Untitled Document


register
REGISTER HERE FOR EXCLUSIVE OFFERS & INVITATIONS TO OUR READERS

REGISTER YOURSELF
Register to participate in monthly draw of lucky Readers & Win exciting prizes.

EXCLUSIVE SUBSCRIPTION OFFER
Free 12 Print MAGAZINES with ONLINE+PRINT SUBSCRIPTION Rs. 300/- PerYear FREE EXCLUSIVE DESK ORGANISER for the first 1000 SUBSCRIBERS.

   >> सम्पादकीय
   >> पाठक संपर्क पहल
   >> आपकी शिकायत
   >> पर्यटन गाइडेंस सेल
   >> स्टुडेन्ट गाइडेंस सेल
   >> आज खास
   >> राजधानी
   >> कवर स्टोरी
   >> विश्व डाइजेस्ट
   >> बेटी बचाओ
   >> आपके पत्र
   >> अन्ना का पन्ना
   >> इन्वेस्टीगेशन
   >> मप्र.डाइजेस्ट
   >> निगम मण्डल मिरर
   >> मध्यप्रदेश पर्यटन
   >> भारत डाइजेस्ट
   >> सूचना का अधिकार
   >> सिटी गाइड
   >> लॉं एण्ड ऑर्डर
   >> सिटी स्केन
   >> जिलो से
   >> हमारे मेहमान
   >> साक्षात्कार
   >> केम्पस मिरर
   >> हास्य - व्यंग
   >> फिल्म व टीवी
   >> खाना - पीना
   >> शापिंग गाइड
   >> वास्तुकला
   >> बुक-क्लब
   >> महिला मिरर
   >> भविष्यवाणी
   >> क्लब संस्थायें
   >> स्वास्थ्य दर्पण
   >> संस्कृति कला
   >> सैनिक समाचार
   >> आर्ट-पावर
   >> मीडिया
   >> समीक्षा
   >> कैलेन्डर
   >> आपके सवाल
   >> आपकी राय
   >> पब्लिक नोटिस
   >> न्यूज मेकर
   >> टेक्नोलॉजी
   >> टेंडर्स निविदा
   >> बच्चों की दुनिया
   >> स्कूल मिरर
   >> सामाजिक चेतना
   >> नियोक्ता के लिए
   >> पर्यावरण
   >> कृषक दर्पण
   >> यात्रा
   >> विधानसभा
   >> लीगल डाइजेस्ट
   >> कोलार
   >> भेल
   >> बैरागढ़
   >> आपकी शिकायत
   >> जनसंपर्क
   >> ऑटोमोबाइल मिरर
   >> प्रॉपर्टी मिरर
   >> सेलेब्रिटी सर्कल
   >> अचीवर्स
   >> पाठक संपर्क पहल
   >> जीवन दर्शन
   >> कन्जूमर फोरम
   >> पब्लिक ओपिनियन
   >> ग्रामीण भारत
   >> पंचांग
   >> येलो पेजेस
   >> रेल डाइजेस्ट
  

:: रीवा ::



रीवा में बनेगा दस करोड़ की लागत से खेल परिसर

5 January 2018
रीवा में 10 करोड़ की लागत से खेल परिसर बनेगा। उद्योग मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने रीवा में यह बात 12 करोड़ की लागत से बनने वाली सड़क के भूमि-पूजन समारोह में कही। श्री शुक्ल ने कहा कि सिरमौर रोड से करहिया तक की सड़क बोदाबाग क्षेत्र के लिए बड़ी सौगात है। उन्होंने कहा कि इसके साथ इस क्षेत्र में 24 करोड़ 78 लाख रूपये की लागत से सड़कों तथा पुलों का निर्माण किया जा रहा है। बोदाबाग से अजगरहा बाईपास तक नाली निर्माण के लिए 2 करोड़ रूपये मंजूर किये गये हैं। श्री शुक्ल ने कहा कि रीवा शहर का विकास मास्टर प्लान के अनुसार किया जा रहा है। अच्छी सड़कों के साथ 31 मार्च तक रीवा शहर के हर मोहल्ले में मीठे पानी की आपूर्ति सुनिश्चित की जायेगी।
265 निःशक्तों को मिलेंगे 498 उपकरण
10 March 2016
विगत एक मार्च से समस्त विकासखण्डों में एल्मिको द्वारा निःशक्तजनों का मूल्यांकन एवं परीक्षण शिविर आयोजित कर कृत्रिम यंत्र एवं उपकरण देने के लिए चिन्हांकित किया गया। परीक्षण एवं मूल्यांकन शिविर में कुल 362 निःशक्तजनों का पंजीयन किया गया। इसमें से 265 निःशक्तों का चयन कृत्रिम अंग एवं उपकरण देने के लिए किया गया। शिविर 136 निःशक्तजनों को मेडिकलबोर्ड का निःशक्तता प्रमाणपत्र जारी किए गए। ट्रायसिकिल प्रदान करने के लिए 150 निःशक्तजनों का चयन किया गया। व्हील चेयर देने के लिए 14 निःशक्तजनों का, बैशाखी देने के लिए 44 निःशक्तों का, छड़ी देने के लिए 77 निःशक्तों का, अन्धों की छड़ी देने के लिए 31 निःशक्तजनों का, कैलीपर देने के लिए 84 निःशक्तजनों का चयन किया गया। ब्रेलस्लेट देने के लिए 8 निःशक्तों का, एल्वोकेच देने के लिए 33 निःशक्तों का, एमआरकिट देने के लिए 29 निःशक्तों का, रोलेटर के लिए 11 निःशक्तों का, श्रवण यंत्र के लिए 13 निःशक्तों का चयन किया गया।
मंत्री श्री शुक्ल ने दी रीवा की सुश्री अवनी को महिला फाईटर पायलट में चयन पर बधाई
10 March 2016
जनसंपर्क तथा ऊर्जा मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने देश की पहली तीन महिला फाईटर पायलेट के साथ रीवा की सुश्री अवनी चतुर्वेदी के चयन पर बधाई एवं शुभकामनाएँ दी हैं। श्री शुक्ल ने कहा कि सुश्री चतुर्वेदी का देश की तीन पहली महिला फाईटर पायलट के रूप में चयन पर प्रदेश को गर्व है। उन्होंने कहा कि सुश्री अवनी ने न केवल प्रदेश बल्कि विन्ध्य क्षेत्र के नाम को भी गौरवान्वित किया है।
श्री शुक्ल ने कहा कि विन्ध्य के लोगों के लिये वो रोमांच का पल होगा, जब वे अपने क्षेत्र की बिटिया को जंगी जहाज पर आसमान में परवाज भरते हुए देखेंगे। जनसंपर्क मंत्री ने सुश्री अवनी को शुभकामनाएँ देते हुए उज्जवल भविष्य की कामना भी की है।
265 निःशक्तों को मिलेंगे 498 उपकरण
10 March 2016
विगत एक मार्च से समस्त विकासखण्डों में एल्मिको द्वारा निःशक्तजनों का मूल्यांकन एवं परीक्षण शिविर आयोजित कर कृत्रिम यंत्र एवं उपकरण देने के लिए चिन्हांकित किया गया। परीक्षण एवं मूल्यांकन शिविर में कुल 362 निःशक्तजनों का पंजीयन किया गया। इसमें से 265 निःशक्तों का चयन कृत्रिम अंग एवं उपकरण देने के लिए किया गया। शिविर 136 निःशक्तजनों को मेडिकलबोर्ड का निःशक्तता प्रमाणपत्र जारी किए गए। ट्रायसिकिल प्रदान करने के लिए 150 निःशक्तजनों का चयन किया गया। व्हील चेयर देने के लिए 14 निःशक्तजनों का, बैशाखी देने के लिए 44 निःशक्तों का, छड़ी देने के लिए 77 निःशक्तों का, अन्धों की छड़ी देने के लिए 31 निःशक्तजनों का, कैलीपर देने के लिए 84 निःशक्तजनों का चयन किया गया। ब्रेलस्लेट देने के लिए 8 निःशक्तों का, एल्वोकेच देने के लिए 33 निःशक्तों का, एमआरकिट देने के लिए 29 निःशक्तों का, रोलेटर के लिए 11 निःशक्तों का, श्रवण यंत्र के लिए 13 निःशक्तों का चयन किया गया।
अंधकार से प्रकाश की ओर सतना
22 February 2016
मोतियाबिंद के मामले मे सतना जिला जिला बैकलाग रहित क्षेत्र घोषित कर दिया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार दुनिया मे 3.9 करोड लोग अंधेपन की विभिन्न बीमारियो से पीडित है। अकेले भारत मे यह आकंडा 78 लाख के करीब है। अंधत्व के प्रमुख कारणो मे मोतियाबिंद सबसे ऊपर है। चित्रकूट में स्थित देश के नामी गिरामी श्री सद्गुरू नेत्र चिकित्सालय जानकीकुण्ड होने के बावजूद भी सतना जिला बैकलाग रहित क्षेत्र घोषित नही था। सतना के पडोसी जिलो को शामिल कर कर्वी चित्रकूट जिले को बैकलाग रहित क्षेत्र बनाने की कार्ययोजना में सतना जिले का नाम कलेक्टर संतोष मिश्र ने कार्यभार ग्रहण करते ही शामिल कराया। उन्होने नेत्र चिकित्सालय के डायरेक्टर डॉ. बी.के.जैन से आग्रह किया कि सतना जिले में इतने बडे अस्पताल के होते हुये अपने जिले को पहले बैकलाग से मुक्त बनाना चाहिये। यू.पी. के चित्रकूट बांदा हमीरपुर और म.प्र. के पन्ना जिले के बाद सतना जिले को मोतियाबिंद बैकलाग मुक्त जिले की उपलब्धि हासिल हुई है।
कलेक्टर श्री मिश्र की मंशा और इस संकल्प के अनुसार सद्गुरू नेत्र चिकित्सालय जानकीकुण्ड ने जिला प्रशासन का सहयोग पाकर पूरे जिले में महिला बाल विकास और स्वास्थ्य विभाग तथा नगरीय निकाय और ग्राम पंचायतो के माध्यम से मोतियाबिंद के परीक्षण के कैम्प लगाये गये। जिनमें चिन्हित मोतियाबिंद के आपरेशन योग्य मरीजो को चित्रकूट नेत्र चिकित्सालय ले जाकर उनका निःशुल्क आपरेशन तथा घर तक लान ले जाने की ब्यवस्था भी की गई। कलेक्टर श्री मिश्र लगभग 270 ऐसे शिविरो मे स्वयं उपस्थित हुये और पूरी लगन के साथ बैकलाग रहित जिला बनाने की कोशिशो मे लगे रहे। सद्गुरू नेत्र चिकित्सालय के निदेशक डॉ. जैन बताते है कि इस वर्ष सतना जिले में मानक लक्ष्य 20 हजार 387 आपरेशन का रखा गया था। लेकिन कलेक्टर श्री मिश्र की अभिरूचि और उनके प्रयासो से वित्तीय वर्ष समाप्ति के मार्च माह से बहुत पहले ही फरवरी माह मे ही कुल 20 हजार 985 आपरेशन किये जाकर लक्ष्यपूर्ति की उपलब्धि हासिल कर ली गई है।
डॉ. जैन ने बताया कि चित्रकूट नेत्र चिकित्सालय द्वारा मोतियाबिंद के 70 प्रतिशत आपरेशन निःशुल्क किये जाते है। उन्होने बताया कि बैकलाग समाप्त होने के बाद भी नेत्र चिकित्सालय वीजन सेटर एवं नेत्र शिविर लगायेगा। ताकि पुनः बैकलाग की स्थिति नही आये। शनिवार 20 फरवरी को सतना जिला बैकलाग रहित क्षेत्र घोषित किये जाने की उपलब्धि पर कलेक्टर संतोश मिश्र के प्रयासो के लिये चित्रकूट में भव्य और गरिमामय कार्यक्रम आयोजित कर श्री सद्गुरू नेत्र चिकित्सालय द्वारा उनका सम्मान किया गया। इस अवसर पर दीनदयाल शोध संस्थान के महासचिव अभय महाजन, नगर पंचायत अध्यक्ष प्राची चतुर्वेदी, सी.एम.एच.ओ. डॉ. एस.पी.गर्ग और चिकित्सालय के प्रशासक डॉ. इलेश जैन भी उपस्थित रहे।
सामान्य प्रशासन मंत्री ने कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण कर देखी तैयारियां
22 February 2016
प्रदेश के सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री लाल सिंह आर्य ने सांसद गणेश सिंह और विधायक मैहर नारायण त्रिपाठी के साथ दशहरा मैदान स्टेडियम मैहर जाकर संत रविदास महाकुंभ के आयोजन की तैयारियो का निरीक्षण किया। इस मौके पर उन्होने अनुयाईयो एवं बडी संख्या मे आने वाले श्रद्धालू और समाज के ब्यक्तियो की बैठक ब्यवस्था मंच की ब्यवस्था हेलीपैड आवागमन के निकास प्रवेश द्वार एवं वाहन पार्किग ब्यवस्था के संबंध मे जानकारी ली। आयोजन स्थल पर मुख्य मंच के दोनो तरफ एक-एक मंच मिलाकर कुल तीन मंच होगें। जिनमें एक तरफ समाज के पूज्य साधु संत बैठेगें तथा दूसरी ओर संत शिरोमणि रविदास जी के कृतित्व प्रवचन समागम भजन पूजा के कार्यक्रम पूरे दिन चलेगें। कार्यक्रम स्थल पर अनुयाईयो एवं श्रद्धालूओ को सुविधाजनक ढंग से पहुंचने के दृष्टिगत रूट चार्ट और पार्किग स्थल तीन चार स्थानो पर प्रदर्षित किये गये है। कलेक्टर संतोष मिश्र ने भी मैहर में संत रविदास महाकुंभ के राज्य स्तरीय समारोह के आयोजन स्थल का निरीक्षण कर की गई तैयारियो को अंतिम रूप देने आवश्यक दिशा निर्देश दिये। देर रात्रि तक कलेक्टर श्री मिश्र ने आयोजन स्थल पर स्वयं उपस्थित रहकर ब्यवस्थाओ को अंतिम दिया।
खेलो से बढ़ती है सामाजिक सौहार्द और टीम भावना - राजेन्द्र शुक्ल
16 February 2016
सतना जिले के रामपुर बघेलान तहसील मुख्यालय में सोमवार को कप्तान अवधेष प्रताप सिंह अखिल भारतीय क्रिकेट टूर्नामेंट का समापन समारोह प्रदेश के ऊर्जा एवं खनिज साधन, जनसंपर्क मंत्री एवं सतना जिले के प्रभारी मंत्री राजेन्द्र शुक्ल के मुख्यातिथ्य तथा सुरेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। इस अवसर पर जिले के प्रभारी मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि यह खेल टूर्नामेंट प्रसिद्ध विभूति अवधेश प्रताप के नाम आयोजित किया जाता है। यहां स्थापित स्टेडियम को नया रूप देने/विकास करने के प्रयास किये जायेगें। यहां आयोजित होने वाले 50 वें (स्वर्ण जयंती) क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन नये स्टेडियम मे किया जा सकेगा। प्रयास होगा कि 50 वें क्रिकेट प्रतियोगिता राष्ट्रीय स्तर की आयोजित हो। उन्होने कहा कि खेल प्रतियोगिताओ से आपसी मनमुटाव दूर होता है, आपसी भाईचारा बढता है। खेलो को खेल भावना से खेला जावे जिससे आपसी सौहार्द बढें। जिले में खेल प्रतिभाओ की कमी नही है। यहां खेले हुये खिलाडी आई.पी.एल. मे भी खेल चुके है। संभाग को खेलो के नाम से जाना जावे इसके लिये भरसक प्रयास किये जा रहे है। क्षेत्रीय विधायक हर्ष सिंह ने कहा कि रामपुर बघेलान में यह खेल 1974 से निरतंर खेला जा रहा है। यहां के खिलाडी राष्ट्रीय खेलो मे भी शामिल हुये है। खेलो से क्षेत्र का गौरव बढता है खेल हमारी आमूल्य धरोहर है इसके विकसित करने के हरसंभव प्रयास करना हमारा कर्तव्य है। खेल आयोजन समिति के संयोजक रामपाल सिंह ने अतिथियो का स्वागत किया। सुरेन्द्र सिंह ने खिलाडियो का उत्साहवर्द्धन किया। उन्होने कहा कि खिलाडी ऐसा खेल खेले जिससे उसका नाम रोशन हो। क्रिक्रेट टूर्नामेंट का अंतिम मैच रीवा और शहडोल की टीमो के बीच खेला गया। इस अवसर पर जिला पंचायत उपाध्यक्ष डॉ. रश्मि सिंह, जनपद अध्यक्ष डॉ. नीतू सिंह, महापौर सतना ममता पाण्डेय, नगर निगम सतना अध्यक्ष अनिल जायसवाल, गगनेन्द्र प्रताप सिंह, अरूण द्विवेदी, पुष्पेन्द्र सिंह, राजेन्द्र सिंह तोमर, लाल प्रताप सिंह, नगर पंचायत अध्यक्ष विक्रम सिंह, विष्णु सिंह, देवेन्द्र सिंह, अशोक सिंह, अखिलेश सिंह, राजा तिवारी, कलेक्टर संतोष मिश्र, पुलिस अधीक्षक मिथलेश शुक्ला, म.प्र. विद्युत मण्डल के अरविन्द मिश्रा, अनुविभागीय अधिकारी रामपुर बघेलान के.के.पाठक, तहसीलदार आर.एन.खरे, जनप्रतिनिधि गणमान्य नागरिक खेल प्रेमी तथा बडी संख्या में आम जन उपस्थित थे।
ग्राम सभा आयोजन के निर्देश
16 February 2016
कलेक्टर राहुल जैन ने जिला अन्तर्गत सभी ग्राम पंचायतों में एक मार्च से 15 अप्रैल तक ग्राम सभाओं के आयोजन के लिये निर्देशित किया है। उन्होंने अनुविभागीय अधिकारियों व जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को इस संबंध में सारी व्यवस्थाएँ सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं।
सभागंज मे होगा सहायक मतदान केन्द्र
10 February 2016
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा सभागंज के मतदान केन्द्र क्रमांक 11 में मतदाता संख्या 1200 से अधिक होने के फलस्वरूप मैहर विधानसभा क्षेत्र के मतदान केन्द्र क्रमांक 11 हायर सेकेण्डरी स्कूल दक्षिणी सभागंज और मतदान केन्द्र क्रमांक-11 क हायर सेकेण्डरी स्कूल उत्तर सभागंज को मतदान केन्द्र बनाये जाने का अनुमोदन कर दिया है। इसके अनुसार हायर सेकेण्डरी स्कूल दक्षिणी सभागंज के मतदान केन्द्र में मकान क्रमांक-1 से 155 तक तथा हायर सेकेण्डरी स्कूल उत्तर सभागंज में सभागंज के मतदान केन्द्र क्रमांक-156 से अंत तक के समस्त मतदाता मतदान करेगें।
मतदान के दिन मैहर में रहेगा अवकाश
10 February 2016
राज्य शासन द्वारा विधानसभा उप निर्वाचन 2016 के लिये मतदान के दिन 13 फरवरी शनिवार को सम्पूर्ण विधानसभा क्षेत्र मैहर में सामान्य अवकाश घोषित किया गया है। यह अवकाश निगोसियेबिल एस्ट्रूमेंट एक्ट के तहत घोषित किया गया है। कामगारो को भी मताधिकार का प्रयोग करने की सुविधा के दृष्टिगत श्रम आयुक्त म.प्र. इन्दौर ने निर्वाचन क्षेत्र में आने वाले समस्त कारोबारी व्यवसाई औद्योगिक स्थापना एवं अन्य स्थापना मे नियोजित प्रत्येक व्यक्ति को मतदान की सुविधा देने की दृष्टि से संवैतनिक अवकाश प्रदान करने के निर्देश जारी किये है। ऐसे कारखाने जो सातो दिवस काम करते है उनमें प्रथम और द्वितीय पाली के श्रमिको की सुविधा के लिये दो-दो घण्टे का अवकाश मताधिकार का प्रयोग करने के लिये कामगारो को दिये जाने के निर्देश दिये गये है।
मतदाता की पहचान के लिये वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेज
09 February 2016
भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा क्षेत्र के उप निर्वाचन में सभी मतदाता जिन्हे निर्वाचक पहचान पत्र जारी किये गये है उन्हे मतदान स्थल पर मत डालने से पहले पहचान सुनिश्चित करने के लिये अपना निर्वाचक फोटो पहचान पत्र दिखाना अनिवार्य होगा। ऐसे निर्वाचक जो अपना निर्वाचक फोटो पहचान पत्र प्रस्तुत नही कर पाते है तो उन्हे अपनी पहचान स्थापित करने के लिये निम्नलिखित वैकल्पिक फोटो पहचान दस्तावेजो मे से कोई एक प्रस्तुत करना होगा। इनमें पासपोर्ट ड्राईविंग लाईसेंस राज्य केन्द्र सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम पब्लिक लिमिटेड कम्पनी द्वारा जारी अपने कर्मचारियो के फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र बैंक या डाक घरो द्वारा जारी किये गये फोटोयुक्त पासबुक पैन कार्ड आर.जी.आई. एवं एन.पी.आर. द्वारा जारी किये गये स्मार्ट कार्ड मनरेगा जॉबकार्ड श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड निर्वाचन तंत्र द्वारा जारी प्रमाणिक फोटो मतदाता पर्ची फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज सांसदो विधायको विधानसभा परिषद के मामले मे उन्हे जारी किये गये सरकारी पहचान पत्र मान्य किये जायेगें।
मतदान दलो को ठहरने के लिये कन्या धवारी में व्यवस्था
09 February 2016
भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 65 मैहर के उप निर्वाचन के लिये मतदान दलो की रवानगी और चुनाव सामग्री का वितरण 12 फरवरी को प्रातः 8 बजे से शासकीय उत्कृष्ट उ.मा.वि. व्यंकट क्रमांक-एक सतना से की जायेगी तथा मतदान के पश्चात् चुनाव सामग्री की वापसी 13 फरवरी की सायं से इसी विद्यालय मे की जायेगी। मतदान दलो मे तैनात दूरस्थ क्षेत्रो के अधिकारी-कर्मचारी 11 फरवरी को सामग्री प्राप्त करने के उद्देश्य से जिला मुख्यालय पहुँच सकते है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी संतोष मिश्र ने मतदान दलो के जिला मुख्यालय में रात्रि मे ठहरने के लिये शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय धवारी में व्यवस्था कराई है। इसके अनुसार आयुक्त नगर पालिक निगम सतना को कन्या उच्चतर धवारी में पानी का एक टैंकर तथा सामग्री वितरण और वापसी स्थल पर दो-दो टैंकर पेयजल उपलब्ध कराने के निर्देश दिये है। प्राचार्य कन्या धवारी को मतदान कर्मियो को ठहरने की सुविधा के लिये आवश्यक साफ-सफाई कराने और नगर निगम को धवारी स्टेडियम के बगल मे स्थित सुलभ काम्पलेक्स मे प्रसाधन की निःशुल्क व्यवस्था कराने को भी कहा गया है।
आज से प्रारंभ होगा कृषक भाईचारा अभियान
18 January 2016
जिले में 18 जनवरी से 25 जनवरी तक कृषक भाईचारा अभियान चलाया जाएगा। अभियान के अंतर्गत अविवादित सह-खातेदार कृषकों की भूमि के रिकार्ड में सुधार कार्य कराए जाएंगे। कलेक्टर राहुल जैन ने इस तारतम्य में अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया हैं कि इस कार्य के लिए पटवारियो को दायित्व सौंपे।
कलेक्टर ने दवा पिलाकर किया पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ
18 January 2016
