एवं विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे। फायनल रिहर्सल आज स्वतंत्रता दिवस पर निकलने वाली संयुक्त परेड एवं सांस्कृतिक कार्यकमों की फायनल रिहर्सल 13 अगस्त को होगी। इस दिन यह रिहर्सल प्रातः 9 बजे एसएएफ मैदान पर शुरू होगी। इस मौके पर कलेक्टर श्री पी नरहरि सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहेंगें।
जनसुनवाई में 90 फरियादी पहुंचे
13 August 2014
हर मंगलवार की भांति कलेक्ट्रेट में ”जनसुनवाई” हुई। जन सुनवाई में इस बार 90 फरियादी पहुंचे। कलेक्टर श्री प्रकाशचंद्र जांगरे एवं उनके मातहत अधिकारियों ने एक-एक कर सभी फरियादियों की समस्याएं सुनीं। साथ ही फरियादियों द्वारा दिए गए आवेदनों के निराकरण की रूप-रेखा भी तय की। इन आवेदनों को निराकरण के लिए विभागीय अधिकारियों को भेजा गया हैं। कलेक्ट्रेट की जन सुनवाई में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री भास्कर लाक्षाकार, अपर कलेक्टर श्री पी.एस जाटव, संयुक्त कलेक्टर श्री एम.के जैन, एसडीएम दतिया श्री कमलेश भार्गव और डिप्टी कलेक्टर श्री डी.आर. कुर्रे ने जन सामान्य से आवेदन प्राप्त किए।
मतदाता-सूची के कार्य से जुड़े अधिकारी द्वारा पदीय कर्तव्य भंग पर हो सकता है दो वर्ष तक का कारावास
21 July 2014
मतदाता-सूची के कार्य से जुड़े अधिकारी-कर्मचारी द्वारा पदीय कर्तव्य भंग करने पर उसे दो वर्ष तक का कारावास हो सकता है। ऐसे प्रकरण में जब तक कि राज्य निर्वाचन आयोग या संबंधित जिले के कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी या उसके अधीन प्राधिकार से परिवाद न किया जाये, कोई भी न्यायालय संज्ञान के बिना, दण्ड देने के लिये सक्षम नहीं होगा। सचिव, राज्य निर्वाचन आयोग श्री जी.पी. श्रीवास्तव ने बताया है कि फोटोयुक्त मतदाता-सूची की तैयारी से जुड़े रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी या कोई व्यक्ति, जो मतदाता-सूची की किसी ऐसी प्रविष्टि के पुनरीक्षण अथवा उसमें सुधार के संबंध में, जो उसमें सम्मिलित की जाना है या उसमें सुधार के संबंध में, जो उसमें सम्मिलित की जाना है या उससे अपवर्जित की जाना है, अपने ऐसे पदीय कर्तव्यों को भंग करता है जिनका कि उक्त अधिनियम के उपबंधों के अधीन उसके द्वारा निर्वहन किया जाना है, तो वह उस दशा में, जहाँ कि किसी कृत्य का ऐसा भंग या लोप बिना किसी युक्तियुक्त कारण के किया गया हो, जुर्माने सहित कारावास से जो तीन माह से कम का नहीं होगा किन्तु जो दो वर्ष तक का हो सकेगा, दण्डित किया जायेगा। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा फोटोयुक्त मतदाता-सूची समय पर एवं त्रुटि-रहित बनवाने के लिये आवश्यकतानुसार इस प्रावधान के तहत कार्यवाही करने के निर्देश जिला निर्वाचन अधिकारी को दिये गये हैं।
सेना भर्ती चयन परीक्षा के लिए सेडमेप का निःशुल्क प्रशिक्षण
21 July 2014
उद्यमिता विकास केन्द्र (सेडमेप) द्वारा मध्यप्रदेश के युवाओं के लिए सेना भर्ती चयन परीक्षा पूर्व पाँच दिवसीय निःशुल्क प्रशिक्षण 26 जिलों में प्रशिक्षण केन्द्रों के माध्यम से प्रारम्भ किया गया है। वाणिज्य उद्योग और रोजगार विभाग द्वारा प्रायोजित यह प्रशिक्षण सेना भर्ती रैलियों में शारीरिक एवं मेडिकल परीक्षण में चयनित 4000 से अधिक युवाओं को कॉमन ऐन्ट्रेन्स परीक्षा पूर्व की तैयारी के लिए 23 जुलाई तक चलेगा। सेना भर्ती में विभिन्न पद के लिए आगामी 27 जुलाई को होने वाली लिखित परीक्षा पूर्व युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की बारीकियाँ एवं निर्धारित पाठ्यक्रम को दृष्टिगत रखते हुए सेडमेप द्वारा पाँच दिवसीय प्रशिक्षण की विशेष पाठ्य सामग्री तैयार की गई है। प्रशिक्षणार्थियों की जिज्ञासा का समाधान एवं व्यक्तिगत चर्चा, मॉक टेस्ट आदि के माध्यम से अधिकाधिक सफलता के लिए तैयारी करवाई जा रही है। प्रशिक्षण में सम्मिलित सेडमेप के प्रशिक्षकों को व्यावहारिक बारीकियाँ सिखाने के लिए सेना भर्ती कार्यालयों के अधिकारियों द्वारा विशेष प्रशिक्षण दिलाया गया है। सेना भर्ती परीक्षाओं के पेटर्न पर आधारित अध्यापन के पश्चात प्रतिदिन प्रशिक्षणार्थियों की परीक्षा आयोजित कर समय प्रबंधन एवं नकारात्मक अंकों से बचने जैसे कई गुर सिखाए जा रहे हैं। प्रशिक्षणार्थियों के रात्रि विश्राम के लिए संबंधित जिला प्रशासन द्वारा व्यवस्थाएँ उपलब्ध करवाई गई हैं, ताकि रात्रिकालीन अभ्यास के माध्यम से प्रशिक्षण का अधिकाधिक लाभ दिया जा सके। सेना में भर्ती को तैयार प्रदेश के हजारों युवा यह प्रशिक्षण ले रहे हैं।
अधूरे निर्माण कार्य शीघ्र पूरा करें : कलेक्टर
19 July 2014
कलेक्टर श्री पी नरहरि द्वारा स्कूल चलें अभियान के साथ शिक्षा व आदिम जाति कल्याण विभाग में चल रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा की गई। उन्होंने निर्देश दिये कि स्कूल भवनों के निर्माण की राशि गवन करने वालों के विरूद्ध सख्त दण्डात्मक कार्रवाई की जावे। उन्होंने यह भी कहा कि गवन करने वाले सरपंच व अन्य जन को आगामी स्थानीय निकायों व ग्राम पंचायतों के निर्वाचन में अयोग्य घोषित किया जायेगा। कलेक्टर द्वारा सभी छात्रावासों की वाउण्ड्री निर्माण व उनमें समस्त व्यवस्थायें मुकम्मल करने भी निर्देश दिए। समीक्षा बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती सूफिया फारूकी सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे। बैठक में स्कूल चलें अभियान की समीक्षा के दौरान बताया गया कि 16 जून को प्रवेशोत्सव के साथ स्कूल चलें अभियान निरंतर जारी है। जिले में 406 ऐसे बच्चों को खोजा गया है जो स्कूल नहीं जाते थे और कचड़ा आदि बीनने व अन्य दुकान आदि पर लगे हुए थे। इन बच्चों को