कलेक्टर राहुल जैन ने आज जिला चिकित्सालय में आयोजित एक कार्यक्रम में दर्जन भर बच्चों को पोलियो की दवा पिलाकर जिला स्तरीय राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के प्रथम चरण का शुभारंभ किया। राहुल जैन ने 17 जनवरी से प्रारंभ इस तीन दिवसीय अभियान की तैयारियों के बारे में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि बस स्टैंड, रेल्वे स्टेशन,झुग्गी-झोपड़ी बस्तियों,ईंट-भट्टा,क्रेशर मशीन और घुमक्कड़ लोगों के पास पहुंचकर अधिकाधिक बच्चों को पोलियो बैक्सीन पिलाया जाना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने जिले के जागरूक नागरिकों से भी इस राष्ट्रीय कार्यक्रम में सहभागिता की अपील की। उन्होंने कहा कि अपने बच्चों दवा पिलाने के लिए बूथ तक लेकर आएं। इसके साथ ही मौहल्ले और घर में दवा पिलाने आए शासकीय सेवकों के साथ सहयोग करें। जिला टीकाकरण अधिकारी डा. एन.पी. पाठक ने इस अवसर पर बताया कि जिले में 0 से 5 वर्ष तक की आयु के कुल 369597 बच्चे हैं। जिसमें 68150 नगरीय एवं 301447 ग्रामीण बच्चे हैं। इन सभी बच्चों को दवा पिलाई जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस कार्य हेतु जिले में कुल 2701 बूथ, 34 मोबाइल टीम और 82 ट्रांजिट टीम का गठन किया गया है। सुपरवीजन हेतु 296 सुपर वाइजर्स एवं 5352 कर्मचारी अभियान हेतु लगाए गए हैं।
शालाओं में आज प्रातः 9 बजे से होगा सामूहिक सूर्य नमस्कार
12 January 2016
स्वामी विवेकानंद जी के जन्म दिवस 12 जनवरी को प्रतिवर्ष युवा दिवस के रूप में मनाये जाने का निर्णय शासन द्वारा लिया गया है। युवा दिवस के अवसर पर सभी विद्यालयो महाविद्यालयो शैक्षणिक संस्थाओ में सामूहिक सूर्य नमस्कार के आयोजन सहित स्वामी विवेकानंद जी पर केन्द्रित प्रेरणादायी शैक्षिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम किये जायेगें। विगत वर्षो की भांति इस वर्ष भी 12 जनवरी को युवा दिवस के उपलक्ष्य में प्रदेश की समस्त शिक्षण संस्थाओ महाविद्यालयो पंचायतो एवं आश्रम शालाओ में निर्धारित समय के अनुसार प्रातः 9 बजे से 10.15 बजे तक सामूहिक सूर्य नमस्कार के आयोजन का समय नियत किया गया है। सामूहिक सूर्य नमस्कार 12 जनवरी 2016 के आयोजन हेतु पल प्रतिपल कार्यक्रम निर्धारित किया गया है जिसके अनुसार प्रातः 9 बजे एकत्रीकरण तथा उद्घोषक द्वारा सम्पूर्ण कार्यक्रम की भूमिका का प्रस्तुतिकरण, प्रातः 9.15 बजे से 10 बजे तक आकाशवाणी से प्रसारित राष्ट्रीय गीत वंदे मातरम का सामूहिक गायन और म.प्र. गान स्वामी विवेकानंद की वाणी, मुख्यमंत्री जी का संदेश प्रसारण एवं सूर्य नमस्कार तथा प्राणायाम की गतिविधियां होगी। स्थानीय कार्यक्रम एवं आभार प्रदर्शन प्रातः 10 से 10.15 बजे तक किया जायेगा। सामूहिक सूर्य नमस्कार का आयोजन समस्त शिक्षण संस्थाओ मे एक साथ और एक संकेत पर किया जायेगा। सूर्य नमस्कार के कार्यक्रम में शिक्षण संस्थाओ संबंधित विभागो संगठनो पालक शिक्षक संघ विभिन्न योग संस्थाये आदिवासी विकास विभाग के छात्रावास सेवानिवृत्त सैनिक स्थानीय निकाय खेल क्लब मोहल्ला क्लब मार्निग वाकर्स व्यायाम शाला ग्राम सुरक्षा समिति भोज विश्वविद्यालय के दूरस्थ शिक्षा केन्द्र सहकारी संस्थाये आदि की सहभागिता सुनिश्चित की जायेगी। राज्य सरकार के मंत्रीगण, सांसद, महापौर विधायकगण अध्यक्ष नगर पालिका नगर पंचायत अध्यक्ष, जनपद पंचायत, जिला एवं जनपद पंचायतों के सदस्यगण, पार्षदगण, सरपंच, पंच एवं अन्य जनप्रतिनिधियों से शिक्षण संस्थाओ मे आयोजित होने वाले सामूहिक सूर्य नमस्कार मे उनकी उपस्थिति का अनुरोध किया जायेगा। प्रत्येक शिक्षण संस्था छात्रावास स्तर पर निर्धारित समय पर सूर्य नमस्कार होगा। इस आयोजन में कक्षा 5 से 12 तक के विद्यार्थी और महाविद्यालयीन विद्यार्थी शामिल होगें। प्राथमिक शालाओ मे कक्षा 1 से कक्षा 4 तक के बच्चे सूर्य नमस्कार करने पर शामिल नही होगें लेकिन दर्शको के रूप में उपस्थित हो सकेगें। सामूहिक सूर्य नमस्कार में मुख्यमंत्री जी का प्री-रिकार्डेड संदेश प्रसारित होगा। जिसे सभी आयोजन स्थलो पर रेडियो से चलाये जाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी।
जिला पंजीयक कार्यालय में रहेगी पंजीयन की सभी सुविधायें
12 January 2016
वरिष्ठ जिला पंजीयक सतना ने बताया कि सतना जिले के सर्विस प्रोवाईडर 12 जनवरी से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जा रहे है। ऐसी स्थिति में आम जनता की सुविधा को देखते हुये दस्तावेज तैयार कराने का कार्य सेवा प्रदाता बैंक और उप पंजीयक कार्यालय के मेकर और डाटा इन्ट्री आपरेटर द्वारा किया जायेगा। जनता की सुविधा को ध्यान मे रखते हुये पंजीयन कार्य की सभी सुविधाये जिला पंजीयक कार्यालय द्वारा आम जनता को उपलब्ध कराई जायेगी। ।
केरल समाज की सेवा भावना अनुकरणीय है - ऊर्जा मंत्री राजेन्द्र शुक्ल
11 January 2016
केरल समाज की सेवा भावना अनुकरणीय है। पूरे देश में केरल की महिलायें नर्सिंग सहित विभिन्न चिकित्सा कार्याे में संलग्न रहकर समर्पण भाव से पीड़ित मानवता की सेवा करती है। यह बात आज प्रदेश के ऊर्जा,खनिज साधन एवं जनसम्पर्क मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कही। वे रीवा के केरल समाज के गोल्डन जुबली सेलीब्रेशन को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि केरल हमारे देश का अद्भुत राज्य है जहां नैसर्गिक संपदा भरी हुई है। शिक्षा के क्षेत्र में भी यह अग्रणी राज्य है। उन्होने अपने राज्य के प्रति श्रद्धा ,सम्मान और गौरव रखने के लिये रीवा के केरल समाज की सराहना की। उन्होने समाज के लोगों का आव्हान किया कि वे रीवा नगर के विकास में अपनी रचनात्मक भूमिका निभाएं। सांसद जनार्दन मिश्र ने अपने उद्बोधन में कहा कि केरल समाज का रीवा नगर और जिले के विकास में प्रशंसनीय योगदान रहा है। इससे पूर्व ऊर्जा मंत्री राजेन्द्र शुक्ल के कार्यक्रम स्थल ज्योति हायर सेकण्डरी स्कूल पहुंचने पर आयोजको ने उनका भावभीना स्वागत किया। राजेन्द्र शुक्ल द्वारा सोविनियर का विमोचन किया गया। इस दौरान केरल समाज के संगठन के पूर्व पदाधिकारियों व उल्लेखनीय उपलब्धि प्राप्त करने वाले समाज के लोगों का शाल व स्मृतिचिंह भेट कर अभिनंदन किया गया। कार्यक्रम के दौरान फादर ज्योति स्कूल, सज्जीजान, रज्जीजान सहित समाज के लोग बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।
पर्यावरण की सुरक्षा के लिये निकली जागरूकता मिनी मैराथन रैली
11 January 2016
परिवहन विभाग सतना द्वारा पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त बनाने और पर्यावरण की सुरक्षा के लिये जन जागरूकता लाने शहर मे जागरूकता मिनी मैराथन रैली का आयोजन रविवार को सी.एम.ए. ग्राउण्ड सतना मे किया गया। इस अवसर पर राज्य शासन द्वारा सतना जिले के लिये इस हेतु नामांकित जनप्रतिनिधि मुख्य अतिथि सांसद गणेश सिंह ने हरी झण्डी दिखाकर मिनी मैराथन रैली को शहर भ्रमण के लिये रवाना किया। इसके पूर्व उन्होने सी.एम.ए. ग्राउण्ड मे सभी उपस्थितो को पर्यावरण के संरक्षण और सर्वधन के लिये सदैव प्रयास करने की प्रतिज्ञा (शपथ) भी दिलाई। कार्यक्रम में महापौर ममता पाण्डेय, विधायक सतना शंकरलाल तिवारी, जिला पंचायत अध्यक्ष सुधा सिंह, जिला पंचायत सदस्य उमेश प्रताप सिंह, समाजसेवी श्रीकृष्ण माहेश्वरी, आयुक्त नगर निगम धीरेन्द्र सिंह परिहार, परिवहन अधिकारी सूर्यकांत त्रिपाठी, बस आनर्स एसोसियेशन के कमलेश गौतम, राजेश सिंह गहरवार, साधव प्रसाद पाण्डेय, शीवेन्द्र सिंह,, दर्शना वाकडें, राजेन्द्र कपूर सहित विभिन्न विद्यालयो के छात्र-छात्राए उपस्थित थे। पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिये परिवहन विभाग द्वारा आयोजित जन जागरूकता रैली का शुभारंभ करते हुये सांसद गणेश सिंह ने कहा कि आने वाली पीढियो के लिये पर्यावरण को संरक्षित और उसका सर्वधन करना आज की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है। उन्होने कहा कि स्वच्छता और पर्यावरण को सामाजिक आन्दोलन का स्वरूप दिया जाना चाहिये। सतना विधायक शंकरलाल तिवारी ने सतना जिले मे औद्योगिक प्रदूषण पर गंभीर चिंता जाहिर करते हुये मानव जीवन के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले दुष्प्रभावो की जानकारी दी। उन्होने कहा कि हमे विकास के लिये सीमेंन्ट फैक्टरी और उद्योग भी चाहिये और स्वस्थ्य समाज भी चाहिये। इसके लिये पर्यावरण को सुरक्षित बनाये रखने की चिंता रखनी चाहिये। महापौर ममता पाण्डेय ने साफ-स्वच्छ परिवेश और पर्यावरण के संवर्द्धन के कार्यो की जानकारी देते हुये स्मार्ट सिटी सतना के परिदृश्य में नागरिको से आगे आने की अपील की। कार्यक्रम में स्कूली छात्राओ ने वंदे मातरम् का गायन किया। इस अवसर पर सांसद गणेश सिंह ने परिवहन विभाग द्वारा जारी 10 महिलाओ को चालक अनुज्ञप्ति का वितरण भी किया। अतिरिक्त क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी सतना द्वारा शासन की महिलाओ के लिये निःशुल्क लायसेंस की योजना के तहत जानवी त्रिपाठी, ज्योति त्रिपाठी, विनीता यादव, सुनीता पाण्डेय, विजी दहायत, शिखा तिवारी, कृतिका बंसल, मीना चर्मकार, कीर्ति गर्ग और कंचन सोनी को निःशुल्क ड्राईविंग लाईसेंस जारी किया गया है। सांसद गणेश सिंह, विधायक शंकरलाल तिवारी, महापौर ममता पाण्डेय, जिला पंचायत अध्यक्ष सुधा सिंह की उपस्थिति में सी.एम.ए. ग्राउण्ड से छात्र-छात्राओ की मिनी मैराथन जागरूकता रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। रैली ने शहर के विभिन्न चौराहो और रास्ते पर पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त बनाने का संदेश दिया।
मैहर क्षेत्र का समग्र विकास होगा - मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान
07 January 2016
जनसंवाद कार्यक्रम के तहत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज मैहर के जरियारी ग्राम में उपस्थित विशाल जनसमूह को संबोधित करते हुये कहा कि मैहर क्षेत्र का समग्र विकास किया जायेगा। पूरे क्षेत्र मे सिंचाई की सुविधा हेतु बरगी का पानी पहुचाने के इंतजाम त्वरित गति से किये जायेगें। मुख्यमंत्री ने जरियारी ग्राम में आगामी वर्ष से हायर सेकेण्डरी स्कूल प्रारंभ किये जाने सहित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोले जाने की घोषणा की। उन्होने गॉव में 80 लाख रूपयें की लागत से मिनी स्टेडियम बनाये जाने की घोषणा करते हुये मुख्यमंत्री ग्रामीण खेल परिसर मद के तहत तत्काल राशि दिये जाने के निर्देश भी दिये। जरियारी गॉव में पेयजल ब्यवस्था के दृष्टि से पी.एच.ई. के अधिकारियो को सर्वे टीम भेजकर नवीन पेयजल योजना हेतु परीक्षण कर कार्य प्रारंभ किये जाने की बात उन्होने कही, ताकि प्रत्येक घर मे पीने के पानी की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जा सके। इसी क्रम में जरियारी मे विद्युत सब स्टेशन बनाये जाने की घोषणा मुख्यमंत्री द्वारा की गई। उन्होने कहा कि क्षेत्र में बढे हुये बिजली के बिलो को सही किये जाने के उद्देश्य से विद्युत वितरण केन्द्रो में शिविर भी लगाये जायेगें अपने उद्बोधन में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश सरकार विभिन्न क्षेत्र मे विकासोन्मुखी एवं हितग्राहीमूलक कार्यो को प्राथमिकता के साथ लागू करने का कार्य कर रही है। बेटियो को शिक्षा देने के साथ ही उन्हे नौकरी मे आरक्षण का भी प्रावधान रखा गया है। सतना जिले मे किसानो को फसल क्षति की राहत राशि प्रदान करा दी गई है तथा शेष रह गये कृषको के आवेदनो पर भी परीक्षण कर कार्यवाही की जायेगीं। प्रदेश सरकार द्वारा कृषको को खाद एव बीज के लिये उपलब्ध एक लाख रूपये के ऋण पर 90 हजार रूपये लौटाने का प्रावधान रखा गया है। शासकीय भूमि पर वर्षो से निवास करने वाले रहवासियो को उस जमीन का मालिकाना हक दिया जायेगा। इसके साथ ही आगामी वर्ष से केन्द्र सरकार के सहयोग से उनके मकानो को पक्के मकान बनाने मे भी प्रदेश सरकार मदद करेगी। जनसंवाद कार्यक्रम में प्रदेश के जनसंपर्कं उर्जा एवं खनिज जनसंपर्क मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री राजेन्द्र शुक्ल भी उपस्थिति थे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुये सांसद गणेश सिंह नें मैहर क्षेत्र के विकास के लिये संकल्पित मुख्यमंत्री जी को साधुवाद दिया जिनके प्रयासो से मैहर देश व प्रदेश का सर्वोत्तम क्षेत्र बनने की ओर अग्रसर हो रहा है। इस अवसर पर पूर्व विधायक नारायण त्रिपाठी ने अतिथियो का स्वागत करते हुये विभिन्न मांगो की ओर मुख्यमंत्री जी का ध्यान आकृष्ट किया। कार्यक्रम स्थल पहुचने पर मुख्यमंत्री जी का स्वास्तिवाचन कर व गजमाला से स्वागत किया गया। मुख्यमंत्री जी ने इस अवसर पर कन्यापूजन भी किया। इस दौरान यशोदा मिश्रा एवं राजीवशंकर मिश्रा ने मुख्यमंत्री जी का शाल-श्रीफल से अभिनंदन किया। कार्यक्रम में विधायक हर्ष सिंह, शंकरलाल तिवारी, महापौर ममता पाण्डेय, पिछडा वर्ग आयोग के सदस्य लक्ष्मी यादव, पूर्व मंत्री नारायण कबीरपंथी, मोतीलाल तिवारी, रमेश पाण्डेय बम बम महाराज, राजेश पाण्डेय सहित जनप्रतिनिधि व बडी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन रविनंदन मिश्र ने किया। जरियारी पहुचने से पूर्व मुख्यमंत्री जी के काफिले का बुढेरूआ, छोटी जरियारी गॉव के लोगो ने स्वागत किया व अपनी मांगो से उन्हे अवगत कराया।
ग्राम कांसा मे आयेगा नहर का पानी : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान
07 January 2016
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने करतल ध्वनि के बीच घोषणा की है कि ग्राम पंचायत कांसा मे किसानो को सिंचाई सुविधा देने के लिये नहर का पानी लाया जायेगा। उन्होने कहा कि इस पहाडी क्षेत्र मे नहर का पानी आ जाने से कृषि उत्पादन मे भरपूर वृद्धि होगी और यह क्षेत्र पंजाब बन जायेगा। मुख्यमंत्री ने मंच से कलेक्टर सतना को निर्देश दिये कि आज रात मे ही मैहर मे सिंचाई विभाग के अधिकारियो की बैठक बुलाई जाकर ग्राम पंचायत कांसा मे नहर का पानी लाने के बारे मे कार्ययोजना बनाई जाये। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज जनसंवाद कार्यक्रम अंर्तगत सतना जिले की मैहर विधानसभा क्षेत्र के दूरस्थ ग्राम कांसा मे जनसभा कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जनसभा मे उपस्थित स्कूली छात्राओ से सीधे संवाद स्थापित कर पाठ्य पुस्तक मिलने यूनिफार्म और साईकिल के पैसे मिलने की जानकारी प्राप्त की। उन्होने छात्राओ की मांग पर अगले शिक्षण सत्र से ग्राम कांसा मे हाईस्कूल खोलने की बात भी कहीं। विद्युत बिलो के संबंध में लोगो की शिकायतो के संबंध में उन्होने कहा कि हर वितरण केन्द्र पर शिविर लगाये जाकर बडी राशि के विद्युत बिलो पर समुचित विचार कर जो बडे बिल गलत आये है उनकी जॉच कर छोटे करने के बारे मे आवश्यक कार्यवाही की जायेगी। शिवराज सिंह चौहान ने सम्पूर्ण मैहर क्षेत्र के समग्र विकास के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराई और जनता से विकास का साथ देने की अपील की। कार्यक्रम के दौरान सांसद गणेश सिंह ने सतना जिले की विकास गतिविधियो की चर्चा की। उन्होने मैहर क्षेत्र के समग्र विकास का संकल्प दोहराया। निवृत्तमान विधायक नारायण प्रसाद त्रिपाठी ने कहा विकास हमारा सपना है। जिसे मै मुख्यमंत्री के साथ मिलकर पूरा करुगा। कार्यक्रम के दौरान ऊर्जा मंत्री राजेन्द्र शुक्ल, महापौर ममता पाण्डेय, विधायक शंकरलाल तिवारी, हर्ष प्रताप सिंह, कुसुमी कोल सरपंच कांसा, रमेश पाण्डेय बम बम महाराज, राज्य पिछडा वर्ग आयोग के सदस्य लक्ष्मी यादव, राजेश पाण्डेय सहित अनेक जनप्रतिनिधि एवं ग्राम कांसा सहित आस-पास के गॉवो के ग्रामीणजन उपस्थित रहे। मार्ग मे स्थान-स्थान पर स्वागत ग्राम कांसा से ग्राम जरियारी के लिये निकले मुख्यमंत्री का रास्ते में पडने वाले ग्रामो बठिया, करहिया, बरहिया और नादन सहित विभिन्न स्थानो पर आत्मीय स्वागत हुआ। सभी स्थानो पर बडी संख्या में उपस्थित जनसमुदाय से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सीधे संवाद स्थापित किया। उन्होने लोगो द्वारा शाला विद्य़ुत पेयजल सिंचाई आदि से संबंधित विभिन्न मांगो व शिकायतो को ध्यान से सुना और लोगो को समस्याओ के समुचित निराकरण के लिये आश्वस्त किया। गोबरी और तिलौरा मे हुआ आत्मीय अभिनंदन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के बुधवार को मैहर क्षेत्र भ्रमण के दौरान ग्राम गोबरी और तिलौरा के ग्रामीणो एवं छात्र-छात्राओ ने भव्य स्वागत कर अभिनंदन किया। मुख्यमंत्री जी की घोषणा के अनुरूप वर्षो से लंबित हाईस्कूल की मांग विगत महीनो पूर्ण हो जाने पर ग्रामवासियो ने उत्साहपूर्वक ढोल तासे कलश एवं पुष्प वर्षा कर मुख्यमंत्री का आत्मीय स्वगत किया। ग्राम भटिगवां मे छात्राओ की मांग पर मुख्यमंत्री ने यहां भी हाईस्कूल को हायर सेकेण्डरी के रूप मे अगले सत्र से प्रारंभ करने की घोषणा की।
ग्रामीण विकास की योजनाओ में डिलेवरी सिस्टम मजबूत करें - कलेक्टर
03 December 2015
कलेक्टर संतोष मिश्र ने मंगलवार को जिला पंचायत के सभाकक्ष में राजस्व और ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियो की संयुक्त बैठक लेकर ग्रामीण विकास की योजनाओ में अपेक्षित प्रगति लाने तथा हितग्राहीमूलक ग्रामीण विकास सामाजिक कल्याण की योजनाओ में डिलेवरी सिस्टम को मजबूत करने के सख्त निर्देश दिये है। बैठक में अपर कलेक्टर मूलचन्द्र वर्मा, सी.ई.ओ. जिला पंचायत अमर बहादुर सिंह सहित समस्त एस.डी.ओ. राजस्व, तहसीलदार एवं जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी और जिला पंचायत के परियोजना अधिकारी उपस्थित थे। कलेक्टर श्री मिश्र ने प्रत्येक जनपदवार मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास मिशन मनरेगा समग्र स्वच्छता मिशन साधिकार अभियान सामाजिक सुरक्षा पेंशन सहित अनेक ग्रामीण विकास और समाज कल्याण की योजनाओ की जानकारी लेकर समीक्षा की। उन्होने कहा कि कल्याणकारी योजनाओ और हितग्राहीमूलक योजनाओ का क्रियान्वयन शीघ्रतापूर्वक करते हुये हितग्राही को तत्काल लाभ पहुँचाने का डिलेवरी सिस्टम मजबूत किया जाये। उन्होने कहा कि जनपद सी.ई.ओ. परियोजना अधिकारी एवं ग्रामीण विकास का अमला गॉव-गॉव भ्रमण करता हुआ मिलना चाहिये। उन्होने सभी जनपद के सी.ई.ओ. को राजस्व निरीक्षक मण्डलवार अपने-अपने जनपद क्षेत्रो में अत्योदय मेले लगाने के निर्देश दिये। इसके साथ ही साधिकार अभियान का क्रियान्वयन गंभीरतापूर्वक करने को कहा। उन्होने कहा कि 12 दिसम्बर को नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जायेगा। ग्रामीण विकास योजनाओ में 121 के तहत निराकरण किये जाने वाले सभी प्रकरणो की जानकारी संख्या और सूची अपर कलेक्टर को 8 दिसम्बर तक उपलब्ध कराये जाये। मुख्यमंत्री आवास मिशन योजना की समीक्षा करते हुये सोहावल और रामपुर बघेलान में अब तक मात्र 19 प्रतिशत की प्रगति पर अप्रसन्नता व्यक्त की। उन्होने सूखा ग्रस्त क्षेत्रो में ज्यादा से ज्यादा रोजगार के निर्माण कार्य खोलने तथा मजदूरी का भुगतान तत्काल सुनिश्चित करने पर जोर दिया। सूखा राहत वितरण के संबंध में ग्रामीण विकास और राजस्व विभाग के अधिकारियो को दिशा निर्देश देते हुये कलेक्टर ने कहा कि जिले में प्रभावित किसानो के खाते में 8 दिसम्बर तक राहत राशि पहुँचाने के प्रयास करे। ग्रामीण विकास का अमला भी इस कार्य में सतत् सहयोग कर बैंको द्वारा आर.टी.जी.एस. के माध्यम से किसानो के खाते में राशि पहुँचाने की रिपोर्ट 10 दिन के भीतर प्रस्तुत करेगें।