शालाओं में प्रवेश दिलाया गया है। कलेक्टर द्वारा निर्देश दिए गए कि सभी बीआरसी अपने-अपने क्षेत्रों के इस प्रकार के बच्चों पर सतत निगरानी रखें और यह देखें कि उनमें से कोई बच्चा दोबारा स्कूल तो नहीं छोड़ रहा है। कमजोर बच्चों को निर्धारित कोटे यानि 25 प्रतिशत स्थान विभिन्न विद्यालयों में प्रवेश हेतु आरक्षित हैं। कलेक्टर द्वारा इसकी समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि लक्ष्य के अनुसार बच्चों का प्रवेश सुनिश्चित करें। उन्होंने छात्रावासों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि इस बात का ध्यान रखा जाए कि छात्रावासों के आस-पास अवांछनीय तत्व घूमते न पाए जाऐं। छात्रावास अधीक्षिकाओं के रिश्तेदार, लड़के आदि छात्रावासों में प्रवेश न करें। यदि अवांछनीय तत्व घूमते हुए पाए जायें तो तत्काल पुलिस को सूचित किया जाए। निर्माण कार्यों की समीक्षा के दौरान कलेक्टर द्वारा लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्रियों को निर्देश दिये कि यह सुनिश्चित करा लें कि कोई भी भवन जीर्णशीर्ण न हो। यदि भवन जर्जर हालत में है तो उसमें कक्षायें न लगाई जावें। उन्होंने हरिदर्शन विद्यालय, गोरखी विद्यालय सहित अन्य विद्यालयों पर विशेष निगरानी बनाए रखने के निर्देश दिए। बैठक में डीपीसी श्री संजीव शर्मा, जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण, ईई लोक निर्माण विभाग श्री आर के गुप्ता, श्री ओमहरि शर्मा, श्री प्रदीप अष्ठपुत्रे, एडीपीसी श्री प्रबुद्ध गर्ग सहित शिक्षा व आदिम जाति कल्याण विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।
छात्रासास अधीक्षक निलंबित : 24 को कारण बताओ नोटिस जारी
19 July 2014
कलेक्टर श्री पी नरहरि द्वारा घाटीगाँव मोहना क्षेत्र के विभिन्न ग्रामों का दौरा कर विकास योजनाओं की हकीकत जानी। उन्होंने बरई स्वास्थ्य केन्द्र ग्रामों में आँगनबाड़ी भवन, शांतिधाम, शैलपर्ण, सार्वजनिक वितरण प्रणाली आदि का निरीक्षण किया। उन्होंने बरई स्वास्थ्य केन्द्र में निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित पाए गए 6 डॉक्टर सहित कुल 24 कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किए हैं। इसी क्रम में चीनौर के छात्रावास अधीक्षक श्री चतुर्भुज दोहरे को अनुपस्थित एवं लापरवाही बरतने के आरोप में निलंबित कर दिया है। कलेक्टर द्वारा निरीक्षण के दौरान निर्देश दिये कि लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। कलेक्टर द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बरई का प्रातः 9.30 बजे अस्पताल पहुँचकर निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान बीएमओ श्री राहुल श्रीवास्तव, डॉ. विजय गुप्ता, डॉ. रविरमन राजपूत, डॉ. सौरभ सिंह तोमर, डॉ. अंकित जैन व एक अन्य चिकित्सक सहित 24 लोग अनुपस्थित थे। कलेक्टर द्वारा चिकित्सकों व स्टाफ के इस कृत्य को गंभीरता से लेते हुए सभी को कारण बताओ सूचना पत्र जारी कर दिए हैं। इसी क्रम में उन्होंने पोषण पुनर्वास केन्द्र का निरीक्षण किया और वहाँ क्षमता के अनुसार बच्चों को भर्ती करने व व्यवस्थाओं को दुरूस्त करने हेतु आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अनूप कम्ठान को दिए। चीनौर में कलेक्टर द्वारा आदिवासी आश्रम शाला का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान अधीक्षक श्री चतुर्भुज दोहरे न केवल अनुपस्थित पाए गए बल्कि व्यवस्थायें भी ठीक नहीं थीं। चौकीदार रसोईए भी मौके पर नहीं थे। कलेक्टर द्वारा श्री चतुर्भुज दोहरे को तत्काल प्रभाव से निलंबित करते हुए अन्य कर्मचारियों से स्पष्टीकरण माँगा है। निरीक्षण के दौरान उन्होंने शैलपर्ण योजना के तहत बरई में किए गए वृक्षारोपण को देखा। उन्होंने कहा कि पौधरोपण के समय मिट्टी का परीक्षण जरूर कराया जाए ताकि जरूरत पड़ने पर आवश्यक तत्व इसमें डाले जा सकें जिससे पौधों की तेजी से वृद्धि हो। कलेक्टर द्वारा महारामपुर में आँगनबाड़ी केन्द्र व शासकीय प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण किया गया। आँगनबाड़ी केन्द्र व प्राथमिक विद्यालय में कम बच्चों की उपस्थिति पर कलेक्टर द्वारा अप्रसन्नता व्यक्त की गई। उन्होंने ग्राम रेहट में भी विद्यालय परिसर का निरीक्षण किया। वहाँ पर गंदगी पाए जाने पर सरपंच व सचिव को फटकार लगाई। कलेक्टर द्वारा सिरसा सहित अन्य गाँवों का भी निरीक्षण कर निर्माण कार्यों व ग्राम पंचायतों में चल रहे कार्यों को देखा। क्षेत्र भ्रमण के दौरान स्थानीय जन से भेंट कर उनकी समस्यायें सुनीं। कलेक्टर द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली द्वारा बांटे जा रहे खाद्यान्न व केरोसीन के संबंध में ग्रामीण जन से पूछताछ की। निरीक्षण के दौरान ईआरईएस स्वच्छता, डीपीसी, सीईओ जनपद सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
निरामय कार्डों का नवीनीकरण 31 जुलाई तक होगा
18 July 2014
निरामय स्वास्थ्य बीमा कार्ड के नवीनीकरण के लिये 31 जुलाई निर्धारित है। जिन हितग्राहियों के बीमा प्रारम्भ तिथि 2 अक्टूबर 2013 है वे सभी हितग्राही निरामय कार्ड के नवीनीकरण के लिये कार्ड की फोटोकापी के साथ अंतिम आवेदन करे। संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय एवं निशक्त कल्याण श्री आर पी सिंह से प्राप्त जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय न्यास द्वारा संचालित निरामय बीमा योजना के अन्तर्गत मानसिक मंद, सेरिब्रल पाल्सी, आटिज्म एवं बहुविकलांग व्यक्तियों के लिए रूपये एक लाख का स्वास्थ्य बीमा किया जाता है। नवीनीकरण हेतु आवेदन पत्र सामाजिक न्याय एवं निःशक्त कल्याण कार्यालय जिला पंचायत परीसर ठाठीपुर में समन्वयक श्री विवेक शर्मा से दोपहर 3 से 5 बजे तक कार्यालयीन दिवस में सम्पर्क कर सकते है।