समग्र पोर्टल पर फीडिंग 4 दिसम्बर तक पूर्ण करें
03 December 2015
जिला शिक्षा अधिकारी ने समस्त अशासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय और हाईस्कूल के प्राचार्यो से समग्र सामाजिक सुरक्षा मिशन के अंतर्गत समेकित छात्रवृत्ति योजना के क्रियान्वयन में सत्र 2015-16 के शत-प्रतिशत बच्चो का नामांकन प्रोफाईल अपडेशन रजिस्ट्रेशन का कार्य समग्र पोर्टल पर फीड करने का कार्य हर हालत में 4 दिसम्बर 2015 तक पूर्ण कर लेने के निर्देश दिये है। उन्होने स्पष्ट किया है कि यह प्रगति समग्र पोर्टल पर प्रदर्शित भी होनी चाहिये। इस कार्य मे यदि किसी भी प्रकार असुविधा होती है तो उसके लिये जिला प्रोग्रामर अथवा जिला शिक्षा कार्यालय से सम्पर्क किया जाये। निर्धारित तिथि तक कार्य लंबित होने की दशा में संबंधिजनो पर व्यक्तिगत जिम्मेदारी निर्धारित की जायेगी।
विंध्य मर्यादा स्वच्छ ग्राम स्वास्थ्य कार्यक्रम पर कार्यशाला सम्पन्न
07 September 2015
स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) अंतर्गत प्रत्येक ग्राम को खुले में शौच से मुक्त करने तथा विंध्य मर्यादा स्वच्छ ग्राम स्वास्थ्य कार्यक्रम एवं विंध्य मर्यादा ग्राम पुरस्कार योजना पर आधारित एक दिवसीय कार्यशाला आज स्थानीय एस.एस.मेडीकल कालेज के आडीटोरियम में सम्पन्न हुई। कार्यशाला को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए प्रदेश के ऊर्जा,खनिज एवं जनसम्पर्क मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि हमें अब सभी ग्रामों को स्मार्ट ग्राम बनाना है। और इस कार्य में सरपंच एवं अन्य ग्रामीण जन प्रतिनिधियों की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। उन्होने कहा कि प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना,मुख्यमंत्री सड़क योजना तथा खेत सड़क योजना से गांवों में सड़कों के निर्माण को गति दी जाना चाहिए। उन्होंने सरपंचों से कहा कि स्वच्छता अभियान तब ही सार्थक होगा जब उनका गांव खुले में शौच से मुक्त हो जाएगा। उन्होंने कहा कि घर-घर में शौचालय निर्माण के लिए सरपंचों व सभी ग्रामीण जनप्रतिनिधियों को पूरी लगन से व्यक्तिगत रूचिलेकर काम करना होगा। ऊर्जा मंत्री ने सरपंचों से सीधे संवाद स्थापित कर शौचालय निर्माण में आने वाली व्यवहारिक कठिनाईयों की जानकारी ली और उन्हें आश्वस्त किया कि प्रशासन स्तर उनकी कठिनाइयों का समुचित समाधन करने की पहल की जाएगी। जिला पंचायत अध्यक्ष अभय मिश्रा ने कहा कि हमारी प्रदेश एवं केंन्द्र सरकार ग्रामीण विकास पर बहुत ध्यान दे रही है। उन्होंने गांवों के विकास में सरपंचों से योगदान की अपील की। उन्होने कहा कि शौचालय सहित गांवों मे होने वाले सभी निर्माण कार्य गुणवत्ता पूर्ण हो इस बात को सरपंच गण सुनिश्चित करें। सांसद जनार्दन मिश्रा ने इस अवसर पर अपने उद्बोधन में कहा कि घटती हुई भूमि और बढ़ती हुई जन संख्या के कारण घरों मे शौचालय निर्माण बहुत आवश्यक हो गया है। उन्होने कहा कि इसके लिए जागरूकता की आवश्यकता है। सरपंच एक बड़े समुदाय का नेतृत्व करते है अत: उन्हे लोगों को जागरूक कर शौचालय निर्माण के लिए प्रेरित करना चाहिए सांसद ने कहा कि प्रशासन ही नही वे भी शौचालय निर्माण में उत्कृष्ट कार्य करने वाली पंचायतों को अपनी ओर से पुरस्कृत करेंगे। इस अवसर पर कलेक्टर ने कार्यशाला की रूपरेखा और उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। उन्होने विन्ध्य मर्यादा ग्राम पुरस्कार योजना की जानकारी भी दी। उन्होने कहा कि इस वर्ष 60 हजार शौचालय बनाये जाने का लक्ष्य है। कलेक्टर ने कहा इस हेतु सरपंचगण सक्रिय बने और ग्रामीण जनता को जागरूक कर शौचालय निर्माण का महत्व समझाएं। कार्यक्रम के दौरान शौचालय निर्माण की गतिविधियों पर केंन्द्रित पावर प्रजेन्टेशन तथा वृत्त चित्र का प्रदर्शन भी किया गया। कार्यशाला में उपाध्यक्ष जिला पंचायत विभा पटेल ग्रामीण नगरीय निकायों के जनप्रतिनिधि,सामाजिक संगठनों व स्वैच्छिक संस्थाओं के प्रतिनिधि मिशन तथा सभी संबंधित विभागों के अधिकारी कर्मचारी व आम जन उपस्थित रहे।
भगवान कृष्ण के आदर्शों का अनुसरण करें - ऊर्जा मंत्री राजेन्द्र शुक्ल
07 September 2015
भगवान कृष्ण ने अधर्म का नाश कर धर्म की स्थापना की। उनका जीवन अनुकरणीय है और हमें उनके आदर्शों को अपने जीवन में उतारना चाहिए। यह बात गत दिवस प्रदेश के ऊर्जा एवं जनसम्पर्क मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कही। वे स्थानीय मानस भवन में जिला यादव महासभा द्वारा श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर आयोजित एक सांस्कृतिक कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहें थे। उन्होंने इस अवसर पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम की सराहना की और कलाकारों द्वारा श्रेष्ठ प्रस्तुति के लिए उनकी प्रशांसा की। ऊर्जा मंत्री ने उपस्थित जन समुदाय को श्री कृष्ण जन्माष्टमी की बधाई और शुभकामनाएं भी दी।
इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य अंजू यादव, रावेन्द्र मिश्रा,राजभान सिंह,राजकुमार यादव और बुद्धसेन यादव सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे।
ऊर्जा मंत्री द्वारा राधाकृष्ण मंदिर का लोकार्पण :- श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर ही ऊर्जा,खनिज एवं जनसम्पर्क मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने स्थानीय रानी तालाब परिसार में विधिवत पूजा अर्चना के साथ राधा कृष्ण मंदिर का लोकार्पण किया। इस अवसर पर आयोजित जन्माष्टमी महोत्सव में रागिनी मक्कड़ एवं कलाकार दल ने मन मोहक नृत्य कार्यक्रम प्रस्तुत किए और कविता पोड़ वाल ने सुमधुर स्वर में भजनों की प्रस्तुति की। उपस्थित जन समुदाय ने करतल ध्वनि से कलाकारो की प्रशंसा कर उनका उत्साह वर्धन किया।
राजेन्द्र शुक्ल ने जन्माष्टमी के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम के लिए आयोजकों की सराहना की। उन्होंने कहा कि रानी तालाब अब सांस्कृतिक – धार्मिक कार्यो के लिए नगर का महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल बन गया है। कार्यक्रम के दौरान महापौर ममता गुप्ता,सांसद जनार्दन मिश्र, कलेक्टर तथा पुलिस अधीक्षक एवं बड़ी संख्या मे आम जनता उपस्थित रही।
शास्त्रीय कत्‍थक नृत्य प्रशिक्षण कार्यशाला 8 से 22 सितम्बर तक
01 September 2015
शासकीय संगीत महाविद्यालय मैहर के सभागार में बालक एवं बालिकाओ में शास्त्रीय नृत्य के प्रति रूचि जाग्रत करने और उनमें कला संस्कार के बीजारोपण के उद्देश्य से शास्त्रीय कत्‍थक नृत्यक प्रशिक्षण कार्यशाला का वृहद आयोजन 8 सितम्बर से 22 सितम्बर तक सायं 3 बजे से 6 बजे तक किया जायेगा। सहायक कार्यक्रम अधिकारी कालीदास संस्कृति अकादमी म.प्र. संस्कृति परिषद राजेन्द्र अवस्थी ने बताया कि कालीदास संस्कृत अकादमी म.प्र. संस्कृति परिषद उज्जैन द्वारा शासकीय संगीत महाविद्यालय मैहर के स्थानीय सहयोग से आयोजित 15 दिवसीय कार्यशाला में प्रशिक्षण के रूप में देश की सुप्रसिद्ध कत्‍थक नृत्यांगना एवं विशेषज्ञ सुश्री शांभवी शुक्ला मिश्रा नई दिल्ली कत्‍थक नृत्य का प्रशिक्षण देगी। प्रशिक्षण अवधि में सिखाई गई नृत्य गतियो का प्रदर्शन प्रशिक्षणार्थियो द्वारा समापन दिवस को किया जायेगा। साथ ही प्रशिक्षणार्थियो को प्रमाण पत्र भी प्रदान किये जायेगें। संगीत महाविद्यालय के प्राचार्य सुरेश कुमार चतुर्वेदी ने शास्त्रीय नृत्य में रूचि रखने वाले इच्छुक प्रतिभागियो से अपना पंजीयन शासकीय संगीत महाविद्यालय मैहर में प्रात: 11 बजे से सायं 6 बजे तक सम्पर्क कर कराने के लिये कहा है। अधिक जानकारी के लिये दूरभाष क्रमांक-07674-232653 पर भी सम्पर्क किया जा सकता है। यह प्रशिक्षण पूरी तरह से नि:शुल्क रहेगा।
प्राकृतिक आपदा मद में 50 लाख की राशि पुनर्वंटित
01 September 2015
कलेक्टर संतोष मिश्र ने बताया कि राहत आयुक्त म.प्र. शासन भोपाल द्वारा जिले में प्राकृतिक आपदा मद में जिले को 3 योजना शीर्ष मदो में 50 लाख रूपये की राशि आवंटित की गई है। जिसमें तहसीलदारो की मांग के अनुसार जिले की तहसीलो में पृथक-पृथक मद में 50 लाख रूपये की राशि पुनर्वंटित कर दी गई है। इसके अनुसार प्राकृतिक आपदा सर्पदंश में तहसील रघुराजनगर, रामनगर को 2-2 लाख, मैहर को डेढ लाख, मझगवां बिरसिंहपुर अमरपाटन रामपुर बघेलान को 1-1 लाख तथा कोटर को 50 हजार रूपये की राशि पुनर्वंटित की गई है। प्राकृतिक आपदा अग्निपीडित में तहसील रघुराजनगर मैहर रामपुर बघेलान को 3-3 लाख, अमरपाटन रामनगर को ढाई-ढाई लाख, बिरसिंहपुर उचेहरा को 2-2 लाख मझगवां को 1 लाख कोटर को 40 हजार और नागौद को 60 हजार रूपये की राशि पुनर्वंटित की गई है। प्राकृतिक आपदा आकाशिय बिजली एवं नदी मे डूबने से क्षति के तहत रघुराजनगर मझगवां बिरसिंहपुर अमरपाटन को 3-3 लाख, रामपुर बघेलान उचेहरा को 2-2 लाख, रामनगर और नागौद को डेढ-डेढ लाख तथा मैहर को एक लाख की राशि पुनर्वंटित की गई है।
शैक्षणिक विकास से ही समग्र विकास संभव - ऊर्जा मंत्री
24 August 2015
शासकीय हाईस्कूल भटलों के 56 लाख रूपयें से नवनिर्मित भवन का ऊर्जा, खनिज साधन एवं जनसम्पर्क मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने शिला पट्टिका का अनावरण कर व फीताकाट कर लोकार्पण किया।
इस अवसर पर अपने उद्बोधन में ऊर्जा मंत्री ने कहा कि शिक्षा के विकास से ही समग्र विकास संभव हैं। और प्रदेश की सरकार इस दिशा में निरंतर कार्य कर रहीं है। इसी का उदाहरण है कि विगत कई वर्षों से उन्नयन की राह देख रहे विद्यालय गत तीन वर्षों में उन्नयित किये गये है। उन्होंने भटलों में विद्यालय भवन की बाउण्ड्रीवाल सहित अतिरिक्त कमरो की मांग को पूरा किये जाने हेतु आश्वस्त किया। खनिज संसाधन मंत्री ने कहा कि गांव के विकास के बिना शहर व प्रदेश का विकास संभव नहीं है। अतः यह प्रयास किये जा रहें है कि गावों में मूलभूत सभी आवश्यक सुविधाओं की पूर्ति हो। उन्होंने बताया कि भटलों में केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के बटालियान हेतु स्थान प्रदान किया गया है। जिसके स्थापित होने से इस क्षेत्र का और भी तेजी से विकास होगा। ऊर्जा मंत्री ने गांव वासियों से अपेक्षा की कि प्रधानमंत्री जी द्वारा प्रारंभ की नयी विभिन्न बीमा योजनाओं का लाभ लेते हुए बीमा कराये क्योकि यह योजना सामाजिक व आर्थिक सुरक्षा दिलाने में सहायक सिद्ध होगी। उन्होंने इस कार्य मे जनप्रतिनिधियों व शिक्षित व्यक्तियों को आगे आने हेतु आह्वान किया व अपेक्षा की कि वह इसका लाभ लेने हेतु लोगों को जागरूक करंगे।
इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी रवि सिंह बघेल व विद्यालय की प्राचार्य शकुंतला पाण्डेय ने भी विचार व्यक्त किया। प्रगति प्रतिवेदन पी आई यू के अभियंता द्वारा प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम के प्राचार्य डाइट श्यामनारायण शर्मा, तहसीलदार प्रदीप मिश्रा, राजेश पाण्डेय,सरपंच अर्चना बाजपेयी सहित विद्यालय के छात्र-छात्राएं व ग्रामवासी उपस्थित थे।
मीसा बंदियों के त्याग - बलिदान से सुरक्षित बचा देश का लोकतंत्र - ऊर्जा मंत्री राजेन्द्र शुक्ल
24 August 2015
ऊर्जा, खनिज साधन और जन सम्पर्क मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि लोकतंत्र को तानाशाही से सुरक्षित बचाकर सुदृढ़ और बेहतर बनाने का सु-अवसर देश को, लोकतंत्र सेनानियों (मीसा बंदियों) के त्याग और बलिदान की वजह से मिला है। मजबूत लोकतंत्र में ही गरीब तथा समाज का सर्वांगीण विकास और खुशहाली संभव है। ऊर्जा मंत्री श्री शुक्ल रीवा के लोकतंत्र सेनानी संघ द्वारा रीवा एवं शहडोल संभाग के मीसा बंदियों के रीवा में आयोजित एक दिवसीय सम्मेलन को मुख्य अतिथि की आसंदी से सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर विन्ध्य धरा पर आपातकाल का सच स्मारिका का विमोचन हुआ। संगठन महामंत्री अरविन्द मेनन, लोकतंत्र सेनानी संघ के राष्ट्रीय संयोजक कैलाश सोनी, लोकतंत्र सेनानी संघ म.प्र. के प्रदेश अध्यक्ष तपन भौमिक, प्रदेश अनुशासन समिति के संयोजक केशव पाण्डेय, लोकतंत्र सेनानी संघ के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष संतोष शर्मा, पूर्व महापौर रीवा एवं जिलाध्यक्ष लोकतंत्र सेनानी संघ राजेन्द्र ताम्रकार, संयोजक रामनारायण पाण्डेय, विधायक शंकरलाल तिवारी, सुरेन्द्र द्विवेदी आदि लोकतंत्र सेनानी मंचासीन थे। रीवा : ऊर्जा, खनिज साधन और जन सम्पर्क मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि लोकतंत्र को तानाशाही से सुरक्षित बचाकर सुदृढ़ और बेहतर बनाने का सु-अवसर देश को ऊर्जा मंत्री ने अपने उद्बोधन में आपातकाल की परिस्थितियों की चर्चा करते हुये कहा कि देश में लोकतंत्र को बचाने में मीसाबंदियों की महत्वपूर्ण भूमिका थी। यदि लोकतंत्र सेनानियों का आन्दोलन विफल हो जाता तो देश की जनता आज भी तानाशाही की भयानक त्रासदी सह रही होती। देश का विकास अवरूद्ध हो जाता। मीसाबंदी सदैव अभिनंदनीय रहेंगे।
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि वर्तमान में देश और राज्यों में बेहतर लोकतंत्र के विकास का अवसर मिल रहा है। सुशासन स्थापित हुआ है। प्रदेश सरकार ने मीसाबन्दियों को सम्मानित किया है। श्रद्धा निधि का इंतजाम किया ताकि मीसाबंदियों को समाज में प्रतिष्ठित स्थान मिल सके। मीसा बंदियों के सम्मान को और बढ़ाने के लिये भविष्य के लिये भी रूपरेखा बनायी जा रही है।
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि आज देश को लम्बे समय बाद सशक्त नेतृत्व मिला है। देश विदेश में यह विश्वास मजबूत हुआ है कि अब भारत का सर्वांगीण विकास होगा। देश को सुदृढ़ देखने के इच्छुक लोग उत्साह से भर गये हैं। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र को उस ऊँचाइयों तक पहुंचाने का संकल्प है जहां समाज के अंतिम छोर पर खड़ा व्यक्ति गरीबी के दंश से उबर कर चहुंमुखी विकास पथ पर अग्रसर हो सके। उन्होंने लोकतंत्र सेनानी संघ को सरकार की ओर से हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया।
संगठन महामंत्री अरविंद मेनन ने कहा कि आपातकाल में सेंसरशिप लागू की गयी। समाज के हर वर्ग के कार्य में अवरोध पैदा हुआ। पत्रकारिता, फिल्म उद्योग, कलाकारों, पत्रकारों, शासकीय कर्मचारियों आदि सभी पर दबाव बनाया गया। तानाशाही का विरोध करने वाले लाखों लोकतंत्र सेनानियों को जेलों में डाल दिया गया। आज हम सब देख रहे हैं ये मीसाबंदी ही हैं जिनकी वजह से लोकतंत्र की रक्षा हुयी। और बाद में लोकतंत्र का विकास हुआ। वर्तमान प्रदेश सरकार को हर वर्ग के सर्वांगींण विकास का अवसर मिला। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी की कम समय में देश- विदेश में विकास पुरूष की छवि बनी है। पूर्व प्रधानमंत्री अटलबिहारी वाजपेयी हर हिन्दुस्तानी के हृदय में समाये हुये हैं। आज देश में परिवर्तन की लहर है। यह सब मीसाबंदियों के बलिदान से ही संभव हो सका है।
श्री मेनन ने कहा कि आने वाली पीढ़ियों को आपातकाल, मीसा तथा मीसाबंदियों के बारे में जरूर बताया जाना चाहिये। यह सब उनके पाठ्यक्रम में शामिल किया जाना चाहिये। उन्होंने मीसाबंदियों के लिये शासन की कल्याणकारी योजनाओं का उल्लेख करते हुये स्वास्थ्य योजना का विस्तार करने की जरूरत रेखांकित की। श्री मेनन ने कहा कि मीसाबंदियों के परिवारजनों को आमंत्रित कर सम्मेलन किया जाय। प्रदेश के हर जिले में मीसाबंदियों की बात सुनने तथा समस्या निराकरण के लिये राज्य शासन के एक मंत्री को नियुक्त किया जाय। उन्होंने यह सुझाव भी दिया कि इस सम्मेलन में जो मीसाबंदी नहीं पहुंच पाये हैं उनके घर जाकर जानकारी हासिल की जाय कि वे क्यों नहीं पहुंच पाये हैं।
लोकतंत्र सेनानी संघ के पदाधिकारियों ने अपने विचार रखे। स्वागत भाषण समाजसेवी एवं संयोजक केशव पाण्डे ने दिया। मंच संचालन लोकतंत्र सेनानी संघ के जिलाध्यक्ष राजेन्द्र ताम्रकार ने किया। कार्यक्रम के प्रारंभ में सरस्वती शिशु मंदिर की छात्राओं ने वन्देमातरम गीत का गायन किया। सभी उपस्थित मीसाबंदियों ने उनके द्वारा जेल में प्रायः गाये गये गीतों का स्मरण करते हुये पुनः गायन किया गया। मंचासीन अतिथियों ने भारत माता के चित्र के सम्मुख दीप प्रज्जवलित किया। चित्र पर माल्यार्पण किया।।
बच्चो के प्रति सामाजिक दायित्व की भावना लायें : कलेक्टर
17 September 2014
समेकित बाल संरक्षण योजना एवं लैंगिक अपराधो से बालको का संरक्षण अधिनियम 2012 के अंतर्गत मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कलेक्टर मोहनलाल ने कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुये कहा कि बाल संरक्षण की दिशा में कार्य करने के लिये सर्वप्रथम बच्चो के प्रति अपने कार्यो में सामाजिक दायित्व की भावना को शामिल करना होगा। कार्यशाला में किशोर न्यायालय के न्यायाधीश अनुराग द्विवेदी, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास सौरभ सिंह, जिला महिला सशक्तिकरण एवं बाल संरक्षण अधिकारी मंजूशा शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी एस.के.त्रिपाठी, महिला बाल विकास के परियोजना अधिकारीगण एवं बाल कल्याण तथा बाल संरक्षण से जुडे विभिन्न संगठनो एवं समितियो के पदाधिकारियो तथा एन.जी.ओ. उपस्थित थे। कार्यशाला में बाल संरक्षण की पृष्ठभूमि, किशोर न्याय अधिनियम 2000, समेकित बाल संरक्षण योजना, दत्तक गृहण एवं विशेष दत्तक गृहण एजेंसी, विशेष किशोर पुलिस इकाई, बच्चो की देखरेख के लिये संस्थान, चाईल्ड केयर संस्थान एवं चाईल्ड लाईन इण्डिया फाउण्डेशन तथा लैंगिक अपराधो से बालको का संरक्षण अधिनियम 2012 के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। इस मौके पर खुले सत्र में प्रतिभागियो से बाल संरक्षण के क्षेत्र में आने वाली प्रमुख चुनौतियो एवं उनसे निपटने के तरीके, सिविल सोसायटी और समाज के विभिन्न वर्गो की बाल संरक्षण के प्रति जागरूकता एवं शासन के विभिन्न विभागो के सामजस्य से आवश्यकतानुसार निर्माण के तरीको पर सुझाव लिये गये।
कुपोषण दूर करने पहल अभियान का शुभारंभ परसमनिया से आज
17 September 2014