दो अपराधियों पर 15-15 हजार रूपए का ईनाम
18 July 2014
पुलिस महानिरीक्षक चम्बल जोन श्री डी सी सागर द्वारा 15 जुलाई 2014 को छीमका थाना गोहद चौराहा में घटित हुए मर्डर केस के आरोपियों पर 15-15 हजार रूपए का ईनाम घोषित किया गया है। जिन अपराधियों पर ईनाम घोषित किया गया है उनमें शम्भू सिंह पुत्र भमर सिंह तोमर व मुन्नेश पुत्र इंदल सिंह तोमर ग्राम छीमका गोहद चौराहा जिला भिण्ड के नाम शामिल हैं। जारी आदेश के मुताबिक जो कोई फरार बदमाशों को बंदी बनाने या बंदी बनवाने के लिये सही सूचना देगा उसे घोषित पुरस्कार राशि से पुरस्कृत किया जायेगा।
महर्षि दाधीचि पुरस्कार के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि आज
15July 2014
निःशक्तजन कल्याण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले समाजसेवी एवं संस्थाओं से महर्षि दाधीचि पुरस्कार के लिए आवेदन मांगे गए हैं। आवेदन पत्र 15 जुलाई तक आयुक्त सामाजिक न्याय के कार्यालय में पहुंच जाने चाहिए। यहां के पत्राचार का पता ‘‘आयुक्त सामाजिक न्याय संचालनालय 1250 तुलसीनगर पुराना कृषि भवन भोपाल, पिनकोड 462003‘‘ है। वर्ष 2014-15 के लिए महर्षि दाधीचि पुरस्कार उन समाजसेवियों व संस्थओं को दिया जाएगा जिन्होने अस्थिवाधित, श्रवणवाधित, दृष्टिवाधित व मानसिक मंदता श्रेणी के निषक्तजनों के सामाजिक पुनर्वास शैक्षणिक उत्थान और उनके सषक्तीकरण के लिए उल्लेखनीय कार्य किया गया हो। विस्तृत जानकारी के लिए विभाग की वेबसाइट www.socialjustice.mp.gov.in से प्राप्त की जा सकती है। साथ ही कलेक्टर परिसर स्थित सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण के कार्यालय में भी इस संबंध में सम्पर्क किया जा सकता है।
कृषि विश्वविद्यालय की भर्ती प्रक्रिया में कोई अनियमितता नहीं
15 July 2014
राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय में वैज्ञानिक संवर्ग हेतु भर्ती प्रक्रिया में किसी प्रकार की अनियमितता अथवा भ्रष्टाचार नहीं हुआ है। प्रक्रिया की जाँच के लिये गठित समिति ने चयन प्रक्रिया संबंधी अभिलेखों का गहन परीक्षण कर जारी निष्कर्ष में कहा है कि चयन की प्रक्रिया में न ही कोई भ्रष्टाचार हुआ है और न ही अनियमितता हुई है। विश्वविद्यालय के कुल सचिव श्री एच एस मेहर ने बताया कि इस विषय में प्राप्त विभिन्न शिकायतों का संज्ञान लेते हुए कुलपति प्रो. ए के सिंह ने एक उच्च स्तरीय जाँच समिति का गठन प्रक्रिया की जाँच के लिये किया था। डॉ. अनवर आलम, पूर्व कुलपति एवं उपमहानिदेशक (आईसीएआर) की अध्यक्षता में गठित समिति ने गत दिवस अपनी रिपोर्ट विश्वविद्यालय को सौंप दी, जिसमें किसी प्रकार की अनियमितता न होने का उल्लेख किया गया है।
प्रतिभावान बालिकाओं को आवासीय विद्यालयों में प्रवेश मिलेगा
14 July 2014
संभागीय आवासीय विद्यालय हुरावली मुरार ग्वालियर में अनुसूचित जाति, जनजाति तथा गरीबी रेखा के नीचे सामान्य एवं पिछड़ा वर्ग की प्रतिभावान बालिकाओं को प्रवेश दिया जायेगा। इसमें चालू शैक्षणिक सत्र में कक्षा 7वीं, 8वीं, 10वीं, 11वीं व 12वीं में प्रवेश के लिये 14 जुलाई 2014 तक आवेदन माँगे गए हैं। विद्यालय में प्रवेश के लिये 18 जुलाई को परीक्षा आयोजित की जायेगी। इसकी मैरिट के आधार पर प्रवेश दिया जायेगा। राज्य शासन के अनुसूचित जाति विकास विभाग द्वारा संचालित संभागीय आवासीय विद्यालय के प्राचार्य द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार विद्यालय में विज्ञान एवं वाणिज्य विषयों का अध्ययन, निःशुल्क गणवेश एवं अन्य पाठ्य सामग्री, छात्राओं को पृथक-पृथक छात्रावासों में निःशुल्क आवास एवं भोजन, प्रयोगशाला, पुस्तकालय, खेलकूद, कम्प्यूटर, स्काउट गाईड, आदि गतिविधियों की विशेष व्यवस्था है। छात्रा को मध्यप्रदेश का मूल निवासी होने के साथ पिछली कक्षा में 60 प्रतिशत अंक अनिवार्य है। प्रवेश परीक्षा केन्द्र शासकीय अनुसूचित जाति संभागीय आवासीय विद्यालय हुरावली मुरार ग्वालियर में आयोजित की जायेगी। आवेदन पत्र निर्धारित प्रारूप में वर्ष 2014 में उत्तीर्ण परीक्षा की अंकसूची, स्थाई जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, सक्षम अधिकारी द्वारा जारी गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने का प्रमाण पत्र (अन्य पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों), मूलनिवासी प्रमाण पत्र के साथ शासकीय अनुसूचित जाति संभागीय आवासीय विद्यालय हुरावली में जमा किए जा सकते हैं। प्रवेश हेतु आवेदन संभागीय आवासीय विद्यालय मुरार ग्वालियर से भी कार्यालयीन समय में निःशुल्क प्राप्त किए जा सकते हैं। परीक्षा निर्धारित केन्द्र पर 18 जुलाई 2014 को दोपहर 12 से 2 बजे तक होगी। परीक्षा में केवल एक प्रश्न पत्र 100 अंक का होगा। प्रश्नों का स्तर छात्रा द्वारा उत्तीर्ण कक्षा स्तर का रहेगा। जिसमें पिछली कक्षा के समस्त विषयों के प्रश्नों का समावेश होगा। अधिक जानकारी के लिये शासकीय अनुसूचित जाति संभागीय आवासीय विद्यालय ग्वालियर के प्राचार्य से संपर्क किया जा सकता है।
16 जुलाई को हाट बाजार में लगेगा उच्च शिक्षा ऋण मेला
14 July 2014
मध्यप्रदेश शासन की महत्वाकांक्षी उच्च शिक्षा ऋण योजना के सुचारू रूप से क्रियान्वयन के लिये जिले में एक दिवसीय उच्च शिक्षा ऋण मेले का आयोजन 16 जुलाई को किया जायेगा। इसका आयोजन ग्रामीण हाट बाजार फूलबाग में किया जा रहा है। इसमें विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में अध्ययनरत छात्र-छात्रायें जो उच्च शिक्षा हेतु ऋण प्राप्त करने के लिये प्रकरण तैयार किए जायेंगे। कलेक्टर श्री पी नरहरि द्वारा सभी संस्थानों को निर्देशित किया गया है कि इच्छुक छात्र-छात्राओं के प्रकरण तैयार कर मेले में उपस्थित हों ताकि उनका मौके पर ही निराकरण हो सके।