जिले में स्वास्थ्य विभाग और महिला बाल विकास के समन्वयक से प्रत्येक कुपोषित बच्चे तक वन टू वन एप्रोच के माध्यम से पोषण और स्वास्थ्य सुविधाये पहुंचाकर उन्हे कुपोषण की परिधि से बाहर लाने पहल अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत 31 मार्च 2015 तक जिले को कुपोषण से मुक्त करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। कलेक्टर मोहनलाल के निर्देशन में जिले की सभी आंगनवाडी केन्द्रो में चिन्हित कुपोषित बच्चो के लिये 17 सितम्बर से एक साथ पहल अभियान प्रारंभ किया जायेगा। कलेक्टर जिले के उचेहरा विकासखण्ड के परसमनिया पहाडी क्षेत्र की आंगनवाडी केन्द्र से 17 सितम्बर को दोपहर 12 बजे अभियान का श्रीगणेश करेगें।
टी.एल.बैठक में अनुपस्थित अधिकारियों का वेतन काटा जायेगा
16 September 2014
कलेक्टर राहुल जैन ने टी.एल.बैठक में अनुपस्थित रहने वाले दो अधिकारियों का एक दिवस का वेतन काटे जाने का आदेश दिया है। उन्होंने सोमवार 15 सितम्बर को टी.एल.बैठक में अनुपस्थित प्राचार्य आई.टी.आई. व उच्च शिक्षा विभाग के प्राचार्य नोडल अधिकारी का आज वेतन काटे जाने के निर्देश दिये हैं।
बैंक से नगद आहरण पर कार्यवाही की जायेगी
16 September 2014
ग्राम पंचायतों द्वारा एक हजार पाँच सौ रूपये से अधिक के नगद आहरण पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी। कलेक्टर राहुल जैन ने निर्देशित किया कि संबंधित सरपंच/सचिव द्वारा उक्त राशि से अधिक आहरण पर कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने उक्त राशि से अधिक के बैंक से आहरण न किये जाने की अपेक्षा बैंक अधिकारियों से की है।
मुख्यमंत्री ने विकास प्रदर्शनी का किया अवलोकन
15 September 2014
जिला मुख्यालय सिंगरौली में आयोजित नगर स्तरीय दीनदयाल अन्त्योदय मेले में प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस अवसर पर प्रदेश के उर्जा, खनिज, जनसम्पर्क एवं सिंगरौली जिले के प्रभारी मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल, महापौर नगर निगम सिंगरौली श्रीमती रेनू शाह, पूर्व मंत्री श्री जगन्नाथ सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती राधा सिंह, विधायक देवसर श्री राजेन्द्र मेश्राम, विधायक धौहनी कुवर सिंह टेकाम एवं अन्य जनप्रतिनिधियों और ग्रामीणजनों ने भी प्रदर्शनी का अवलोकन किया। विकास प्रदर्शनी में महिला एवं बाल विकास विभाग, आदिम जाति कल्याण विकास, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, पशु चिकित्सा विभाग, मत्स्य विभाग, लोक निर्माण विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विभाग विभाग, श्रम विभाग, नगर निगम द्वारा आकर्षक प्रदर्शनी लगाई गई थी। प्रदर्शनी में विभिन्न विभागीय कल्याणकारी योजना को प्रदर्शित किया गया।
सिंगरौली का समग्र विकास किया जायेगा-मुख्यमंत्री
15 September 2014
प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सिंगरौली औद्यौगिक क्षेत्र का समग्र विकास किया जायेगा। सिंगरौली प्रदेश के विकास का प्रतीक बने देश की उर्जा नगरी बने और यहॉ नवजवानों को रोजगार के समुचित अवसर मिले इसके प्रयास किये जायेगे। उन्होंने कहा कि आगामी पॉच वर्षो में सिंगरौली के अधोसंरचना विकास के लिए लगभग सौ करोड़ की राशि व्यय की जायेगी। सिंगरौली में एयर पोर्ट, केन्द्रीय विद्यालय और इसे रेल सुविधाओं की कनेक्टिविटी से जोड़ने के प्रयास किय जायेगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि सिंगरौली देश का औद्यौगिक क्षेत्र बने और इसका समग्र विकास हो इसके निरंतर प्रयास किया जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सिंगरौली में जो उद्योग लग रहे हैं उनमें स्थानीय युवाओं को 50 प्रतिशत रोजगार मिले इसकी व्यवस्था भी सुनिश्चित की जा रही है। उन्होंने जन प्रतिनिधियों एवं प्रशासनिक अधिकारियों से कहा कि वह सिंगरौली की विकास कार्य योजना तैयार कर उसे प्रस्तुत करें। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान आज सिंगरौली में आयोजित नगर स्तरीय दीनदयाल अन्त्योदय मेले में उपस्थित नागरिकों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश के युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना प्रारंभ की है जिसका उद्देश्य प्रदेश के प्रतिभाशाली युवाओं को स्वरोजगार का प्रशिक्षण देकर उन्हें उद्योग लगाने के लिए प्रेरित करना है। उन्होंने कहा कि युवाओं को उद्योग लगाने के लिए मध्यप्रदेश सरकार दस लाख रूपये से लेकर एक करोड़ तक का ऋण उपलब्ध करायेगी तथा इसकी गारंटी मध्यप्रदेश सरकार लेगी। मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन को निर्देश दिये कि जिला प्रशासन ग्रामीण क्षेत्रों में शिविर लगाकर प्रतिभाशाली युवाओं को चिन्हित करें और उन्हें प्रशिक्षण देकर लघु उद्योग स्थापित करने के लिए प्रेरित करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश में युवाओं को प्रशिक्षण देकर उद्योगों का जाल बिछाया जायेगा। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार प्रदेश के सभी नागरिकों के सर्वांगिण विकास के लिए प्रतिबद्ध है। मध्यप्रदेश सरकार ने शहरी क्षेत्रों मे रहने वाले कामगारों, रिक्शा चालको, घरेलू कामकाज करने वाले गरीब तबके के लोगों के विकास के लिए, बीमारी सहायता, उनके बच्चों को शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति योजनाएं तथा बेटियों की शादी के लिए आर्थिक सहायता मुहैया कराने की योजनाएं संचालित की गई है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश के गरीब एवं कमजोर तबके के लोगों को रोटी, कपड़ा, मकान शिक्षा, एवं स्वास्थ्य की बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराने मध्यप्रदेश सरकार निरंतर प्रयास कर रही है। उन्होने कहा कि मध्यप्रदेश में गरीब एवं कमजोर तबके के लोगों को एक रूपये किलो चावल एवं गेहूं उपलब्ध कराने की योजना प्रारंभ की गई है इस योजना के अन्तर्गत 24 श्रेणियों के हितग्राहियों को सस्ते दरों पर खाद्यान्न उपलब्ध कराने का प्रावधान किया गया है किन्तु अभी भी कई पात्र हितग्राहियों को सस्ते दरों पर खाद्यान्न नहीं मिल रहा है। मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन को निर्देश दिये कि ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष शिविरों का आयोजन किया जाय तथा पात्र हितग्राहियों को चिन्हित कर उन्हें भी इस योजना का लाभ मुहैया कराई जाय। मुख्यमंत्री ने नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि वह अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलायें और उन्हें अच्छा नागरिक बनाये। उन्होने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्राओं के साथ ही सामन्य वर्ग के निर्धन छात्रों को समुचित शैक्षणिक सुविधा उपलब्ध करा रही है तथा जो छात्र इस श्रेणी में नहीं आते हैं उनकी शिक्षा में गतिरोध उत्पन्न न हो इसके लिए मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा गारंटी योजना के माध्यम से उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए ऋण मुहैया करा रही है जिसकी गारंटी मध्यप्रदेश सरकार ले रही है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश की कोई भी प्रतिभा धन के अभाव में कुण्ठित न हो इस बात की चिन्ता मध्यप्रदेश सरकार कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश में नागरिकों को समुचित स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए कई अभिनव योजनाएं संचालित की गई है जिनका लाभ प्रदेश के लिए लोगों को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में राज्य बीमारी सहायता योजना की प्रक्रिया में आवश्यक सुधार किया गया है। अब कलेक्टर को यह अधिकार दे दिये गये है कि वह दो लाख रूपये तक आर्थिक सहायता राज्य बीमारी सहायता योजना के अन्तर्गत स्वीकृत कर सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश में आने वाले पॉच वर्षो में गरीब और कमजोर तबके के लोगो के लिए पन्द्रह लाख आवासों का निर्माण किया जायेगा। उन्होने कहा कि मध्यप्रदेश में कृषि को लाभ का धन्धा बनाने के लिए किसानों को आधुनिक कृषि की तकनीक सिखाई जा रही है। इसी उद्देश्य से मध्यप्रदेश में 25 सितम्बर से 20 अक्टूबर तक कृषि महोत्सव मनाया जायेगा। कृषि महोत्सव के अन्तर्गत ग्रामीण क्षेत्रों के किसानों को कृषि की नई तकनीक बताई जायेगी तथा उन्हें कृषि की आधुनिक तकनीकी सीख कर आधुनिक तरीके से खेती करने के लिए प्रेरित किया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि कृषि महोत्सव में जनप्रतिधि अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री ने नागरिकों को बेटी एवं बेटो में भेदभाव नहीं करने की समझाई देते हुए कहा कि बेटी को भी उन्नति एवं प्रगति के समान अवसर मुहैया कराये उन्हें अच्छी शिक्षा दिलाने की प्रयास करें। उन्होने कहा कि बेटियों के साथ भेदभाव करना महापाप है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार ने बेटियों को पुलिस भर्ती में 30 प्रतिशत आरक्षण देने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री ने केन्द्र सरकार प्रारंभ की गई जनधन योजना की सरहना करते हुए कहा कि इस योजना के अन्तर्गत गरीब एवं कमजोर तबके लिए सभी नागरिकों के बैंक खाते खोले जायेगे जिसमें पॉच हजार रूपये तक के हितग्राही को क्रेडिट दिया जायेगा। इस योजना के अन्तर्गत हितग्राही को बीमा की भी सुविधा मुहैया कराई जायेगी। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री जनधन योजना प्रारंभ करने के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया। समारोह को सम्बोधित करते हुए क्षेत्रीय संसाद श्रीमती रीती पाठक ने कहा कि मुख्यमंत्रीजी ने सिंगरौली जिले को अत्यन्त स्नेह दिया है जिसके कारण उद्यौगिक क्षेत्र सिंगरौली का निरंतर विकास हो रहा है। समारोह को विधायक सिंगरौली विधानसभा क्षेत्र श्री रामलल्लू वैस ने भी सम्बोधित किया। समारोह स्थल पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने लगभग 161 करोड़ रूपये की लागत के निर्माण कार्यो का लोकार्पण एवं भूमि पूजन किया तथा नगरीय क्षेत्रों के 516 हितग्राहियों को 1 करोड़ 05 लाख रूपये की राशि के हितलाभों का वितरण किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री द्वारा नगर निगम सिंगरौली द्वारा प्रकाशित पुस्तिका हितम पंजी का भी लोकार्पण किया। समारोह में प्रदेश शासन के उर्जा, खनिज, जनसम्पर्क एवं सिंगरौली जिले के प्रभारी मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल, महापौर नगर निगम सिंगरौली श्रीमती रेनू शाह, पूर्व मंत्री श्री जगन्नाथ सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती राधा सिंह, विधायक देवसर श्री राजेन्द्र मेश्राम, विधायक धौहनी कुवर सिंह टेकाम, श्री रामनिवास शाह, आयुक्त नगर निगम आर.पी. सिंह, प्रभारी कलेक्टर श्री दिलीप कुमार एवं जनप्रतिधि तथा बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
वाक इन इंटरव्यू 12 एवं 15 सितम्बर को
12 September 2014
कलेक्टर कार्यालय सतना द्वारा 25 अगस्त को सहायक ग्रेड-3 और चतुर्थ श्रेणी भृत्य के पद पर वाक इन इंटरव्यू के माध्यम से की जाने वाली नियुक्ति स्थगित करते हुये अब वाक इन इंटरव्यू का नया कार्यक्रम निर्धारित किया है। इसके अनुसार चतुर्थ श्रेणी भृत्य पद पर वाक इन इंटरव्यू 12 सितम्बर को प्रातः 11 बजे से तथा सहायक ग्रेड-3 का इंटरव्यू 15 सितम्बर को प्रातः 11 बजे से कलेक्ट्रेट कार्यालय सतना मे होगा।
उत्कृष्ट विद्यालय व्यंकट एक में नवीन व्यवसायिक शिक्षा कोर्स प्रारंभ
12 September 2014
राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत शासकीय उत्कृष्ट उ.मा.विद्यालय व्यंकट क्रमांक-एक सतना में कक्षा 9 वीं मे नवीन व्यवसायिक शिक्षा कोर्स एक जुलाई से प्रारंभ किया गया है। प्राचार्य जी.एस.चौहान ने बताया कि वर्ष 2014-15 मे कक्षा 9 वीं के छात्रो को सुरक्षा एवं सूचना प्रोद्योगिकी/सूचना प्रौद्योगिकी समर्पित सेवाये ट्रेड मे व्यवसायिक शिक्षा प्रारंभ की गई है। प्रशिक्षण के लिये अस्थाई व्यवसायिक शिक्षक संविदा आधार पर रखा जायेगा। योग्य उम्मीदवार एजूकेशन पोर्टल या जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के सूचना पटल से जानकारी लेकर 19 सितम्बर तक अपने आवेदन जमा कर सकते है।
कृषि की उन्नत तकनीको को किसानो तक पहुंचाये: आर.के.स्वाई.
11 September 2014
कृषि उत्पादन आयुक्त श्री आर.के.स्वाई ने कहा कि प्रदेश के किसानो की मेहनत के फलस्वरूप राज्य का कृषि उत्पादन लगातार बढ रहा है और मध्यप्रदेश ने लगातार तीन वर्षो तक कृषि कर्मण अवार्ड प्राप्त करने मे सफलता हासिल की है। उन्होने कृषि विकास और कृषि उत्पादन की उत्तरोत्तर वृद्धि के लिये उन्नत कृषि तकनीक, उन्नत बीज किसानो तक पहुंचाने और जलवायु परिवर्तन से कृषि उत्पादन को निस्प्रभावी रखने अंतरवर्तीय फसलो, द्विफसली क्षेत्र एवं सिंचाई जल उपलब्धता को बढावा देने के निर्देश दिये है। कृषि उत्पादन आयुक्त श्री स्वाई ने बुधवार को सतना कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में रीवा ओर शहडोल संभाग की खरीफ 2014 की समीक्षा एवं रबी 2014-15 के प्रस्तावित कार्यक्रमो की समीक्षा के दौरान यह निर्देश दिये। इस मौके पर प्रमुख सचिव कृषि डॉ. राजेश राजौरा, संचालक कृषि विजय पंडित, आयुक्त रीवा के.पी.राही, कलेक्टर शहडोल अशोक कुमार भार्गव, अनूपपुर नंदकुमारम, रीवा राहुल जैन, सीधी विशेष गढपाले, सी.ई.ओ. जिला पंचायत सतना अभिजीत अग्रवाल, सिंगरौली और उमरिया के सी.ई.ओ. तथा भोपाल से आये संचालक उद्यानिकी अनुराग श्रीवास्तव, मत्स्य विभाग, पशुपालन, बीज विकास निगम, कृषि अभियांत्रिकी, दुग्ध संघ, सहकारिता, एम.पी.एग्रो के प्रबंध संचालक एवं संचालक तथा दोनो संभागो के जिला पंचायत सी.ई.ओ., कृषि उद्यानिकी, सहकारिता, पशुपालन, मत्स्य, एम.पी.एग्रो और कृषि से जुडे अन्य विभागो के संभाग और जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। कृषि उत्पादन आयुक्त आर.के.स्वाई ने 25 सितम्बर से शुरू होने वाले प्रदेशव्यापी कृषि महोत्सव के अभियान की जानकारी देते हुये कहा कि कृषि महोत्सव किसानो के साथ संवाद करने का बेहतर अवसर होगा। कृषि महोत्सव के दौरान रथ के साथ ही किसानो को खसरा खतौनी की नकल वितरण, सिंचाई के लिये विद्युत कनेक्शन, कमाण्ड क्षेत्र में एलान की व्यवस्था और किसान क्रेडिट कार्ड तैयार कर वितरित करने की कार्यवाहियां भी प्रमुख रूप से की जायेगी। किसान रथ के साथ एक कृषि वैज्ञानिक भी उपस्थित रहेगें जो रथ में उपलब्ध खेती किसानी की उन्नत तकनीको एवं उन्नत बीज, कीटनाशक, खाद के उपयोग संबंधी जानकारी भी देगें। उन्होने सभी जिला कलेक्टर को अपने-अपने जिले में कृषि महोत्सव के प्रभावी रूप से क्रियान्वयन के लिये ठोस कार्ययोजना बनाने के निर्देश भी दिये। रीवा संभाग में रबी फसलो का 9 लाख 48 हजार हेक्टर क्षेत्राच्छादन का लक्ष्य कृषि उत्पादन आयुक्त श्री स्वाई ने रीवा और शहडोल संभाग के जिलेवार खरीफ 2014-15 के क्षेत्राच्छादन संभावित उत्पादकता और रबी 2014-15 के कार्यक्रम की तैयारियो की समीक्षा की। इस मौके पर बताया गया कि रीवा संभाग मे रबी 2014-15 मे 9 लाख 48 हजार 510 हेक्टर क्षेत्र में रबी सफलो के क्षेत्राच्छादन का लक्ष्य रखा गया है। जिसमें अनाज मे 5 लाख 26 हजार 440 हेक्टेयर, दलहन 3 लाख 54 हजार 420 हेक्टेयर, तिलहन फसलो में 67 हजार 450 हेक्टेयर क्षेत्र का आच्छादन लक्ष्य रखा गया है। यह लक्ष्य विगत वर्ष के रकबे से 9 प्रतिशत अधिक है। प्रमुख सचिव कृषि डॉ. राजेश राजौरा ने कहा कि जलवायु परिवर्तन की दृष्टि से उन्नत बीज के उपयोग, कम लागत मे बीजोपचार, सिंचाई जल उपलब्धता को बढावा, ड्रिप सिंचाई पद्धति असिंचित क्षेत्रो में अंर्तरवर्तीय फसलो को बढावा, फसल चक्र में बदलाव, जलवायु में परिवर्तन से बचने उपयुक्त बीजो के चयन के बारे में कृषि महोत्सव के दौरान किसानो को प्रोत्साहित किया जाये। उन्होने कहा कि शहडोल और रीवा संभाग में धान का उत्पादन औसत प्रतिशत देश और प्रदेश से कही अधिक है इसका श्रेय एस.आर.आई. पद्धति के उपयोग को जाता है। प्रमुख सचिव ने 17 सितम्बर से प्रदेश के किसानो को राष्ट्रीय फसल बीमा योजना के तहत मिलने वाली क्षतिपूर्ति राशि की जानकारी देते हुये कहा कि बैंको से हितग्राहियो की सूची मंगाकर 17 से 20 सितम्बर तक आयोजित होने वाले कार्यक्रमो में उन्हे प्रमाण पत्र वितरित कराये। राहत राशि का समायोजन बैंको द्वारा किसानो के खातो में किया जायेगा। संचालक कृषि अभियांत्रिकी ने बताया कि रीवा और शहडोल दोनो ही संभाग में रिजफरो का कार्यक्रम सफल रहा है। यंत्रदूत गॉव में 80 क्विंटल प्रति हेक्टर की पैदावार भी अरहर फसल मे ली गई है। प्रमुख सचिव ने अरहर की खेती खेतो की मेडो पर भी कराने की सलाह दी तथा धारबाड पद्धति से अरहर के उत्पादन का विशेष जोर दिया। कृषि उत्पादन आयुक्त श्री स्वाई ने शहडोल और रीवा दोनो संभागो के जिला कलेक्टर से उनके जिले में खरीफ कार्यक्रम 2014-15, रबी की तैयारी, विशेष फसलो के उत्पादन के नवाचार, सिंचाई संसाधनो की उपलब्धता एवं किसानो तक उन्नत तकनीक पहुंचाने के किये गये प्रयासो की जानकारी पावर प्वाईंट प्रजेन्टेशन के माध्यम से ली। उन्होने कहा कि कम वर्षा के फलस्वरूप खरीफ कार्यक्रम में यदि कोई कमी आती है तो उसकी प्रतिपूर्ति रबी फसलो के कार्यक्रम एवं जायद फसलो के कार्यक्रम अपनाकर की जाये।
क्लस्टर मे लिये जायेगें फलोद्यान और सब्जी विकास के कार्यक्रम
11 September 2014
कृषि उत्पादन आयुक्त आर.के.स्वाई ने उद्यानिकी विभाग की संभागीय समीक्षा करते हुये कहा कि उद्यानिकी क्षेत्र में फलोद्यान के साथ-साथ सब्जी विकास के कार्यक्रम और मसाला की खेती के कार्य क्लस्टर मे लिये जाये। बडे शहरो के पास के क्षेत्र में बडे पैमाने पर सब्जी उत्पादन के लिये किसानो को प्रोत्साहित किया जाये। इस मौके पर बताया गया कि संभागीय मुख्यालय पर स्थित विभाग की नर्सरियो को विकसित कर आदर्श स्वरूप दिया जायेगा। उद्यानिकी विभाग की संभागीय समीक्षा में कृषि उत्पादन आयुक्त ने कहा कि कृषि महोत्सव के दौरान उद्यानिकी गतिविधियो की जानकारी देकर किसानो को प्रोत्साहित करे। फलोद्यान और सब्जी विकास के लिये बडे शहरो के आस-पास क्लस्टर बनाकर प्रयास करे। पशुपालन विभाग की समीक्षा मे बताया गया कि रीवा और शहडोल संभाग मे नस्ल सुधार के कार्यक्रम लेकर दुग्ध उत्पादन बढाने और प्रति व्यक्ति 500 ग्राम प्रतिदिन की उपलब्धता का लक्ष्य रखा गया है। बैठक में जानकारी दी गई कि पशुधन बीमा योजना मे अब हर तरह के पशु का बीमा हो सकेगा। जिसमें एक हितग्राही के अधिकतम पॉच पशुओ की बीमा निर्धारित प्रीमियम पर किया जायेगा। मत्स्यपालन विभाग की समीक्षा में रीवा और शहडोल संभाग के मत्स्योत्पादन के लक्ष्य और उपलब्धि की जानकारी ली गई। कृषि उत्पादन आयुक्त ने कृषि महोत्सव के दौरान अधिकतम मछुआ हितग्राही के मत्स्यपालन कार्ड बनाने और मत्स्य विकास अभिकरण की योजनाओ के प्रकरण तैयार करने के निर्देश दिये।