अनिल बिरथरिया पर 25 हजार का ईनाम घोषित
08 July 2014
पुलिस महानिरीक्षक मध्यप्रदेश भोपाल श्री नंदन दुबे द्वारा थाना गोहद चौराहा जिला भिण्ड के एक प्रकरण में फरार आरोपी अनिल पुत्र परशुराम बिरथरिया की गिरफ्तारी पर 25 हजार रूपए का नकद पुरस्कार घोषित किया है। पूर्व में पुलिस महानिरीक्षक चंबल जोन द्वारा बिरथरिया पर 15 हजार रूपए का ईनाम घोषित था। आरोपी के विरूद्ध हत्या, लूट, डकैती, हत्या का प्रयास, बलवा तथा 25/27 आर्म्स एक्ट आदि ऐसे विभिन्न अपराध पंजीबद्ध हैं। जो कोई भी व्यक्ति अपराधी को बंदी बनवाने के लिये सही सूचना देगा उसे 25 हजार रूपए के नकद पुरस्कार से पुरस्कृत किया जायेगा।
पक्षकार को 22 जुलाई 2014 को उपस्थित होने की सूचना जारी
08 July 2014
कलेक्टर श्री पी नरहरि द्वारा एक न्यायालयीन प्रकरण में देवफिसिकल प्रा. लि. डी-4 द्वारिकापुरी द्वारा अधिकृत सतीश जादौन पुत्र श्री राजपाल सिंह जादौन को उनके न्यायालय में 22 जुलाई 2014 को अपरान्ह 3 बजे उपस्थित होने की सूचना जारी की है। कलेक्टर द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार तहसीलदार ग्वालियर के एक प्रकरण को कलेक्टर न्यायालय द्वारा स्वमेव निगरानी में लिया है। निर्णय के पूर्व अनावेदक की सुनवाई जरूरी है। इस हेतु कलेक्टर द्वारा 22 जुलाई की तिथि निर्धारित की है। पक्षकार अनुपस्थित रहने की दशा में एक पक्षीय कार्रवाई करते हुए प्रकरण में उचित निर्णय लिया जायेगा।
प्रतिभावान बालिकाओं को आवासीय विद्यालयों में प्रवेश मिलेगा
07 July 2014
संभागीय आवासीय विद्यालय हुरावली मुरार ग्वालियर में अनुसूचित जाति, जनजाति तथा गरीबी रेखा के नीचे सामान्य एवं पिछड़ा वर्ग की प्रतिभावान बालिकाओं को प्रवेश दिया जायेगा। इसमें चालू शैक्षणिक सत्र में कक्षा 7वीं, 8वीं, 10वीं, 11वीं व 12वीं में प्रवेश के लिये 14 जुलाई 2014 तक आवेदन माँगे गए हैं। विद्यालय में प्रवेश के लिये 18 जुलाई को परीक्षा आयोजित की जायेगी। इसकी मैरिट के आधार पर प्रवेश दिया जायेगा। राज्य शासन के अनुसूचित जाति विकास विभाग द्वारा संचालित संभागीय आवासीय विद्यालय के प्राचार्य द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार विद्यालय में विज्ञान एवं वाणिज्य विषयों का अध्ययन, निःशुल्क गणवेश एवं अन्य पाठ्य सामग्री, छात्राओं को पृथक-पृथक छात्रावासों में निःशुल्क आवास एवं भोजन, प्रयोगशाला, पुस्तकालय, खेलकूद, कम्प्यूटर, स्काउट गाईड, आदि गतिविधियों की विशेष व्यवस्था है। छात्रा को मध्यप्रदेश का मूल निवासी होने के साथ पिछली कक्षा में 60 प्रतिशत अंक अनिवार्य है। प्रवेश परीक्षा केन्द्र शासकीय अनुसूचित जाति संभागीय आवासीय विद्यालय हुरावली मुरार ग्वालियर में आयोजित की जायेगी। आवेदन पत्र निर्धारित प्रारूप में वर्ष 2014 में उत्तीर्ण परीक्षा की अंकसूची, स्थाई जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, सक्षम अधिकारी द्वारा जारी गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने का प्रमाण पत्र (अन्य पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों), मूलनिवासी प्रमाण पत्र के साथ शासकीय अनुसूचित जाति संभागीय आवासीय विद्यालय हुरावली में जमा किए जा सकते हैं। प्रवेश हेतु आवेदन संभागीय आवासीय विद्यालय मुरार ग्वालियर से भी कार्यालयीन समय में निःशुल्क प्राप्त किए जा सकते हैं। परीक्षा निर्धारित केन्द्र पर 18 जुलाई 2014 को दोपहर 12 से 2 बजे तक होगी। परीक्षा में केवल एक प्रश्न पत्र 100 अंक का होगा। प्रश्नों का स्तर छात्रा द्वारा उत्तीर्ण कक्षा स्तर का रहेगा। जिसमें पिछली कक्षा के समस्त विषयों के प्रश्नों का समावेश होगा। अधिक जानकारी के लिये शासकीय अनुसूचित जाति संभागीय आवासीय विद्यालय ग्वालियर के प्राचार्य से संपर्क किया जा सकता है।
संभागीय आवासीय विद्यालय में 13 अतिथि शिक्षकों हेतु आवेदन माँगे
07 July 2014
शासकीय अनुसूचित जाति संभागीय आवासीय विद्यालय मुरार में 13 अतिथि शिक्षकों के पद भरने के लिये आवेदन माँगे गए हैं। अतिथि शिक्षकों में वर्ग-1 में हिन्दी, वाणिज्य, अर्थशास्त्र, गणित, जीवविज्ञान, कम्प्यूटर शिक्षक, वर्ग-2 में संस्कृत, सामाजिक विज्ञान, अंग्रेजी, पीटीआई, प्रयोगशाला सहायक भौतिकी व रसायन सभी में एक-एक तथा वर्ग-3 में दो पद को मिलाकर कुल 13 अतिथि शिक्षक के पदों हेतु आवेदन 10 जुलाई 2014 तक माँगे गए हैं। विद्यालय के प्राचार्य द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार वर्ग-1 के लिये संबंधित विषय में स्नातकोत्तर तथा बीएड उपाधि धारक को प्राथमिकता, वर्ग-2 में संबंधित विषय में स्नातक उपाधि तथा बीएड उपाधि धारक को प्राथमिकता, वर्ग-3 में हायरसेकेण्डरी तथा डीएड को प्राथमिकता दी जायेगी। अतिथि शिक्षकों की शर्ते एवं मानदेय मध्यप्रदेश शासन के अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग के निर्देशानुसार रहेंगे। आयु सीमा का कोई बंधन नहीं हैं। भरे हुए आवेदन 10 जुलाई 2014 तक कार्यालयीन समय में लिए जा सकेंगे।
301 प्रकरणों में जन सुनवाई की गई
11 June 2014