राज्यों को नियमित और गुणवत्तापूर्ण कोयले की आपूर्ति के लिये बने कोल रेगुलेटर
10 September 2014
ऊर्जा, नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा, खनिज साधन तथा जनसम्पर्क मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि राज्यों को गुणवत्तापूर्ण, नियमित तथा पर्याप्त मात्रा में कोयले की आपूर्ति के लिये केन्द्र सरकार द्वारा कोल रेगुलेटर की स्थापना शीघ्र करनी चाहिये। उन्होंने फ्यूल सप्लाय एग्रीमेंट में कोयले की सेम्पलिंग के प्रावधानों में संशोधन का आग्रह करते हुए कहा कि इससे राज्यों को लाभ होगा। कोयले की सेम्पलिंग, लोडिंग तथा अनलोडिंग दोनों पर होने का प्रावधान होना चाहिये। साथ ही प्रदेश में सासन अल्ट्रा मेगा पॉवर परियोजना से कम लागत में बिजली प्राप्त होने के लाभ को देखते हुए राज्यों तथा उपभोक्ताओं के हित में अल्ट्रा मेगा पॉवर की और भी परियोजनाएँ स्थापित किये जाने का अनुरोध किया। श्री शुक्ल आज नई दिल्ली में केन्द्रीय ऊर्जा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री पीयूष गोयल की अध्यक्षता में राज्यों के ऊर्जा मंत्रियों के सम्मलेन को सम्बोधित कर रहे थे। श्री शुक्ल ने ऊर्जा क्षेत्र में प्रदेश के महत्वपूर्ण प्रयासों को रेखांकित करते हुए उन मामलों का उल्लेख किया, जिनमें केन्द्र सरकार से सहयोग की आवश्यकता है। श्री शुक्ल ने कहा कि मध्यप्रदेश पॉवर जनरेटिंग कम्पनी के संजय गाँधी ताप विद्युत गृह को ए और बी ग्रेड के कोयले की अधिक मात्रा प्रदान करने से विद्युत उत्पादन की लागत में वृद्धि हुई है। उन्होंने विद्युत गृह के लिये एसईसीएल द्वारा कोयले की सप्लाय में 5800 किलो केलोरी प्रति ग्राम का कोयला 20 प्रतिशत तक सीमित किये जाने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि डब्ल्यूसीएल ने अब तक सतपुडा ताप विद्युत गृह की 250-250 मेगावाट क्षमता की 10वीं एवं 11वीं इकाइयों के लिये अनुबंध अनुसार कोयला सप्लाय प्रारंभ नहीं की है। इसे शीघ्र रेल मार्ग से शुरू किये जाने की जरूरत है। श्री शुक्ल ने कहा कि श्री सिंगाजी परियोजना की दूसरी इकाई के लिये केन्द्रीय विद्युत प्राधिकरण ने स्टार्टअप, ट्रायल रन और कमीशनिंग के लिये कोयला आवंटित किया है, परन्तु नियमित कोयला प्रदाय प्रारंभ नहीं हुआ है। इसे शीघ्र ही शुरू किये जाने की आवश्यकता है। परियोजना के लिये रेल से कोयला परिवहन मार्ग में आ रही कठिनाई को दूर करने के साथ ही वैकल्पिक मार्ग से कोयला प्रदाय किये जाने पर विचार किया जाना चाहिये। ऊर्जा मंत्री ने विद्युत प्रदाय, वित्तीय स्थिति में सुधार, पारेषण हानि, राजस्व में वृद्धि आदि क्षेत्र में हुई प्रगति से अवगत करवाते हुए कहा कि प्रदेश में जून 2013 से गैर-कृषि उपभोक्ताओं को 24 घंटे तथा कृषि उपभोक्ताओं को 10 घंटे को गुणवत्तापूर्ण विद्युत प्रदाय की जा रही है। ए.टी. एण्ड सी. हानियों में भी कमी आई है। श्री शुक्ल ने बताया कि मध्यप्रदेश में दिसम्बर 2003 में 4667 मेगावाट बिजली उत्पादन क्षमता के विरुद्ध मार्च 2014 में यह क्षमता 12 हजार 656 मेगावाट हो गई। बारहवीं योजना के दौरान उत्पादन क्षमता वृद्धि का लक्ष्य 7046 मेगावाट है। मध्यप्रदेश वर्ष 2020 तक आवश्यकता से अधिक बिजली उत्पादन करने वाला राज्य बन जायेगा। ऊर्जा मंत्री ने बताया कि राज्य में नवकरणीय ऊर्जा को बढावा दिया गया है। राज्य की नवकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं की विद्युत आपूर्ति संबंधी नीतियाँ निर्धारित हैं। इन नीतियों का इतना अच्छा स्वागत हुआ है कि 6,500 मेगावॉट की 276 परियोजना अमल के विभिन्न चरण में हैं। मध्यप्रदेश की नवकरणीय ऊर्जा की संभावित क्षमता 2 अप्रैल, 2012 में 468 मेगावॉट थी, जो अब बढाकर 939 मेगावॉट हो गई है और मार्च, 2015 तक इसके 1900 मेगावॉट होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में एक अप्रैल, 2012 में सौर ऊर्जा की क्षमता 2 मेगावॉट थी, जो अब बढाकर 354 मेगावॉट हो गई है। वित्तीय वर्ष 2014 में किसी भी राज्य के मुकाबले मध्यप्रदेश में सबसे अधिक 306 मेगावॉट सौर ऊर्जा क्षमता स्थापित हुई है। मध्यप्रदेश में पिछले 2 वर्ष में सभी राज्य में सर्वाधिक 8,400 मेगावॉट क्षमता के 171 पवन ऊर्जा परियोजनाओं के प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। उन्होंने प्रदेश में ऊर्जा आवश्यकता को पूरा करने के लिये शहपुरा (2ग्660 मेगावाट) परियोजना को डीबीएफओटी आधार पर स्थापित करने पर बल देते हुए कहा कि इसके लिये शीघ्र कोल ब्लाक आवंटित किये जाने की आवश्यकता है। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश द्वारा विद्युत वितरण कम्पनियों के लिये वित्तीय पुनर्संरचना योजना (एफआरपी) लागू की गई है। इससे राज्य शासन पर लगभग 2300 करोड से अधिक का वित्तीय भार आया है। विद्युत कम्पनियों पर बेंक एवं वित्तीय संस्थाओं का अल्पकालीन ऋण नहीं होने से मध्यप्रदेश को केन्द्र सरकार द्वारा लागू वित्तीय पुनर्संरचना योजना में सम्मिलित नहीं किया गया है जबकि कार्यशील पूँजी की आवश्यकता की पूर्ति राज्य शासन द्वारा की गई थी। उन्होंने राज्य शासन की वित्तीय हानि की प्रतिपूर्ति के लिये केन्द्र सरकार की वित्तीय पुनर्संरचना योजना में मध्यप्रदेश को भी सम्मिलित किये जाने का अनुरोध किया। श्री शुक्ल ने कहा कि भारी उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा 100 केव्हीए तक के वितरण ट्रांसफार्मर के लिये दिसम्बर, 2014 तक बीआईएस सर्टिफिकेशन प्राप्त करने के लिये अधिसूचना जारी की गई है। इससे रिपेयर्ड ट्रांसफार्मर की लागत में काफी वृद्धि होगी तथा प्रदेश के किसी भी ट्रांसफार्मर रिपेयर्स के पास बीआईएस सर्टिफिकेशन नहीं होने से आगामी रबी मौसम में वितरण ट्रांसफार्मर की व्यवस्था करने में कठिनाई आयेगी। उन्होंने ट्रांसफार्मर रिपेयर्स के लिये बीआईएस सर्टिफिकेशन की बाध्यता से छूट प्रदान करने का अनुरोध किया। श्री शुक्ल ने राजीव गाँधी ग्रामीण विद्युतीकरण योजना में 10वीं एवं 11वीं पंचवर्षीय योजना के समान 12वीं पंचवर्षीय योजना में भी केन्द्र सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली 90 प्रतिशत अनुदान राशि एल-1 बिड के आधार पर देने का अनुरोध किया। उन्होंने 11वीं पंचवर्षीय योजना के प्रथम चरण के शेष कार्य निष्पादन में आ रही कठिनाई के दृष्टिगत दिसम्बर 2014 की अवधि को एक वर्ष के लिये बढाये जाने का भी आग्रह किया।
जनसमस्या निवारण शिविर 11 को मझगवां में
10 September 2014
शासन की योजनाओ के क्रियान्वयन एवं पात्र हितग्राहियो को योजनाओ का लाभ दिलाने के उद्देश्य से सांसद गणेश सिंह द्वारा विकासखण्ड स्तर पर अधिकारियो की बैठक और जनसमस्या निवारण शिविर आयोजित किये जा रहे है। निर्धारित कार्यक्रमानुसार 11 सितम्बर को मझगवां, 12 को अमरपाटन, 13 सितम्बर को सोहावल, 20 को रामनगर, 22 को मैहर, 23 को नागौद और 24 सितम्बर को उचेहरा में बैठक और जनसमस्या निवारण शिविर आयोजित होगें।
मुख्यमंत्री जी के जिले के भ्रमण की आवश्यक तैयारियां करें : कलेक्टर
09 September 2014
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का सतना जिले में नगरीय क्षेत्रो का भ्रमण कार्यक्रम 20 सितम्बर को प्रस्तावित है। कलेक्टर मोहनलाल ने सोमवार को समय सीमा पत्रको की बैठक मे अधिकारियो को मुख्यमंत्री जी के भ्रमण के दौरान की जाने वाली व्यवस्थाओ की तैयारियां अभी से प्रारंभ करने के निर्देश दिये। इस मौके पर सी.ई.ओ. जिला पंचायत अभिजीत अग्रवाल, अपर कलेक्टर सुरेश कुमार, एस.डी.एम. रघुराजनगर रमेश सिंह, नागौद जे.पी.धुर्वे, उचेहरा एल.एल.यादव, डिप्टी कलेक्टर सपना त्रिपाठी सहित विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे। मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अग्रवाल ने बताया कि मुख्यमंत्री जी के भ्रमण के दौरान मुख्य कार्यक्रम बी.टी.आई. ग्राउण्ड या स्टेडियम मे आयोजित होगा। इस दौरान नगरीय क्षेत्र के हितग्राहियो को शासन की योजनाओ से लाभान्वित करने अत्योंदय मेला भी आयोजित होगा। उन्होने निर्माण विभाग और नगरीय निकाय के अधिकारियो को विभिन्न निर्माण कार्यो के भूमिपूजन और लोकार्पण कराये जाने उन्हे सूचीबद्ध कर जानकारी प्रस्तुत करने तथा कार्यक्रम की तैयारियां प्रारंभ करने को कहा है।
धान उपार्जन के लिये किसानो का पंजीयन 10 सितम्बर से
09 September 2014
खरीफ विपणन वर्ष 2014-15 में 10 सितम्बर से धान उपार्जन हेतु किसानो का पंजीयन प्रारंभ किया जायेगा। उपार्जन हेतु विगत वर्ष में किये गये किसान पंजीयन में संशोधन एवं नवीन किसान पंजीयन हेतु उर्पाजन केन्द्रो में निर्धारित केन्द्रो में पंजीयन किया जावेगा। जिन किसानो ने खरीफ विपणन वर्ष 2013-14 में धान उर्पाजन हेतु पंजीयन कराया है उन पंजीकृत किसानो के धान के बोये गये रकबे, बैंक खाता, मोबाईल नम्बर मे संशोधन किया जायेगा। अर्थात जिन किसानो का पूर्व से पंजीयन है उन्हे नवीन पंजीयन की आवश्यकता नही है उनके द्वारा इस वर्ष धान की फसल बोई गई है ऐसे किसानो का नवीन पंजीयन उपार्जन केन्द्रो पर किया जायेगा। किसानो के पंजीयन का सत्यापन एवं संशोधन खरीदी केन्द्र स्तर पर 18 सितम्बर 2014 से 17 अक्टूबर तक किया जायेगा। किसान की भूमि जिस सर्विस एरिया मे स्थित है उस किसान का पंजीयन उसी खरीदी केन्द्र मे किया जायेगा। किसानो के नवीन पंजीयन संबंधित किसान के ऋण पुस्तिका में पंजीयन का इन्द्राज पंजीयन के समय किया जायेगा। जिससे किसान का एक बार एक ही खरीदी केन्द्र में पंजीयन हों। किसानो से पंजीयन एवं संशोधन हेतु कोई शुल्क नही लिया जायेगा। पंजीयन एवं संशोधन हेतु खाली फार्म जिला प्रबंधक म.प्र. स्टेट सिविल सप्लाई कार्पोरेशन के कार्यालय में उपलब्ध है।
पीड़ित मानवता की सेवा ही सबसे बड़ी सेवा- ऊर्जा मंत्री श्री शुक्ल
08 September 2014
ऊर्जा, खनिज एवं जनसम्पर्क मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि पीड़ित मानवता की सेवा ही सबसे बड़ी सेवा है। चिकित्सा क्षेत्र में लोगों की चिकित्सा करना व्यवसाय बाद में है पहले मूल भावना पीड़ित बीमार का अच्छा इलाज कर उसे मुस्कराते हुये अस्पताल से विदा करना सबसे बड़ा धर्म है। उक्मत संबोधन मंत्री श्री शुक्ल ने शंकर नर्सिंग होम का शुभारंभ करते हुये दिया। उन्होने आधुनिक आपरेशन थियेटर का भी शुभारंभ किया। इस मौके पर महापौर श्री शीवेन्द्र सिंह, नसिंग होम के संचालक आर पी श्रीवास्तव, राजीव त्रिवेदी, शैलबाला श्रीवास्तव अनीस अहमद अंसारी, कल्पना श्रीवास्तव राजेन्द्र ताम्रकार, राजगोपाल चारी शकुतंला, राजभान सिंह पटेल कुबेर अग्निहोत्री रामकृष्ण श्रीवास्तव संजय श्रीवास्तव सहित जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि अस्पताल आने वाला प्रत्येक व्यक्ति चिकित्सकों के उपचार ओर नर्सों, वार्डबाय तथा अन्य कर्मचारियों की सेवा भावना तथा अन्य कर्मचारियों की सेवा भवना तथा मृदु व्यवहार से खुश होकर जाना चाहिये। अस्पताल का प्रबंधन बेहतर काम कर अपनी साख भी जमाये तभी सही मायनों में नर्सिंग होम प्रारंभ करने की सार्थकता है। उन्होने कहा कि इस नर्सिंग होम का शुभारंभ भी मैने किया था और आज बैक्टीरियल फ्री आपरेशन थियेटर का शुभारंभ भी मेरे द्वारा किया जा रहा है। महापौर श्री शिवेन्द्र सिंह ने कहा कि यह नर्सिंग होम वर्षों पुरान नर्सिंग होम है। पूर्व में डॉ आर पी श्रीवास्तव के पिता जो कि चिकित्सक भी थे ग्रामीणों का पूर्ण रूप से निःशुल्क इलाज करते थे। मंत्री श्री शुक्ल ने नगर के विकास कार्य का निरीक्षण किया- मंत्री श्री शुक्ल ने आज नये बस स्टैण्ड में संचालित किये जा रहे निर्माण कार्यों का निरीक्षण कर इसे अतिशीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये। गणेश पूजन में शामिल हुये मंत्री श्री शुक्ल-ऊर्जा मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल आज अंनन्तपुर के प्राचीन हनुमना मंदिर में प्रतिष्ठापित किये गये गणेश जी के पूजन में शमिल हुये और महिला मंडल द्वारा भजन कार्यक्रम में उपस्थित रहे। इस मौके पर शंकुतला मिश्रा धनन्जय मिश्रा राजगोपाल चारी उदभान मिश्रा रंजीता तिवारी बीना शुक्ला मृत्युजय मिश्रा राजकिशोर भारती सहित महिलाये उपस्थित थी।
रीवा जिला बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बनेगा - ऊर्जामंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल
08 September 2014
ऊर्जा, खनिज एवं जनसम्पर्क मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने रायपुर कर्चुलियान के ग्रात बच्छेरा में कहा कि वे रीवा जिले को बिजली के मामले में आत्म निर्भर बनायेगे। बिजली हमारे जीवन की महत्वपूर्ण कड़ी है, बिजली विकास की धूरी है। बिजली की व्यवस्था को चुस्त-दुरूस्त बनाना सरकार की सर्वाेच्य प्राथमिकता में है। सरकार ने 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराने का एतिहासिक काम किया है। बच्छेरा गांव में मंत्री श्री शुक्ल ने एक करोड 45 लाख रूपये की लागत से स्वीकृत 33/11 के.व्ही विद्युत उपकेन्द्र का भूमि पूजन किया। इस अवसर पर सांसद श्री जनार्दन मिश्रा, पूर्व विधायक श्री नागेन्द्र सिंह, मुध्य अभियंता श्री एस के टंडन, अधीक्षण अभियंता श्री व्ही. के जौन श्री राजगोपाल चारी विधायक प्रतिनिधि श्री राजेश पाण्डे, कार्यपालन अभियंता श्री रामपाण्डेय, श्री नवीन पाण्डे, सी एम डी श्री किशोर गुप्ता , राघवेन्द्र द्विवेदी द्वारिनाम जयसवाल सगरा सरपंच प्रू प्रकाश पाण्डे महेन्द्र तिवारी श्रीमती गीताजंलि मिश्रा त्रिसूली सेन, एस डी एम रकेश मिश्रा सहित जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। मंत्री शुक्ल ने कहा कि जहां पूर्व के 50 वर्षों में 50 उपकेन्द्र स्थापित किये गये थे हमने 5 वर्षाे में ही 25 विद्युत उपकेन्द्र स्थापित कर दिये। इसके साथ ही 4 बडे विद्युत केन्द्र एवं 5 उपकेन्द्र स्थापित किये जा रहे है। पटना ग्राम में 25 करोड रूपये की लागत से बड़ा विद्युत केन्द्र बनाया जा रहा है। पहाड़िया ग्राम में 132 के.व्ही उपकेन्द्र उमरी में 220के व्ही उपकेन्द्र अतरैला में 132 केव्ही उपकेन्द्र तथा रतनगवां एवं डढ़वा में 33/11 के.व्ही विद्युत उपकेन्द्र स्थापित किया जायेगा। उन्होने कहा कि ग्रामीणों को गुणवत्तापूर्ण विद्युत प्रदायन करने हेतु बच्छेरा में 33/11 का उपकेन्द्र बनाया जा रहा है। यह 4 माह के अंर बनकर तैया हो जायेगा। इस उपकेन्द्र के बन जाने से सीधे तौर में 25 ग्राम लाभान्वित होगे। इमें सगरा, गंगहरा, कुशहा, डिहिया, नवागांव, बच्छेरा, खरहरी, अभिलिया, पहड़िया, शिवपुरवा, खजुआवन, पैपखरा, पटना, रामपुर और रौरा के ग्रामीण सीधे लाभान्वित होगे। मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि लोगों को 24 घंटे एवं किसानों को सिचाई के लिये 10 घंटे लगातार बिजली मिले इसके लिये आवश्यक है कि ग्रामीण कटिया फंसाकर बिजली न ले। ईमानदारी से विद्युत बिल का भुगतान करे। उन्होने कहा कि बच्छेरा ग्राम में आई टी आई फूड प्रोसेसिंग यूनिट खोलने के लिये भूमि की उपलब्धता का सर्वे किया जाये। सांसद श्री मिश्र ने कहा कि मध्य प्रदेश सरकार ने 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराकर एतिहासिक उपलब्धि प्राप्त की है। लोग सरकार के ऊपर विश्वास रखे यह सरकार प्रदेश का सर्वार्गीण विकास के लिये संकल्पित है। पूर्व विधायक श्री नागेन्द्र सिंह ने कहा कि बच्छेरा ग्राम में विकास की असीम संभावनायें है। अतः इस ग्राम का सुनियोजित विकास किया जाये।
जेल एवं गृह मंत्री बाबूलाल गौर आज चित्रकूट-सतना आयेगें
06 September 2014
प्रदेश के जेल विभाग और गृह मंत्री बाबूलाल गौर 6 सितम्बर शनिवार को हेलीकाप्टर से चित्रकूट और सतना आयेगें। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार गृह मंत्री श्री गौर 6 सितम्बर को भोपाल से हेलीकाप्टर द्वारा प्रस्थान कर प्रातः 11.30 बजे चित्रकूट पहुंचेगें। गृह मंत्री प्रातः 11.40 से 12.40 बजे तक जिला प्रशासन, पुलिस और नगरीय प्रशासन के अधिकारियो के साथ कामदगिरी परिक्रमा का अवलोकन करेगें। गृह मंत्री श्री गौर दोपहर 2.30 बजे हेलीकाप्टर द्वारा चित्रकूट से प्रस्थान कर 3 बजे सतना हवाई पट्टी आयेगें। गृह एवं जेल मंत्री बाबूलाल गौर पुलिस कन्ट्रोल रूम सतना में 3.30 बजे से 4.30 बजे तक सतना जिले के पुलिस के अधिकारियो एवं जेल अधिकारियो की बैठक लेगें। बैठक में पुलिस महानिरीक्षक, पुलिस अधीक्षक, जिला सेनानी होमगार्ड तथा जिला अभियोजन अधिकारी उपस्थित रहेगें। गृह मंत्री श्री गौर सायं 4.30 बजे से 4.45 बजे तक पुलिस कन्ट्रोल रूम में पत्रकारो से चर्चा करने के पश्चात् सायं 5 बजे सतना से हेलीकाप्टर द्वारा जबलपुर के लिये प्रस्थान करेगें।
जिला स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह में 50 शिक्षको का सम्मान
06 September 2014
शिक्षक दिवस के अवसर पर सतना में टाउन हाल मे आयोजित भव्य और गरिमामय जिला स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह में जिले के 47 सेवानिवृत्त शिक्षको और 3 कार्यरत शिक्षको का सम्मान किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि म.प्र. राज्य पिछडा वर्ग आयोग के सदस्य लक्ष्मी ने कहा कि शिक्षक का नैतिक लक्ष्य राष्ट्रप्रेमी नागरिक तैयार करना होना चाहिये। उन्होने कहा कि गुणदोष की विवेचना करने वाला शिक्षक ही बुद्धिमत्ता को प्राप्त करता है। कार्यक्रम की अध्यक्षता सी.ई.ओ. जिला पंचायत अभिजीत अग्रवाल ने की। इस मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शिक्षको और छात्रो के लिये शिक्षक दिवस का संदेश और छात्रो से प्रधानमंत्री के सीधे संवाद का प्रसारण भी खचा-खच भरे हुये टाउन हाल मे शिक्षको और छात्रो को दिखाया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ पिछडा वर्ग आयोग के सदस्य लक्ष्मी यादव और सी.ई.ओ. जिला पंचायत श्री अग्रवाल ने पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन और मॉ सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जलन और माल्यार्पण से किया गया। जिला स्तरीय शिक्शक सम्मान समारोह में 47 सेवानिवृत्त शिक्षको, विभागीय चयन समिति द्वारा चयनित शिक्षक राजकुमार त्रिपाठी को शाल-श्रीफल से सम्मानित किया गया। इसी प्रकार जिला शिक्शा केन्द्र द्वारा शिक्षक प्रोत्साहन योजना के तहत शासकीय माध्यमिक शाला खैरा के अध्यापक रामसुख त्रिपाठी और मधु सिंह को 6-6 हजार रूपये तथा उत्कृष्टता प्रमाण पत्र भेंट कर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में ठीक तीन बजे से देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का उद्बोधन और उसके 15 मिनट बाद प्रधानमंत्री जी का छात्रो से संवाद का सीधा प्रसारण सायं 4.45 बजे तक दिखाया गया। जिला स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह में सम्मानित होने वाले सेवानिवृत्त शिक्षको में सेवानिवृत्त प्राचार्य ज्वाला प्रसाद मिश्रा, सूरज प्रसाद ताम्रकार, रामदीन वर्मा, डॉ. विजय शंकर शुक्ला, रामजगत सतनामी, बी.एल.रावत, उर्मिला शर्मा, छोटेलाल सिंह, देवमणि चतुर्वेदी, रामसजीवन शर्मा, रामदीन शर्मा तथा नरेन्द्र सिंह बघेल शामिल है। सेवानिवृत्त बी.ई.ओ. गोविन्द शर्मा, सेवानिवृत्त व्याख्याता चन्द्रकुमारी श्रीवास्तव, परशुराम कुर्मी, हीरालाल पाण्डेय, रामदास प्रजापति, एस.बी.सिंह, प्रधानाध्यापक संतोष कुमार गर्ग, रामकृपाल तिवारी, अमरेन्द्र सिंह, सेवानिवृत्त शिक्षक रमेशचन्द्र निगम, मुकुटबिहारी श्रीवास्तव, अवधेश मोहन त्रिपाठी, वनवारीलाल शर्मा, जयमंगल सिंह, बद्री प्रसाद मिश्रा, लक्ष्मण सिंह, सुरेन्द्र प्रसाद मिश्रा, गीता प्रसाद शर्मा, अनुज प्रसाद सिंह, राम सिंह, केशराज सिंह, विजय सिंह, सहायक शिक्षक दामोदर चौधरी, श्यामाबाई कोल, राजेन्द्र गौतम, अनूपा रानी त्रिपाठी, रूपरानी सिन्धी, राजबहादुर कुशवाहा, महेन्द्र शुक्ला, सुधारानी श्रीवास्तव, कमलेश तिवारी, मंजीत कौर, सच्चिदानंद सिंह, राजेन्द्र प्रसाद तिवारी, अशोक कुमार श्रीवास्तव के नाम शामिल है।