आम आदमनी की समस्याओं के त्वरित निराकरण हेतु प्रत्येक मंगलवार को होने वाली जन सुनवाई के तहत कलेक्ट्रेट में 301 प्रकरणों में सुनवाई की गई। जन सुनवाई के दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एवं प्रभारी कलेक्टर श्रीमती सूफिया फारूखी द्वारा लोगों की समस्याएँ सुनकर मौके पर उपस्थित अधिकारियों से निराकरण कराया। इस दौरान ए.डी.एम.श्री बी.बी.श्रीवास्तव तथा समस्त एस.डी.एम.व अन्य अधिकारी मौजूद रहे। जन सुनवाई में 167 आवेदनों का त्वरित निराकरण किया गया जबकि 134 प्रकरण दर्ज कर संबंधित अधिकारियों को समय सीमा में निराकरण के निर्देश दिए। जनसुनवाई के दौरान ग्राम ददोरी के राम प्रकाश धाकड़ ने पंचायत सचिव के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है कि उसके द्वारा अपने ससुर का बीपीएल कार्ड बनावाया गया है। इसी प्रकार बनवारी निवासी अमर सिंह शिकायत की गई कि ग्राम पंचायत सरपंच ने बीपीएल सूची में गड़बड़ी की गई है। दोनो प्रकरणों की जांच के आदेश संबंधित अधिकारियों को दिये गये। इसी प्रकार कुमारी पूजा बघेल ग्वलियर द्वारा के एस नर्सिंग कालेज की शिकायत करते हुये बताया कि उनके मूल दस्तावेज कालेज प्रबंधन द्वारा वापस नहीं दिये जा रहा है। प्रभारी कलेक्टर द्वारा प्रकरण की जांच के आदेश अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा को दिये गये। इसी प्रकार अन्य प्रकरणों में सुनवाई कर संबंधित अधिकारियों को निराकरण के निर्देश दिये गये हैं।
शिक्षकों का ग्रीष्म ग्रामीण अवकाश निरस्त
11 June 2014
राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा शासकीय शालाओं में शिक्षको को 1 मई से 15 जून तक दिया गया था। स्कूल चले अभियान के चलते शिक्ष्कों को 10 जून के पश्चात का अवकाश निरस्त कर दिया है। स्कल चलें अभियान से संबंधित गतिविधियों को सुचारू रूप से चलाने हेतु कक्षा एक से 12 वीं तक के शिक्षकों से अवकाश 11जून 2014 से अपनी उपस्थिति शाला में देने हेतु निर्देशित किया गया है।
बच्चों के हितों का संरक्षण जरूरी - श्री प्रमोद वर्मा
10 June 2014
बच्चे हमारे देश का भविष्य हैं, ये सर्वमान्य सत्य है, किंतु हमारे समाज में आज भी बच्चों के प्रति संवेदनषीलता के साथ व्यवहार नहीं किया जाता। उन्हें अपने स्वभाविक गुणों के साथ जीने की आजादी नहीं होती अधिकांष बच्चे अपने माता पिता के अधूरे सपने पूरा करने में ही लगे रहते हैं। यह विचार बच्चों की स्वभाविक कार्यक्षमता के विकास के लिये यूनीसेफ एवं महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित कार्यशाला में वक्ताओं ने व्यक्त किये। कार्यशाला का आयोजन 9 से 11 जून तक किया जा रहा है। मुख्य अतिथि पुलिस अधीक्षक श्री प्रमोद वर्मा थे। कार्यशाला में सी डब्ल्यू सी, एस, जे, पी, यू, स्टेक होल्डर विभाग, चाइल्ड लाइन आदि संस्थाओं के सदस्य, पुलिस अधिकारी तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी यूनिसेफ के प्रतिनिधि आदि उपस्थित थे। कार्यशाला के प्रथम दिन पुलिस अधीक्षक श्री प्रमोद वर्मा ने कहा कि, बच्चों के हितों के संरक्षण के लिये बनाये गये कानून के अनुसार उनका संरक्षण किया जाना चाहिये। बच्चों की समस्यायें अलग हैं, तथा षासन उनके समाधान के लिये चिंतित है। इस कार्य के लिये व्यवसायिक दक्षता, संवेदनशीलता एवं ईमानदारी आवष्यक है। हमें ये स्वीकार करना होगा कि, बच्चों के अधिकार हैं, जो उन्हें मिलना चाहिये तभी वे विकास की सही दिशा में बढ़ सकते हैं।’’ यूनिसेफ से पधारे श्री लाली चैन ने कहा कि ‘‘ हमें समाज में बच्चों के प्रति ऐसा व्यवहार करना चाहिये जिससे उनका स्वभाविक विकास हो सके एवं वे स्वयं अपनी पहचान बना सकें।’’ ये हम सब की जिम्मेदारी है कि, हम बच्चों के विकास एवं संरक्षण पर पूरा ध्यान दें एवं उनकी मौलिक जरूरतों को पूरा करें।’’ संयुक्त संचालक महिला एवं बाल विकस श्री सुरेश तोमर ने बताया कि, बच्चों की स्वभाविक कार्यक्षमता एवं गुणों को विकसित करने के लिये उनके साथ किस प्रकार का व्यवहार किया जाये। उन्होंने कहा कि ‘‘हमारा समाज बच्चों के प्रति संवेदनशील नहीं है, हमें बच्चों से उनके विषयों एवं मामलों पर खुलकर बात करना चाहिये जिससे वे अपने मन की बात हमसे बिना डरे कर सकें। भले ही बच्चों की समझ परिपक्व न हो पर उनके विचार सुनने से वे अपने मन की बात करते हैं, जिससे उनकी रूचि एवं व्यवहार खुलकर सामने आता है।’’ कार्यशाला में कार्यक्रम का संचालन श्री राहुल पाठक ने किया।
भविष्य निधि अदालत आज
10 June 2014
कर्मचारी भविष्य निधि अदालत का आयोजन 10 जून को प्रातः साढ़े दस बजे से भविष्य निधि कार्यालय संजय काम्पलेक्स में किया जायेगा। भविष्य निधि अदालत में भविष्य निधि, पेंशन एवं कर्मचारी जमा, सहबद्ध बीमा अंतरण प्रकरणों से संबंधित प्रकरणों का निराकरण किया जायेगा । क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त ग्वालियर श्री रिजवान उद्दीन ने बताया कि इस अदालत में कर्मचारी भविष्य एवं प्रकीण उपबंध अधिनियम की विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत आवृत्त भविष्य सदसय एवं परिवार को देय लाभाओं से संबंधित प्रकरणों से संबंधित आवेदन पत्र स्वीकार कर उनका निराकरण किया जायेगा। इसी प्रकार अंशदाता, पेंशनधारक तथा उनके परिवार के सदस्य भविष्य निधि अदालत में अपने प्रकरण रख सकते है। आवेदन पत्र 10 जून प्रातः साढ़े 10 बजे तक कार्यालय के सुविधा केन्द्र में आवश्यक दस्तावेज के साथ जमा कराये जा सकते हैं। इसके साथ ही यदि वे चाहे तो व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होकर अपना प्रकरण दर्ज करा सकते है। क्षेत्र आयुक्त श्री रिजवान ने विभिन्न संस्थाओं के नियोग्ताओं से अपील की है कि यदि डिजिटल सिग्नेचर, ईसीआर अपलोड करने, ईसीआर मेम्बर्स मिसिकग डिटेल कम्पलीट करने एवं लेखा पर्चियों से संबंधित समस्या के निराकरण के लिये अदालत में अपना पक्ष प्रस्तुत कर सकते हैं। उन्होंने पेंशनधारकों से अनुरोध किया है कि उन्होंने अब तक जीवन प्रमाण पत्र , पुनर्विवाह न होने का घोषणा पत्र यदि कार्यालय में जमा नहीं कराया है तो संबंधित प्रमाणन शीघ्र ही कार्यालय में जमा करायें। इसके साथ अन्य किसी भी प्रकार की समस्या के समाधान हेतु कार्यालय के दूरभाष क्रमांक 0751-2636700 पर क्षेत्रीय आयुक्त से संपर्क किया जा सकता है।
सुबह की सेहर से मिलती है बीमारियों से निजात
06 June 2014
नेशनल ऐजूकेशन हेल्थ सॉल्यूशन नागपुर द्वारा गुरूवार को जिला पंचायत कार्यालय गुना के सभा कक्ष में एक स्वास्थ्य सेमीनार डिप्टी कलेक्टर श्री बी.डी. द्विवेदी के उपस्थिति में सम्पन्न हुआ। नेशनल ऐजूकेशन हेल्थ सॉल्यूशन नागपुर के डॉ. बादल जुगनार ने सेमीनार को सम्बोधित करते हुए कहा कि सुबह की सेहर से हम रक्त चाप, मधुमेय, हृदयघात एवं तनाव में कमी ला सकते है। उन्होने सेमीनार में कहा कि शरीर में होने वाले विभिन्न रोगो से निपटने के लिये उपचार की विभिन्न पद्वतियों से लाभ लेकर लम्बे समय तक अपना जीवन जी सकते है। डॉ. बादल जुगनार ने दवाओं के शरीर पर पडने वाले दुषप्रभावों की जानकारी देते हुए कहा कि दवाओं से तत्काल दर्द एवं बीमारी में लाभ तो मिलता है लेकिन उसका स्थाई रूप से बीमारियॉ समाप्त नही होती। उन्होने बताया कि अचानक मृत्यु के कारण हमारी दोषपूर्ण जीवन शैली भी है इसमें परिवर्तन कर हम मृत्यु के कारणो में कमी लायी जा सकती है। उन्होने कहा कि अपने जीवन को कैसे खुशाल एवं शरीर को निरोगी रखा जा सके इसके लिए उपचार की विभिन्न थैरोपी अपनाने का भी आग्रह किया। इस दौरान उन्होने रोजना उपयोग होने वाली घरेलू चीजों के उपचार से भी अवगत कराया। इस दौरान अधिकारीगण एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे।
बंधक श्रम प्रथा समाप्ति के तहत जिला स्तरीय सर्तकता समिति पुनगठित
06 June 2014
बंधक श्रम प्रथा समाप्ति अधिनियम 1976 की धारा 13 की धारा 2 के प्रावधानानुसार जिलास्तरीय सर्तकता समिति का पुनगठित की गई हा जिसके अध्यक्ष कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी रहेगे। जबकि समिति में अ.जा. एवं अ.ज.जा. के तीन सदस्य रखे गये है जिसमें श्रीमति कस्तुरी बाई निवासी ग्राम खैरीखता, श्री धनसिंह भगत पुत्र बूफाजी पटेलिया ग्राम दुर्गापुर, श्री जितेन्द्र बाल्मिक पुत्र सुरेश बाल्मिक निवासी वार्ड क्रमांक 1 राधौगढ को शामिल किया गया है। समिति में सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में दो सदस्यों में श्री धीरेन्द्र चक्रवर्ती प्रबंधक श्री साईनाथ सेवा सदन समिति नानाखेडी गुना, श्री अरूण चतुर्वेदी पुत्र श्री गजानंदचतुर्वेदी शिक्षा प्रचार समिति खेजरा रोड गुना रहेगे। समिति में ग्रामीण विकास से संबंधित पुलिस अधीक्षक गुना, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत गुना, जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण विभाग गुना सदस्य के रूप में रहेगें और वित्तीय साख संस्था के प्रबंधक, अग्रणी बैंक गुना को सदस्य के रूप में रखा गया है।
जनसुनवाई में 244 प्रकरणों का निपटारा
28 May 2014
कलेक्ट्रेट में आयोजित जनसुनवाई में आज लगभग 244 प्रकरणों का निपटारा किया गया। जिसमें से 117 प्रकरणों पर त्वरित कार्रवाई की गई और शेष 127 प्रकरण दर्ज किए गए और संबंधित विभागों के कार्यालय प्रमुखों को शेष प्रकरणों पर शीघ्र कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए। मंगलवार को कलेक्ट्रेट में आयोजित जनसुनवाई में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्रीमती सूफिया फारूकी सहित अपर कलेक्टर श्री बी बी श्रीवास्तव, समस्त एसडीएम और अन्य विभागों के कार्यालय प्रमुख उपस्थित थे। जनसुनवाई में तहसील टप्पा घाटीगाँव में शासकीय नाले को पाट कर कृषि योग्य बनाकर नाले पर अवैध अतिक्रमण हटाने का मामला से लेकर वास्तविक ओला पीड़ित किसानों का नाम हटाकर आर्थिक सहायता से वंचित रखने का प्रकरण ग्राम किठौदा तहसील भितरवार से भी आया। जिसका निपटारा कर तुरंत पीड़ित किसानों को आर्थिक सहायता राशि प्रदान कराकर दोषियों के विरूद्ध आवश्यक कार्रवाई के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए गए। इसी प्रकार मनरेगा योजना के तहत ग्राम जौरासी पंचायत में कथित घोटालों की शिकायत भी दर्ज कराई गई। ग्राम मेहगाँव तहसील डबरा में आरआरबी बैंक बिलौआ में 70 हजार के फर्जी बैंक ऋण का पाईप लाईन के लिये फसाए जाने के संबंध में भी शिकायत की गई। लश्कर ग्वालियर से बहुमंजिला इमारतों को पानी की सप्लाई रोकने की शिकायत भी की गई। इसी प्रकार ग्राम कंचनपुर तहसील डबरा में शासकीय माध्यमिक विद्यालय के पास घटिया मटेरियल के इस्तेमाल का भी प्रकरण सामने आया, जिससे निर्माण कार्य पूरा नहीं हो पाया। मुरार नदी के आसपास से अतिक्रमण अथवा मकानों के तोड़े जाने की भी शिकायत जनसुनवाई में मिली। डबरा जिले के ग्राम सेमरी से पंचायत सचिव द्वारा फर्जी हाजरी एवं फर्जी हस्ताक्षर कर नरेगा रोगजार गारंटी से हजारों रूपए निकालकर हजम करने की भी शिकायत की गई। पुरानी छावनी ग्वालियर से जमीन पर नगर निगम के राजस्व निरीक्षक एवं पटवारी द्वारा सीमांकन की आड़ में कुछ बदमाशों को कराए जा रहे जबरन अतिक्रमण एवं निर्माण कार्य को तत्काल रोकने की भी अर्जी दी गई। इसी प्रकार ग्राम किशोरगढ़ आदिवासीपुरा चीनौर के दलित आदिवासियों को 6 माह से अंधेरे में रहते हुए भी विद्युत मण्डल के अधिकारियों की मनमानी द्वारा 6 महीने का अवैध बिल वसूल किए जाने की भी शिकायतें की गईं। उक्त सभी शिकायतों पर जिला पंचायत सीईओ एवं अपर कलेक्टर ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निश्चित समयावधि में सभी प्रकरणों का निपटारा करने के आदेश दिए।
ग्वालियर संभाग की अपर ककेटो बाँध परियोजना को पुनरीक्षित प्रशासकीय स्वीकृति
28 May 2014