जिला सैनिक कल्याण अधिकारी आज कोटर में
27 August 2014
जिला सैनिक कल्याण अधिकारी सतना ग्रुप कैप्टन एस.के.तिवारी भूतपूर्व सैनिको एवं उनकी विधवाओं के कल्याणार्थ योजनाओ की जानकारी देने के लिये 27 अगस्त को प्रातः 11 बजे से तहसील प्रांगण कोटर मे सम्मेलन करेगें।
वन अधिकार के नये दावे प्राप्त करने 28 अगस्त को लगेगें शिविर
27 August 2014
वन अधिकार अधिनियम 2006 एवं नियम 2008 के तहत अनुसुचित जनजाति एवं अन्य परम्परागत वन निवासियो से चिन्हित ग्रामो में 28 अगस्त को शिविर लगाकर नवीन दावे प्राप्त किये जायेगें। कलेक्टर मोहनलाल ने इस हेतु वन एवं सीमा से लगे 5 कि.मी. के ग्रामो को केन्द्रित कर प्रशिक्षित मास्टर ट्रेनर, वन परिक्षेत्राधिकारी, वनरक्षक, हल्का पटवारी, सरपंच, सचिवो को शामिल कर चिन्हित ग्रामो के लिये दल गठित करने के निर्देश दिये गये है। यह दल नियत तिथि 28 अगस्त को प्रातः 11 बजे से सायं 4 बजे तक ग्राम में उपस्थित रहकर वन निवासियो से व्यक्तिगत एवं सामूहिक दावे प्रस्तुत करने प्रेरित करेगा और ग्राम के नोडल अधिकारी के समक्ष दावे प्रस्तुत करायेगें।
कामदगिरी परिक्रमा में हुई दुर्घटना मे मृतको के परिजनो एवं घायलो को सहायता
26 August 2014
जिले के चित्रकूट में सोमवती अमवस्या मेले के मौके पर कामदगिरी पर्वत परिक्रमा में कामतानाथ द्वितीय मुखारबिन्द समीप हुई दुर्घटना में राज्य शासन द्वारा मृतको के परिजनो को दो-दो लाख रूपये तथा गंभीर रूप से घायलो को 50-50 हजार रूपये आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने की घोषणा की है। इसी प्रकार घायलो को सभी आवश्यक चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराते हुये बेहतर उपचार के निर्देश भी दिये गये है। सोमवती अमावस्या के अवसर पर चित्रकूट में कामदगिरी पर्वत की परिक्रमा में प्रातः 4.30 बजे से 5 बजे के बीच हुई दुर्घटना में 10 व्यक्तियो की मौत हो गई थी। जबकि गंभीर रूप से घायल एक महिला को उपचार के लिये सतना जिला चिकित्सालय रिफर किया गया है। वही सामान्य रूप से घायल 18 व्यक्तियो का उपचार स्थानीय जानकीकुण्ड चिकित्सालय में किया गया। इन घायलो में मामूली रूप से घायल 6 व्यक्तियो को प्राथमिक उपचार के बाद अस्पताल से छुट्टी दी गई। घटना की सूचना मिलते ही कमिश्नर रीवा संभाग के.पी.राही पुलिस महानिरीक्षक पवन श्रीवास्तव, कलेक्टर मोहनलाल, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के.सी.जैन तत्काल घटना स्थल पर पहुचें और अपने निर्देशन मे राहत बचाव और घायलो की चिकित्सा के माकूल प्रबंध करायें। घटना के बारे में जानकारी देते हुये कमिश्नर रीवा एवं पुलिस महानिरीक्षक रीवा ने बताया कि मेले की सुरक्षा प्रबंध के लिये एक कम्पनी की फोर्स और जिला पुलिस बल के 400 जवान कार्यरत है। इसी प्रकार विभिन्न स्थलो पर पॉच कार्यपालिक दण्डाधिकारी भी नियुक्त किये गये है। सोमवती अमावस्या होने पर बडी तादाद में श्रद्धालू और दर्शनार्थी आयें थे। प्रातः 4.30 बजे से 5 बजे के बीच द्वितीय मुखारबिन्द के पास परिक्रमा में अपेक्षाकृत संर्कीण स्थल पर यह दुखद दुर्घटना हुई। जिनमें 10 लोगो की मृत्यु हो गई। मृतको मे 6 महिला और 4 पुरूष शामिल है। मृतको में 7 व्यक्तियो की पहचान होने पर उनके पार्थिव देह उनके गृह भेजने की व्यवस्था कर दी गई है। पहचाने गये 7 व्यक्तियो मे 2 व्यक्ति म.प्र. और 5 व्यक्ति उ.प्र. के है। तीन व्यक्तियो के शवो की पहचान के प्रयास जारी है। कमिश्नर रीवा के.पी.राही ने बताया कि राज्य शासन की ओर से सभी मृतको के परिजनो को दो-दो लाख रूपये, गंभीर रूप से घायलो को 50-50 हजार रूपये की सहायता स्वीकृत की गई है। उ.प्र. सरकार के जिला चित्रकूट कर्बी के कलेक्टर, आई.जी. बांदा रेंज भी जानकीकुण्ड अस्पताल पहुचें थे। उन्होने बताया कि उ.प्र. के मृतको को उ.प्र. सरकार द्वारा भी दो-दो लाख रूपये की सहायता स्वीकृत की गई है। कलेक्टर मोहनलाल और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के.सी.जैन ने कामदगिरी परिक्रमा मार्ग पहुचकर घटना में राहत और बचाव कार्य कराया। कलेक्टर मोहनलाल ने बताया कि राज्य शासन द्वारा घटना की उच्च स्तरीय जॉच की घोषणा की गई है। उन्होने बताया कि घटना के सभी पहलुओ के जॉच की जाकर भविष्य में ऐसी दुखद घटना नही हो सख्ती से सुनिश्चित किया जायेगा। कलेक्टर ने बताया कि सोमवती अमावस्या मेला मंगलवार तक चलेगा।
सांसद गणेश सिंह ने मृतको के परिजनो को दी सहायता
26 August 2014
सतना सांसद गणेश सिंह ने सोमवती अमावस्या के अवसर पर कामदगिरी पर्वत परिक्रमा पथ में हुई दुखद घटना की सूचना मिलते ही तत्काल घटना स्थल और जानकीकुण्ड चिकित्सालय पहुचे। वहां उन्होने कमिश्नर रीवा एवं वरिष्ठ अधिकारियो के साथ घायलो से कुशल क्षेम पूछी और मृतको के परिजनो को ढाढस बंधाया। सांसद गणेश सिंह ने राज्य शासन की ओर से स्वीकृत सहायता राशि मृतको के परिजनो को सौपी।
प्रधानमंत्री जन-धन योजना का शुभारंभ 28 अगस्त को
25 August 2014
स्वतंत्रता दिवस पर 15 अगस्त 2014 को देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा दिये गये अपने अभिभाषण में प्रधानमंत्री जन-धन योजना (पी.एम.जे.डी.वाई.) लागू करने की घोषणा की गई है। इस योजना का अधिकारिक रूप से शुभारंभ प्रधानमंत्री द्वारा 28 अगस्त 2014 को किया जायेगा। इलाहाबाद बैंक के क्षेत्रीय महाप्रबंधक श्री अहलूवालिया ने बताया कि योजना के अनुसार वित्तीय समावेशन के अंतर्गत ग्रामीण अर्द्धशहरी व नगरीय क्षेत्र के प्रत्येक परिवार से न्यूनतम दो व्यक्तियो की बेसिक सेविंग बैंक डिपाजिट खाते सभी बैंको द्वारा अपनी अधिकारिता क्षेत्र में कैम्प लगाकर खोले जाने है। खाता खोलने के लिये के.वाई.सी. मानदण्ड पूरा करने के लिये आधार कार्ड धारक महिलाओ को प्राथमिकता दी जायेगी। भविष्य मे शासन द्वारा दिये जाने वाले सभी लाभ डायरेक्ट बेनीफिट ट्रासफर डी.बी.टी. द्वारा इन्ही खातो के माध्यम से हिताधिकारियो को प्रदान किये जायेगें। इस योजना में खोले गये खातो में पासबुक एवं रूपे कार्ड एक साथ खाताधरको को प्रदान किये जायेगें। योजना को सफल बनाने के लिये सतना जिले में जिले के अग्रणी बैंक इलाहाबाद बैंक द्वारा एक बृहद अभियान चलाया जा रहा है जिसमें वित्तीय समावेशन के तहत वित्तीय सुविधाओ से वंचित लोगो को बैंकिंग की मुख्य धारा से जोडने के लिये विभिन्न वित्तीय साक्षरता कैम्प लगाकर साक्षर भी किया जा रहा है। जिला प्रशासन और बैंको द्वारा संयुक्त रूप से क्रियान्वित होने वाली इस योजना जन-धन योजना के तहत हर परिवार के खाते खोले जा रहे है। जिसमें एक परिवार के मुखिया और एक महिला सदस्य के नाम खोला जा रहा है। जन-धन योजना के तहत खोले गये खातो में हितग्राही को पॉच हजार रूपये की ओव्हर ड्राफ्ट की सुविधा एक लाख रूपये का जीवन बीमा तथा भविष्य में इन्हे मिलने वाली किसी भी प्रकार की सब्सिडी इसी बचत खाते में मिलेगी। बैंक के सहायक महाप्रबंधक नरेन्द्रपाल सिंह ने बताया कि भारत सरकार के निर्देशानुसार इसी कडी में सभी बैंको एवं बीमा कम्पनियो के सहयोग से जिला प्रशासन सतना द्वारा 28 अगस्त को कलेक्ट्रेट कार्यालय में एक मेगा कैम्प भी आयोजित किया जायेगा। जिसमें योजनांतर्गत खोले गये खाताधारको को पासबुक रूपे कार्ड (क्रेडिट कार्ड) इत्यादि एक किट के रूप में प्रदान की जायेगी।
ई.सी.एच.एस. स्मार्ट कार्ड अपग्रेड करायें
25 August 2014
जिला सैनिक कल्याण अधिकारी सतना ने जिले के सभी भूतपूर्व सैनिको विधवाओ एवं आश्रितो को सूचित किया है कि जो भूतपूर्व सैनिक विधवाये एवं आश्रित अपने ई.सी.एच.एस. कार्ड को अपग्रेड कराना चाहते है तो करा सकते है। पुराने ई.सी.एच.एस. कार्ड जिनकी हालत अच्छी है जो खराब नही हुये है उन्हे अपग्रेड कराना जरूरी नही है। अपनी इच्छानुसार अपग्रेड करा सकते है। एक जून 2010 के बाद से जिन्होने ई.सी.एच.एस. स्कीम ज्वाईन की है उनके लिये अपग्रेड कराना जरूरी है। अपग्रेड कराने का मतलब है कि ई.सी.एच.एस. कार्ड की कैपासिटी 16 के.बी. से बढाकर 32 के.बी. की जायेगी। ऐसा करने से उसमे काफी स्पेस बढ सकेगा। जिससे उनके चिप कार्ड में मेडीकल संबंधी सभी व्यौरो का इन्द्राज किया जा सकेगा एवं कार्ड अच्छी क्वालिटी का होगा तथा फोटोग्राफ भी अच्छा दिखेगा।
ग्राम सभाओ का चरणबद्ध आयोजन 15 अगस्त से
14 August 2014
म.प्र. पंचायत राज एवं ग्राम स्वराज अधिनियम 1993 की धारा 6 के प्रावधान के अनुसार ग्राम पंचायत को ग्राम सभा का त्रैमासिक सम्मेलन करना अनिवार्य है। इसी तारतम्य में सतना जिले मे 15 अगस्त से सभी ग्राम पंचायतो मे चरणबद्ध तरीके से ग्राम सभाओ का आयोजन किया जायेगा। शासन के निर्देशानुसार ग्राम सभा के एजेण्डे के स्थाई विषयो के अतिरिक्त पंचायत विभाग, शिक्षा विभाग, पंचायत एवं सामाजिक न्याय, आवास मिशन, वाटरशेड, मनरेगा, निर्मल भारत अभियान के बिन्दुओ के अलावा बधुआ मजदूरो के मुक्तिकरण एवं उनके पुर्नवास पर चर्चा को प्राथमिकता कार्य सूची मे शामिल किया गया है।
पटवारी राजस्व निरीक्षको को मिलेगा ई.टी.एस. मशीन का प्रशिक्षण
14 August 2014
आयुक्त भू-अभिलेख बंदोबस्त म.प्र. के निर्देशानुसार भूमि के सर्वे और सीमांकन का कार्य ई.टी.एस. मशीन से किया जायेगा। कलेक्टर मोहनलाल ने जिले के प्रशिक्षित मास्ट्रर ट्रेनर्स द्वारा तहसीलो में पदस्थ राजस्व निरीक्षको एवं पटवारियो को ई.टी.एस. मशीन का प्रशिक्षण दिये जाने कार्यक्रम निर्धारित किया है। इसके अनुसार तहसील रघुराजनगर, रामपुर बघेलान, अमरपाटन और उचेहरा मे दिया जायेगा। निर्धारित कार्यक्रम के तहत 21 अगस्त को रघुराजनगर, मझगवां, रामपुर बघेलान, नागौद के राजस्व निरीक्षक और पटवारी 22 अगस्त को कोटर बिरसिंहपुर, अमरपाटन, रामनगर के राजस्व निरीक्षक और पटवारी तथा 23 अगस्त को उचेहरा और मैहर तहसील के राजस्व निरीक्षक और पटवारियो को ई.टी.एस. मशीन से सर्वे और सीमांकन कार्य का प्रशिक्षण दिया जायेगा। कलेक्टर ने सभी तहसीलदारो को कडे निर्देश दिये है कि प्रशिक्षण के निर्धारित तिथि अनुसार अपने अधिनस्थ राजस्व निरीक्षक और पटवारियो को अनिवार्यतः उपस्थित कराये। इस प्रशिक्षण के बाद वास्तविक सीमांकन चिन्हित होगा, प्रशिक्षण के बाद यदि प्रशिक्षणकर्ता बिना ई.टी.एस. मशीन के सीमांकन करेगें तो उनके विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी।
जिला सैनिक कल्याण बोर्ड की बैठक 21 अगस्त को
13 August 2014
जिला सैनिक कल्याण अधिकारी ग्रुप कैप्टन सेवानिवृत्त एस.के.तिवारी ने बताया कि जिला कलेक्टर मोहनलाल की अध्यक्षता में जिला सैनिक कल्याण बोर्ड का गठन किया गया है। बोर्ड की पहली वार्षिक बैठक 21 अगस्त को दोपहर 12.30 बजे जिला सैनिक कल्याण कार्यालय जवाहर नगर सतना मे आयोजित की गई है।
सरपंच करेंगे पंचायत मुख्यालय पर ध्वजारोहण
13 August 2014
स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 15 अगस्त को पंचायत मुख्यालय में सरपंच द्वारा औपचारिक रूप से राष्ट्रीय ध्वज फहराया जायेगा तथा राष्ट्रगान गाया जायेगा। जनपद मुख्यालय पर जनपद अध्यक्ष तथा ऐसी नगर पालिका का नगर पंचायत जिनका मुख्यालय ब्लाक मुख्यालय नही है उनमें नगर पालिका, नगर पंचायत के अध्यक्ष द्वारा ध्वजारोहण किया जायेगा। सभी शिक्षण संस्थाओ एवं विभागीय कार्यालय मे प्रातः 8 बजे के पूर्व ध्वजारोहण और राष्ट्रीय गान के कार्यक्रम होगें।
ईको वाटरवर्क निर्माण स्थल का ऊर्जा मंत्री द्वारा अवलोकन
21 July 2014
जनसम्पर्क ऊर्जा एवं खनिज संसाधन मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने अपने रीवा प्रवास के दौरान उन्नत पुल के समीप बीहर नही टापू पर बनाये जाने वाले ईको वाटर पार्क स्थल का अवलोकन किया। उन्होने निर्माण एजेन्सी के प्रतिनिधियों से कार्य प्रारंभ किये जाने संबंधी जानकारी प्राप्त की तथा निर्देश दिये कि आगामी दो दिवस में कार्य प्रारंभ करा दिया जाय। श्री शुक्ल ने नगरनिगम आयुक्त से कहा कि वह निर्माण एजेन्सी को आवश्यक सहयोग दे। निर्माण एजेन्सी द्वारा बताया गया कि पुराने आर टी ओर आफिस से टापू तक पुल निर्माण का कार्य तत्काल प्रारंभ किया जा रहा है। इस दौरान आयुक्त नगर निगम श्री शैलेन्द्र शुक्ल उपस्थित थे। दुग्घ संघ का शपथ ग्रहण सजारोह सम्पन्न- दुग्घ संघ के शपथ ग्रहण समारोह में जनसम्पर्क मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने नव निर्वाचित पदाधिकारियों व कार्यकारिणी सदस्यों को शपथ दिलायी। इस अवसर पर अपने उद्बोधन में उन्होने कहा कि संगठन में शक्ति होती है इसलिये जरूरी है कि लोग इससे जुडे। उन्होने संघ द्वारा ईमानदारी से किये जा रहे कार्य की प्रशंसा करते हुये नव निर्वाचित पदाधिकारियों को बधाई व शुभकामनाये दी। मंत्री जी ने दुग्घ संघ की मांग पर शेड निर्माण व परिसर के शेष भाग को क्रंकीट किये जा ने हेतु आश्वस्त किया। कार्यक्रम को महापौर श्री शिवेन्द्र सिंह पटेल एवं अध्यक्ष नगर पालिक निगम श्री रिपुदमन सिंह ने भी सम्बोधित किया।
इंजीनियरिंग कालेज के स्वर्ण जयंती आयोजन संबंधी बैठक सम्पन्न
21 July 2014
आगामी अक्टूबर माह के प्रथम सप्ताह में आयोजित होने वाले इंजीनियरिंग महाविद्यालय के स्वर्ण जयंती समारोह आयोजन संबंधी बैठक आज जनसम्पर्क मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। इस दौरान कमिश्नर श्री प्रदीप खरे व कलेक्टर श्री एस एन रूपला भी उपस्थित थे। बैठक में मंत्री जी ने आयोजन की रूपरेखा के विषय में विस्तार से जानकारी ली तथा आवश्यक निर्देश दिये। उन्होने लोनिर्माण विभाग को निर्देशित किया कि कालेज परिसर की सड़कों को दुरूस्त करते हुये किनारों पर पेपर ब्लाग लगाना सुनिश्चित करे। इसके साथ ही भवन की पुताई सहित अन्य आवश्यक सुधार कार्य भी तत्परता से कराये। इंजीनियरिंग कालेज मैदान के समतलीकरण सहित स्ट्रीट लाइट आदि लगाने की कार्यवाही किये जाने हेतु निर्देशित किया गया। उन्होने कहा कि कालेज भवन व पूरा परिसर सुंदर एव आकर्षक बनाया जायेगा। श्री शुक्ल ने इंजीनियरिंग कालेज के क्वार्टस व कालोनी में सड़क सुधार सहित अन्य जरूरी व्यवस्थाये सुनिश्चित कराने हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये। इस अवसर पर प्राचार्य डा. डी के सिंह ने कार्यक्रम की रूपरेखा से मंत्री जी को अवगत करया तथा जरूरी व्यवस्थाओं के विषय में जानकारी दी। बैठक में महाविद्यालय के प्राध्यापक व पुरा छात्र तथा विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान से आर्थिक मदद
19 July 2014
प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने सागर जिले के एक जरूरतमंद व्यक्ति को उपचार के लिये 50 हजार रूपये की आर्थिक सहायता अपने स्वेच्छानुदान मद से स्वीकृत की है। तदनुसार जिले की खुरई तहसील अंतर्गत ग्राम सिलापुरी निवासी श्री रतनसिंह पटेल को उनके उपचार हेतु 50 हजार रूपये की राशि मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान मद से स्वीकृत की गई है।
रामेश्वरम् तीर्थ यात्रा संबंधी आवेदन 13 अगस्त से मंगायें
19 July 2014
मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत सागर जिले से तीर्थ यात्रियों का जत्था 21 अगस्त 2014 को रामेश्वरम् तीर्थ यात्रा के लिये भेजा जाना है। इस हेतु इच्छुक तीर्थ यात्रियों से आवेदन 13 अगस्त तक संबंधित तहसीलदार कार्यालय में जमा करने की अपेक्षा की गई है। डिप्टी कलेक्टर श्री भूपेन्द्र गोयल ने जिले के समस्त तहसीलदारों को पत्र भेजकर अपेक्षा की है कि दिनांक 21 अगस्त 2014 को रामेश्वरम् तीर्थ यात्रा से संबंधित आवेदन अंतिम तिथि 13 अगस्त 2014 तक प्राप्त कर 13 अगस्त 2014 को ही सांय 5 बजे तक आवेदन पत्र संलग्न निर्धारित प्रपत्र में एक्सल फार्मेट में सूची मय सी.डी. के जिला कार्यालय में भेजने का कष्ट करें। तीर्थ यात्रियों के द्वारा प्रस्तुत आवेदन पत्र के सभी कालमों एवं सहपत्रों का सूक्ष्म परीक्षण उपरांत पात्र व्यक्तियों के ही आवेदन इस कार्यालय में भेजे जावें। इसके अतिरिक्त जिन तीर्थ यात्रियों द्वारा पूर्व की यात्राओं का लाभ प्राप्त कर लिया गया है उन तीर्थ यात्रियों के आवेदन इस कार्यालय में न भेजे जावे। यदि अपात्र व्यक्तियों के आवेदन या जिन व्यक्तियों ने पूर्व में तीर्थ यात्रा का लाभ प्राप्त कर लिया है उन व्यक्तियों के आवेदन आपके द्वारा इस कार्यालय में भेजे जाते है तो इसकी जिम्मेदारी आपकी होगी।
ग्राम पंचायतों की आडिट कराना सुनिश्चित करें-मुख्य कार्यपालन अधिकारी
18 July 2014
मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री पी.एन.सोलंकी ने जिले के समस्त जनपद सीईओ को निर्देशित किया है कि अपने क्षेत्रान्तर्गत समस्त ग्राम पंचायतों का आडिट कराया जाना सुनिश्चित करायें। उन्होंने कहा कि गत दिनों खण्ड स्तर पर आयोजित समीक्षा बैठक में ग्राम पंचायतों की संपरीक्षा हेतु समस्त अभिलेख उपलब्ध कराने हेतु निर्देश दिये गये थे। उप संचालक स्थानीय निधि संपरीक्षा द्वारा बताया गया कि अधिकांश सचिवों द्वारा संपरीक्षा हेतु अभिलेख प्रस्तुत नहीं किये जा रहे हैं जिसे संपरीक्षा की प्रगति नहीं आ पा रही है। अतः तत्काल सचिवों को निर्देशित करें कि निर्धारित नियत तिथि में अनिवार्य रूप से समस्त योजनाओं की संपरीक्षा हेतु अभिलेख उपलब्ध करायें साथ ही समयावधि में संपरीक्षा न होने पर संबंधित के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही हेतु प्रकरण इस कार्यालय को भेजें। उक्त कार्य की प्रगति हेतु श्री जी.पी.मरावी उप संचालक स्थानीय निधि संपरीक्षा रीवा संभाग रीवा को नोडल अधिकारी बनाया गया है!