राज्य शासन ने आज प्रदेश की दो सिंचाई परियोजना को पुनरीक्षित प्रशासकीय स्वीकृति दी है। शिवपुरी और श्योपुरकलां जिले की सीमा पर स्थित अपर ककेटो बाँध परियोजना के लिये 253.89 करोड़ रूपए की पुनरीक्षित प्रशासकीय स्वीकृति दी गई है। इसी प्रकार विदिशा एवं रायसेन जिले के बीच ग्राम खोआ के पास सम्राट अशोक सागर परियोजना को 110.15 करोड़ रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति दी गई है।
बुरी संगति व्यक्ति को अपराध की ओर ले जाती हैं - सी.जे.एम. श्री शर्मा
26 May 2014
जिला न्यायाधीश श्री एच.एन. वाजपेयी के निर्देशानुसार बीते रोज सर्किल जेल में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा बंदियों के लिए विधिक जागरूकता शिविर आयोजित किया गया। शिविर में मौजूद बंदियों को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए सीजेएम श्री अशोक शर्मा ने कहा कि कोई भी व्यक्ति जन्म से अपराधी या बुरे विचारों वाला नहीं होता। बुरी संगति एवं परिस्थितियां व्यक्ति को अपराधी बनाती हैं। इसलिए सभी को सदैव अच्छी संगत करना चाहिए। अपने माता पिता और गुरूओं के अनुभवों का लाभ लेकर अपने व्यक्तित्व का निर्माण करने की जरूरत है। सीजेएम श्री शर्मा ने बंदियों से कहा हम अपना काम ईमानदारी और सच्चाई के साथ करें तो अपना भविष्य बेहतर बना सकते हैं। उन्होंने कहा आज के युग में न्याय सबके लिए एक समान हैं। कोई व्यक्ति बुरी संगति अथवा किसी कारणवस अपराध कर बैठता हैं तो समाज में उसकी तथा उसके परिजनों की प्रतिष्ठा गिरती हैं। इसके बावजूद यदि हम सकारात्मक सोच के साथ प्रायश्चित करें तो आगे के जीवन को बेहतर बना सकते हैं और खोई हुई प्रतिष्ठता भी प्राप्त की जा सकती है। जे.एम.एफ.सी. श्री गिर्राज गर्ग ने कहा कि दुनिया में ऐसी कोई वस्तु नहीं हैं जिसे हम हासिल नहीं कर सकें। इसके लिए मन में दृढ़ संकल्प लेकर ईमानदारी व सच्चाई के साथ काम करने की जरूरत होती हैं। उन्होंने बंदियों को समझाईश दी कि वे अपने प्रकरणों का शीघ्र निराकरण कराने के लिए जेल अधीक्षक को अपना आवेदन दे सकते हैं। श्री गिर्राज गर्ग ने न्यायालयीन प्रक्रिया के बारे में भी इस मौके पर विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम में विधिक सेवा प्राधिकरण के सदस्य डॉ. आलोक सोनी, श्री राजेन्द्र पटसारिया, श्रीमती सुशीला त्रिपाठी, श्री विनोद मिश्र, श्री टी.एन. चतुर्वेदी श्री राघवेन्द्र समाधिया आदि वक्ताओं ने भी अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम का संचालन श्री अभय कुमार मिश्रा ने किया। अंत में जेल अधीक्षक श्री ओ.पी. पाण्डे ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया। जेल का निरीक्षण भी किया सी.जे.एम. श्री अशोक शर्मा ने इस दौरान सर्किल जेल का निरीक्षण भी किया। उन्होंने बंदियों से रूबरू होकर खान-पान तथा अन्य सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। साथ ही महिला बंदियों से भी चर्चा की। उन्होंने जेल की सुविधाओं के संबंध में अधीक्षक को आवश्यक निर्देश दिए हैं।
सरकारी दफ्तरों के लिए भी अच्छी अधोसंरचना का विस्तार - डॉ. मिश्र
26 May 2014
लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने कहा शहरों के सुनियोजित विकास के साथ-साथ राज्य सरकार सरकारी दफ्तरों के लिए भी अच्छी अधोसंरचना मुहैया करा रही हैं। इससे सरकारी अमले को अच्छे वातावरण में कार्य करने की सुविधा मिलेगी। जाहिर हैं आमजनों की समस्याओं का समाधान भी तेजी से होगा। डॉ. मिश्रा दतिया के जिला खनिज कार्यालय भवन का लोकार्पण कर रहे थे। इस भवन के निर्माण पर 20 लाख रूपए की लागत आई है। रविवार को आयोजित हुए जिला खनिज कार्यालय भवन के लोकार्पण कार्यक्रम में जिला स्तरीय दीनदयाल अंत्योदय समिति के उपाध्यक्ष डॉ. रामजी खरे, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती कृष्णा कुशवाहा, तथा सर्वश्री जगदीश सिंह यादव, विपिन गोस्वामी, आशीष गुर्जर, संतोष कटारे, प्रशांत ढेंगुला, जीतू कमरिया और बृजेन्द्र सिंह परमार एवं खनिज विभाग के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।
अपहरणकर्ता की जानकारी देने वाले को मिलेगा पांच हजार का इनाम
23 May 2014
नौ वर्षीय बालक एवं डेढ वर्षीय बालिका का अपहरण करने वाले अज्ञात आरोपी की गिरफ्तारी पर पुलिस अधीक्षक श्री आर.पी. सिंह ने पांच हजार का इनाम घोषित किया है। अज्ञात आरोपी को विधिसंगत तरीकों से गिरफ्तार कराने में जो भी व्यक्ति मदद करेगा या सही सूचना देगा उसे यह इनाम दिया जाएगा। पुलिस अधीक्षक कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार गत 20 अप्रैल को पोल फैक्ट्री स्टेशन के पास दतिया निवासी श्री पुष्पा पत्नी मोहन डाइवर ने पुलिस थाना कोतवाली में प्राथमिकी दर्ज कराई है कि उनके नौ वर्षीय बेटे छोटू उर्फ पुष्पेन्द्र और डेढ वर्षीय बेटी कुमारी राधिका को कोई अज्ञात व्यक्ति अपहरण करके ले गया है।
विधिक जागरूकता शिविर 23 व 24 मई को
23 May 2014
जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री एच.एन वाजपेयी के मार्गदर्शन में 23 व 24 मई को विधिक जागरूकता शिविर आयोजित होने जा रहे हैं। यह शिविर जिला महिला सशक्तिकरण कार्यालय और सर्किल जेल दतिया में आयोजित होंगे। इन शिविरों में न्यायाधीशगण, अधिवक्ता एवं संबधित अधिकारी हिस्सा लेंगे। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव से प्राप्त जानकारी के अनुसार 23 मई को दोपहर 2 बजे जिला महिला सशक्तिकरण कार्यालय में विधिक जागरूकता शिविर आयोजित होगा। इस शिविर में महिलाओं के अधिकार एवं बाल दुरूव्यवहार विषय पर विशेषज्ञों द्वारा कानूनी जानकारी दी जाएगी। इसी प्रकार 24 मई को सर्किल जेल दतिया में आयोजित होने जा रहे विधिक जागरूकता शिविर में बंदियों को आत्म हत्या के रोकथाम विषय पर जागरूक किया जाएगा। साथ ही अन्य विषयों पर भी चर्चा होगी।
आंतकवाद विरोधी दिवस पर आज लेगे शासकीय कर्मी शपथ
21 May 2014
21 मई 2014 को आंतक बाद विरोधी दिवस मनाया जावेगा। आतंक बाद विरोधी दिवस पर प्रातः 11 बजे सभी शासकीय कार्यालयों में शासकीय कर्मियों का कार्यालय प्रमुखों द्वारा शपथ दिलाई जायेगी।
काउसलर्स विशेषज्ञों के पेनल हेतु 28 मई तक आवेदन आंमत्रित
22 May 2014
जिला रोजगार कार्यालय गुना मे कैरियर काउन्सिलिग योजना के तहत बेरोजगार युवक -युवतियों को केरियर काउसिंलिग किये जाने हेतु काउसलर्स विशेषज्ञों का पैनल बनाया जावेगा। पैनल हेतु ऐसे युवक एवं युवतियों से 28 मई 2014 मे बायोडाटा सहित आवेदन जिला रोजगार कार्यालय गुना में आमांत्रित किये गये है। जो स्नातकोत्तर में डिग्री या पी.जी. डिप्लोमा (मनोविज्ञान) विषय से उत्तीर्ण है। अनुभवी काउसलर्स विशेषज्ञों को प्राथमिकता दी जावेगी। प्रत्येक काउसलर्स एवं विषय विशेषज्ञों को प्रत्येक मार्गदर्शन दिवस के लिये शासन द्वारा निर्धारित दर से मानदेय देय होगा।
आज से फिर शुरू होगी "जनसुनवाई"
20 May 2014
लगभग ढ़ाई महीने के बाद 20 मई अर्थात मंगलवार से कलेक्ट्रेट में फिर से "जनसुनवाई" शुरू हो रही है। कलेक्टर श्री पी नरहरि ने बताया पूर्व की भाँति कलेक्ट्रेट में "जनसुनवाई" स्व. टी धर्माराव सभागार में आयोजित होगी। जनसुनवाई के दौरान पूर्व प्रक्रिया के तहत जन सामान्य से आवेदन प्राप्त किए जायेंगे और उनका निराकरण किया जायेगा। सभी संबंधित अधिकारियों को भी कलेक्ट्रेट की जनसुनवाई में उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही अन्य विभागों के अधिकारियों को भी हिदायत दी है कि वे अपने-अपने दफ्तर में मंगलवार को जनसुनवाई आयोजित करें। विदित हो लोकसभा चुनाव के मद्देनजर आचार संहिता लागू होने से पिछले ढ़ाई महीने से जनसुनवाई बंद थी।
जन सामान्य के आवेदनों का तेजी से करें निराकरण - श्री नरहरि
20 May 2014
लोकसेवा प्रदाय गारंटी अधिनियम, सीएम हैल्पलाईन एवं जनसुनवाई के आवेदनों का निराकरण तत्परता के साथ करें। इसमें किसी भी प्रकार की देरी बर्दाश्त नहीं होगी। यह निर्देश कलेक्टर श्री पी नरहरि ने अंतरविभागीय समन्वय बैठक में संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने मैदानी भ्रमण और जन समस्यायें निराकृत करने के लिये विशेष शिविर आयोजित करने पर भी जोर दिया।
सोमवार को यहाँ कलेक्ट्रेट के सभागार में आयोजित हुई बैठक में श्री नरहरि ने मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत ऋण-अनुदान वितरण में तेजी लाने की हिदायत जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक को दी। उन्होंने कहा यह योजना राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता वाली योजनाओं में शामिल है। इसलिये बैंकों के सतत संपर्क में रहकर युवाओं को स्वरोजगार स्थापित करने के लिये ऋण अनुदान मुहैया करायें। कलेक्टर ने हरियाली महोत्सव की विभागवार कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए। इसी तरह स्कूल चलें हम अभियान के सभी चरण सुव्यवस्थित ढंग से आयोजित करने पर बल दिया। उच्च शिक्षा ऋण मेला आयोजित करने के लिये तिथियाँ निर्धारित करने और बेटी बचाओ अभियान की गतिविधियों को तेज करने को कहा। बैठक में जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती सूफिया फारूकी, अपर कलेक्टर श्री बी बी श्रीवास्तव व श्री तरूण भटनागर सहित जिले के सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारी और विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे। किसानों को बता दें कि 26 मई तक होगी गेहूँ की खरीदी

कलेक्टर श्री पी नरहरि ने बैठक में संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि समर्थन मूल्य पर गेहूँ उपार्जन की अंतिम तिथि के बारे में किसानों को पहले से ही सूचित कर दें। उन्हें यह सूचना एसएमएस के जरिए पहले से ही दे दी जाए, ताकि शेष किसान संबंधित खरीदी केन्द्र पर पहुँचकर अपना गेहूँ बेच सकें। विदित हो समर्थन मूल्य पर गेहूँ खरीदी के लिये जिले में 26 मई की तिथि निर्धारित है।

नगरीय निकाय एवं पंचायतों के चुनाव भी ईवीएम से होंगे

राज्य निर्वाचन आयोग ने नगरीय निकाय एवं पंचायतों के चुनाव भी ईवीएम से कराने का निर्णय लिया है। कलेक्टर श्री पी नरहरि ने जिले के सभी नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में ईवीएम से वोट डालने की प्रक्रिया का प्रदर्शन कराने के निर्देश दिए हैं। सोमवार को हुई अंतरविभागीय समन्वय बैठक में कलेक्टर ने निर्देश दिए कि ईवीएम का प्रदर्शन समयबद्ध कार्यक्रम के जरिए अंजाम दें।

शेष एससी-एसटी परिवारों का सत्यापन जल्द से जल्द पूर्ण करें

कलेक्टर श्री पी नरहरि ने समग्र पोर्टल पर अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के शेष परिवारों का सत्यापन जल्द से जल्द पूर्ण कराने की हिदायत बैठक में मौजूद सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को दी। उन्होंने निर्देश दिए सत्यापन का काम फ्लो चार्ट बनाकर पूर्ण करें।

अन्य खास बातें व निर्देश

सभी निर्माण विभाग निर्माण कार्य बरसात से पहले पूरे करायें।
ओलावृष्टि से प्रभावित शेष किसानों को जल्द से जल्द वितरित करायें राहत।
कानून व्यवस्था बनाये रखने सभी एसडीएम अपने सीएसपी से समन्व्य बनाकर करें काम।
आदतन अपराधियों के खिलाफ हो कार्रवाई और शांति समिति की बैठकें भी आयोजित करें।
सफलतापूर्वक लोकसभा चुनाव सम्पन्न होने पर सभी अधिकारियों को दिया धन्यवाद।






 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 
Copyright © 2014, BrainPower Media India Pvt. Ltd.
All Rights Reserved
DISCLAIMER | TERMS OF USE