बेटियों के दम्पत्तियों का आज सम्मान किया जायेगा
18 July 2014
ऐसे दम्पत्ति जिनकी दो बेटियाँ हैं तथा उन्होंने नसबंदी करा ली है, का आज 18 जुलाई को सम्मान किया जायेगा। डॉ. आई.एम.शर्मा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में अपरान्ह 12.30 बजे से आयोजित कार्यक्रम में दम्पत्तियों से उपस्थिति की अपेक्षा की है।
जनसम्पर्क मंत्री ने मुकुंदपुर का भ्रमण किया
15July 2014
जनसम्पर्क मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने रविवार को चिड़िया घर सह उपचार केन्द्र मुकुंदपुर वन मंडल सतना का भ्रमण किया और वहां चल रहे निर्माण कार्यों की प्रगति का जायजा लिया। सी सी एफ पी के सिंह एवं एस डी ओ रवीन्द्र ज्योतिषी ने उन्हे निर्माण कार्यों की प्रगति की जानकारी दी। श्री शुक्ल ने निर्माण की पूर्णता पर पहुंच रहे टाइगर ,व्हाइट टागर ,लायन, पेंशन व भालुओं के वाडों को देखा। सफारी क्षेत्र के टिकट काउन्टर तथा नवनिर्मित पुलिया का अवलोकन किया। इसके साथ ही जनसम्पर्क मंत्री ने चिड़िया घर आवासीय परिसर में स्थित अधिकारियों व कर्मचारियों के आवासों को भी देखा। उन्होने वन आधिकारियों से वाउन्ड्री निर्माण कार्य की प्रगति की जानकारी ली। श्री शुक्ल ने अधिकारियों से कहा कि निर्माण कार्य तत्परता के साथ पूरी गुणवत्ता से पूरे किये जाये। यह चिड़िया घर शीघ्र से शीघ्र तैयार होकर जनता के लिये खोल दिया जाये जिससे रीवा संभाग की जनता को अनुपम उपहार मिल सके।
कामन एन्ट्रेन्स परीक्षा पूर्व तैयारी प्रशिक्षण 19 जुलाई से
15 July 2014
मध्यप्रदेश शासन द्वारा जिला रोजगार कार्यालय सतना मे सेना भर्ती रैलियो मे शारीरिक एवं मेडीकल परीक्षण मे चयनित युवाओ को सेना भर्ती कार्यालय द्वारा 27 जुलाई 2014 को आयोजित की जाने वाली कामन ऐन्ट्रेन्स परीक्षा पूर्व तैयारी हेतु 5 दिवसीय प्रषिक्षण कार्यक्रम 19 जुलाई से 23 जुलाई तक जिला स्तर पर सेडमैप संस्था के माध्यम से आयोजित किया जा रहा है। जिला स्तर पर आयोजित होने वाले इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के संचालन के लिये जिला रोजगार अधिकारी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। जिन जिलो मे प्रशिक्षण हेतु कम अभ्यर्थी उपलब्ध हो उसे समीपस्थ अन्य जिलो के प्रशिक्षण कार्यक्रम मे सम्मिलित किया जावेगा। प्रशिक्ष
निःशक्त जनों के आवेदन अब 31 जुलाई तक आमंत्रित
14 July 2014
कलेक्टर कार्यालय द्वारा निःशक्तजनों की भर्ती हेतु आवेदन 31 जुलाई तक आमंत्रित किये गये है। पूर्व में वाक इंन इंटरव्यू की तिथि 15 जुलाई नियत थी। कलेक्टर श्री एस एन रूपला द्वारा प्रदत्त जानकारी के अनुसार राज्य शासन के निर्देशानुसार निःशक्त जनों की भर्ती में जाति का बंधन समाप्त कर दिया गया है साथ ही अब 2 पदों के स्थान पर 5 पदों के लिये आवेदन 31 जुलाई को प्रातः 11 बजे तक लिये जायेगे। तदुपरांत इसी दिन प्राप्त आवेदकों का वाकइन इंटरव्यू होगा।
जनसम्पर्क मंत्री द्वारा जिला त्वरित बीमारी निदान केन्द्र का शिलान्यास
14 July 2014
प्रदेश के जनसम्पर्क एवं ऊर्जा मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने आज स्थानीय कुशाभाऊ ठाकरे जिला चिकित्सालय परिसर में 28 लाख 36 हजार रूपये की लागत से निर्मित होने वाले डिस्ट्रिक्स अर्ली इंटर वेन्शन सेंटर जिला त्वरित बीमारी निदान केन्द्र भवन की आधारशिला रखी। इस अवसर पर महापौर श्री शिवेन्द्र सिंह अध्यक्ष नगर निगम श्री रिपुदमन सिंह पार्षदगण श्री राजेश पाण्डे कलेक्टर श्री एस एन रूपला संचालक स्वास्थ्य डॉ. जे एन मिश्र मुख्यचिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सिविल सर्जन सहित बड़ी संख्या में स्थानीय रहवासी उपस्थित रहे। जिला चिकित्सालय को मिलने वाली इस सौगात पर प्रसन्ना व्यक्त करते हुये श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि इस निदान केन्द्र के भवन के निर्मित हो जाने पर स्वास्थ्य परीक्षण कार्य में सुविधा होगी और बच्चों की जन्म जात कमियों को जानने एवं उन्हे दूर करने के कार्य में गति आयेगी। उन्होने इस अवसर पर घोषणा की कि जिला अस्पलात में शीघ्र ब्लडबैंक की शुरूआत होगी और उसके लिये पृथक भवन बनाया जायेगा। इसके साथ ही रेडक्रास के साथ समन्वय से डायलिसिस सुविधा शुरू किये जाने की बात भी उन्होने कही। श्री राजेन्द्र शुक्ल ने चिकित्सकों से कहा कि आम आदमी की आप पर गहरी आस्था है आप लगन और समाज सेवा की पुनीत भावना के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें। कार्यक्रम के दौरान महापौर श्री शिवेन्द्र सिंह ,अध्यक्ष नगर निगम श्री रिपुदमन सिंह ने भी संबोधित किया। संचालक स्वास्थ्य,मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा सिविल सर्जन ने भी इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त किये और जिला चिकित्सालय की गतिविधियों और उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। सुलभ शौचालय निर्माण कार्य का भूमि पूजन- जनसम्पर्क मंत्री ने आज वार्ड क्रमांक 19 में पुराने आर टी ओ के सामने सुलभ शौचालय के निर्माण कार्य का भूमि पूजन किया। लगभग 18 लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाले इस सुलभ शौचालय का निर्माण कार्य पूर्ण हो जाने पर गंगानगर सहित समीप मोहल्लों के तीन-चार हजार लोग लाभान्वित होंगे। जनसम्पर्क मंत्री ने स्थानीय रहवासियों को आश्वस्त किया किया कि उनकी समस्याओं का शीघ्र ही निराकरण किया जायेगा। उन्होने निर्माण एजेंसी से कहा कि सुलभ शौचालय का निर्माण कार्य शीघ्र पूरा करा लिया जाए जिससे लोगों को सुविधा मिलना शुरू होजाए। इस दौरान महापौर श्री शिवेन्द्र सिंह, अध्यक्ष श्री रिपुदमन सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त किये। आयुक्त नगर निगम श्री शैलेन्द्र शुक्ल ने प्रतिवेदन प्रस्तुत किया।
विभागीय कार्यो की समीक्षा
08 July 2014
कलेक्टर मोहनलाल ने सोमवार को कृषि, महिला बाल विकास, षिक्षा, सामाजिक न्याय, उद्योग केन्द्र, अत्यांवसायी, खनिज, आयुर्वेद तथा उद्यानिकी विभाग की गतिविधियो एवं शासकीय योजनाओ की समीक्षा की। उन्होने उद्यानिकी विभाग को गतिविधियो का विस्तार करने तथा जिले में ग्रीन हाउस और पाली हाउस के प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये। उप संचालक कृषि ने बताया कि जिले में 819 क्विंटल सोयाबीन बीज एन.एस.सी. से प्राप्त किया गया है। निजी क्षेत्र में 8 हजार क्विंटल उपलब्ध है। जिसमें साढे पॉच हजार क्विंटल का विक्रय हुआ है। जिले में 6 हजार टन डी.ए.पी. और ढाई हजार टन यूरिया उपलब्ध है।
बाल संरक्षण गृह के प्रस्ताव शीघ्र भेजे : कलेक्टर
08 July 2014
कलेक्टर मोहनलाल ने जिले के विभिन्न स्थानो में कचरा पन्नी बीनने वाले बच्चो की शिक्षा दीक्षा और भरण-पोषण के लिये चित्रकूट मैहर और सतना में बाल संरक्षण गृह बनाने के प्रस्ताव शीघ्र शासन को भेजने के निर्देश दिये है। समय सीमा पत्रको की बैठक में शासन की महत्वपूर्ण योजनाओ, कार्यक्रमो की समीक्षा के दौरान यह निर्देश दिये गये। इस मौके पर सी.ई.ओ. जिला पंचायत अभिजीत अग्रवाल, अधीक्षण यंत्री विद्युत के.एल.वर्मा, कार्यपालन यंत्री आई.यू.शेख, आयुक्त नगर निगम बी.बी.एस.गहरवार, जिला कार्यक्रम अधिकारी सौरभ सिंह भी उपस्थित थे। कलेक्टर मोहनलाल ने कहा कि सतना नगर निगम क्षेत्र में कचरा पन्नी बीनने वाले बच्चो के शिक्षा और मध्यान्ह भोजन की ब्यवस्था तत्कालिक रूप से दिन में खाली रहने वाले रैन बसेरो में भी की जा सकती है। भरण-पोषण अधिनियम की समीक्षा में कलेक्टर ने एस.डी.एम. से शीघ्र नाम मंगाकर सुलहकर्त्ता अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश दिये। समय सीमा जनसुनवाई पी.जी.सेल जनवाणी के लंबित प्रकरणो की समीक्षा करते हुये कलेक्टर ने तय समय सीमा में निराकरण करने को कहा। उन्होने 10 प्रकरणो से अधिक संख्या में पी.जी.सेल के लंबित आवेदनो वाले विभाग प्रमुख को कारण बताओ नोटिशजारी करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने विधानसभा प्रश्नो के उत्तर तत्काल और तत्परता से भेजने के निर्देश दिये।
ऊर्जा जनसम्पर्क एवं खनिज मंत्री ने रतनगवां में 1.99 करोड की लागत से 33/11 के.व्ही के विद्युत उपकेन्द्र की आधारशिला रखी
07 July 2014
प्रदेश के ऊर्जा, जनसम्पर्क एवं खनिज मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने आज पन्नी रतनगवां में 1.99 करोड की लागत से बनने वाले 33/11 के.व्ही विद्युत उपकेन्द्र का भूमि पूजन एवं शिलान्यास किया। इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता देवतालाब विधायक श्री गिरीश गौतम ने किया तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में सांसद श्री जनार्दन मिश्र उपस्थित रहे। इस मौके पर मुख्य अभियन्ता श्री एस के टंडन,अधीक्षण यंत्री श्री वी के जैन विभिन्न ग्राम पंचायतों के सरपंच सहित बडी संख्या में नागरिकगण उपस्थित थे। ऊर्जा एवं जनसम्पर्क मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने विद्युत उपकेन्द्र का शिलान्यास करते हुये निमार्ण ऐजेन्सी को निर्देश दिये कि 6 माह के अन्दर कार्य पूरा करे। इस केन्द्र के बन जाने से 46 गांव के 3 हजार से अधिक उपभोक्ताओं को सीधा लाभ मिलेगा। किसानों को फुल वोल्टेज बिजली मिलेगी इससे उनको सिंचाई की सुविधा,छात्र-छात्राओं को पढ़ने आदि की सुविधाये बढ़ेगी। ऊर्जा मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि प्रदेश में बिजली कटौती कलंक था जो उसे चुनौती के रूप में लिया गया और कलंक को मिटा दिया गया है। देश में गुजरात के बाद मध्य प्रदेश दूसरा राज्य है जहां पर्याप्त बिजली उपभोक्ताओं को सुलभ करायी जा रही है। रीवा जिले में राजीव गांधी आश्रय योजना के तहत 150 करोड रूपये स्वीकृत किये गये थे जिससे मजरे टोले में बिजली का जाल बिछाया गया है। उन्होने कहा कि ऐसे मजरे टोले जहां 100 की आबादी वाले है उसके लिये 100 करोड रूपये का प्रावधान किया जायेगा। ऊर्जा मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि मऊगंज एवं कटरा में 30-30 करोड के विद्युत केन्द्र के अलावा ढेरा एवं अन्य स्थानों में विद्युत सब स्टेशन बनाये गये है जिससे किसानों को बिजली मुहैया करायी जा रही है। ऊर्जा मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने क्षेत्रीय विधायक श्री गिरीश गौतम की मांग पर विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि जहां भी रा.गा.आश्रय योजना के तहत कार्य किये जा रहे है वे समय में गुणवत्ता पूर्वक पूरा करे। उन्होने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री ने सर्वहारा वर्ग की भलाई के लिये अनुकरणीय कार्य किया है उससे विकास की गंगा बही है। मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना,कन्यादान योजना,तीर्थ दर्शन योजना,फोरलेन रोड का निर्माण अनु.जा.जनजाति एवं गरीब परिवारों को एक रूपये कि.गेहू चावल नमक आदि की सुविधाये देकर उनमें खुशहाली लायी गयी है। ऊर्जा मंत्री ने क्षेत्रीय समस्याओं की माग को प्राथमिकता क्रम में पूरा कराने का आश्वासन दिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये देवतालाव क्षेत्र के विधायक श्री गिरीश गौतम ने कहा प्रदेश सरकार विकास पर विश्वास करती है जरूरत है कि विकास के कार्य को अन्जाम देने वालों का हौसला अफजाई करे। श्री गौतम ने कहा कि बाणसागर परियोजना का पानी देवतालाव विधान सभा क्षेत्र में लाने का प्रयास किया जा रहा है। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में रीवा संसदीय क्षेत्र के सांसद श्री जनार्दन मिश्र ने भी सारगर्भित विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम के प्रारंभ में विद्युत मंडल के मुख्य अभियंता श्री एस के टंडन ने विद्युत उप केन्द्र के संबंध में प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। कार्यक्रम का सफल संचालन श्री राम पाण्डेय ने किया।
स्कूल चलें अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन में सभी की सहभागिता आवश्यक-श्री आशीष उपाध्याय
07 July 2014
स्कूल चलें अभियान एक समय बद्व कार्यक्रम है और इसके प्रभावी क्रियान्वयन में सभी की सहभागिता आवश्यक है इस आशय के उद्गार सह आयुक्त सह संचालक संस्थागत वित्त तथा पदेन प्रमुख सचिव व रीवा जिले के स्कूल चले अभियान के प्रभारी श्री अशीष उपाध्याय ने विभागीय अधिकारियों एवं स्वयंसेवी संगठनों के सदस्यों की बैठक में व्यक्त किये। उन्होने कहा कि विभागीय अधिकारी एवं स्वयं सेवी संगठनों के सदस्यों को विकास खण्ड व ग्राम आवंटित कर दिये जाय ताकि वह वहा स्थित विद्यालयों में बच्चो के प्रवेश से लेकर उनके नियमित विद्यालय जाने के कार्य की मानीटरिंग व मार्ग दर्शन कर सके। श्री उपाध्याय ने कहा कि यह कार्य अपने विभागीय कार्य के साथ साथ किया जाना है ताकि कोई भी बच्चा प्रवेश से वंचित न रह पाये। उन्होने कहा कि आज के बच्चे कल के भविष्य है अतः उन्हे गणवत्ता पूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने हेतु सभी को जिम्मेदारी का निर्वहन करना होगा। प्रमुख सचिव ने बैठक में उपस्थित विभागीय अधिकारियों से कहा कि वह आगामी 3 दिन में ग्राम शिक्षा रजिस्टर का अवलोकन करे। उन्होने शिक्षा विभाग के अधिकारियों से कहा कि प्रवेशित बच्चो, चाइल्ड आई डी मैपिंग आदि के कार्य को समय सीमा में पूरा कराये साथ ही बच्चों के खाते खोले जाने के कार्य में भी तत्परता बरते जिससे उन्हे मिलने वाली छात्रवृत्ति सीधे खाते में डाली जा सके। विद्यार्थियों को पुस्तक,गणवेश व साइकिल वितरण की अद्यतन स्थिति की जानकारी बैठक में उपस्थित विभागीय अधिकारियों ने दी। श्री उपाध्याय ने निर्देश दिये कि बच्चों को मिलने वाली सभी सुविधाओं का लाभ समय सीमा में दिलाये व इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही व शिथिलता क्षम्य नही होगी। इस अवसर पर कलेक्टर श्री एस एन रूपला ने अप्रवेशी व ड्राप आउट बच्चों के विद्यालय में प्रवेश के लिये अभिभावकों को जागरूक किये जाने के साथ ही शिक्षा विभाग द्वारा इस बात की सुनिश्चितता के निर्देश दिये कि बच्चों को वर्ष भर गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा मिले। उन्होने कहा कि जिले में विभागों के साथ-साथ स्वयं सेवी संगठनों को एक-एक विकास खडों का आवंटन कर विद्यालयों में शिक्षा के मानीटरिंग का दायित्व सौंपा जायेगा। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री पी एल सोलंकी सहित विभागीय प्रमुखों व स्वयं सेवी संगठनों के प्रतिनिधियों ने उपयोगी व बहुमूल्य सुझाव व्यक्त किये। प्रमुख सचिव द्वारा चौहना विद्यालय का निरीक्षण- प्रमुख सचिव श्री आशीष उपाध्याय ने आज जिले के भ्रमण के दौरान दूरस्थ हनुमना विकास खण्ड अंतरगत ग्राम चौहना के विद्यालय का भ्रमण कर शैक्षिक गतिविधियों सहित स्कूल चले अभियान की विस्तृत जानकारी प्राप्त क। उन्होने विद्यालय में बच्चों से पाठ्यपुस्तक,गणवेश एवं नियमित मध्यान्ह भोजन मिलने की जानकारी ली तथा उनसे पुस्तक पढ़वाया। श्री उपाध्याय ने बच्चों से कक्षा में पढाये गये पर्यावरण विषय के विषय को भी पूछा जिसका बच्चों ने सही जबाब दिया। उन्होने प्रतिभा पर्व के दौरान विद्यालय में आये बच्चों व सर्व शिक्षा कार्यालय में प्रेषित जानकारी के मिलान न होने का कारण जाना। प्रमुख सचिव ने विद्यालय में 5 वीं से 6 वीं व 8 वी से 9 वीं में प्रवेशित बच्चों के साथ नियमित आने वाले बच्चों के विषय में जानकारी ली। उन्होने शिक्षकों से कहा कि घर-घर जाकर बच्चों को विद्यालय जाने हेतु प्रेरित करे। भ्रमण की कडी में श्री उपाध्याय ने बी आर सी भवन हनुमना में प्रतिभा पर्व, छात्रों के नामांकन,समग्र मैपिंग से संबंधित जानकारी की बीआर सी व सी एसी से प्राप्त की। उन्होने डाइट रीवा में प्रशिक्षण इंडक्शन के अतिरिक्त सतत व्यापक मूल्यांकन के विषय में विस्तार से पूंछताछ क। प्राचार्य डाईट श्री श्याम नारायण शर्मा ने प्रमुख सचिव को प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के तहत प्रशिक्षित अध्यापकों की जानकारी दी । प्रमुख सचिव के साथ भ्रमण में कलेक्टर श्री एस एन रूपला मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री पी एल सोलंकी ,जिला शिक्षा अधिकारी श्री यू वी पटेल सर्वशिक्षा अभियन के जिला समन्वयक श्री अश्वनी पाठक उपस्थित थे।
पशुपालन एवं पी.एच.ई. मंत्री आज सतना आयेगीं
11 June 2014
प्रदेश की पशुपालन उद्यानिकी खाद्य प्रसंस्करण मछुआ कल्याण तथा मत्स्य विकास कुटीर एवं ग्रामोद्योग लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं विधि विधायी मंत्री सुश्री कुसुम सिंह महदेले बुधवार 11 जून की प्रातः रेंवाचल एक्सप्रेस से सतना आकर पन्ना जिले के लिये प्रस्थान करेगीं। मंत्री सुश्री महदेले इसी दिन रात्रि 8.30 बजे पन्ना से सतना आकर यहां से रेंवाचल एक्सप्रेस द्वारा रात्रि 8.55 बजे भोपाल के लिये प्रस्थान करेगीं।
एक सचिव की अधिसूचना समाप्त 17 सचिवो को नोटिस
11 June 2014
कलेक्टर मोहनलाल ने जनपद पंचायत मैहर की ग्राम पंचायत देवरा के तत्कालीन और रिगरा के वर्तमान सचिव बाल्मीक कुशवाहा को गंभीर अनियमितता बरतने पर म.प्र. पंचायत राज एवं ग्राम स्वराज अधिनियम 1993 की धारा 69 (1) के तहत घोषित सचिवीय अधिसूचना निरस्त कर दी है। इसी प्रकार समग्र मैपिंग मे लापरवाही तथा बी.आर.जी.एफ. योजना मे अनियमितता बरतने पर 17 ग्राम सचिवो को कारण बताओ नोटिस जारी कर 22 जून को कार्यालयीन समय में समक्ष में उपस्थित होकर मय अभिलेख के जवाब प्रस्तुत करने के निर्देश दिये है। जवाब समाधान कारक नही होने पर म.प्र. पंचायत राज एवं ग्राम स्वराज अधिनियम 1993 की धारा 69 (1) के तहत निलम्बन की कार्यवाही करने की चेतावनी दी गई है। समग्र समेकित छात्रवृत्ति मे बार-बार निर्देशो के बावजूद आई.डी. प्रदान नही करने तथा मैपिंग कार्य में सहयोग नही करने पर 10 सचिवो को कारण बताओ नोटिस जारी की गई है। इनमें जनपद उचेहरा की तुशगवां के सचिव इन्द्रपाल सिंह, पिपरिया पटिहट के सचिव महेन्द्र पाठक, पहाडी के जगजाहिर सिंह, सोहावल जनपद की ग्राम पंचायत बेलहटा के सचिव विनोद मिश्रा, सोहास के नन्दू सिंह, मझगवां भट्ठा की सचिव कु. प्रिया सिंह, उदय सागर के कमलेश प्रसाद गर्ग, गोरईया के रामनरेश कुशवाहा, करसरा के उपेन्द्र कुमार उरमलिया तथा जनपद मैहर की ग्राम पंचायत कन्हवारा के उत्तमपुरी गोस्वामी को नोटिस जारी की गई है। इसी तरह बी.आर.जी.एफ. योजना मे अनियमितता करने पर 7 सचिवो को कारण बताओ नोटिस जारी की गई है। इनमे जनपद पंचायत सोहावल की ग्राम पंचायत बांधी के सचिव मदन वर्मा, सेमरिया के सचिव अनिल सिंह, पतौडा के जवाहरलाल वर्मा, रामस्थान के तत्कालीन सचिव जगत बहादुर सिंह, माधवगढ के तत्कालीन सचिव दायराम उर्मलिया, कंचनपुर के सचिव बाबूलाल वर्मा, जमोडी के सचिव अजय सिंह के नाम शामिल है।
जनसम्पर्क मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने मुक्ति वाहन का लोकार्पण किया
10 June 2014
जनसम्पर्क मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने साई संस्थान कोठी कम्पाउड द्वारा नगर के गरीव असहाय एवं बेसहारा लोगों के शव को शांतिधाम तक ले जाने के लिये निःशुल्क शव वाहन का लोकार्पण किया। जनसम्पर्क मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि साई संस्थान स्वप्रेरणा से गरीबों को प्रतिदिन भोजन प्रसाद निःशुल्क रूप से करा रहा है जिससे वह आस्था का केन्द्र बना हुआ है। इस संस्थान का अनुकरण अन्य स्वयं सेवी संस्थाये एवं नागरिक करे तो निश्चित रूप से श्रद्वा का भाव जागृत होगा। इस दौरान माता का दरवार की ओर से शहर के निर्धन,असहाय परिवार के सदस्य को जनहितार्थ मृत्यु उपरांन्त दाह संस्कार में होने वाले व्यय करने की घोषणा मंत्री जी की ओर से कराई। माता का दरवार की ओर से दाह संस्कार हेतु कपडा, पूजन सामग्री एवं लकडी की व्यवस्था मुक्ति धाम में उपलब्ध करायी जायेगी। इन संस्थाओं को जनसम्पर्क मंत्री ने सराहा और कहा कि रीवा में ऐसे लोगो की संख्या बढेगी। इन संस्थाओ को शासन प्रशासन मदद के लिये सदैव तत्पर रहेगा। निःशुल्क मीठा जल पिलाने में रीवा अब्बल - जनसम्पर्क मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने आज चन्द्र लोक होटल,अस्पाल चौक प्रकाश चौक खन्ना चौराहा तथा साई मंदिर के पास व्यापारी संघ की ओर से उपलब्ध कराये गये निःशुल्क प्याऊ का शुभारंभ किया। श्री शुक्ल ने कहा कि इस भीषण गर्मी में व्यापारी संघ नगर के 25 स्थानों में निःशुल्क मीठा पेयजल उपलब्ध कराकर लोगो की दुआये बटोर रहा है। जनसम्पर्क मंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि प्रदेश का रीवा एक ऐसा जिला है जहां एक साथ 25 स्थानों में शुद्व मीठा जल गरीब असहाय,एवं सभी आने जाने वाले लोगों को उपलब्ध करा रहा है इसकी जितनी भी सराहना की जाये कम है। साई मंदिर संस्थान प्रमुख श्री मनसुख लाल वर्मा ने इस दौरान जनसम्पर्क मंत्री को अवगत कराया कि यहा प्रतिदिन 250 से लेकर 400 लोगों को निःशुल्क भोजन कराया जाता है। इस पर खुशी जाहिर कते हुये जनसम्पर्क मंत्री ने कहा कि दीनहीन गरीब एवं असहाय लोगों को मदद करने के पश्चात जो सुकून मिलता है वह अन्य कामों से नही मिलसकता।
चार करोड की लागत से चिरहुआ तालाब का कायाकल्प होगा
10 June 2014
जनसम्पर्क मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि चिरहुला मंदिर को रानी तालाब की भांति जीर्णोद्वार कर आकर्षक बनाया जायेगा। इसके लिये 4 करोड रूपये का आवंटन शासन द्वारा उपलब्ध कराया जायेगा। श्री शुक्ल ने कारपोरेट सोशल रिसपांसिबिलिटी मद से 50 लाख 58 हजार रूपये का चेक चिरहुला मंदिर के तालाब की वाउन्ड्री वाल निर्माण के लिये कलेक्टर श्री एस एन रूपला को प्रदाय किया। उन्होने कहा कि 3.50 करोड रूपये की राशि पर्यटन विकास निगम से स्वीकृत हुई है जिसमें तालाब के अन्दर मोटर वोट, पार्क आदि विकसित कर तालाब को पर्यटन का केन्द्र बनाया जायेगा। इस अवसर पर महापौर श्री शिवेन्द्र सिंह ,कमिश्नर श्री प्रदीप खरे कलेक्टर श्री एस एन रूपला सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।
टास्क फोर्स समिति की बैठक आज
06 June 2014
मुख्यमंत्री पिछडा वर्ग तथा अल्पसंख्यक स्वरोजगार योजना के तहत जिला स्तरीय चयन समिति टास्क फोर्स की बैठक कलेक्टर की अध्यक्षता में 6 जून को प्रातः 11 बजे से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई है।
पात्र व्यक्तियो के नाम जोडने संबंधी बैठक 7 जून को
06 June 2014
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश भोपाल के निर्देशानुसार सभी पात्र ब्यक्तियो के नाम निर्वाचक नामावली मे जोडने तथा गलत निरसन रोकने के संबंध में मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलो की बैठक 7 जून को सायं 3 बजे से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष मे आयोजित की गई है।
ऋण वितरण की अंतिम तिथि 30 जून
28 May 2014
महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र ए.पी.सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री युवा स्व-रोजगार योजना के तहत वर्ष 2013-14 में विभिन्न बैंक शाखाओ द्वारा स्वीकृत प्रकरणो में ऋण वितरण की अंतिम तिथि 30 जून निर्धारित की गई है। ऐसे सभी हितग्राही जिनके प्रकरण वर्ष 2013-14 में स्वीकृत हुये है वे संबंधित बैंक से तत्काल सम्पर्क कर औपचारिकताए पूरी करते हुये ऋण प्राप्त कर सकते है।
अंतर्राष्ट्रीय तम्बाकू एवं धूम्रपान निषेध दिवस 31 मई को
28 May 2014
सतना : प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी 31 मई 2014 को अर्न्राष्ट्रीय तम्बाकू एवं धूम्रपान निषेध दिवस के रूप में मनाया जाएंगा। इसका उद्देश्य युवाओं, छात्र एवं छात्राओं एवं आमजन में बढ़ती हुई तम्बाकू व धूम्रपान की प्रवृत्ति की रोकथाम के लिए तम्बाकू, बीड़ी, सिगरेट के दुष्परिणामों से अवगत कराना है
मऊगंज एवं नईगढ़ी में कलेक्टर ने की हितग्राहीमूलक योजनाओं की समीक्षा
26 May 2014
कलेक्टर श्री एस एन रूपला ने जनपद पंचायत मुख्यालय मऊगंज एवं नईगढ़ी में मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा ,कर्मकार मंडल,मुख्यमंत्री कन्यादान ,सभी प्रकार के पेंशन मनरेगा एवं बी आर जी एफ ,छात्रवृत्ति आदि हितग्राही मूलक योजनाओं की विस्तार से समीक्षा की। इस अवसर पर सी ई ओ जिला पंचायत श्री पी एल सोलंकी एस डी एम ,सी ई ओ जनपद ,तहसीलदार ,नायब तहसीलदार, कार्यपालन यंत्री ,जिला शिक्षा अधिकारी श्री यू बी पटेल, बी ई ओ ,जनशिक्षक पटवारी पंचायत सचिव ,सहायक खाद्य अधिकारी के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। कलेक्टर श्री रूपला के समक्ष फूड सिक्योरिटी के तहत मिलने वाले खाद्यान्न की पंचातवार समीक्षा के दौरान यह बात सामने आयी कि समग्र पोर्टल में अनुसूचित जाति जन जाति के अलावा 24 अन्य श्रेणियों के हितग्राहियों का सत्यापन न होने के कारण खाद्यान्न मिलने में कठिनाई आ रही है। कलेक्टर ने सचिव और पटवारियों को निर्देशित किया है कि एस सी एस टी वाले परिवार के यहां घर-घर जाकर 26 से 28 मई तक जाति प्रमाण पत्र चेक करे और 29 मई तक जनपद पंचायत में प्रस्तुत करे। जनपद पंचायत उन समस्त अभिलेखों को एस डी एम के पास जाति प्रमाण पत्र जारी करने हेतु प्रस्तुत करेगी। कलेक्टर ने कहा है कि 31 मई तक समस्त जाति प्रमाण पत्र जारी हो जाय यह जिम्मेदारी संबंधित एस डी एम की होगी। कलेक्टर ने जाति प्रमाण पत्र के संबंध में स्पष्ट निर्देश दिया है कि परिवार में किसी एक सदस्य का यदि प्रमाण पत्र पूर्व में बना है तो उसे आधार मानते हुये जाति प्रमाण पत्र जारी करे। कलेक्टर ने कहा कि सत्यापन नही होने के कारण मऊगंज तहसील के अंतर्गत लगभग 700 लोगों को पेंशन नही मिली है इस दौरान यदि किसी प्रकार की केजुअलटी होती है तो सचिव के विरूद्व अपराधिक प्रकरण दर्ज कराया जायेगा। कलेक्टर ने समीक्षा के दौरान कहा कि ओला पाला के मुआवजा वितरण हेतु मऊगंज तहसील के लिये 4.51 करोड़ रूपये बैंको में जमा करा दिये गये है। प्रभावित किसानों को मुआवजा दिलाने के लिये राजस्व कर्मचारी सहयोग करे। मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा,सामाजिक सुरक्षा पेंशन सहित अन्य हितग्राहियों का सत्यापन नही करने पर समस्त सचिवों को हिदायत दी है कि 31 मई तक सत्यापन का कार्य नही हुआ तो ऐसे सचिवों को सेवा से पृथक करने की कार्यवाही की जायेगी। लौरकला का सचिव निलंबित- कलेक्टर श्री एस एन रूपला ने पेंशन धारियों का सत्यापन नही करने पर लौरकला के सचिव श्री विजय सिंह को मौके पर निलंबित किया वही पी सी ओ समीर कुमार दुवे को कारण बाताओं नोटिस जारी किया है। साथ ही ग्राम पंचायत पलिया त्रिवेणी सिंह ,रकरी ,डिगवार ,मझगवा,ढेरा में मनरेगा में धीमी प्रगति पर सरपंच सचिव के विरूद्व कार्यवाही करने के निर्देश दिये है। स्कूल चले हम अभियान को जन अभियान बनाये- कलेक्टर ने समीक्षा बैठक के दौरान शिक्षा विभाग से जुडे सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों से कहा है कि स्कूल चले हम अभियान को जन अभियान के रूप में ले ताकि शत प्रतिशत बच्चों का दाखिला कराया जा सके। कलेक्टर ने कहा कि छात्रवृत्ति भुगतान के लिये विशेष पहल करे यदि छात्रवृत्ति का भुगतान नही हुआ तो संबंधित जिम्मेदार कर्मचारियों को माह जुलाई 2014 का वेतन भुगतान नही किया जायेगा। कलेक्टर ने ग्राम पंचायतों की समीक्षा के दौरान अच्छा काम करने वाले पंचायतों सचिवों की सराहना की है जिसमें ग्राम पंचायत पथरहा,पनिगवां,सरैहा,डिगवार,ऊधैपुरवा,चन्द्र महुली,बरेही ,देवरी अटरिया तथा नौडिया शामिल है। देवलाताल में 6 जून को सामूहिक विवाह होगा दृ कलेक्टर ने ग्राम पंचायतों की समीक्षा के दौरान समस्त सचिवों से कहा है कि वे अपने-अपने पंचायत से दो-दो जोडे चयनित कर देवतालाव में 6 जून को आयोजित होने वाले मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत सामूहिक विवाह सम्मेलन में लाये ताकि कम से कम 100 जोडो का विवाह सम्पन्न हो सके। कलेक्टर ने जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देशित किया है कि विवाह सम्मेलन में जनप्रतिनिधियों सामाजिक कार्यकर्ताओं अधिकारियों कर्मचारियों को आमंत्रित करे ताकि धूमधाम से उत्सव पूर्वक विवाह कार्यक्रम सम्पन्न हो सके। प्रत्येक ग्राम पंचायत में 50-50 शौचालय बनाये- कलेक्टर ने समस्त ग्राम पंचायत सचिवों से कहा है कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में 50-50 शौचालय बनाये। उन्होने शौचालय की महत्ता को प्रतिपादित करते हुये कहा कि यदि गांव घर साफ सुथरा रहेगा तो बहुत सी बीमारियां स्वमेव समाप्त हो जाती है। 21वी सदी में हर घर में शौचालय हो इसके लिये अधिकारी एवं पंचायत स्तरीय प्रतिनिधि विशेष पहल करे।
सिंगरौली महोत्सव कार्यक्रम में उदित नारायण द्वारा गरिमामय प्रस्तुति
26 May 2014
जिले के छठवीं वर्षगॉठ के अवसर पर राजमाता चून कुमारी स्टेडियम में आयोजित सिंगरौली महोत्सव कार्यक्रम का शुभांरभ गत दिवस क्षेत्रीय सांसद श्रीमती रीति पाठक द्वारा मॉ सरस्वती की प्रतिमा पर दीप प्रज्वलन के साथ अशोक पाण्डेय ग्रुप द्वारा प्रस्तुत मध्यप्रदेश गान से शुभारंभ हुआ। इस अवसर पर महापौर श्रीमती रेनू शाह, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती राधा सिंह, विधायक सिंगरौली श्री रामलल्लू वैश्य, देवसर विधायक श्री राजेन्द्र मेश्राम, नगर निगम अध्यक्ष श्री विजय वैश्य, पूर्व विधायक श्री रामचरित्र, श्री वंशमणि वर्मा, श्री गिरीश द्विवेदी, श्री रामनिवास शाह, सत्र न्यायाधीश श्री शिवनारायण खरे, कलेक्टर श्री एम सेलवेन्द्रन, पुलिस अधीक्षक डी कल्याण चक्रवर्ती, अपर कलेक्टर श्री दिलीप कुमार, एएसपी एस के सिन्हा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री आशकृत तिवारी, नगर निगम कमिश्नर आर पी सिंह, एसडीएम आशीष पाठक, कार्यक्रम प्रभारी श्री जी.पी.अग्रवाल सहित न्यायाधीशगण एवं जिले के प्रशासनिक अधिकारी बडी संख्या मे गणमन्य पत्रकार, उपस्थित थे। सिंगरौली महोत्सव के अवस पर सासंद श्रीमती रीति पाठक ने अपने सम्बोधन में कहा कि जिले के गठन के साथ से ही सिंगरौली महोत्सव का कार्यक्रम का आयोजन मुख्यमंत्री के मंशानुरूप आयोजित किया जाता है, मुख्यमंत्री व्यस्तता के कारण कार्यक्रम में उपस्थित नही हो सके हैं उन्होनें इस कार्य के लिये अपनी शुभकामनायें दी हैं उन्होनें कहा है कि जिले के विकास के लिये सभी सर्थक प्रयास किये जायेगें। श्रीमती पाठक ने जिला प्रशासन द्वारा आयोजित सिंगरौली महोत्सव के कार्यक्रम की सराहना की जिले के नागरिकों को धन्यवाद ज्ञापित किया उन्होने ने कहा कि सिंगरौली के बेटी एवं जनप्रतिनिधि के नाते यहॉ के लोगों ने जो प्यार एवं विश्वास व्यक्त किया है। उसे सभी के सहयोग एवं मार्गदर्शन में पूरा करने का प्रयास करूॅगी। कार्यक्रम में बच्चों एवं उदित नारायण टीम द्वारा प्रस्तुत कार्यक्रमों की सराहना भी की। इस मौके पर महापौर श्रीमती रेनू शाह ने जिले के नागरिकों एवं कलाकरों को शुभकामनायें दी विधायक रामलल्लू, राजेन्द्र मेश्राम, अध्यक्ष नगर निगम श्री विजय वैश्य सभी कलाकरों द्वारा प्रस्तुत कार्यक्रम की सराहना की। सिंगरौली महोत्सव के अवसर पर सुर और ताल की महफिल पार्श्व गायक उदित नारायण एवं दीपा नारायण के म्यूजिकल ग्रुप द्वारा गीत संगीत एवं फारमाईसी गानों के साथ के साथ अपने सुर आवाज का जादू चून कुमारी स्टेडियम में करतल ध्वनि के बीच गुंजायमान रहा। इस मौके पर स्थानीय कलाकार रत्नादत्ता एण्ड ग्रुप, राधाकृष्ण वर्मा एण्ड ग्रुप एवं डीपीएस निगाही एवं विन्ध्यनगर तथा सेंट जोस्प कानेंवेट स्कूल बैढन,के नन्हे मुन्हे बच्चों ने गरिमामय एवं रोचक प्रस्तुत दी गई, कार्यक्रम में उपस्थित बड़ी संख्या में लोगों ने भरपूर मनोरंजन किया। कार्यक्रम में उदित नारायण - दीपा नारायण म्यूजिकल ग्रुप को सांसद श्रीमती पाठक द्वारा सॉल श्रीफल एवं सिंगरौली महोत्सव का प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में सभी कलाकारों एवं टीमों को उनके उत्कृष्ट संस्कृतिक, संगीत प्रस्तुति पर सॉल श्रीफल से अतिथियों द्वारा सम्मानित किया गया।
मोबाईल सी.एस.डी. कैन्टीन आज से
23 May 2014
सतना जिले के समस्त भूतपूर्व सैनिको उनकी विधवाओ एवं आश्रितो के लिये सतना में मोबाईल सी.एस.डी. कैन्टीन कैम्प का आयोजन 23 एवं 24 मई को सैनिक विश्राम गृह मे किया जा रहा है। जिला सैनिक कल्याण अधिकारी ने अपने साथ सैनिक पहचान पत्र डिस्चार्ज बुक एवं कैन्टीन कार्ड लाकर कैन्टीन सुविधा का लाभ उठाने का आग्रह किया है।
जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक आज 11 बजे से
23 May 2014
जिला स्वास्थ्य समिति की कार्यकारिणी सभा की बैठक कलेक्टर मोहनलाल की अध्यक्षता में 23 मई को प्रातः 11 बजे से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष सतना में आयोजित की गई है।
आज मनेगा आतंकवाद विरोधी दिवस
21 May 2014
आज 21 मई को सम्पूर्ण प्रदेश में आतंकवाद विरोधी दिवस मनाने के निर्देश मध्य प्रदेश शासन समान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी किये गये है। शासन के समस्त विभाग/विभागाध्यक्ष समस्त संभागीय आयुक्त समस्त कलेक्टर्स को इस परिप्रेक्ष्य में जारी दिशा-निर्देश में कहा गया है कि 21 मई को राज्य सरकार के कार्यालयों में शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किये जाये। प्रातः 11 बजे से सभी शासकीय कार्यालयों में कर्मचारीगण उपस्थित रह कर आतंकवाद विरोधी शपथ लें।
प्रो -एक्टिव होकर फोर लेन निर्माण कार्य को गति दें-जनसम्पर्क मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल
22 May 2014
प्रदेश के जनसम्पर्क,ऊर्जा एवं खनिज संसाधन मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने आज रीवा से हनुमना व मनगवां से चाकघाट फोर लेन निर्माण कार्य की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली। उन्होने अधिकारियों व निर्माण एजेंसी को निर्देश दिये कि प्रो-एक्टिव होकर इस कार्य को गति दे तथा आने वाली बाधाओं के निराकरण हेतु आवश्यक पहल करें। स्थानीय राजनिवास में आयोजित इस बैठक में कमिश्नर श्री प्रदीप खरे,आई जी श्री पवन श्रीवास्वत,कलेक्टर श्री एस एन रूपला सहित म.प्र. रोड डवलपमेंट कार्पोशन के अधिकारी व निर्माण एजेंसी के मैनेजर उपस्थित थे। जनसम्पर्क मंत्री श्री शुक्ल ने रीवा से हनुमना फोर लेन निर्माण की जानकारी लेते हुये कोष्टा,डगडौआ,पन्नी , खटखरी आदि गांवों में भूमि अधिग्रहण व सड़क निर्माण कार्य में आने वाली समस्याओं को निराकृत किये जाने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि संबंधित क्षेत्र के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व व अनुविभागीय अधिकारी पुलिस की संयुक्त बैठक लेकर इस कार्य में आने वाली बाधाओं को दूर करने का काम किया जाय इस हेतु उन्होने कमिश्नर श्री खरे ने बैठक बुलाकर निराकृत किये जाने बात ही। श्री शुक्ल ने कहा कि संबंधित अधिकारियों को 15 दिवस में कार्य पूरा करने का लक्ष्य दिया जाय तथा वह स्वयं भी आगामी 15 दिनों के उपरांत उक्त प्रगति की समीक्षा करेंगे। ऊर्जा मंत्री ने मनगवां से चाकघाट फोर लेन निर्माण कार्य की भी जानकारी ली। उन्हे बताया गया कि इस मार्ग में 11 कि.मी. फोर लेन निमार्रण कार्य हो चुका है। मंत्री जी ने कहा कि बायपास वाले सड़कों के भीतर भी सड़क सुधार कार्य किया जाना सुनिश्चित कराये। बैठक में कमिश्नर श्री प्रदीप खरे ने मंत्री जी को आश्वस्त किया कि नियत समय में कार्य को गति देने का पूरा प्रयास किया जायेगा। बाणसागर की नहरों व वितरिकाओं के कार्यो की समीक्षा- जनसम्पर्क मंत्री श्री शुक्ल ने बाणसागर की नहरों व वितरिकाओं की अद्यतन स्थिति की समीक्षा करते हुये कहा कि जिले के खेत-खेत में पानी पहुंचाने का लक्ष्य नियत किया गया है जिसे समय सीमा में पूरा करे। उन्होने सिंचाई विभाग के अधिकारियों से पुरवा,क्योटी नहरों से निकलने वाले वितरिकाओं के निर्माण के साथ ही मुख्य नहरों में कंक्रीट कार्य किये जाने की जानकारी प्राप्त की। श्री शुक्ल ने कहा कि वर्षा काल से पूर्व त्वरित गति से नहरों व वितरिकाओं का काम पूरा कराये। इस अवसर पर मंत्री जी ने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वर्षा से पूर्व शहर के नालों की साफ सफाई का काम करायें ताकि वर्षा में पानी के रूकाव की स्थिति निर्मित न हो। बैठक में आयुक्त नगर निगम श्री रमेश सिंह बघेल,कार्यपालन यंत्री नगर पालिक निगम श्री शैलेन्द्र शुक्ल सहित सिंचाई विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का चोरहटा हवाई पट्टी पर भव्य स्वागत
20 May 2014
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के रीवा आगमन पर सोमवार को चोरहटा हवाई पट्टी पर प्रशासनिक अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों ने आगवानी कर भव्य स्वागत किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान सोमवार को रीवा के हरिहर पुर में प्रदेश के जनसम्पर्क,उर्जा एवं खनिज साधन मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल के यहां श्रीमद भगवत कथा के समापन एवं उपनयन संस्कार के कार्यक्रम में शामिल होने सायं 4.30 बजे विमान से चोरहटा हवाई पट्टी पहुंचे। उनके साथ सांसद श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ,अरविन्द मेनन भी आये थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान सड़क मार्ग से हरिहरपुर पहुंचे जहां कार्यक्रम में शामिल होकर वापस विमान द्वारा सांय 5.45 बजे भोपाल के लिये रवाना हुये। चोरहटा हवाई पट्टी एवं हरिहरपुर में मुख्यमंत्री श्री चौहान का स्वागत करने वालों में जनसम्पर्क मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल सांसद श्री जर्नादन मिश्रा, विधायक श्री गिरीश गौतम,विधायक श्री दिव्यराज सिंह , महापौर रीवा श्री शिवेन्द्र सिंह ,अध्यक्ष नगर निगम ,रिपुदमन सिंह ,कमिश्नर रीवा संभाग श्री प्रदीप खरे आई जी रीवा रेन्ज श्री पवन श्रीवास्तव ,कलेक्टर श्री एस एन रूपला ,पुलिस अधीक्षक श्री आकाश जिन्दल पूर्व विधायक चित्रकूट श्री सुरेन्द्र सिंह गहरवार,श्री पंचूलाल प्रजापति श्री लक्ष्मण तिवारी ,श्रीमती पन्नावाई जनपर अध्यक्ष रामपुर बघेलान श्री उमेश प्रताप सिंह,राज्य पिछडा वर्ग आयोग के सदस्य श्री लक्ष्मी यादव, श्री अखण्ड प्रताप सिंह जनपद अध्यक्ष मऊगंज श्रीमती संतोष सिंह सिसोदिया पूर्व महापौर श्री वीरेन्द्र गुप्ता ,श्री राजेन्द्र ताम्रकार श्री विनोद शुक्ला श्री राजगोपालचारी श्री राजेन्द्र मिश्रा श्री रमाशंकर गुप्ता योगेन्द्र शुक्ला प्रदीप सिंह पटना राम सिंह सहित नगरीय निकायों एवं पंचायतों के प्रतिनिधि तथा बडी संख्या में गणमान्य नागरिक एवं परिष्ठ प्रशासन एवं पुलिस अधिकारी तथा समीपवर्ती गांवों से आये ग्रामीण जन उपस्थित थे।
विषय विशेषज्ञों से आवेदन आमंत्रित
20 May 2014
जिला रोजगार कार्यालय रीवा में कैरियर काउन्सिलिंग योजना अन्तर्गत मार्गदर्शन देने हेतु अनुभवी काउन्सलर एवं विषय विशेषज्ञों एवं मनोवैज्ञानिक गेस्ट पैनल के गठन के लिये आवेदन पत्र आमंत्रित किये गये है। नांमांकित काउन्सलरों को निर्धारित दिवसों में काउन्सिलिंग हेतु कार्यालय में आमंत्रित किया जायेगा। एवं निर्धारित मानदेय दिया जायेगा। उप संचालक रोजगार श्री अनिल दुवे ने बताया कि इच्छुक आवेदक 26 मई को शाम 5 बजे तक अपने आवेदन पत्र जिला रोजगार कार्यालय रीवा में जमा कर सकते है। मनोवैज्ञानिक काउन्सलर हेतु अनिवार्य योग्यता मनोवैज्ञानिक में स्नातकोत्तर डिग्री या पीजी डिप्लोमा होना चाहिये। इच्छुक आवेदक अधिक जानकारी के लिये जिला रोजगार कार्यालय में सम्पर्क कर सकते है।







 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 
Copyright © 2014, BrainPower Media India Pvt. Ltd.
All Rights Reserved
DISCLAIMER | TERMS OF USE